Archive | September 6th, 2013

वैश्य/वणिक वर्ग ‘लाला’ शब्द से सम्बोधित

Posted on 06 September 2013 by admin

केन्द्र सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा बिल के समर्थन एवं प्रचार प्रसार के लिये इलेक्ट्रानिक मीडिया पर जिस प्रकार के विज्ञापन प्रसारित हो रहे है और उसके माध्यम से वैश्य/वणिक वर्ग को ‘लाला’ शब्द से सम्बोधित कर अपमानित किया जा रहा है के विरोध में गांधी प्रतिमा, हजरतगंज पर उ.प्र. वैश्य महासम्मेलन द्वारा एक सांकेतिक धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया।

उ.प्र. वैश्य महासम्मेलन के लखनऊ इकाई ने धरना प्रदर्शन के अन्त में जिलाधिकारी लखनऊ के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा जिसमें अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आम जनता के हित में पारित ‘खाद्य सुरक्षा विधेयक’ निश्चित ही देश की बहुसंख्यक आबादी को राहत देने वाला सिद्ध होगा। हम इस ऐतिहासिक कार्य के लिए आपकी सरकार को हार्दिक धन्यवाद देते हैं।

आपके संज्ञान में लाना है कि वैष्य/वणिक वर्ग देष की अर्थव्यवस्था, सेवा, परोपकार तथा वितरण व्यवस्था की रीढ़ माना जाता रहा है। अल्प लाभ में समाज को आवष्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने वाले वणिक वर्ग ने आदि काल से कुएं, बावड़ी, तालाब, बाग-बगीचे, मन्दिर, धर्मषालायें, चिकित्सालय, षिक्षण संस्थायें निर्मित कर समाज को अर्पित की हैं। देष पर जब भी कोई प्राकृतिक आपदा या संकट आया है, वैष्य समाज ने तन-मन-धन से बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई है।

खेद की बात यह है कि पिछले कुछ दिनों से ‘खाद्य सुरक्षा विधेयक’ के प्रचार-प्रसार हेतु टीवी चैनलों पर जो विज्ञापन दिखाया जा रहा है, उसमें वैश्य/वणिक वर्ग को अपमानित करने वाले भाव में जातिसूचक सम्बोधन ‘‘लाला’’ का प्रयोग हुआ है। इस विज्ञापन से वैश्य/वणिक वर्ग स्वयं को अपमानित महसूस कर रहा है। इस विज्ञापन की हम घोर निन्दा करते हैं। वैश्य वर्ग एक ऐसा समुदाय है, जो अपने अधिकार व कत्र्तव्यों का भलिभांति निर्वहन करता है। ऐसे में केन्द्र सरकार के विज्ञापनों में वैश्य/वणिक वर्ग को अपमानित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। यदि उपरोक्त विज्ञापन को संशोधित नही किया गया तो इसके विरोध में वैश्य समाज पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन, जेल भरो आन्दोलन करने के लिए मजबूर होगा।

कार्यक्रम में उ.प्र. वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश महामंत्री इंजी. श्रीप्रकाश वर्मा, नगर अध्यक्ष जे.पी. गुप्ता, महामंत्री के.सी. गुप्ता, गोपाल अग्रवाल, गिरीश गुप्ता, राजेन्द्र गुप्ता, गौरीशंकर अग्रहरि, महेश साहू, श्रीमती रेनू जायसवाल, सतीश गुप्ता, अनिल जैन, श्रीमती अनीता गुप्ता, प्रेमचन्द्र कसौधन, जगदीश अग्रहरि, विनोद गुप्ता, संकठा प्रसाद अग्रहरि, राधेश्याम गुप्ता, ओ.पी. गुप्त, ओमप्रकाश साहू, जवाहर लाल केसरवानी, डा. अजय गुप्ता, राजेन्द्र गुप्ता, मनोज गुप्ता, रश्मि जायसवाल, अनिल जैन ‘गिरीश’ गिरजाशंकर जायसवाल, अमित गुप्ता, ओ.सी. गुप्ता, डा. अनिल गुप्ता, चन्द किशोर रस्तोगी आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारियों एवं क्षेत्रीय प्रवक्ताओं की बैठक

Posted on 06 September 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारियों एवं क्षेत्रीय प्रवक्ताओं की बैठक लोकसभा चुनाव 2014 के संदर्भ में पार्टी मुख्यालय पर सम्पन्न हुई। दिल्ली में मीडिया कार्यशाल में हुए निर्णयों और मीडिया कार्यक्रमों को बेहतर ढ़ंग से क्षेत्रीय और जिला स्तर पर लागू करने के उपायों और सम्भावनाओं पर चर्चा हुई। मीडि़या की व्यापकता को देखते हुए टेक्नोलाजी के व्यापक उपयोग और सोशल मीडि़या के विस्तार के कारण मीडि़या का स्वरूप परिवर्तित हो रहा है। इस परिवर्तन के साथ तालमेल बिठाने के लिए तथा पार्टी का मीडि़या प्रबंधन ठीक रहे जैसे विषयों पर व्यापक चर्चा हुई।

इस बैठक का उद्घाटन करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस चुनाव में पार्टी के मीडिया प्रभारियों और प्रवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। पार्टी के मीडि़या विभाग के लोग अपने को पार्टी के पक्ष में पूर्णता के साथ प्रस्तुत करें। सभी प्रवक्ता और मीडि़या प्रभारी तर्को और तथ्यों के साथ पार्टी का पक्ष प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडि़या में रखे।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने मीडि़या प्रबंधन के सम्बंध में अपना पक्ष रखा। उन्होने कहा कि एक भौतिक प्रबंधन तथा दूसरा कन्टेन्ट प्रबंधन मजबूत होना चाहिए। मीडिया से जुड़े लोग टेक्नोलाजी का उपयोग कर पार्टी के मीडिया तन्त्र को गति के साथ-साथ व्यापकता दे। आधुनिकता के इस युग में पार्टी का मीडि़या प्रबंधन सुगठित होना चाहिए। सूचना के इस संसार में मैसेज नियन्त्रित किन्तु प्रभावी होना चाहिए। उन्होंने ”7” सी की चर्चा भी की।

प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन ने इस मीटिंग में सोशल मीडिया के राजनैतिक क्षेत्र में असर पर चर्चा की। उन्होने कहा आज फेसबुक, ट्विटर, यू टयूब, व्हाटस्अप तथा कई अन्य सोशल साइटस राजनीति को प्रभावित कर रही है। फेसबुक राजनैतिक अभिव्यक्ति का माध्यम बन गयी है। देश में लगभग 8 करोड़ लोग इण्टरनेट से जुड़े है। युवा पीढ़ी सोशल मीडि़या का उपयोग कर रही है। इस मीडिया के सभी तंत्रों को पार्टी को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम बनाना चाहिए।

सहमीडि़या प्रभारी अनीता अग्रवाल ने मीडि़या का मोर्चा/प्रकोष्ठों के साथ सम्बंधों पर अपनी बाते रखी। उन्होने कहा कि प्रकोष्ठोें और मोर्चो के मीडि़या प्रभारियों को जोड़कर उनकी बात भी मीडिया में पहुंचानी चाहिए।

प्रदेश उपाध्यक्ष श्री शिवप्रताप शुक्ला ने सुझाव सत्र को प्रभारियों और वक्ताओं के सुझावों पर अमल कर गति देने का आहवान किया। उन्होने इस सत्र के सुझावों को व्यवहारिक बताते हुए कहा कि चुनाव 2014  को देखते हुए पार्टी का मीडिया विंग प्रभावी बनायेा जायेगा तथा यथा सम्भव पार्टी सहयोग करेंगी।

प्रदेश मीडि़या प्रभारी मनीष शुक्ला ने बैठक का समापन किया तथा इस बैठक का उद्देश्य बताया। दिल्ली की बैठक का हवाला देते हुए मीडिया को चुस्त, दुरूस्त करने का प्रयास किया जायेगा। इस बैठक में सह मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित सभी 8 क्षेत्रों के प्रवक्ता/मीडि़या प्रभारी, मोहित पाण्डेय, संजय भारद्वाज, अंजनी श्रीवास्तव, गुलशन आनन्द, विजय त्रिपाठी, अजय शर्मा, डा0 राजीव अग्रवाल, दिलीप श्रीवास्तव, विरेन्द्र गोस्वामी, एस0पी0सिंह, चन्द्रभान राय, राकेश त्रिवेदी, सुदामा पटेल, उदय प्रताप चैहान, अश्विनी पाण्डेय उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत के भविष्य की जिम्मेदारी शिक्षकों के हाथों में

Posted on 06 September 2013 by admin

  • शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण नितान्त आवश्यक -राम गोविन्द चैधरी

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने कहा है कि शिखक ही भविष्य का निर्माता होता है। अभिभावक अपने बच्चों का भविष्य शिक्षकों के हाथों में इस उद्देश्य से देता है कि बच्चा अच्छी से अच्छी शिक्षा लेकर एक स्वस्थ समाज का निर्माण करेगा। भारत के भविष्य की जिम्मेदारी शिक्षकों के हाथों में है।

श्री चैधरी आज यहाँ रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इण्टर कालेज, इन्दिरा नगर में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य अध्यापक पुरस्कार समारोह में शिक्षकों को सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की सभी समस्याओं का निराकरण आवश्यक है। पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव भी शिक्षक रहे हैं। वे उत्तर प्रदेश में तीन बार मुख्यमंत्री बने। पहलीबार मुख्य मंत्री बनते ही उन्हांेने सबसे पहले शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने का संकल्प लिया और समस्याओं को हल किया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को भी पूरी जिम्मेदारी व ईमानदारी से अपने दायित्वों को समझते हुए शिक्षण का कार्य करना चाहिये।

राज्य मंत्री बेसिक शिक्षा श्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि समाज में नैतिकता का ह्रास हो रहा है। शिक्षक ही बच्चों को नैतिक शिक्षा भी दे सकते हैं।

इस अवसर पर उपस्थित बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री कैलाश चैरसिया ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि शिक्षक अपनी समस्याओं पर ध्यान न देकर शिक्षण पर ध्यान दें।

राज्यमंत्री बेसिक शिक्षा श्री वसीम अहमद ने कहा कि जिस प्रकार कुम्हार एक चाक चला कर मिट्टी के बर्तन को मन-चाहा रूप देता है। ठीक उसी तरह गुरुजन बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा देकर नये समाज का निर्माण कर सकते हैं।

इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री विजय बहादुर पाल व राज्यमंत्री माध्यमिक शिक्षा श्री विनोद कुमार सिंह ‘‘पंडित सिंह’’ ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में सचिव बेसिक शिक्षा श्री नीतीश्वर कुमार व माध्यमिक शिक्षा सचिव श्री जितेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री ने राज्य पुरस्कारों से 17 बेसिक शिक्षकों को मेडल, शाल तथा 10 हजार रुपये का चेक व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क सुरक्षा फण्ड के गठन की कार्यवाही पूर्ण

Posted on 06 September 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि आगामी 03 माह में उत्तर प्रदेश स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल के पुनर्गठन के प्रस्ताव का अनुमोदन प्राप्त किया जाये। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल का गठन मुख्य मंत्री की अध्यक्षता में किया जायेगा। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा फण्ड के गठन पर भी कार्यवाही पूर्ण की जाय। इस फण्ड से प्रदेश में सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी आवश्यक कार्यों पर व्यय की व्यवस्था की जायगी। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नीति के कार्यों का क्रियान्वयन तथा सड़क सुरक्षा फण्ड के नियंत्रण हेतु हाई पावर कमेटी का गठन मुख्य सचिव की अध्यक्षता मेें किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा कार्यों को गति देने हेतु परिवहन विभाग में एक सेल का गठन किया जायेगा।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार मंे उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा नीति बनाये जाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हांेनेे कहा कि प्रस्तावित सड़क सुरक्षा नीति के ड्राफ्ट में नेशनल रोड पालिसी के मुख्य बिंदुओं को अंगीकृत करने पर विचार किया जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव परिवहन श्री बी0एस0 भुल्लर, सचिव वित्त श्री बी0एम0 जोशी, परिवहन आयुक्त श्री रजनीश गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज यात्रियों को लगने वाले मेनिनगोकोकल मेनिनजाईटिस टीकों की शेष खुराकें उत्तर प्रदेश को अविलम्ब उपलब्ध कराने का आग्रह

Posted on 06 September 2013 by admin

  • आज़म ने लिखा सलमान खुर्शीद व गुलाम नबी आजाद को पत्र

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने केंद्रीय विदेश मंत्री श्री सलमान खुर्शीद तथा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री गुलाम नबी आजाद को अलग-अलग पत्र लिखकर प्रदेश से इस वर्ष हज पर जाने वाले यात्रियों को लगने वाले मेनिनगोकोकल मेनिनजाईटिस (डमदपदहवबवबबंस - डमदपदहपजपे) टीके की शेष खुराकें बिना किसी विलम्ब के उत्तर प्रदेश को उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

श्री आज़म खाँ ने अपने पत्रों में लिखा है कि सऊदी हुकूमत द्वारा हज यात्रियों को यह टीका लगाया जाना लाजि़मी कर दिया गया है। इस टीके के बिना कोई हज यात्री सऊदी अरब की हवाई यात्रा नहीं कर सकेगा। उन्होंने लिखा है कि अभी तक उत्तर प्रदेश को इन टीकों की सिर्फ 50 प्रतिशत खुराकें ही दी गयी हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के हज यात्रियों की उड़ानों का सिलसिला वाराणसी से आगामी 7 सितम्बर से तथा लखनऊ व दिल्ली से आगामी 9 सितम्बर से शुरू हो रहा है। टीकों की पर्याप्त उपलब्धता न होने से प्रदेश के हज यात्री चिन्तित और परेशान हैं। यह स्थिति अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है। इस बात की कोई सम्भावना नजर नहीं आ रही है कि हज यात्रा शुरू होने से पूर्व प्रदेश को इस टीके की शेष खुराकों की आपूर्ति समय से हो पाएगी।

श्री आज़म खाँ ने लिखा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रदेश की जरूरत के लिहाज से टीकों की पूरी खुराकें न उपलब्ध कराया जाना समझ से परे है। इसकी वजह से प्रदेश को प्रशासनिक समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षक दिवस के अवसर पर 03 शिक्षक ‘‘सरस्वती सम्मान’’ तथा 06 शिक्षक ‘‘शिक्षक श्री सम्मान’’ से सम्मानित

Posted on 06 September 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आज डा0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय आशियाना के सभागार में आयोजित एक भव्य समारोह में विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के ख्यातिलब्ध विद्वान शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर प्रो0 पी0एन0सक्सेना, प्रोफेसर एवं अध्यक्ष, जन्तु विज्ञान विभाग, डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा, प्रोे0 निशी पाण्डेय, प्रोफेसर एवं अध्यक्ष, अंग्रेजी एवं माडर्न यूरोपियन लैंग्वेजेज़, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ तथा डा0 जगदम्बा प्रसाद शुक्ला, एसोशिएट प्रोफेसर (प्राणि विज्ञान) शिव हर्ष किसान पी0जी0 कालेज, बस्ती को सरस्वती सम्मान से नवाजा़ गया। प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के उच्च स्तरीय शोध कार्य करने वाले ख्याति प्राप्त इन 03 शिक्षकों को पुरस्कार स्वरूप  प्रत्येक को 03 लाख रुपये की धनराशि, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र दिया गया।

शिक्षक सम्मान समारोह में ‘‘शिक्षक श्री सम्मान’’ से डा0 ध्रुवसेन सिंह, एसोशिएट प्रोफेसर, भू विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, प्रोे0 सत्येन्द्र कुमार गर्ग, प्रोफेसर एवं अध्यक्ष, सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग, डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद, प्रोे0 सुधीर कुमार अग्रवाल, प्रोफेसर जैव रसायन विज्ञान, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ तथा राजकीय महाविद्यालय के शिक्षक डा0 सत्येन्द्र सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर (रसायन विज्ञान) काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ज्ञानपुर एवं सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय के शिक्षक डा0 मुकेश कुमार, एसोशिएट प्रोफेसर (वनस्पति विज्ञान), साहू जैन कालेज, नजीबाबाद तथा स्ववित्तपोषित अशासकीय महाविद्यालय के शिक्षक डा0 संदीप ओमर, प्रवक्ता (गणित), विवेकानन्द ग्रामोद्योग महाविद्यालय, दिबियापुर, औरैया को सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप प्रत्येक शिक्षक को 1.50 लाख रुपये की धनराशि, प्रतीक चिन्ह तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि वर्तमान सरकार अधिक से अधिक बच्चों को उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान करने के लिए प्रत्यनशील है। सरकार द्वारा छात्रों को मुफ्त लैपटाॅप बांटकर बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए जागरूक करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री का शिक्षा जगत से बहुत लगाव है। प्रदेश में छात्रों को इण्टर तक तथा छात्राओं को स्नातक स्तर तक शिक्षा निःशुल्क प्रदान की जा रही है। वर्तमान सरकार भविष्य में उच्च शिक्षा को भी निःशुल्क किये जाने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा जगत में बहुत चुनौतियां है परन्तु चुनौतियों से घबराना नहीं है। सरकार पूरी तरह से शिक्षकों के साथ है। शिक्षकों को भी विद्यालयों से हिन्दुस्तान के भविष्य निर्माताओं, देश प्रेमियों की नयी पीढ़ी तैयार करनी है।

समारोह में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि पद्मश्री प्रो0 महेन्द्र सिंह सोढ़ा, पूर्वकुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय ने कहा कि आज का दिन अध्यापकों को आत्म चिन्तन का मौका देता है। उन्होंने कहा कि आज की शिक्षा छात्रों में नालेज बहुत बढ़ा रही है परन्तु उन्हें स्किल्ड नहीं बना रही है। आज के दौर में दुनिया में वही देश तरक्की कर रहे हैं जहां पर नयी पीढ़ी को पारम्परिक शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें नई से नई टेक्नालाॅजी से शिक्षित किया जा रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुये प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा श्री नीरज गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक अभिवृद्धि तथा चतुर्दिक विकास की प्राथमिकतायें निर्धारित की गयी हैं। उच्च शिक्षा गुणावत्तापरक बनाये जाने के लिए पाठ्यक्रम परिवर्धन, संस्थाओं के मूल्यांकन तथा निजी क्षेत्र की सहभागिता को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का हमारे जीवन के निर्माण में अत्यन्त महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

समारोह में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो0 एस0बी0 निम्से, श्रीमती अनीता मिश्रा, सेवानिवृत्त विशेष सचिव, उच्च शिक्षा, सुश्री निधि केसरवानी, विशेष सचिव, श्री मुरली मनोहर लाल, विशेष सचिव, श्री अशोक कुमार, विशेष सचिव, उच्च शिक्षा, श्री एन0बी0खान, उच्च शिक्षा निदेशक सहित बड़ी संख्या में शिक्षा जगत की विभूतियां, शिक्षक तथा छात्र, छात्रायें उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रादेशिक कोआपरेटीव फेडरेशन (पी0सी0एफ0) की वार्षिक सामान्य बैठक

Posted on 06 September 2013 by admin

उत्तर प्रदेश प्रादेशिक कोआपरेटीव फेडरेशन (पी0सी0एफ0) की वार्षिक सामान्य बैठक (ए0जी0एम0) 6 वर्ष बाद 10 सितम्बर 2013 को सन्त गाड्डे सभागार संगीत नाटक अकादमी विपिन खण्ड गोमतीनगर लखनऊ के सभाकक्ष में पूर्वान्ह 11ः00 बजे से होगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव होंगे। कार्यक्रम में पी0सी0एफ0 के लगभग 400 डेलीगेडस भाग लेंगे। इस बैठक में इफको के प्रबंध निदेशक, सहकारिता विभाग की शीर्ष संस्थाओं, यथा-उ0प्र0 कोआपरेटीव बैंक, राज्य भण्डारण निगम, पैकफैड, पी0सी0यू0 जूट संघ, उपभोक्ता के प्रबंध निदेशक सहित, प्रमुख सचिव एवं निबंधक सहकारिता एवं सहकारिता विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति

Posted on 06 September 2013 by admin

ग्रामीण अभियंत्रण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र सिंह राणा ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों एवं मण्डलों में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा करायें जा रहे निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए मुख्य अभियन्ता, क्षेत्रीय मुख्य अभियन्ता तथा संबंधित अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजा, डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत सी0सी0 रोड एवं के0सी0ड्रेन के कार्य तथा सामान्य योजना के कार्यों में तेजी लाएं व निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूरा करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न जिलों से मिली प्रगति रिपोर्ट से स्पष्ट हैं कि निर्माण कार्य अत्यन्त धीमा और मौके जाकर किसी ने भी कार्यों का निरीक्षण नहीं किया है। यह अतयन्त लापरवाही एवं कार्यों के प्रति उदासीनता है। श्री राणा ने समीक्षा बैठक में उपस्थित समस्त अभियंताओं को स्पष्ट निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी भी दशा में समझौता नहीं किया जायेगा तथा विपरीत स्थित अथवा निर्माण कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं पायी गयी तो संबंधितों के विरूद्ध तत्काल कठोर कार्यवाही की जायेगी।

श्री राणा आज लगातार दूसरे दिन अपने कार्यालय कक्ष में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में कराये जा रहे निर्माण कार्योे की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रमुख सचिव श्री अशोक कुमार को आगरा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलन्दशहर, हापुण, मेरठ, मैनपुरी, झाॅंसी, ललितपुर, उरई, जालौन, चित्रकूट, बाॅंदा, महोबा आदि जिलों में हो रहे निर्माण कार्यों की जाॅंच करवाकर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि यदि जाॅंच में गम्भीर गड़बड़ी मिले तो सम्बोधित अधिकारियों को तुरन्त निलम्बित करें श्री राणा ने कहा कि मुझे भी निरीक्षण के समय यदि काम संतोष जनक नहीं मिला तो मैं भी मौके पर ही संबंधित अधीक्षण/क्षेत्रीय मुख्य अभियंता को निलम्बित कर कड़ी कार्रवाई करूंगा। उन्होंने कहा कि कार्यों की अनदेखी व लापरवाही किसी भी कीमत पर बदार्श नहीं की जायेगी।

बैठक में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अशोक कुमार, विशेष सचिव, निदेशक, मुख्य अभियंता क्षेत्रीय मुख्य अभियंता तथा संबंधित अधीक्षण अभियन्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

सच्चा गुरु कभी शिष्य से छल नहीं करता रू डॉण् चंद्रकांत त्रिपाठी

Posted on 06 September 2013 by admin

  • केंद्रीय हिंदी संस्थान में शिक्षक दिवस

ष्ष्सच्चा गुरु कभी शिष्य से छल नहीं करता और न उसे कभी कोई क्षति पहुंचाता है। वह एक कुंभकार की भांति हैए जो छात्र रूपी घड़े को ठोंक.पीटकर उसका निर्माण और परिष्कार करता है। लेकिन ऐसा गुरु एक ही होता है इसलिए हमें अपनी आस्था का कोई एक केंद्र बनाना चाहिए और सदैव उसी पर अडिग रहना चाहिए।ष्ष् यह बात आज केंद्रीय हिंदी संस्थानए आगरा के नज़ीर सभागार में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम

को संबोधित करते हुए संस्थान के कुलसचिव डॉण् चंद्रकांत त्रिपाठी ने कही। उन्होंने सभागार में उपस्थित छात्र.छात्राओं को सुझाव दिया कि गुरु उसे ही बनाएं जिससे आपका मन मिलता हो। कार्यक्रम की अध्यक्षता

संस्थान के वरिष्ठ प्रोफेसर रामवीर सिंह ने की। मुख्य अतिथि के रूप में मिजोरम हिंदी ट्रेनिंग कॉलेज के एसोशिएट प्रोफेसर डॉण् फेला मंच पर मौजूद थे। मंच पर उनके साथ अध्यापक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोण् विद्याशंकर शुक्लए नवीरकण एवं भाषा प्रसार विभाग की अध्यक्ष प्रोण् सुशीला थॉमस और सूचना एवं भाषा प्रौद्योगिकी विभाग के अध्यक्ष प्रोण् देवेंद्र शुक्ल विराजमान थे। दीप प्रज्वलन और वाग्देवी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस अवसर पर संस्थान के विद्यार्थियों ने पुष्प गुच्छ और उपहार देकर अध्यापकों का अभिनंदन किया। कुलसचिव के संबोधन के उपरांत प्रोण् सुशीला थॉमस ने विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरु को देवता का दर्जा दिया गया है। उन्होंने गुरु को इस कारण श्रेष्ठ बताया क्योंकि गुरु हृदय में ज्ञान का दीप प्रज्वलित करता है। प्रोण् थॉमस ने कहा कि शिक्षकों को अपने बताए गए आदर्शों का स्वयं भी अनुसरण करना चाहिए। उन्हें अपने शब्दों को आचरण में उतारना चाहिए। केवल शब्दों की कोरी लफ्फाजी से काम नहीं चलेगा। प्रोण् थॉमस ने छात्रों को याद दिलाया कि भावी शिक्षक के रूप में उनके कंधों पर देश और समाज की बेहतरी का भारी बोझ आने वाला है।

इस अवसर पर प्रोण् देवेन्द्र शुक्ल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आज अध्यापक अधिकांश शब्दों को अपने आचरण में भूल चुके हैं। उन्होंने संस्थान की शिक्षा पद्धति को प्राचीन गुरुकुल परंपरा से जोड़े जाने की पुरजोर हिमायत की। प्रोण् शुक्ल ने गुरु की परिभाषा देते हुए कहा कि जो अहंकार नामक अंधकार को दूर कर देए वही गुरु है। इसी वजह से भारतीय परंपरा में गुरु ने कभी शिष्य नहीं बनायाए उसने अपने समान गुरु का ही निर्माण किया। प्रोण् विद्याशंकर शुक्ल ने प्रोण् देवेन्द्र की राय से इत्तफाक रखते हुए कहा कि शिक्षक की गरिमा अब पहले जैसी नहीं रही। शिक्षक आज परंपरागत अर्थ में गुरु नहीं रहा। प्रोण् शुक्ल ने सभी छात्रों के साथ शिक्षकों से भी यह आग्रह किया कि आज के दिन हम सबको अपने भीतर सोये ष्गुरु.तत्वष् को जागृत करने का संकल्प लेना चाहिए जिससे कि समाजोपयोगी कार्यों में उसका उपयोग हो सके। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉण् फेला ने सभी छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएँ दी और एक अच्छे शिक्षक के रूप में स्वभाव की

सात्विकता पर जोर दिया। कार्यक्रम के अंत में अध्यक्षीय भाषण देते हुए प्रोण् रामवीर सिंह ने कहा कि   अध्यापक समाज का सबसे संपन्न व्यक्ति होता हैए लेकिन उसकी संपदा भौतिक नहीं होती। उन्होंने कहा कि अध्यापक के लिए उसके छात्र ही उसकी सबसे बड़ी संपत्ति होते हैं। प्रोण् सिंह ने इस दिन को शिक्षकों के लिए आत्मावलोकन का दिन बताया। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक अध्यापक के स्वमूल्यांकन का भी दिन है। यह दिन उपदेश देने का नहींए बल्कि अपनी कमियों को पहचानने और उसे आगे न दुहराने का संकल्प लेने का दिन है। इस कार्य से विरत होकर अध्यापक भ्रष्ट और आदर्शविहीन समाज का ही निर्माण कर पाएगाए जो कि  वांछनीय नहीं है।

डॉण् भरत सिंह पमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर सभागार में भारी संख्या में छात्र.छात्राओं के अलावा संस्थान के अध्यापक और अन्य सदस्य उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत लेनिन बाबू जगदेव प्रसाद महतो का शहादत दिवस

Posted on 06 September 2013 by admin

भारत लेनिन बाबू जगदेव प्रसाद महतो का शहादत दिवस प्रेस क्लब सुलतानपुर मे मनाया गया । शहादत दिवस के अवसर पर एक सभा का आयोजन किया गया । सभा के मुख्य अतिथि पत्रकार जगन्नाथ वर्मा थे । सभा की शुरुआत मे जगदेव प्रसाद की फोटो पर माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि दी गई ।

सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने शहीद जगदेव प्रसाद के जीवन संघर्षो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जुल्म व शोषण के खिलाफ लडते हुए वे शोषित पीडित वर्ग के जननेता बन गये थे और शोषण के विरुद्ध आन्दोलन मे जान फूंक दिये थे । जगदेव प्रसाद गरीबो को संगठित करने की जी तोड कोशिश किया किन्तु पूंजीवादी व्यवस्था की निर्मम साजिश से उन्हे गोलियों द्वारा भून दिया गया । गरीब जनता को एकजुट होकर जगदेव प्रसाद पर हुए निर्मम हमले का जवाब देना पडेगा और यह जबाब पूंजीवाद विरोधी समाजवादी व्रहृान्ति के रुप मे होगा ।

सभा को कामरेड राम जस मौर्य, श्याम लाल बौद्ध, सोहन लाल बौद्ध, राम सुन्दर, वंशीधर वर्मा आदि ने भी सम्बोधित किया और शहीद जगदेव प्रसाद के संघर्षो को याद करते हुए उनके सपनो को पूरा करने का संकल्प लिया। कार्यव्रहृम के संयोजक सुरेश मौर्य ने सभी उपस्थित लोगो को धन्यवाद दिया । सभा में भइयाराम मौर्य, मथुरा प्रसाद, राम जी मौर्य, अजय कुमार, रंजीत कुमार, आशीष कुमार, आर.के.मौर्य आदि लोग मौजूद रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2013
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in