Archive | August 2nd, 2014

प्रदेश में पहली बार कक्षा-9 व 10 के छात्रों के लिये छात्रवृत्ति आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ की जा रही है

Posted on 02 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश में पहली बार कक्षा 9 व 10 अनुसूचित जाति, जनजाति एवं सामान्य वर्ग के छात्रों हेतु छात्रवृत्ति हेतु शैक्षिक सत्र 2014-15 से आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है। आवेदन के सम्बन्ध में सामान्य जानकारी छात्रवृत्ति हेतु आॅनलाइन आवेदन करने की तिथि 01 अगस्त, 2014 से 30 सितम्बर, 2014 तक नियत की गयी है। आवेदन की तकनीकी जानकारी छात्रवृत्ति वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ेबीवसंतेीपचण्नचण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। आवेदन की प्रक्रिया छात्रवृत्ति की वेबसाइट खोलते ही होम पेज पर ‘‘स्टूडेंट एक्शन’’ में पूर्वदशम छात्रवृत्ति हेतु आवेदन के संबंध में निर्देश दिये गये हैं। छात्र को सर्वप्रथम आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
यह जानकारी समाज कल्याण निदेशक श्री सुरेन्द्र विक्रम ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि आवेदन आॅनलाइन हेतु अभ्यर्थी को निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार स्वयं अपने कम्प्यूटर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्र स्वतः सृजित रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर अपना आवेदन पत्र इलाके के किसी जन सुविधा केंद्र अथवा इंटरनेट कैफे या अपने कम्प्यूटर से कर सकता है। जन सुविधा केंद्र से आॅनलाइन आवेदन करने के लिये 8 रुपये प्रति पूर्ण आवेदन निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 30 सितम्बर के बाद छात्रवृत्ति की वेबसाइट लाॅक कर दी जायेगी तथा अंतिम तिथि के बाद आवेदन किया जाना अनुमन्य नहीं होगा। यदि छात्र किसी अन्य योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहा है तो इस योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति पाने का हकदार नहीं होगा। माता-पिता/अभिभावक के केवल दो बच्चे छात्रवृत्ति पाने के हकदार होंगे तथा यह प्रतिबन्ध लड़कियों पर लागू नहीं होगा। यदि कोई छात्र वार्षिक परीक्षा में असफल रहा है तो उस कक्षा के लिये दोबारा सुविधा नहीं दी जायेगी।
श्री सुरेन्द्र विक्रम ने बताया कि आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरते ही एक रजिस्ट्रेशन नम्बर जनरेट होगा। वह नम्बर अत्यंत महत्वपूर्ण है एवं आगे की सम्पूर्ण जानकारी उक्त रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर ही प्राप्त हो सकेगी। उसी रजिस्ट्रेशन फार्म में 6 से 8 अंकों का स्वतः निर्मित पासवर्ड डालना पड़ेगा, जिसे भविष्य के लिये नोट किया जायेगा। आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर कम्प्यूटर से आनलाइन रजिस्ट्रेशन स्लिप प्राप्त होगी, जिसके आधार पर छात्र द्वारा आॅनलाइन आवेदन फार्म भरा जोयगा। आवेदन पत्र में गत वर्ष का परीक्षाफल, पूर्णांक एवं प्राप्तांक, बैंक का नाम, शाखा का नाम, आई0एफ0एस0 कोड, छात्र/छात्रा का बैंक खाता, कक्षा में प्रवेश तिथि, बोर्ड का नाम, छात्र हास्टलर है या डे-स्कालर यह जानकारी सही-सही भरना अनिवार्य है। बिना उक्त जानकारी दिये छात्रवृत्ति फार्म भरना संभव नहीं होगा। छात्रवृत्ति फार्म भरने के बाद छात्र द्वारा अपना फोटो भी आॅनलाइन सबमिट किया जायेगा। फार्म भरने के बाद स्वयं जांचने हेतु उसका प्रिंटआउट लिया जा सकता है। आवश्यक संशोधन के बाद आॅनलाइन आवेदन पत्र सबमिट किया जायेगा। अभ्यर्थी द्वारा आनलाइन भरे गये आवेदन पत्र के प्रिंट के साथ समस्त आवश्यक प्रमाण पत्रों की प्रतियाँ संलग्न कर 07 अक्टूबर 2014 तक संबंधित शिक्षण संस्था में जमा करना अनिवार्य है।
समाज कल्याण निदेशक ने बताया कि योजना के मुख्य आकर्षण का केंद्र है कक्षा 9 व 10 अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति योजना में 02 लाख रुपये वार्षिक से कम आमदनी के अभिभावकों के डे स्कालर बच्चों को 150 रुपये प्रतिमाह की दर से 10 माह की छात्रवृत्ति तथा 750 रुपये वार्षिक तदर्थ अनुदान देय है। छात्रावास में निवास करने वाले छात्रों की मासिक छात्रवृत्ति 350 रुपये तथा तदर्थ अनुदान 1000 रुपये वार्षिक है। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे ग्रामीण क्षेत्रों में 19,884 रुपये वार्षिक तथा शहरी क्षेत्रों में 25546 रुपये वार्षिक से कम आमदनी के सामान्य वर्ग के छात्रों को 60 रुपये प्रति माह की दर से 12 माह की एकमुश्त 720 रुपये छात्रवृत्ति देय है। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति केवल उन्हीं को देय है जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं तथा प्रदेश में किसी राजकीय विद्यालय, राजकीय सहायता प्राप्त विद्यालय/मदरसा एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त विद्यालय/शिक्षण संस्था में अध्यनरत हैं। छात्रवृत्ति हेतु तहसील से निर्गत आय प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ लगाना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति के छात्रों को जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति भी नत्थी करनी है। उन्होंने बताया कि संबंधित छात्र आॅनलाइन आवेदन समय से करके छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड का सामान्य निर्वाचन निर्वाचन अधिकारी ने जारी की विस्तृत नोटिस

Posted on 02 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड के सदस्यों के निर्वाचन के लिये निर्वाचन अधिकारी व अल्पसंख्यक कल्याण के संयुक्त सचिव श्री राकेश कुमार मिश्रा ने आज विस्तृत नोटिस जारी कर दी है। इस संबंध में शासन स्तर से अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है।
जारी नोटिस के अनुसार इस निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन आगामी 04 अगस्त को प्रातः 10ः30 बजे से अपराह्न 05 बजे के मध्य निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारी के समक्ष दाखिल किये जायेंगे। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा आगामी 07 अगस्त को प्रातः 10ः30 बजे से होगी। नाम-निर्देशन पत्रों की वापसी आगामी 08 अगस्त को सायं 5 बजे से पूर्व तक होगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान आगामी 12 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक होगा और इसी दिन मतदान की समाप्ति के बाद अपराह्न 3ः15 बजे से मतों की गणना की जायेगी और मतगणना के तुरंत बाद परिणामों की घोषणा कर दी जायेगी। नाम निर्देशन दाखिल किये जाने, मतदान, मतगणना व परिणामों की घोषणा से जुड़ी समस्त कार्यवाही यहां बापू भवन के द्वितीय तल पर स्थित सभाकक्ष में सम्पन्न होगी, जबकि नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा व इनकी वापसी इसी भवन के द्वितीय तल पर स्थित कक्ष संख्या-231 में होगी।
इस चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य से शिया समुदाय के दो सांसद, राज्य से ही शिया समुदाय के दो विधान मण्डल सदस्य, राज्य के शिया समुदाय के दो राज्य विधिज्ञ परिषद के सदस्य तथा प्रतिवर्ष एक लाख रुपये या इससे अधिक आय वाले वक़्फ़ के दो मुतवल्लियों को चुना जाना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ जनपद की औद्योगिक उत्पादन सहकारी समितियां चुनाव हेतु जिला उद्योग केन्द्र से सम्पर्क करें

Posted on 02 August 2014 by admin

जिला उद्योग केन्द्र लखनऊ के महाप्रबन्धक ने बताया कि कार्यालय महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र, लखनऊ में पंजीकृत समस्त औद्योगिक उत्पादन सहकारी समितियों को सूचित किया जाता है कि यदि इनके द्वारा समिति के संचालक मण्डल का चुनाव नहीं कराया गया है तो अपनी समिति के संचालक मण्डल का चुनाव करवाने हेतु निम्न प्रपत्रों सहित कार्यालय, महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र लखनऊ 8 कैण्ट रोड कैसरबाग लखनऊ में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क करें ताकि उनके समिति का चुनाव कराने हेतु प्रस्ताव ‘‘उप आयुक्त एवं उपनिबन्धक सहकारिता, लखनऊ मण्डल लखनऊ’’ को भेजा जा सके। इस हेतु निर्वाचन हेतु समिति का प्रस्ताव, सदस्यता रजिस्ट्रर (अद्यतन) की दो प्रतियां, समिति सचिव का नाम व टेलीफोन/मोबाइल नं0 (पता सहित), बैंक आफ इण्डिया की सर्वोदय नगर शाखा में ‘‘राज्य सहकारी समिति निर्वाचन आयोग’’ के नाम से खुले खाता संख्या-683610210000106 में 1,250 रुपये जमा अवधारण शुल्क की रसीद की प्रमाणित प्रति, पिछले निर्वाचन क्षेत्र अवधारण की प्रमाणित प्रति, प्रस्तावित निर्वाचन क्षेत्र अवधारण तथा अनुरोध पत्र लेकर सम्पर्क करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा

Posted on 02 August 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि अजीब विडंबना है कि उत्तर प्रदेश की घटनाओं का विदेशी माध्यमों से भी दुष्प्रचार हो रहा है। एक अमेरिकी रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक संघर्षो के नाम पर झूठी कहानी गढ़ी गई है। जबकि हकीकत यह है कि वर्ष 2013 में मुजफ्फरनगर में एक दुःखद घटना हुई थी जिसमें प्रशासन ने दो दिन में ही काबू पा लिया था। पीडि़तों को भरपूर मदद दी गई। वर्ष 2014 में सहारनपुर में असामाजिक तत्वों की करतूतों पर सरकार ने कड़ा रूख अपनाया तो वहां शांति स्थापित होने में देर नहीं लगी। इस सबके बावजूद किसी विदेशी माध्यम में उत्तर प्रदेश की बदनामी यही जाहिर करती है कि कुछ ताकतें राज्य की जनता का सम्मान और जनादेश दोनों की अवहेलना करने के साथ विकास की गति में भी अवरोध पैदा करना चाहती है। ऐसे लोग न तो उत्तर प्रदेश के हितचिंतक हैं और नहीं प्रदेश की प्रगति के हिमायती हैं।
उत्तर प्रदेश में जब से समाजवादी सरकार सत्ता में आई है विपक्षी दल मिलकर उस पर हमलावर हैं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने पद की शपथ लेते ही प्रदेश को बदहाली से उबारने के लिए विकास का नया एजेण्डा बनाकर जनहित की तमाम परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। कानून व्यवस्था के साथ अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार हुआ है। इससे प्रदेश के हालात में बदलाव आना शुरू हो गया है।
उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव ने देखा था जिसको मूर्तरूप देने का काम श्री अखिलेश यादव कर रहे हैं। उनके प्रयास सफल न हों इसके लिए कुछ शक्तियां सुनियोजित तरीके से साजिशें कर रही है। आरएसएस और भाजपा की सांप्रदायिक मानसिकता का इसमें बड़ा हाथ है। मुजफ्फरनगर के बाद कांठ (मुरादाबाद) और फिर सहारनपुर की घटनाओं के पीछे विकास विरोधी तत्व ही रहे हैं। इनकी साजिश समाजवादी सरकार और उत्तर प्रदेश को बदनाम करने की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सुप्रीम कोर्ट की आज की कार्यवाही पर वकील गौतम अवस्थी का बयान

Posted on 02 August 2014 by admin

आज हम अपने माननीय न्यायाधीशों के प्रति गहन धन्यवाद ज्ञापित करते हैं जिन्होंने 5 महीनों के अंतराल के बाद सहाराश्री के लिए कार्यक्षेत्र में अपने पुनर्परिचय और उपस्थिति के रास्ते खोल दिये हैं। पहले उन्हें किसी से भी बात कर पाने का अवसर नहीं मिलता था। जेल में रहते हुए सुब्रत राय सहारा को सप्ताह में मात्र 35 मिनट और कभी-कभी कुछ अतिरिक्त कालें करने का ही मौका मिल पाता था।
वास्तविकता में केवल आज से ही माननीय न्यायालय द्वारा दिये गए दिशा-निर्देश के मुताबिक व्यवसाय का प्रारम्भ हो रहा है यद्यपि ये सभी दोहरे भुगतान हैं।
इस बारे में हमें दिनांक 22 जुलाई 2014 को अपनी विदेश स्थित परिसम्पत्तियों को गिरवी रखने और बेचने की स्वीकृति प्राप्त हुई थी और आज दिनांक 1 अगस्त, 2014 को हमें प्रतिदिन आफिस स्टाफ और तकनीकी सहायता के साथ चैबीसो घंटे हर प्रकार की संचार सुविधाएं मिलने जा रही हैं।
क्योंकि समस्त परिसम्पत्तियों, प्रत्येक रूपये, सभी अचल सम्पत्तियों का प्रत्येक इंच, चल सम्पत्तियों का प्रत्येक ग्राम पूर्णरूपेण अधिरोध के अंतर्गत था, अतः 26 मार्च, 2014 को दिये गए पेमेण्ट इनकम्पलाइन्स आदेश को पूरा नहीं किया जा सका। बैंक एकाउंट आदि से अधिरोध हटने के तत्काल बाद जून की शुýआत से स्थितियां सुधरने की प्रक्रिया में हैं और परिणामस्परूप एक बड़ा हिस्सा, ý. 5000 करोड़ का नगद भुगतान जमा किया जा सका।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चैधरी बाबूलाल का किया स्वागत

Posted on 02 August 2014 by admin

दिन षनिवार को दहतोरा ग्राम में युवा लोधी राजपूत जिला सभा आगरा द्वारा फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र से सांसद चैधरी बाबूलाल का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चैधरी बाबूलाल ने कहा कि मैं दहतोरा वासियों के लोकसभा चुनाव में अपार समर्थन के लिये सभी ग्रामवासियों को धन्यवाद करता हूँ। और चै0 बाबूलाल ने ग्रामवासियों से ग्राम की समस्याओं का निराकरण करने का वादा किया। इस अवसर पर दहतोरा ग्रामवासियों ने युवा लोधी राजपूत जिला सभा के नेतृतव में अपनी समस्याओं को बताया जिसमें पोखर में पानी निकासी की समस्या, नालों की सफाई, दहतोरा ग्राम की बिजली व्यवस्था का टोरेन्ट पावर से निजीकरण खत्म कर बिजली विभाग को देना आदि। इस अवसर पर युवा लोधी राजपूत जिला सभा आगरा क जिला सचिव बन्दी लोधी ने कहा कि आज ग्राम में सबसे ज्यादा जल निकासी की समस्या है, ग्राम की पोखर पूरी भरी हुई हैं। उसमें से जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, अगर बारिष हुई तो पोखर का पानी लोगों के घरों में भर जायेगा। इसलिये हम सांसद जी से मांग करते हैं कि पोखर की जल निकासी की समस्या का जल्द से जल्द निराकरण कराया जाये। युवा लोधी राजपूत जिलासभा आगरा के जिलाध्यक्ष हरिकिषन लोधी ने कहा कि आज ग्राम में नालों की सफाई की समस्या चरम पर है। इसलिये सांसद चै0 बाबूलाल से मांग की कि जल्द से जल्द नालों की सफाई कराई जाये नहीं तो बारिष में गांव में अनेक बीमारियाँ फैलेगीं। और उन्होंने कहा कि दहतोरा की बिजली को टोरेन्ट पावर से हटाकर सरकारी हाथों में दिया जाये।
इस अवसर पर चै0 बाबूलाल ने ग्राम की समस्याओं का निराकरण करने का ग्रामवासियों से वादा किया और उन्होंने ग्रामवासियों से हर मुष्किल की घड़ी में ग्राम वासियों के साथ चलने की बात कही। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री नरेष कुमार लोधी ने की और संचालन डा0 ऊदल लोधी ने किया।
इस अवसर पर हरिकिषन लोधी, बन्टी लोधी, रामभरोसी लोधी, नाथूराम लोधी, पप्पू प्रधान, प्रमोद लोधी, डा0 नवल सिंह, डा0 राजेन्द्र सिंह, रोमन सिंह, हर्श राजपूत, प्रकाष राजपूत, मोहन सिंह चाहर, ओमप्रकाष चलनी वाले, सोनू चैधरी जिलाध्यक्ष आदि सहित सैंकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संयुक्त राष्ट्र संघ में सी.एम.एस. आमन्त्रित

Posted on 02 August 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल को संयुक्त राष्ट्र संघ के न्यूयार्क, अमेरिका स्थित मुख्यालय में आयोजित 65वीं वार्षिक यूएन डीपीआई/एनजीओ सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। यूएन डिपार्टमेन्ट आॅफ पब्लिक इनफारमेशन एण्ड डीपीआई/एनजीओ एक्जीक्टिव कमेटी द्वारा भेजे गये इस निमंत्रण में प्रसिद्ध शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी, संस्थापक, सीएमएस तथा प्रो. गीता गांधी किंगडन, अध्यक्ष, सीएमएस भाग लेंगे। सम्मेलन का शीर्षक है: ‘‘2015 एण्ड बिआॅन्ड अवर एक्शन एजेण्डा’’। सम्मेलन की थीम ‘‘दि रोल आॅफ सिविल सोसाइटी इन दि पोस्ट 2015 डेवलपमेन्ट एजेण्डा’’ पर केन्द्रित है। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।
श्री शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने अभी हाल ही में अपनी 6 जून 2014 की बैठक में सिटी मोन्टेसरी स्कूल को संयुक्त राष्ट्र संघ से अधिकृत गैर सरकारी संस्था के रूप में मान्यता प्रदान की है। संयुक्त राष्ट्र से अधिकृत एन.जी.ओ. के रूप में मान्यता मिलने के बाद सी.एम.एस. अब संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षित विश्व सहित विभिन्न मुद्दों पर आयोजित कार्यक्रमों, सम्मेलनों आदि में प्रतिभाग करेगा। उसी श्रृंखला में संयुक्त राष्ट्र से सीएमएस को यह निमंत्रण प्राप्त हुआ है।
डा. जगदीश गांधी ने बताया कि विश्व की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर में संशोधन करके उसे और अधिक सशक्त बनाना आवश्यक हो गया है। ताकि वह प्रभावशाली ढंग से युद्धों को रोकने, अन्तर्राष्ट्रीय मतभेदों का समाधान करने, अन्तर्राष्ट्रीय आंतकवाद, पर्यावरण संरक्षण, परमाणु शस्त्रों की होड़, प्रभावशाली विश्व कानून बनाने में सक्षम हो सके। इस प्रयास से ही विश्व के बच्चों का भविष्य सुरक्षित होगा और विश्व एकता व विश्व शान्ति की स्थापना होगी।
प्रो0 गीता गांधी किंगडन ने कहा कि ‘‘दि रोल आॅफ सिविल सोसाइटी इन दि पोस्ट 2015 डेवलपमेन्ट एजेण्डा’’ पर आधारित सम्मेलन के द्वारा ग्लोबल सिविल सोसाइटी नेटवर्कस तथा एक्टविस्ट के लिए यह एक सुअवसर है कि वह सुरक्षित विश्व के लिए अपना संदेश, रणनीति, साझेदारी तथा जवाबदेही तय करने में अपनी अह्म भूमिका निभा सके। सम्मेलन के परिणामों की घोषणा यूएन सिस्टम, यूएन मेम्बर्स स्टेट्स, ग्लोबल सिविल सोसाइटी तथा अन्य साझेदारों के लिए विश्व की एक न्यायपूर्ण व्यवस्था बनाने में सहायक होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने सी.पी.एम.टी.-2014 की परीक्षा में प्रथम पांच स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया

Posted on 02 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर सी.पी.एम.टी.-2014 की परीक्षा में प्रथम पांच स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों क्रमशः श्री शम्स मोहम्मद खान (हरदोई), श्री अबू आसिम (आजमगढ़), श्री शुभम मल्होत्रा, (सहारनपुर), सुश्री आलिया जे़हरा एवं सुश्री प्रियांशी स्वरूप (लखनऊ) को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने प्रत्येक छात्र को एनाटमी विषय की पुस्तक ग्रेयस-एनाटमी की एक-एक हस्ताक्षरित प्रति भेंट की तथा उन्हें इस सफलता के लिए बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने बीच अच्छा काम करने वालों को पहचान व सम्मान देने से औरों को भी बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है। चिकित्सक को समाज सम्मान की नजर से देखता है। इस परीक्षा में टाॅप करने वाले ये छात्र-छात्राएं इसी प्रकार परिश्रम से डाॅक्टरी की पढ़ाई करने के बाद समाज की सेवा करेंगे। इन विद्यार्थियों की पढ़ाई पर होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार के साथ-साथ गुणवत्तायुक्त चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है, ताकि प्रदेश की जनता को अधिक से अधिक और योग्य चिकित्सक मिल सकें।
इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री नारद राय, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री योगेश प्रताप सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री करनैल सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री बी.एस. भुल्लर, के.जी.एम.यू. के कुलपति प्रो. रविकान्त, सूचना निदेशक डाॅ. रुपेश कुमार एवं सम्मानित छात्रों के अभिभावक उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि सी.पी.एम.टी.-2014 की परीक्षा किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा आयोजित की गई थी। पहली बार इस परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन करायी गई। परीक्षा में लगभग 01 लाख 10 हजार छात्रों ने भाग लिया। इस परीक्षा के माध्यम से 10 राजकीय मेडिकल काॅलेजों,
उ0प्र0 ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान सैफई, इटावा तथा किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय सहित 1,353 एम.बी.बी.एस., बी.डी.एस. की 51, बी.ए.एम.एस. की 320, बी.एच.एम.एस. की 300 व बी.यू.एम.एस. की 80 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया काउन्सिलिंग के माध्यम 03 अगस्त, 2014 से प्रारम्भ की जाएगी।
प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए राज्य की वर्तमान सरकार द्वारा चिकित्सा शिक्षा की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वर्ष 2012 से पूर्व एम.बी.बी.एस. की कुल 1,140 सीटें उपलब्ध थी। वर्तमान सरकार द्वारा तीन नये मेडिकल काॅलेज-कन्नौज, आजमगढ़ एवं जालौन संचालित किए जाने एवं पूर्व संचालित अन्य मेडिकल काॅलेजों में प्रवेश क्षमता बढ़ाए जाने से एम.बी.बी.एस. की 500 अतिरिक्त सीटों की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। इस संदर्भ में यह भी उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों के कारण वर्ष 2014-15 में भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा प्रतिबाधित 622 सीटों को पुनः स्वीकृति मिल गई है, जिससे इस वर्ष एम.बी.बी.एस. सीटों की कुल संख्या (अखिल भारतीय कोटा सहित) 1,575 है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने ‘सिफ़र से शिखर तक’ किताब का लोकार्पण किया

Posted on 02 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.पी. मिश्र द्वारा अपने जीवन संघर्ष पर लिखी किताब ‘सिफ़र से शिखर तक’ का आज अपने राजकीय आवास पर लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने श्री मिश्र की रचनाधर्मिता की प्रशंसा करते हुए कहा कि विभागीय व्यस्तताओं के बावजूद श्री मिश्र का यह कार्य लोगों के लिए पे्ररणास्रोत है।
श्री यादव ने कहा कि श्री मिश्र द्वारा विद्युत विभाग में अपने दायित्वों को पूरी गम्भीरता एवं तत्परता से निर्वहन करते हुए लेखन के लिए समय निकालना निश्चितरूप से सराहनीय है। उन्होंने सिद्ध किया है कि मेहनत और ईमानदारी के बल पर व्यक्ति किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपना हीरो तलाश करने के लिए कहीं दूर जाने के बजाए अपने आस-पास ही ढूढ़ना चाहिए। उन्होंने श्री मिश्र द्वारा कुम्भ मेले में किए गए अच्छे कार्य की तरीफ करते हुए कहा कि प्रमुख सचिव विद्युत श्री संजय अग्रवाल के नेतृत्व में विभाग पूरी टीम भावना से कार्य करते हुए जनता की समस्याओं के समाधान में लगा हुआ है। कार्यक्रम को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री योगेश प्रताप सिंह ने भी सम्बोधित किया।
इससे पूर्व कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए श्री ए.पी. मिश्र ने कहा कि यह किताब गरीब एवं पिछड़े इलाकों में रहने वाले नौजवानों को उन गलतियों को दोहराने से बचाने के लिए लिखी गई है जो उनके द्वारा बचपन या विद्यार्थी जीवन में सहज रूप से की गई थीं। उन्होंने भरोसा जताया कि ‘सिफ़र से शिखर तक’ लोगों के लिए उपयोगी पुस्तक सिद्ध होगी।
इस अवसर पर मशहूर शायर श्री मुनव्वर राना ने कहा कि वास्तव में अपने जीवन पर सहजतापूर्वक लिखने वालों की प्रशंसा की जानी चाहिए। क्योंकि जीवन की सच्चाई लिखने या बताने का साहस सभी में नहीं होता। कार्यक्रम का संचालन श्री नवनीत मिश्र ने किया।
इस मौके पर पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी,
बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री नारद राय, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्र सहित कई जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी एवं श्री मिश्र के परिवार के सदस्यगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in