Archive | October 11th, 2014

भारतीय जनता पार्टी ने सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पारित राजनीतिक एवं आर्थिक प्रस्ताव पर तीखा हमला किया है।

Posted on 11 October 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पारित राजनीतिक एवं आर्थिक प्रस्ताव पर तीखा हमला किया है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने कहा कि समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में हार से बौखला गई है। ऐसे में अपना और अपने सरकार की कमी खोजने के बजाय सपा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, सर्वोच्च न्यायालय, राज्यपाल पद की प्रांसगकिता और लोकतंत्र के चैथे खम्भे मीडिया पर भड़ास निकाल रही हैं।
डाॅ0 बाजपेयी ने कहा कि सपा के 16 पृष्ठों वाले  प्रस्ताव के पृष्ठ संख्या 1 में पहले पैराग्राफ, पृष्ठ 6 के दूसरे व तीसरे पैराग्राफ और पृष्ठ संख्या 15 के दूसरे पैराग्राफ में मीडिया के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया गया वह न केवल निन्दनीय है बाल्कि लोकतन्त्र पर हमला भी है। इनके प्रस्ताव को पढ़ने पर लगता है कि सपा की बुरी हार की जिम्मेदार उनकी नीतियाॅं, खराब कानून व्यवस्था और विकास का पिछड़ापन नहीं बल्कि मीडिया है।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि सपा नेताओं ने संवैधानिक मान्यताओं को लांघते हुए सर्वोच्च न्यायालय की न्याय प्रणाली और राज्यपाल की गरिमा पर भी प्रश्न खड़ा किया। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों पर अजीब उदाहरणों द्वारा सवाल खड़ा किया गया, जो घोर आपत्तिजनक है।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि प्रस्ताव में कई तथ्यविहीन और झूठे आंकड़ों द्वारा भ्रम फैलाने की कोशिश की गयी है। उन्होंने कहा कि सपा के प्रस्ताव में खुदरा मंे एफ.डी.आई. की भी बात का उल्लेख है जो सत्य से बहुत दूर है। डा0 बाजपेयी ने एन.डी.ए. सरकार बनने के बाद मंहगाई बढ़ने की बात को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनने के पश्चात पेट्रोल, दवा, गैस सिलेण्डर, खाने के तेल, सब्जी सहित विभिन्न वस्तुओं के दामों में कमी आयी है, विकास दर में बढ़ोत्तरी हुई और मुद्रा स्फीति में भी कमी आयी है। जबकि मंहगाई और भ्रष्टाचार बढ़ाने वाली यूपीए सरकार की सहायक रही है समाजवादी पार्टी। उन्होंने पूछा कि यूपीए सरकार जब गरीबी का पैमाना 28 और 34 रूपये घोषित कर रही थी तो उस सरकार की गलबहिया पकड़े समाजवादी पार्टी क्या कर रही थी ?
डा0 बाजपेयी ने सपा द्वारा अपने घोषणा पत्र के वादों का 90 प्रतिशत पूरा करने का ढिढोरा पीटने पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रदेश की जनता बिजली के लिए परेशान है, विद्यार्थी टेबलेट के इंतजार में हंै, लैपटाॅप योजना बंद कर दी गयी है। सड़के खस्ताहाल है, कानून व्यवस्था ध्वस्त है, सरकार मस्त हैं।
डाॅ0 बाजपेयी  ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढते हुए अपराध पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा 1090 के भरोसे छोड़ दिया है। उन्होंने पूछा जब थानों पर न्याय नहीं मिल रहा है तो 1090 का क्या औचित्य हैं ? स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार केन्द्र की योजना 108 और 102 का ढिढोरा पीट रही है जबकि प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य की व्यवस्था स्वयं अस्वस्थ हैं।
डाॅ0 बाजपेयी ने सपा सरकार पर आंतकवाद के मुद्दे पर तंज कसते हुए कहा कि जो लोग आंतकवादियों को छोड़ने की पहल करते हों उनके द्वारा आंतकवाद पर चर्चा करना अटपटी लगती हैं।
डा0 बाजपेयी ने कहा कि सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव देश के पूर्व रक्षा मंत्री भी रहे हैं। लेकिन सीमा पर पाकिस्तान द्वारा किये जा रहे भयंकर गोलीबारी का हमारे जवान जवाब दने लगे तो उन्हें इसमें भी साम्प्रदायिकता की बू आने लगी। सपा मुखिया का यह कथन केवल भारतीय सैनिकों का मनोबल घटाने वाला है बाल्कि उनकी पार्टी की गुप्त नीतियां भी परिलक्षित होती हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत स्वच्छता अभियान के अन्र्तगत श्री नारायण वीकेशनल सफाई अभियान चलाया गया

Posted on 11 October 2014 by admin

भारत स्वच्छता अभियान के अन्र्तगत श्री नारायण वीकेशनल सफाई अभियान चलाया गया जिसमें विद्यालय प्रागंण में सफाई की गयी। इस अभियान में प्रमुख रूप में श्री भारत दीक्षित मुख्यालय प्रभारी प्रदेश कार्यालय लखनऊ अनेक सहयोगियों के साथ श्री सुरेश तिवारी पूर्व विधायक कैण्ट क्षेत्र, आनन्द मोहन भटनागर, श्री नीरज सक्सेना, रामाधीन सिंह, राधाकृष्ण मिश्रा, डा0 ए0एन0 उपाध्याय, एस0के0 गुप्ता, आर0बी0 त्रिपाठी, प्रदीप कुमार सिंह, राम कुमार मिश्र, राजकुमार मिश्र तथा विद्यालय के लगभग सैकड़ो छात्र शामित हुए। विद्यालय कर्मचारी मो0 हसन, शिव बाबू, सुनील दीक्षित, श्रीमती किशोरी देवी, श्रीमती शिव देवी, का विशेष योगदान रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सभी विभाग 10 दिन के अन्दर राज्य आपदा प्रबन्ध योजना से सम्बन्धित अभिमत उपलब्ध करायें -लीना जौहरी

Posted on 11 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश की राहत आयुक्त लीना जौहरी ने विभिन्न विभागों से राज्य आपदा प्रबन्ध योजना में सम्बन्धित  बिन्दुओं/प्रस्तरों पर विभागीय अभिमत 10 दिन के अन्दर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने विभागाध्यक्षों और शासन स्तर से प्रमुख सचिव सें अनुमोदित करा कर अविलम्ब उपलब्ध करवाये जिससे राज्य आपदा प्रबन्धन योजना अधिनियम को अन्तिम रूप दिया जा सके।
राहत आयुक्त ने कहा कि राज्य आपदा प्रबन्ध योजना मे विभाग से सम्बन्धित बिन्दुओं पर सभी विभाग के अधिकारी गहन विचार-विमर्श  करके अपनी-अपनी शंकाओं को राहत कार्यालय के अधिकारियों से मिलकर दूर-कर ले और अतिशीघ्र उपलब्ध करा दे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कार्यों/योजनाओं को इस दृष्टि से परीक्षण करें कि उनमें कहाँ-कहाँ और किस रूप में आपदा जोखिम न्यूनीकरण उपायों का समावेश किया जा सकता है व उन्हें शामिल करने हेतु यथोचित प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित करें।
बैठक में सूचना एवं प्रौद्योगिकी, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, औद्योगिक विकास, सूचना एवं जन सम्पर्क, नगर विकास, पशुपालन, कृषि, वन विभाग, केन्द्रीय जल आयोग तथा रिमोट सेन्सिंग  एप्लीकेशन सेन्टर के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रजबहा एवं अल्पिका की सिल्ट सफाई कार्य 97 एवं 102 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है

Posted on 11 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव नें कहा कि खरीफ 1422 फसली में सींच का पाक्षिक लक्ष्य 2869.03 हजार हेक्टे0 निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष कुल 2498.50 हजार हेक्टे0 सींच हो चुकी है, जो पाक्षिक लक्ष्य का लगभग 87 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि खरीफ 1422 फसली वर्ष-2014-15 में परिकल्पित टेलों की संख्या 9772 है, जिसके सापेक्ष टेल फीड का कुल लक्ष्य 9682 निर्धारित है जिसके सापेक्ष 8751 टेलें फीड हुई हंै, जो निर्धारित लक्ष्य का 90 प्रतिशत है।
श्री यादव ने कहा कि खरीफ 1422 फसली वर्ष-2014-15 में विभागीय मद से राजबहा 926 कि0मी0 तथा अल्पिका 2422 कि0मी0 में सिल्ट सफाई का कार्य प्रस्तावित है, जिसमें से राजबहा 894 कि0मी0 तथा अल्पिका 2470 कि0मी0 में सिल्ट सफाई का कार्य हो चुका है, जो कि लक्ष्य का क्रमशः 97 प्रतिशत तथा 102 प्रतिशत है।
श्री यादव ने कहा कि मध्यम एवं पूंजीगत परियोजना वित्तीय वर्ष-2014-15 में मद संख्या 4700 एवं 4701 के अन्र्तगत आंवटित धनराशि रू0 1351.85 करोड़ के सापेक्ष रू0 470.912 करोड़ व्यय किया जा चुका है, जो आवंटित धनराशि का 34.83 प्रतिशत है।
श्री यादव ने कहा कि मद संख्या 4711 (बाढ़ नियंत्रण एवं जलोत्सारण) के अन्र्तगत वित्तीय वर्ष-2014-15 में-बजट व्यवस्था रू0 690.4098 करोड़, शासन द्वारा निर्गत स्वीकृति धनराशि रू0 270.3823 करोड़, कुल व्यय की गई धनराशि रू0 207.1920 करोड़ तथा कुल व्यय प्रतिशत 76.63 किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संविदा सफाई कर्मचारियों को 14 हजार वेतन का शासनादेश जारी करने पर प्रदेश सरकार को बधाई -जुगल वाल्मीकि

Posted on 11 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष/राज्यमंत्री श्री जुगल किशोर वाल्मीकि ने संविदा कर्मचारियों का वेतन 14 हजार रुपये दिये जाने के संबंध में जारी शासनादेश के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव व नगर विकास मंत्री श्री मो0 आज़म खाँ को प्रदेश के सफाई कर्मचारियों की ओर से बधाई दी है।
श्री जुगल किशोर वाल्मीकि, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश सफाई कर्मचारी आयोग ने समस्त नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के मेयर/अध्यक्ष/अधिशासी अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि शेष रह गये निकायों को अपने बोर्डों द्वारा संविदा सफाई कर्मचारियों का प्रस्ताव शीघ्र पास कराकर शासन को उपलब्ध करायें ताकि शेष संविदा सफाई कर्मचारियों को भी उपरोक्त वेतनमान का लाभ प्राप्त हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला आबकारी अधिकारी लखनऊ द्वारा सघन छापेमारी

Posted on 11 October 2014 by admin

आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार दिनांक 01 अक्टूबर से दिनांक 25 अक्टूबर तक अवैध मदिरा के आवागमन, उत्पादन एवं उपभोग पर नियंत्रण स्थापित करने हेतु विशेष प्रर्वतन अभियान चलाया जा रहा है। उक्त के अनुपालन में जिला आबकारी अधिकारी  लखनऊ के कुशल निर्देशन में आबकारी निरीक्षकगण सर्वश्री विधाल वर्मा, संजय यादव, श्रीराम कनौजिया, एन.एन. पाण्डेय, ओ.एन. अग्रवाल, सीताराम नाथ त्रिपाठी, वाणी विनायक मिश्रा व अखिलेश्वर नाथ सिंह द्वारा अपने अधीनस्थों के साथ दिनांक 07 से 10 अक्टूबर तक ग्राम/स्थल बरावनकलाॅ थाना-ठाकुरगंज, हरदासीखेड़ा व दमरिया थाना-चिनहट भदरूख थाना-आशियाना, काकराबाद व लोधौरा थाना-माल उतरेठिया व कल्ली थाना-पी.जी.आई. लखनऊ में 14 स्थनों पर सघन छापेमारी की गई। इसके अन्तर्गत 12 अभियोग पंजीकृत किये गये व 180 लीटर शराब बरामद हुई तथा लगभग 38 कुन्टल बरामद लहन को मौके पर नष्ट किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वृक्षारोपण अभियान में गति लाने के निर्देश -प्रमुख वन संरक्षक

Posted on 11 October 2014 by admin

प्रमुख वन संरक्षक श्री जे.एस. अस्थाना ने बताया कि चालू वर्ष 2014-15 में शासन द्वारा वन विभाग को 49582 हे0 क्षेत्र में 3.22 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य तथा अन्य विभागों के लिए 18598 हेक्टेयर क्षेत्र में 1.20 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। वर्षाकाल प्रारम्भ होते ही वृक्षारोपण कार्य प्रारम्भ कर वन विभाग द्वारा 30 सितम्बर, तक 39623.32 हे0 क्षेत्र में 2.93 करोड़ पौधो का रोपण किया गया है। इसी प्रकार अन्य विभागों द्वारा 13474.94 हेक्टेयर क्षेत्र में 8.75 करोड़ पौधों का रोपण किया गया है। इस प्रकार कुल 53098.26 हे0 में 3.81 करोड़ पौधों का रोपण किया गया है। माह जुलाई एवं अगस्त में प्रदेश में सामान्य से कम वर्षा होने के कारण वृक्षारोपण प्रभावित रहा है, परन्तु माह सितम्बर में वर्षा होने के फलस्वरूप वृक्षारोपण कार्य प्रगति पर है।
श्री अस्थाना ने बताया कि 01 जुलाई से 07 जुलाई तक कुल 876 वन महोत्सव स्थलों में 86948 पौधों का रोपण किया गया है। माह जुलाई से अब तक 11 जनपदों में वन महोत्सव में विशिष्ट वृक्षारोपण में कुल 250000 पौधों का रोपण किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014-15 में वृक्षारोपण लक्ष्य शत प्रतिशत प्राप्त करने के लिए जनपद में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश में मृदा एवं जलवायु के अनुकूल शीशम, नीम, अमलतास, गुलमोहर, जकरैण्डा, सिरस, कंजी, आम, छितवन, बरगद, पीपल, पाकड़, मौलश्री, कचनार, कदम्ब, इमली, बेल व महुवा आदि विभिन्न प्रजातियों का रोपण किया गया है। उन्होंने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों को  निर्देशित किया गया कार्य में है कि यह वृक्षारोपण के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु इस अभियान में तेजी लायें तथा लापरवाही पाये जाने पर उन्हें दण्डित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी वृक्ष सूखने पर जिम्मेदारी निर्धारित होगी। उन्होंने कहा कि वन विभाग के कुछ प्रभागों में वनाधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण में ढिलाई बरती जा रही है। ऐसे अधिकारियों को चिन्हित करके कार्यवाही होगी। इसी प्रकार वृक्षारोपण कार्यों का स्थलीय सत्यापन भी किया जायेगा, जिससे वृक्षारोपण की फर्जी रिपोर्टिंग पर अंकुश लगाई जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लुप्त हो रही औषधीय जड़ी-बूटियों के लिए हर्बल गार्डेन योजना

Posted on 11 October 2014 by admin

पर्यावरण संतुलन बनाये रखने के लिए राज्य सरकार प्रदेश का अधिक से अधिक भू-भाग हरा-भरा, वनों एवं वृक्षों से आच्छादित रखने के लिए विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत अनुदान की सुविधा उपलब्ध करा-कर नवीन उद्यानों का रोपण करा रही है। इन उद्यानों में मुख्यतः फलदार (कलमी एवं बीजू पौधों) तथा कुछ शोभाकार पौधों का रोपण कार्य कराया जाता है।
प्रदेश का उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग राज्य को हरा-भरा रखने के अलावा लुप्त हो रही महत्वपूर्ण औषधीय जड़ी-बूटियों की खेती को बढ़ावा देना, उनको संरक्षित कराना व उनके बीज/पौध सामग्री उत्पादन करने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। यह योजना प्रदेश के 18 जिलों बाराबंकी, मथुरा, सोनभद्र, हरदोई, पीलीभीत, हमीरपुर, बलरामपुर, गाजीपुर, बहराइच, बस्ती, मुजफ्फरनगर, महराजगंज, बलिया, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, झांसी एवं फैजाबाद में विगत 4 वर्षों से चलाई जा रही है। इस योजना में सतावर तथा सर्वगन्धा के क्षेत्र विस्तार के अन्तर्गत 0.2 हेक्टेयर क्षेत्रफल की इकाई पर फसल प्रदर्शन के लिए क्रमशः 2500 रुपये तथा 6250 रुपये प्रति प्रदर्शन की दर से अनुदान, निवेश के रूप में लाभार्थी को दिया जाता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कैराना विधान सभा उप निर्वाचन पर वहां के कारखानों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा

Posted on 11 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के कैराना विधान सभा क्षेत्र (शामली) में आगामी 15 अक्टूबर को होने वाले उप निर्वाचन के दिन वहां स्थित कारखानों में कार्यरत कर्मकारों को मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, श्रम, श्री शैलेश कृष्ण ने दी है। उन्होंने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी, शामली को भेजे गये पत्र में निर्देश दिये हैं कि अगले साप्ताहिक अवकाश के दिन श्रमिकों से काम न लिया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एस0टी0ए0 की बैठक 10 नवम्बर को

Posted on 11 October 2014 by admin

राज्य परिवहन प्राधिकरण, उ0प्र0 की बैठक आगामी 10 नवम्बर को परिवहन आयुक्त कार्यालय में पूर्वाह्न 11ः00 बजे से होगी।
इस बैठक में उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन के प्रकरणों एवं अन्य तात्कालिक महत्वपूर्ण प्रकरणों के संबंध में विचार किया जायेगा। प्रकरणों से संबंधित व्यक्ति प्राधिकरण के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
यह जानकारी एस0टी0ए0 के सचिव ने दी है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2014
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in