Archive | September 18th, 2013

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रावस्ती के निर्वाचन हेतु

Posted on 18 September 2013 by admin

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रावस्ती के निर्वाचन हेतु श्री रमन सिंह को जनपद श्रावस्ती के समाजवादी पार्टी के विधायको द्वारा सर्वसम्मति से प्रत्याशी बनाये जाने के प्रस्ताव पर मा0 प्रदेश अध्यक्ष जी द्वारा अनुमति प्रदान कर दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 18 September 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के प्रशासनिक कौशल से सांप्रदायिकता की आग पर काबू पा लिया गया है। समाजवादी पार्टी की सरकार ने पीडि़तों के पुनर्वास और राहत के कर्इ कदम उठाए हैं। अपेक्षा तो यह थी कि सभी संवेदनशील लोग और विभिन्न दलों के नेता सिथति की गम्भीरता को देखते हुए इसमें सरकार का साथ देगें, सांप्रदायिक ताकतों के उभार को रोकने में सहयेागी होगें, लेकिन अफसोस है कि अभी कुछ दल और नेता सिथति को बिगाड़ने में ही दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
चुनाव नजदीक हैं तो वोटों की चिन्ता स्वाभाविक है। लेकिन इंसान की कीमत पर ऐसा कोर्इ खेल नहीं होना चाहिए जिससे सामाजिक तानाबाना टूटे और राष्ट्र की एकता अखंडता की भावना पर चोट पहुचे। सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के इरादे से दंगे करानेवाले हिन्दू-मुसलमानों के पुराने रिश्तों में जहर घोल रहे हैं, इसका प्रतिफल किसी के लिए अच्छा नहीं होगा। जनता का दु:खदर्द बांटने के बहाने मुजफफरनगर जानेवाले विपक्षी नेताओं ने सौहार्द और सदभाव के बजाय अलगाव और आक्रोश बढ़ाना चाहते है। किसी ने भी पीडि़तों की मदद के लिए कोर्इ ठोस एलान नहीं किया। सियासत का यह खेल नहीं होना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com
प्रदेश में भाजपा बसपा और रालोद मिलकर अशांति फैलाने का काम कर रही है। बसपा को जनता ने विधानसभा चुनावों में बुरी तरह पराजय दी थी और उस आघात को आज भी वह भूल नहीं पा रही है। भाजपा प्रदेश और केन्द्र दोनों की सत्ता से दूर-दूर है। इनकी रूचि प्रदेश के विकास में नहीं है। ये दल जाति धर्म की राजनीति के ठेकेदार हैं। समाजवादी पार्टी की नीतियों से इनका बुनियादी विरोध है। समाजवादी पार्टी धर्मनिरपेक्षता की प्रबल पक्षधर है और वह विकासपरक विचारधारा की पोशक है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने डेढ़ साल के कार्यकाल में कर्इ ऐतिहासिक निर्णय लेकर किसानों, नौजवानों, महिलाओं और गरीबों की जिन्दगी में बदलाव लाने का प्रयास किया हैं। वे कानून व्यवस्था को हरहाल में बनाए रखने को संकलिपत है। उन्होने भ्रष्टाचार और जनधन की लूट पर रोक लगार्इ है। वे प्रदेश को पिछड़ेपन से बाहर लाना चाहते हैं। जनता का उन पर गहरा विश्वास है। उत्तर प्रदेश अब सौहार्द बिगाड़ने वालों को कड़ा सबक सिखाएगा।

Comments (0)

सवर्ण समाज पार्टी ने किया सवर्ण आयोग गठन

Posted on 18 September 2013 by admin

सवर्ण समाज पार्टी ने किया सवर्ण आयोग गठन की पी0एस0ए0 दाखिले करने वाले शेषनरायण पाण्डे व विनोद शंकर मिश्र को हार्दिक बधार्इ दी। साथ ही सवर्ण आयोग गठन का विरोध करने पर केन्द्र सरकार की जमकर भ्रतसना की गर्इ। केन्द्र सरकार की तुषिट करण नीति पर सवर्णो ने थू-थू अभियान चलाने और सवर्णो के प्रति केन्द्र सरकार की दलाली का नंगा चित्र समाज में 2014 के चुनाव में जनता के बीच लाया जायेगा यह आवाज आज ससपा के प्रदेश कार्यालय में कार्याकर्ताओं को चुनावी रणनीति का व्यूह भेदन समझाते हुए पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 तेज कुमार शुक्ल ने जोशो खरोश के साथ बुलन्द की। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए प्रदेश प्रभारी वीरेन्द्र प्रताप सिंह ने आरक्षण समर्थकों की रैली जो इलाहाबाद में होनी है। इस पर भी करारा प्रहार करता करते हुए प्रदेश सरकार की असहाय हालातों पर छोभ व्यक्त किया। अरूणेश मिश्रा ने भी साथियों को सम्बोधित करते हुए कहा 2014 में सवर्णो ने तय कर रखा है कि- जो सवर्ण की बात करेगा वही देश पर राज करेगा। सवर्ण समाज की है ललकार नहीं सहेंगे अत्याचार । जैसे नारे देकर कहा 80 प्रतिशत लखनऊ की शिक्षित सवर्ण जनता अपना प्लेट फार्म तय कर चुकी है। और अब र्इ0वी0एम0 मशीन पर उसकी उंगलियां गलत बटन दबा कर अपना डी0एन0ए0 जांच जैसी समस्या में नहीं पडेगा। और सीधे सवर्ण समाज पार्टी के प्रत्याशी का ही बटन दबाएगा।
बैठक में प्रमुख रूप से- सरोज पाण्डे, नीलम श्रीवास्तवा, रूही खान, डा0एम0एस0खान, एम0एन0राय, अनुज कनोडिया, अनिय उपाध्याय, अवधेश पाण्डे, अजय मिश्रा, जगदम्बा बक्श सिंह, कुवंर विक्रम सिंह, प्रदीप गुप्ता, शीतला प्रसाद सिन्हा, आदि प्रमुख रहे।
अपने भाषण में प्रदेश प्रभारी ने कहा प्रदेश व देश की सरकार चुनाव के समय दंगे कराकर हिन्दु मुसिलम का वाद विवाद कराकर एक पक्ष को अपने पक्ष मे करने का नाटक रचते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी) केन्द्रीय कमेटी की सदस्य सुभाषिनी अली एवं राज्य सचिव का0 एस.पी. कश्यप द्वारा प्रेस वार्ता में दिया गया वक्तव्य

Posted on 18 September 2013 by admin

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी) का एक प्रतिनिधि मण्डल जिसमें सीपीएम केन्द्रीय कमेटी सदस्य का0 सुभाषिनी अली का0 सैय्युल हक व उ0प्र0 राज्य सचिव मण्डल सदस्य का0 डी0पी0 सिंह तथा सीपीएम के स्थानीय नेता शामिल थे, ने मुजफ्फरनगर दंगा पीडि़त इलाकों व राहत शिविरों का दौरा किया। प्रतिनिधिमण्डल सचिव व गौरव के घर गया जिसकी 27 अगस्त को हत्या हो गयी थी तथा आर्इ.बी.एन.-7 के पत्रकार के घर भी गये जिनकी 7 सितम्बर को गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। प्रतिनिधि मण्डल ने राहत शिविरों में जाकर सैकड़ों दंगा पीडि़तों से मुलाकात की जिनका दंगों में घर का सामान, सब कुछ बर्बाद हो गया था।
तथ्यों की जानकारी -
1.    दोनों ही समुदायों की स्कूल और कालेज जाने वाली लड़कियों को छेड़छाड़ का शिकार होना पड़ता है और यह दोनों समुदायों के असामाजिक तत्वों द्वारा किया जाता है किन्तु इस प्रकार का दुष्प्रचार की बहुसंख्यक समुदाय की लड़कियां अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा यौन उत्पीड़न का शिकार होती है, जो पूरी तरह गलत है। दरअसल यह केवल छेड़छाड़ का मामला नहीं है बलिक इसका इस्तेमाल साम्प्रदायिक धु्रवीकरण के लिए किया जाता है।
2.    यह आरोप लगाया गया कि सचिन और गौरव की बहन को शाहनवाज द्वारा छेड़ा गया जिसके कारण यह तीन मौतें हुर्इ। इस तथ्य के साथ यह भी सच्चार्इ है कि छेड़छाड़ की यह घटनायें बहुत आम हैं। जो पहले से ही होती रही हैं। वास्तव में पूरे प्रदेश में इस प्रकार की घटनायें बहुत बढ़ गयी हैं।
3.    एक तथ्य बहुत महत्वपूर्ण है कि 9 अगस्त को इदरीश को र्इदगाह के दरवाजे पर प्रदीप, रामनिवास (वकील) और किशोर द्वारा गोली मारी गयी। प्रदीप इदरीश की बेटी को छेड़ता था जिसके विरोèा में उसने प्रदीप को चांटा भी मारा था और बदले में उसकी हत्या की गयी। प्रशासन ने तुरन्त तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया किन्तु उल्लेखनीय है कि मुसिलमों की ओर से कोर्इ बदले की कार्यवाही नहीं हुर्इ। राहत शिविरों में दंगा पीडि़तों ने बार बार कहा कि यदि प्रशासन 27 अगस्त की घटना के बाद तुरन्त सक्रिय होता तो इतना भयानक दंगा न होता।
4.    हमारे दौरे के दौरान यह विश्वसनीय जानकारी मिली की दोनों ही समुदाय के लोग मौत का शिकार हुए किन्तु अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का अपेक्षाकृत बहुत अधिक जान माल का नुकसान हुआ है। जिला अस्पताल के दौरे ने यह दिखाया कि निर्ममता के साथ लोगों को मारा काटा गया था। छोटे बच्चों के शवों को देखकर उनके साथ की गयी निर्ममता का अंदाज लगया जा सकता है। एक औरत के शरीर के कटे हुए टुकड़े अस्पताल में लाये गये थे।
5.    यह बिल्कुल साफ हो गया कि जन और धन की इस भयावह हानि के लिए सरकार और प्रशासन का निकम्मापन ही जिम्मेदार है। यह बिल्कुल न समझ में आने वाली बात है कि 27 अगस्त को एक दिन में तीन मौतें होने के बावजूद कोर्इ निर्णायक कदम नहीं उठाया गया। इसके बजाय डी0एम0 और एस0एस0पी0 (जो र्इद के मौके पर परिसिथति को बहुत ही जिम्मेदारी से संभालने में सफल रहे थे) को स्थानांतरित कर दो नये अधिकारी से बदल दिया गया। यह बिल्कुल ही स्पष्ट नहीं था कि धारा 144 को किस तरह अमल में लाया जाना था और खुलेआम उकसावेपूर्ण हरकतों से किस तरह निपटा जाना था। इस तथ्य के बावजूद कि 27 अगस्त से 7 सितम्बर के बीच रोजाना झड़पों, पथराव, उकसावे पूर्ण भाषणबाजी (दोनों समुदायों के नेताओं द्वारा) और साम्प्रदायिक लामबंदी के बावजूद न तो कड़ार्इ से हस्तक्षेप किया गया और न ही सख्ती से धारा 144 लागू की गयी। यहां तक कि जब यह खुलासा हो गया कि अल्पसंख्यक विरोधी उन्माद पैदा करने वाली एक फर्जी वीडियो किलप का प्रचार किया जा रहा था और इस काम में भाजपा के विधायक सोम के शामिल होने की खबर पुख्ता हो चुकी थी, कोर्इ कड़ा कदम नहीं उठाया गया। 7 सितम्बर की महापंचायत को प्रतिबंधित करने के बाद प्रतिबंध को अमली जामा पहनाने के लिए कोर्इ कदम नहीं उठाया गया।
6.    इस तथ्य के बावजूद कि पिछले कुछ समय से क्षेत्र में आर0एस0एस0 और हिन्दुत्ववादी ताकतें सक्रिय रही हैं और योजनाबद्ध तरीके से विभाजनकारी मुíे उठाती रही हैं, उन्हें 27 अगस्त के बाद की सिथति का लाभ उठाने और उसे भयावह परिणति तक पहुंचाने का पूरा मौका दिया गया।  जिस जमघट को खाप पंचायत के रूप में चित्रित किया गया था, वह वास्तव में बहुसंख्यक समुदाय का न केवल आसपास के जिलों से बलिक उत्तराखण्ड और हरियाणा तक से किया गया भारी जमावड़ा था। महापंचायत में यधपि खाप के नेता उपसिथत थे, उसका उपयोग सोम, साèवी प्राची जैसे भाजपा के नेताओं द्वारा बहुत ही गंदे और साम्प्रदायिक भाषणों के लिए किया गया। अगर किसी ने उदारवादी या तार्किक बात रखने की कोशिश की तो उसे चुप करा दिया गया। ”बेटी बचाओ-बहू बचाओ के नाम से की गयी महापंचायत के नारे को बदलकर ”बेटी बचाओ-बहू बनाओ कर दिया गया। प्रशासन और पुलिस इस सबका मूकदर्शक बना रहा। जबकि उसके सामने खुलेआम हथियार लहराये गये और थाने के ठीक सामने सरेआम इसरार की हत्या कर दी गयी।
7.    महापंचायत से लौटती हुर्इ भीड़ के ऊपर जौली में हथियारबंद मुसिलमों की भीड़ ने हमला किया। इस हमले में लगभग दस लोग मारे गये। पंचायत में और उसके बाद जो भी हुआ, उसकी खबर ने मुजफ्फरनगर कस्बे में सिथति को नियंत्रण से बाहर कर दिया।
8.    महापंचायत से लौटने के बाद गांव में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर जो वहां पीढि़यों से शानितपूर्वक रह रहे थे, हमले शुरू हुए। इसके बाद राहत शिविरों की ओर पलायन शुरू हुआ।
मांगे -
1.    साम्प्रदायिक हिंसा भड़काने के आरोपियों को जो ऐसा करते हुए फिल्मांकित किये गये,  तत्काल गिरफ्तार किया जाय।
2.    सरकार राहत के समुचित उपाय करे।
3.    सभी मृतकों और घायलों को बिना किसी भेदभाव के तत्काल मुआवजे का भुगतान किया जाये।
4.    प्रशासन द्वारा शानित को स्थापित करने और बनाये रखने के सारे उपाय किये जायें तथा जहां संभव हो ऐसे लोगों को जो पलायन कर गये हैं, वापस लाकर उनके घरों मेें बसाया जाय तथा उनकी सुरक्षा सुनिशिचत की जाय।
5.    लड़कियाेंं से छेड़छाड़ करने वालों से बेहद सख्ती से निपटा जाय।
प्रतिनिधिमण्डल के अनुभव -
प्रतिनिधि मण्डल श्री राजेन्द्र सिंह और श्री बिसेन सिंह जो मलिपुरा मौजा गांव के निवासी हैं, इन्हीं के पुत्र सचिव 25 वर्ष तथा गौरव 16 वर्ष की हत्या कवाल में हुर्इ थी। हम लोग उनके घर गये और परिवार वालों तथा घर की दुखी महिला से भी मिले और विस्तार पूर्वक सभी से बात की। उनके अनुसार स्कूल और कालेज जाते समय लड़कियाें के साथ छेड़छाड़ एक वास्तविक समस्या है। अंजाने में ही उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों समुदाय के लड़के इस घटना में शामिल थे लेकिन उन्होंने साथ ही साथ इस बात पर जोर दिया कि शहनवाज जाना माना असामाजिक तत्व था और वह महीनों से उनके घरों की नवयुवतियों के साथ छेड़छाड़ करता रहा था। घर की लड़कियों को बाहर भेज दिया गया था जिससे कि प्रतिनिधि मण्डल उनसे बात न कर सके। अपने लड़कों की जघन्य हत्याओं से वे स्वाभाविक रूप से सहमें हुए थे लेकिन दोनों के पिताओं का कहना था कि वे यह कतर्इ नहीं चाहते कि हत्यायें उनके नाम पर की जांय। वास्तव में प्रतिनिधि मण्डल ने दोनों समुदाय के लोगों जिनमें महिलायें भी शामिल थीं, को सड़कों पर आते-जाते चारा वगैरह लाते देखा। हमें यह बताया गया कि 27 अगस्त के बाद कत्ल की कोर्इ वारदात उस गांव में नहीं हुर्इ। वहां और लोग भी एकत्र हो गये और उनकी आम धारणा यह थी कि अगर प्रशासन ने तत्परता से काम लिया होता तो दोनों लड़कोें की हत्या के आरोपी अभिरक्षा में रहे होते तथा दंगे न होते।
यहां से प्रतिनिधि मण्डल जौली होते हुए तावली कैम्प गया। तावली एक मुसिलम बाहुल्य कस्बा है जहां आसपास के गांवों खरद, किनौरी, हदौली, सिसौली (महेन्द्र सिंह टिकैत का गांव) आदि गांवों के लगभग 500 मुसिलम ग्रामीणों ने शरण ले रखी थी। प्रतिनिधि मण्डल शिविरों से औरतों से मिला और उनसे काफी लम्बी बातचीत की। यधपि शिविर के सारे लोगों की सम्पतित, मकानों और जानवरों का नुकसान हुआ था लेकिन उनके अनुभव एक जैसे नहीं थे। खरद में शकील का कत्ल कर दिया गया और पूरे परिवार के साथ घर में आग लगा दी गयी किन्तु सौभाग्य से उन्हें बचा लिया गया। किनौनी में 7 सितम्बर की रात ग्राम प्रधान देवेन्द्र के घर में औरतों और बच्चों ने शरण ले रखी थी और वे अगले दिन शिविर के लिए रवाना हुए। वे इस बात से पूरी तरह बेखबर थे कि उनके घरोें, सम्पतितयों और जानवरों का क्या हश्र हुआ। औरतों का कहना था कि पड़ोस के गांव हदौली में कम से कम 6 लोग मारे गये और कुछ अपने घरों में जला दिये गये। वे लोग खेतोें में भाग गये थे और अगले दिन कैम्प में पहुंचे।
राहत शिविरों के संचालकों ने बताया कि प्रशासन द्वारा वायदे किये जाने के बावजूद तब तक उन्हें कोर्इ राशन नहीं प्राप्त हुआ था। वे समुदाय की मदद से ही राहत शिविर संचालित कर रहे थे।
इसके बाद प्रतिनिधि मण्डल ने जिला अस्पताल का भ्रमण किया लेकिन वहां तब तक दंगे में घायल कोर्इ व्यकित नहीं रह गया था। चिकित्सा अधीक्षक ने हमें बताया कि गंभीर मामलों को मेरठ रेफर कर दिया गया जबकि बाकी लोग ठीक हो जाने पर डिस्चार्ज कर दिये गये। प्रतिनिधि मण्डल को बताया गया कि 27 अगस्त से वहां 53 पोस्टमार्टम किये गये थे (जिनमें सभी दंगे के शिकार हो भी सकते थे और नहीं भी)। इनमें एक औरत और दस साल के दो बच्चे थे, मृतकों में ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदाय के लोग थे। एक अखबार की रिपोर्ट में उस सुबह एक सरकारी डाक्टर को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि कुछ शवों को इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया था कि उन्हें देखकर मैं 24 घंटे तक कुछ खा नहीं सका।
एक औरत के शरीर को टुकड़ों में काटा गाय था और बच्चों को इतनी बुरी तरह कुचला और  जलाया गया था कि उनके लिंग की पहचान करना मुशिकल था। आर्इ0बी0एन0-7 के राजेश वर्मा, जो मजबूत सामाजिक सरोकारों वाले अत्यंत लोेकप्रिय पत्रकार थे। राजेश ने ही महापंचायत का कवरेज किया था और फरीद व उसकी बीबी की मदद की थी। प्रतिनिधि मण्डल उनकी पत्नी व बच्चों से भी मिला। उन्होंने बताया कि फरीद की हत्या से वह हिल गया था। वह बमुशिकल घर पहुंचा ही था जब उसे मुजफ्फरनगर के केन्द्र में दंगो की खबर मिली, वह बाहर भागा और उसने झड़पों का फिल्मांकन करते हुए लोगों को शान्त करने की कोशिश की। उस वक्त दोनों ओर से गोली चल रही थी। उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी और बच्चे अनाथ हो गये।
प्रतिनिधि मण्डल शाहपुर राहत शिविर भी गया। यह मुख्य मार्ग से हटकर एक बड़े मदरसे में स्थापित है और इसके बगल में एक खुला मैदान है। इस शिविर में लगभग 4000 लोग न केवल मदरसे में ठहरे हुए हैं बलिक उन सबने आसपास के घरोें, परिवारों में भी शरण ले रखी है। इस शिविर में ग्यारह विधवायें इíत कर रही हैं।
पिछले तीन दिनों से प्रशासन इस शिविर को दूध और राशन की आपूर्ति कर रहा है हालांकि यह पूरी तरह पर्याप्त नहीं है। सम्भवत: अगले दिन के मुख्यमंत्री के दौरे को दृषिटगत रखते हुए जिलाधिकारी द्वारा यहां स्वयं पण्डाल इत्यादि लगाये जा रहे थे।
उनका कहना था कि प्रशासन सारे शिविरों में राशन भिजवाने की कोशिश कर रहा है लेकिन अभी तक सब जगह सुनिशिचत नहीं किया जा सका है। जिलाधिकारी का यह भी कहना था कि लोग अभी भी गांव छोड़कर भाग रहे हैं और शिविरों में लोगों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है।
आसपास के गांवों से, जिनमें काकड़ा, कुटबा, कुटबी, निर्मण आदि कुछ गांव सड़क पार ही सिथत हैं, से भी लोग निकल कर यहां आ रहे हैं। उनका कहना था कि काकड़ा में 7 सितम्बर की रात उन पर हथियार बंद भीड़ ने हमला किया। किसी तरह वे केन्द्रीय सुरक्षा बल से संपर्क कर सके और राहत शिविर तक पहुंच पाये। इस गांव से 2000 से ज्यादा लोग जान बचाकर भागे हैं और उन्हाेंने अलग-अलग कैम्पों में शरण ले रखी है। कुटबा गांव के इरशाद, कय्यूम, शमशाद, बहीदी, फैयाज, तराबू आदि आठ लोगों के मारे जाने की खबर है।
गुलिस्ता नाम की औरत अस्पताल में भर्ती है, शिविर तक पहुंचने में पुलिस ने उनकी मदद की थी। कुटबी में एक आदमी के मारे जाने की खबर है। शिविर में प्रतिनिधि मण्डल ने मृतक कय्यूम की पत्नी मेहर और उसकी मां तथा उसके छोटे छोटे बच्चों से भी मिला। प्रतिनिधि मण्डल जब शिविर छोड़ कर वापस आ रहा था तो और लोगों को शिविर में आते प्रतिनिधि मण्डल ने देखा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अंतर्राष्ट्री य बाजार में भारतीय बॉस्केट में कच्चे तेल की कीमत घटकर 16ण्09ण्2013 को 110ण्08 डॉलर ध्बैरल लीटर हुई

Posted on 18 September 2013 by admin

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम एवं विश्लेटषण प्रकोष्ठ  ;पीपीएसीद्ध के आज जारीध्प्रकाशित आकड़ों के अनुसार 16ण्09ण्2013 को अंतर्राष्ट्री य बाजार में भारतीय बॉस्केट में कच्चे तेल की कीमत घटकर 110ण्08 डॉलर ध्बैरल हो गयी। इससे पहले कारोबारी दिवस 13ण्09ण्2013 को यह 110ण्68 डॉलरध्बैरल थी। 16ण्09ण्2013 को कच्चे तेल की कीमत में रुपये की दृष्टि से 6877ण्80 रुण् प्रति बैरल की कमी दर्ज की गई जबकि 13ण्09ण्2013 को ये कीमत 7060ण्28 रुण् प्रति बैरल थी।  डॉलर की तुलना में रुपये की मजबूती के परिणाम स्वरुप ये कमी दर्ज की गई। 16ण्09ण्2013 को रुपये और डॉलर विनिमय की दर 62ण्48 रुण् प्रति अमरीकी डॉलर रही जबकि पिछले कारोबारी दिन 13ण्09ण्2013 को ये 63ण्79 रुण् प्रति अमरीकी डॉलर थी।
नीचे तालिका में इससे संबंधित विस्तृत जानकारी हैः.
विवरण    इकाई    16 सितम्बर ए2013 कोकीमत ;13ण्09ण्2013एपिछला कारोबारी दिवसद्ध    पिछला पखवाड़ा सितम्बर  01.15.2013 ;पिछला पखवाड़ा

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्वाचन न्यापस 30 नवम्बकर क आवेदन दाखिल करें

Posted on 18 September 2013 by admin

केन्द्रीय प्रत्य‍क्ष कर बोर्ड ;सीबीडीटीद्ध ने निर्वाचन न्या सों द्वारा आकलन वर्ष 2014.15 के लिए आवेदन पत्र दाखिल करने की तिथि 30 नवम्बआर 2013 तक बढ़ा दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संस्कृजति मंत्री श्रीमती चन्द्रेिश कुमारी कटोच ने राजस्थामन के चितौड़गढ़ दुर्ग में विश्वम धरोहर पट्टिका का अनावरण किया

Posted on 18 September 2013 by admin

केन्द्री य संस्कृकति मंत्री श्रीमतीी चन्द्रेटश कुमारी कटोच ने कल राजस्थागन में चितौड़गढ़ दुर्ग में विश्वी धरोहर पट्टिका का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्हों्ने दुर्ग के बारे में हिन्दीव और अंग्रेजी में प्रकाशित विवरण पुस्तिकाओं का भी विमोचन किया। चितौड़गढ़ दुर्ग राजस्थांन के उन छह पर्वतीय दुर्गों में से एक हैए जिसे हाल ही में युनेस्को़ की विश्वे धरोहर समिति द्वारा विश्वे धरोहर सूची में शामिल किया गया है। इस दुर्ग के चुनाव को समिति के जून 2013 में हुए 37वें अधिवेशन में स्वीिकृत किया गया था।

इस अवसर पर केन्द्रीोय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मू लन मंत्री डॉण् गिरिजा व्या स भी विशिष्ट  अतिथि के रूप में मौजूद थीं। दोनों मंत्रियों ने संयुक्तड रूप से पुनर्स्थाापित तोपखाने का और कुंभ महल में एक चित्र प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

श्रीमती चन्द्रेुश कुमारी कटोच ने राजस्था न के छह पर्वतीय दुर्गों को विश्वु धरोहर सूची में शामिल कराने के लिए उनके मंत्रालय द्वारा किए गये प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंमने कहा कि ये छह दुर्ग अरावली पर्वत श्रृंखला में विभिन्ने स्थबलों पर स्थित हैं। ये दुर्ग राजपूतों के पर्वतों पर सैन्यअ वस्तु्शिल्पव को दर्शाते हैंए जो राजपूतों की शक्ति और सत्ता  के अद्वितीय उदाहरण हैंए जो राजसी संस्कृ ति और कला तथा संगीत को दिए जाने वाले संरक्षण के अलावा व्यादपार.कारोबार आदि को दर्शाते हैं। इन दुर्गों के अवशेष आठवीं से उन्नीणसवीं शताब्दीप के बीच के हैं। दुर्गो में जाने के लिए कई बड़े द्वार हैं तथा विशाल ऊंची.ऊंची दीवारेंए महलए मंदिरए स्माबरक और जलाशय हैं। दुर्ग का क्षेत्र 20 किलोमीटर के घेरे में पर्वतीय क्षेत्र के छोर तक और विशेष रूप से गागरान की नदीए रणथम्भोोर के घने जंगल और जैसलमेर के रेगिस्ता न तक फैला है।

श्रीमती कटोच ने सदियों तक देश की सांस्कृकतिक विरासत को बचाकर रखने के लिए राजस्था न के लोगों की सराहना की और कहा कि देशी और विदेशी पर्यटकों की सूची में राजस्थाचन हमेशा शामिल होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एन्नौयर पोर्ट लिमिटेड ने सरकार को 40 करोड़ रुपये का लाभांश चैक भेंट किया

Posted on 18 September 2013 by admin

एन्नौयर पोर्ट लि‍मि‍टेड;ईपीएलद्ध ने केन्द्रीेय जहाजरानी मंत्री श्री जी के वासन को वि‍त्त् वर्ष 2012.13 के लि‍ए 40 करोड़ रूपए का लाभांश चैक भेंट कि‍या। ईपीएल के अध्य क्ष और प्रबंध नि‍देशक श्री एम ए भास्कईराचार ने आज चेन्नंई में एक समारोह में श्री वासन को चैक भेंट कि‍या।

एन्नौवर पोर्ट लि‍मि‍टेड ने कर देने के बाद वि‍त्तन वर्ष 2012.13 में 173 करोड़ रूपए का लाभ अर्जि‍त कि‍या जबकि‍ इससे पि‍छले वर्ष उसने 96ण्72 करोड़ रूपए का लाभ कमाया था। ईपीएल ने 2012.13 में 300 करोड़ रूपए की इक्विक‍टी शेयर पूंजी पर 20 प्रति‍शत का लाभांश घोषि‍त कि‍या था। पोर्ट लिमिटेड द्वारा चेन्न ई बंदरगाह ट्रस्टी को 20 करोड़ रूपए के लाभांश का भी भुगतान कि‍या गया है। वर्ष 2008.09 के बाद से भारत सरकार के अलावा चेन्नंई बंदरगाह ट्रस्ट। इसका एकमात्र शेयर धारक है।

श्री वासन ने ईपीएल को अपना लाभ बढ़ाने के लि‍ए बधाई दी और कहा कि‍ ईपीएल ने देश की अर्थव्यलवस्था  में योगदान देने के अलावा चेन्नकई और उसके आस.पास कॉर्पोरेट से जुड़ी सामाजि‍क जि‍म्मेनदारि‍यों को उठाया है।

इससे पहले श्री वासन ने एन्नौ‍र पोर्ट लि‍मि‍टेड और चेन्नठई बंदरगाह ट्रस्टो का नि‍रीक्षण कि‍या। ईपीएल के अध्याक्ष और प्रबंध नि‍देशक ने चेन्नरई बंदरगाह ट्रस्टह के अध्य क्ष श्री अतुल्यह मि‍श्र को लाभांश के रूप में 20 करोड़ रूपए का भी एक चैक भेंट कि‍या।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय हस्ततशिल्पर निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्री य संगोष्ठीक और शिल्पत आदान.प्रदान कार्यक्रम आज से शुरू

Posted on 18 September 2013 by admin

भारतीय हस्ततशिल्पर के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नयी दिल्लीक के अशोक होटल में 17.18 सितम्बिर को दो दिवसीय अंतर्राष्ट्री य संगोष्ठीष का आयोजन किया गया है। इसका आयोजन प्रौद्योगिकीए निर्माण तकनीकए पैकेजिंग तकनीकए डिजाइन में नवीनता लाने के लिए हस्तलशिल्पर निर्यात संवर्द्धन परिषदए विकास आयुक्तइ ;हस्ताशिल्पतद्धए और डिजाइन और उत्पादद विकास के राष्ट्री य केन्द्रस ने संयुक्तद रुप से किया है।

संगोष्ठी में दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य् देशों के विभिन्नप क्षेत्रों के अंतर्राष्ट्री य और राष्ट्री य प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। इसमें भाग लेने वाले विशेषज्ञ निम्न लिखित विषयों पर विचार.विमर्श करेंगे रू

• उत्पािदन के क्षेत्र में हथकरघा क्षेत्र की मौजूदा अड़चनें

• उपभोक्ता‍ के अनुकूल डिजाइन और उत्पा्द विकास

• हस्तकशिल्प  उत्पाजदों को तैयार करने के लिए नर्इ उत्पा दन तकनीक

• दक्षिण पूर्व एशियाई और अन्यत देशों के समकक्ष कौशल बढ़ाने के उपाय

• मार्केटिंग चैनल

• हस्तकशिल्पई के निरंतर आपूर्ति की व्य वस्थाक पर विचार.विमर्श और विकसित देशों के लिए एक स्रोत केन्द्र  के रुप में विकसित करना।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेष कुमार सिंह ने मुन्ना ने एक प्रेस विज्ञपित में बताया

Posted on 18 September 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेष कुमार सिंह ने मुन्ना ने एक प्रेस विज्ञपित में बताया कि उन्नाव जनपद के मूल निवासी तथा वर्तमान समय में रायबरेली जनपद के लालगंज कस्बे में निवास करने वाले अरूण कुमार शुक्ला को राष्ट्रीय लोकदल मध्य उ0प्र0 का महासचिव मनोनीत किया गया है।
श्री सिंह ने बताया कि श्री शुक्ला के मनोनयन के पूर्व ही राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान से अनुमोदन प्राप्त करने के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री मा0 चौ0 अजित सिंह तथा राष्ट्रीय महासचिव व सांसद मा0 जयन्त चौधरी जी से भी सहमति प्राप्त कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि श्री शुक्ला एक अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ एक राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के सम्पादक भी हैं। उनके राष्ट्रीय लोकदल के संगठन की जिम्मेंदारी लेने से संगठन में मजबूती आयेगी तथा राष्ट्रीय लोकदल के संगठन विस्तार में सहायता मिलेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2013
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in