Archive | September 8th, 2013

सुलतानपुर एक अनोखा शहर

Posted on 08 September 2013 by admin

जनपद सुलतानपुर एक अनोखा शहर यहां पर प्रदेश एवं केन्द्र सरकार की अनेको योजनाएं चल रही है । मगर उन योजनाओ के कियान्वयन एवं देखरेख शासन के विश्श्वसनीय अधिकारी उन योजनाओ का बन्टाढार करने मे अपनी कोई कसर नही छोड़ रहे है ।

आज वर्तमान समय मे ये स्थित बन गई है कि प्रदेश सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना कांशीराम आवास जो कि आज अपराधियो और अवैध कारोबारियों की शरणस्थली बनकर रह गई है और यहां हर वह अवांछनीय कार्य हो रहा है जो समाज कतई स्वीकार नही करता इन कार्यो में अवैध नशीले पदार्थो का धंधा, जिस्मफरोशी का धंधा, जुए का धंधा जैसे कार्य निरंकुशकता के साथ हो रहे है और इन पर कोई लगाम लगाने वाला नही दिखाई पड़ता ।

वहीं इस कालोनी मे रहने वाले परिवारो की दशा यह है कि ये अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चिंता मे है और इसके लिए उन्होने कई बार जिले के अधिकारियो एवं प्रशासन को अवगत कराया मगर उनकी यहां सुनने वाला कोई नही है शासन ने गरीबो के लिए रहने को एक छत दी मगर उस छत को असुरक्षित करने मे इन अधिकारियो का बडा सा हाथ है और उनका सोचना है कि नगर के इन कूडो को शहर से दूर कर दिया गया है और इनका उत्पीडन होना स्वाभाविक है ।

वही इस कालोनी मे कुल १५०० आवास है जिनकी कुल आबादी लगभग ६००० से अधिक है इस कालोनी से लगभग डेढ किलो मीटर दूर स्थित गभडिया चैकी से अपनी सुरक्षा के लिए केवल भीख ही मांगता रह जाता है । मगर ये चैकी के ईचार्ज एवं तैनात सिपाहियों का ध्येय केवल धन उगाही है और जब कभी कोई दबाव बनाया जाता है तो एक दो धरपकड कर वाहवाही लूट लेते है कालोनी तो असुरक्षित मगर इसका उदाहरण कुछ माह पूर्व गभडिया चैकी अन्तर्गत हुई पेट्रोल पम्प मैनेजर की हत्या और लूट का आज तक खुलासा नही हो पाया । इससे साफ तौर पर जाहिर है कि जब चैकी से डेढ़ किलो मीटर दूर कालोनी के लोग कितने सुरक्षित है।

गौरतलब हो कि यह कोलोनी जो कि गरीबो के रहने के लिए बनाई गई मगर वर्तमान समय मे इस कालोनी की स्थिति यह कि यह अवैध कार्यो का गढ़ बन चुका है । इन कालोनियो मे जिस्म फरोशी नशीले पदार्थो तथा जुएं का फड बन गया है ।

जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण विगत कई महिनो में इन कालोनियो मे हुई वारदाते है मगर इन असहाय कालोनी वासियो की मदद करने वाला कोई नही है इस कालोनी में कई बार लड़के लड़कियो को रंगरलिंया मनाते हुए पकड़ा गया मगर पुलिस ने कार्यवाही के नाम पर केवल धन उगाही कर मामले को रफा दफा कर दिया गया इस बार शिकायत करने पर केवल हर बार खानापूर्रि्त कर दी जाती है ।

वही इस कालोनी की एक खास बात यह है कि यहां पर आंवटित आवासो मे रह रहे लोगो धन कमाने के चक्कर मे आवासो को किराये पर दे रखे है और कुछ लोगो ने दो दो आवास पैसे देकर आवंटित करा रखा है मगर शिकायतों के बावजूद आज तक कोई औचक निरीक्षण या कार्यवाही नही की गई ।

वहीं इनके मालिक डूडा विभाग के अधिकारी केवल पैसा फेको तमाशा देखो के तर्ज पर काम कर रहे है, इस कालोनी एक विड़बना यह भी है कि इन आवासो मे रहने वाले लोग न तो ग्रामीण क्षेत्रो मे न तो शहरी क्षेत्र गिने जाते है वही चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र के लिए तारीख बढा दी मगर आज तक इन असहाय लोग अपने को भारत के नागरिक एवं अपने मत प्रयोग करने से वंचित रह सकते है।

मगर आज तक सम्बन्धित विभाग के अधिकारी इन लोगो की तरफ देखना भी उचित नही समझते ये असहाय लोग केवल अब मुख्यमंत्री की ओर आशा से देख रहे कि अब उन्हे केवल वही इन समस्याओ से निदान दिला सकती है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी हमेशा आम आदमी के हितो के लिये कार्य करती है - विनय विव्रहृम सिंह

Posted on 08 September 2013 by admin

युवक कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष विनय विव्रहृम सिंह ने लम्भुआ विधान सभा का क्षेत्र भ्रमण करते हुए कन्हईपुर, हरदासपुर, मुरारचक व बरुआ उतरी के लोगो के बीच जाकर कांग्रेस सरकार की नितियों व योजनाओं से लोगो को अवगत कराया ।

विनय विव्रहृम सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा आम आदमी के हितो के लिये कार्य करती है । मनरेगा, मिडडे मील, शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, जन वितरण प्रणाली, राष्र्टीय स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी सुरक्षा योजना, किशोरी शिक्षा योजना आदि के साथ साथ केन्द्र सरकार ने हाल ही में फूड सेक्योरटी बिल, भूअधिग्रहण बिल को सदन मे पास करवाकर यह प्रमाणित कर दिया है कि कांग्रेस पार्टी जात धर्म से अलग विकास के मुददो व आम जनमानस के लिये ही कार्य करती है ।

बरुआ उत्त्तरी मे शक्ति महिला ग्राम संगठन की १२ महिला समूहों से वार्ता करते हुए युवक कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष विनय विव्रहृम सिंह ने आधी आबादी के हक एवं अधिकारो से महिलाओं को अवगत कराया और महिलाओं के लिये खास चलायी जा रही योजनाओं को बताते हुए कहा कि जब देश की माताये व बहने अपने अधिकारो के लिये आवाज उठाना सीख लेगी व राजनैतिक निर्णयों को स्वतंत्रता पूर्वक लेना शुरु कर देग्ी तभी लोकतंत्र व देश सुरक्षित रहेगा ।

भ्रमण के दौरान इसरार अहमद, जब्बार, विकास दूबे, संजय श्रीवास्तव, गुलाम साबिर, अशोक तिवारी, वसीम, अवधेश सिंह, गुलाब, भानू प्रताप, पप्पू, शान मोहम्मद आदि मौजद रहे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

दिन दहाडे तीन राहजनों ने एक युवक को लूटकर चाकू घोपा

Posted on 08 September 2013 by admin

जनपद के थाना कुडवार अन्र्तगत इसरौली मोड पर दिन दहाडे तीन राहजनों ने एक युवक को लूटकर चाकू घोपा गंभीर घायल, ईलाज के लिए लखनउहृ ट्रामा सेन्टर रिफर ।

मिली जानकारी के अनुसार कुडवार थाने के ग्राम पूरेरामभद्र के पंडित पुरवा निवासी राकेश त्रिपाठी उर्फ पुत्त्तन २४ वर्ष पुत्र कृष्ण कुमार त्रिपाठी दोपहर लगभग एक बजे घर से रिस्तेदारी में गाय पहुंचाने गये थे जहां से वापस आ रहे थे । रास्ते मे नौगंवा इसरौली मोड के पास कुछ अपराधी बाग मे जुआ खेल रहे थे । घायल को अकेला देख उन अराजकतत्वों ने राकेश को घेर लिया और पैसे रुपये के साथ ही सोने की चेन भी लूट ली । घायल ने एक अपराधी को पहचान लिये जाने पर व उसका नाम ले लेने पर उन अराजक तत्वो ने राकेश के पेट मे चाकू मार कर मौत के घाट उतार देना चाहा ।

मगर इतने मे ही खेतो मे काम कर रहे ग्रामीणो की नजर इस वारदात पर पड गई और लोगो ने उन अराजक तत्वो का पीछा कर दो को धर दबोचा । पकडे गये बदमाश ने पुलिस को अपना नाम नन्कई व दूसरे ने विनोद कनौजिया पुत्र बच्चू लाल निवासी इसरौली बताया पुलिस ने पकडे गये मुल्जिमो को घायल की तहरीर पर गंभीर धाराओं मे मुकदमा दर्ज कर लिया है ।

वही स्थानीय लोगो ने घायल युवक को जिला चिकित्सालय ले गये जहां घायल की हालत गंभीर देख चिकित्सको ने उसे ट्रामा सेन्टर लखनउहृ रिफर कर दिया है । क्षेत्र मे इस वारदात से ग्रामीणो में दहसत व आव्रहृोस व्याप्त है । लोगो का कहना है कि रातो  रात अब दिन मे भी लूट हत्या जैसे अपराध हो रहे है । पुलिस चैन की वंशी बजा रही है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

गीतकार विट्ठल भाई पटेल का निधन

Posted on 08 September 2013 by admin

ष्झूठ बोले कौआ काटेष् जैसे प्रसिद्ध गीत के रचयिता विट्ठल भाई पटेल का लंबी बीमारी के बाद निधन गीतकार विट्ठल भाई पटेल का निधन सागर। ष्झूठ बोले कौआ काटेष् जैसे प्रसिद्ध गीत के रचयिता विट्ठल भाई पटेल का आज यहां लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। पटेल के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार वे लंबे समय से बीमार थे और आज सुबह लगभग 10ण्30 बजे उन्होंने एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पत्नीए एक पुत्र एवं दो पुत्रियां हैं। सागर विधानसभा क्षेत्र का दो बार प्रतिनिधित्व करने वाले पटेल 90 के दशक में अर्जुन सिंहए मोतीलाल वोरा एवं श्यामाचरण शुक्ल मंत्रिमंडल में शामिल

रहे। उन्होंने बॉलीवुड में 55 गीत लिखे। उनके पांच कविता संग्रह भी प्रकाशित हुए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

गोरखपुर व देवरिया में दिमागी बुखार से सैकड़ों मौते

Posted on 08 September 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने पूर्वांचल में बढ़ रहे दिमागी बुखार के कहर पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि पूर्वांचल के जनपदों में दिमागी बुखार ने भयावह रूप ले लिया है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष दिमागी बुखार के मरीजों की सख्या बढ़ी है जबकि सरकार लगातार दावा कर रही है कि दिमागी बुखार से निपटने मंे स्वास्थ्य विभाग सक्षम है जबकि धरातल हकीकत इसके एकदम विपरीत है।

श्री चैहान ने कहा कि गोरखपुर व देवरिया में दिमागी बुखार से सैकड़ों मौते हो चुकी हैं परन्तु लगभग 50 प्रतिषत मामलों में बीमारी का कारण अब भी स्वास्थ्य विभाग मालूम नहीं कर पा रहा है। पूर्वांचल में दिमागी बुखार से बचाव के सभी उपाय बेअसर साबित हो रहे हैं परन्तु सरकार गम्भीर नहीं है। उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार की तरफ सरकार का ध्यान नहीं है जबकि पूरा पूर्वाचल इसके गिरफ्त में है। श्री चैहान ने प्रदेष सरकार से मांग की है कि पूर्वांचल के इस महामारी से निपटने के लिए गम्भीर रूख अपनाये तथा असमय काल के गाल में समाने वाले पूर्वांचल वासियों को निजात दिलाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

उर्दू भाषा में प्रकाशित पुस्तक ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ का विमोचन आज

Posted on 08 September 2013 by admin

प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ द्वारा लिखित एवं उर्दू भाषा में प्रकाशित पुस्तक ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ का भव्य विमोचन  8 सितम्बर, रविवार को अपरान्हः 3.30 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर आॅडिटोरियम में हो रहा है। इस भव्य समारोह में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय के वाइस-चांसलर डा. अनीस अंसारी, पूर्व आई.ए.एस. मुख्य अतिथि के रूप में पधारकर पुस्तक का विमोचन करेंगे जबकि प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक विमोचन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। यह जानकारी विमोचन समारोह के संयोजक श्री प्रवीण शुक्ला ने है। श्री शुक्ला ने बताया कि विमोचन समारोह में समाज, शिक्षा, साहित्य, पत्रकारिता, प्रशासन आदि अनेक क्षेत्रों की मूर्धन्य हस्तियाँ, विभिन्न धर्मावलम्बी एवं लखनऊ शहर के तमाम गणमान्य नागरिक समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे।

श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ के शानदार विमोचन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। समारोह का शुभारम्भ सरस्वती वंदना के उपरान्त पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ द्वारा लिखित ‘माता-पिता की आरती’ से होगा तथापि पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ के लेखन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर आधारित मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन भी समारोह का विशेष आकर्षण होगा। इस अवसर पर उपस्थित तमाम मूर्धन्य विद्वान अपने सारगर्भित उद्बोधन में पुस्तक ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे साथ ही साथ आदर्श सामाजिक व्यवस्था में युवा पीढ़ी के योगदान की पुरजोर अपील करेंगे।

श्री शुक्ला ने बताया कि पुस्तक ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ विशेष रूप से किशोर व युवा पीढ़ी को एक नई राह दिखाने वाली प्रेरणादायी पुस्तक है, जिसके माध्यम से पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने भावी पीढ़ी को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर शून्य से शिखर पर पहुँचने की प्रेरणा देने का प्रयास किया है। उर्दू भाषा में प्रकाशित होने के कारण इस पुस्तक का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि यह समाज के उर्दू पाठकों तक अपनी पहुंच बनायेगी, साथ ही मदरसों आदि में तालीम हासिल करने वाले छात्रों को भी आत्मविश्वास से लबालब करेगी।

श्री शुक्ला ने बताया कि उर्दू भाषा में प्रकाशित ‘जिद जुनून, जिन्दादिली’ पं. हरि की पूर्व पुस्तक ‘जागो, उठो, चलो’ का उर्दू तर्जुमा है। विदित हो कि पुस्तक ‘जागो, उठो, चलो’ बेहद लोकप्रिय रही है, जिसने किशोरों व युवाओं का खूब मार्गदर्शन किया। इस प्रेरणादायी पुस्तक का लोकार्पण प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने किया था जबकि नेपाल की जनता के लिए इस पुस्तक का लोकार्पण नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री पुष्प कमल दहल प्रचण्ड ने काठमाण्डू में आयोजित एक भव्य समारोह में किया था जबकि मारीशस की जनता के लिए इसी पुस्तक का लोकापर्ण मारीशस के राष्ट्रपति महामहिम सर् अनिरुद्ध जगन्नाथ ने किया था।

श्री शुक्ला ने बताया कि पं. हरि की पुस्तक ‘जागो, उठो, चलो’ की देश-विदेश में अभूतपूर्व सफलता के बाद अब ‘जिद, जुनून, जिन्दादिली’ भी सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित करने को तैयार है। 8 सितम्बर को विमोचन के पश्चात यह पुस्तक लखनऊ के प्रमुख बुक स्टोर्स पर उपलब्ध रहेगी। कुल मिलाकर पं. शर्मा की यह नवीन पुस्तक साहित्य जगत में हलचल मचाने को पूरी तरह तैयार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

कृषि किसान महोत्सव 9 से अहमदाबाद में

Posted on 08 September 2013 by admin

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 9 सितम्बर से चार दिवसीय कृषि किसान महोत्सव का आयोजन करा रहे हैं। जिसमें किसानों की समस्याओं पर गंभीरता पूर्वक विचार किया जाएगा। प्रदेश के हजारों किसान सम्मेलन में शिरकत करने के लिए वहां पहुंच रहे हैं। कार्यक्रम के अंतिम दिन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्बोधन होगा। इस बात की जानकारी देेते हुए भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री दिनेश दुबे ने बताया कि महोत्सव किसानों के लिए उन्नत व सस्ती खेती के साथ ही आधुनिकतम कृषि यंत्रों के उपयोग को प्राथमिकता दिए जाने पर चर्चा की जाएगी। महोत्सव में बताया जाएगा कि किस तरह गुजरात के किसानों ने आधुनिक तकनीक तथा सरकारी नीतियों का लाभ उठाकर अपना स्तर उंचा उठाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसान अब मोदी में अटल की छवि देखते हैंः दिनेश दुबे

Posted on 08 September 2013 by admin

भाजपा के शीर्ष पुरूष अटल विहारी वाजपेयी की राजनीतिक सक्रियता खत्म होने के बाद अब देश का किसान नरेन्द्र मोदी को उनके विकल्प के रूप में देख रहा हैं। देश का किसान चाहता है कि नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो अटल विहारी वाजपेयी का देश की नदियों को जोडने वाला उनका सपना पूरा हो सके क्योंकि किसानों के लिए पानी की कमी एक विकराल समस्या बन चुकी है। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री दिनेश दुबे ने यह बात दूसरे प्रदेशों के दौरे के दौरान मिले अनुभव के आधार पर यहां कही।

edited-dinesh-photo-1उल्लेखनीय है कि श्री दुबे इन दिनों नरेन्द्र मोदी के आहावन पर गुजरात में बनने वाली सरदार पटेल की 182 फुट उंची लौट प्रतिमा के लिए किसानों से लोहा एकत्र करने के लिए गांवों का दौरा कर रहेे हैं। श्री दुबे अब तक राजस्थान तथा झारखंड के दर्जनों गांवों के अलावा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी उन्नाव सीतपुर आगरा, कन्नौज बांदा कानुपर इटावा औरैया गौतमबु़द्व नगर दादरी समेत लगभग 300 गांवों के किसानों से मिल चुके हैं।

श्री दुबे ने बताया कि इस दौरान वह जिस किसी भी गांव में गये वहां किसानों ने नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की। रामजन्मभूमि आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले श्री दुबे ने बताया कि रामजन्मभूमि आंदोलन के दौरान जो माहौल था वही माहौल जनता में इस बार नरेन्द्र मोदी को लेकर है। किसान मोदी को जाति पांति से ऊपर उठकर वोट देने के लिए तैयार बैठा है क्योंकि हर किसान अपनी उन्नति गुजरात के किसानों की भांति करना चाहता है। उन्होंने कहा कि फूड सिक्योरिटी बिल व भूमि अधिग्रहण बिल यूपीए लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर लाई है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण बिल में ऐसी व्यवस्था हो कि किसानों की जमीनों का हक बना रहे। जबकि फूड सिक्योरिटी बिल वोट सिक्योरिटी बिल बन गया है।

श्री दुबे ने बताया कि उत्तर प्रदेश के तो कई किसानों ने जब सूरत के किसान परिवारों से सम्पर्क किया तो उन्हे मालूम हुआ कि यह किसान उत्तर प्रदेश के ही हैं जिन्होंने गुजरात में आकर अपने को बेहतर ढंग से स्थापित किया। यूपी के किसान गुजरात से अपने परिवारों को पैसा भेजने का काम कर रहे हैं जिसके कारण वह दोनों राज्यों में मजबूत हुए हैं। किसानों ने बताया कि उनके रिश्तेदार गुजरात में रहते हैं जो आर्थिक रूप् से काफी बेहतर हालत में हैं। श्री दुबे ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार 20 लाख किसान उत्तर प्रदेश, 10 लाख बिहार, 5 लाख मध्य प्रदेश, 5 लाख राजस्थान तथा लगभग 10 लाख बिहार व झारखण्ड के हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुजफ्फरनगर में हुई हिंसक घटना अत्यन्त दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण: मुख्यमंत्री

Posted on 08 September 2013 by admin

  • घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
  • घटना में मृत पत्रकार के परिजनों को 10 लाख रु0 तथा
  • अन्य मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रु0 की आर्थिक सहायता
  • गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रु0 एवं सामान्य रूप से घायलों
  • को 20-20 हजार रु0 की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा
  • आई0जी0 कानून व्यवस्था एवं आई0जी0 मेरठ जोन
  • को मुजफ्फरनगर में कैम्प करने के निर्देश
  • घटना की गम्भीरता को देखते हुए पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मुजफ्फरनगर में आज हुई हिंसक घटना को अत्यन्त दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घटना में मरने वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है तथा उनके इलाज हेतु बेहतर प्रबन्ध किए जाने के निर्देश दिए हैं।

श्री यादव ने कहा है कि हर हाल में साम्प्रदायिक सद्भाव एवं सौहार्द बनाए रखा जाए तथा शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने वाले असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि इस घटना के जिम्मेदार व दोषी किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस घटना में मृतक व्यक्तियों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए तथा गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए एवं सामान्य रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस घटना में मृतक पत्रकार श्री राजेश वर्मा के परिजनों को उक्त सहायता के अलावा पांच लाख रुपए की अतिरिक्त सहायता अर्थात् कुल 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

इस घटना की गम्भीरता को देखते हुए गृह विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 28 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तैनात करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरनगर में आज की घटना में पत्रकार सहित कुल 6 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है तथा 34 व्यक्ति घायल हुए हैं। जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन 3 थाना क्षेत्रों-सिविल लाइन्स, कोतवाली तथा नई मण्डी में कफ्र्यू लगाया गया है। राज्य स्तर से 5 कंपनी पी0ए0सी0 एवं 5 कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स अतिरिक्त भेजा गया है। आई0जी कानून व्यवस्था एवं आई0जी0 मेरठ जोन को स्थिति सामान्य होने तक मुजफ्फरनगर में कैम्प करने के निर्देश दिए गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्धन वर्गाें के लिए आवासीय भवनों के निर्माण कार्य की शुरूआत

Posted on 08 September 2013 by admin

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में तेजी से कार्य किया जा रहा है।  edited-press2

मुख्यमंत्री आज यहां सुशान्त गोल्फ सिटी टाउनशिप में आर्थिक रूप से दुर्बल एवं अल्प आय वर्ग के लाभार्थियों को आवास आवंटित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इन आवासीय भवनों का निर्माण अंसल ए0पी0आई0 द्वारा राज्य सरकार की हाईटेक टाउनशिप नीति की व्यवस्थानुसार किया गया है।

edited-press-32श्री यादव ने इस मौके पर 11 आवंटियों को चाभी सौंपकर आवासीय भवनों का स्वामित्व प्रदान किया। इन श्रेणियों के लोगों के लिए 180 भवनों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा संस्था द्वारा इस टाउनशिप में इन आय वर्गाें के लिए 10 हजार आवासीय भवन और बनाए जाएंगे, जिनके निर्माण कार्य का शुभारम्भ भी मुख्यमंत्री ने किया।

अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लोगों के जीवन का एक लक्ष्य यह भी होता है कि उनका अपना घर हो। इसे हासिल करना एक चुनौती पूर्ण कार्य होता है। शहरों में रोजी-रोटी की तलाश में आए लोगों, विशेष रूप से कमजोर व गरीब वर्गाें के लोगों को आवास की दिक्कत होती है। राज्य सरकार इस समस्या का समाधान करने का प्रयास कर रही है। निजी क्षेत्र के निर्माणकर्ताओं को भी इस समस्या के निदान में सहयोग प्रदान करना चाहिए। उन्हांेने आशा व्यक्त कि निर्धन वर्गाें के लिए आज जिन आवासीय भवनों के निर्माण कार्य की शुरूआत हुई है, संस्था द्वारा उनका निर्माण समय से पूरा किया जाएगा।

श्री यादव ने कहा कि नगरीय व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन वर्ग के लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इसके तहत शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए आसरा योजना संचालित की जा रही है। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले आवासविहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए लोहिया ग्रामीण आवास योजना संचालित की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ प्रदेश की राजधानी होने के साथ ही तेजी से विकसित होने वाला एक महानगर भी है। उन्हांेने कहा कि दिल्ली से कलकत्ता के बीच लखनऊ सबसे बड़ा शहर है। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार लखनऊ के सुनियोजित विकास के लिए कार्य कर रही है।  edited-press-21

प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन तथा सूचना श्री सदाकान्त ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आम जनता को कम लागत के मकान उपलब्ध कराने के विशेष निर्देश दिए हैं। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार हाउसिंग सेक्टर पर बहुत अधिक ध्यान दे रही है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि इस क्षेत्र का विकास हो ताकि लोगों की आवासीय समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में आवास विकास परिषद, विभिन्न विकास प्राधिकरणों तथा निजी बिल्डरों के माध्यम से दुर्बल आय वर्ग एवं अल्प आय वर्ग के लिए लगभग 50 हजार आवास निर्मित कराए जाने का लक्ष्य है, जिसे आगामी वित्तीय वर्ष में दोगुना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ के चारों ओर विकास की अपार संभावना को ध्यान में रखते हुए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इनमें चक गंजरिया की विभिन्न परियोजनाओं के साथ-साथ मेट्रो रेल तथा आवास विकास परिषद की अवध विहार एवं वृन्दावन आवासीय योजनाएं शामिल हैं। इसके पूर्व, अंसल ए0पी0आई0 के अध्यक्ष श्री सुशील अंसल ने अतिथियों का स्वागत किया। संस्था के प्रबन्ध निदेशक श्री पी0एन0 मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद श्रीमती सुशीला सरोज, विधायक शारदा प्रताप शुक्ला, श्री रविदास मेहरोत्रा एवं श्रीमती चन्द्रा रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा शासन एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2013
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in