Archive | August 27th, 2014

10 सितम्बर को आयोजित शिक्षकों के सम्मान समारोह में मा0 मुख्यमंत्री जी भाग लेंगे

Posted on 27 August 2014 by admin

प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी दिनांक 10 सितम्बर, 2014 को अपरान्ह 04ः00 बजे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ के सभागार मंे आयोजित शिक्षकों के सम्मान सामारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री मनोज कुमार सिंह, निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री अवध नरेश शर्मा सहित शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति एवं शिक्षाविद भाग लंेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलें किसानों का अवशेष गन्ना मूल्य शीघ्र भुगतान करें- प्रमुख सचिव

Posted on 27 August 2014 by admin

प्रमुख सचिव गन्ना एवं चीनी उद्योग श्री राहुल भटनागर ने बताया कि सहकारी क्षेत्र की चीनी मिलों को शत-प्रतिशत किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 राज्य चीनी निगम की एक चीनी मिल मोहिउनुद्दीन मेरठ द्वारा वर्ष 2013-14 में गन्ने की पेराई की गयी थी, जिसके सापेक्ष उक्त चीनी मिल द्वारा किसानों का शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सहकारी चीनी मिल संघ की 23 चीनी मिलों द्वारा वर्ष 2013-14 में गन्ने की पेराई की गयी थी। इन चीनी मिलों द्वारा अभी तक कुल देय गन्ने के मूल्य का 66 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। इसमें कई चीनी मिलों द्वारा शत-प्रतिशत भुगतान किया गया है।
श्री भटनागर ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों को पेराई सत्र 2013-14 में अवशेष गन्ना के भुगतान हेतु वित्तीय वर्ष 2014-15 के बजट में 400 करोड़ रुपये का बजट प्राविधान किया गया है। यह धनराशि चीनी मिल संघ को अवमुक्त कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र के चीनी मिलों के रख-रखाव तथा आगामी सत्र मंे संचालन हेतु 2014-15 में 20 करोड़ रुपये का बजट प्राविधान किया गया है। उन्होंने सहकारी क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह किसानों के गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान करें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार निजी क्षेत्र की, चीनी मिलों को भी किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का शत-प्रतिशत भुगतान करने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यूपी की हवेलियां और महल होटलों में बदल जाएंगे, प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों में ठहरेंगे पर्यटक

Posted on 27 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों का प्रदेश है और ये धरोहरें  प्रदेश की ही नहीं बल्कि देश की शान हैं। यहां के ऐतिहासिक किलों, हवेलियों और महलों का अपना गौरवशाली इतिहास है। यह महल और हवेलियां स्थापत्य कला के नायाब नमूने हैं, इनको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाओं के द्वार खोले जा सकते हैं। यह उदगार यूपी पर्यटन के महानिदेशक श्री अमृत अभिजात ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हेरिटेज पर्यटन नीति की घोषणा के बाद राज्य में हेरिटेज पर्यटन की दृष्टि से उत्साहजनक वातावरण बना है। प्रदेश के हेरिटेज भवनों के स्वामी और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगे आ रहे है।
श्री अभिजात पर्यटन भवन में हेरिटेज भवनों के स्वामियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हेरिटेज भवनों के स्वामियों का यह उत्साह शीघ्रातिशीघ्र व्यावहारिक रूप लेगा और प्रदेश में हेरिटेज पर्यटन अपनी प्रभावी भूमिका के साथ परिलक्षित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हेरिटेज पर्यटन की अत्यधिक सम्भावना है। प्रदेश सरकार द्वारा घोषित की गई हेरिटेज पर्यटन नीति इस दिशा में महत्वपूर्ण अध्याय साबित होगी।
महानिदेशक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन उद्योग के लिए यह सुखद बात है कि हेरिटेज भवनों को हेरिटेज होटल में परिवर्तित करने के लिए निजी उद्यमियों द्वारा सकारात्मक पहल की गई है। प्रदेश के कुछ हेरिटेज भवनों का उनके स्वामियों द्वारा अपने प्रयासों से भी पर्यटकों के उपयोग के लिए संचालन कराया जा रहा है, जो प्रदेश के पर्यटन उद्योग के लिए उत्साहवर्धक है, किन्तु इस दिशा में अभी और प्रयास की आवश्यक्ता है। इसी को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि हेरिटेज भवनों के स्वामी और हेरिटेज पर्यटन से जुड़े लोगों से विभागीय स्तर पर निरन्तर त्वरित समन्वय और संवाद बना रहे ताकि विभिन्न समस्याओं और प्रस्तावों पर समयानुसार कार्रवाई की जा सके।
बैठक में हेरिटेज भवनों के स्वामियों द्वारा हेरिटेज होटल के वर्गीकरण सम्बंधी जिज्ञासाओं क क्रम में पर्यटन विकास निगम द्वारा अवगत कराया गया कि हेरिटेज होटलों से सम्बंधित वर्गीकरण का कार्य भारत सरकार द्वारा किया जाता है, जिसके अन्तर्गत हेरिटेज सम्पत्तियों को सुविधानुसार अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जाता है। भारत सरकार द्वारा इस सम्बंध में एक प्रारूप निर्धारित किया गया है, जिसमें हेरिटेज सम्पत्ति के स्वामी आवेदन कर सकते हैं।
इस क्रम में श्री अभिजात ने हेरिटेज सम्पत्ति स्वामियों को आश्वासन दिया कि यदि हेरिटेज सम्पत्तियों के वर्गीकरण के लिए भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय को जो प्रस्ताव प्रेषित किए जाएंगे उनके लिए यूपी सरकार के स्तर से भी प्रयास किए जाएंगे।
बैठक में यूपी पर्यटन के प्रबंध निदेशक श्री शशांक, यूपी हेरिटेज होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री अरिदमन सिंह, सचिव श्री दीपेंद्र सिंह, लखनऊ के जहांगीराबाद पैलेस के राजा मोहम्मद जमाल खान, सिद्धार्थनगर के शिवपतिनगर के राॅयल रिट्रीट हेरिटेज होटल के मालिक, रामपुरा फोर्ट हेरिटेज स्टे के श्री केशवेंद्र सिंह तथा लखीमपुर के सिंघाही के मालिक तथा अन्य लोग भी शामिल हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी सड़क दुर्घटना की रोक-थाम के लिए कार्य-योजना तैयार कर उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें-परिवहन आयुक्त

Posted on 27 August 2014 by admin

प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर प्रदेश के परिवहन आयुक्त श्री के0रविन्द्र नायक ने सभी जिलाधिकारियों को जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सभी जिलाधिकारी समिति की बैठक में सड़क दुर्घटनाओं का विश्लेषण करते हुए उनकी रोकथाम हेतु यथा आवश्यक कार्य योजना तैयार कर उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें। इसके अलावा भविष्य में यदि कोई दुर्घटना होती है तो संबंधित के विरूद्ध अपने स्तर से निर्णय लेते हुए आपराधिक दायित्व का निर्धारण भी सुनिश्चित करें।
परिवहन आयुक्त ने जिलाधिकारियों को भेजे गये निर्देश में पुलिस यातायात निदेशालय के इस वर्ष जनवरी से मार्च तक के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि 704 दुर्घटनाएं चैराहों के निकट तथा 442 दुर्घटनायें यू-टर्न करते समय हुई हैं। इसी प्रकार 1069 दुर्घटनाओं का कारण स्पीड ब्रेकर्स रहे हैं। स्कूल/कालेजों के सामने 410 दुर्घटनायें घटित हुई हैं, इसमें 143 लोगों की मृत्यु हुई है जिसमें अधिकांशतः 21 से 24 वर्ष तक की आयु वर्ग के लोग शामिल हैं।
उन्होंने कहा है कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति गठित है, जिसका दायित्व है कि जनपद स्तर पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रेाकने एवं प्रभावित व्यक्तियों को विभिन्न स्रोतों से मिलने वाली सहायता राशि की समीक्षा करें, किन्तु अधिकांश जनपदों में समिति की बैठकें समय से नहीं हो रही हैं। उन्हांेने इस बात पर भी दुःख व्यक्त किया है कि स्कूल प्रबन्धन से बात कर स्कूलों के आस-पास सुरक्षात्मक उपाय किये जाने के निर्देश दिये जाने के बाद भी केवल 25 जनपदों में ही अभी तक यह बैठक हो पायी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्वदशम् छात्रवृत्ति की आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया संचालित

Posted on 27 August 2014 by admin

उत्तर प्रदेश में पहली बार समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत वर्तमान शैक्षिक सत्र से कक्षा-9 एवं 10 में अध्ययनरत अनु0 जाति/अनु0जनजाति एवं सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की आॅन लाइन आवेदन प्रक्रिया 01 अगस्त से प्रारम्भ की गयी है, जिसकी अन्तिम तिथि 30 सितम्बर 2014 निर्धारित है।
निदेशक समाज कल्याण श्री सुरेन्द्र विक्रम ने यह जानकारी दी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित संस्थाओं में अध्ययनरत सभी पात्र छात्र/छात्राओं को आॅनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित किया जाय। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को समय से आॅनलाइन आवेदन करना आवश्यक है।
श्री विक्रम ने छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताया कि कक्षा 9 एवं 10 की अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति योजना में 02 लाख रुपये से कम आय वाले अभिभावकों के डे स्कालर बच्चों को 1500 रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति तथा 750 रुपये वार्षिक तदर्थ अनुदान मिलेगा जबकि छात्रावास में निवास करने वाले छात्रों को मासिक छात्रवृत्ति 350 रुपये तथा तदर्थ अनुदान 1000 रुपये वार्षिक देय होगा। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे के सामान्य वर्ग के ऐसे छात्रों को 720 रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति देय होगी जिनके अभिभावकों की ग्रामीण क्षेत्रों में 19,884 रुपये वार्षिक तथा शहरी क्षेत्रों में 25,546 रुपये वार्षिक से कम आय होगी। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति हेतु तहसील से निर्गत आय प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ लगाना अनिवार्य है तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को जाति प्रमाण की छाया प्रति भी लगाना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संस्थागत वित्त विभाग के विशेष सचिव एवं सिडबी तथा यू0पी0एफ0सी0 के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक 27 अगस्त को होगी

Posted on 27 August 2014 by admin

उ0प्र0 संस्थागत वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री शिवसिंह यादव की अध्यक्षता में 27 अगस्त को सांय 5 बजे विभाग के सभागार में सिडबी के कार्यपालक निदेशक तथा यू0पी0एफ0सी0 के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। इसमें पूर्व में उ0प्र0 वित्तीय निगम द्वारा प्रदेश की सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम इकाईयों को दिये गये ऋणों के प्रति सिडबी द्वारा उ0प्र0 वित्तीय निगम को पुर्नवित्त सहायता प्रदान किये जाने तथा निगम को सिडबी द्वारा पुर्नसंरचना पैकेज भी प्रदान किये गये हैं जिनका अनुपालन यू0पी0एफ0सी0 द्वारा अभी तक न करने की शिकायतों का निस्तारण किये जाने पर गहन विचार-विमर्श किया जायेगा।
बैठक में सिडबी का उ0प्र0 वित्तीय निगम पर लगभग 317.14 करोड़ रुपये का बकाया मूलधन तथा देय ब्याज भुगतान के संबंध में विचार किया जायेगा। वित्तीय निगम द्वारा सिड़बी के बकाया का भुगतान करने हेतु किये जा रहे प्रयासों, सिडबी एवं अन्य बैंकों/संस्था यदि कोई हो की निगम के ऊपर कितनी धनराशि मूलधन तथा ब्याज सहित देयता बकाया है। निगम की परिसम्पत्तियों की जानकारी ली जायेगी। उ0प्र0 वित्तीय निगम द्वारा बकाया धनराशि के भुगतान हेतु एकमुश्त समाधान निगम की सहमति की दशा में अथवा प्रोजेक्ट के पुर्नसंचालन हेतु यदि कोई प्रस्ताव है तो उस पर भी विचार विमर्श किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अवशेष 693 बैंक शाखाओं को 30 दिसम्बर तक खोलने के निर्देश

Posted on 27 August 2014 by admin

उ0प्र0 संस्थागत वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री शिवसिंह यादव की अध्यक्षता में प्रदेश में 3000 नई बैंक शाखाओं की स्थापना लक्ष्य के संबंध में हुई प्रगति की समीक्षा बैठक विभागीय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में विशेष सचिव श्री यादव ने प्रदेश में बैंकवार ग्रामीण क्षेत्रों में खोली गयी नई बैंक शाखाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की।
विशेष सचिव श्री शिवसिंह यादव ने विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों के समस्त अधिकारियों/महाप्रबंधकों को 3000 नई बैंक शाखाओं की स्थापना लक्ष्य के सापेक्ष अब तक खोली गयी 2307 नई शाखाओं के क्रियाकलापों की जानकारी के बाद अवशेष 693 बैंक शाखाओं को 30 दिसम्बर 2014 से पहले ही स्थापित एवं पूर्णतः सक्रिय करने के सख्त निर्देश दिये हैं।
श्री यादव ने बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों को कामधेनु तथा मिनी कामधेनु डेयरी योजना एवं महिला डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने तथा डेरियों की शीघ्र स्थापना करने हेतु आवेदकों के ऋण आवेदन पत्रों को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करके ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बैंकों में दलालों का प्रवेश निषिद्ध करने तथा दलालों की गतिविधियों पर सख्त पाबंदी लगाने के साथ ही बैकों में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाने के भी निर्देश दिये।
विशेष सचिव श्री यादव ने कहा कि शासन के संज्ञान में बैक अधिकारियों के विरूद्ध गम्भीर शिकायतें मिली है कि वे शासन की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी  योजना  कामधेनु  डेयरी तथा मिनी कामधेनु डेयरी योजना की स्थापना हेतु आवेदकों की ऋण पत्रावलियों को स्वीकृत करने में हीला-हवाली तथा विलम्ब कर रहे हैं जिससे बैंकों से ऋण न मिलने के कारण आवदेकों को डेयरियों की स्थापना में कठिनाईयां आ रही है। इसमें सक्रियता लायी जाय। किसी भी आवेदक/लाभार्थी का आर्थिक शोषण करने की शिकायतें शासन के संज्ञान में आयेगी तो दोषी बैंक अधिकारी अथवा अन्य जो भी हो उसके खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज करायी जायेगी।
बैठक में अपर निदेशक संस्थागत वित्त श्री राकेश कृष्ण, डा0 सुमन श्रीवास्तव समस्त राष्ट्रीयकृत बैंकों के शीर्ष अधिकारी तथा महाप्रबंधक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सम्पूर्ण वित्तीय समावेशन के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना का क्रियान्वयन 28 अगस्त से

Posted on 27 August 2014 by admin

सम्पूर्ण वित्तीय समावेशन के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन धन योजना का क्रियान्वयन आगामी 28 अगस्त से किया जायेगा। इसी तिथि को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का शुुभारम्भ किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने भी 28 अगस्त को ही राज्य स्तर, जनपद स्तर, प्रमुख केन्द्रों एवं प्रत्येक बैंक शाखा स्तर पर विशेष समारोहों का आयोजन करने के निर्देश समस्त मण्डलायुक्तों/जिलाधिकारियों को दिये हैं।
यह जानकारी संस्थागत वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री शिवसिंह यादव ने देते हुये बताया कि मुख्य सचिव के निर्देशों के अनुपालन में प्रथम चरण में सभी परिवारों का बैंक में कम से कम एक बेसिक बचत खाता खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा विभिन्न बैंकों द्वारा इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। राज्य सरकार की भी यही मंशा है कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ बैंकों में खाता धारक लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाय। श्री यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की समीक्षा हेतु त्रिस्तरीय अनुश्रवण का भी प्रावधान किया गया है जिसके अन्तर्गत केन्द्र, राज्य तथा जनपद स्तर पर अनुश्रवण समितियों का गठन करके नियमित समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जायेगा।
श्री यादव ने बताया कि मुख्य सचिव स्तर से जारी समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को भेजे गये शासनादेश में योजना के क्रियान्वयन एवं समीक्षा हेतु जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में क्रियान्वयन समिति का गठन करने के निर्देश दिये गये हैं। समिति में अग्रणी जिला प्रबंधक संयोजक सचिव होंगे तथा जनपद के सभी प्रमुख बैंकों के वरिष्ठतम अधिकारी, भारतीय रिजर्व बैंक, नाबार्ड, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बीमा कम्पनियों, डूडा के प्रतिनिधि एवं जिला संख्या अधिकारी सदस्य होंगे। समिति की बैठकें पाक्षिक होंगी।
श्री यादव ने बताया कि मुख्य सचिव ने जनपदों, में कार्यरत सभी बैंक शाखाओं द्वारा इस योजना के अन्तर्गत विशेष शिविरों का आयोजन करने और नये खाते खुलवाकर, बचत पासबुक, डेविट कार्ड इत्यादि का भी वितरण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि जनपदों में बैंकों द्वारा योजना के क्रियान्वयन हेतु की गयी व्यवस्था की जानकारी उ0प्र0 संस्थागत वित्त विभाग 16, विधानसभा मार्ग लखनऊ को भेजने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में बढ़ती रंगदारी की घटनाओं पर चिता व्यक्त करते हुए कहा कि आखिर कौन लोग है,

Posted on 27 August 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में बढ़ती रंगदारी की घटनाओं पर चिता व्यक्त करते  हुए कहा कि आखिर कौन लोग है, जो लगातार सत्ता सरंक्षण की आड़ में समाज का उत्पीड़न करने में लगे है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा वैसे तो पूरे प्रदेश में अपराधों की बाढ़ है पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बढ़ते रंगदारी के मामले  और उनके कारण से हो रही हत्याओं के कारण प्रदेश में दहशत का वातावरण वन रहा है। अकेले शामली में पिछले एक माह में 11 हत्याऐं हो चुकी हैं । उन्होंने कैराना कस्बे में रंगदारी न देने के कारण कल दिन दहाडे़ हुए दोहरे हत्या काण्ड में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा और अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर कठोर कार्यवाही की मांग की।
श्री पाठक ने कहा कि दादरी में रंगदारी और अवैध वसूली का विरोेध करने के कारण ही भाजपा नेता विजय पंडित की हत्या की गयी थी।  लगातार हम कह रहे है वैसे तो पूरे प्रदेश में, किन्तु राज्य के पश्चिमी इलाके में अपहरण और रंगदारी की बढ़ती घटनाओं के कारण आम जन दहशत में है। व्यापारी वर्ग पलायन की ओर है। अकेले शामली जनपद में विगत एक माह मंे 11 हत्यायें हो चुकी है, 8 लूट की बड़ी वारदाते हुई। लगातार व्यापारी वर्ग सुरक्षा की मांग कर रहा है। कल कैराना कस्बे में दिन दहाडे कोतवाली के समीप स्थित लोहा व्यापारी की दुकान में घुसकर बदमाशों ने रंगदारी नहीं देने पर दो ममेरे  व्यापारी भाईयों को गोलियों से छलनी किया, घटना से पूरे जनपद में भय और आंतक का वातारण बना हुआ है। इस डबल मर्डर के विरोध में पूरे जनपद में अनिश्चित कालीन बंदी है। लोग मांग कर रहे है कि हत्याकाड का खुलासा हो।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि अपनी हर नाकामी का ठिकरा भाजपा पर फोड़ने में जुटी समाजवादी पार्टी की सरकार आखिर सिलसिले वार हो रही रंगदारी की घटनाओं को क्यों देखना और सुनना नही चाहती। लगातार रंगदारी की घटनाएं क्यो हो रही हैं और इन घटनाओं को कैसे रोका जाये और इसका निदान कैसे हो राज्य सरकार को ही तय करना होगा। उन्होंने कहा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगातार घट रही घटनाओं का सबसे बड़ा कारण अखिलेश सरकार की वोट बैंक आधारित राजनीति है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में रंगदारी सहित अन्य संगीन घटनाओं में लगातार एक वर्ग विशेष के लोंगो सलिप्तता या राज्य में सत्तारूढ़ सपा से जुडे़ लोगों का नाम आने के कारण कार्यवाही के नाम पर अखिलेश सरकार चुप हो जाती है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा अखिलेश सरकार रंगदारी, अपहरण व हत्याओं की बढ़ती वारदातों से दहल रहे पश्चिम उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए ठोस पहल करें। उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार घटनाओं के आरोपी को सिर्फ आरोपी मानकर कार्यवाही करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव

Posted on 27 August 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक श्री मुजफ्फर अली ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण व समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया। ‘‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’’ की प्रतियोगिताओं में कार्मेल जूनियर कालेज, जमशेपुर, झारखण्ड की छात्र टीम ने ओवरआॅल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया जबकि डी.पी.एस. इण्टरनेशनल, साकेत, नई दिल्ली की छात्र टीम ने सीनियर वर्ग की चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया एवं स्प्रिंगडेल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, अमृतसर, पंजाब की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया। सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद्
डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री मुजफ्फर अली ने कहा कि आज का युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें व जिसमें वे अपने विचारों का आदान-प्रदान आसानी से कर सकें। ऐसे में अंगे्रजी भाषा सबसे प्रभावशाली रूप में उभर कर आई है। देश-विदेश से पधारे छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए श्री मुजफ्फर अली ने कहा कि ओडिसी जैसे कार्यक्रम विश्व एकता व विश्व शांति बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये छात्रों में और अधिक ज्ञान प्राप्त कर शिक्षा के स्तर को और ऊँचा करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’ के शानदार आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
इससे पहले ‘‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’’ के भव्य समापन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश  से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति से हुए इस भव्य स्वागत से विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुल्लित दिखाई दिये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा आॅडीटोरियम गूँज उठा। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ। भारतीय संस्कृति में छिपी अनेकता में एकता को सुन्दर नृत्यों द्वारा मंच पर प्रस्तुत किया गया। दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश व देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्र इन नृत्यों की धूम में झूम उठे व भारतीय गीत संगीत का पूर्ण आनन्द उठाया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि हम लोगों को लखनऊ में जो प्यार और अपनापन मिला है उसे हम कभी नहीं भूल पायेंगे। अपने विचार व्यक्त करते हुए देश-विदेश के छात्रों ने अंग्रेजी भाषा को एक अन्तर्राष्ट्रीय ‘लिंक भाषा’ के रूप में विकसित करके विश्व एकता की ज्योति को जलाए रखने की प्रतिज्ञा की।
ओडिसी इण्टरनेशनल-2014 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि इस प्रतियोगिता से छात्रों के अंग्रेजी ज्ञान में अभूतपूर्व वृद्धि हुई होगी और उनमें इस विषय में और अधिक ज्ञान प्राप्त करने की लालसा बढ़ेगी। उन्होंने देश-विदेश से पधारे सभी प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों को हार्दिक बधाई देते हुए अगले ओडिसी में प्रतिभाग हेतु आमन्त्रित किया। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार एक मंच पर देश-विदेश के छात्रों को मिलना विश्व एकता की दिशा में एक कदम है। सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. का विश्वास है कि निकट भविष्य में सारा विश्व एक सूत्र में बंध जायेगा। विश्व की एक भाषा, एक मुद्रा, एक न्यायालय व एक सरकार होगी। इसी के अनुरूप सी.एम.एस. छात्रों को अंग्रेजी का उच्च कोटि का ज्ञान देने के साथ ही विश्व शान्ति, विश्व एकता व विश्व नागरिकता की शिक्षा भी दे रहा है और यह अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी महोत्सव भी इसी की एक कड़ी है। उन्होंने देश-विदेश से पधारे छात्रों को आशीर्वाद देते हुए विश्व एकता के लिए कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ओडिसी इण्टरनेशनल-2014 के चैथे व अन्तिम दिन आज प्रातःकालीन सत्र में ‘स्पेक्टेकल डि डांस (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता’ सम्पन्न हुई। इस अत्यन्त रोचक प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने बेहद उत्साह से प्रतिभाग किया और छात्रों में कुछ नया कर दिखाने का जज्बा दिखाई पड़ा। इस प्रतियोगिता में छात्रों का अंग्रेजी साहित्य ज्ञान व कलात्मक प्रतिभा का समन्वय देखने लायक था। इस दिलचस्प प्रतियोगिता के दौरान आॅडिटोरियम कई बार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।
श्री शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी महोत्सव में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया व देश के विभिन्न प्रान्तों से ख्याति प्राप्त विद्यालयों के लगभग 700 छात्रों ने विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं जैसे कागिटेशन (वाद-विवाद), लिट्रेरी काॅन्कर्स (क्विज), स्पेक्टेकल डि डांस (कोरियोग्राफी), फोटोमोन्टेज (कोलाज), आल्टर द डेन्यूमेंट (क्रिएटिव राइटिंग), से गेनसे (टर्नकोट), डायरेक्टर्स डेस्क (मल्टीमीडिया), ला मैस्कार्ड (लघु नाटिका), फिल हार्मोनिक (संगीत व कविता), मैग्नम आॅप्स (पेपर स्कल्प्चर) एवं पोएट्री आॅन कैनवस (कविता लेखन) आदि में अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। श्री शर्मा ने कहा कि हालाँकि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2014
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in