Archive | August 11th, 2014

रक्षाबंधन आपसी भाईचारा बढ़ाने का संदेश देता है : मुख्यमंत्री

Posted on 11 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि पर्व आपसी प्रेम और भाईचारा बढ़ाकर समाज को जोड़ते हैं। उन्होंने रक्षाबंधन को एक अनूठा पर्व बताते हुए कहा कि ऐसा त्यौहार दुनिया के अन्य किसी देश में नहीं मनाया जाता, जिसमें बहन भाई को राखी बांधती है। भाई की कलाई पर जब राखी बांधी जाती है तो वह बहन की रक्षा का संकल्प लेता है। यह त्यौहार देश की प्राचीन परम्परा का हिस्सा है।
मुख्यमंत्री आज यहां हजरतगंज में महात्मा गांधी की प्रतिमा के निकट आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर विभिन्न समुदायों की बालिकाओं द्वारा दूसरे समुदाय के बालकों को राखी बांधी गई। बालिकाओं ने मुख्यमंत्री को भी राखी बांधी और श्री यादव ने उन्हें उपहार भेंट किए। कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्रख्यात कवि श्री गोपालदास नीरज द्वारा किया गया। इसके पूर्व, आयोजन स्थल पहंुचने पर मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका नमन् किया।
अपने सम्बोधन में श्री यादव ने गांधी जी के नेतृत्व में 09 अगस्त, 1942 को शुरू किए गए ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’ का स्मरण करते हुए कहा कि अगस्त क्रांति ने आजादी की लड़ाई को नई ऊर्जा प्रदान की। महात्मा गांधी के आह्वान पर देश की जनता आजादी हासिल करने के लिए जी-जान से जुट गई। परिणाम स्वरूप देश आजाद हुआ और हमनें अपना संविधान बनाया। उन्होंने संविधान में निहित भाईचारे और सौहार्द की भावना को हमेशा कायम रखे जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया के वही देश विकसित और खुशहाल बने जहां शांति और अमन-चैन कायम रहा है।
मुख्यमंत्री ने आयोजन की पहल के लिए श्री गोपालदास नीरज के प्रयासों की सराहना की। ऐसे प्रयास समाज के बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों एवं अन्य जागरूक लोगों द्वारा निरन्तर किए जाने चाहिए। उन्होंने मीडिया से भी यह अनुरोध किया कि वह समाज को जोड़ने वाले लोगों को आगे लाए। त्यौहारों की साझी रिवाजों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार ईद में सेवईं खाने की परम्परा है उसी प्रकार रक्षाबंधन के अवसर पर भी सेर्वइं बनाई जाती है। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर्व का यह संदेश है कि आपसी भाईचारा बढ़े और समाज में खाई पैदा करने वाली ताकतों का खात्मा हो।
नीरज जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमांे का अधिक से अधिक संख्या में आयोजन किया जाना चाहिए। अलीगढ़ में ऐसा एक कार्यक्रम पिछले वर्ष उन्होंने आयोजित किया था।
इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री नवीन कुमार जी.एस.सहित शासन-प्रशासन के अन्य अधिकारी, छात्र-छात्राएं एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी

Posted on 11 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने रक्षाबंधन पर प्रदेशवासियों को शुभकामना दी है।
आज यहाँ जारी एक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि रक्षाबंधन भाई-बहन के पारस्परिक प्रेम, स्नेह व विश्वास का त्यौहार है। यह पर्व कर्तव्य, आत्मीयता, त्याग, सामाजिक एकता व सद्भाव की भावना का प्रतीक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जनता को लाभ देने के लिए नवीनतम तकनीक को अपनाया जाना चाहिए।

Posted on 11 August 2014 by admin

cm-photo-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जनता को लाभ देने के लिए नवीनतम तकनीक को अपनाया जाना चाहिए। जनप्रतिनिधि सोशल मीडिया का उपयोग अपनी बात जनता तक पहंुचाने और लोगों की राय प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया को जनता से संवाद करने का एक सशक्त और प्रभावी माध्यम बताया है।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘लोकतंत्र के लिए सोशल मीडिया’ विषयक कार्यशाला का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्री एवं विधायकगण शामिल हुए। कार्यशाला को प्रमुख सोशल मीडिया प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने सम्बोधित किया। इसका आयोजन फिफ्थ इस्टेट ट्रस्ट, डिजिटल एम्पावरमेन्ट फाउण्डेशन तथा इण्डिया डेवलपमेन्ट आॅल्टरनेटिव्स फाउण्डेशन द्वारा किया गया।
कार्यशाला में जनप्रतिनिधियों को जनता की सहायता और जरूरतों में सोशल मीडिया की भूमिका के बारे में बताया गया। इस दौरान ट्विटर इण्डिया के श्री राहील खुर्शीद ने पूरी दुनिया में राजनीति से जुड़े लोगों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर किए जा रहे अभिनव प्रयोग की जानकारी दी। गूगल इण्डिया के श्री पीयूष पोद्दार ने जनप्रतिनिधियों, खासतौर पर विधायकों के लिए अधिकृत वेबसाइट की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने यू-ट्यूब पर वीडियों अपलोड कर जनता तक अपनी बात पहंुचाने के बारे में भी बताया। साथ ही, फेसबुक तथा गूगल प्लस पर प्रोफाइल बनाने की बात भी कही। गूगल इण्डिया की सुश्री फातिमा आलम तथा
श्री जोशुआ अमिरथसिंघ ने सोशल मीडिया के उपयोग तथा जनप्रतिनिधियों के लिए इसके महत्व के सम्बन्ध में जानकारी दी।
डिजिटल एम्पावरमेन्ट फाउण्डेशन के श्री देवेन्द्र सिंह भदौरिया एवं सुश्री रुचा देशपाण्डे ने क्षेत्र की जनता से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में बताया। वक्ताओं ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप जनता से संवाद और सम्पर्क बनाने का एक कारगर माध्यम है।
कार्यशाला में फिफ्थ इस्टेट ट्रस्ट के मुख्य सलाहकार श्री वेंकटेश रामकृष्णन एवं प्रबन्ध निदेशक सुश्री पल्लवी गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गोमती को रंक्षा सूत्र बांधकर भाजपा ने लिया ‘गोमती रंक्षा संकल्प’

Posted on 11 August 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के कार्यकर्ताओं ने गोमती को अविरल और निर्मल बनाने का संकल्प लेकर गोमती सफाई अभियान को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह के नेतृत्व में रक्षाबंधन के अवसर पर गोमती को रक्षासूत्र बांधकर गोमती रक्षा संकल्प लिया। महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता ने बताया कि शनि देव मंदिर होटल क्लार्क अवध पर सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गोमती को रक्षा सूत्र बांधकर गोमती रक्षा संकल्प लिया। अल्पसंख्यक मोर्चे के नगर अध्यक्ष मो. नसीम ने नेतृत्व में मोर्चे के कार्यकर्ताओं ने गोमती नदी से जलकुम्भी एवं कचरा निकालकर नदी को साफ करने का कार्य किया। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि गोमती नदी हमारी मां स्वरूप है और इसे अविरल एवं निर्मल बनाने के लिये जनजागरण कर जनआन्दोलन बनाने का कार्य भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के कार्यकर्ता करेंगे। लखनऊ के लोकप्रिय सांसद एवं देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गोमती सफाई का संकल्प लिया है जिसके लिये महानगर इकाई के कार्यकर्ता गोमती को साफ करने के लिये कार्य योजना भी बना रहे हैं। गोमती नदी के पुनः उद्धार के लिये गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय बजट में इस अभियान को प्रमुखता से रखा है। गोमती रक्षा संकल्प लेने वालों में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, नगर महामंत्री मुकेश शर्मा, अनुराग मिश्रा, राकेश श्रीवास्तव, अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष मो. नसीम, रागिनी रस्तोगी, विनोद तिवारी अप्पू, श्यामजीत सिंह, रजनीश गुप्ता, गुड्डू यादव, साकेत शर्मा, हरसरनलाल गुप्ता, नरेन्द्र शर्मा, बीना गुप्ता, महबूब अंसारी, शिवम सोनकर, अनूप सिंह, अजय सोनकर, सत्येन्द्र सिंह, रामकुमार शुक्ला, जैवा अंसारी, नदीम, शबीना, प्रदीप भाई, सौरभ श्रीवास्तव, पंकज सिंह, मो. नईम, आदि कार्यकर्ता शामिल थे।
महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता ने बताया कि महानगर अध्यक्ष मनोहरसिंह ने कार्यकर्ताओं को जो संकल्प दिलाया वह निम्नवत् है। मैं ……….. रक्षा बंधन के पावन पर्व अवसर पर संकल्प लेता हूं कि पवित्र नदी गंगा की सबसे बड़ा सहायक नदी गोमती को अविरल और निर्मल बनाने का यथासम्भव प्रयास करूंगा। रक्षा बंधन का पर्व जो हमे रक्षा दायित्व का बोध कराता है इस अवसर पर हम जीवनदाहिनी गोमती नदी का महत्व बताते हुये समाज को जागरूक करने का प्रयास करेंगे व किसी भी प्रकार की पूजा सामग्री  चित्र, वस्त्र इत्यादि कोई भी वस्तु नदी में विसर्जित नही करेंगे और समय समय पर इसको स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देंगे गोमती नदी जो हमारी माँ स्वरूपी है और हमे पेयजल देकर हमारी जीवन की व्यवस्था करती है अब हमे अपनी मां की रक्षा का निरन्तर प्रयास करना होगा। गोमती नदी जब तक निर्मल और स्वच्छ नही हो जाती हम इस दिशा में अपना सहयोग देते रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘धार्मिक समन्वय’ पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन सी.एम.एस. में आज से प्रारम्भ

Posted on 11 August 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस के तत्वावधान में ‘धार्मिक समन्वय’ पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन कल 10 अगस्त 2014 से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में प्रारम्भ हो रहा है। इस तीन दिवसीय इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश के प्रख्यात विद्वानों, विचारकों, दार्शनिकों, विभिन्न धर्मों के धर्मावलम्बियों व न्यायविद्ों आदि के लखनऊ पधारने का सिलसिला लगातार जारी है। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-संपर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अशर्फाबाद  कैम्पस द्वारा तीन दिवसीय इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स का आयोजन 10 से 12 अगस्त तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है जिसके माध्यम से सारे विश्व में यह संदेश प्रसारित किया जायेगा कि विश्व एकता व विश्व शांति के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी महान धर्मो के बीच समन्वय स्थापित करना आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अमेरिका, कनाडा, इजिप्ट, दक्षिण कोरिया एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से विद्वान, विचारक, दार्शनिक, विभिन्न धर्मावलम्बी व न्यायविद् आदि भाग ले रहे हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्देश्य विश्व के विभिन्न धर्मों के बीच संवाद कायम करना, धर्म के आधार पर होने वाली दूरियों को मिटाना एवं संसार में प्रेम और भाईचारा की भावना को बढ़ावा देना है। इस तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में देश-विदेश के प्रख्यात विद्वान ‘धर्म और आध्यात्म’  ‘धार्मिक स्वतन्त्रता: वरदान या अभिशाप’, ‘इन्टरफेथ डायलाॅग को बढ़ाने में मीडिया की भूमिका’ एवं ‘धर्मः आम आदमी का नज़रिया’ आदि विषयों पर अपने सारगर्भित विचार रखेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन कल, 10 अगस्त को देश-विदेश से पधारे विद्वान पत्रकार बन्धुओं से रूबरू होंगे तथापि इसके उपरान्त सम्मेलन के उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा-परिचर्चा करेंगे। सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन 11 अगस्त को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय द्वारा किया जायेगा।
श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाली कुछ महत्वपूर्ण हस्तियों में न्यायमूर्ति डा. आदिल ओमर शरीफ़, डेप्युटी चीफ जस्टिस, सुप्रीम कन्स्टीटूयशनल कोर्ट आॅफ इजिप्ट, श्री माइकल डी सालाबेरी, भूतपूर्व राजदूत, मिनिस्ट्री आॅफ फाॅरेन अफेयर्स, कनाडा, प्रोफेसर जान एटान्सिओ, जज, विलियम हॅले एटवेल, चेयर आॅफ कन्स्टीट्यूशनल लाॅ, यूएसए, श्री डेविड रिस्ले, यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेन्ट आॅफ जस्टिस, इजिप्ट, श्री मैन ही ली, चेयरमैन एण्ड प्रेसिडेंन्ट आॅफ हीवेन्ली कल्चर, वल्र्ड पीस रेस्टोरेशन आॅफ लाइट, दक्षिण कोरिया, श्री एन्थोनी जे. वाट्सन, ऐसोसिएट डायरेक्टर आॅफ मिडिल ईस्ट स्टडीज, यूएसए, श्री अशोक सज्जनहार, सेक्रेटरी, नेशनल फाउण्डेशन फाॅर कम्युनल हार्मनी, भारत, सुश्री जेना सोराबजी, वाइस-चेयरमैन, राष्ट्रीय बहाई आध्यात्मिक सभा, भारत, सुश्री नाज़नीन रोहानी, सैकेट्री, राष्ट्रीय बहाई आध्यात्मिक सभा, नई दिल्ली, श्री राजेन्द्र बग्गा, श्री गुरू सिंह सभा, लखनऊ, भिक्षु प्रज्ञानन्द जी, बौद्ध समिति लखनऊ, श्री शैलेन्द्र जैन, भारतीय जैन मिलन, लखनऊ, मो. खालिद रशीद फिरंगीमहली, फिरंगी महल, चैक, लखनऊ, बिशप जेराल्ड जाॅन मथाइस, बिशप आॅफ लखनऊ, स्वामी पररूपानंद जी, रामकृष्ण मठ, लखनऊ एवं मौलाना कब्ले सादिक, यूनिटी कालेज, लखनऊ आदि प्रमुख हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया डा. भारती गाँधी का जन्मदिन

Posted on 11 August 2014 by admin

प्रख्यात शिक्षाविद एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल की संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी का जन्मदिवस आज बड़े ही हर्षोल्लास के साथ आध्यात्मिकता व ईश्वरीय एकता के सद्भावना पूर्ण माहौल में मनाया। जहाँ एक ओर सी.एम.एस. प्रधान कार्यालय पर आयोजित विशेष समारोह में विद्यालय के कार्यकर्ताओं ने हर्षोल्लास के साथ डा. गाँधी का जन्मदिन मनाया तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. के सभी कैम्पसों में शिक्षकों व छात्रों ने अपनी आध्यात्मिक अभिभावक एवं प्रेरणास्रोत डा. गाँधी को फूल-मालाओं से लाद दिया। इसके अलावा,  आज दिन भी डा. भारती गाँधी को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। इस अवसर पर सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए डा. भारती गाँधी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. के सभी कार्यकर्ता, शिक्षक व छात्र बड़े मनोयोग से एक ऐसे विश्व के नवनिर्माण में जुटे हैं जिसमें आध्यात्मिकता एवं चारित्रिक उत्कृष्टता की भावना समाहित है। उन्होंने कहा कि नया युग शुरू होने वाला है और मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. के कर्तत्यनिष्ठ कार्यकर्ताओं, शिक्षकों व छात्रों की बदौलत ‘विश्व एकता की गूंज’ अब सारे विश्व में सुनाई देने लगी है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं का उत्थान हो एवं विश्व समाज में उन्हें उचित स्थान व मान-सम्मान मिले, यही डा. गाँधी का सपना है। इस सपने को साकार करने के लिए डा. गाँधी 5 दशकों से लगातार प्रयास कर रही है। डा. गाँधी ने जीवन की कठिन परिस्थितियों में भी संघर्ष व उच्च आदर्शों का दामन नहीं छोड़ा। उनके व्यक्तित्व में ऐसे तमाम प्रेरक गुण समाये हैं जो महिलाओं के उत्थान में सक्षम है। श्री शर्मा ने कहा कि डा. गाँधी के अतुलनीय प्रयासों की बदौलत ही 5 बच्चों से शुरू हुए सिटी मोन्टेसरी स्कूल में आज 50,000 हजार बच्चे सारे विश्व में आध्यात्मिकता, चारित्रिक उत्कृष्टता, विश्व एकता व विश्व शान्ति का परचम लहरा रहे हैं। आपके मार्गदर्शन में गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्डस होल्डर एवं यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने विश्व में एक अलग स्थान अर्जित किया है।
श्री शर्मा ने बताया कि शिक्षा, सामाजिकता व महिलाओं के उत्थान में डा. भारती गाँधी ने अतुलनीय योगदान  दिया है एवं विभिन्न विषयों पर आपकी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। 8 अगस्त 1936 को जिला बुलन्दशहर के अनूपशहर में जन्मीं डा. गाँधी ने बच्चों की शिक्षा-दीक्षा पर विशेष शोध किया है एवं विशेषज्ञता अर्जित की है। डिप्लोमा आॅफ चाइल्ड गाइडेन्स साइकोलाॅजिस्ट के पश्चात पी.एच.डी. की डिग्री हासिल की एवं शिक्षा के क्षेत्र में अपने ज्ञान का विस्तार करने हेतु डा. गाँधी ने विभिन्न देशों की शिक्षा प्रणाली का अध्ययन करने हेतु जर्मनी, हालैंड, फ्रांस, सोवियत संघ, संयुक्त राज्य अमरीका, इंग्लैण्ड, अफगानिस्तान, हांगकांग, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, म्यांमार, इजराइल, ईरान, बेल्जियम, स्लोवाकिया, अफ्रीका आदि कई देशों की यात्राएं कि। डा. गाँधी को शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए अब तक अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के मुस्लिम औक़ाफ़ और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के काबीना वज़ीर मोहम्मद आज़म ख़ाँ ने देर शाम एक लिखित वक्तव्य जारी कर कहा

Posted on 11 August 2014 by admin

प्रदेश के मुस्लिम औक़ाफ़ और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के काबीना वज़ीर मोहम्मद आज़म ख़ाँ ने देर शाम एक लिखित वक्तव्य जारी कर कहा है कि दिन को रात और रात को दिन तब तक नहीं बदला सकता जब तक कि अल्लाह की जायदाद को ज़ालिमाना ढंग से डकार लेने वाले, धर्म का ढोंग करने वाले और अपने आपको धर्मगुरू कहलाने वाले अलीबाबा की शक्ल से बाहर नहीं निकल आते, तब तक चाहे शिया जायदादें हों या सुन्नी उन्हें बचाना मुमकिन नहीं होगा।
भारतीय जनता पार्टी के कारिन्दे, केसरिया एजेण्ट, 06 दिसम्बर को अपनी बेटी की शादी कराने वाले, हवन कराने वाले, 15 लाख रूपया राम मन्दिर को चन्दा देने वालों के लिये मैं फिर कहता हूँ कि ये लोग इस्लाम के कलंक हो सकते हैं इसके सिवाय और कुछ नहीं हो सकते।
मैंने किसे धर्मगुरू कहा किसे धर्मगुरू नहीं कहा- लेकिन जो ख़ुद को समझा उसी को चोर कहा। क़ब्रों को बेचने वाला, मुर्दों के दफ़्न के लिये एक-एक क़ब्र की जमीन के एवज़ में लाखों रूपये वसूल करने वाले, हुसैनी सरांय, कर्बला, चार-चार मस्जिदों को शहीद करके उसकी प्लाटिंग कर बेचने वाले सिर्फ मिल्लत के ही नहीं अल्लाह के भी मुजरिम हैं। नागपुर में आर.एस.एस.के कार्यालय से तैयार किया हुआ प्रेस रिलीज़ जारी करने वाले दुश्मनान-ए-इस्लाम और फाशिस्ट बतायें कि ’’मोदी नर है तो क्या डर है’’ किसने कहा था..? किसने कहा था कि भाजपा को वोट देने के सिवा और कोई रास्ता नहीं है। मर्दानगी (नर) का सुबूत धर्मगुरू को समझ में आया, कैसे टेस्ट किया मर्दानगी को! अब ’’अलीबाबा’’ को पर्दे में रखकर टीम बाहर निकली है। समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल का एक भी मेम्बर कमेटी में नहीं है जिसे चुनाव करना है यह सारे मेम्बर ’’अलीबाबा’’  ने ही बनाये थे।
रमज़़ान के मुबारक महीने में ईद को लहूलहान करने वाले धर्मगुरू नहीं हो सकते। बाबरी मस्जिद की शहादत के गुनहगारों को इस्तक़बालिया देने वाला, उन्हें अपने घर बुलाकर फूलों के गुलदस्ते पेश करने वाला मिल्लत का दुश्मन तो हो सकता है, दोस्त नहीं हो सकता। ईराक़़ जाने के लिये शहीदी जत्थों की तैयारी करने वाला सिर्फ हिन्दुस्तान के अम्न-ओ-अमान के लिये ही नहीं, पूरी दुनिया के अम्न-ओ-अमान के लिये ख़तरा हैं। ’’अलीबाबा’’ आप कहलाते हैं धर्मगुरू, आलिम-ए-दीन और नूर-ए-हिदायत वेबसाइट पर इंसान के धड़ पर नापाक जानवर की तस्वीरे लगाकर पूरी दुनिया में भेजकर इंसानियत को शर्मसार करते हैं। आप धर्मगुरू नहीं, आलिम-ए-दीन नहीं सिर्फ और सिर्फ ’’ कल्बे-दुनिया’’ हो सकते हैं इसकेे सिवा और कुछ नहीं ।
जहाँ तक समाजवादी पार्टी का ताल्लुक़ है समाजवादी पार्टी ने फाशिस्ट ताकतों से न कभी समझौता किया था, किया है, न कभी करेगी। आर.एस.एस. के एजेण्ट हमें समाजवाद न समझायें तो बेहतर होगा और इन्तेज़ार करें उस वक़्त का जब जांच के लम्बे हाथ मोहतरमों के गिरेबान तक पहुचेंगे जिसकी बौखलाहट और घबराहट में इस तरह के बयानात दिये जा रहे हैं।
मैं दावत देना चाहता हूँ कि ख़ुद ढोंगी लोग और जिनकी झोली में कुछ नहीं है मैदान में आयें, खुद कहें कि चुनाव कराये जायें ताकि उन्हें भी अपनी असलियत का अन्दाज़ा हो सके। आज की प्रेस रिलीज़ जो नागपुर से छपकर आयी है वह सिर्फ इस बौखलाहट का ही नतीजा है कि ढोंगी धर्मगुरू ’’अलीबाबा’’ को जानते हैं कि जब तक मैं वक़्फ़ के ओहदे पर फाइज़ हूँ किसी भी तरह से वक़्फ़ की जायदाद को लूटने वालों को सर उठाकर चलने नहीं दूंगा। मैं पूरे समाज के सामने उनकी असलियत को खोलकर रखूंगा ताकि लोगों को मालूम हो कि इन ठगों की वजह से पूरी दुनिया में और ख़ुद हिन्दुस्तान में मुसलमानों को कितना नुक़सान उठाना पड़ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पन्द्रह अगस्त से संचालित होगी वित्तीय समावेषन योजना

Posted on 11 August 2014 by admin

15 अगस्त तक वित्तीय समावेषन योजना संचालित होगी। इसके लिए जनपद की नगर पालिका/ नगर पंचायतों के परिसीमन के अन्दर संचालित बैंको को बार्डों का आवंटन किया गया है। ये बैंक अपने से सम्बन्धित वार्डों के प्रत्येक परिवार से ऐ-एक व्यक्ति का खाता खोलेगी। जिनके परिवार के मुखिया एवं मुखिया की पत्नी का पृथक-पृथक खाता होगा। डी0एम  कलेक्टेट में बैंको की विषोया जिला परामर्ष समिति की बैठक को सम्बोति कर रही थी। बैठक का संचालन करते हुए एल0डी0एम0 एस0पी0 श्रीवास्तव ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का खाता खुला है तो उससे बैंक का नाम व एकाउण्ट नम्बर ले लिया जाय। इसमें ज्वाइण्ट एकाउण्ट नहीं होेगा। पति पत्नी का अलग-अलग खाता ख्ुलेगा। इस कार्य की प्रति दिन समीक्षा होगी। उन्होंने सभी बैंको को सम्बन्धित वार्डों की सूची उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि कार्यवाही 15 अगस्त तक पूर्ण कर ली जाय। बैठक में जिला विकास अधिकारी हरि षंकर सिंह व संबन्धित लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दादा पीके राय की पत्नी मंजू राय का निधन

Posted on 11 August 2014 by admin

वरिष्ठ पत्रकार दादा पीके राय की पत्नी श्रीमती मंजू राय (70) का गुरुवार को अपरान्ह गुड़गांव में उपचार के दौरान निधन हो गया। उनका शव शुक्रवार को लखनऊ लाया गया तथा अन्तिम संस्कार लखनऊ के भैंसाकुण्ड घाट पर सम्पन्न हुआ।
नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स (इण्डिया) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं द हिन्दू के पूर्व उत्तर प्रदेश ब्यूरो प्रमुख पीके राय की पत्नी मंजू राय का जन्म बरेली में हुआ था। उन्होंने बरेली में ही शिक्षा ग्रहण की तथा एम.ए, बी.एड किया। एक बेटा तथा एक बेटी की मां सत्तर वर्षीय श्रीमती राय लगभग सात माह से बीमार थीं, गुड़गांव में उनका उपचार हो रहा था। इस वर्ष जनवरी में स्वास्थ्य खराब होने पर उन्हें राजधानी से गुड़गांव ले जाया गया था। उनका निधन गुड़गांव में ही स्थित बेटी के आवास पर गुरुवार  को 3 बजे हुआ।
दादा की पत्नी के निधन का समाचार मिलने के बाद से उनके परिजनों, मित्रों, रिश्तेदारों तथा पत्रकारों में शोक व्याप्त हो गया है। सुलतानपुर में उपजा की तरफ से एक शोकसभा का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित पत्रकार साथियों ने दादा की पत्नी मंजू राय के निधन पर अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की। इस मौके पर अध्यक्ष अरूण जायसवाल, उपाध्यक्ष अनिल द्विवेदी, महामंत्री सत्य प्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष अशोक जायसवाल, विक्रम बृजेन्द्र सिंह, सतीश तिवारी, दर्शन साहू जितेन्द्र श्रीवास्तव, विजय विद्राही,, संतोष यादव, जगन्नाथ वर्मा, करूणाशंकर तिवारी, नीरज श्रीवास्तव, अशोक सिंह, राजेश सिंह आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘समाज को आज हुँमायु जैसे भाई की जरूरत’

Posted on 11 August 2014 by admin

‘‘रक्षा बंधन न सिर्फ भाई-बहन के प्रेम का पर्व है। बल्कि यह उत्सव समाज में समरसता और देष की सुरक्षा के संकल्प का पर्व भी है। इस पवित्र पर्व की औपचारिकता न पूरी की जाए बल्कि इसे पूरे निश्ठा, भाव और संकल्प के साथ मनाया जाना चाहिए। समाज को आज हुँमायु जैसे भाई की जरूरत है।’’ यह विचार छात्र-छात्राओं ने आज रक्षा बंधन उत्सव कार्यक्रम में व्यक्त किये।
सरस्वती विद्या मन्दिर वरिश्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानन्दनगर, सुलतानपुर में आज वन्दना सभा में आयोजित रक्षा बंधन उत्सव कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने रक्षा बंधन के महत्व और इसके विविध कारणों पर प्रकाष डाला। छात्र संसद के प्रधानमंत्री अभय प्रताप शुक्ल एवं पूर्व प्रधानमंत्री अंकित सिंह ने रक्षा बंधन उत्सव पर अपने भावपूर्ण विचार दिये। छात्रा बैश्णवी सिंह, सांची मिश्रा और आचार्या सारिका सिंह ने अंग्रेजी भाशण में रक्षा बंधन के इतिहास और महत्व पर प्रकाष डाला। इस बीच आषुतोश द्विवेदी ने अपने गीत ‘‘फूलो और तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है।’’ प्रस्तुत कर माहौल को भावपूर्ण बना दिया। कक्षाओं के समापन के बाद भैया-बहनों ने कक्षाओं में आपस में राखियाँ बांधी और मिठाईयां खिला कर रक्षा बंधन उत्सव मनाया।
विद्यालय में चल रहे संस्कृत सप्ताह अन्तर्गत कार्यक्रम में षिवानी मिश्रा, ऋचा सिंह व सौम्या भट्ट ने सामूहिक रूप से संस्कृत गीत ‘संस्कृत भाशा भाशाणां जननी’ प्रस्तुत किया। इससे पहले प्रार्थना सभा में षाम्भवी मिश्रा ने संस्कृत भाशा में समाचार का वाचन किया। कार्यक्रम का षुभारम्भ छात्र संसद के प्रमुख आचार्य राजनारायण षर्मा ने किया। संचालन बालिका संसद की प्रधानमंत्री निश्ठा चतुर्वेदी ने किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य डाॅ. लालता प्रसाद पाण्डेय एवं संगीत पर साजबाज के साथ आचार्य धर्मराज तिवारी, ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in