Archive | August 30th, 2014

अखिल भारतीय आल्हा महोत्सव व सम्मान समारोह का आयोजन 6 व 7 सितम्बर को रायबरेली में

Posted on 30 August 2014 by admin

अखिल भारतीय आल्हा महोत्सव एवं सम्मान समारोह का आयोजन आगामी 6 व 7 सितम्बर, 2014 को रायबरेली जिले के लालगंज (बैसवारा) मंे किया जायेगा। यह कार्यक्रम इफको फाउण्डेशन (गुड़गांव), हरियाणा के तत्वावधान में लालगंज (बैसवारा) स्थित कृषि उत्पादन मण्डी समिति मंे आयोजित किया जायेगा।
आल्हा महोत्सव में सुप्रसिद्ध आल्हा गायक श्री रामरस पाण्डेय, आल्हा गायिका सुश्री काजल सिंह एवं नेहा सिंह आल्हा गायन प्रस्तुत करेंगी। यह जानकारी चीफ कोर्डिनेटर इफको श्री सुनील कुमार ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 रूदल यादव तथा डाॅ0 अनिल कुमार सिंह उच्च शिक्षा सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त

Posted on 30 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने डाॅ0 रूदल यादव, एसोसिएट प्रोफेसर (भूगोल) डाॅ0 अम्बेडकर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ऊंचाहार, रायबरेली तथा डाॅ0 अनिल कुमार सिंह, प्राचार्य, लक्ष्मी यदुनन्दन महाविद्यालय, कायमगंज, फर्रूखाबाद को उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, इलाहाबाद का सदस्य नियुक्त किया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा, श्री नीरज कुमार गुप्ता ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य योजना स्वीकृति समिति की ब्ैाठक बैठक में पेयजल योजनाओं हेतु 1036.39 करोड़ रूपये के प्रस्ताव स्वीकृति

Posted on 30 August 2014 by admin

प्रदेश ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की राज्य योजना स्वीकृति समिति बैठक में विभिन्न मदों में पेयजल योजनाओं से सम्बन्धित कुल लगभग 1036.39 करोड़ रूपये के प्रस्ताव स्वीकृति किये गये।
उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास प्रमुख सचिव श्री अरूण सिंघल की अध्यक्षता में यूपीआरआरडीए के सभागार में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन (एनआरडीडब्ल्यूपी) की राज्य योजना स्वीकृति बैठक आयोजित की गई। प्रमुख सचिव ने बताया कि स्वीकृत पेयजल योजना में सामान्य आच्छादन मद में 609.72 करोड़ रूपये, गुणवत्ता प्रभावित बस्तियों में पेयजल योजनाओं हेतु 47.80 करोड़ रूपये गुणवत्ता प्रभावित बस्तियों में सौर ऊर्जा आधारित योजनाओं हेतु 207.68 करोड़ रूपये ईयरमार्क गुणवत्ता प्रभावित एवं जेई/एईएस प्रभावित बस्तियों में पेयजल योजनाओं हेतु 66.23 करोड़ रूपये एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के 10 जनपदों में संचालित विश्व बैंक परियोजना हेतु कुल 104.96 करोड़ रूपये की पेयजल योजनाएं समिति द्वारा स्वीकृति की गईं हैं।
बैठक प्रमुख सचिव श्री सिंघल ने कड़े निर्देश दिये कि समिति द्वारा कार्यदायी संस्था उ0प्र0 जल निगम को सभी चालू योजनाएं शीघ्र पूर्ण करायें, जिससे इसका लाभ जनसामान्य को प्राप्त हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वन राज्य मंत्री से फिल्म निदेशक श्री मुजफ्फर अली की भेंट वार्ता

Posted on 30 August 2014 by admin

प्रदेश के वन राज्य मंत्री श्री महफूज अली किदवई से आज यहां सचिवालय स्थित उनके कार्यालय कक्ष में फिल्म निदेशक श्री मुजफ्फर अली ने भेंट किया। इस भेंट वार्ता में श्री मुजफ्फर अली ने वन राज्य मंत्री से उत्तर प्रदेश में विशेषकर ईको पर्यटन के विकास पर चर्चा की गयी। श्री मुजफ्फर अली द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा उत्तर प्रदेश में ईको पर्यटन का बढ़ावा देने हेतु फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। वन राज्य मंत्री द्वारा उन्हें वन विभाग का हर सम्भव सहयोग दिये जाने का आश्वासन दिया गया। बैठक में श्रीमती ईवा शर्मा, मुख्य वन संरक्षक, लखनऊ मण्डल व श्री नीरज कुमार प्रभागीय वनाधिकारी, दक्षिण खीरी द्वारा भाग लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नेशनल ग्रीन कोर योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 11300 स्कूलों में इको क्लब की स्थापना होगी

Posted on 30 August 2014 by admin

प्रदेश के प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण श्री वी0एन0 गर्ग नेशनल ग्रीन कोर योजना का शुभारम्भ करेंगे। नेशनल ग्रीन कोर जिसे एन0जी0सी0 के नाम से भी जाना जाता है, भारत सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किया गया एक कार्यक्रम है जिसमें स्कूली बच्चे पृथ्वी संरक्षण अभियान के संचालक के रूप में कार्य करते हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश हेतु पर्यावरण निदेशालय को राज्य नोडल ऐजेन्सी के रूप में चयनित किया गये है। इस योजना का शुभारम्भ कल दिनांक 30 अगस्त, 2014 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे सिटी माण्टेसरी स्कूल विशाल खण्ड-2 गोमती नगर लख्नऊ के सभागार में किया जायेगा
निदेशक, पर्यावरण निदेशालय श्री आर0के0 सरदाना ने बताया कि नेशनल ग्रीन कोर योजना माध्यमिक एवं पूर्व-माध्यमिक विद्यालयों में इको क्लब की स्थापना हेतु रु0 2,500/ का अनुदान दिया जायेगा। इस प्रकार प्रदेश मंे लगभग 11300 स्कूलों में इको क्लब का संचालन इस योजना के माध्यम से किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि एन0जी0सी0 कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली बच्चों को ऐसे अवसर प्रदान करना है जिससे कि वे अपनी संवेदनशीलता व कार्य के द्वारा टिकाऊ पर्यावरण की रचना कर सकें। नवीन शैक्षणिक तरीकों व अनुभव द्वारा छात्रों में मुद्दों की गहरी समझ विकसित की जा सकती है साथ ही पर्यावरण संरक्षण में स्कूली बच्चों की सहभागिता हेतु इको-क्लब के गठन पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इको क्लब के अन्तर्गत स्कूलों द्वारा कराई जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से प्रस्तुतीकरण कल के कार्यक्रम में किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोक अदालत आगामी 06 दिसम्बर को

Posted on 30 August 2014 by admin

माननीय मुख्य न्यायाधिपति, सर्वोच्च न्यायालय वरिष्ठ न्यायमूर्ति, सर्वोच्च न्यायालय/माननीय कार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आगामी 06 दिसम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये गयें है। इस निर्देश के माननीय मुख्य न्यायाधिपति, इलाहाबाद उच्च न्यायालय/मुख्य संरक्षक, उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आगामी  20 सितम्बर को प्रस्तावित राज्य लोक अदालत को आगामी 06 दिसम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में विलय करने का निर्णय करने के प्रस्ताव के फलस्वरूप राज्य मेगा लोक अदालत अब आगामी 20 सितम्बर को नहीं होगी।
माननीय मुख्य न्यायमूर्ति श्री धनन्जय यशवंत चन्द्रचूड़ ने प्रदेश के समस्त विभागाध्यक्षों की उच्च स्तरीय बैठक उच्च न्यायालय लखनऊ पीठ, लखनऊ के सभा कक्ष में विगत 21 अगस्त को आहूत की थी जिसमें राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन को सफल व अविस्मरणीय बनाने हेतु समस्त अधिकारीगण व विभागों विशेषतः प्रशासनीक, राजस्व, चकबन्दी, पुलिस, निबन्धन विभाग के अधिकारीगण के सक्रिय सहयोग का आहवान करते हुए राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी के नामांकन एवं उपयुक्त वादों के चिन्हांकन पर बल दिया गया।
माननीय मुख्य न्यायमूर्ति द्वारा विगत 22 अगस्त को उत्तर प्रदेश के समस्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों के अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीशगण, को वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से निर्देशित किया गया कि अधिकतम उपयुक्त वादों को चिन्हांकित किया जाय जिससे कि राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिसंख्य वादों को निस्तारित कराते हुए न्यायालयों में लम्बित वादों की संख्या में प्रभावी कमी के साथ उत्तर प्रदेश में वादकारी जनता को शीघ्र न्याय सुलभ कराया जा सके।
माननीय मुख्य न्यायमूर्ति ने निर्देशित किया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में सभी शमनीय दाण्डिक वादों, व्यवहार वादों, भूमि अध्याप्ति वादों, मोटर दुर्घटना प्रतिकर याचिकाओं, पारिवारिक वादों, स्टाम्प वादों, बैंक वसूली वादों, उपभोक्ता फोरम वादों, राजस्व वादों, चकबन्दी वादों, श्रम मामलों, माध्यस्थ प्रकरणों, नगरपालिका/नगर निगम टैक्स वसूली मामलों तथा चैक वाउन्स के मामलों आदि जिनमें पक्षकार पारस्परिक सद्भावना के अधीन सुलह हेतु इच्छुक होगें, को निस्तारण हेतु सूचीबद्ध किया जा। इन वादों में पक्षकारों के मध्य पारस्परिक सद्भावना जागृत करेन के उद्देश्य से प्री-ट्रीयल बैठकंे भी आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने अपने सलाहकार श्री करनैल सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया

Posted on 30 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अपने सलाहकार श्री करनैल सिंह के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
आज यहां जारी एक शोक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व0 करनैल सिंह एक योग्य और कर्मठ अधिकारी थे। उन्होंने सौंपे गए दायित्वों का सदैव बखूबी निर्वहन किया। श्री यादव ने  दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना भी व्यक्त की है।
गौरतलब है कि आई0ए0एस0 अधिकारी के तौर पर अपने सेवाकाल के दौरान श्री करनैल सिंह प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, पर्यटन सचिव, गन्ना आयुक्त, आबकारी आयुक्त, जिलाधिकारी मुज़फ्फरनगर, केन्द्र सरकार के कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, रक्षा मंत्रालय तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में संयुक्त सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधायक ने किया पूजा पर्व के दौरान रात्रि में सतत विद्युत आपूर्ति की मांग

Posted on 30 August 2014 by admin

विधायक अनूप सण्डा ने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण व नागरीय परिधि में गणेशोत्सव पर्व के दौरान सायं 05ः00 बजे से 05ः15 बजे तक निर्वाध बिजली आपूर्ति की मांग की है।
विधायक श्री सण्डा ने यू0पी0 कार्पोरेशन लि0 शक्ती भवन के मुख्य अभियन्ता विद्युत प्रणाली नियन्त्रण को प्रेषित पत्र में कहा है कि 29 अगस्त से विधानसभा क्षेत्र ग्रामीण व शहरी इलाकों में गणेशोत्सव पर्व पूरी भव्यता से मनाया जा रहा है, मौजूदा बिजली कटौती का अपरान्हन 03ः00 बजे से 07ः00 बजे तक का रोस्टर जनजीवन के सुविधा के सर्वथा प्रतिकूल है, मुख्य अभियन्ता सिस्टम कन्ट्रोल के साथ-साथ पावर कार्पोरेशन के प्रबन्ध निदेशक को भी पृष्ठांकित पत्र में श्री सण्डा ने पूजा पर्व के दौरान रात्रि में सतत विद्युत आपूर्ति की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मनुष्य सृष्टी का निर्माण करता है-एस0के0 श्रीवास्तव

Posted on 30 August 2014 by admin

कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान में भौतिकी विभाग के तत्वाधान में संस्थान परिसर में दिनांक 30 अगस्त 2014 दिन शनिवार को मुख्य तथा सृष्टि के बीच सम्बन्धों को परिभाषित करने वाले एक व्याख्यान का आयोजन किया गया है। भौतिकी विभाागाध्यक्ष डा0 एस0के0 श्रीवास्त्व ने बताया कि इसके अन्तर्गत अमेरिका के प्रख्खात वैज्ञानिक प्रो0 ग्रेम ब्राडेन  के विख्यसत ब्याख्यान का प्रसारण किया जायेगा। यह व्याख्यान स्पष्ट रूप से व्याख्या करता है कि विख्यता वैज्ञानिक अलबर्ट आइन्सटीन ने मनुष्य की शक्तियों को समझने में कहां भूल की और मनुष्य को मात्र इस सृष्टी का प्रेक्षक मान लिया। आज विज्ञान इस निष्कर्ष पर पहुंच चुका है कि मानव मात्र प्रेक्षक ने अपितु उसकी चेतना ही रचइता है। ये व्याख्या ब्रम्हाण का अनन्त विस्तार मानव की शोध का ही परिणाम है। यह व्याख्यान बताता है कि किस प्रकार मनुष्य की भावना उसके डीएनए को बदल देती है, और यह डीएनए इस सृष्टी को यह बताता है कि किस प्रकार हम वर्तमान में परिवर्तन करके न मात्र भविष्य अपितु अपने भूतकाल को भी परिवर्तित कर सकते है। जो पूर्व में ही घटित हो चुका है। यह भी जानना रोचक है कि आज जो सोध व निष्कर्ष विज्ञान निकाल रहा है वह पूर्ण में ही हमारे अध्यात्म तथा दर्शन में मौजूद है।
प्राचार्य डाॅ0 ए0के0 श्रीवास्तव द्वारा सभी अध्यापकगण तथा प्रबुद्धजनों को इसमे आमन्त्रित किये गये, आयोजनों में लोगों को सम्बोधित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उपरिगामी सेतु का कार्य प्रत्येक दशा में 30 सितम्बर तक पूर्ण किया जाय-डीएम

Posted on 30 August 2014 by admin

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने आज इलाहाबाद रोड पर निर्माणाधीन उपरिगामी रेलवे सेतु तथा कुड़वार नाका पर निर्माणाधीन उपरिगामी सेतु का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बताया कि इलाहाबाद रोड पर निर्माणाधीन उपरिगामी सेतु का रेलवे से सम्बन्धित कार्य पूर्ण हो चुका है, सेतु निगम द्वारा कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रत्येक दशा में 30 सितम्बर तक इलाहाबाद रोड के उपरिगामी सेतु का कार्य पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने बताया कि रेलवे तथा विधुत विभाग से जो समस्यायें थी उनका निराकरण कर लिया गया है। उन्होनें कहा कि इस उपरिगामी सेतु के निर्माण की प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह की जायेगी तथा फोटोग्राफी कराई जायेगी। उन्होनें उपरिगामी सेतु के बगल सड़क के किनारे नाली की समस्या के निदान के लिए भी  सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने कुड़वार नाका पर निर्माणाधीन उपरिगामी सेतु का भी निरीक्षण किया। उन्होनें रेलवे विभाग तथा सेतु निगम को प्रगति में और तेजी लाने हेतु निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इस उपरिगामी सेतु की भी प्रत्येक सप्ताह प्रगति की समीक्षा व फोटोग्राफी कराई जायेगी। विधुत विभाग के अभियन्ता ने कहा कि वे विधुत समस्या का प्राथमिकता पर निदान करेगें। रेलवे के अधिकारी ने कहा कि नवम्बर माह तक रेलवे सम्बन्धी कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। सेतु निगम से सम्बन्धित कार्य के बारे में सेतु निगम के अभियन्ता द्वारा मार्च, 2015 तक का समय कार्य पूर्ण करने हेतुु दिया गया है। डी0एम0 ने सभी सम्बन्धित को उक्त निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी श्रीकान्त मिश्र, जिला विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी विनोद कुमार सिंह तथा सेतु निगम, रेलवे, विधुत विभाग के अभियन्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in