Archive | August 6th, 2014

माह के प्रथम बुधवार को महिला सुनवाई दिवस

Posted on 06 August 2014 by admin

उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आयोग के पदाधिकारियांे द्वारा जनपद में विगत माह में घटित महिला अपराधों की समीक्षा का कार्यक्रम प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को नियमित रूप से कराए जाने की संस्तुति उ0प्र0 सरकार को की गयी थी।    संज्ञान में आया है कि उ0प्र0 शासन द्वारा आयोग की संस्तुति के अनुसार प्रदेश के समस्त जनपदों में महिला उत्पीड़न की समीक्षा स्थानीय पुलिस अधिकारियों द्वारा कराए जाने हेतु प्रथम बुधवार को महिला सुनवाई दिवस के रूप में आयोजित कराए जाने का निर्णय लिया गया है। आयोग की मा0 अध्यक्षा श्रीमती जरीना उस्मानी द्वारा उ0प्र0 शासन के इस निर्णय के लिए मा0 मुख्यमंत्री जी का आभार प्रकट किया गया है।
आयोग द्वारा महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर सतर्क दृष्टि रखने हेतु महिलाओं के साथ घटित गम्भीर अपराधांें जैसे हत्या, बलात्कार, अपहरण, एसिड अटैक सम्बन्धित घटनाओं की माह वार प्रगति आख्या आयोग को उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश के समस्त जनपदीय पुलिस अधिकारियों को निर्देश भी जारी किये गए हैं। इसके अतिरिक्त आयोग की अध्यक्षा श्रीमती जरीना उस्मानी द्वारा उत्पीड़न की घटनाओं की रोकथाम हेतु उ0प्र0 शासन को निम्न संस्तुतियाँ विचारार्थ प्रेषित की गयी हैं।
1. शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सायरन के साथ दो पहिया/चार पहिया वाहनों से पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था कराया जाना तथा सम्बन्धित चैकी इंचार्ज/थानाध्यक्ष द्वारा उसकी नियमित रूप से समीक्षा कराया जाना प्रस्तावित है।
2. विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रांे में तैनात चैकीदारों की ड्यूटी की नियमित समीक्षा, जिलाधिकारी स्तर से कराकर, सम्बन्धित क्षेत्र में कोई अपराध कारित होने पर उनका दायित्व निर्धारण किया जाना प्रस्तावित हैै।
3. शहर से बाहर जाने वाले प्रत्येक रास्ते पर चेक पोस्ट मय सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था कराया जाना प्रस्तावित है।
4. शहर से बाहर जाने वाले प्रत्येक रास्ते पर पुलिस बूथ की व्यवस्था कराया जाना प्रस्तावित है।
5. सड़क के किनारे स्थित प्रत्येक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के पास स्पीड बे्रकर बनवाया जाना प्रस्तावित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पीडि़त महिलाओं को मिले त्वरित न्याय

Posted on 06 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग द्वारा अगस्त माह के समाचार पत्रों में प्रकाशित एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशित घटनाओं का स्वतः संज्ञान लेते हुए कौशाम्बी, इटावा, सुल्तानपुर, मुजफ्फरनगर एवं मेरठ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से वार्ता करके घटनाओं की शीघ्र निष्पक्ष जांच एवं आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं। महिला आयोग की सदस्य सचिव अनीता वर्मा सिंह ने बताया कि संबंधित अधिकारियों को पीडि़ता को समुचित न्याय दिलाने के उपरान्त कृत कार्यवाही की आख्या को शीघ्र उपलब्ध करवाने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास कार्यों की प्रगति जानने के लिए वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहंुचे

Posted on 06 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने विकास कार्यों की प्रगति की जमीनी हकीकत जानने के लिए विकास कार्यों से जुड़े विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों प्रमुख सचिव/सचिव तथा मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को मौके पर पहंुचने के लिए निर्देशित किया है। शासन ने विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों का अनुश्रवण करें और सक्रियता के साथ निर्धारित अवधि में उन्हें पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
प्रदेश के मुख्य सचिव स्तर से इस आशय के निर्देश समस्त विभागाध्यक्षों को भेजे जा चुके हैं। विभागीय अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने विभागों के कार्यालयों में ही बैठ करके प्रगति रिपोर्ट तैयार न करें बल्कि अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा भेजी गयी रिपोर्ट के अनुसार स्थलीय भ्रमण करके प्रगति रिपोर्ट के अनुसार उसका सत्यापन करें। यदि निचले स्तर से शासन को भेजी गयी रिपोर्ट तथा सत्यापन रिपोर्ट में भिन्नता अथवा रिपोर्ट के अनुसार विकास कार्यों तथा योजनाओं की प्रगति नहीं पायी जायेगी तो दोषी अधिकारियों एवं फर्जी रिपोर्ट भेजने वालों कर्मियों को खिलाफ़ दण्डात्मक कार्रवाई की जायेंगी।
सरकार द्वारा विकास कार्यों में सक्रियता लाने के लिए मण्डलायुक्तों/जिलाधिकारियों/मुख्य विकास अधिकारियों को भी जनपदों में संचालित कार्यक्रमों की नियमित रूप से प्रगति की समीक्षा करनी अनिवार्य की गयी है। मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी को शासन के प्रमुख सचिव तथा सचिव स्तर के अधिकारियों अथवा प्रदेश मंत्रिमण्डल के सदस्यों के क्षेत्रीय भ्रमण, विकास कार्यों/योजनाओं की समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के समय मौके पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निःशुल्क बोरिंग योजना में सीतापुर जनपद के लिए प्रथम चार माह की धनराशि अवमुक्त

Posted on 06 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने लघु एवं सीमान्त कृषकों को निःशुल्क बोरिंग योजना में सीतापुर जनपद के लिए प्राविधानित धनराशि 10 लाख रुपये के सापेक्ष प्रथम चार माह के लिए 3.33 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल, डा0 सूर्य प्रताप सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि जिला योजना के अन्तर्गत लघु/सीमान्त श्रेणी के सामान्य/अनुसूचित जाति/जनजाति के कृषकों हेतु संचालित निःशुल्क बोरिंग योजना में सामान्य श्रेणी के लघु कृषक को 05 हजार रुपये प्रति बोरिंग तथा 4,500 रुपये प्रति पम्पसेट कुल 9,500 रुपये अनुदान दिया जाता है। सामान्य श्रेणी के सीमान्त कृषक को 07 हजार रुपये प्रति बोरिंग तथा 06 हजार रुपये प्रति पम्पसेट कुल 13 हजार रुपये का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाता है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि अनुसूचित जाति/जनजाति के लघु एवं सीमान्त कृषक को प्रति बोरिंग 10 हजार रुपये तथा प्रति पम्पसेट 09 हजार रुपये कुल 19 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यूएसए में 21 से 23 अगस्त 2014 के बीच मिस एक्सक्वीसीट इंटरनेषनल पेज़ेंट 2014 में रजनी सुब्बा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी! वे मिस कैटेगरी में देष का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र भारतीय हैं।

Posted on 06 August 2014 by admin

भारतीय सुंदरी रजनी सुब्बा महिलाओं के लिए विष्व से सबसे प्रतिश्ठित ब्यूटी पेज़ेंट ‘मिस एक्सक्वीसीट इंटरनेषनल पेज़ेंट 2014’ में भारतीय एम्बेसडर के रूप में देष का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। यह 21 से 23 अगस्त 2014 के बीच बाल्टीमोर, यूएसए में आयोजित होगा। रजनी को मिस इंडिया एक्सक्वीसीट इंटरनेषनल 2014 के लिए नामांकित किया गया है और वे समूचे विष्व की सुंदरियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी।

मिस एक्सक्वीसीट इंटरनेषनल पेजेंट का मिषन महिलाओं को अपनी खूबसूरती, समझदारी के प्रदर्षन का अवसर और एक षानदार उच्च ऊर्जा वाले षो के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है, जो आज की अनूठी और बहुमुखी महिलाओं को सम्मानित करता है। एक्सक्वीसीट इंटरनेषनल, एल एल सी एक ईवेंट कंपनी है, जो हर आयु, आकार और जाति की महिला के लिए ब्यूटी पेज़ेंट का निर्माण करती है। इन पेज़ेंटों के द्वारा वे अपने अंदर और बाहर की खूबसूरती को अपनाती हैं, और वाॅल्युन्टियरिज़्म की भावना को प्रोत्साहित करती हैं। उनका लक्ष्य आत्मविष्वास से भरी रोल माॅडलों को पेष करना और हमारी युवा पीढ़ी के साथ सभी महिलाओं को सषक्त बनाना है।

रजनी एक इंडोभूटानी हैं, जो भूटानी मां और भारतीय पिता की संतान हैं। उन्होंने भूटान में रहकर पढ़ाई की है और उसके बाद अपने पिता के घर कलिमपोंग लौट आईं, और अपना उच्च अध्ययन पूरा किया। वे पांच सालों तक जनरल सेक्रेटरी के रूप में कलिंगपोंग जिले, दार्जिलींग में नारी विकास संगठन नामक एक एनजीओ में भी रहीं और कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करती रहीं। रजनी एक काॅस्मेटोलाॅजिस्ट और वेलनेस कोच हैं, जो जम्मू और दिल्ली में स्वस्थ पोशक आहार पर जागरुकता बढ़ाते हुए कम्युनिटी बिल्डिंग प्रोग्राम एक्टिव लाईफ पर कार्य कर रही हैं। वास्तव में रजनी एक सच्ची ब्यूटी क्वीन हैं, जो समाज और समुदाय को अपना योगदान देने में और बेहतर जीवन के लिए लोगों की मदद करने में भरोसा रखती हैं। वे हेल्प लाईफ फाउंडेषन, पुणे में विषिश्ट योग्यता रखने वाले (अपाहिज) बच्चों के लिए भी कार्य कर रही हैं।

पेजेंट बनने के लिए रजनी टियारा पेजेंट ट्रेनिंग स्टूडियो में गईं, जहां पेजेंट कोच रितिका राम्त्री ने उन्हें पेजेंट प्रतियोगिता के चरणाों की जानकारी दी। इसमें इमेज कंसलटेषन से लेकर ग्रूमिंग, सामयिक ईवेंट्स, क्वेष्चन हैंडलिंग, मेंटल प्रिपरेषन, पब्लिक स्पीकिंग, पेजेंट वाॅक और स्टांस एवं दूसरी तकनीकें षामिल थीं, जिन्होंने उन्हें प्रतियोगिता में सबसे आगे रखा। हाजिरजबाव और मधुर बोलने वाली रजनी ब्यूटी क्वीन के गुणों की प्रतिमा हैं। वे खूबसूरती और समझदारी का षानदार मिश्रण हैं, और एक सच्ची प्रतिनिधि हैं, जो अपनी अतीव सुंदरता और आकर्शण के साथ भारत की संपन्न विरासत और संस्कृति का प्रदर्षन करेंगी। रजनी इस ताज को वापस लाने और अपने देष को गौरवान्वित करने के लिए तैयार हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के स्वप्निल ने चीन में जीता स्वर्ण पदक

Posted on 06 August 2014 by admin

भारतीय कुंग फू टीम के सदस्य स्वप्निल कुमार ने विश्व कुंग फू प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर प्रदेश व देश का गौरव और बढ़ा दिया हैद्य 23 अगस्त 1996 में जन्मे स्वप्निल लष्एकल दू मोंडे ;अवध स्कूलद्ध में कक्षा 12 के छात्र है।स्वप्निल ने ड्रैगन एकेडेमी ऑफ़ मर्शिअल आर्ट्स इंदिरा नगर लखनऊ से अपनी ट्रेनिंग हासिल करी हैद्य  स्वप्निल  के पिता विजय कुमार की पोल्ट्री फर्म है और माता गृहणी है द्यभारतीय कुंग फू टीम 23 जुलाई  को लखनऊ से बीजिंग ;चीनद्ध के लिए रवाना हुईं थी और  प्रतियोगिता में 85 देशों के आठ हज़ार कुंग फू खिलाडियों ने हिस्सा लिया द्य स्वप्निल के पिता बेहद ख़ुशी के साथ बताया कि उन्हें पूरा विश्वास था के स्वप्निल की कड़ी मेहनत और लगन उसे इस मुकाम तक जरूर पहुंचाएंगी द्य स्वर्ण पदक विजेता स्वप्निल ने बताया था के खेल की कमजोरियों को खत्म होने से विरोधी को कड़ी चुनौती दी जा सकती है इसीलिए वे प्रतियोगिता में जीतने से ज्यादा सीखने पे ध्यान देते है और वही शायद उनके सबसे ज्यादा काम आयाद्य
वर्ल्ड कुंग फू चैंपियनशिप के इलावा स्वप्निल ने अन्य  राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक प्रतियोगिताएं में भी अपना लोहा मनवाया है ।  उन्होंने 8जी  राष्ट्रीय सीनियर कुंग फू चैंपियनशिप में ताओलू और लाइट सांडा क्रमशः में  स्वर्ण पदक हासिल किए।  8जी  यू पी स्टेट कुंग फू चैंपियनशिप में ताओलू में एक स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया ।
कुंग फु संघ के महासचिव जी पी त्रिपाठी ने बताया चीन जैसे देश में जो  कुंग फु का लम्बे अरसे से  महारथी है उस देश में अपनी पहचान बनाना अपने में एक बड़ी उपलब्धि हैद्य भारतीय कुंग फू टीम 6 अगस्त को वापस भारत लौटेगीद्य कुंग फू टीम में उत्तर प्रदेश  से स्वप्निल कुमार के इलावा  अंकित पवार और गुरु प्रताप सिंह एवं तेनगंाना से साईं कुमार गजुला और हरियाणा के प्रमोद कुमार  भी शामिल थेद्य

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in