Categorized | लखनऊ.

‘शुभ दीपावली, अशुभ पटाखा’ का संदेश दिया सी.एम.एस. छात्रों ने

Posted on 21 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के छात्रों ने आज एक विशाल ‘पटाखा विरोधी रैली’ निकालकर  ‘शुभ दीपावली, अशुभ पटाखा’ का जोरदार उद्घोष किया एवं समस्त देशवासियों खासकर स्कूली बच्चों से मार्मिक अपील की कि वे देश हित में, समाज हित में, पर्यावरण के हित में एवं स्वयं खुद के जानमाल के हित में पटाखा रहित दीवाली मनाएं और बुराई से अच्छाई की ओर अग्रसर हो। सी.एम.एस. छात्रों की यह विशाल रैली सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड से प्रारम्भ होकर जी.पी.ओ. पार्क (गांधी प्रतिमा स्थल), हजरतगंज पहुँचकर एक विशाल सभा के रूप में परिवर्तित हो गई, जहाँ सी.एम.एस. छात्र व विद्यालय के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी अपने सारगर्भित विचारों से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। इस अवसर पर इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षाविद्ों, पत्रकारों, समाजसेवियों, पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों एवं सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं आदि ने पटाखा विरोधी रैली में शामिल होकर छात्रों, किशोरों व युवाओं का बच्चों के उत्साहवर्धन किया।
सी.एम.एस. छात्रों की विशाल पटाखा विरोधी रैली ने जनमानस के दिलो दिमाग पर गहरा असर डाला तथापि सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में उपस्थित लखनऊ के प्रबुद्ध नागरिकों ने सी.एम.एस. छात्रों की खूब हौसला आफजाई की और जन-जागरण के इस पुनीत कार्य हेतु भूरि-भूरि प्रशंसा की। विशाल रैली के मार्ग में जगह-जगह रुककर छात्रों ने पटाखों से होने वाली हानियों पर जन-समुदाय को विस्तृत जानकारी दी एवं ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के नेतृत्व में निकाली गई इस विशाल रैली में सी.एम.एस. छात्रों का सैलाब ‘दीपावली जरूर मनायेंगे- पटाखे नहीं चलायेंगे’ ‘दीपावली प्रकाश पर्व है’, ‘प्रदूषण से समाज को मुक्त करेंगे’’, ‘‘दीपावली आत्मा के प्रकाश का त्योहार है, प्रदूषण फैलाने का त्योहार नहीं’’, ‘‘दीपावली का त्योहार प्रकाश है प्रदूषण का त्योहार नहीं’’, आदि नारे लगाता हुआ एक अत्यन्त मनोहारी दृश्य प्रस्तुत कर रहा था। इसके अलावा छात्रों ने अपने हाथों में प्ले कार्ड, बैनर्स, पोस्टर आदि लेकर समस्त जनमानस से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की मार्मिक अपील  की।
जी.पी.ओ. पाक, हजरतगंज पहुँचकर यह विशाल पटाखा विरोधी रैली एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गई, जहाँ डा. जगदीश गाँधी के अलावा सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों व अन्य कई बुद्धिजीवियों ने अपने सारगर्भित विचारों से ‘पटाखा रहित दीवाली’ मनाने की पुरजोर अपील की। इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं जबकि भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। उन्होंने सलाह दी कि ‘पटाखा रहित दीपावली’, पटाखों व प्रदूषण वाली दीवाली से हजारों-लाखों गुना अच्छी है, जिसे सभी को अमल में लाना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सी0एम0एस0 छात्रों को प्रभावशाली ढंग से विश्व शान्ति एवं विश्व पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के प्रति जागरूकता की शिक्षा देता है, जिससे उनके मन में बाल्यावस्था से ही विश्व शान्ति तथा विश्व के पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने की भावना का विकास हो। यही कारण है कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी 50,000 छात्रों ने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से दीपावली में पटाखों का बहिष्कार करने की प्रतिज्ञा की है।
इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने एक स्वर से कहा कि सी.एम.एस. के छात्र इस बात को महसूस करते हैं कि पटाखों के कारण प्रतिवर्ष हजारों बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। भारी मात्रा में पटाखों को जलाने के परिणामस्वरूप अनेक प्रकार की जहरीली गैसें वायुमण्डल को बुरी तरह प्रदूषित करती हैं। इस कारण से वायु तथा ध्वनि प्रदूषण तो होता ही है साथ ही इससे पृथ्वी के जीवन कवच ”ओजोन परत“ को भी भारी नुकसान पहुँचता है। इन छात्रों का कहना था कि केवल एक ही रात में लखनऊ नगर में बीस करोड़ रूपये से अधिक की आतिशबाजी फूॅकी जाती है और पूरा शहर एक गैस चेम्बर जैसा बन जाता है, जिससे अस्थमा रोगियों का बहुत परेशानी होती है। हर वर्ष दीपावली पर पटाखों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में खासकर छोटे बच्चे ही अकाल मृत्य के शिकार बनते हैं, इसके अलावा अकल्पनीय राष्ट्रीय संपदा जलकर राख हो जाती है। छात्रों ने जोर देते हुए कहा कि दीपावली मात्र एक पर्व अथवा त्योहार नहीं है, अपितु यह हमें अपने अंदर आत्मा का प्रकाश धारण करने की प्रेरणा देता है। शिष्टता व शालीनता के साथ दीपावली का पर्व मनाकर ही हम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आदर्शो का अनुकरण कर पायेंगे। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र विगत कई वर्षों से पटाखा रहित दीवाली की मुहिम चलाए हुए हैं, और आज समाज के सभी वर्गो का भरपूर सहयोग हमें मिल रहा है, जिसके हम आभारी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in