Archive | September 19th, 2013

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 19 September 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि मुजफफरनगर की घटनाओं की आड़ में उत्तर प्रदेश में विरोधी सियासी दल अपने वोट बैंक के खेल में लग गए हैं। उन्होने मानवीयता को भुला दिया है और टूटे हुए दिलों को जोड़ने के काम में हाथ बंटाने के बजाय नफरत और अविश्वास की खार्इं को चौड़ा करने में लग गए हैं। अनर्गल बयानबाजी, निराधार आरोप और फर्जी सिटंग आपरेशन के नाम पर समाजवादी पार्टी, राज्य सरकार और समाजवादी पार्टी नेताओं की छवि बिगाड़ने की साजिशें हो रही है। राज्य सरकार ने एक विशेष जांच दल बिठा दिया है ताकि उससे मुजफफरनगर की हिसंक घटनाओं का सच सामने आ जाएगा।
समाजवादी पार्टी की सरकार ने मुजफफरनगर के मृतक आश्रितों को 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता, आश्रित को योग्यता अनुसार नौकरी, घायल मृतक व्यकित के परिवार के एक सदस्य को रानी लक्ष्मीबार्इ पेंशन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 400 रूपए की पेंशन देने का निर्णय लिया है। क्षतिग्रस्त मकानों का सर्वेक्षण कराकर लोहिया आवास योजना में मकान देने, घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था के भी आदेश हो गए हैं। राहत कैम्पो से रह रहे लोगों को अपने गांव-घर में पुन: वापसी और सुरक्षा के उपाय किए जाने का भी भरोसा दिलाया गया है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने स्वयं घटना स्थलों का दौरा कर पीडि़तों की व्यथा सुनी है। वे सभी समुदायों के लोगों से मिले और उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार उनके जानमाल की सुरक्षा के साथ उनकी बेहतरी के लिए भी काम करेगी।
प्रदेश में भाजपा सांप्रदायिकता के सहारे ही अपनी रोटी सेंकने में लगी है। अफवाहें फैलाने में उसका और आर0एस0एस0 का जवाब नहीं। भाजपा का जातीय उन्माद फैलाने वाली बसपा से गहरा रिश्ता है। राष्ट्रीय लोकदल, भी इनकी हमसफर है। इनका जनहित और विकास से कुछ लेना देना नहीं है।
श्री मुलायम सिंह यादव हमेशा सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ते रहे है। वे जानते है कि विकास विरोधी तत्व अराजकता और अशांति के बल पर ही कामयाब होते है। इसलिए वे बराबर सामाजिक सौहार्द और सदभाव बनाए रखने पर बल देते है। सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की जो कोशिशें हो रही है उनका इरादा धर्मनिरपेक्षता और आर्थिक सामाजिक अन्याय के खिलाफ समाजवादियों की लड़ार्इ को कमजोर करना तथा मंहगार्इ, भ्रष्टाचार, बेकारी और भुखमरी जैसी विकट समस्याओं से आम आदमी का ध्यान बंटाना है। केन्द्र की कांग्रेस सरकार की चूकि लोकसभा के आसन्न चुनावों में कड़ी परीक्षा होनी है इसलिए वह भी समाजवादी पार्टी की खिलाफत में दिखार्इ देने लगी है। जनता भी इनके तमाम हथकंडो से बखूबी वाकिफ हो चुकी है और वह अब उनकी चालों में न नहीं फंसेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ख़्वाजा मुर्इनुद्दीन चिश्ती उदर्ू, अरबी-फारसी युनिवसिर्टी में हिन्दी दिवस सम्पन्न

Posted on 19 September 2013 by admin

ख्वाजा, मुर्इनुददीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविधालय, लखनऊ द्वारा आयोजित Þहिन्दी दिवसß समारोह के मुख्य अतिथि श्री उदय प्रताप सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रभाषा हिन्दी को विकास की ज़रूरत है। सरकार ने इसके प्रचार-प्रसार के लिए कर्इ प्रयास किये हैं किन्तु इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने के लिए सबको एकजुट हो कर प्रयास करना होगा। उन्होने सभी छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से अनुरोध किया कि वे अपनी रोज़्ामर्रा की बातचीत में हिन्दी भाषा का प्रयोग कर उसे सम्मानित करें।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे श्री शंभुनाथ, आर्इएएस (रि0), पूर्व मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश, ने हिन्दी भाषा के विकास पर अपना मत रखते हुए बताया कि आज विश्व के अनेकों भागों के लोग हिन्दी भाषा सीखने के लिए उत्सुक हैं और अनेकों प्रसिद्व विश्वविधालयों द्वारा उनके लिए विशेष हिन्दी पाठयक्रम तैयार किये जा रहे हैं। उन्होने यह भी कहा कि सूचना प्रौदयोगिकी के विकास से आज हिन्दी भाषा विदेशों तक पहुच चुकी है, पर हिन्दी भाषा की विकास यात्रा में यह अभी बस शुरूआत है।
अपने संबोधन में डा0 अनीस अंसारी, आर्इएएस (रि0), कुलपति, ख्वाजा, मुर्इनददीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविधालय ने कहा कि सम्यक प्रचार-प्रसार के लिए यह जरूरी है कि हम हिन्दी भाषा और समाज के संबन्ध को भौगोलिक दृषिट से देखें। उन्होने हिन्दी भाषा तथा क्षेत्रीय बोलियों को बढावा देने के लिए मीडिया की सराहना की। उनका यह भी मानना था कि आज की हिन्दी से उदर्ू के वे अंश लुप्त हो गये हैं जो उसके सही मायने और उच्चारण के लिए अनिवार्य थे। उन्होंने यह सुझाव दिया कि स्कूली स्तर पर उदर्ू सीखने पर जो पाबन्दी लगार्इ जाती है वह खत्म हो और शिक्षा के प्रत्येक स्तर पर उदर्ू को दूसरी भाषा के रूप में प्रोत्साहित किया जाये। उन्होने इस बात पर बल दिया कि हिन्दी भाषा हमारी पहचान है और अन्य भाषाओं पर पकड़ बनाने के साथ-साथ हमें हिन्दी भाषा की समाज पर पकड़ को भी मजबूत करना चाहिए। हिन्दी भाषा को क्षेत्रीय भाषाओं के साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिये।
इस अवसर ड़ा. जी0आर0 यादव, सम्बद्ध अधिकारी, ने स्वागत सन्देश दिया और श्री एस. सी. संगल, वित्त अधिकारी, ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में सभी प्राध्यापक और विश्वविधालय के कर्मचारी उपसिथत रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. नीरज शुक्ला ने तथा संयोजन बुशरा अलवेरा और शाहबाज़्ा अली ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज लखनऊ से 600 हज यात्री रवाना हज यात्रियों के साथ आने वाले परिजनों के लिये किया गया इन्तेजाम

Posted on 19 September 2013 by admin

आज यहाँ चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट, अमौसी से जाने वाली दो फ्लाइटस से कुल 600 हज यात्रियों ने मदीना के लिये प्रस्थान किया। यह जानकारी हज अधिकारी श्री तनवीर अहमद ने दी। उन्होंने बताया कि आज की पहली फ्लाइट एस0वी0 5343 से 300 हज यात्रियों ने प्रस्थान किया जिनमें 163 पुरुष एवं 137 महिला यात्री शामिल हैं। यह फ्लाइट अपने निर्धारित समय अपराहन 12:10 बजे से 25 मिनट पहले ही परवाज कर गयी। आज अपराहन 03:40 बजे जाने वाली दूसरी फ्लाइट एस0वी0 5345 से भी 600 हज यात्री मदीना के लिए रवाना हुये। इनमें 171 पुरुष एवं 129 महिला हज यात्री शामिल हैं। दूसरी फ्लाइट भी अपने निर्धारित समय से 40 मिनट पहले रवाना हुर्इ।
वाराणसी : वाराणसी से आज सायं 04:20 बजे जाने वाली फ्लाइट संख्या एस0वी0 5355 से 266 हज यात्रियों की बुकिंग की गयी।
परिजनों के लिये किया गया रुकने का इन्तेजाम : हज हाउस आने वाले हज यात्रियों के साथ आये परिजनों व रिश्तेदारों के रुकने के लिये राज्य हज समिति द्वारा नजदीक ही सिथत सैनिक स्कूल के मैदान में इन्तेजाम किया गया है। यह व्यवस्था अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री मोहम्मद आजम खाँ के निर्देश पर की गयी है। इस मैदान में एक बड़ा पंडाल लगाया गया है जहां पर हज यात्रियों के परिजन व रिश्तेदार उनके रवाना होने तक रुक सकते हैं। इसके अलावा यहीं पर हज यात्रियों व उनके परिजनों को हज हाउस तक लाने वाली गाडि़याँ भी खड़ी होंगी। यहाँ पर पेयजल के दो टैंकर लगाये गये हैं और साथ ही दो मोबाइल शौचालयों की भी व्यवस्था की गयी है। इस व्यवस्था से अब हज यात्रियों के परिजनों को हज हाउस के बाहर सड़क पर नहीं खड़ा होना पड़ेगा और भीड़-भाड़ की वजह से कोर्इ दुर्घटना होने की भी गुंजाइश नहीं रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 1813 से 1990 तक के हज यात्री चयनित

Posted on 19 September 2013 by admin

चयनित हज यात्रियों से दो दिनों के अंदर सभी औपचारिकतायें पूरी करने का अनुरोध
प्रदेश की हज प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 1813 से 1990 तक के हज यात्रियों का चयन हो गया है। यह जानकारी राज्य हज समिति के सचिव श्री अबरार अहमद ने आज यहाँ दी।
श्री अहमद ने इन चयनित हज यात्रियाें से अनुरोध किया है कि वे केवल अज़ीजि़या श्रेणी की कुल धनराशि हज कमेटी आफ इणिडया के खाते में फौरन जमा कर दें और दो दिनों के अंदर धनराशि जमा किये जाने की रसीद, मूल पासपोर्ट (जिन्हाेंने जमा नहीं किया है) तथा दो फोटोग्राफ राज्य हज समिति के कार्यालय में जरूर उपलब्ध करा दें।
समिति के सचिव ने बताया कि प्रतीक्षा सूची के क्रमांक 1991 से 2100 तक के हज यात्रियों के चयन होने की पूरी उम्मीद है। इन हज यात्रियों से भी गुज़ारिश की गयी है कि वे अपना मूल पासपोर्ट, फोटोग्राफ एवं अण्डरटेंकिंग दो दिनों के अंदर राज्य हज समिति के कार्यालय में अवश्य जमा कर दें। अण्डरटेकिंग का प्रारूप वेबसाइटूूूण्नचींरबवउउपजजममण्बवउ से डाउनलोड किया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित गांव में आधारभूत विकास में तेजी लायी जाय - आलोक रंजन

Posted on 19 September 2013 by admin

इस वर्ष चयनित 2100 ग्रामों सहित गत वर्ष चयनित 1598 गांव के सभी विकास कार्य पूरे किये जायेंगे
उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास विभाग को निर्देश दिया है कि इस योजना के अन्तर्गत इस वर्ष चयनित 2100 ग्रामों के सभी 36 कार्यक्रम और गत वर्ष के चयनित 1598 गांवों के अवशेष अवस्थापना विकास संबंधी कार्य पूरा करने की गति को और बढ़ाया जाय ताकि समय से लक्ष्य पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए सरकार के खजाने में पैसे की कोर्इ कमी नहीं है इसलिए विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की गति करो बढ़ाकर निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा किया जाय।
कृषि उत्पादन आयुक्त आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में चलाये जा अवस्थाना विकास एवं लाभार्थी परक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पंचायती विभाग को निर्देश दिया है कि जिन गांव में प्रस्तावित बजट से सम्पूर्ण गांव में सी0सी0रोड नहीं बन सकती है, वहां भी पूरे गांव को सी0सी0रोड से संतृप्त करने हेतु और बजट प्राप्त कर लिया जाये और पूरे गांव में सी0सी0रोड बनार्इ जाय।
बैठक में समग्र ग्राम विकास विभाग के सचिव श्री आशीष गोयल ने कृषि उत्पादन आयुक्त को अवगत कराया कि इस वर्ष 2013-14 के लिये 2100 ग्रामों में अवस्थापना विकास  के 12 कार्यक्रम एवं 24 कार्यक्रम लाभार्थी विकास के कुल मिलाकर 36 कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2012-13 में 1598 ग्रामों का चयन डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत किया गया था जिनमें 24 लाभार्थी विकास की योजनायें पूरी कर ली गयी हैं, परन्तु अवस्थापना विकास संबंधी कार्य कुछ अवशेष है, जिसे निर्देशानुसार तेजी से कार्य करते हुये पूरा किया जायेगा।
श्री गोयल ने बताया कि अवस्थापना विकास के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में सम्पर्क मार्ग, ग्रामीण विधुतीकरण, सी0सी0रोड, स्वच्छ शौचालय, आवासहीनों को आवास देना, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, तालाबों का जीर्णोद्धार, प्राथमिकमाध्यमिक विधालयों की व्यवस्था, स्वास्थ्य उप केन्द्रों की स्थापना, आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थापना और वैकलिपक विधुत व्यवस्था इत्यादि सुनिशिचत कराया जाता है।
बैठक में समग्र ग्राम विकास के विशेष सचिव श्री सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त सचिव श्री नरेश बहादुर तथा अवस्थापना विकास और लाभार्थी विकास से संबंधित 22 विभागों के प्रतिनिधि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 10117 मेगावाट विधुत की आपूर्ति

Posted on 19 September 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 10117 मेगावाट विधुत की आपूर्ति की जा रही थी।
आज दिन में 2:00 बजे राज्य विधुत उत्पादन निगम के विधुत गृहों से 3005 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 437 मेगावाट, अनपरा से 1213 मेगावाट, पनकी से 144 मेगावाट, हरदुआगंज से 341 मेगावाट तथा पारीछा से 870 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 227 मेगावाट जलीय विधुत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 4835 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 40 मेगावाट, रोजा से 810 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 320 मेगावाट तथा लैन्को से 880 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलीय उप निदेशक उधान की अध्यक्षता में आलू बीज के प्रभावी वितरण एवं निकासी हेतु समितियां गठित

Posted on 19 September 2013 by admin

गुणवत्तायुक्त आलू बीज किसानों को समय से उपलब्ध कराने के उधान मंत्री के निर्देशविभागीय अधिकारी जिम्मेदारीपूर्ण उत्तरदायित्व का निर्वहन करें,
कार्यों के प्रति लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवार्इ
उत्तर प्रदेश सरकार ने राजकीय शीतगृह अलीगंज, लखनऊ एवं मोदीपुर, मेरठ से आलू बीज की निकासी तथा जनपदों तक इसकी ढुलार्इ व्यवस्था के अनुश्रवण, नियंत्रण एवं आलू बीज के सूखन, संकुचनसड़न के निर्धारण एवं नियंत्रण हेतु मण्डलीय उप निदेशकों की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया है।
उधान एवं खाध प्रसंस्करण मंत्री श्री पारस नाथ यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश के किसानों को गुणवत्तायुक्त आलू बीज समय से उपलब्ध हो इसके लिए आलू बीज विक्रय एवं वितरण की कार्र्यवाही को पारदर्शी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि आलू बीज की नीलामी की सिथति उत्पन्न न हो और शासकीय क्षति भी न हो, इससे बचने के लिए प्रदेश में आलू बीज की गुणवत्ता के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने तथा कृषकों को आलू बीज उठाने हेतु प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं।
उधान मंत्री ने बताया कि राजकीय शीतगृह अलीगंज, लखनऊ हेतु समिति के अध्यक्ष उप निदेशक उधान, लखनऊ होंगे तथा जिला उधान अधिकारी, लखनऊ इसके सदस्य और आलू एवं शाक-भाजी विकास अधिकारी अलीगंज, लखनऊ इस समिति के सदस्यसचिव होंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय शीतगृह मोदीपुर, मेरठ हेतु समिति के अध्यक्ष उप निदेशक उधान, मेरठ होंगे तथा प्रभारी जिला उधान अधिकारी, मेरठ इसके सदस्य और प्रभारी आलू एवं शाक-भाजी विकास अधिकारी मोदीपुर, मेरठ इस समिति के सदस्यसचिव नामित किये गये।
उन्होंने कहा कि गठित समितियां आलू बीज की छटार्इ, बिनार्इ एवं सुखार्इ के उपरान्त आलू बीज वितरण एवं निकासी के कार्यों हेतु पूर्णत: उत्तरदायी  होगी। श्री श्री यादव ने संबंधित अधिकारियों को उत्तरदायित्व का निर्वहन जिम्मेदारी एवं पूरे मनोयोग से करने तथा कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवार्इ के निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस वर्ष अब तक 12,40,847 बेरोजगारों को भत्ता मिला

Posted on 19 September 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारों की सिथति को देखते हुए उन्हें अपनी जरूरतें पूरी करने के उददेश्य से इस वर्ष अगस्त 2013 तक 12,40,847 बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते का भुगतान किया गया, इस मद में 25507.24 लाख रुपये खर्च किये गये हंै।
सेवायोजन निदेशालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत वित्तीय वर्ष 2012-13 में कुल 11,59,398 अभ्यर्थियों को बेरोजगारी भत्ते का लाभ दिया गया था।
ज्ञातव्य है कि वर्तमान सरकार द्वारा  25 से 40 वर्ष तक की आयु वाले कम से कम हार्इस्कूल पास युवक-युवतियों जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 36 हजार रुपये या इससे कम हो, को एक हजार रुपये प्रतिमाह बेरेाजगारी भत्ता दिया जा रहा है। बेरोजगारी भत्ते के बारे में अधिक जानकारीूूूण्इींजजंण्नचकजमण्वतह  पर प्राप्त की जा सकती है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रभाषा हिन्दी को विकास की ज़रूरत है-

Posted on 19 September 2013 by admin

ख्वाजा, मुर्इनुददीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविधालय, लखनऊ के द्वारा आयोजित Þहिन्दी दिवसß समारोह के मुख्य अतिथी श्री उदय प्रताप सिंह जी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रभाषा हिन्दी को विकास की ज़रूरत है। सरकार ने इसके प्रचार-प्रसार के लिए कर्इ प्रयास किये हैं किन्तु इसे अंतराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने के लिए सबको एकजुट हो कर प्रयास करना होगा। उन्होने सभी छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से अनुरोध किया कि वह अपनी रोज़्ामर्रा की बातचीत में हिन्दी भाषा का प्रयोग कर उसे सम्मानित करें।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे श्री शंभूनाथ जी, आर्इएएस (रि0), पूर्व मुख्य सचिव, उत्तरप्रदेश, ने हिन्दी भाषा के विकास पर अपना मत रखते हुए बताया कि आज विश्व-भर से कर्इ लोग हिन्दी भाषा सीखने के लिए उत्सुक है और अनेको प्रसिद्व विश्वविधालयों द्वारा उनके लिए विशेष हिन्दी पाठयक्रम तैयार किये जा रहे हैं। उन्होने यह भी कहा कि सूचना प्रौदयोगिकी के विकास से आज हिन्दी भाषा विदेशों तक पहुच चुकी है पर हिन्दी भाषा की विकास यात्रा में यह अभी बस शुरूआत है।
अपने संबोधन में डा0 अनीस अंसारी, आर्इएएस (रि0), कुलपति, ख्वाजा, मुर्इनददीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविधालय ने कहा कि सम्यक प्रचार-प्रसार के लिए यह जरूरी है कि हम हिन्दी भाषा और समाज के संबन्ध को भौगोलिक दृषिट से देखे। उन्होने हिन्दी भाषा तथा क्षेत्रीय बोलियों को बढावा देने के लिए मीडिया की सराहना की। उनका यह भी मानना था कि आज की हिन्दी से उदर्ू के वो अंश लुप्त हो गये हैं जो उसके सही मायने और उच्चारण के लिए अनिवार्य थे। उन्होंने यह सुझााव दिया कि स्कूली स्तर पर उदर्ू सीखने पर पाबन्दी लगार्इ जाती है वह खत्म हो और शिक्षा के प्रत्येक स्तर पर उदर्ू को दूसरी भाषा के रूप में प्रोत्साहित किया जाये। उन्होने इस बात पर बल दिया कि हिन्दी भाषा हमारी पहचान है और अन्य भाषाओं पर पकड़ बनाने के साथ-साथ हमें हिन्दी भाषा की समाज पर पकड़ को भी मजबूत करना चाहिए। हिन्दी भाषा को क्षेत्रीय भाषाओं के साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिये।
इस अवसर ड़ा. जी0आर0 यादव, सम्बद्ध अधिकारी, ने स्वागत सन्देश दिया और श्री एस. सी. संगल, वित्त अधिकारी, ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस समारोह में सभी प्राध्यापक और विश्वविधालय के कर्मचारी उपसिथत रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. नीरज शुक्ला ने किया तथा इसका संयोजन बुशरा अलवेरा और शाहबाज़्ा अली ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल प्रशासन ने दैनिक यात्रियों (एम.एस.टी धारक) से अपील की है

Posted on 19 September 2013 by admin

सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल प्रशासन ने दैनिक यात्रियों (एम.एस.टी धारक) से अपील की है कि टे्रनों के आरक्षित कोचों में यात्रा न करेंं, टे्रनाें के महिला डिब्बें में पुरूष यात्री सफर न करें, सफर के दौरान महिलाओं से दर्ुव्यवहार न करें, उचित टिकट लेकर यात्रा करें। इसका अनुपालन न करने वालाें पर रेलवे एक्ट के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उल्लेखनीय है इस आशय का निर्देश माननीय उच्च न्यायालय ने एम.एस.टी होल्डरों को दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2013
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in