Archive | October 18th, 2014

श्री शिवपाल सिंह यादव ने तहसील महोली का शिलान्यास व बिसवाॅ तहसील के नवीन भवन का किया लोकार्पण

Posted on 18 October 2014 by admin

प्रदेश के लोक निर्माण, सिचाई ,जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व अभाव, सहायता पुर्नवास, तथा लोक सेवा प्रबंधन विभाग मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने जनपद सीतापुर मे अपने भ्रमण कार्यक्रम के अन्र्तगत तहसील महोली का शिलान्यास व बिसवाॅ तहसील के नवीन भवन के लोकार्पण सहित अन्य करोड़ों रूपयो की विभिन्न योजनाओ का लोर्कापण व शिलान्यास किया।
उक्त अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि तहसील व थाने जनता की सेवा के लिये होते हैं यहाॅ जनता को किसी प्रकार की कोई समस्या नही होनी चाहिये। उन्होने कहा कि नहरो की सिल्ट सफाई तथा सड़कों की मरम्मत तथा जनपद की बाढ़ समस्या का निराकरण कराया जायेगा। कटान का सर्वे कराया जायेगा और जहाॅ-जहाॅ कटान की स्थिति है उसे ठीक कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी जनता की समस्याओं का तत्परता से निराकरण करें। जनता को कहीं दिक्कत नही होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि जनता की बात जो अधिकारी और कर्मचारी नही सुनेगा उनके विरूद्ध कार्रवाही होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं का कियान्वयन युद्ध स्तर पर किया जाये इसमे शिथिलता किसी स्तर पर क्षम्य नही होगी।
श्री यादव ने बिसवाॅ मे 27.66 करोड़ से बने 132 के0बी0ए0 विद्युतसब स्टेशन तथा 3.40 करोड़ की लागत से बने तहसील के नवीन भवन का लोकार्पण किया। इसके अलावा 4.10 करोड़ रूपये की लागत से आसरा आवास कालोनी और 107 करोड़ रूपये की लागत से बिसवाॅ चहलारी मार्ग तथा राजकीय इण्टर कालेज बेहतलियाॅ सम्पर्क मागर्, साधूपुरवा सम्पर्क मार्ग, धवकलगंज सम्पर्क मार्ग का शिलान्यास भी किया।  उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार विकास कार्यों के प्रति कटिबद्ध है। सभी विभागों के अधिकारी पूरी लगन और निष्ठा के साथ विकास कार्यों का समयबद्ध ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चिित करें। समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह वर्मा, कारागार राज्य मंत्री श्री रामपाल राजवंशी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुये विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी ली।
इस अवसर पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह , विधायक श्री महेन्द्र सिंह झीन, विधायक श्री अनूप गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण तथा जिलाधिकारी श्री बी0एल0 पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कृष्ण, अपर जिलाधिकारी श्री एस0के0 दीक्षित के अलावा सम्बन्धित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की अपील की सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 18 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द कैम्पस के छात्रों ने आज एक विशाल मार्च निकालकर समस्त देशवासियों से खासकर हम उम्र छात्रों व सहपाठियों से अपील की कि सुख और समृद्धि के त्योहार दीपावली का वास्तविक आनन्द उठाने के लिए ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाएं एवं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के साथ-साथ स्वयं अपनी आत्मा को प्रकाशित करें। प्रधानाचार्या सुश्री रीना सोटी के नेतृत्व में सी.एम.एस. आनन्द नगर कैम्पस के सैकड़ों छात्रों ने आज आनन्द नगर क्षेत्र में घूम-घूमकर जनमानस को पटाखों से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया एवं स्वयं भी ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने का संकल्प लिया। इन छात्रों ने ‘दीवाली जरूर मनायेंगे, पटाखा नहीं छुड़ायेंगे’, ‘वातावरण को बचाओ, पटाखा मिटाओ’, ‘अंधकार मिटायेंगे, दीप जलायेंगे, दीवाली मनायेंगे, पटाखा नहीं जलायेंगे’ आदि नारे लिखे पोस्टर व बैनर के साथ पूरे क्षेत्र में घूम-घूमकर ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने का अभूतपूर्व अलख जगाया। इस विशाल मार्च द्वारा सी.एम.एस. छात्रों ने संदेश दिया कि देश हित में, समाज हित में, पर्यावरण के हित में एवं स्वयं खुद के जानमाल के हित में पटाखा रहित दीवाली मनाएं और बुराई से अच्छाई की ओर अग्रसर हो।
विदित हो कि सी.एम.एस. छात्र विगत कई वर्षों से पटाखा रहित दीवाली की मुहिम चलाए हुए हैं तथा पटाखों से होने वाले प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सभी संभव प्रयास कर रहे हैं। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी कैम्पस के लगभग 50,000 छात्रों ने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से दीपावली में पटाखों का बहिष्कार करने की प्रतिज्ञा की है। सी.एम.एस. के छात्र इस बात को महसूस करते हैं कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। सी.एम.एस. का मानना है कि ‘पटाखा रहित दीपावली’, पटाखों व प्रदूषण वाली दीवाली से हजारों-लाखों गुना अच्छी है, जिसे सभी को अमल में लाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रेल राज्यमंत्री श्री मनोज कुमार सिन्हा होंगे मुख्य अतिथि

Posted on 18 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता ‘विजमिक-2014’ का शुभारम्भ कल 18 अक्टूबर से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हो रहा है। मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार सिन्हा, रेल राज्यमंत्री, भारत सरकार, कल 18 अक्टूबर को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में दीप प्रज्वलित कर विजमिक-2014 का विधिवत उद्घाटन करेंगे तथापि इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्र विजमिक-2014 में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश से पधारी छात्र टीमों एवं विश्वविख्यात गणितज्ञों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में विश्व के 13 देशों अफगानिस्तान, इण्डोनेशिया, ईरान, नाइजीरिया, फिलीपीन्स, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन, थाईलैण्ड, फ्रांस, नेपाल, श्रीलंका, इंग्लैण्ड एवं भारत के ख्याति प्राप्त विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ‘विजमिक-2014’ में प्रतिभाग हेतु विभिन्न देशों की छात्र टीमों का लखनऊ आगमन लगातार जारी है। आज दक्षिण अफ्रीका, थाईलैण्ड, फिलीपीन्स, इण्डोनेशिया एवं देश के विभिन्न भागों से पधारी छात्र टीमों का सी.एम.एस. छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने लखनऊ में भव्य स्वागत किया।
श्री शर्मा ने बताया कि विजमिक-2014 में देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों के मार्गदर्शन हेतु  फिलीपीन्स के विश्वविख्यात गणितज्ञ डा. साइमन एल चुआ, प्रेसीडेन्ट, मैथमेटिक्स ट्रेनर्स गिल्ड, फिलीपीन्स का भी लखनऊ आगमन हुआ। सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वप्ना मंशारमानी, शिक्षकगण व छात्रों ने अमौसी एअरपोर्ट पर डा. चुआ का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए डा. चुआ ने कहा कि भारत आने पर उन्हें विशेष खुशी होती है क्योंकि सी.एम.एस. में जो भाइचारे व एकता की लहर है वह हमारे दिलों को छूती है। भारतीय छात्रों में खासकर सी.एम.एस. में गणित के प्रति जो पूर्ण समर्पण और उत्साह दिखाई देता है, वैसा संसार में शायद ही कहीं हो।
श्री शर्मा ने बताया कि चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता ‘विजमिक-2014’ का आयोजन 18 से 21 अक्टूबर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमेें विश्व के 13 देशों के लगभग 800 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि यह गणित प्रतियोगिता गणित की शिक्षा में एक नया अध्याय जोड़ेगी, छात्रों का ज्ञानवर्धन करेगी और उनमें मानवजाति के कल्याण के लिए अपने ज्ञान का प्रयोग करने की ललक जगायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डिप्लोमा इंजीनियर्स का जनपदीय धरना समाप्त 31 को घेरेगें कमिष्नरी

Posted on 18 October 2014 by admin

डिप्लोमा इंजीनियर्स द्वारा 17 अक्टूबर 2014 को प्रारम्भ किया गया धरना आज दूसरे दिन इं0 हामिद शेख मण्डल अध्यक्ष की अध्यक्षता में प्रारम्भ हुआ। धरने पर लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, सिंचाई वि0याँ0, जल निगम, आवास विकास परिषद, राज्य विद्युत परिषद, विकास प्राधिकरण, राजकीय निर्माण निगम, सेतु निगम आदि विभागों के सैकड़ों सदस्यों ने भाग लिया।
आज आन्दोलन के क्रम में दो दिवसीय धरने की समाप्ति करते हुए महासंघ के महासचिव इं0 एस0के0 पाण्डेय ने बताया की 31 अक्टूबर को 10 सूत्रीय समस्याओं के निराकरण के लिए मण्डल स्तर पर डिप्लोमा इंजीनियर्स कमिश्नर कार्यालय पर धरना देकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजेगें।
धरने को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष इं0 एस0पी0 मिश्रा ने अवगत कराया कि मात्र डिप्लोमा इंजीनियर ही एक ऐसा संवर्ग है जिसके अधिकतर सदस्य जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त होकर उसी पद पर 35 से 40 वर्ष की सेवा करके सेवानिवृत्त हो जाते हैं तथा उनकी प्रोन्नति नहीं हो पाती है। जबकि अन्य संवर्ग सेवाकाल में तीन से चार प्रोन्नतियाँ ले लेते हैं। प्रोन्नतियों के ठहराव के कारण ही उत्तर प्रदेश सरकार ने हमें प्रोन्नति के स्थान पर प्रोन्नत वेतनमान देने का निर्णय लिया था परन्तु 6ठें वेतन आयेग में प्रोन्नत वेतनमान की व्यवस्था को समाप्त करके ए0सी0पी0 व्यवस्था लागू कर दिए जाने से प्रोन्नत वेतनमान की व्यवस्था समाप्त कर दी गयी, जिससे जूनियर इंजीनियरों की प्रोन्नतियाँ न हो पाने के कारण प्रोन्नत वेतनमान दिए जाने वाली व्यवस्था का उ0प्र0 शासन से समझौता समाप्त हो गया। इस प्रकार हमारी तीन प्रोन्नत वेतन की मांग कोई नई मांग नहीं है, वरन पुराने समझौतों को लागू करने के लिए हमें संघर्ष करना पड़ रहा है। हम सदैव वार्ता के माध्यम से अपनी बात रखने के पक्षधर रहे हैं, परन्तु वर्तमान सरकार ने हमें अपनी जायज़ बात रखने हेतु विगत दो वर्ष से समक्ष स्तर की वार्ता का अवसर भी प्रदान नहीं किया, जिसके कारण हमें संघर्ष करना पड़ा। हमारे संघर्ष की मुख्य माँगे पूरे सेवा काल में कम से कम तीन प्रोन्नतियाँ प्रदान करना, प्रारम्भिक ग्रेड वेतन 4800 प्रदान करना तथा पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करना तथा निगम/परिषदों को भी राजकीय विभागों के समकक्ष सुविधा प्रदान करना है।
इं0 एस0के0 पाण्डेय महासचिव ने अवगत कराया कि आज हमारे संघर्ष ने प्रथम चरण का अंतिम दिवस है। आज अपरान्ह प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों पर रैली निकाल कर जिलाधिकारी के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री जी को ज्ञापन भेजा जायेगा तथा 31 अक्टूबर को प्रदेश में समस्त मण्डल मुख्यालायों पर एक दिवसीय धरना देकर आयुक्त के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री जी को ज्ञापन भेजा जायेगा। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जी से यह भी अपील की हमारी सक्षम स्तर पर वार्ता कराकर जायज़ मांगों का समय से निराकरण कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही करने की कृपा करें। ताकि हड़ताल जैसे अप्रिय निर्णय के लिए हम लोगों को विवश न होना पड़े।
धरना स्थल पर मुख्य रूप से इं0 ओ0पी0 राय महासचिव सिंचाई सिविल, इं0 दिवाकर राय वरिष्ठ उपाध्यक्ष लो0नि0वि0, इं0 आर0के0 भाटिया अध्यक्ष सिंचाई वि0याँ0, इं0 धर्मेन्द्र प्रकाश महासचिव ग्रा0अ0वि0, इं0 सुभाष चन्द्र श्रीवास्तव अध्यक्ष लघु सिंचाई, इं0 मिर्जा फिरोज शाह अध्यक्ष रा0नि0नि0, इं0 एस0डी0 द्विवेदी महामंत्री रा0नि0नि0, इं0 कमलेश्वर तिवारी अध्यक्ष आ0वि0प0, इं0 राजीव श्रीवास्तव महासचिव आ0वि0प0, इं0 आर0पी0 गुप्ता महासचिव जल निगम, के अतिरिक्त विभिन्न घटक संघों के मण्डलीय पदाधिकारियों एवं श्रीलाल मण्डल सचिव, इं0 पंकज मौर्य जनपद अध्यक्ष, इं0 नरेश कुमार मीडिया प्रभारी, इं0 सुनील दत्त, इं0 एस0के0 त्रिपाठी क्षेत्रीय अध्यक्ष के अतिरिक्त विभिन्न घटक संघों  आदि ने भी सम्बोधित किया। अन्त में माननीय मुख्यमंत्री जी को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी के नामित प्रतिनिधि को देकर सभा एवं प्रथम चरण के संघर्ष का समापन किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान मंे विश्व खाद्य दिवस मनाया गया

Posted on 18 October 2014 by admin

प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य कृषि एवं खाद्य उत्पादन से संबंधित सभी वर्गाे को यह संदेश देना होता है कि सभी मिलकर दुनियाँ से भूख एवं कुपोषण को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करें। आज इसी प्रयास के संदर्भ मंे भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान परिसर में विश्व खाद्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। आयोजन के मुख्य अतिथि डा. फारूकी, भूतपूर्व निदेशक, भारतीय चारागाह अनुसंधान संस्थान, झाँसी थे तथा उन्होंने इस अवसर पर कार्यक्रम मंे भाग ले रहे सभी प्रतिभागियों से शोध संस्थानों द्वारा विकसित तकनीकों को किसानों तक पहुँचाने के लिए गंभीर प्रयास करने की अपील की। डा. सुशील सोलोमन, निदेशक, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान ने माननीय केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह जी द्वारा खाद्य दिवस पर दिये गये संदेश पर अपने विचार रखते हुए इस पर अमल करने के लिए आवश्यक प्रयास करने का अनुरोध किया। वर्ष 2014 को ’’पारिवारिक खेती वर्ष’’ के रूप मंे मनाया जा रहा है। इस संदेश से यह बिल्कुल स्पष्ट है कि किसान परिवार की हर जरूरत को खेती से पूरा करने के लिए उत्पादन तकनीकों को अपनाना आवश्यक है। डा. ए.के. साह प्रधान वैज्ञानिक ने बताया कि गन्ना के साथ सह फसल के रूप मंे दलहन, तिलहन, सब्जियों आदि की खेती से किसान परिवार को बड़ी मात्रा मंे आमदनी प्राप्त होने के साथ घर-परिवार के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ जैसे दाल, तेल, सब्जी, फल, दूध आदि की भी आवश्यकता पूरी होगी। इस पारिवारिक खेती को सफल बनाने मंे कृषि विज्ञान केन्द्रों की भूमिका अहम होगी। गन्ना से प्राप्त अगोला को दूधारू पशुओं के लिए हरा चारा के रूप मंे प्रयोग कर किसान पशुओं से अधिक दूध प्राप्त कर सकते हंै जिससे उनको अधिक आमदनी प्राप्त होगी। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग व गन्ना विभाग के विकास अधिकारियों, रायपुर (छत्तीसगढ़) के किसानों तथा कृषि विज्ञान केन्द्रों के कार्यकत्र्ताओं के लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया जिसमंे उन्नत गन्ना उत्पादन तकनीकों के साथ विभिन्न चारा फसलों पर भी जानकारी प्रदान किया गया। साथ ही संस्थान प्रक्षेत्र भम्रण द्वारा गन्ना प्रजातियो, जैव नियंत्रण, गन्ना बुवाई विधियों तथा गुड़ उत्पादन तकनीकों पर प्रायोगिक जानकारी से प्रतिभागियों को परिचित कराया गया। प्रशिक्षण सत्र मंे विभिन्न तकनीको पर डा. सुधीर शुक्ला, डा. ए.के. साह, डा. अरूण बैठा, डा. अनवर तथा डा. राकेश सिंह के द्वारा प्रतिभागियों को जानकारी प्रदान किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पशुपालकों/किसानों से खरीदे गये दुग्ध मूल्य का शीघ्र भुगतान करने के निर्देश

Posted on 18 October 2014 by admin

उ0प्र0 सरकार ने प्रदेश के समस्त जनपदों में सक्रिय सहकारी दुग्ध समितियांे एवं दुग्ध संघों के प्रभारियों एवं दुग्ध महाप्रबंधकों को दुग्ध उपार्जन तथा दुग्ध उत्पादों की बिक्री में रिकार्ड वृद्धि करने के निर्देश दिये हैं। सहकारी दुग्ध समितियों के इकाई प्रभारियों और जिला दुग्ध विकास प्रबंधकों एवं दुग्ध विकास अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त पुशपालकों, दुग्ध उत्पादकों एवं किसानों से सीधा सम्पर्क करके उनके दुधारू पशुओं द्वारा उत्पादित दुग्ध का उपार्जन करने के निर्देश दिये हैं।
यह निर्देश प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री मा0 श्री राममूर्ति वर्मा ने आज यहां सचिवालय लखनऊ स्थित तिलक हाल में आयोजित दुग्ध विकास विभाग के कार्यों/योजनाओं की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में दिये।
दुग्ध विकास मंत्री श्री वर्मा ने समस्त सहकारी दुग्ध समितियांे के इकाई प्रभारियों तथा जिला दुग्ध प्रबंधकों एवं दुग्ध विकास अधिकारियों को किसानों/पशुपालकों से खरीदे गये दूध का क्रय मूल्य शीघ्र भुगतान करने और दुग्ध उत्पादों को तैयार करने उसकी बिक्री करके रिकार्ड आय अर्जित करने के भी निर्देश दिये हैं।
श्री वर्मा ने समस्त जनपदों के दुग्ध विकास विभाग के अधिकारियों, समितियों के इकाई प्रभारियों/दुग्ध प्रबंधकों एवं स्टाफ को स्पष्ट चेतावनी दी है कि किसानों से सीधे उनके घर जाकर दुग्ध उपार्जित करें। दुग्ध उपार्जन में आशातीत वृद्धि करके लाभ की स्थिति में अग्रसर हो। जितनी अधिक आमदनी अर्जित की जायेगी उसी हिसाब से स्टाफ में वृद्धि होगी और मुनाफा होने पर उन्हंे शासकीय सुविधायें अधिक प्रदत्त की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन दुग्ध समितियों तथा दुग्ध संघों की प्रगति असंतोषजनक मिलेगी उन अधिकारियांे/कर्मियों के  खिलाफ सख्त  कार्रवाई की

जायेगी। दुग्ध समितियों, दुग्ध संघों को घाटे से प्रत्येक दशा में उबारना होगा। ऐसा न करने पर दोषी, इकाई प्रभारियों/प्रबंधकों को दण्डित किया जायेगा।
दुग्ध विकास मंत्री ने दुग्ध समितियों के समस्त अधिकारियों/प्रभारियों तथा स्टाफ कर्मियों को ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करके किसानों को सहकारी समितियों को ही दूध बेचने और शासन द्वारा किसानों को प्रदत्त की जाने वाली सुविधाओं, उनके दुधारू पशुओं के लिए दुग्ध विकास विभाग द्वारा प्रदत्त की रही सुविधाओं की जानकारी देकर उन्हें प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से दुग्ध विकास से संबंधित जनपद/मण्डल स्तरीय अधिकारियों  एवं कर्मियों की दुग्ध उपार्जन हेतु किये गये कार्यों की औचक चेकिंग भी की जायेगी। कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
प्रमुख सचिव दुग्ध विकास श्री अनन्त कुमार सिंह ने तरल दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों की बिक्री को बढ़ाने तथा एक कुशल व्यापारी की भांति दुग्ध व्यवसाय को बढ़ाने और मुनाफे की स्थिति में दुग्ध समितियों/दुग्ध संघों को पहंुचाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने किसानों/पशु पालकों को गुणवत्तापरक पशु आहार की बिक्री करने और पशु आहार निर्माणशालाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिये। उन्होंने दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण एवं पुर्नजीवित करने की योजना को साकार करने के निर्देश  दिये।
पी0सी0डी0एफ0 के मुख्य महाप्रबंधक श्री एस0राजलिंगम ने केन्द्र पुरोनिधानित दुग्ध विकास को बढ़ावा देने वाली योजनाओं/परियोजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रियता लाने के निर्देश दिये।
बैठक में पी0सी0डी0एफ0 के महाप्रबंधक (प्रशासन/कार्मिक) श्री एम0एल0पाठक, संयुक्त दुग्ध आयुक्त, श्री सूर्यमणि लाल चन्द्र, वित्त नियंत्रक श्री राजरतन शर्मा एवं समस्त दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0 के अध्यक्ष, सहकारी दुग्ध समितियों के इकाई प्रभारी, जिला दुग्ध विकास अधिकारी/दुग्ध प्रबंधक एवं महाप्रबंधक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वाह्य सहायतित परियोजना विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 18 October 2014 by admin

वाह्य सहायतित परियोजना राज्य मंत्री श्री राम करन आर्य की अध्यक्षता में आज यहां विधान भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में विभाग की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें आगरा जलापूर्ति परियोजना तथा उ0प्र0 सहभागी वन प्रबन्धन योजना जो जापान बैैंक फार इण्टर नेशनल द्वारा वित्त पोषित हैं, पर गम्भीरता पूर्वक विचार-विमर्श हुआ। इसके अतिरिक्त उ0प्र0 ऊसर सुधार परियोजना, उ0प्र0 हैल्थ सिस्टम, विकास परियोजना तथा उ0प्र0 वाटर रीस्ट्रक्चरिंग परियोजना के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई।
राज्य मंत्री श्री आर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन परियोजनाओं को कार्यरूप में परिणत किया जाय ताकि सरकार के उद्देश्यों की पूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में वे स्वयं स्थल पर जाकर निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण व भ्रमण के दौरान परियोजनाओं के संचालन में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी पायी जाती है तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज़म खाँ की छवि धूमिल करने का प्रकरण

Posted on 18 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री जुगल किशोर वाल्मीकि ने आज 17 अक्टूबर 2014 को एक बयान में कहा है कि प्रदेश सरकार के काबीना मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ के ऊपर एक निजी टी0वी0 चैनल ने उनकी छवि को धूमिल करने का काम किया है जिससे आक्रोशित होकर सफाई कर्मचारियों ने उस निजी टी0वी0 चैनल का पुतला फूॅंेक कर विरोध प्रकट किया तथा उन्होंने अपने समर्थकों से उस निजी टी0वी0 चैेनल का बहिष्कार करने को कहा है, क्यांेकि सामाजिक व्यक्ति बहुत संघर्ष करके जनता के बीच अपनी छवि बनाता है। उन्होंने कहा कि एक साजिश के तहत देश के कमजोर तबके के लोगों की आवाज़ दबाने का षडयंत्र किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस निजी टी0वी0 चैनल ने एक राजनेता की छवि को समाज में धूमिल करने का प्रयास किया है। ऐसे निजी चैनलों का समाज के सभी वर्गों को बहिष्कार करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना पर 400 करोड़ रुपये व्यय होंगे यूपीनेडा का अधिकतम शेयर 26 प्रतिशत तक सीमित

Posted on 18 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के पास उपलब्ध जनपद जालौन में तहसील कालपी के ग्राम परासन में 111.32 हैक्टेयर अकृषक भूमि पर 50 मेगावाट क्षमता की सोलर पावर परियोजना स्थापित करने एवं उनके संचालन हेतु एन.एच.पी.सी.लि0 एवं यूपीनेडा द्वारा एक संयुक्त उपक्रम स्थापित किया जायेगा।  इस उपक्रम की स्थापना हेतु एन.एच.पी.सी. तथा यूपीनेडा के मध्य एक मेमोरेन्डम आफ अन्डरस्टैेडिंग (एम.ओ.यू) गत 8 मई को निष्पादित किया जा चुका है।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, श्री जीवेश नन्दन के समक्ष आज यहां निष्पादित एमओयू के क्रम मेें यूपीनेडा के निदेशक श्री कुमार रविकान्त सिंह तथा एन0एच0पी0सी0 के कार्यपालक निदेशक ने शेयर होल्डिंग अनुबन्ध पर हस्ताक्षर किये।  इस परियोजना की स्थापना पर लगभग 400.00 करोड़ रुपये का अनुमानित व्यय भार आयेगा । इस संयुक्त उपक्रम में वर्तमान में यूपीनेडा का शेयर, यूपीनेडा के पास उपलब्ध भूमि के रूप में होगा तथा यूपीनेडा का अधिकतम शेयर 26 प्रतिशत तक सीमित होगा। प्रस्तावित संयुक्त उपक्रम में यूपीनेडा के शेयर केे अतिरिक्त अवशेष शेयर होल्डिंग एवं प्रबन्धन, एन.एच.पी.सी. लि0 का होगा । सोलर पावर परियोजना से उत्पादित ऊर्जा को विक्रय हेतु यूपीपीसीएल के साथ पावर परचेज अनुबन्ध किया जायेगा।
श्री जीवेश नन्दन ने बताया कि इस संयुक्त उपक्रम से अर्जित लाभ को यूपीनेडा एवं एन.एच.पी.सी.लि0 द्वारा शेयर होल्डिंग के अनुरूप शेयर किया जायेगा। इस संयुक्त उपक्रम द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सोलर पावर प्लान्ट की स्थापना पर प्रदेश की सौर ऊर्जा नीति में उपलब्ध सुविधा के अनुसार सोलर पावर प्लान्ट के लिए पारेषण लाइन ;ज्तंदेउपेेपवद सपदमद्ध एवं सबस्टेशन के निर्माण पर राज्य सरकार द्वारा अधिकतम रू0 10.00 करोड़ की धनराशि वहन की जायेगी। अवशेष धनराशि संयुक्त उपक्रम द्वारा वहन की जायेगी ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आकंाक्षा 500 विकलांग लड़के, लड़कियों को निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलाकर आत्मनिर्भर बनायेगी: श्रीमती सुरभि रंजन, अध्यक्षा, आकांक्षा समिति

Posted on 18 October 2014 by admin

आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती सुरभि रंजन ने कहा कि आकांक्षा समिति 500 विकलांग बच्चों -लड़के-लड़कियों को निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनायेगी ताकि  विकलांग बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकंे तथा अपने जीवन में आगे बढ़ सकंे। उन्होंने कहा कि विकलांग बच्चों के बौद्धिक एवं मानसिक विकास हेतु आकांक्षा समिति हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायेगी ताकि बच्चों के अन्दर हीन भावना  न आने पावे  तथा वे अपने गुणों को विकसित कर अपने जीवन को उज्जवल बनाये। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति का उद्देश्य गरीब, असहाय एवं विकलांग लोगों की मदद कर उनको आवश्यक सुविधा उपलबध कराना तथा रोजगार परक निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर अपने पैरों पर खड़े होने योग्य बनाना है।
श्रीमती रंजन आज सी0एम0एस0 गोमती नगर, विशाल खण्ड में आकांक्षा समिति द्वारा आयोजित विकलांग कल्याण सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति महिलाओं के उत्थान के कई कार्यक्रम निरन्तर आयोजित करा रही है। अभी हाल में ही महिला सशक्तीकरण तथा महिला उत्थान के सम्बन्ध में कार्यशाला का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति की ओर से इच्छुक लड़कियों को जूडो -कराटे का प्रशिक्षण भी निःशुल्क दिलाया जा रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज आकांक्षा, उ0प्र0 द्वारा 150 व्हील चेयर, 50 ट्राई साइकिल, बैसाखी, श्रवण यंत्र व छडि़याँ आदि विकलांगों को वितरित करायी जा रही हैं।
आकांक्षा, उ0प्र0 की अध्यक्षा, श्रीमती सुरभि रंजन द्वारा     सी0एम0एस0,गोमती नगर के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आये हुए बच्चों द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये,  जिसमें संकेत स्कूल के श्रवण बाधित बच्चों द्वारा प्रस्तुतीकरण, आशा ज्योति, इन्दिरा नगर के मानसिक मन्दित बच्चों द्वारा प्रस्तुतीकरण, स्पर्श बालिका इन्टर कालेज, लखनऊ की दृष्टिबाधित छात्राओं द्वारा प्रस्तुतीकरण, सेंट फ्रंासिस स्कूल, ठाकुरगंज, लखनऊ के श्रावण बाधित बच्चों द्वारा प्रस्तुतीकरण तथा नारी शक्ति तथा विकलांगों के शक्तिवर्धन पर एक नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। विकलांग बच्चों के कार्यक्रमों के श्रेष्ठ प्रस्तुतीकरण से सभागार उपस्थित जन समुदाय की तालियों से गूँज उठा।
कार्यक्रम में जनपद बाराबंकी, उन्नाव, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर तथा लखीमपुर खीरी से आये हुए 250 विकलांगजन तथा उनके सहयोगियों ने भाग लिया। इस अवसर पर 500 विकलांगजनों को आकांक्षा, उ0प्र0 द्वारा भोजन भी उपलब्ध कराया गया।
कार्यक्रम में आकंाक्षा समिति की उपाध्यक्षा श्रीमती सिनी शर्मा, श्रीमती ऊषा शर्मा, सचिव श्रीमती डा0 शुभ्रा मित्तल एवं श्रीमती पूर्वी कुलश्रेष्ठ, श्रीमती नीलम शुक्ला, श्रीमती ऊषा शर्मा, श्रीमती अर्चना कुमार, डा0 प्रतिभा भाटिया, श्रीमती रेनू मित्तल, श्रीमती ममता वर्मा, श्रीमती विनीता कुमार एवं अन्य सदस्याओं सहित, परियोजना निदेशक, यूपीडा, श्री राजन शुक्ला, सचिव विकलांग श्री अनिल कुमार सागर, आई0जी0 महिला सेल श्री नवनीत सिकेरा सहित अन्य सभ्रान्त नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2014
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in