Archive | August 9th, 2014

प्रमुख सचिव ने शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्यों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के दिये निर्देश

Posted on 09 August 2014 by admin

प्रमुख सचिव वाणिज्यकर श्री बीरेश कुमार ने मुरादाबाद में विकास कार्यों/योजनाओं की जमीनी हकीकत का सत्यापन  एवं विकास एवं निर्माण कार्यों तथा जन-कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्होंने समस्त अधिकारियों को विकास कार्यों-योजनाओं के क्रियान्वयन  में सक्रियता लाने तथा कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त एवं अमन-चैन शान्ति बनाये रखने के लिए कड़ी सर्तकता बरतने एवं चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखने तथा खुफिया तंत्र को चैकसी करने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव श्री बीरेश कुमार ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को बेहतर तालमेल तथा समन्वय रखतेे हुए, संवेदनशीलता के साथ शासन की मंशा के अनुरूप सजग एवं सतर्क होकर कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने  कार्य शैली एवं संस्कृति को गुणवत्तापरक एवं सक्रिय बनाने को कहा। उन्होंने शासकीय योजनाओं/विकास कार्यों की जानकारी जनता को देने हेतु प्रचार-प्रसार करने को कहा जिससे जन-सामान्य उक्त जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।
प्रमुख सचिव ने समस्त अधिकारियों को अपने कार्यालयों के बाहर एक शिकायत पेटिका लगाने तथा उसमें प्राप्त होने वाली शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि  शिकायत पेटिका से प्राप्त प्रार्थना पत्रों को रजिस्टर में अंकन करना  एवं उनका निस्तारण अनिवार्य है। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में  विकास कार्यों/योजनाओं की प्रगति की निरीक्षण करने, भ्रमण रजिस्टर बनाने, सभी अधिकारियों/कर्मियों की सेवा पुस्तिकाओं जी0पी0एफ0 पासबुकों में दर्ज विवरण की चेकिंग एवं मिलान करने, शासकीय पत्रावलियों अभिलेखों का अच्छे ढंग से रख-रखाव करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व वसूली में आबकारी, मनोरंजन विभाग, वाणिज्यकर विभाग को विशेष रूचि लेते हुए वृद्धि करने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव ने कब्रिस्तानों की बाउन्ड्रीवाल की निर्माण प्रगति, लोहिया ग्रामों में विकास कार्यों/योजनाओं की प्रगति, कौशल विकास योजना, कृषि बीजों, उर्वरकांे, खाद वितरण, पशुओं के टीकाकरण, कामधेनु/मिनी कामधेनु डेयरी परियोजना की प्रगति, प्राथमिक  माध्यमिक शिक्षा एवं  स्वास्थ्य भवनों के निर्माण, सड़क सम्पर्क मार्गों, पुलों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में सभी अधिकारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

21 सहायक श्रमायुक्त स्थानान्तरित

Posted on 09 August 2014 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा इक्कीस सहायक श्रम आयुक्तों का स्थानान्तरण किया गया है।
यह जानकारी श्रम आयुक्त सुश्री शालिनी प्रसाद ने दी है। उन्होंने बताया कि श्री दीप्तिमान का आगरा से बुलन्दशहर, श्री अरूण कुमार सिंह का मेरठ से मथुरा, श्री अमित कुमार मिश्रा का इलाहाबाद से रायबरेली, श्री सुरजीत सिंह सम्भल से मऊ, श्री श्क्तिसेन मौर्या झांसी से कांशीराम नगर, श्री एच0आर0 शिवहरे सीतापुर से बस्ती, श्री मातवर सिंह शहजहांपुर से बरेली, श्री विकास कुमार जौनपुर से गोण्डा, श्री श्याम नारायण यादव भदोही से इलाहाबाद, श्री बी0पी0 द्धिवेदी गौतमबुद्ध नगर से उन्नाव, श्री शमीम अख्तर उन्नाव से नोएडा, श्री सियाराम लखीमपुरखीरी से गोरखपुर, श्री अनुराग मिश्रा वाराणसी से कानपुर, श्री मुकेश कुमार दीक्षित कन्नौज से रामपुर, श्री अनुभव वर्मा हरदोई से वाराणसी, श्री नदीम अहमद मुरादाबाद से शाहजहांपुर, श्रीमती प्रतिभा तिवारी अमरोहा से झांसी, श्री वी0एन0 दुबे हापुड़ से जौनपुर, श्री प्रभाकर मिश्रा नोएडा से आगरा तथा श्री अजय कुमार मिश्रा कानपुर नगर से कानपुर मुख्यालय स्थानान्तरित किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार योजना 2014 हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

Posted on 09 August 2014 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार योजना-2014 हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन पत्र 14 अगस्त, 2014 तक उच्च शिक्षा निदेशालय, इलाहाबाद में विशेष वाहक/रजिस्र्टड डाक से भेजे जा सकते हैं।
यह जानकारी उच्च शिक्षा निदेशक डा0 महेन्द्र राम ने दी है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट ूूूण्कीमनचण्बवउ पर भी आवेदन पत्र उपलब्ध हैं।
उच्च शिक्षा निदेशक ने बताया कि 03 शिक्षकों को सरस्वती पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा जिसमें 03 लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह दिया जायेगा। इसी प्रकार 03 शिक्षकों को शिक्षक श्री पुरस्कार से पुरस्कृत किया जायेगा जिसमें 01 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा

Posted on 09 August 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि लोकसभा में समाजवादी पार्टी की एक सशक्त आवाज के रूप में श्रीमती डिम्पल यादव ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अपने पहले भाषण में उन्होने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर आवाज उठाई और साथ में उत्तर प्रदेश को लेकर सत्तापक्ष तथा कुछ अन्य दलों द्वारा किए जा रहे दुष्प्रचार का भी करारा जवाब दिया। महिलाओं के संबंध में उनकी चिन्ता पर भाजपा की महिला साॅसदों ने जिस तरह आपत्तियां की उससे स्पश्ट हो गया है कि सत्तापक्ष इस मामले में कितना असंवेदनशील है और महिलाओं के प्रति उसका कितना गैर गम्भीर दृष्टिकोण है।
संसद में उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराधों का हौआ खड़ा कर कुछ सत्ताधारी नेता समाजवादी सरकार  को बदनाम करने में लगे हैं। श्रीमती डिम्पल यादव ने उनको चुनौती दी और दावा किया कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं तथा बच्चों के खिलाफ उत्तर प्रदेश में महिलाओं की शिकायत की सुनवाई के लिए 1090 वूमेन पावर लाइन, प्रसूति अवस्था में महिलाओं को अस्पताल और अस्पताल से घर पहुॅचाने के लिए 102 नं एम्बूलेंस सेवा तथा सभी घायलों को अस्पताल पहुॅचाने के लिए 108 नं0 समाजवादी एम्बूलेंस सेवा चल रही है। ऐसी सेवाएं अन्य प्रदेशों में उपलब्ध नहीं हैं।
श्रीमती डिम्पल ने महिलाओं के प्रति चिन्ता जताकर वस्तुतः समाजवादी आंदोलन और इसके महानायक डा0 राम मनोहर लोहिया के सिद्धातों का ही अनुपालन किया है। डा0 लोहिया ने अपनी सप्तक्रांति की अवधारणा में नर-नारी समानता पर विशेष बल दिया था। श्री मुलायम सिंह यादव ने महिलाओं को हमेशा सम्मान दिया है। उन्होने पिछड़ी और अल्पसख्यक वर्ग की महिलाओं को महिला आरक्षण में 33 प्रतिशत स्थान देने की भी वकालत की है। कन्या विद्याधन योजना भी उन्हीं की देन है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी सरकार में महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। सरकार और संगठन में उनको भागीदारी दी है। जहां कहीं महिला उत्पीड़न हुआ मुख्यमंत्री जी ने पीडि़ताओं की मदद करने के साथ दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने में हीलाहवाली करनेवाले अधिकारियों को भी दंडित किया है। प्रदेश में महिला सुरक्षा के ये उपाय विपक्ष के लोगों को दिखाई नहीं देते हैं क्योंकि वे सबं महिला विरोधी मानसिकता के शिकार हैं। भाजपा की महिला साॅसदों का श्रीमती डिम्पल के भाषण के बीच व्यवधान उत्पन्न करना लोकतांत्रिक मर्यादाओं की अवहेलना है।
समाजवादियों ने हमेशा महिलाओं के अधिकारों के लए संसद से लेकर सड़क तक आंदोलन किया है। समाजवादी आंदोलन में श्रीमती मृणाल गोरे, शांति नायक और चम्पालियमे जैसी प्रख्यात महिलाएं भी रही है। इस परंपरा में श्रीमती डिम्पल यादव ने समाजवादी सिद्धांत तथा विचारधारा को आगे बढ़ाने का सराहनीय कार्य किया है। प्रदेश ही नहीं देश की महिलाओं को भी इससे ताकत हासिल होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जरीना उस्मानी ने लिया मीडिया में प्रसारित घटनाओं का संज्ञान तत्काल कार्यवाही और न्याय दिलाने के निर्देश जारी

Posted on 09 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती जरीना उस्मानी ने इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया में प्रकाशित, प्रसारित महिला उत्पीड़न की पीलीभीत, गौतमबुद्धनगर बिजनौर लखीमपुरखीरी, सीतापुर, लखनऊ, हाथरस तथा बंदायूँ में घटित घटनाओं का स्वतः संज्ञान लेते हुये सम्बन्धित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से वार्ता करके घटना को शीघ्रातिशीघ्र निष्पक्ष जांच कराने के निर्देश दिये हैं। अध्यक्ष महोदया ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जल्दी ही आवश्यक कार्यवाही करके पीडि़ता को समुचित न्याय दिलाने में कार्यवाही करें और उसकी आख्या आयोग को अतिशीघ्र उपलब्ध करायें।
गौरतलब है कि महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर रोकथाम और पीडि़ता को न्याय दिलाने के लिए आयोग द्वारा प्राप्त शिकायती पत्रों के साथ ही मीडिया में प्रसारित घटनाओं का भी संज्ञान लेते हुये कार्यवाही सुनिश्चित करवाई जाती है। यह जानकारी आयोग की सदस्य सचिव अनीता वर्मा ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहायक समीक्षा अधिकारी श्री अतुल शर्मा निलम्बित

Posted on 09 August 2014 by admin

श्री अतुल शर्मा सहायक समीक्षा अधिकारी सम्बद्ध न्याय विभाग को न्याय विभाग द्वारा 07 अगस्त, 2014 से निलम्बित कर दिया गया है।
यह जानकारी विशेष सचिव, न्याय, श्री जे0पी0 सिंह ने आज यहां दी।
उल्लेखनीय है कि कल वरिष्ठ पी0सी0एस0 अधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा, रीजनल फूड कन्ट्रोलर झांसी को डरा धमकाकर मांगे जा रहे रुपयों के आरोप में श्री अतुल शर्मा, सहायक समीक्षा अधिकारी सम्बद्ध न्याय विभाग को उ0प्र0 पुलिस द्वारा थाना हजरतगंज, लखनऊ में आई0पी0सी0 की धारा 384, 467, 468,419,420,471 के अन्तर्गत 07 अगस्त को दर्ज की गयी प्रथम सूचना रिपोर्ट संख्या-376/2014 के अन्तर्गत गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य मेगा लोक अदालत का आयोजन 20 सितम्बर को होगा

Posted on 09 August 2014 by admin

माननीय मुख्य न्यायाधिपति, इलाहाबाद उच्च न्यायालय/मुख्य संरक्षक, उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश में मा0 उच्च न्यायालय स्तर से लेकर तहसील स्तर तक समस्त न्यायालयों, अधिकरणों, निकायों आदि में दिनांक 20 सितम्बर, 2014 को राज्य मेगा लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री तेज प्रताप तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त मेगा लोक अदालत के माध्यम से अधिकाधिक वादों का निस्तारण सुनिश्चित कर वादकारी जनता को शीघ्र न्याय सुलभ कराने तथा तद्द्वारा न्यायालयों में आलम्बित वादों की संख्या में प्रभावी कमी सुनिश्चित करने का सार्थक व परिणामोन्मुखी प्रयास किया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा उक्त निमित समस्त अधिकारीगण व विभागों विशेषतः प्रशासनिक, राजस्व, चकबन्दी, पुलिस, निबन्धन विभाग के अधिकारीगण के सक्रिय सहयोग करने की अपेक्षा की गयी है।
श्री तिवारी ने बताया कि उक्त राज्य मेगा लोक अदालत में सभी शमनीय दाण्डिक वादों, व्यवहार वादों, भूमि अध्याप्ति वादों, मोटर दुर्घटना प्रतिकर याचिकाओं, पारिवारिक वादों, स्टाम्प वादों, बैंक वसूली वादों, उपभोक्ता फोरम वादों, राजस्व वादों, नगर पालिका/नगर निगम टैक्स वसूली मामलों तथा चेक बाउन्स के मामलें जिनमें पक्षकार पारस्परिक सद्भावना के अधीन सन्धि हेतु इच्छुक होंगे, को निस्तारण हेतु सूचीबद्ध किया जायेगा। उक्त वादों में पक्षकारों के मध्य पारस्परिक सद्भावना जागृत करने के उद्देश्य से प्री-ट्रायल बैठकें भी आयोजित की जायेंगी। राज्य मेगा लोक अदालत में न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा विशेष बैठकें कर सभी प्रकार के चालानों (यथा पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत चालान, मोटर यान अधिनियम के अधीन पुलिस तथा आर0टी0ओ0 द्वारा किये

गये चालान, मनोरंजन कर अधिनियम के अधीन चालान, उत्तर प्रदेश दुकान एवं वाणिज्यकर अधिनियम के अधीन चालान, बांट तथा माप (प्रचालन) अधिनियम चालान, चलचित्र अधिनियम के अन्तर्गत चालान, नगर निगम/नगर पंचायतों द्वारा किये गये चालान, विकास प्राधिकरणों द्वारा किये गये चालान, वन अधिनियम के अन्तर्गत किये गये चालान सहित समस्त प्रकार के चालानों) से संबंधित वादों का अधिकतम संख्या में निस्तारण करने का परिणामोन्मुखी प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि सदस्य सचिव, उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राघवेन्द्र कुमार ने अनुरोध किया है कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी आलम्बित वाद को राज्य मेगा लोक अदालत में सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित कराना चाहते हैं तो संबंधित न्यायालय के पीठासीन अधिकारी अथवा सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अथवा नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर अपने वाद को आयोजित राज्य मेगा लोक अदालत में निस्तारित करा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा0एस0के0पाण्डेय को तुलसी साहित्य सम्मान

Posted on 09 August 2014 by admin

राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान, उत्तर प्रदेश की ओर से जाने-माने लेखक एवं उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव (वित्त) डा0 सुरेन्द्र कुमार पाण्डेय को तुलसी साहित्य सम्मान प्रदान किया गया है। गोस्वामी तुलसीदास की जयन्ती समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में डा0 पाण्डेय को यह सम्मान संस्थान के अध्यक्ष एवं प्रमुख सचिव डा0 हरशरण दास ने प्रदान किया।
गौरतलब है कि डा0 पाण्डेय को इससे पूर्व उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, उ0प्र0संस्कृत अकादमी समेत कई प्रतिष्ठित संस्थाओं की ओर से भी सम्मानित किया जा चुका है। डा0 पाण्डेय धर्म, संस्कृति, ज्योतिष, आयुर्वेद एवं साहित्य के अनेक विषयों पर 26 से अधिक पुस्तकों का प्रणयन कर चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार जन विरोधी - डा0 चन्द्र मोहन।

Posted on 09 August 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन ने प्रदेश सरकार को जन विरोधी करार देते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार न तो गरीबों को सुरक्षा मुहैय्या करा पा रही है और ना ही उन्हें न्याय उपलब्ध करा रही है। प्रदेश सरकार की अकर्मण्यता व गरीबों के प्रति उदासीनता भरी नीतियों के चलते जनता को चैतरफा मंहगाई का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ जहां पूरे प्रदेश की सड़के खस्ताहाल हैं वहीं रोडवेज बसों के किराये में वृद्धि कर सरकार जनता पर और बोझ डालने जा रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार जन सामान्य को जन सुविधाएं मुहैय्या कराने में पूर्णतया विफल साबित हुई है। भारी उमस में बिजली संकट झेल रहे लोगों पर बिजली कनेक्शन का चार्ज बढ़ाना व बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव सपा की गरीब विरोधी मानसिकता को प्रदर्शित करता है। समाजवादी पार्टी सरकार लोगों को आवश्यक सुविधाओं से भी मरहूम कर देना चाहती है। भाजपा इन दरों में वृद्धि की कठोर निन्दा करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया डा. भारती गाँधी का जन्मदिन

Posted on 09 August 2014 by admin

प्रख्यात शिक्षाविद एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल की संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी का जन्मदिवस आज बड़े ही हर्षोल्लास के साथ आध्यात्मिकता व ईश्वरीय एकता के सद्भावना पूर्ण माहौल में मनाया। जहाँ एक ओर सी.एम.एस. प्रधान कार्यालय पर आयोजित विशेष समारोह में विद्यालय के कार्यकर्ताओं ने हर्षोल्लास के साथ डा. गाँधी का जन्मदिन मनाया तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. के सभी कैम्पसों में शिक्षकों व छात्रों ने अपनी आध्यात्मिक अभिभावक एवं प्रेरणास्रोत डा. गाँधी को फूल-मालाओं से लाद दिया। इसके अलावा,  आज दिन भी डा. भारती गाँधी को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। इस अवसर पर सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए डा. भारती गाँधी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. के सभी कार्यकर्ता, शिक्षक व छात्र बड़े मनोयोग से एक ऐसे विश्व के नवनिर्माण में जुटे हैं जिसमें आध्यात्मिकता एवं चारित्रिक उत्कृष्टता की भावना समाहित है। उन्होंने कहा कि नया युग शुरू होने वाला है और मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. के कर्तत्यनिष्ठ कार्यकर्ताओं, शिक्षकों व छात्रों की बदौलत ‘विश्व एकता की गूंज’ अब सारे विश्व में सुनाई देने लगी है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं का उत्थान हो एवं विश्व समाज में उन्हें उचित स्थान व मान-सम्मान मिले, यही डा. गाँधी का सपना है। इस सपने को साकार करने के लिए डा. गाँधी 5 दशकों से लगातार प्रयास कर रही है। डा. गाँधी ने जीवन की कठिन परिस्थितियों में भी संघर्ष व उच्च आदर्शों का दामन नहीं छोड़ा। उनके व्यक्तित्व में ऐसे तमाम प्रेरक गुण समाये हैं जो महिलाओं के उत्थान में सक्षम है। श्री शर्मा ने कहा कि डा. गाँधी के अतुलनीय प्रयासों की बदौलत ही 5 बच्चों से शुरू हुए सिटी मोन्टेसरी स्कूल में आज 50,000 हजार बच्चे सारे विश्व में आध्यात्मिकता, चारित्रिक उत्कृष्टता, विश्व एकता व विश्व शान्ति का परचम लहरा रहे हैं। आपके मार्गदर्शन में गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्डस होल्डर एवं यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने विश्व में एक अलग स्थान अर्जित किया है।
श्री शर्मा ने बताया कि शिक्षा, सामाजिकता व महिलाओं के उत्थान में डा. भारती गाँधी ने अतुलनीय योगदान  दिया है एवं विभिन्न विषयों पर आपकी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। 8 अगस्त 1936 को जिला बुलन्दशहर के अनूपशहर में जन्मीं डा. गाँधी ने बच्चों की शिक्षा-दीक्षा पर विशेष शोध किया है एवं विशेषज्ञता अर्जित की है। डिप्लोमा आॅफ चाइल्ड गाइडेन्स साइकोलाॅजिस्ट के पश्चात पी.एच.डी. की डिग्री हासिल की एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपने ज्ञान का विस्तार करने हेतु डा. गाँधी ने विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने हेतु जर्मनी, हालैंड, फ्रांस, सोवियत संघ, संयुक्त राज्य अमरीका, इंग्लैण्ड, अफगानिस्तान, हांगकांग, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, म्यांमार, इजराइल, ईरान, बेल्जियम, स्लोवाकिया, अफ्रीका आदि कई देशों की यात्राएं कि। डा. गाँधी को शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए अब तक अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in