Archive | October 21st, 2014

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही योजनाओं में जनता की सक्रिय भागीदारी के कारण राज्य का सत्तारूढ दल (समाजवादी पार्टी) परेशान हो रहा है।

Posted on 21 October 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही योजनाओं में जनता की सक्रिय भागीदारी के कारण राज्य का सत्तारूढ दल (समाजवादी पार्टी) परेशान हो रहा है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि नामचीन हस्तियो के द्वारा प्रधानमंत्री स्वच्छता कार्यक्रम में भागीदारी के कारण सफाई कर्मियों की नौकरी तो खतरे में नहीं पड़ेगी, हां जनता सपाईयों को जरूर सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाऐगी।
पार्टी मुख्यालय पर सोमवार को प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कहते है भाजपा काम कम प्रचार ज्यादा करती है। जनधन योजना का ढिढ़ोरा पीटने की बात करते है, क्या यह सच नहीं है कि इस योजना के तहत लगभग 6 करोड़ से अधिक लोगो के बैंक खाते खोले गये। गांव गरीब विरोधी अखिलेश सरकार नहीं चाहती है कि गरीब व्यक्ति राष्ट्र की अर्थिक मुख्य धारा में आये। अरे भाई अगर लोगों के पास बैंक खाते ही नही होगें तो विकास में आम आदमी की भागीदारी की वकालत करती सरकारें कैसे उसे भागीदार बनायेगी। प्रदेश में मनरेगा में हुए भष्टाचार जग जाहिर है जांच हो रही है। फिर अगर जनधन योजना मेें गरीब का खाता खुल रहा है, तो बजाय इसके की केन्द्र सरकार की एक अच्छी योजना से आम जन लाभाविन्त हो इसका प्रयास करने को सरकार उसे ठिठोरी पिटना बता रही है।
उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कह रहे है कि झाडू लगाने का फैशन हो गया है, फिर क्या देश की जिन नामचीन हस्तियों चाहे किक्रेट के महान खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर हो, देश के प्रख्यात उद्योगपति कभी सपा के सांसद रहे अनिल अंम्बानी हो, या फिर सानिया मिर्जा, जैसे अन्य उल्लेखनीय लोगों ने भाग लिया क्या वे फैशन में भाग ले रहे थे ? योजनाऐ बगैर जन भागीदारी और जन सरोकार से पूरी नहीं हो सकती है। मोदी सरकार यह जानती है, इसलिए सभी योजनाओं में जनता की अधिकाधिक भागीदारी हो इसका प्रयास करती है। स्वयं प्रधानमंत्री कहते की अकेले सरकार नहीं वरन जन सहभागिता और जनभागीदारी के साथ ही वे देश को आगे ले जाना चाहते है, पर उ0प्र0 की सरकार खुद तो इस अभियान के शुरूआत के एक सप्ताह पहले जन अभियान के तहत शुरू करती है किन्तु फिर उसकी आलोचना करने में जुट जाती है।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश यादव कहते है झाडू लगाने के फैशन से तो सफाई कर्मियों की नौकरी ही खतरे में पड़ गयी है। यह उनकी निराशावादी सांेच का परिचायक है। खुद 40 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा एक साल से कर रहे है, पर नतीजा जस का तस है। हालत यह की जब सफाई कर्मी अपनी समस्याओं से रूबरू कराना चाहते है तो न तो मुख्यमंत्री न ही नगर विकास मंत्री के पास समय है कि इनकी समस्याओं को सुन सके। भर्तीयां हो नही रही, लगातार लोग आन्दोलन रत है, राज्य में सफाई कर्मी के लगभग सवा लाख पद रिक्त है। सेवाये सरकारी कर्मचारी की तरह पर सुविधाएं आम आदमी की तरह नहीं मिल रही है, सफाई कर्मियों को जिसके कारण ये दोयम दर्र्जे की जिन्दगी जीने को मजबूर है। प्रदेश में पद रिक्त है पर सरकार है कि चेतती ही नहीं है। घोषणाये होती पर उनको अमली जामा भी तो पहनाना होगा।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा वास्तव में मोदी सरकार द्वारा जनहित में घोषित योजनाओं में बढ़ती जनसहभागिता और निचले तबके तक के नागरिकों को मिल रहे लाभ से अखिलेश सरकार को प्रेरणा लेनी चाहिए। अखिलेश सरकार को केवल मोदी सरकार के विरोध के बजाय अपने द्वारा घोषित योजनाओं को पूरा करने पर ज्यादा ध्यान देती तो जनहित में बेहतर होता। फिर अब सपा महासचिव राम गोपाल यादव ने भी मोदी सरकार के विकास के ऐजेण्डे को स्वीकारा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

देश-विदेश के छात्रों की बीच रही सर्वाधिक पदक जीतने की होड़

Posted on 21 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता ‘विजमिक-2014’ का तीसरा दिन व्यक्तिगत व टीम प्रतियोगिताओं के नाम रहा। विजमिक-2014 के तीसरे दिन आज इण्डोनेशिया, फिलीपीन्स, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैण्ड एवं भारत के विभिन्न राज्यों से पधारे बाल गणितज्ञों में पदक जीतने की होड़ लगी रही और देश-विदेश के सभी छात्रों ने अपने पूरे जोर-शोर व उत्साह से इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। जहाँ एक ओर व्यक्तिगत स्पर्धा में थाईलैण्ड व फिलीपीन्स के छात्रों को गणित के सवाल आसान लग रहे थे वहीं दूसरी ओर टीम प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका व भारत की टीमें आगे बढ़ती नजर आई। इन प्रतियोगिताओं में गणित की विभिन्न शाखाओं से जैसे अंकगणित, बीजगणित, रेखा गणित, सांख्यिकी इत्यादि से प्रश्न पूछे गये। अधिकतर सवाल रोजमर्रा के जीवन से सम्बन्धित थे जिससे छात्रों में और रुचि उत्पन्न हो।
इससे पहले आज प्रातःकालीन सत्र की शुरुआत सर्वधर्म एवं विश्व शान्ति प्रार्थन से हुई जिसके माध्यम से ईश्वरीय एकता व आध्यात्मिकता का आलोक प्रवाहित हुआ। इसके उपरान्त प्रतियोगिताओं का सिलसिला आरम्भ हुआ जिसके अन्तर्गत व्यक्तिगत प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के लगभग 168 बाल गणितज्ञों ने प्रतिभाग कर अपनी गणित क्षमता का जोरदार प्रदर्शन किया। 90 मिनट की इस प्रतियोगिता में अधिकतर प्रश्न तर्कसंगत एवं मानसिक योग्यता पर आधारित थे जिसमें गणित के प्रश्नों को दैनिक जीवन से जोड़ने का प्रयास किया गया है जिससे छात्रों में केवल किताबी ज्ञान के अलावा व्यावहारिक ज्ञान का विकास भी हो। इसी प्रकार समूह प्रतियोगिता में देश-विदेश के छात्रों ने अपनी गणितीय प्रतिभा का अभूतपूर्व प्रदशर्न किया। प्रतियोगिता में देश-विदेश की 50 छात्र टीमें शामिल हुई एवं प्रत्येक समूह में चार छात्र शामिल थे जिन्होंने सम्मिलित रूप से गणित के सवालों को हल किया। इन प्रतियोगिताओं की खास बात यह थी विभिन्न देशों के छात्रों को गणित के सवाल उन्हीं की मातृभाषा में उपलब्ध कराये गये जिससे प्रश्नों को समझने व हल करने में कोई पेरशानी न हो।
प्रतियोगिताओं के उपरान्त देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों ने दिल खोलकर अपने जज्बात जाहिर किये। फिलीपीन्स से पधारे छात्रों ने सी.एम.एस. के वातावरण की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें गणित में अपनी प्रतिभा संवारने के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय पर खरा उतरने का मौका मिला है जिससे भविष्य में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इण्डोनेशिया से पधारे छात्रों ने कहा कि ‘विजमिक-2014’ में भाग लेकर उन्हें सबसे बड़ा लाभ यह हुआ है कि कई देशों के बच्चे उनके मित्र बन गये हैं। इसी प्रकार देश-विदेश से पधारे अन्य प्रतिभागी छात्रों का कहना था कि सी.एम.एस. एक अलग किस्म का स्कूल है, यहाँ हर तरफ एकता का ही माहौल है। इससे विभिन्नता में एकता का संदेश मिलता है जो हम अपने देश वापस ले जायेंगे।
फिलीपीन्स से पधारे प्रख्यात गणित विशेषज्ञ डा. साइमन एल. चुआ ने कहा कि सी.एम.एस. का वातावरण बहुत साफ सुथरा, शान्त व शैक्षिक है। गणित को यहाँ जो बढ़ाया दिया जा रहा है वह छात्रों के लिए अत्यन्त लाभदायक है। डा. चुआ ने कहा कि इस विषय को रोज की जिन्दगी से जितना जोड़ेंगे उतना ही हमें आसान लगेगा। अभी से छात्रों को हर चीज का बजट बनाकर चलना चाहिए और अपनी सोच वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित रखनी चाहिए। विजमिक-2014 की संयोजिका व सी.एम.एस. आर.डी.एस.ओ. की प्रधानाचार्या श्रीमती मंशारमानी ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में कई देशों के बच्चे व गणित विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं जो इस बात का प्रमाण है कि यहाँ केवल पढ़ाई की गणित नहीं बल्कि एकता का गणित भी दिखाई पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक सोच और गणित के सिद्धान्तों से ही मनुष्य की प्रगति सम्भव है। गणित की कोई सीमा नहीं होती। यह सत्य की तरह अनन्त है। इसमें जितनी गहराई है, उतने ही फल देने की शक्ति भी, किन्तु इसके लिए वैज्ञानिक सोच भी जरूरी है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि कल 21 अक्टूबर को यह अन्तर्राष्ट्रीय ‘विजमिक-2014’ पुरस्कार वितरण समारोह के साथ सम्पन्न हो जायेगा। इस अवसर पर अपरान्हः 2.00 बजे प्रदेश के पाॅलिटिकल पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी मुख्य अतिथि के रूप में पधारकर देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित करेंगे तथापि सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश के बाल गणितज्ञों एवं प्रख्यात गणित विशेषज्ञों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक साँस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘कोफास-2014’ सी.एम.एस. में 31 अक्टूबर से

Posted on 21 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘कोफास-2014’ का आयोजन 31 अक्टूबर से 3 नवम्बर 2014 तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर महोत्सव में प्रतिभाग हेतु जार्डन, श्रीलंका, नाईजीरिया, नेपाल, इण्डोनेशिया, बांग्लादेश एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 700 से अधिक छात्र लखनऊ पधार रहे हैं जबकि अनेक ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक, कम्प्यूटर विशेषज्ञ एवं प्रसिद्ध शिक्षाविद् ‘कोफास-2014’ की विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायकांे की भूमिका निभायेंगे। यह जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में ‘कोफास-2014’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती जयश्री कृष्णन ने दी। पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्रीमती कृष्णन ने कहा कि लखनऊ की सरजमीं पर 17वीं बार आयोजित किया जा रहे कम्प्यूटर ओलम्पियाड का उद्देश्य देश व विश्व की युवा पीढ़ी व छात्रों को उन्नत प्रौद्योगिकी से रूबरू कराना व कम्प्यूटर ज्ञान के प्रति प्रोत्साहित करना है।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए श्रीमती कृष्णन ने कहा कि कम्प्यूटर के ज्ञान की आवश्यकता तो आज प्रमाणित ही है जिसके माध्यम से छात्र अपनी शैक्षिक उन्नति को सही दिशा दे सकते हैं। ग्लोबल विलेज का स्वरूप लेती वर्तमान विश्व व्यवस्था में कम्प्यूटर की महत्वूपर्ण भूमिका है, ऐसे में कम्प्यूटर का ज्ञान व उसका सही उपयोग भावी पीढ़ी के अत्यन्त उपयोगी है। कोफास-2014 के उद्देश्यों से अवगत कराते हुए श्रीमती कृष्णन ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड द्वारा भावी पीढ़ी में कम्प्यूटर, टेक्नोलाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस के प्रति सूक्ष्म विश्लेषण की प्रवृत्ति को विकसित करने का प्रयास किया जायेगा। इस चार दिवसीय ओलम्पियाड के अन्तर्गत कम्प्यूटर में प्रतिस्पर्धा तो होगी ही, साथ ही इससे मेलजोल और भाई-चारे की भावनाओं का भी विकास होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यहाँ देश-विदेश के मेधावी छात्रों को यहाँ काफी कुछ सीखने को मिलेगा। श्रीमती कृष्णन ने कहा कि इस आयोजन उद्देश्य छात्रों में कम्प्यूटर विषय में और रुचि बढ़ाना, ज्ञान की वृद्धि करना व वैज्ञानिक सोच और विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा छात्रों में विश्व एकता और विश्व शान्ति की भावना का विकास करना भी है।
अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘कोफास-2014’ की प्रतियोगिताओं पर प्रकाश डालते हुए श्रीमती कृष्णन ने बताया कि देश-विदेश के भावी बाल वैज्ञानिकों के लिए वेबटेक, ब्रेन्ज, टर्नकोट, ई-कोलाज, कम्प्यूटर क्विज, कोफास डूडल, साफ्टेक, मैथ डाट काॅम, डिबेट, कम्प्यूटर विजार्ड एवं काॅस्टेक आदि रोचक प्रतियोगितायें सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित की जायेगी। इन विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से बाल वैज्ञानिक अपने ज्ञान-विज्ञान का आदान-प्रदान करने के साथ ही अपनी योग्यता एवं बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे साथ ही देश-विदेश से पधारे इन छात्रों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच भी प्रदान किया जायेगा, जिसमें विश्व स्तर पर यह अपने ज्ञान का आदान-प्रदान करेंगे। श्रीमती कृष्णन ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड भावी पीढ़ी का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने में मददगार साबित होगा।
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि देश-विदेश से आने वाले यह छात्र अति मेधावी छात्र होते हैं। यहाँ आकर ये मेधावी छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर अपनी बौद्धिक क्षमता का परिचय तो देते ही हैं साथ ही अपने-अपने देश की संस्कृति, सभ्यता, रहन-सहन एवं शिक्षा का आपस में आदान-प्रदान भी करते हैं जिससे इन छात्रों में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का विकास होता हैं। इन अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को आयोजित करने का हमारा मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ-साथ विश्व एकता की भावना भी इन छात्रों में जागृत करने का है, जिससे ये पूरा विश्व एक कुटुम्ब बन सके और हम सब इसके नागरिक बन सकें, तभी इस भावी पीढ़ी के भविष्य को संवारा जा सकता है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘कोफास-2014’ का भव्य उद्घाटन आगामी 31 अक्टूबर को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में सम्पन्न होगा एवं इसके उपरान्त 1 नवम्बर से समस्त प्रतियोगिताएं व समापन समारोह सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कोफास की प्रतियोगिताएं छात्रों की प्रतिभा को तो उभारेंगी ही अपितु उनके मनोबल व आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक होंगी एवं चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने का हौसला देंगी।
श्री शर्मा ने बताया कि इस चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड में देश-विदेश की प्रतिभागी छात्र टीमें इस प्रकार हैं: जुबली स्कूल, जार्डन, रिचमंड कालेज, श्रीलंका, नालंदा कालेज, श्रीलंका, माउंट सेंट गैबरील सेकेण्डरी स्कूल, नाइजीरिया, जकार्ता नान्यांग स्कूल, जकार्ता, इण्डोनेशिया, नोट्रेडेम कालेज, बांग्लादेश, अपेक्स इंग्लिश बोर्डिंग स्कूल, नेपाल, मोनास्टिक हायर सेकेण्डरी इंग्लिश बोर्डिंग स्कूल, नेपाल, अन्नपूर्णा रेजीडेन्शियल स्कूल, नेपाल,  सैनिक आवासीय महाविद्यालय, नेपाल, सनराइज पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल, नेपाल, जेवियर इण्टरनेशनल कालेज, नेपाल, पमीर एकेडमी, नेपाल, कुंवरवर्ती इंग्लिश बोर्डिंग स्कूल, नेपाल, आदर्श विद्या निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल, नेपाल, हिलटाॅप स्कूल, जमशेदपुर, पूरनचंद विद्या निकेतन, कानपुर, तपोवन विद्यास्थली, पिथौरागढ़, सेंट आगस्टीन डे स्कूल, कोलकाता, लक्ष्मीपत सिंघानिया एकेडमी, कोलकाता, डीपीएस इण्टरनेशनल, साकेत, नई दिल्ली, सेक्रेड हर्ट हायर सेकेण्डरी कान्वेन्ट स्कूल, लुधियाना, पंजाब, सेंट कबीर रेजीडेन्शियल स्कूल, हिसार, हरियाणा, कार्मेल जूनियर कालेज, जमशेदपुर, निर्मला इंग्लिश स्कूल, उड़ीसा, बीसीएम आर्य माॅडल सी.से. स्कूल, लुधियाना, यंग स्कालर्स एकेडमी, शिकोहाबाद, सनबीम स्कूल, वरुणा, वाराणसी, ओंकारनंदा सरस्वती नीलायम, ऋषिकेष, उत्तराखंड, जे एच तारापोर स्कूल, जमशेदपुर, भवन्स बी पी विद्या मंदिर, नागपुर, सेंट माक्र्स सी.से. पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली, सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर, लंका, वाराणसी, डालिम्स सनबीम स्कूल, सिगरा, वाराणसी, भारतीय विद्या भवन, महाराष्ट्र, दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल, राजस्थान, दयावती मोदी एकेडमी, रामपुर, सेंट एलायसिस हाई स्कूल, कानपुर, वीआईजी इंग्लिश स्कूल, जमशेदपुर, बाल भारती पब्लिक स्कूल, पीतमपुरा, नई दिल्ली, सेंट आगस्टीन डे स्कूल, कोलकाता, सेंट पीटर्स कालेज, आगरा, गुरूकुल एकेडमी, लखनऊ, स्कालर्स होम, लखनऊ, हार्नर कालेज, लखनऊ, केन्द्रीय विद्यालय, गोमती नगर, लखनऊ, लखनऊ पब्लिक इण्टर कालेज, आनन्द नगर, लखनऊ, मोन्टफोर्ट इण्टर कालेज, लखनऊ एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के विभिन्न कैम्पस शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘शुभ दीपावली, अशुभ पटाखा’ का संदेश दिया सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 21 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के छात्रों ने आज एक विशाल ‘पटाखा विरोधी रैली’ निकालकर  ‘शुभ दीपावली, अशुभ पटाखा’ का जोरदार उद्घोष किया एवं समस्त देशवासियों खासकर स्कूली बच्चों से मार्मिक अपील की कि वे देश हित में, समाज हित में, पर्यावरण के हित में एवं स्वयं खुद के जानमाल के हित में पटाखा रहित दीवाली मनाएं और बुराई से अच्छाई की ओर अग्रसर हो। सी.एम.एस. छात्रों की यह विशाल रैली सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड से प्रारम्भ होकर जी.पी.ओ. पार्क (गांधी प्रतिमा स्थल), हजरतगंज पहुँचकर एक विशाल सभा के रूप में परिवर्तित हो गई, जहाँ सी.एम.एस. छात्र व विद्यालय के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी अपने सारगर्भित विचारों से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। इस अवसर पर इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षाविद्ों, पत्रकारों, समाजसेवियों, पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों एवं सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं आदि ने पटाखा विरोधी रैली में शामिल होकर छात्रों, किशोरों व युवाओं का बच्चों के उत्साहवर्धन किया।
सी.एम.एस. छात्रों की विशाल पटाखा विरोधी रैली ने जनमानस के दिलो दिमाग पर गहरा असर डाला तथापि सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में उपस्थित लखनऊ के प्रबुद्ध नागरिकों ने सी.एम.एस. छात्रों की खूब हौसला आफजाई की और जन-जागरण के इस पुनीत कार्य हेतु भूरि-भूरि प्रशंसा की। विशाल रैली के मार्ग में जगह-जगह रुककर छात्रों ने पटाखों से होने वाली हानियों पर जन-समुदाय को विस्तृत जानकारी दी एवं ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के नेतृत्व में निकाली गई इस विशाल रैली में सी.एम.एस. छात्रों का सैलाब ‘दीपावली जरूर मनायेंगे- पटाखे नहीं चलायेंगे’ ‘दीपावली प्रकाश पर्व है’, ‘प्रदूषण से समाज को मुक्त करेंगे’’, ‘‘दीपावली आत्मा के प्रकाश का त्योहार है, प्रदूषण फैलाने का त्योहार नहीं’’, ‘‘दीपावली का त्योहार प्रकाश है प्रदूषण का त्योहार नहीं’’, आदि नारे लगाता हुआ एक अत्यन्त मनोहारी दृश्य प्रस्तुत कर रहा था। इसके अलावा छात्रों ने अपने हाथों में प्ले कार्ड, बैनर्स, पोस्टर आदि लेकर समस्त जनमानस से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की मार्मिक अपील  की।
जी.पी.ओ. पाक, हजरतगंज पहुँचकर यह विशाल पटाखा विरोधी रैली एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गई, जहाँ डा. जगदीश गाँधी के अलावा सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों व अन्य कई बुद्धिजीवियों ने अपने सारगर्भित विचारों से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं जबकि भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। उन्होंने सलाह दी कि ‘पटाखा रहित दीपावली’, पटाखों व प्रदूषण वाली दीवाली से हजारों-लाखों गुना अच्छी है, जिसे सभी को अमल में लाना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सी0एम0एस0 छात्रों को प्रभावशाली ढंग से विश्व शान्ति एवं विश्व पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के प्रति जागरूकता की शिक्षा देता है, जिससे उनके मन में बाल्यावस्था से ही विश्व शान्ति तथा विश्व के पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने की भावना का विकास हो। यही कारण है कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी 50,000 छात्रों ने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से दीपावली में पटाखों का बहिष्कार करने की प्रतिज्ञा की है।
इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने एक स्वर से कहा कि सी.एम.एस. के छात्र इस बात को महसूस करते हैं कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। इस कारण से वायु तथा ध्वनि प्रदूषण तो होता ही है साथ ही इससे पृथ्वी के जीवन कवच ”ओजोन परत“ को भी भारी नुकसान पहुँचता है। इन छात्रों का कहना था कि केवल एक ही रात में लखनऊ नगर में बीस करोड़ रूपये से अधिक की आतिशबाजी फूॅकी जाती है और पूरा शहर एक गैस चेम्बर जैसा बन जाता है, जिससे अस्थमा रोगियों का बहुत परेशानी होती है। हर वर्ष दीपावली पर पटाखों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में खासकर छोटे बच्चे ही अकाल मृत्य के शिकार बनते हैं, इसके अलावा अकल्पनीय राष्ट्रीय संपदा जलकर राख हो जाती है। छात्रों ने जोर देते हुए कहा कि दीपावली मात्र एक पर्व अथवा त्योहार नहीं है, अपितु यह हमें अपने अंदर आत्मा का प्रकाश धारण करने की प्रेरणा देता है। शिष्टता व शालीनता के साथ दीपावली का पर्व मनाकर ही हम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आदर्शो का अनुकरण कर पायेंगे। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र विगत कई वर्षों से पटाखा रहित दीवाली की मुहिम चलाए हुए हैं, और आज समाज के सभी वर्गो का भरपूर सहयोग हमें मिल रहा है, जिसके हम आभारी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

24 अक्टूबर को होगा अतुल कृष्ण महाराज का प्रवचन

Posted on 21 October 2014 by admin

लायन्स क्लब राजधानी अनिन्द की ओर से गोवर्धन पूजा का आयोजन 24 अक्टूबर को विशाल खण्ड-3 में किया गया। इस अवसर पर प्रसिद्ध कथा वाचक अतुल कृष्ण महराज का प्रवचन होगा। यह जानकारी क्लब के अध्यक्ष राकेश ने दी। उन्होने बताया कि 24 अक्टूबर को सांय 4 बजे से गोवर्धन पूजा तथा प्रवचन का आयोजन होगा, इसके बाद निर्धन लोगों को भोजन वितरित किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्रों में जाकर रात्रि विश्राम कर जानें किसानों की समस्यायें -शिवपाल सिंह यादव

Posted on 21 October 2014 by admin

प्रदेश के सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने प्रदेश के सभी जिलों के अधीक्षण अभियन्ता व अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये हैं कि आगामी फसल के लिए किसानों को किसी भी हाल में पानी की समस्या का सामना न करना पडे़। उन्होंने कहा कि किसानों की पानी की आवश्यकताओं को देखते हुए सभी नहरों, माइनरों एवं रजबहों की सफाई हर-हाल में एक निश्चित समय में पूरा कर लिया जाये। इसमे लापरवाही करने वाले किसी भी अधिकारी को बक्शा नही जायेगा। श्री यादव ने कहा कि चाहे नहर में पानी हो या पानी न हो उसकी सफाई अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जहाॅ आवश्यकता न हो वहां पर भी नहर, माईनर तथा रजबहों  की सिल्ट सफाई मार्च-अप्रैल तक हो जानी चाहिए।
श्री यादव आज सिंचाई विभाग के सभा कक्ष में प्रदेश के सभी विभागीय अधिकारियों के साथ नहरों की सिल्ट सफाई की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेरे संज्ञान में ऐसी नहरें हंै जिनकी सफाई 20 वर्षों से नही हुई है यह अत्यन्त खेदजनक है। श्री यादव ने कहा कि नहरों, माइनरो और रजबहों की सफाई न होने से वे सिमटती जा रही है तथा उस पर दूसरे लोग कब्ज़ा कर ले रहे है। उन्होंने निर्देश दिये कि किसी  भी नहर के अन्दर पेड़-पौधे नही होने चाहिए। श्री यादव ने कहा कि नहरों की पट्टीयों को हर-हाल में दुरूस्त कर दिया जाय तथा उस पर लगे पेड़ों को अतिशीघ्र काट कर चलने के योग्य बनाया जाय।
श्री यादव ने अधीक्षण अभियन्ता व अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि सिल्ट सफाई की माॅनीटरिंग खुद करे तथा मौके पर जाकर निरीक्षण करे कि काम गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो रहा है कि नही और उसकी प्रगति से हमे भी अवगत कराया जाये। उन्होंने कहा कि सभी अधीक्षण अभियन्ता और अधिशासी अभियन्ता क्षेत्रों में जाकर रात्रि विश्राम करे तथा किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं एवं आवश्यकताओं को जाने। किसानों की समस्याओं के निस्तारण मे जो भी हो सकता है उसे हर-हाल में करे। श्री यादव ने कहा कि सभी गेस्ट हाउसों की मरम्मत कराके रहने के लायक बना लें ताकि रात्रि विश्राम में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
प्रमुख सचिव श्री दीपक सिंघल ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अपने-अपने कामों में लग जाये यदि किसी को किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी हो तो हमे अवगत कराये उसका निस्तारण शासन स्तर से अतिशीघ्र करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी काम के लिए पैसे की कोई कमी नही है और यदि आवश्यकता पड़ती है तो उसके लिए सप्लीमेटरी बजट में अलग से मांग की जायेगी परन्तु किसी भी दशा में मंत्री जी के दिये गये निर्देश का पालन होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिला सशक्तिकरण विषय पर गोष्ठी

Posted on 21 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती जरीना उस्मानी ने 19 और 20 अक्टूबर को प्रकाशित महिला उत्पीड़न की घटनाओं को संज्ञान लेकर संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त बाराबंकी के देवा आडीटोरियम में महिला सशक्तिकरण विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती जरीना उस्मानी ने मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को जागरूक करने एवं पीडि़त महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने की कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों द्वारा पीडि़त महिलाओं के प्रति संवेदनाशील रहते हुए उन्हंे तत्काल न्याय दिलाने की प्रक्रिया प्रारम्भ करनी चाहिए।
गोष्ठी में जनपदीय अधिकारी श्री ऋषिकेश कुमार, श्रीमती प्रतिभा श्रीवास्तव, श्रीमती संगीता गौतम, श्रीमती प्रवीणा चैधरी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 पशुधन विकास परिषद ने इटावा के 67 हेक्टेयर क्षेत्रफल के भदावरी भैंस प्रजनन प्रक्षेत्र का कायाकल्प किया

Posted on 21 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के पशुधन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी0ई0ओ0) डा0 बलभद्र सिंह यादव ने शासन के निर्देशों के अनुपालन में इटावा जनपद में 67 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थित राजकीय पशुधन प्रक्षेत्र में भदावरी भैंसों के प्रजनन, संरक्षण तथा संवर्धन की आधुनिक सुविधाओं की सुदृढ़ व्यवस्था करके उक्त प्रक्षेत्र का कायाकल्प कर दिया है। उक्त राजकीय पशु प्रक्षेत्र में 67 हेक्टेयर भूमि का समतलीकरण तथा वर्षों से एकत्रित गोबर की खाद को उक्त भूमि में डालकर पशुओं के  लिए हरे चारे की सुदृढ़ व्यवस्था की गई है। पशुओं के लिए उक्त क्षेत्र में पानी की व्यवस्था हेतु तालाब का सौन्दर्यीकरण करके वर्ष भर पेयजल की उपलब्धता भी सुनिशिचत  करा दी है। उन्होंने पशुओं को खाने हेतु हरे चारे और भूसे की अच्छी व्यवस्था की है। पशुशाला के आवास का जीर्वोंद्धार कार्य भी शुरू किया गया है।
डा0 यादव ने बताया कि पशुधन विकास परिषद द्वारा इटावा के भदावरी भैंस प्रजनन, संरक्षण एवं संवर्धन प्रक्षेत्र तथा यमुना पारी बकरी प्रजनन प्रक्षेत्र के सुदृढ़ीकरण कीे उत्तम व्यवस्था की गई है। प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी के अवलोकनार्थ भी उक्त प्रक्षेत्र में परिषद द्वारा की गई व्यवस्था की वीडियोंग्राफी कराकर सी0डी0 तैयार करके और की गई व्यवस्था की आनलाईन रिपोर्ट भी भेजी जा चुकी है।
डा0 यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के राजकीय पशुप्रजनन, संरक्षण एवं संवर्धन प्रक्षेत्रों के विकास हेतु उ0प्र0 पशुधन विकास परिषद को सांैपने का निर्णय लेकर एक सराहनीय कदम दुग्ध विकास  एवं पशुधन के विकास हेतु उठाया है। परिषद द्वारा उक्त प्रक्षेत्रों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने  बताया कि डा0 उदय सिंह संयुक्त निदेशक राजकीय पशुधन प्रक्षेत्र इटावा द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है। प्रक्षेत्र की समस्त भूमि पर साल भर पशुओं के लिए हरा चारा उगाने तथा चारा बीजों के उत्पादन के लिए विकसित किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला आबकारी अधिकारी, लखनऊ द्वारा सघन छापेमारी

Posted on 21 October 2014 by admin

प्रदेश के आबकारी आयुक्त, के निर्देशों के क्रम में दिनांक 01 अक्टूबर से दिनांक 25 अक्टूबर तक अवैध मदिरा के आवागमन, निर्माण  एवं उसके उपयोग पर नियंत्रण स्थापित करने हेतु प्रदेश भर में विशेष प्रर्वतन अभियान चलाया जा रहा है। उक्त के अनुपालन में जिला आबकारी अधिकारी के कुशल निर्देशन में आबकारी निरीक्षकों सर्वश्री श्री विशाल वर्मा, संजय यादव, श्रीराम कनौजिया, एन.एन. पाण्डेय, ओ.एन. अग्रवाल, सीताराम यादव, नरेन्द्र नाथ त्रिपाठी, वाणी विनायक मिश्रा व अखिलेश्वर नाथ सिंह द्वारा अपने अधीनस्थों के साथ ग्राम/स्थल मार्टिनपुरवा थाना-गौतमपल्ली, खदरा थाना-हसनगंज, रजतन बाजार व लकड़ी मोहाल थाना-केन्ट आर्यानगर थाना-पारा, हरदासीखेड़ा व दमरिया थाना-चिनहट, अमौसी व हनुमानपुरी थाना-सरोजनीनगर, मधवापुर व सहिनमऊ थाना-मलिहाबाद, भलिय व कुसमौरा थाना-काकोरी, लतीफनगर व लोनहा थाना-बन्थरा , बरजू का पुरवा थाना-गोसाईगंज लखनऊ के 45 स्थानों पर सघन छापेमारी की गई। इसके अन्तर्गत 24 अभियोग पंजीकृत किये गये व 370 लीटर अवैध शराब बरामद हुई तथा लगभग 54 कुन्टल बरामद लहन को मौके पर नष्ट किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुहपका/खुरपका रोग से बचाव हेतु अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक पशुओं का टीकाकरण हुआ

Posted on 21 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में 10 अक्टूबर से मुहपका एवं खुरपका रोगों से पशुओं के बचाव हेतु पूरे प्रदेश में चलायें जा रहे निःशुल्क टीकाकरण  अभियान में अब तक एक करोड़ से अधिक पशुओं को टीके लगाये जा चुके हैं।
यह जानकारी प्रदेश के पशुधन विकास मंत्री श्री राजकिशोंर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए शासन स्तर से  कड़ी निगरानी की जा रही है। पशुपालकों की सुविधा हेतु टीकाकरण टीमें प्रत्येक ग्राम में जायेंगी और किसानों के घर जाकर उनके दुधारू पशुओं को निःशुल्क टीके लगायेगी।
पशुधन विकास मंत्री ने बताया कि प्रत्येक जनपद के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों/पशुचिकित्सा अधिकारियों, पशु चिकित्सकों को प्रत्येक ग्राम में पशुपालकों/किसानों की सुविधा हेतु उनके पशुओं का टीकाकरण किये जाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि किसान अथवा पशुपालक अपने पशुओं को उक्त रोगों से बचाव हेतु टीकाकरण के विषय में जानकारी के लिए निकट के पशु चिकित्सा केन्द्रों/उप पशुचिकित्सा केन्द्रों पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
पशुधन मंत्री ने बताया कि यदि कहीं टीकाकरण टीमें नहीं पहुंच पा रहीं हो तत्काल पशुरोग नियंत्रण अधिकारी डा0 पी0के0 त्रिपाठी के            मो0 न0-9415152898 पर सूचित कर सकते हैं। पशुपालक/किसान भाई अपने पशुओं को मुहपका एवंखुरपका रोग से बचाव हेतु निःशुल्क टीकाकरण के विषय में पशुपालन निदेशालय लखनऊ में स्थित नियंत्रण कक्ष के फोन-0522-2741991 एवं 0522-2741992 अथवा टोल फ्री न0-1800-180-5141 पर भी सूचना दर्ज करा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2014
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in