Archive | August 21st, 2014

भारतीय जनता पार्टी ने आज मुख्यसचिव की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक को बेईमानी बताते हुए कहा

Posted on 21 August 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आज मुख्यसचिव की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक को बेईमानी बताते हुए कहा कि जनता को समीक्षा नही सुरक्षा की जरूरत हैं। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहाकि जिस राज्य में लगातार नाबालिग बालिकायें/ महिलाऐं दुराचार का शिकार हो रही है। उन्हें निर्दयतापूर्वक गाडी़ से बांधकर खींचा जाता हो उनके अंग- प्रत्यगों पर वार करके वीभत्सता  का प्रकटीकरण किया जाता हो। ऐसे राज्य में दुराचार व अत्याचार की घटनाओं को रोकने को बजाय अखिलेश सरकार के जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ समीक्षा बैठके कर रहे है।
पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने आज मुख्यसचिव की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक को महज खाना पूर्ति बताते हुए कहाकि राज्य के कानून व्यवस्था चैपट हो रही हैं। पूरे प्रदेश में महिलाओं व बालिकाओं के साथ होने वाले दुराचार व अत्याचार की घटनाओं का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन अखिलेश सरकार इन घटनाओं की रोक पाने में असफल साबित हो रही है। राज्य की लगातार बिगड़ती  कानून व्यवस्था का आकलन यह हैं कि राज्य के वरिष्ठ मंत्री तक प्रदेश में बिगडी कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठा रहे है।
श्री पाठक ने राज्य की बिगड़ी कानून व्यवस्था के लिए अखिलेश सरकार की तुष्टिकरण की नीति व वोट बैंक की राजनीति को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि प्रदेश में जाति और मजहब के आधार पर तैनाती पाये अधिकारी छोटी-छोटी घटनाओं को रोक पाने में असफल साबित हो रहे हैं राज्य में बेपटरी हुई प्रशासनिक व्यवस्था का आलम यह है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री को दुराचार की घटनाओं के बाद यह कहना पड़ रहा है कि पीडि़तों के साथ न्याय हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं

Posted on 21 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम नागरिकों की  समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निस्तारण करायें ताकि आम नागरिकों को अपनी समस्याओं के समाधान हेतु लखनऊ न आना पडे़। उन्होंने कहा कि सम्भावित घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए गठित शान्ति समितियों की बैठक अवश्य कराई जाय ताकि छोटी-छोटी घटनाएं उग्र रूप धारण न कर सके तथा साम्प्रदायिक सदभाव का वातावरण बन सके।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने हेतु थानावार अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित कर सूचीबद्ध करते हुए ऐसे लोगों के कार्यकलापों पर विशेष नजर रखी जाय। उन्होंने कहा कि अपराध में लिप्त रहने वाले अपराधियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ छेड़खानी आदि अपराधों को रोकने हेतु विशेष अभियान चलाया जाय ताकि भविष्य में कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाये।  उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की मानीटरिंग कार्यालय में बैठकर न कर निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण करायें जाय। उन्होंने कहा कि जनपदीय अधिकारी प्रातः 10 से 12 बजे की अवधि में अपने कैम्प कार्यालय में न बैठकर पर शासकीय कार्यालयों में अवश्य बैठे तथा आम नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव आज तिलक हाल में समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन अपराधियों के विरूद्ध गुन्डा एक्ट तथा जिला बदर की कार्यवाही की गई है उसे सख्ती से लागू किया जाय। उन्होंने कहा कि वूूूमेन पावर लाइन 1090 पर लगभग 2 लाख 50 हजार शिकायतें दर्ज हुई हैं जिन पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त जिलों में वूूूमेन पावर लाइन 1090 तथा महिला सेल को सक्रिय कर महिलाओं की शिकायतें दर्ज कराकर प्राथमिकता से निस्तारण कराया जाय। उन्होंने कहा कि जनपदीय वरिष्ठ पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करायें कि उनके जनपद में कोई भी अपराध की घटना घटित न होने पाये। उन्होंने कहा कि यदि अपराध की घटना घटित हुई और समय पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित नहीं हुई तो संबंधित अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि महिला कालेजों के द्वारों में कैमरे लगवा दिये जायें ताकि शरारती तत्व एकत्रित कतई न होने पाये। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्म सुरक्षा हेतु प्रत्येक जनपद में मार्शल आर्ट कोर्स का प्रशिक्षण दिलाया जाय। उन्होंने कहा कि थानाध्यक्षों की जिम्मेदारी नियत की जाय कि उनके क्षेत्र में अपराधिक घटना कतई घटित न होने पाये।
श्री रंजन ने कहा कि विकास कार्यों का नियमित अुनश्रवण सुनिश्चित करने हेतु फील्ड स्तर के अधिकारी लेखपाल, ग्रामसेवक, ग्राम पंचायत अधिकारी आदि को क्षेत्र में रहना होगा। उन्होंने कहा कि शासकीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को अपनी बेहतर कार्यशैली से आम नागरिकों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा। उन्होंने कहा कि विद्युत दोष से खराब नलकूपों की मरम्मत प्राथमिकता से कराई जाय। पोखरों एवं तालाबों में पशुओं के पीने हेतु पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय। रोजगारपरक योजनाओं का संचालन प्राथमिकता से सुनिश्चित कराकर पात्र लोगों को लाभान्वित कराया जाय। उन्होंने कहा कि सूखे एवं बाढ़ से सम्भावित रोगों की रोकथाम हेतु आवश्यक चिकित्सा सुविधा तथा पशुओं का टीकाकरण व्यापक स्तर पर कराया जाय।
मुख्य सचिव ने कहा लखनऊ में आई0टी0 सिटी की स्थापना से प्रत्यक्ष रूप से लगभग 25 हजार व अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि नौजवानों को रोजगार देने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण तथा कौशल विकास मिशन प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से है। राजकीय तकनीकी प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश की संख्या 40 हजार को बढ़ाकर आगामी दो वर्षों में 80 हजार किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को जनसंख्या के आधार पर विभिन्न विभागों की चिन्हित योजनाओं में न्यायोचित 20 प्रतिशत की भागीदारी फील्ड स्तर पर सुनिश्चित कराई जाय ताकि अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्ति आर्थिक एवं सामाजिक स्तर पर सुधार के साथ ही समाज की मुख्य धारा में जुड़ सकंे। उन्होंने कहा कि डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2014-15 में चयनित 2100 ग्रामों में कराये जा रहे कार्यो को गुुणवत्ता के साथ पूर्ण कराकर संतृप्तीकरण की कार्यवाही पूर्ण कराई जाय। उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसका प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कराकर पात्र 40 लाख लाभार्थियों को पेंशन की सुविधा पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर के कर्मचारी जनता के सीधे सम्पर्क में रहकर अपने कर्तव्यों का पालन पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी और निष्पक्षता के साथ करें। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी औचक निरीक्षण द्वारा तहसील, थाना, विकास खण्ड, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों आदि पर कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ-साथ उनकी कार्यकुशलता और जनता केे प्रति व्यवहार की भी जांच की जाय।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री वी0एन0 गर्ग, प्रमुख सचिव गृह श्री नीरज कुमार गुप्ता, पुलिस महानिदेशक श्री ए0एल0 बनर्जी, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, सूचना निदेशक डाॅं0 रूपेश कुमार सहित संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव, मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्धारित सीमा से अधिक मिट्टी बिना विधिक अनुमति के ले जाने पर 1000 रुपये प्रति ट्राली शुल्क देना होगा

Posted on 21 August 2014 by admin

प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के निर्देशों के क्रम में ग्रामीण अंचलों में आमजन द्वारा ट्रैक्टर ट्राली से अपने उपयोग हेतु ले जाने वाली साधारण मिट्टी की सीमा 05 ट्राली से बढ़ाकर 10 ट्राली कर दी गयी है।
यह जानकारी भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक डाॅ0 भास्कर उपाध्याय ने देते हुए बताया कि यदि किसान निर्धारित सीमा से अधिक मिट्टी अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए ले जाता है और उसके पास कोई विधिक अनुमति नहीं है, तो उसे 1000 रुपये प्रति ट्राली शमन शुल्क देना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी का 70वां जन्मदिवस आज यहां उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में मनाया गया।

Posted on 21 August 2014 by admin

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी का 70वां जन्मदिवस आज यहां उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में मनाया गया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी एवं अध्यक्षता विधायक श्री बंशी पहाडि़या ने की। कार्यक्रम की शुरूआत स्व0 राजीव गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि से हुई।
यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विजय सक्सेना ने बताया कि इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के निवर्तमान कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी ने स्व0 राजीव गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करते कहा कि आज का दिन हम सबके लिए अहम है। राजीव जी 21वीं सदी के युगदृष्टा और युग सृष्टा थे। वह नौजवानेां के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता थे। वह विश्व युवा शक्ति के प्रतीक थे। राजीव जी भारत की युवा पीढ़ी और दलितों के सर्वमान्य नेताओं में से थे। ऐसा महान व्यक्तित्व भारत रत्न के सम्मान से सुशोभित हुआ। उन्होने जो भी काम किया वह अनुकरणीय है। उन्होने कहा कि भारत के युवाओं को जगाने में उनका ऐतिहासिक योगदान था। उसी परम्परा में उनके पुत्र -हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी उसी मिशन को पूरा करने का काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि राजीव जी चाहते थे कि हर गरीब के घर तक उसका अधिकार पहुंचे। हमें उनके इस योगदान को स्मरण रखने की आवश्यकता है।
श्री सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक श्री बंशी पहाडि़या ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत कम समय के लिए आते हैं, राजीव जी एक मिशन लेकर आये थे। भारत को 21वीं सदी की ओर ले जाने का जो उनका सपना था उसे हम सभी कंाग्रेसजनों को पूरा करने का संकल्प लेना है। उन्होने कहा कि राजीव जी ने सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रान्ति लाने का जो काम किया है उसे कभी विस्मृत नहीं किया जा सकता है।
प्रवक्ता ने बताया कि इस मौके पर पूर्व सांसद डा0 संतोष सिंह, पूर्व विधायक श्री सोमांश प्रकाश, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, श्री राज बहादुर पूर्व मंत्री, श्री ओंकार नाथ सिंह, श्री प्रमोद सिंह, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री आबिद हुसैन, श्री संजीव सिंह, श्री अमित श्रीवास्तव त्यागी, श्री अरूण प्रकाश सिंह, श्री श्यामलाल पुजारी, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, श्री इरशाद अली, श्री शकील फारूकी, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री बलदेव चैधरी, श्रीमती सुनीता रावत, श्रीमती शाहीन अख्तर, श्री कमाल याकूब आदि वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित किया।
श्री सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री चन्द्रशेखर सिंह, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री रमेश मिश्र, श्री सुभाष श्रीवास्तव, सरदार रंजीत सिंह, श्री प्रदीप श्रीवास्तव, श्री अरशी रजा, श्री विकास श्रीवास्तव, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्री नसीम खान, श्री मेंहदी हसन, श्री आशुतोष मिश्र, श्री संतोष श्रीवास्तव, श्रीमती मनू सिंह, श्रीमती ललिता शर्मा, श्री परवीन खान, सुश्री साबरा खातून, श्री शंकर लाल गौतम, श्री अवधेश सिंह, श्री विवेक नरायन मिश्र कन्नौज, श्री रामगोपाल सिंह, श्री प्रदीप गौड़, श्री ब्रजेन्द्र सिंह, श्री मुन्ना लाल भारती, श्री अयूब सिद्दीकी, श्री रामपाल वर्मा, श्री पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव,  श्री ताज मोहम्मद, श्री संजय सिंह, श्री के0के0 शुक्ला, श्री अशोक बाल्मीकि, श्रीमती किरन वर्मा, श्रीमती सरलेस रावत, श्री मुन्ना लाल, श्री कमाल अहमद हीरू सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयों पर बचपन डे केयर सेन्टर की स्थापना का लक्ष्य

Posted on 21 August 2014 by admin

प्रदेश सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयों पर नवीन बचपन नर्सरी केन्द्रों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसके लिए 04 करोड़ रू0 की धनराशि का प्रावधान किया गया है। इसके साथ स्थापित बचपन डे केयर सेन्टर के संचालन हेतु एक करोड़ रूपये का प्राविधान किया गया है।
विकलांग कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 03 से 07 वर्ष तक विकलांग बच्चों को सामान्य स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कराने हेतु प्रशिक्षित करने के लिए इन सेन्टर में शिक्षण /प्रशिक्षण के साथ आवागमन की निःशुल्क शिक्षा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।
वित्तीय वर्ष 2014-15 में प्रदेश के जिन 10 मण्डल मुख्यालयों पर बचपन डे केयर सेन्टर खोला जाना प्रस्तावित है, उनमें अलीगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, मिर्जापुर, बस्ती, आजमगढ़, कानपुर नगर, फैजाबाद, गोण्डा तथा गोरखपुर शामिल हैं। लखनऊ, इलाहाबाद एवं वाराणसी में 60 बच्चों की क्षमता वाले तथा आगरा, सहारनपुर, झांसी, बरेली एवं गौतमबुद्ध नगर में 30 बच्चों की क्षमता वाले बचपन डे केयर सेन्टर पहले से ही संचालित किये जा रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

परिवहन मंत्री ने कम राजस्व वसूली पर व्यक्त की अप्रसन्नता

Posted on 21 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव ने जुलाई माह में निर्धारित राजस्व लक्ष्य के सापेक्ष कम वूसली किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सख्त चेतावनी दी है कि आगामी सितम्बर तक सभी अधिकारी लक्ष्यों के सोपक्ष शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने ओवरलोडिंग व अवैध बस संचालन को कड़ाई से रोकने के निर्देश दिये हैं।
परिवहन मंत्री आज यहां परिवहन आयुक्त कार्यालय में परिवहन राजस्व वसूली की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सम्भल, अमेठी, हापुड़ तथा एटा जैसे छोटे जिलों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये छोटे जिले तो निर्धारित लक्ष्य से भी अधिक की वसूली कर ले रहे हैं, लेकिन लखनऊ एवं मेरठ जैसे बड़े एवं महत्वपूर्ण जिले 80 प्रतिशत से भी कम राजस्व की वसूली कर पाये हैं। यह स्थिति अत्यन्त ही खेदजनक है। बैठक में बताया गया कि जुलाई माह के लिए निर्धारित राजस्व लक्ष्य 346.63 करोड़ रुपये के सापेक्ष 290.97 करोड़ रुपये राजस्व की वसूली हुई है।
परिवहन मंत्री ने परिवहन आयुक्त को निर्देश दिये कि जो अधिकारी लगातार तीन माह तक निर्धारित राजस्व लक्ष्य से कम वसूली करे, उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि परिवहन अधिकारी राजस्व वसूली के साथ-साथ प्रवर्तन कार्य में भी तेजी लायें जिससे ओवरलोडिंग व अवैध वाहन संचालन को कड़ाई से रोका जा सके।

स्कूली वाहनों के विरूद्ध कड़ाई से चलाये गये राज्यव्यापी सफल अभियान की ही भांति ओवरलोडिंग तथा अवैध वाहन संचालन को रोकने के लिए कड़ाई से अभियान चलाये जाने के संबंध में परिवहन मंत्री ने सभी सम्भागीय परिवहन अधिकारियों को सख्ती से प्रवर्तन कार्य चलाने के निर्देश दियेे। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रवर्तन कार्य में शिथिलिता न बरतें। यदि कड़ाई से वाहनों की चेकिंग की जायेगी तो न केवल राजस्व में वृद्धि होगी, बल्कि ओवरलोडिंग व अवैध वाहन संचालन पर कड़ाई से अंकुश भी लग सकेगा।
परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटना में कमी लाने के संबंध में सभी परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने जिलों में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से समन्वय स्थापित कर दुर्घटना बाहुल्य 15 से 20 ‘‘ब्लैक स्पाट’’ चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करायें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाया जा सके।
बैठक में परिवहन राज्यमंत्री श्री मानपाल सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, परिवहन आयुक्त श्री के रविन्द्र नायक के अलावा सभी सम्भागीय परिवहन अधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्रियाशील 46 कामधेनु डेयरी इकाईयों से प्रतिदिन 25 हजार लीटर दूध का उत्पादन शुरू

Posted on 21 August 2014 by admin

उ0प्र0 सरकार ने कामधेनु डेयरी इकाईयों की स्थापना हेतु शासन के शीर्ष तथा विभागीय वरिष्ठ अधिकारियेां, मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों तथा मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों को सभी जनपदों में कामधेनु एवं मिनी कामधेनु डेयरी इकाईयों की स्थापना में सक्रियता लाने के निर्देश दिये हैं।
यह निर्देश पशुधन विकास मंत्री श्री राजकिशोर सिंह ने दिये हैं। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2014-15 में कामधेनु डेयरी की 350 इकाईयों की स्थापना के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने चयनित 271 लाभार्थियों जिन्हें डेयरी स्थापना हेतु स्वीकृत पत्र जारी किये जा चुके हैं उन्हें शीघ्र ही बैंकों से ऋण स्वीकृत कराकर डेयरी स्थापना में भरपूर सहयोग देने के निर्देश दिये हैं।
पशुधन विकास मंत्री श्री सिंह ने बताया कि गत वर्ष 75 कामधेनु डेयरी  स्थापना लक्ष्य के सापेक्ष 65 लाभार्थियों को बैंकों से ऋण स्वीकृत किया जा चुका है। इसमें से 46 लाभार्थियों ने डेयरी इकाईयाँ स्थापित करके दुग्ध उत्पादन कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि 46 क्रियाशील कामधेनु डेयरी इकाईयों से 25 हजार लीटर दुग्ध प्रतिदिन उत्पादित किया जा रहा है। अब तक इन 46  डेरियों में गायों की संख्या 1347 है। भैंसों की सं0 588 है। इस प्रकार कुल 1935 गाय तथा भैंस पशु क्रय किये जा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

400 नये पशु मित्रों का चयन 28 अगस्त तक करने के निर्देश

Posted on 21 August 2014 by admin

उ0प्र0 पशुधन विकास परिषद के कार्यकारी अधिकारी डा0 बी0बी0एस0 यादव ने समस्त जनपदों के मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को 28 अगस्त तक 400 नवीन पशुमित्रों का चयन करके चयनित पशुमित्रों की सूची 5 सितम्बर तक परिषद को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि 400 नये पशु मित्रों का चयन प्रदेश के 36 जनपदों में किया जायेगा। डा0 यादव ने बताया कि नवचयनित पशुमित्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम एक अक्टूबर से पी0सी0डी0एफ0 के विभिन्न संस्थानों एवं पशुधन प्रसार अध्ािकारी प्रशिक्षण केन्द्र, लखनऊ के माध्यम से किया जायेगा।
डा0 यादव ने बताया कि अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं के प्रजनन तथा संवर्धन हेतु 1000 कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओं का पांच दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण 8 सितम्बर से 27 सितम्बर के मध्य तीन चरणों में सी0डी0टी0आर0आई0 के विभिन्न संस्थानों एवं पशुधन प्रसार अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्र, लखनऊ द्वारा किया जायेगा। प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण केन्द्रों को मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारियेां द्वारा नामित कृत्रिम गर्भाधन कार्यकर्ताओं की सूची प्रेषित की जा चुकी है। केन्द्रों द्वारा प्रशिक्षण हेतु समस्त व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है।
पशुधन विकास परिषद के कार्यकारी अधिकारी डा0 यादव ने बताया कि पशुमित्रों तथा प्रशिक्षित पैरावेटरों एवं कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश में उत्तम नस्ल के दुधारू पशुओं का प्रजनन/संवर्धन करने में भरपूर योगदान दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पशुधन बीमा योजना, पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान हेतु अतिहिमीकृत वीर्य उत्पादन केन्द्रों पर सुदृढ़ व्यवस्था तथा पशुपालकों एवं कृृषकों को दुधारू पशुओं के पालन कृत्रिम गर्भाधान तथा भू्रण प्रत्यारोपण द्वारा पशुओं के संर्वधन/प्रजनन हेतु उक्त योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके और प्रदेश दुग्ध उत्पादन में अग्रसर हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज-2014 के लिए अस्थायी प्रतिनियुक्ति पर 39 चिकित्साधिकारी कार्यमुक्त

Posted on 21 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने हज-2014 में हज पर जाने वाले हाजियांे के स्वास्थ्य की देख-रेख हेतु 39 चिकित्सा अधिकारियों को अस्थायी प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए कार्यमुक्त कर दिया है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री अरविन्द कुमार ने दी है। उन्होेंने बताया कि उत्तर प्रदेश से इस वर्ष हज यात्रा के लिये लगभग 25,000 चयनित हज यात्रियों के स्वास्थ्य की देख-भाल हेतु प्रदेश से 39 चिकित्सा अधिकारियों तथा पैरा मेडिकल स्टाफ के 27 कर्मचारियों जिसमें 21 फार्मासिस्ट, 5 स्टाफ नर्स एवं एक एक्स-रे-टेक्नीशियन शामिल हैं को भी अस्थायी प्रतिनियुक्ति पर जाने हेतु कार्यमुक्त किया गया है।
श्री कुमार ने बताया कि प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले चिकित्साधिकारियों में जनपद लखनऊ से डा0 ग्यासुद्दीन खाँ, मो0 शाहिद जमाँ, मंसुरूल हसन, डा0 आरिफ अख्तर एवं डा0 नुरूल हक सिद्दीकी, जनपद बाराबंकी से डा0 जमशेद अली नाजि़म, डा0 मो0 जावेद सिद्दीकी एवं डा0 मो0 आजम हनफी, इलाहाबाद से डा0 अब्दुल कादिर अंसारी, डा0 मो0 सईद, डा0 सरमीन अहमद एवं डा0 फिरोज आलम, जनपद-कौशाम्बी से डा0 रजी अहमद, डा0 शारिक करीम, डा0 मो0 वकील, डा0 हाशिम खान, डा0 मो0 उमर फारूक अंसारी एवं डा0 महफूज आलम सिद्दीकी, जनपद अमेठी से डा0 मो0 अनीस, संत कबीर नगर से डा0 वहीदुल हक, डा0 शकीलुर्रहमान एवं डा0 नुसरत खान, जनपद संतरविदास नगर से डा0 अजरा खाँ एवं डा0 अब्दुल वहीद, बस्ती से डा0 मो0 अकमलुद्दीन, उन्नाव से आफताब अहमद एवं डा0 इरफान अहमद, गाजीपुर से मो0 तैयब खान, वाराणसी से डा0 दीन मुहम्मद, डा0 मोहम्मद तहसीन एवं डा0 फैज अहमद, कानपुर से डा0 मो0 तैयब, आजमगढ़ से डा0 आरिफ सरफराज खाँ, अलीगढ़ से डा0 अब्दुल रशीद, डा0 खालिद रिजवान अहमद एवं डा0 इकरार अहमद, प्रतापगढ़ से डा0 आजाद अहमद, बिजनौर से डा0 खालिद अख्तर तथा जनपद सुल्तानपुर से डा0 आमिर अहमद हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला आबकारी अधिकारी जनपदवार लक्ष्य के अनुरूप आबकारी राजस्व प्राप्त करें -आबकारी आयुक्त

Posted on 21 August 2014 by admin

प्रदेश के आबकारी आयुक्त श्री अनिल गर्ग ने बताया कि चालू वर्ष 2014-15 मंे आबकारी से 14500 करोड़ रुपये प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके सापेक्ष माह जुलाई 2014 तक 3843.48 करोड़ रुपये प्राप्त किया गया है। यह धनराशि वर्ष 2013-14 में माह जुलाई तक प्राप्त धनराशि 3564.30 करोड़ रुपये के सापेक्ष से 279.18 करोड़ रुपये अधिक है।
श्री गर्ग ने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदों के जिला आबकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने जनपद हेतु निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आबकारी राजस्व प्राप्त करना सुनिश्चित करें। लक्ष्य से कम वसूली वाले जनपदों के अधिकारियों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि मण्डलों में तैनात उप आबकारी आयुक्त तथा संयुक्त आबकारी आयुक्तों को भी निर्देशित किया गया है कि वह अपने अधीन जनपदों के आबकारी राजस्व वसूली की नियमित समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि अवैध शराब की बिक्री पर रोक हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। इस हेतु जगह-जगह छापे डालने की कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रदेश स्तर पर नियमित समीक्षा की जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रमुख सचिव आबकारी द्वारा भी प्रत्येक माह समीक्षा की जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in