Categorized | लखनऊ.

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव

Posted on 27 August 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक श्री मुजफ्फर अली ने दीप प्रज्वलित कर ‘पुरस्कार वितरण व समापन समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया। ‘‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’’ की प्रतियोगिताओं में कार्मेल जूनियर कालेज, जमशेपुर, झारखण्ड की छात्र टीम ने ओवरआॅल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया जबकि डी.पी.एस. इण्टरनेशनल, साकेत, नई दिल्ली की छात्र टीम ने सीनियर वर्ग की चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया एवं स्प्रिंगडेल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, अमृतसर, पंजाब की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया। सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद्
डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री मुजफ्फर अली ने कहा कि आज का युग एक ऐसी भाषा चाहता है जो विश्व के सभी लोग आसानी से सीख लें व जिसमें वे अपने विचारों का आदान-प्रदान आसानी से कर सकें। ऐसे में अंगे्रजी भाषा सबसे प्रभावशाली रूप में उभर कर आई है। देश-विदेश से पधारे छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए श्री मुजफ्फर अली ने कहा कि ओडिसी जैसे कार्यक्रम विश्व एकता व विश्व शांति बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये छात्रों में और अधिक ज्ञान प्राप्त कर शिक्षा के स्तर को और ऊँचा करने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’ के शानदार आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
इससे पहले ‘‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2014’’ के भव्य समापन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश  से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति से हुए इस भव्य स्वागत से विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुल्लित दिखाई दिये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा आॅडीटोरियम गूँज उठा। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ। भारतीय संस्कृति में छिपी अनेकता में एकता को सुन्दर नृत्यों द्वारा मंच पर प्रस्तुत किया गया। दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश व देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्र इन नृत्यों की धूम में झूम उठे व भारतीय गीत संगीत का पूर्ण आनन्द उठाया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि हम लोगों को लखनऊ में जो प्यार और अपनापन मिला है उसे हम कभी नहीं भूल पायेंगे। अपने विचार व्यक्त करते हुए देश-विदेश के छात्रों ने अंग्रेजी भाषा को एक अन्तर्राष्ट्रीय ‘लिंक भाषा’ के रूप में विकसित करके विश्व एकता की ज्योति को जलाए रखने की प्रतिज्ञा की।
ओडिसी इण्टरनेशनल-2014 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि इस प्रतियोगिता से छात्रों के अंग्रेजी ज्ञान में अभूतपूर्व वृद्धि हुई होगी और उनमें इस विषय में और अधिक ज्ञान प्राप्त करने की लालसा बढ़ेगी। उन्होंने देश-विदेश से पधारे सभी प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों को हार्दिक बधाई देते हुए अगले ओडिसी में प्रतिभाग हेतु आमन्त्रित किया। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार एक मंच पर देश-विदेश के छात्रों को मिलना विश्व एकता की दिशा में एक कदम है। सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. का विश्वास है कि निकट भविष्य में सारा विश्व एक सूत्र में बंध जायेगा। विश्व की एक भाषा, एक मुद्रा, एक न्यायालय व एक सरकार होगी। इसी के अनुरूप सी.एम.एस. छात्रों को अंग्रेजी का उच्च कोटि का ज्ञान देने के साथ ही विश्व शान्ति, विश्व एकता व विश्व नागरिकता की शिक्षा भी दे रहा है और यह अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी महोत्सव भी इसी की एक कड़ी है। उन्होंने देश-विदेश से पधारे छात्रों को आशीर्वाद देते हुए विश्व एकता के लिए कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ओडिसी इण्टरनेशनल-2014 के चैथे व अन्तिम दिन आज प्रातःकालीन सत्र में ‘स्पेक्टेकल डि डांस (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता’ सम्पन्न हुई। इस अत्यन्त रोचक प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने बेहद उत्साह से प्रतिभाग किया और छात्रों में कुछ नया कर दिखाने का जज्बा दिखाई पड़ा। इस प्रतियोगिता में छात्रों का अंग्रेजी साहित्य ज्ञान व कलात्मक प्रतिभा का समन्वय देखने लायक था। इस दिलचस्प प्रतियोगिता के दौरान आॅडिटोरियम कई बार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।
श्री शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी महोत्सव में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया व देश के विभिन्न प्रान्तों से ख्याति प्राप्त विद्यालयों के लगभग 700 छात्रों ने विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं जैसे कागिटेशन (वाद-विवाद), लिट्रेरी काॅन्कर्स (क्विज), स्पेक्टेकल डि डांस (कोरियोग्राफी), फोटोमोन्टेज (कोलाज), आल्टर द डेन्यूमेंट (क्रिएटिव राइटिंग), से गेनसे (टर्नकोट), डायरेक्टर्स डेस्क (मल्टीमीडिया), ला मैस्कार्ड (लघु नाटिका), फिल हार्मोनिक (संगीत व कविता), मैग्नम आॅप्स (पेपर स्कल्प्चर) एवं पोएट्री आॅन कैनवस (कविता लेखन) आदि में अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। श्री शर्मा ने कहा कि हालाँकि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in