Archive | August 22nd, 2014

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने सुदूर संवेदन केंद्र का किया औचक निरीक्षण

Posted on 22 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने दिनांक 20 अगस्त, 2014 को जानकीपुरम लखनऊ में स्थित रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन्स सेन्टर के विभागीय अधिकारियों/वैज्ञानिकों के साथ योजनाओं के त्वरित गति से क्रियान्वयन एवं अन्य बिन्दुओं पर बैठक की। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने समीक्षा बैठक के दौरान रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन्स सेन्टर में चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं के कार्य क्षेत्र, लागत, स्वरूप, वर्तमान प्रगति तथा इन परियोजनाओं से जनमानस को होने वाले लाभ के संबंध में वैज्ञानिकों से जानकारी प्राप्त की। श्री पाण्डेय ने अन्तरिक्ष आधारित सूचना सहायता प्रणाली परियोजना के अन्र्तगत किये जा रहे उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों के कार्यो की जानकारी प्राप्त की तथा प्रदेश के सभी जनपदों में जहाॅं परियोजनाएं संचालित है वहाॅँ पर शीघ्र कार्य पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने निदेशक/प्रमुख सचिव को निर्देश दिया कि परियेाजना का लाभ विभिन्न उपयोगकर्ता विभागों के माध्यम से आम जनता तक पहुॅंचाने हेतु सम्बन्धित विभागों से सामन्जस्य स्थापित कर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन परियोजना के अन्तर्गत गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, संतकबीर नगर, बस्ती, सिदार्थ नगर, आजमगढ़, बलिया, तथा मऊ जनपदों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी सम्बन्धित वैज्ञानिकों से प्राप्त की तथा इस परियोजना में स्थापित हैन्डपम्पों के संबंध में विस्तृत सूची सम्बन्धित जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी से मंगवाकर जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिये। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने ड्रिंकिंग वाटर परियोजनाओं के कार्य मे तेजी लाने के सम्बन्ध में रिमोट सेेंसिंग सेन्टर के वैज्ञानिकों को निर्देश दिये।
डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने वैज्ञानिको को सभी परियोजनाओ के कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता रखने का निर्देश दिये तथा नवीन रिसर्च एवं अनुसंधान करने पर जोर दिया जिससे आम जनमानस को लाभ मिल सके। उन्होनें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को आगे बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकांे से ईमानदारी, कठिन परिश्रम के साथ कार्य करने का आवाह्न किया। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन्स सेन्टर की कम्प्यूटर आधारित अत्याधुनिक डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग तथा जी0आई0एस0 प्रयोगशाला एवं जल प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया तथा प्रदेश के विकास के लिये इन प्रयोगशालाओं में किये जा रहे विभिन्न परियोजना कार्यों की जानकारी ली। डा0 मनोज कुमार पाण्डेय ने परियोजना कार्यों के भौतिक सत्यापन प्रत्येक दशा में कराई जाए, जिससे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी डा0 हरशरण दास ने वैज्ञानिकों से राष्ट्रीय तथा अन्र्तराष्ट्रीय जर्नल्स में अधिकाधिक शोध पत्र प्रकाशित करने का आवाह्न किया जिससे जनमानस की भलाई के लिये नये अनुसंधान प्रकाश में आ सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छात्रवृत्ति के लिये आॅनलाइन आवेदन 30 सितम्बर तक

Posted on 22 August 2014 by admin

प्रदेश सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 09 एवं 10 में अध्ययनरत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) एवं अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिये आॅनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर, 2014 निर्धारित की है।
समाज कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आॅनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप छात्रवृत्ति की वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेबीवसंतेीपचण्नचण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। छात्रवृत्ति के लिये आवेदन पत्र आॅनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। छात्रों द्वारा मैनुअल ढंग से भरा हुआ आवेदन पत्र और उनका ‘नान सीबीएस खाता’ स्वीकार नहीं होगा। 30 सितम्बर के पश्चात वेबसाइट लाॅक कर दी जायेगी तथा इसके पश्चात आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
ज्ञातव्य हो कि छात्रवृत्ति केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी तथा प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालय, राजकीय सहायता प्राप्त विद्यालय/मदरसों एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद तथा मरदसा शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश से मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को ही दी जायेगी।
छात्रवृत्ति के लिये छात्र आॅनलाइन आवेदन अपने इलाके के किसी भी जनसुविधा केंद्र (ब्वउउवद ैमतअपबम ब्मदजतम) अथवा इंटरनेट कैफे या फिर अपने कम्प्यूटर से भी कर सकते हैं। जन सुविधा केंद्र से आॅनलाइन आवेदन करने के लिये 08 रुपये शुल्क निर्धारित है। आॅनलाइन आवेदन के लिये छात्र को स्वयं सृजित रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर अपना आवेदन पत्र भरना होगा तथा इसी नम्बर से भविष्य में अपने आवेदन पत्र के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संसद/विधान सभा उप चुनाव के लिये आदर्श आचार संहिता को लागू करने हेतु निदेश

Posted on 22 August 2014 by admin

संसद/विधान सभा उप चुनाव के लिये आदर्श आचार संहिता लागू करने के विषय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने बताया है कि राज्य में होने वाले उप चुनाव के लिये आदर्श आचार संहिता केवल संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की सीमा में प्रभावी होगी, सम्पूर्ण जिले या जिलों में जिनसे उप चुनाव क्षेत्र संबंधित है, आदर्श आचार संहिता प्रभावी नहीं होगी। मनरेगा के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा, सूखा बाढ़ के लिये राहत कार्य, पेयजल, नलकूप की खुदाई, चारा, कृषि निवेश एवं निवेशों पर किसानों को सब्सिडी, नये विकास कार्य, जिसके अंतर्गत एम0पी0एल0ई0डी0, एम0एल0ए0, एम0एल0सी0एल0ए0डी0 योजनायें शामिल हैं, नई परियोजनाओं, कार्यक्रमों की घोषणा, वित्तीय ग्राण्ट, प्रापर्टी को विकृत बनाना, चुनाव प्रचार के लिये सरकारी सम्पत्ति का प्रयोग इत्यादि पर आदर्श आचार संहिता केवल उसी संसदीय अथवा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र पर लागू होगी जहां पर उप चुनाव होना है, पूरे जिले पर लागू नहीं होगी, जिसके अंतर्गत वह क्षेत्र आता है।
श्री सिन्हा ने बताया कि उप चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्र के संबंधित जनपद/जनपदों में मंत्रियों के दौरे, वाहन प्रयोग, विज्ञापन, सरकारी अतिथि गृह के प्रयोग और अन्य लागू निदेश, अधिकारियों के स्थानान्तरण आदि पर आदर्श आचार संहिता लागू होगी।
श्री सिन्हा ने बताया कि संसदीय क्षेत्र (राज्य सभा निर्वाचन क्षेत्र सहित), स्थानीय क्षेत्र विकास निधि के लिये कोई नई स्वीकृति या किसी स्वीकृति का अंश तब तक जारी नहीं किया जायेगा, जब तक वहां उप निर्वाचन कार्य पूरा नहीं हो जाता। इसी तरह विधायकों और विधान परिषद सदस्यों के अंतर्गत क्षेत्रीय विकास निधि के लिये कोई ताजी स्वीकृति तब तक नहीं जारी की जायेगी जब तक संबंधित क्षेत्र में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो जाती। जिन कार्यों की शुरुआत 16 अगस्त 2014 तक क्षेत्र स्तर पर वास्तविक रूप से नहीं हो सकी है उनके संबंध में यह निदेश है कि कार्य शुरू करने के आदेशों के बावजूद निर्वाचन कार्य पूर्ण होने तक कार्य शुरू नहीं किया जायेगा, लेकिन कार्य वास्तव में गत 16 अगस्त से पूर्व शुरू हो चुका है तब वह यथावत चलता रहेगा। जिन कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है उनके भुगतान हेतु स्वीकृतियाँ जारी करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। जहां पर कोई योजना अनुमोदित कर दी गयी है और उसके लिये धन भी उपलब्ध करा दिया गया है तथा योजनानुसार कार्य शुरू करने के लिये मौके पर (कार्यस्थल पर) सामग्री भी पहुंचा दी गयी है वहां योजना को कार्यक्रमानुसार निष्पादित किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में 21 मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, 03 सहारनपुर नगर, 22 बिजनौर, 26 ठाकुरद्वारा, 61 नोएडा, 138 निघासन, 173 लखनऊ पूर्व, 228 हमीरपुर, 231 चरखारी, 251 सिराथू, 282 बलहा (अ0जा0) एवं 387 रोहनिया विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में उप निर्वाचन निर्धारित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा

Posted on 22 August 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार के खिलाफ प्रारम्भ से ही विरोधी प्रचार को हवा दी जा रही है। आरएसएस और भाजपा के साथ मिलकर बसपा सुनियोजित ढंग से यह काम कर रही है। अभी पिछले दिनों बदायूॅ में दो किशोरियों की मौत की घटना को प्रचारित कर विदेशों तक में बदनामी कराई गई। कांठ (मुरादाबाद), मेरठ, सहारनपुर की घटनाओं को भी बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया। धीरे-धीरे दुष्प्रचार की कलई खुलने लगी है और बदनाम करनेवालों के चेहरो पर खुद ही कालिख लगने लगी है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने शपथ लेते ही प्रदेश के विकास का संकल्प लिया। कृषि और उद्योग, अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार के साथ समाज के हर वर्ग के कल्याण की योजनाओं को अमल में लाकर मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश केा बदहाली से उबारने का अथक प्रयास किया हैं। दशकों तक कांग्रेस, भाजपा और बसपा के राज में प्रदेश बीमार और पिछड़ा प्रदेश बना रहा। ये दल नहीं चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश की गिनती उत्तम प्रदेश में हो। इसीलिए समाजवादी सरकार के विकास के रास्ते में रोड़ा अटकाने की चालें चली जा रही है।
बदायूॅ के चर्चित कटरा सआदतगंज कांड में लड़कियों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि नहीं हुई जबकि पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री मायावती, केन्द्रीय मंत्री श्री राम विलास पासवान, पूर्व लोकसभाध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार तथा कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी इन सभी ने वहां जाकर इस कांड में राज्य सरकार पर तमाम आरोप लगाए थे। इन सभी को अब समाजवादी सरकार के खिलाफ झूठे दोषारोपण के लिए माफी मांगनी चाहिए।
सहारनपुर में हुए कांड की जांच रिपोर्ट से भी पता चला है कि वहां भाजपा के लोगों ने ही उपद्रव कराया था। कांठ (मुरादाबाद) में लाउडस्पीकर को लेकर तनाव पैदा किया गया। और भी जहां लोग आपसी सद्भाव से रहते थे, भाजपा आरएसएस वहां सांप्रदायिक उन्माद फैलाकर सामाजिक समरसता को तोड़ने की साजिशें करते पाए गए हैं।
उत्तर प्रदेश अपनी गंगा जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है। यहां विभिन्न समुदाय मिलकर ईद और होली साथ -साथ मनाते रहे हंै। भाजपा इनमें विभेद और विद्वेषभाव पैदा करने में लगी है। बसपा भी उनके साथ हो जाती है क्योंकि उसकी संकीर्ण राजनीति जातीयता पर टिकी है। ये सभी नहीं चाहते हैं कि धर्मनिरपेक्षता के साथ सबको साथ लेकर चलने की राजनीति को बढ़ावा मिले। श्री अखिलेश यादव मानते है कि शांति और विकास में परस्पर निकट संबंध है। कानून व्यवस्था को चुनौती देनेवालों के प्रति सख्ती बरती जानी चाहिए। प्रदेश में पूर्णतया कानून का राज है। मुख्यमंत्री जी के एजेण्डा पर चलकर यह राज्य तेजी से आदर्श प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

30 अगस्त को कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा नेशनल ग्रीन कोर योजना का शुभारम्भ

Posted on 22 August 2014 by admin

नेशनल ग्रीन कोर जिसे एन0जी0सी0 के नाम से भी जाना जाता है, भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किया गया एक कार्यक्रम है जिसमें स्कूली बच्चे पृथ्वी संरक्षण अभियान के संचालक के रूप में कार्य करते हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश के लिए पर्यावरण निदेशालय को राज्य नोडल एजेन्सी के रूप में चयनित किया गया है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद के अधिकतम 250 स्कूलों में 30-50 विद्यार्थियों का इको-क्लब बनाया जायेगा। इको-क्लब की गतिविधियों के लिए 2,500 रुपये का वार्षिक अनुदान दिया जायेगा।
पर्यावरण निदेशाल द्वारा नेशनल ग्रीन कोर योजना का आयोजन 30 अगस्त 2014 को सिटी माण्टेसरी स्कूल, विशाल खण्ड-2, गोमती नगर, लखनऊ के सभागार में पूर्वान्ह 11ः00 बजे से किया गया है, जिसके मुख्य अतिथि श्री वी0एन0गर्ग, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं प्रमुख सचिव, पर्यावरण एवं वन होंगे। इस बात की जानकारी निदेशक पर्यावरण डा0 आर0के0 सरदाना ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्धारित समय में राष्ट्रीय मार्गो का निर्माण कार्य पूरा करें- शिवपाल सिंह यादव

Posted on 22 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों एवं सम्बन्धित जिला के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि जहाॅ भी राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्माण कार्य कराये जा रहे है उसे अतिशीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्य को पूरा नहीं किया गया तो उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी निर्माण कार्य कराये जायें उनकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही किया जायेगा। यदि किसी ने लापरवाही दिखायी तो उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहाॅ भी सर्वे के कार्य किये जा रहे हैं उसे शीघ्र पूरा करके कार्य को प्रारम्भ करा दिया जाये।
श्री यादव आज लोक निर्माण विभाग के सभा कक्ष में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नई दिल्ली, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण नई दिल्ली से आये अधिकारियों, प्रमुख सचिव राजस्व, प्रमुख सचिव वन, प्रबन्ध निदेशक यू0पी0पी0सी0एल0, प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 वन निगम, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों एवं सम्बंधित जिले के जिलाधिकारियों के साथ प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों विशेषकर भा0रा0रा0 प्रा0 के चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जिलाधिकारियों एंव निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करके निर्माण कार्यो को शीघ्र

(2)
प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने  कार्यदायी  संस्थाओं  के  अधिकारियों को निर्देश दिये कि निरन्तर जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित करके उन्हें वर्तमान स्थिति से अवगत कराते रहें। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय राजमार्गो पर टोलटैक्स पर कानून व्यवस्था कायम रखने हेतु निरन्तर प्रयास करते रहें।
श्री यादव ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि भारत सरकार से बात करके प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों की स्थिति से अवगत कराया गया है। भारत सरकार ने राजमार्गों की दशा को सुधारने के लिए हर प्रकार की मदद देने का अश्वासन दिया है। श्री यादव ने कहा कि पिछले 10 सालो से खराब सड़कों की हालात को सुधारने के प्रयास लगातार प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे हैं।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण डाॅ0 रजनीश दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बार निर्धारित किये गये समय के अन्दर यदि कार्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो सम्बन्धित कार्यदायी ठेकेदार फर्मों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करके कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
श्री यादव ने इस सम्बन्ध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों से विशेष रूप से आग्रह किया कि जिन मार्गो  पर कार्य चल रहे हैं अथवा जिन पर कार्य प्रारम्भ किया जाना है, के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देते हुए मार्ग की सतह को यातायात हेतु सुचारू रखा जाये,
श्री यादव ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों से राष्ट्रीय मार्गों के रख-रखाव हेतु धनावंटन बढ़ाये जाने हेतु विशेष बल दिया क्योंकि राजमार्गों के रख-रखाव हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक मात्र रू0 13.68 करोड़ की धनराशि निर्गत है जो कि राजमार्गों की 3600 कि.मी. लम्बाई हेतु अत्यन्त ही सू़क्ष्म है। 3600 कि.मी. राष्ट्रीय राजमार्गों के रख-रखाव हेतु वाँछित धनराशि रू0 90 करोड़ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक कल 22 अगस्त को ‘शान्ती सेवा धाम छटीकरा वृन्दावन’ में होगी।

Posted on 22 August 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश  पदाधिकारियों की बैठक कल 22 अगस्त को ‘शान्ती सेवा धाम छटीकरा वृन्दावन’ में होगी। जिममें प्रदेश कार्यसमिति के एजेन्डे पर चर्चा होगी। प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकंात बाजपेयी और प्रदेश सगंठन मंत्री सुनील बंसल जी के सनिध्य में होगी।
पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि पार्टी कर्मयोगी भगवान श्री कृष्ण के लीला स्थल श्री धाम वृन्दावन में प्रदेश कार्य समिति बैठक होगी जिसका उद्घाटन  राष्ट्रीय अध्यक्ष अमितशाह जी एवं समापन राजनाथ सिंह जी गृहमंत्री भारत सरकार एवं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के द्वारा होगा। उत्तर प्रदेश के हालातों पर चर्चा करके अपनी आगामी रणनीतियों को अंतिम रूप देगी।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मोहन ने कहा कि उत्तर प्रदेश के उपचुनाव और आगामी विधानसभा चुनावों के तैयारियों और मुद्दों पर भी प्रदेश कार्यसमिति में चर्चा होगी। प्रदेश कार्यसमिति में प्रदेश पदाधिकारियों, क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य , सभी मोर्चों के अध्यक्ष, प्रकोष्ठों के प्रदेश संयोजक उपस्थिति रहेंगे।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मोहन ने बताया कि राष्ट्रीय मंत्री श्रीकांत शर्मा और प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला आज वृन्दावन पहुॅच गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान क्वालिटी सर्किल फोरम आॅफ इण्डिया (क्यू.सी.एफ.आई.) की डायरेक्टर चुनी गई

Posted on 22 August 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या व प्रख्यात क्वालिटी विशेषज्ञ डा. (श्रीमती) विनीता कामरान को एक बार फिर से औद्योगिक क्षेत्र के अग्रणी संस्थान क्वालिटी सर्किल फोरम आॅफ इण्डिया (क्यू.सी.एफ.आई.) के एक्जीक्यूटिव बोर्ड की डायरेक्टर चुना गया है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस अत्यन्त प्रतिष्ठित पद पर डा. कामरान का चयन मतदान प्रक्रिया के माध्यम से हुआ तथापि क्यू.सी.एफ.आई. मुख्यालय में सम्पन्न हुए मतदान में कुल 2103 मतों में से 1418 वोट अकेले डा. कामरान को प्राप्त हुए। इस प्रकार सी.एम.एस. प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान को लगातार दूसरी बार क्यू.सी.एफ.आई. के एक्जीक्यूटिव बोर्ड की निदेशिका के तौर पर भारी समर्थन के साथ चयनित किया गया है। इस मतदान में क्यू.सी.एफ.आई. के 7 रिक्त पदों हेतु वोट डाले गये जिसमें 17 प्रतिभागियों ने विभिन्न पदों हेतु अपना नामांकन दाखिल किया था।
श्री शर्मा ने बताया कि डा. कामरान को क्यू.सी.एफ.आई. के सदस्यों का भारी समर्थन उनकी अभूतपूर्व नेतृत्व क्षमता एवं सभी के साथ लेकर चलने के सहयोगात्मक गुणों के लिए दिया है साथ ही उद्देश्यपूर्ण, गुणात्मक, विश्वव्यापी एवं विश्व एकता की शिक्षा द्वारा प्रत्येक बालक को टोटल क्वालिटी पर्सन (टी.क्यू.पी.) बनाने की दिशा में किये जा रहे प्रबल प्रयासों ने उन्हें देश ही नहीं अपितु विश्व में लोकप्रिय बनाया है। एसोसिऐशन के सदस्यों विद्यालयों को अपेक्षा है कि क्वालिटी विशेषज्ञ के रूप में डा. कामरान के अनुभवों तथा सृजनात्मक विचारों का लाभ देश भर के औद्योगिक संस्थानों को मिलेगा।
श्री शर्मा ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में सर्वप्रथम क्वालिटी विचारधारा को स्थापित करने एवं उसे प्रचारित व प्रसारित करने का श्रेय सी.एम.एस. कानुपर रोड की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान को जाता है एवं उन्हीं के अथक प्रयासों की बदौलत आज विश्व के अधिकांश देशों में स्टूडेन्टस क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल की स्थापना संभव हुई है। डा. कामरान के नेतृत्व में इंग्लैण्ड, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, माॅरीशस, श्रीलंका, जर्मनी, कुबैत, तुर्की, इजराइल, हांगकांग, कतार, ईरान, मलेशिया, फिलीपीन्स, पाकिस्तान तथा श्रीलंका देशों के अनगिनत स्कूलों में स्टूडेन्ट्स क्वालिटी कन्ट्रोल सर्किल्स स्थापित हो चुके हैं तथा वे सभी अपने छात्रों को टी.क्यू.पी.  (टोटल क्वालिटी पर्सन) बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रमाण पत्र बनवाने हेतु भटक रहे छात्र

Posted on 22 August 2014 by admin

मौजूदा समय में छात्रों को आय प्रमाण व जरूरी कागजात बनवाने के चक्कर में तहसीलदार की उपस्थिति न होने से दर-दर भटकना पड़ रहा है। जिससे छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
बतातें चलें कि तहसीलदार का पद तहसील में काफी दिनों से रिक्त चल रहा है जिससे आय प्रमाण पत्र व अन्य जरूरी कागजात नहीं बन पा रहा है। क्षेत्रीय जनता ने प्रशासन से तहसीलदार की नियुक्ति करने की मांग की हैं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कर्मचारी कल्याण समिति का चुनाव सम्पंन

Posted on 22 August 2014 by admin

राज्य कर्मचारी कल्याण समिति का अधिवेशन एवं द्विवार्षिक चुनाव हाजी रजा चुनाव अधिकारी एवं रामचरन स0 चुनाव अधिकारी की देख रेख में जिला चिकित्सालय परिसर स्थित संघ कार्यालय में सम्पन्न हुआ, जिसमें ओमप्रकाश अध्यक्ष, डाॅ0 के0 के0 तिवारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष, परवीन उपाध्यक्ष प्रथम, राजकुमार गुप्ता उपाध्यक्ष द्वितीय, अखिलेश सिंह महासचिव, धर्मेन्द्र यादव सचिव प्रथम, विमला पाण्डेय सचिव द्वितीय, रवीन्द्र बहादुर सिंह संगठन मंत्री प्रथम, हृदयराम श्रीवास्तव संगठन मंत्री द्वितीय, जयभीम बौद्ध संगठन मंत्री तृतीय आदि निर्वाचित हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in