Archive | August 16th, 2014

मनरेगा का लेबर बजट बनाने के लिए एक नया प्रयास, सघन सहभागी नियोजन अभ्यास

Posted on 16 August 2014 by admin

आज यहाँ कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में मनरेगा योजनान्र्तगत ‘सघन सहभागी नियोजन अभ्यास ;प्दजमदेपअम चंतजपबपचंजवतल चसंददपदह म्गमतबपेमद्ध को लागू करने लिए संचेतना कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अपर सचिव, श्री विजयानन्द, ग्राम्य विकास विभाग, उ0प्र0 के प्रमुख सचिव, श्री अरूण सिंघल, आयुक्त, ग्राम्य विकास, अपर आयुक्त, मनरेगा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए प्रमुख सचिव, श्री अरूण सिंघल ने  ‘सघन सहभागी नियोजन अभ्यास’ ;प्दजमदेपअम चंतजपबपचंजवतल चसंददपदह म्गमतबपेमद्ध को क्रियान्वित करने के लिए प्रदेश की तैयारी के सम्बन्ध में सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया। श्री सिंघल ने बताया कि प्रदेश में मनरेगा योजनान्तर्गत अधिक वास्तविक एवं सामुदायिक/व्यक्तिगत स्थायी परिसम्पत्तियों के सृजन पर केन्द्रित श्रम बजट बनाने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित ‘सघन सहभागी नियोजन अभ्यास’ ;प्दजमदेपअम चंतजपबपचंजवतल चसंददपदह म्गमतबपेमद्ध को प्रभावी तरीके से लागू किया जायेगा।
प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 403 विकास खण्डों को पिछडे विकास खण्ड के रूप में चयनित किया गया है। पिछडे विकास खण्डों का चयन  योजना आयोग, भारत सरकार द्वारा तैयार किये गये पिछडे़पन के संकेतक ;इंबाूंतकदमेे पदकमगद्ध के आधार पर किया गया है। इन्हीं पिछडें विकास खण्डों में ‘सघन सहभागी नियोजन अभ्यास ;प्दजमदेपअम चंतजपबपचंजवतल चसंददपदह म्गमतबपेमद्ध के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। शेष विकास खण्डों में पूर्व की भांति श्रम बजट तैयार किया जायेगा।
कार्यशाला में राज्य स्तरीय रिसोर्स टीम, जनपद एवं विकास खण्ड स्तरीय रिसोर्स टीम के प्रशिक्षण के सम्बन्ध में भी तिथियों का निर्धारण एवं अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा की गई। राज्य स्तरीय रिसोर्स टीम के प्रशिक्षण के लिए दो से पांच सितम्बर, 2014, जिला रिसोर्स टीम के प्रशिक्षण के लिए 09-12 सितम्बर, 2014, विकास खण्ड टीम के प्रशिक्षण के लिए 16-26 सितम्बर, 2014 एवं पंचायती राज संस्थाओं के प्रशिक्षण हेतु 01 दिवसीय कार्यशाला की तिथि 30 सितम्बर, 2014 निर्धारित की गयी।
भारत सरकार से आये श्री विजयानन्द द्वारा सभी प्रतिभागियों को बताया गया कि इस कार्यवाही का मुख्य फोकस पिछडे़ विकास खण्डों में योजना की मांग का सही आंकलन करना है जिससे श्रम बजट का निर्माण किये जाते समय स्थल एवं वास्तविक मांग के अनुरूप कार्यो का चयन किया जा सके। श्री विजयानन्द द्वारा इस विषय पर मुख्य बल दिया गया कि इस प्रक्रिया में संवेदनशील समूह यथा-अनुसूचित जाति/जनजाति, महिला-मुखिया परिवार, अक्षम-मुखिया परिवार, भूमि सुधार एवं इन्दिरा आवास के लाभार्थी, गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया जाना चाहिए।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए समस्त प्रतिभागियों को प्रभावी गति से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिया कि चिन्हित 403 विकास खण्डों के अतिरिक्त अन्य विकास खण्डों में भी श्रम बजट निर्माण की कार्यवाही इसी प्रकार की तैयारी एवं संवेदनशीलता के साथ की जानी चाहिए।
कार्यशाला में अन्य विभागों यथा वन, पंचायती राज, युवा कल्याण, लघु सिंचाई, सिंचाई, कृषि, उद्यान, रेशम, लोक निर्माण, खेल, भूमि विकास एवं जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव/सचिव एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने भी प्रतिभाग किया। इसके अतिरिक्त कुछ जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी एवं परियोजना निदेशक/उपायुक्त (श्रम/रोजगार) इत्यादि भी कार्यशाला में उपस्थित हुये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिवपाल सिंह यादव ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई दी

Posted on 16 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हार्दिक बधाई दी है।
श्री यादव ने प्रदेशवासियों को दिये अपने बधाई संदेश में कहा कि आज का दिन बहुत ही गौरवशाली है। यह दिन हमें अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान को स्मरण कराता हैं। आज के दिन हमे महान देशभक्तों के सपने को साकार करने के लिए संकल्प लेना चाहिए।
इस अवसर पर पी0सी0एफ0 के चेयरमैन श्री आदित्य यादव ने भी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सभी प्रदेशवासी आपस में  मिलकर भाईचारे एवं एकता के साथ इस राष्ट्रीय उत्सव को मनायंे तथा प्रदेश के विकास का संकल्प लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज यात्रियों की ट्रेनिंग के दौरान टीकाकरण होगा

Posted on 16 August 2014 by admin

हज-2014 के लिए जाने वाले हज यात्रियों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की व्यवस्था हो गई है। आगामी 19 अगस्त, 2014 को हज यात्रियों की ट्रेनिंग यहां दारूल उलूम नदवातुल उलमा कालेज में होगी। इसी ट्रेनिंग के दौरान टीकाकरण का कार्य भी वहीं पर कराया जायेगा, जिन हज यात्रियों का नदवा कालेज में टीकाकरण नहीं हो पायेगा, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि टीकाकरण का कार्य हज समिति कार्यालय, 10-ए, विधान  सभा मार्ग, लखनऊ में निरन्तर 20 अगस्त से 23 अगस्त, 2014 तक चलता रहेगा। यहां पर भी हज यात्री आकर टीका लगवा सकते हैं।
यह जानकारी उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव डा0 सुल्तान अहमद ने आज यहां दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पेराई सत्र 2013-14 के दौरान निजी क्षेत्र की एकल स्वामित्व की अधिकांश चीनी मिलों द्वारा किसानों को भुगतान किया गया

Posted on 16 August 2014 by admin

प्रदेश में पेराई सत्र 2013-14 के दौरान निजी क्षेत्र की एकल स्वामित्व की अधिकांश चीनी मिलों द्वारा 90 प्रतिशत से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को कर दिया गया है। लेकिन प्रदेश में बड़े समूहों जैसे बजाज, मोदी, मवाना, सिम्भावली द्वारा बेहद कम गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा इन डिफाल्टर्स के खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायेगी है।
आज यहां प्रदेश के गन्ना आयुक्त श्री सुभाष चन्द्र शर्मा ने बताया कि बड़े समूहों में सबसे अधिक धनराशि बजाज समूह पर बकाया है। इस समूह द्वारा गन्ना किसानों का 1526 करोड़ रुपए के मूल्य का भुगतान नहीं किया गया है। इसी प्रकार, मवाना ग्रुप पर 566 करोड़ रुपए, मोदी ग्रुप पर 417 करोड़ रुपए, सिम्भावली ग्रुप पर 273 करोड़ रुपए गन्ना मूल्य अवशेष है, जबकि पेराई सत्र समाप्त हो चुका है। गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान के लिए राज्य सरकार नियमानुसार कार्रवाई कर रही है।
गन्ना आयुक्त के अनुसार पेराई सत्र 2013-14 के दौरान 119 चीनी मिलों द्वारा 19,388 करोड़ रुपए के गन्ने की खरीद की गई थी। इसके सापेक्ष 11 अगस्त, 2014 तक 14,083 करोड़ रुपए का भुगतान गन्ना उत्पादकों को किया जा चुका है, जो कि कुल देय का 72.64 प्रतिशत है। वर्तमान में 5304 करोड़ रुपए गन्ना मूल्य का भुगतान किया जाना अवशेष है। उन्होंने बताया कि चीनी निगम की एक मात्र चीनी मिल मोहिउद्दीनपुर तथा सहकारी क्षेत्र की स्नेह रोड चीनी मिल द्वारा शत्-प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। सहकारी क्षेत्र की समस्त 23 चीनी मिलों द्वारा 88.36 प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान अब तक किया गया है। निजी क्षेत्र की भी आई0पी0एल0 ग्रुप की पांच मिलों, परसेण्डी तथा टोडरपुर चीनी मिल द्वारा भी शत्-प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है।
गन्ना आयुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान कराए जाने के प्रति पूरी तरह से कटिबद्ध है और इस मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मंत्रियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई

Posted on 16 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के कारागार मंत्री श्री बलराम यादव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ0 मनोज कुमार पाण्डेय, ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह राणा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्र, खेल राज्य मंत्री श्री राम करन आर्या एवं फरीद महफूज किदवई तथा वाह्य सहायतित परियोजना सलाहकार श्री मधुकर जेटली ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें दी हैं। उन्हांेने कहा कि यह दिन देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान को याद दिलाता है। इसलिये इस दिन को मिलजुल कर हर्षाेउल्लास के साथ मनाया जाना चाहिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ जनपद में महिला उद्यमी प्रोत्साहन योजना वर्ष 2014-15 हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

Posted on 16 August 2014 by admin

उप निदेशक उद्योग लखनऊ ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित महिला उद्यमी प्रोत्साहन योजना के माध्यम से क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने एवं कम विकसित क्षेत्रों में रोजगार के अधिकाधिक अवसर सृजित करने हेतु तथा महिलाओं की उद्योग जगत में पर्याप्त भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु महिला उद्यमी प्रोत्साहन योजना क्रियान्वित की गयी है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है कि इण्टर पास बेरोजगार महिलाओं को अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने में सहयोग प्रदान किया जाये। इन उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु इस योजनान्तर्गत महिला उद्यमियों द्वारा स्थापित की जाने वाली सूक्ष्म एवं लघु औद्योगिक इकाइयों को राष्ट्रीयकृत बैंकांे, राज्य वित्त निगम अथवा अन्य वित्तीय संस्थाओं से प्लाण्ट एवं मशीनरी के क्रय में किये गये पंूजी विनियोजन हेतु स्वीकृत/वितरित सावधि ऋण पर 05 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 हजार रुपये प्रति इकाई प्रति वर्ष की दर से अधिकतम 05 वर्षों के लिये 2.50 लाख प्रति इकाई को यह सुविधा उपलब्ध होगी। उन्हांेने कहा कि लखनऊ जनपद की पात्र महिला उद्यमी इस योजना का लाभ लेने हेतु कार्यालय उपायुक्त उद्योग, 8 कैण्ट रोड, कैसरबाग, लखनऊ, कर किसी भी कार्यदिवस में अपना आवेदन पत्र दिनांक 23 अगस्त को सायं 5 बजे तक जमा कर सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 बी0एन0के0डी0 महाविद्यालय हरदोई को कला संकाय की पूर्वानुमति

Posted on 16 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डाॅ0 बी0एन0के0डी0 महाविद्यालय, बघौली, हरदोई को स्नातक स्तर पर कला संकाय के अन्तर्गत हिन्दी भाषा, अंग्रेजी भाषा, अंग्रेजी साहित्य, शिक्षा शास्त्र, समाज शास्त्र एवं भूगोल विषयों में स्ववित्तपोषित योजनान्तर्गत आगामी तीन वर्षों के लिये छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के अधीन सम्बद्धता की अनुमति प्रदान की है।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि संस्था द्वारा विश्वविद्यालय की परिनियमावली/अध्यादेश में वर्णित तथा शासन एवं विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित शर्तों एवं मानकों की पूर्णता तथा निरंतरता को सुनिश्चित नहीं किया जायेगा तो उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम-1973 के प्राविधान के अन्तर्गत संस्था को प्रदान की गयी सम्बद्धता वापिस ली जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश

Posted on 16 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ज़रीना ने शामली, कन्नौज, लखनऊ, अमरोहा और भदोही में पिछले दिनों घटित महिला उत्पीड़न की घटनाओं का स्वतः संज्ञान लेते हुये संबंधित जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से बातचीत करके घटनाओं की शीघ्र निष्पक्ष जांच कराते हुये पीडि़त महिलाओं को समुचित न्याय दिलाकर कृत कार्यवाही से आयोग को शीघ्र अवगत कराने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा समाचार पत्रों में प्रकाशित अथवा इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रसारित महिला उत्पीड़न की घटनाओं की रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाये जा रहे हैं। इस क्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ज़रीना उस्मानी दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर ‘एम आर की पत्नी और मां से सामूहिक दुष्कर्म’ का संज्ञान लेते हुये आयोग की सदस्य श्रीमती राजेश कुमारी यादव के साथ घटना की स्थलीय जांच और वास्तविक स्थित की जानकारी के लिए अमरोहा का दौरा करेंगी।
यह जानकारी आयोग की सदस्य सचिव अनीता वर्मा सिंह ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश मंत्रिमण्डल के सदस्यों ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बघाई दी

Posted on 16 August 2014 by admin

प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री शाहिद मंजूर तथा समग्र ग्राम विकास युवा कल्याण राज्य मंत्री, श्री राम करन आर्य, कारागार मंत्री श्री बलराम यादव, स्टाम्प पंजीयन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, खाद्य एवं रसद मंत्री श्री रघुराज प्रताप सिंह ‘‘राजा भैया,’’ पशुधन मंत्री श्री राज किशोर सिंह, मत्स्य विकास मंत्री श्री इकबाल महमूद, उ0प्र0 मत्स्य विकास निगम के अध्यक्ष डा0 राजपाल कश्यप, ऊर्जा राज्य मंत्री श्री यासर शाह, बेसिक शिक्षामंत्री श्री राम गोबिन्द चैधरी, परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव, दुग्ध विकास मंत्री श्री राममूर्ति वर्मा, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने प्रदेशवासियों को 68 वें स्वाधीनता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में हार्दिक बधाई दी है। देश तथा प्रदेश की उन्नति, आपसी भाई-चारे तथा सुख समृद्धि की कामना की है।
प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल तथा सूचना निदेशक डा0 रूपेश कुमार ने भी समस्त मीडिया प्रतिनिधियों को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए उनके सुखद जीवन की मंगल कामना की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जन्माष्टमी का अवकाश 18 अगस्त को 18 अगस्त को होने वाली सुनवाई अब 6 सितम्बर, 2014 को

Posted on 16 August 2014 by admin

इलाहाबाद उच्च न्यायालय एवं कार्यालय में जन्माष्टमी का अवकाश      18 अगस्त (सोमवार), 2014 को मनाया जाएगा। पहले यह अवकाश 17 अगस्त को घोषित किया गया था।
उच्च न्यायालय (लखनऊ बेंच) के वरिष्ठ रजिस्ट्रार श्री ए0के0 मुखर्जी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 18 अगस्त को अवकाश घोषित होने के फलस्वरूप अब इसके बदले कोर्ट की बैठक आगामी 06 सितम्बर (शनिवार) को होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in