Archive | October 6th, 2014

राज्य सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

Posted on 06 October 2014 by admin

press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। बढ़ते शहरीकरण के फलस्वरूप फ्लैट सिस्टम की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखकर बिल्डर्स एवं रियल एस्टेट डेवलेपर्स निर्माण सम्बन्धी आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करें और गुणवत्तापरक निर्माण सुनिश्चित करके आम आदमी की पहंुच वाले सस्ते आवास उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री आज आगरा में काॅन्फेडरेशन आॅफ रियल एस्टेट डेवलेपर्स एसोसिएशन आॅफ इण्डिया (क्रेडाई) सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि हमारे शहर बड़े हो रहे हैं, जिससे आवासों की जरूरत बढ़ रही है। इसलिए रियल एस्टेट सेक्टर के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में आवासीय समस्या के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा राज्य शहरी आवास एवं पर्यावास नीति-2014 लागू की गयी है। रियल एस्टेट डेवलेपर्स की समस्याओं के समाधान हेतु उद्योग बन्धु की तर्ज पर आवास बन्धु का सशक्तिकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आवासीय सुविधा समग्र आर्थिक विकास का अभिन्न अंग है एवं विकास को गति देने में इसकी मुख्य भूमिका है। समुचित आवास मनुष्य का बुनियादी अधिकार है और उसके लिए आवास की उपलब्धता जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन राजमार्गों से जोड़ने की योजना क्रियान्वित की जा रही है तथा इन राजमार्गों पर मण्डियों का निर्माण कराया जाएगा। राजमार्गों पर दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रदेश में शीघ्र हाइवे पुलिसिंग प्रारम्भ की जाएगी। आगरा शहर में इनर रिंग रोड जल्द बनेगा, जिससे इस महानगर के विकास को नई गति मिलेगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास हेतु लगातार कार्य कर रही है। आगरा से लखनऊ तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जा रही है। इसलिए किसान खुशी से इस योजना में सहयोग कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों का भी ध्यान रख रही है। आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चार बड़ी मण्डियां स्थापित कराई जाएंगी, जिसके अन्तर्गत दूध, फल, सब्जी, अनाज तथा आलू की मण्डियों से सीधे किसान को लाभ मिलेगा। जब किसान खुशहाल होगा, तो निश्चित रूप से देश व प्रदेश का विकास भी होगा।
श्री यादव ने कहा कि यदि देश में निवेश होगा, तो उत्तर प्रदेश पीछे नहीं रहेगा क्योंकि यहां पर सड़कें, अस्पताल, अन्य विकास कार्यों और अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता है। इसके साथ ही, गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ में मेट्रो परियोजनाओं का भी शुभारम्भ हो चुका है।
सम्मेलन में क्रेडाई के अध्यक्ष श्री एस0के0 गर्ग ने भी अपनी बात कही। मुख्यमंत्री द्वारा रियल एस्टेट आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों को एवार्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मंत्रिगण, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और क्रेडाई के पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

pres2-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार आम जनता को सस्ती आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कृत संकल्पः मुख्यमंत्री

Posted on 06 October 2014 by admin

प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज आगरा में कन्फेडरेशन आफ रियल एस्टेट डवलपर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (क्रेडाई) सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार गरीबों व मध्यमवर्गीय परिवारों हेतु सस्ती एवं सुलभ आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कृतसंकल्पित है। मुख्य मंत्री ने कहा है कि आवासीय सुविधा समग्र आर्थिक विकास का अभिन्न अंग है एवं विकास को गति देने में इसकी मुख्य भूमिका है। समुचित आवास मनुष्य का बुनियादी अधिकार है तथा मानव बस्तियों के सतत विकास के लिए आवास की उपलब्धता सर्वोपरि है। राज्य का यह नैतिक एवं वैधानिक दायित्व है कि वह ऐसी परिस्थितियों का सृजन करे जिससे समाज के प्रत्येक परिवार को उसकी आर्थिक क्षमता के अनुसार आवास की उपलब्धता हो सके।
मुख्य मंत्री ने बढ़ते शहरीकरण के फलस्वरूप फ्लेट सिस्टम की लोकप्रियता के दृष्टिगत बिल्डर्स एवं रियल एस्टेट डबलपर्स का आह्वान किया कि निर्माण संबंधी नैतिकता की आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करें और गुणवत्ता परक निर्माण सुनिश्चित करके आम आदमी की पहंुच वाले सस्ते आवास उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आवासीय समस्या के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा शहरी आवास नीति 2014 बनाई गयी है तथा रियल एस्टेट डवलपर्स की समस्याओं के समाधान हेतु उद्योग बन्धु की तर्ज पर आवास बन्धु का सशक्तिकरण किया जा रहा है तथा अधिकाधिक पूंजी निवेश आमंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश निकट भविष्य में देश के सबसे बड़े बाजार के रूप में विकसित होगा जिसके लिए सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन हाइवेज से जोड़ने की योजना क्रियान्वित की जा रही है तथा इन हाइवेज पर मंडियों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि हाइवेज पर दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रदेश में शीघ्र हाइवे पुलिसिंग प्रारंभ की जायेगी। मुख्य मंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे तथा आगरा शहर में इनर रिंग रोड का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराकर आगरा के चहंुमुखी विकास को नई गति प्रदान की जायेगी।
उन्होंने कहा कि गाजियावाद में लागू आवास नियमों को अन्य शहरों में भी सुझावों को लूेकर आवास बंधु के माध्यम से जल्द ही समाधान कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास हेतु लगातार कार्य कर रही है तथा आगरा में इनर रिंग रोड जल्द ही बनेगा। दिल्ली से आगरा तक अच्छी सड़क है और आगरा से लखनऊ तक बनने वाले एक्सप्रेस वे में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नही होने दी जा रही है। इसलिए किसान खुशी से इस योजना में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में जितना भी विकास होगा उसका सीधा फायदा किसानों को होगा। उन्होंने कहा कि यदि देश में निवेश होगा इसके लिए बड़ा बाजार उत्तर प्रदेश है जहां पर सड़कें अस्पताल, अन्य विकास सहित गाजियावाद, नोयडा, लखनऊ में मैट्रो परियोजनाओं का शुभारम्भ हो चुका है।

…………………2
- 2 -

प्रदेश सरकार शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों का भी ध्यान रख रही है।  आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चार बड़ी मंडिया स्थापित कराई जायेंगी, जिसके अंतर्गत दूध, फल, सब्जी, अनाज तथा आलू की मंडियों से सीधे किसान को लाभ मिलेगा। जब किसान खुशहाल होगा तो निश्चित रूप से देश प्रदेश का विकास भी होगा और लोग महसूस करेंगे कि वास्तव में प्रदेश सरकार अच्छा कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे शहर बड़े हो रहे हैं जिससे आवासों की जरूरत बढ़ रही है। इसलिए शहर के साथ ही कृषि क्षेत्र के विकास की तरफ भी ध्यान देना होगा। प्रदेश सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए निरंतर आगे बढ़ रही है।
सम्मेलन में क्रेडाई के अध्यक्ष एस0के0 गर्ग द्वारा मुख्य मंत्री जी के समक्ष मानकों के बगैर बन रही कालोनी और बिल्डिंगों पर अंकुश, मास्टर प्लान का उच्च क्रियान्वयन, मैट्रो की शुरूआज, निर्माण अनुमति और नक्शा पास करने के नियमों का सरलीकरण सहित विभिन्न बिन्दुओं के माध्यम से विकास की सम्भावना को देखते हुए मांग की जिस पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में रियल एस्टेट के विकास हेतु प्रदेश सरकार द्वारा समस्याओं का निराकरण कर जल्द ही समाधान कर लिया जायेगा। मुख्य मंत्री जी द्वारा रियल एस्टेट आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों को एवार्ड प्रदान किया गया।
सम्मेलन में प्रदेश के स्टाम्प पंजीयन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, मंत्री सर्वश्री अभिषेक मिश्रा, राजेन्द्र चैधरी, शिवकुमार राठौर, सी0पी0 राय, विधायक छोटे लाल वर्मा, मेयर इन्द्रजीत सिंह आर्य, पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त, क्रेडाई के आलोक सिंह, भगत सिंह बघेल, संजीव श्रीवास्तव, मनोज गौड़, संतोष कटारा, जे0एस0 फौजदार सहित क्रेडाई के समस्त पदाधिकारी व सदस्य गण उपस्थित थे।
कार्यक्रम से पूर्व खेरिया एयरपोर्ट पोर्ट पर मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, डी0आई0जी0 लक्ष्मी सिंह, जिलाधिकारी पंकज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर द्वारा मुख्य मंत्री जी की  अगवानी की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रानी लक्ष्मी बाईमेमोरियलस्कूल के छात्र-छात्रों ने स्वच्छभारतस्वच्छविद्यालय अभियानकाकिया षुभारम्भ

Posted on 06 October 2014 by admin

राष्ट्रपितामहात्मागाँधी की जयन्ती के अवसरपर उनके विचारों (जहाँ स्वच्छताहैवहाँ ईष्वरहै.ब्समंदसपदमेे पे दमगज जव ळवकसपदमेे) कोअधिग्रहीतकरतेहुए रानी लक्ष्मी बाईमेमोरियलस्कूल सेक्टर-14इन्दिरानगरमंे25सितम्बरसे31 अक्टूबर2014तकस्वच्छभारतस्वच्छविद्यालयअभियानआरम्भकियागयाहै।इसअभियान के अन्तर्गतस्कूलीबच्चोंव षिक्षकों द्वारानिम्नकार्यक्रमदियेगये ।  प्रधानाचार्याश्रीमतीआषाअरोरा ने बतायाकिस्वच्छभारत के अभियान के तहतस्कूल के सभीछात्रों ने विद्यालय कोसाफकरनेमेंअपनीमहत्वपूर्णभूमिकाकानिर्वाहनकरतेहुए विद्यालय कोस्वच्छ रखनेकासंकल्पलिया।छात्र रवि त्रिपाठी ने सफाईऔरतुमपरकविताप्रस्तुतकरतेहुए भारतवड्र्ढ की अस्मिताजहाँ सबसेपुरानीहै  यहाँ के प्राचीनतमइतिहासमेंअबतकजवानीहै  यहाँ पत्थरभीसोनाऔरजहाँ माटीभीचाँदीहैऔरइसीभारत की भूमिपरन्योछावरअपनीजवानीहै।संस्था के संस्थापक-प्रबन्धकजयपाल सिंह ने बतायाकिसंस्था के सभीविद्यालयोंमेंप्रधानाचार्या की अगुवाईमेंसभीछात्र-छात्रों ने सफाईअभियानमेंभागलिया।
दिनाँक25ण्09ण्2014कोवरिष्ठषिक्षकों द्वारा एसेम्बलीमेंस्वच्छता के महत्वऔरइसपरगाँधीजीकादृष्टिकोणकोबच्चोंको समझायागया।दिनाँक26ण्09ण्2014को एसेम्बलीमेंअपूर्वमिश्रा, अब्दुल्लाहाज़मी, अनन्तदयालऔरअस्तित्व षुक्ला द्वारास्वच्छता के विड्ढय मेंविचारव्यक्तकियेगये व कक्षाग्प् ।1 द्वाराभोजनावकाष के बादविद्यालय मैदान की सफाई की गई।कक्षा1से8तक के विद्यार्थियों ने अपनी कक्षामेंफर्नीचर की सफाईकी।दिनाँक28ण्09ण्2014को एसेम्बलीमें  कक्षाग् के विद्यार्थियोंस्वच्छतासम्बन्धीकवितापाठकियागया।तथाग्प्ं।2  द्वाराभोजनावकाष के बादविद्यालय मैदान की सफाई की गई।कक्षा1से8तक के विद्यार्थियों ने अपनी कक्षा के खिड़कीऔर षीषों की सफाईकी।दिनाँक29ण्09ण्2014को एसेम्बलीमें  कक्षाग् के विद्यार्थियोंविजय चक्रवर्ती, कष्ृणकुमारसरोजस्वच्छतासम्बन्धीकवितापाठकियागया।ग्प्तथाग्प्प् के विद्यार्थियों के लियेस्वच्छभारतस्वच्छविद्यालय षीड्र्ढकपरपोस्टरप्रतियोगिताआयोजित की गई।ग्प् ।3  द्वाराभोजनावकाष के बादविद्यालय मैदान की सफाई की गई।कक्षा1से8तक के विद्यार्थियों ने अपनी कक्षा के टाइल्स एवंदरवाजोंकोपोछा।दिनाँक30ण्09ण्2014को एसेम्बलीमें  कक्षाग् के विद्यार्थियोंस्वच्छतासम्बन्धीकवितापाठकियागया।विद्यालय के कैप्टनआदित्य ने दाँतों की सफाईक्योंऔरकैसेविड्ढय परअपनेविचारव्यक्तकिये।ग्प् ।4  द्वाराभोजनावकाष के बादविद्यालय मैदान की सफाई की गई।कक्षा6से8तक के विद्यार्थियों ने भवन के बरामदेसाफकिये।दिनाँक01ण्10ण्2014को एसेम्बलीमें  कक्षाग्प्प् के  अक्षय महाजन, अर्पितकुमारगुप्तातथाषिखरश्रीवास्तव ने स्वच्छता के सम्बन्ध मेंअपनेविचारव्यक्तकिये।ग्प् ठ1  द्वाराभोजनावकाष के बादविद्यालय मैदान की सफाई की गई।दिनाँक02ण्10ण्2014कोमहात्मागाँधीव लालबहादुर षास्त्री जीके जन्मदिवसपरउन्हें यादकियागया।स्वच्छता के सम्बन्ध मेंउनके विचारोंकोचित्रों व पोस्टरों द्वारादिखायागया।तत्पष्चातसभीविद्यार्थियों द्वाराअपनेघर, स्कूल व मोहल्लेकोस्वच्छ रखने की षपथली।औरषिक्षकों के साथमिलकरअपनेअपने कक्षा की, स्कूलमैदान की, पुस्तकालय की, कम्प्यूटरलैब, फिजिक्सलैबतथाबायोलैब की सफाई की गई।इसअवसरपरप्रधानाचार्याश्रीमतीआषाअरोरा ने न केवलइसअभियानमेंभागलियाबल्किबच्चोंकाउत्साहवर्धनभीकिया।
आनेवालेसप्ताहोंमेंहोनेवालेकार्यकलापनिम्नप्रकारहैंः-
निबन्ध प्रतियोगिता, पोस्टरप्रतियोगिता, आषुवाद;म्गजमउचवतमद्ध ए फनप्र ;म्दअपतवदउमदजंस ैंदपजंजपवदद्ध
फनप्र वद च्मतेवदंस भ्लहपमदमए  स्वरचितकवितापाठ, स्लोगनलेखन, पौधेंलगाना एवंपानीदेनाआदि
अपनी कक्षा एवंस्कूल के मैदान की स्वच्छतासभीविद्यार्थियों के दैनिककार्यकलापमेंसंनिहितहै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नीरज बोरा के साथ 400 लोगों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 06 October 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति से प्रभावित होकर नीरज बोरा एवं ने नेतृत्व में 400 कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह एवं राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य जयपाल सिंह ने सीतापुर रोड स्थिति ब्रज की रसोई में सभी को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करायी। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान नीरज बोरा ने कांग्रेस की सदस्यता छोड़ दी थी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह के चुनाव में रात दिन परिश्रम कर पार्टी को जिताने में अपने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। पूर्वी विधानसभा के उपचुनाव में भी उनके कार्यकर्ताओं ने घर घर सम्पर्क करते हुये पार्टी प्रत्याशी गोपाल टण्डन को जिताने मंे कोई कसर नही छोड़ी। राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य जयपाल सिंह ने कहा कि नीरज बोरा एवं उनके पिता डीपी बोरा एक महत्वपूर्ण समाजसेवी हैं। इनके भापाज में आने से निश्चित रूप से पार्टी बल मिलेगा। सदस्यता ग्रहण के अवसर पर नीरज बोरा ने कहा कि कांग्रेस छोड़कर मैंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। पार्टी जो भी मुझे देगी मैं उसको पूरी निष्ठा के साथ करूंगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री राजनाथ सिंह के द्वार जिस तरीके से सफाई अभियान के तहत झाड़ू लगाया हम सब भी उनके द्वारा किये गये कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। सदस्यता ग्रहण समारोह में पूर्व विधायक डीपी बोरा, पंकज बोरा, नगर महामंत्री मुकेश शर्मा, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू, विवेक सिंह तोमर, लवकेश सिंह आदि कार्यकर्ता शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रा0वि0प0 जूनियर इंजीनियर्स संगठन का आन्दोलन समाप्त ऊर्जा प्रबंधन के साथ वार्ता,एक माह में निपटेगी समस्याएं

Posted on 06 October 2014 by admin

सात सूत्रीय मांगों को लेकर राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर्स संगठन के नेतृत्व में संवर्ग की मांगों/समस्याओं को लेकर 25 सितम्बर 2014 से जारी क्रमिक अनषन एवं 02अक्टूबर  2014 से जारी सामूहिक उपवास का कार्यक्रम ऊर्जा प्रबन्धन एवं संगठन नेतृत्व के मध्य बनी स्पष्ट सहमति तथा प्रबन्धन द्वारा विभिन्न मांगों के संदर्भ में दिए गये लिखित  एवं समयबद्ध आष्वासनों के बाद आन्दोलन समाप्त कर दिया गया। जिसमें से प्रमुख मांग गे्रड पे रू0 4800/- के संदर्भ में प्रबन्धन द्वारा संगठन को अवगत कराया गया कि संगठन अपने तथ्यों सहित प्रस्ताव बनाकर भेजे जिसको संस्तुति के साथ समिति को भेजा जाएगा एवं समिति की षीघ्र बैठक कराकर संगठन को अपने तथ्यों को समिति के समक्ष रखने का अवसर प्रदान किया जायगा। प्रोन्नति हेतु 8.33 प्रषित डिग्री कोटा जो कि पूर्व में प्रबन्धन द्वारा समाप्त कर दिया गया था को एक माह में बहाल कर दिया जायगा। इसके अतिरिक्त उत्पादन निगम से सम्बन्धित आदेष संख्या 37 पर भी एक माह के अन्दर संषोधन आदेष निर्गत कर दिया जायगा तथा समयबद्ध वेतनमानों से सम्बन्धित मांगों के संदर्भ में भी प्रबन्धन द्वारा दीपावली से पूर्व निर्णय कराने का आष्वासन दिया गया है।
केन्द्रीय प्रचार सचिव इं. अनुराग सक्सेना ने बताया कि समझौता वार्ता में पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष वरिष्ठ आईएएस अफसर श्री संजय अग्रवाल, प्रबंध निदेषक पावर कारपोरेषन श्री ए.पी. मिश्रा, निदेषक कार्मिक यूपीपीसीलएल श्री राधेमोहन, निदेषक कार्मिक उत्पादन निगम श्री आर.बी. पाण्डेय,मुख्य अभियंता जल विद्युत निगम श्री सुरेन्द्र कुमार ंिसह, अपर सचिव तृतीय श्री ए.पी. वर्मा, सहित बोर्ड के आला अफसरों के साथ संगठन के अध्यक्ष इं. एसम.एम. सिंह, महासचिव इं. जी.बी. पटेल के अलावा इं. राजेष कुमार पाण्डेयख् राकेष कुमार सिंह और सी.पी. त्रिपाठी मौजूद थे।  संगठन के केन्द्रीय अध्यक्ष इं0 एस0एम0 सिंह एवं केन्द्रीय महासचिव इं0 जी0वी0 पटेल द्वारा अनषनकारियों को जूस पिलाकर आन्दोलन समाप्ति की घोशण की। इस अवसर पर संगठन के संरक्षक, इं0 एस0सी0 सिंह, आल इण्डिया पावर डिप्लोमा इंजीनियर्स फ़ेडेरेषन के राश्ट्रीय अध्यक्ष इं. एस.बी. सिंह, मध्यांचल अध्यक्ष इं. एस.पी. सिंह, मध्यांचल सचिव इं. सी.पी. त्रिपाठी, केन्द्रीय उपमहासचिव पावर कारपोरेषन आर.एन. पाल महासचिव उत्पादन निगम राजेष पाण्डेय, संगठन सचिव, राकेष सिंह, लेसा अध्यक्ष, आर.के. सिंह एवं सचिव कैलाष यादव प्रमुख रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिग बी के दीवानों क® उनके जन्मदिन पर एक शानदार त®हफा

Posted on 06 October 2014 by admin

सश्ी के प्यारे फिल्म कलाकार अमिताश् बच्चन का 72 वां जन्मदिन मनाने के लिये शरत के प्रमुख मूवी चैनल्स स®नी मैक्स अ©र स®नी-2 अपने दर्शकों क® एक खास त®हफा दे रहे हैं जिसमें उन्हें 5 अक्तूबर से 11 अक्तूबर तक अमिताश् बच्चन की कई फिल्में देखने का म©का मिलेगा. मैक्स पर 11 अक्तूबर की रात 8.00 बज्® से सुपरनेचुरल कॉमेडी फिल्म ‘श्ूतनाथ रिटन्र्स’ का प्रीमियर ह®गा अ©र मैक्स-2 पर ह®गा विश्®ष ए. बी. फिल्म फेस्टिवल: ‘अब तक बच्चन’- 5 से 11 अक्तूबर तक शाम के प्राइम टाइम पर.

मैक्स पर ह®ने वाला फिल्म ‘श्ूतनाथ रिटन्र्स’’ का प्रीमियर 2008 की फिल्म ‘श्ूतनाथ’ का सिक्वल है. इसमें एक श्ूत (अमिताश् बच्चन) की मज्®दार कहानी है ज® बच्चों क® डराने की मंशा से पृथ्वी पर ल©ट आता है लेकिन अखर®ट नाम के एक समझदार अ©र त्®जतर्रार लड़के से इस श्ूत की द®स्ती ह® जाती है. अब ये द®नों मिल कर दूसरों की मदद करत्® हैं अ©र फिर श्ूत इलेक्शन लड़ता है. इस फिल्म के प्रमुख कलाकार हैं अमिताश् बच्चन, बाल कलाकार पार्थ शलेराव अ©र ब®मन ईरानी.
अपने 45 वर्ष लंबे फिल्म कैरियर में अनेक यादगार श्ूमिकाएं  निशने वाले ल®कप्रिय सदाबहार कलाकार टेलीविजन के पदें पर विश्®ष  चुनी चुनी फिल्मों में दिखाई देंगे. मैक्स-2 पर दिखाया जाने वाला फिल्म फेस्टिवल: ‘अब तक बच्चन’ अमिताश् की बेहतरीन फिल्मों से सजा है ‘याराना’ के सीध्® सादे न©जवान से लेकर मिस्टर नटवरलाल के चतुर नटवर अ©र ‘कालिया’ के शातिर बदमाश तक इसमें अमिताश् के विविध रंग देखने क® मिलेंगे.
बिग बी की फिल्मों की इस बहार के बारे में बातें करत्® हुए मैक्स अ©र मैक्स-2 के ई वी पी अ©र बिजनस हैड नीरज व्यास ने बताया, ‘हिंदुस्तान में हर उम्र अ©र हर वर्ग के ल®ग बच्चनजी का बड़ा आदर करत्® हैं. वे ऐसे आइकॉनिक मूवी स्टार हैं जिन्होंने शरतीय फिल्म उद्य®ग पर अपनी अमिट छाप छ®ड़ी है. उनके आदर में उनकी फिल्मों के फेस्टिवल के आय®जन से बेहतर बात अ©र क्या ह® सकती है? दर्शकों क® फिल्मों का यह सच्चा त®हफा ह®गा.’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इग्नू लखनऊ ने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत की अलीगंज की सफाई

Posted on 06 October 2014 by admin

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ पर कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्म दिवस के अवसर पर प्रारम्भ स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता बनाये रखने हेतु शपथ ग्रहण किया, ये शपथ विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय प्रो0 एम0 असलम ने इग्नू मुख्यालय, नई दिल्ली से दिलायी, जिसे वेबकास्ट के माध्यम से क्षेत्रीय केन्द्र पर देखा गया।
शपथ के पश्चात इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र एवं इग्नू क्षेत्रीय मुल्यांकन केन्द्र के सभी कर्मचारियों ने अलीगंज में स्वच्छता जागरूकता फेरी लगायी, जिसके अन्तर्गत कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा सड़कों की सफाई की गयी तथा लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरूक कराया गया। इस 5 किलोमीटर लम्बी फेरी के दौरान सड़क के किनारे छोटे व्यावसायिकों को स्वच्छता सम्बन्धित जानकारी प्रदान की गयी तथा उनसे प्रढ़ लिया कि वे अपने प्रतिष्ठान के समक्ष एक कचरापात्र की व्यवस्था करेंगे तथा आने वाले हर व्यक्ति से कचरापात्र का प्रयोग करने का अनुरोध करंेगे। इस अभियान के तहत कई सड़को पर झाडू लगाकर लोगों को यह संदेश पहुँचाया गया कि हर व्यक्ति को अपने घर के अलावा सड़कों, मुहल्लों तथा शहरों की स्वच्छता बनाये रखने में योगदान देना है। इस फेरी में स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया तथा घर-घर जाके लोगों को गन्दगी न फैलाने के संदेश को प्रसारित किया।

डाॅ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि इग्नू स्वच्छ भारत अभियान का सन्देश अपने विद्यार्थियों के माध्यम से प्रदेश के कोने-कोने तक प्रसारित करेगा। इग्नू द्वारा उच्च शिक्षा के प्रसार हेतु चलाये जा रहे अभियान ‘‘चलो गाँव की ओर’’ में अब स्वच्छता का भी अध्याय जोड़ा जायेगा एवं जिस गाँव में भी इग्नू टीम जायेगी वहाँ सफाई कर लोगों स्वच्छता के महत्व तथा लाभ के बारे में जागरूक किया जायेगा। इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र एवं अध्ययन केन्द्र की तरफ से अनेक जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे, जिनके माध्यम से जनमानस तक स्वच्छता का सन्देश पहुँच सके। शिक्षा ग्रहण करने के उद्देश्यों में से स्वच्छता बनाये रखना भी एक बहुत महत्वपूर्ण उद्देश्य है, जिससे शिक्षार्थी अपने जीवन में स्वच्छता की महत्ता को समझ अपने मोहल्ले, गाँव, कार्यस्थल, शहर को स्वच्छ रखें। डाॅ0 सिंह ने यह भी बताया कि इग्नू से जुडे़ समस्त कर्मचारी प्रत्येक सप्ताह में कम से कम दो घण्टे का समय स्वच्छता बनाने हेतु श्रमदान करंेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कब तक अतिपिछड़ों को मुर्ख बनाते रहेंगे मुलायम सिंह यादव.रमेश चन्द्र लोधी

Posted on 06 October 2014 by admin

2004 से 17 अतिपिछड़ी जातियों को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव द्वारा अनुसूचित जातियों में शामिल करने के नाम पर झूठा छलावा देकर भ्रमित किया जा रहा है। भाजपा सामाजिक न्याय मोर्चा के प्रदेश महासचिव रमेश चन्द्र लोधी ने कहाकि सपा द्वारा मल्लाहए केवटए निषादए राजभरए कुम्हारए प्रजापतिए बिन्दए धीमरए कहारए कश्यप आदि जातियों को केवल झूठा भुलावा देकर वोट बैंक की राजनीति की जा रही है। 10 वर्षों तक केन्द्र की सरकार को समर्थन देने वाले मुलायम सिंह यादव ने इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल नहीं कराये और जो प्रदेश सरकार के अधिकार क्षेत्र में वह काम न कर केवल वोट बैंक की राजनीति के तहत इन भोली भाली अत्यन्त पिछड़ी जातियों को गुमराह किया जा रहा है। आखिर कब तक अतिपिछड़ी जातियाँ अन्याय की शिकार होती रहेंगी और सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव इन्हें मुर्ख बनाते रहेंगे।
रमेश चन्द्र लोधी ने कहाकि काठ की हाड़ी बार.बार नहीं चढ़ती हैए अब अतिपिछड़े मुलायम की गन्दी राजनीति व भ्रमित कर हक मारने वाले नेता जी के कारनामों को जान चुकी है और 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा को उसकी औकात बतायेंगे। उन्होंने कहाकि यदि मुलायम में नैतिकता व ईमानदारी होती तो 17 अतिपिछड़ी जातियों को जनसंख्या के अनुपात में कोटा अलग कर विशेष आरक्षण की व्यवस्था करा देते। मुलायम जी झूठा छलावा देना अब बन्द करियेंए ईमानदारी हो तो 15ण्30 प्रतिशत अतिपिछड़ों को शिक्षाए नौकरीए पंचायतों में 7ण्5 प्रतिशत अलग से आरक्षण की व्यवस्था संविधान के अनुच्छेद 15;4द्ध व 16;4द्ध के अनुसार राज्य सरकार के विशेषाधिकार का प्रयोग कर अनुसूचित जाति के समान स्पेशल रिजर्वेशन की व्यवस्था करायेए बेवकूफ न बनायें।श्
श्री लोधी ने कहाकि केन्द्र सरकार को विधि विरूद्व भ्रमित करने वाला प्रस्ताव भेजकर भोलीभाली 17 अतिपिछड़ी जातियों को झूठा भुलावा न देकर राज्याधीन अधिकार का प्रयोग कर सामाजिक न्याय दिलाये। उन्होंने कहाकि सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्टानुसार 2001 में राजनाथ सिंह जी की सरकार ने अत्यन्त पिछड़ों को 14 प्रतिशत व अतिपिछड़ों को 9 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था किये तो मुलायम ने अपने 67 विधायकों का सामूहिक इस्तीफा दिलवा दियेए यही है मुलायम का अतिपिछड़ा प्रेम। राजनाथ सरकार ने बालू खनन का पट्टा न्यायलय के निर्णायानुसार परम्परागत पेशेवर जातियों को दिये तो 2003 में सपा सरकार बनने पर मुलायम सरकार ने माननीय उच्चतम न्यायालय में एसण्एलण्पीण् दायर कर स्टे कर दियाए यही है मुलायम का निषाद मछुआरा प्रेम। अखिलेश सरकार 17 अतिपिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का प्रस्ताव भेजी पर 10 जूनए 2013 को लोधीए मल्लाहए केवटए कहारए भरए बंजाराए जोगीए नायकए घोसीए मेवाती आदि 10 विमुक्त जातियों का आरक्षण समाप्त कर दीए क्या यही सपा का सामाजिक न्याय हैघ्
श्री लोधी ने आगे कहाकि यादवए मुसलमान की किसी घटना.दुर्घटना में मौत पर 10 से 20 लाख बिन मांगे अहेतुक सहायता व मुआवजा दिया जा रहा हैए परन्तु अन्य पिछड़ी जातियों के मृतकों के परिजनों को फूटी कौड़ी भी नहींए क्या यही सपा का न्याय है और क्या केवल यादवए मुसलमान के जान की ही कीमत हैए अन्य जातियों के जान की कोई कीमत नहीं घ् 2017 में सपा व मुलायम के अन्यायों का अतिपिछड़े मुहँतोड़ जवाब देंगे। जो भी भर्तियाँ हो रही हैंए ओण्बीण्सीण् के लिए आरक्षित 27 प्रतिशत व 50ण्5 प्रतिशत अनारक्षित पदों को सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर 80 प्रतिशत स्थानों को यादवों से भरा जा रहा है। चयन आयोगों व थानों का बिल्कुल यादवीकरण कर जंगल राज कायम कर दिया गया है।

Comments (0)

वंाछित अभियुक्तों की हुई गिरफ्तारी

Posted on 06 October 2014 by admin

उ0नि0 राधेष्याम षर्मा थाना चाॅदा मय हमराही फोर्स के तलाष वांछित/ वारंटी क्षेत्र मे थे तलाष करते हुए थाना चाॅदा मे पंजीकृत दहेज हत्या के वांछित अभियुक्त रहमत उल्लाह पुत्र सुलेमान निवासी ष्षाहपुर थाना चाॅदा सुलतानपुर के घर पर दबिष दिया। अभियुक्त रहमत उल्लाह घर पर मौजूद मिला। अभियुक्त को ेगिरफ्तार कर न्यायालय भेजा गया। विवेचना प्रचलितहै। इसी तरह उ0नि0 गर्गमुनि राय थाना हलियापुर सुलतानपुर मय हमराही फोर्स के तलाष वांछित/वारंटी क्षेत्र मे थे जरिय ेमुखबिर सूचना मिली कि थाना हलियापुर मे पंजीकृत चोरी के अभियोग का वांछित अभियुक्त धर्मपाल सिंह उर्फ गद्दम पुत्र जयबक्ष सिंह निवासी काकर कोला थाना हलियापुर सुलतानपुर काकर कोला चैराहे पर मौजूद है।इससूचनापर उ0नि0 मय हमराही फोर्स के उक्त स्थान पर पहुॅच कर अभियुक्त धर्मपाल सिंह का ेगिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार अभियुक्त की निषान देही परचोरी के, पम्पिंग सेट के पुर्जो को एक गन्ने के खेत से बरामद कराया। गिरफ्तार अभियुक्त हिस्ट्रीषीटर एवं गैंगेस्टर एक्ट का वारंटी भी है।अभियुक्त का ेन्यायालय भेजागया। विवेचना प्रचलित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गाॅधी जयन्ती पर भाजपाईयों ने की साफ-सफाई

Posted on 06 October 2014 by admin

तहसील क्षेत्र जयसिंहपुर में लोगों ने गाॅधी जयन्ती 2 अक्टूबर के अवसर पर लोगों ने सफाई कर निर्मल भारत बनाने के सपने को साकार बनाने में महति भूमिका निभाई।
गाॅधी जयन्ती के अवसर पर सुलतानपुर के सांसद प्रतिनिधि सदर डा. आर.ए.वर्मा ने जयसिंहपुर तहसील मुख्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर सफाई की। वहीं इस सफाई अभियान में युवाओं ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। युवा भाजपा नेता रामकृष्ण तिवारी तन्न्ूा ने दर्जनों युवाओं को साथ लेकर पी.आर.सी. कार्यालय जयसिंहपुर में सफाई कर युवाओं को हस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर इन्द्रजीत वर्मा, ओमप्रकाश शुक्ला, मुस्कान, दिनेश तिवारी, अवधेश सिंह आदि लोगों ने भी साफ-सफाई में बढचढ़कर हिस्सा लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2014
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in