Categorized | आगरा

आगरा और ताजमहल ने दुनियाभर के लोगों को जोड़ने का काम किया है -मुख्यमन्त्री

Posted on 16 February 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के समीप ताजनेचर वाक में आयोजित कार्यक्रम में ’मेरा आगरा केम्पेन’ के विजेताओं को पुरस्कारांे का वितरण किया तथा आगरा की नयी पहचान व अदभुत शान ’आगरा लोगो’ का उदघाटन एवं सफेद संगमरमर से बने ड्रीम इन मारबल ताजमहल के साये में सदियों पहले परिकल्पित एवं पदमश्री सुदर्शन पटनायक द्वारा निर्मित एक काले ताजमहल की आकृति का अनावरण करते हुए उत्तर प्रदेश-’होम आफ द ताज की विश्वभर की सफल ब्राडिंग हेतु अभियान प्रारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत अधिकाधिक देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर उन्हें विश्व स्तरीय पर्यटक सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व में भारत की पहचान ताजमहल से है जिसने दुनियाभर के लोगों को मोहब्बत की अमर निशानी देकर सभी को जोड़ने का काम किया है, लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि ताजमहल उत्तर प्रदश में है। अतः उत्तर प्रदेश ’होम आफ द ताज’ की सम्पूर्ण विश्व में ब्रांड इमेज मेकिंग का अभियान प्रारम्भ किया गया है ताकि विश्वभर में अधिकाधिक देशों से पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया था और दुनिया को खूबसूरती और प्रेम का ऐसा अनुपम उपहार दिया, जो देश-विदेश के सैलानियों, कवियों, शायरों, राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ हर वर्ग के लागों के लिए प्रेंम का प्रतीक बना हुआ है।
मुख्य मन्त्री ने कहा कि आज जबकि समाज में प्रेंम और भाईचारे की जरूरत है, ऐसे में ताजमहल की खूबसूरती मोहब्बत की याद दिलाती है। हम ताजमहल की खूबसूरती की बराबरी तो नहीं कर सकते, परन्तु हमारा यह दायित्व है कि उसकी सुन्दरता और धरोहर को कायम रखें। इसी के मद्देनजर आज 14 फरवरी को दुनियाभर में मोहब्बत, प्यार व प्रेंम की बेमिसाल निशानी ताजमहल को विश्व पटल पर उजागर करने हेतु आज के दिन को ’ताज डे’ के रूप में मनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ताजमहल और आगरा की खूबसूसरती को बनाए रखने के लिए अनेक कार्य किए हैं। इन कार्यों में इनर रिंग रोड, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, हैरिटेज आर्क इत्यादि के साथ-साथ आगरा के समीपवर्ती ब्रज क्षेत्र एवं बटेश्वर, लायन सफारी को भी आकर्षण के तौर पर विकसित किया जा रहा है ताकि पर्यटक यहां आयें।
मुख्यमन्त्री ने कहा कि जनमानस खासतौर पर युवा वर्ग में आगरा और उसकी विरासत के प्रति जागरूकता लाने के लिए ’मेरा आगरा अभियान’ की शुरूआत की गई है। यह अभियान एक साथ तीन उपलब्धियों को पूरा करता है जिसके अंतर्गत ताजमहल और आगरा की खूबसूरत विरासत को जनता के सामने पेश करना, जनमानस को आगरा के विकास के प्रति जागरूक बनाना और पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है। मुख्यमंत्री ने युवा वर्ग का आहवान किया कि वे अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित कर सच्ची मेहनत, लगन व निष्ठा से कार्य कर मंजिल तक पहंुचें।
पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि मेरा आगरा कैम्पेन के तहत ’मेरा आगरा कान्टेस्ट’ भी आयोजित किया गया तथा लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि वे अपने शहर को किस रूप में देखते हैं और  कैसा बनाना चाहते हैं। स्लोगन के साथ इस कम्पटीशन में ताज के साथ आगरा की विरासत और संस्कृति को दर्शाया गया। इससे यहां के नागरिकों को अपनी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक विरासतों के प्रति जागरूक होने की प्रेरणा मिली और पर्यटन उद्योग की सम्भावनाओं को लोगों के दिमाग में बैठाने में भी सफलता हासिल हुई।
मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि शासन-प्रशासन का प्रयास है कि हम आगरा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि यदि हम पर्यटकों को उत्तम सुविधाएं देंगे तो हमारा राज्य ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगा, इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही नौजवानों को रोजगार के नये अवसर भी सुलभ होंगे जो कि हमारी सबसे बड़ी आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री श्री यादव ने ’मेरा आगरा कैम्पेन’ की लगभग 7000 प्रविष्टियों में से जिन दस सर्वश्रेष्ठ प्रविष्ठियों हेतु हुनरबाज विजेताओं को राज्य सरकार की ओर से 12.50 लाख रू0 के पुरस्कारों का वितरण किया, उनमें 18 वर्ष से आयु वर्ग केटेगरी में अमृता मदान को 3 लाख, तृप्ति श्रीवास्तव को 2 लाख तथा प्रदीप देवनाथ, बालाजी एससीडी व अमित रंजन को 1-1 लाख रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। 18 वर्ष से  कम आयु वर्ग में अनुष्का सिंह को 2 लाख, राहिल कोष्टी को 1 लाख तथा ओसामा जिया खान, प्रीति गुप्ता व रूचि तिवारी को 50-50 हजार रू0 का पुरस्कार प्रदान किये। इसके अतिरिक्त अखिल थाॅमस, नीलमणि कुमार, विकास कुमार विमल, जिशन कबीर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। इसके अलावा इशानी, तिलोतमा, इरा, शुभम तथा इंकित शर्मा को स्कालरशिप हेतु चयन किया गया।
कार्यक्रम में नीदरलेन्ड के उपराजदूत सीसबानसेमा, सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, प्रदेश के केबिनेट मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, प्रविधिक शिक्षा राज्य मंत्री रामसकल गुर्जर, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन, विधायक छोटेलाल वर्मा, शिवकुमार राठौर, सुदर्शन पटनायक, आईजी जोन, जिलाधिकारी पंकज कुमार, डीआईजी लक्ष्मी सिंह, उपाध्यक्ष एडीए मनीषा त्रिघाटिया, एसएसपी राजेश डी मोदक के अतिरिक्त मेरा आगरा कैम्पेन के विजेता एवं स्कूली छात्र/छात्राएं उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in