Archive | October 8th, 2014

गोमती नदी के सुन्दरीकरण हेतु व्यापक कार्य येाजना प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा यथाशीघ्र बनाकर प्रस्तुत की जाय : आलोक रंजन

Posted on 08 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि लखनऊ शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने हेतु ऐतिहासिक इमारतों का आवश्यकतानुसार जीर्णोद्धार एवं मरम्मत के कार्य प्राथमिकता से कराये जाय। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर में आवागमन हेतु गोमती नदी के दोनों ओर पक्की सड़क का निर्माण कराया जाय। उन्होंने कहा कि शहर के ऐतिहासिक इमारतों में आवश्यकतानुसार लाइटिंग की व्यवस्था समय से सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि गोमती नदी के सुन्दरीकरण हेतु व्यापक कार्य येाजना प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा यथाशीघ्र बनाकर प्रस्तुत की जाय।
मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ शहर के सुन्दरीकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुराने लखनऊ में स्थित ऐतिहासिक शीशमहल के मुख्य द्वार के निर्माण, सतखण्डा पार्क, घण्टाघर व पिक्चर गैलरी पार्क के सुन्दरीकरण का कार्य आगामी दिसम्बर माह तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि लखनऊ के हुसैनाबाद वार्ड में दुर्गा देवी मार्ग पर स्थित शीशमहल तालाब के सौन्दर्यीकरण का कार्य 75 प्रतिशत पूर्ण हो जाने के फलस्वरूप अवशेष कार्य को दिसम्बर माह तक गुणवत्ता के साथ अवश्य पूर्ण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर के पर्यटक स्थल हुसैनाबाद टीले वाली मस्जिद से जामा मस्जिद मोड़ तक मार्ग के चैड़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण तथा हुसैनाबाद वार्ड के क्लाक टावर, घण्टाघर तालाब एवं पिक्चर गैलरी काम्पलैक्स के सौन्दर्यीकरण का कार्य आगामी मार्च, 2015 तक अवश्य पूर्ण हो जाना चाहिए।
श्री रंजन ने कहा कि लखनऊ में हार्डिंग ब्रिज के अपस्ट्रीम में गोमती नदी के दाहिने तटबन्ध के 1.870 किलोमीटर पर मेहन्दी घाट के निर्माण तथा हार्डिंग ब्रिज के अपस्ट्रीम में गोमती नदी के दायें किनारे के तटबन्ध के चैड़ीकरण का कार्य सिंचाई विभाग द्वारा निर्धारित अवधि में पूर्ण कराया जाय । उन्होंने कहा कि टीले वाली मस्जिद के बाहरी चाहरदीवारी को ऊंचा कराने, गेट व ग्रिल लगाने तथा ऐशबाग ईदगाह की अवशेष आन्तरिक सड़कांे पर सीसी व बाउन्ड्री वाल की रंगाई पुताई आदि कार्य लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा समय से सुनिश्चित कराये जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त, मण्डलायुक्त लखनऊ श्री महेश कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण श्री भुवनेश कुमार, जिलाधिकारी लखनऊ श्री राजशेखर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजस्व वादों पर पारित लगभग 17 लाख 99 हजार निर्णय वेबसाइट पर आनलाइन उपलब्ध: आलोक रंजन

Posted on 08 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों  तथा उपजिलाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लम्बित राजस्व वादों का त्वरित निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि लम्बित वादों के निस्तारण का नियमित अनुश्रवण सुनिश्चित कराया जाय, निस्तारण न होने की स्थिति पर सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत की जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लम्बित राजस्व वादों की स्थिति की जानकारी सम्बन्धित अधिवक्ता अथवा पक्षकार को उनके मोबाइल पर एस0एम0एस0 के माध्यम से दिये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लम्बित राजस्व वादों पर पारित निर्णयों को आनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था को और बेहतर ढंग से क्रियान्वित कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि कृषक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा येाजनान्तर्गत विगत माह अगस्त, 2014 तक प्राप्त दावों के भुगतान हेतु निर्गत 200 करोड़ रूपये का आवंटन संबंधित जनपदों में यथाशीघ्र कराकर पारदर्शिता के साथ पात्र लाभार्थियों को वितरित करा दी जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व कार्यों में और अधिक तेजी लाने हेतु रिक्त लगभग 7 हजार लेखपाल के पदों पर पारदर्शिता के साथ भर्ती कराने के साथ-साथ लेखपालों की पदोन्नति राजस्व निरीक्षकों के पद पर कराने हेतु आवश्यकतानुसार राजस्व निरीक्षकों के पद सृजित करने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने बताया कि राजस्व वादों पर पारित लगभग 17 लाख 99 हजार निर्णय वेबसाइट पर आनलाइन उपलब्ध कराने हेतु अपलोड करायें जा चुके हैं।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राजस्व विभाग के कार्याे की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नवसृजित जनपदों एव तहसीलों में समस्त विभागों के पदों का सृजन एवं अवस्थापना सुविधाओं का विकास प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि जो पद सृजित हो चुके उन पर यथाशीघ्र तैनाती सुनिश्चित कराई जाय ताकि विकास कार्यों को गति देने में किसी प्रकार की असुविधा न हो सके। उन्होंने कहा कि आम आदमी बीमा योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आवश्यकतानुसार बैठक आयोजित कराकर अथवा पत्राचार के माध्यम से कठिनाईयों का निराकरण कराया जाय। उन्होंने कहा कि आम आदमी योजना के अन्र्तगत पात्रों को नियमानुसार सम्यक लाभ दिलाया जाय। उन्हांेनेे कहा कि जनोपयोगी अवस्थापनाएं विकसित करने हेतु शासकीय विभागों एवं संस्थाओं के पास उपलब्ध भूमि के आदर्श उपयोग हेतु निर्धारित नीति के अनुसार प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराया जाय।
श्री रंजन ने भू-मानचित्र (सजरा) का डिजीटाईजेशन एवं कम्प्यूटराईजेशन का कार्य भी प्राथमिकता से नियमानुसार कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व वादों का मानक के अनुसार निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित कराकर आम आदमी को लाभान्वित कराया जाय। उन्होंने बताया कि पायलट 04 जनपदों (गाजियाबाद, मथुरा, बाराबंकी एवं जौनपुर) के नक्शों के डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है।  उन्होंने कहा कि एन0एल0आर0एम0पी0 योजना के अन्तर्गत राजस्व ग्रामों के नक्शों को डिजिटाइज कर खतौनी से लिंक करते हुए आनलाइन किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपयोगी अवस्थापनाएं विकसित करने हेतु शासकीय विभागों एवं संस्थाओं के पास उपलब्ध भूमि का उपयोग करने हेतु वांछित जानकारी प्राथमिकता से प्राप्त कर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व श्री सुरेश चन्द्रा, आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. अशर्फाबाद एवं राजेन्द्र नगर कैम्पस के छात्रों ने जोरदार ढंग से चलाया स्वच्छता अभियान

Posted on 08 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद एवं राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) के छात्रों ने आज बड़े ही जोरदार ढंग से स्वच्छता अभियान चलाया। दोनों ही कैम्पस के सैंकड़ों छात्रों ने स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत विद्यालय परिसर के आसपास एवं सड़कों, फुटपाथों, गलियों व पार्को में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई की। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. छात्रों ने साफ-सफाई तो की ही, साथ ही साथ अशर्फाबाद व राजेन्द्र नगर क्षेत्र में घूम-घूमकर जनमानस को स्वच्छता अभियान से जोड़ा एवं साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराया। इन छात्रों ने ‘कचरा नहीं फैलायेंगे, भारत को स्वच्छ बनायेंगे’, ‘स्वच्छ भारत, सम्पन्न भारत’ आदि नारे लिखे पोस्टर व बैनर लेकर जनमानस को संदेश दिया कि स्वच्छता का प्रभाव सिर्फ वातावरण पर ही नहीं, अपितु मनुष्य के मन-मस्तिष्क पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है जो लोगों को उल्लास से भरकर उन्नति की ओर प्रेरित करता है।
इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि महात्मा गाँधी के स्वच्छता के आहवान को आज हकीकत में बदलने का समय आ गया है परन्तु यह तभी संभव है जब हम सब मिलकर साफ-सफाई व स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध हों, खासकर किशोर व युवा पीढ़ी को इस बारे में जागरूक करना नितान्त आवश्यक है। सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की प्रधानाचार्या सुश्री अदिति शर्मा ने कहा कि आज की भावी पीढ़ी यदि स्वच्छता जैसी बुनियादी बातों को अपनी आदत में शामिल कर ले, तो घर-परिवार व समाज ही नहीं अपितु देश व दुनिया की तस्वीर बदल जायेगी। इसी प्रकार सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती जयश्री कृष्णन ने कहा कि छात्रों एवं युवा पीढ़ी के साथ ही जनमानस को साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराने का यह अनूठा तरीका है। वास्तव में, पर्यावरणीय प्रदूषण के साथ ही दैनिक जीवन में साफ-सफाई का अपना अलग ही महत्व है और भावी पीढ़ी में प्रारम्भ से ही साफ-सफाई की आदत को विकसित किया जाना चाहिए।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस के 50,000 छात्रों ने बड़े जोरदार ढंग से इन दिनों स्वच्छता अभियान शुरू किया है। इससे पहले, सी.एम.एस. गोमती नगर, महानगर व आर.डी.एस.ओ. कैम्पस के छात्रों ने भी अपने-अपने विद्यालय परिसर एवं आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाया है। श्री शर्मा ने कहा कि सी.एम.एस. के छात्र समय-समय पर अपने सामाजिक दायित्वों को समझते हुए इस प्रकार के सार्वजनिक समारोह जैसे पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने, जल संरक्षण करने, वृक्षारोपण करने आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक करता आ रहा हैं एवं इसी कड़ी में विद्यालय के 50,000 छात्रों ने स्वच्छता अभियान की अभूतपूर्व पहल की है एवं स्वच्छ भारत, सम्पन्न भारत का बीड़ा उठाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. शिक्षकों का ‘अहिंसा मार्च’ आज

Posted on 08 October 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तीन हजार से अधिक शिक्षक व कार्यकर्ता कल 8 अक्टूबर, बुधवार को  विशाल ‘अहिंसा मार्च’ निकाल रहे हैं, जिसके माध्यम से सी.एम.एस. शिक्षक जनमानस को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के अहिंसा के विचारों को आत्मसात करने एवं तपोनिष्ठ महर्षि वाल्मीकि की शिक्षाओं के अनुसार भारतीय संस्कृति व सभ्यता को अक्षुण्ण बनाये रखने का संदेश देंगे। यह विशाल मार्च कल 8 अक्टूबर को प्रातः 7.30 बजे गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चैकी से प्रारम्भ होगा एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम पहुँचकर एक विशाल समारोह में परिवर्तित हो जायेगा, जहाँ देश की दो महान विभूतियों राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं महर्षि वाल्मीकि के जीवन दर्शन पर आधारित रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक समारोह सम्पन्न होगा। इस अवसर पर श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, आई.ए.एस., सचिव, मुख्यमंत्री, उ.प्र., मुख्य अतिथि होंगे जबकि श्री अमित मेहरोत्रा, प्रोग्राम मैनेजर, यूनिसेफ, विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. (श्रीमती) भारती गाँधी सी.एम.एस. शिक्षकों के विशाल ‘अहिंसा मार्च’ की अगुवाई करेंगे तथापि इस अवसर पर शिक्षा, साहित्य, पत्रकारिता व अन्य अनेक क्षेत्रों की प्रख्यात हस्तियाँ एवं सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याएं मार्च में शामिल रहेंगी। इस अहिंसा मार्च में सी.एम.एस. शिक्षक ‘महात्मा गाँधी अमर रहें’, ‘विश्व एकता जिन्दाबाद’, व एकता, शान्ति व अहिंसा के नारे लगाते हुए अमन-चैन का संदेश तो देंगे ही साथ ही साथ विभिन्न प्रकार नारे व स्लोगन लिखे तख्तियाँ, बैनर व पोस्टर, विभिन्न देशों के झण्डे व ग्लोब के माध्यम से चरित्र निर्माण, सत्य, अहिंसा एवं वसुधैव कुटुम्बकम की सीख देंगे। इसके अलावा राष्ट्रपिता के संदेशों से ओतप्रोत स्लोगन लिखे सैकड़ों रिक्शें, गाडि़याँ आदि भी अहिंसा मार्च की शोभा को चार-चांद लगायेंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि ‘अहिंसा मार्च’ के उपरान्त सी.एम.एस. शिक्षक ‘अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ मनायेंगे एवं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की अहिंसा की भावना एवं स्वच्छता के संदेश को सारे विश्व में प्रवाहित प्रचारित करने का संकल्प व्यक्त करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं महर्षि वाल्मीकि के चित्र पर माल्यार्पण पर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व को याद किया जायेगा। इस भव्य समारोह में सी.एम.एस. संगीत शिक्षक विभिन्न शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आदर्श समाज की अवधारणा को जन-जन तक पहुचायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कानपुर प्राणि उद्यान की बाल रेल का लोकार्पण किया

Posted on 08 October 2014 by admin

press-1-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में वृक्षों की संख्या बढ़ाने के लिए गम्भीरता से काम किया है। परिणामस्वरूप पिछले 02 साल में ग्रीन बेल्ट के क्षेत्रफल में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि लखनऊ प्राणि उद्यान के साथ-साथ कानपुर प्राणि उद्यान एवं अन्य प्राकृतिक पर्यटक स्थलों के विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। लखनऊ के बाद कानपुर प्राणि उद्यान प्रदेश का दूसरा बड़ा प्राणि उद्यान है, जिसे 01 साल के अंदर ही बाल रेल उपलब्ध करा दी गई है। इससे प्राणि उद्यान देखने जाने वालों को विशेष सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर कानपुर प्राणि उद्यान की बाल रेल का लोकार्पण एवं वन्य प्राणि सप्ताह, 2014 (01 से 07 अक्टूबर) के समापन समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने वीडियो काँफ्रेंसिंग के माध्यम से बाल रेल को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 2.18 कि.मी. लम्बी रेल लाइन वाले इस ट्रैक पर 01 मुख्य स्टेशन तथा 02 हाल्ट बनाए गए हैं। बाल ट्रेन में 04 डिब्बे हैं, जिनमें एक साथ 84 दर्शक भ्रमण कर प्राणि उद्यान को देख सकेंगे। ट्रेन में बैटरी चालित इंजन लगाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किए वायदों को पूरा करने का कार्य कर रही है। इसीलिए राज्य में उद्घाटन एवं शिलान्यास के कार्यक्रम लगातार हो रहे हैं। वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि विभाग ने अनेक नये एवं अभिनव कार्य किए हैं। वर्ष 2012-13 में रोपित किए गए पौधों की लम्बाई देखकर लोगों को आश्चर्य होता है कि इतने कम समय में वृक्ष इतने बड़े कैसे हो गए। निश्चित रूप से वन विभाग ने जहां वृक्षारोपण पर ध्यान दिया, वहीं पेड़ों को बचाने के लिए भी गम्भीरता से काम किया है। पारिजात वृक्ष का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों में यह धारणा थी कि पारिजात वृक्ष उपलब्ध नहीं हैं, जबकि वन विभाग ने इसकी इतनी नर्सरी तैयार की कि लोग पारिजात वृक्ष को बड़ी संख्या में निजी स्तर पर लगाने के लिए प्रेरित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग के कार्यों के फलस्वरूप लखनऊ प्राणि उद्यान में दर्शकों की संख्या बढ़ी है। इसी प्रकार कानपुर प्राणि उद्यान की स्थिति भी पहले की अपेक्षा काफी अच्छी हुई है।
इससे पूर्व, वन राज्य मंत्री श्री फरीद महफूज़ किदवई ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वन्य प्राणि सप्ताह के दौरान जनता में वन्य प्राणियों एवं वनों के प्रति लगाव पैदा करने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने विभाग की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अभी पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में और प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।
इस मौके पर जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डाॅ. शिव प्रताप यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश को विकसित बनाने के लिए निरन्तर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में हरी पट्टी विकसित करने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोण किया गया है, जिससे प्रदेश में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।
कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त एवं प्रमुख सचिव वन श्री वी.एन. गर्ग ने कहा कि प्राणि उद्यान को आकर्षक बनाने एवं ईको-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भविष्य में भी अनेक योजनाएं संचालित की जाएंगी। पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि जहां मानव की संख्या लगातार बढ़ रही है, वहीं पशुओं एवं जीव-जन्तुओं की संख्या घट रही है। इससे ईकोलाॅजिकल बैलेंस को खतरा उत्पन्न हो गया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सभी अपने स्तर से ईकोलाॅजिकल बैलेंस बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य करें।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख वन संरक्षक श्री जे.एस. अस्थाना, प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव श्री रूपक डे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

press-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने महर्षि बाल्मीकि जयन्ती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी

Posted on 08 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने महर्षि बाल्मीकि जयन्ती पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी है।
आज यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि महर्षि बाल्मीकि ने आदिकाव्य रामायण की रचना कर लोगों को सत्य एवं कर्तव्य परायणता पर चलने का मार्ग दिखाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकार मनोज श्रीवास्तव के निधन पर शोक

Posted on 08 October 2014 by admin

उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षक संघ के लखनऊ स्थित केंद्रीय कार्यालय पर एक आपात बैठक हुई। जिसमें अमर उजाला के प्राख्यात पत्रकार मनोज श्रीवास्तव के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की गयी। प्रदेष अध्यक्ष रामजन्म सिंह ने कहा कि मनोज श्रीवास्तव एक होनहार और साहसी पत्रकार थे। उनके निधन से हिंदी पत्रकारिता जगत में अपूर्णीय क्षति हुई है।
प्रदेशीय महामंत्री अवनीन्द्र पांडेय ने मनोज श्रीवास्त के निधन पर गहरा शोक जताते हुए उन्हें हिंदी पत्रकारिता जगत का स्तम्भ बताया और कहा कि उनके निधन से रिक्त हुए स्थान की पूर्ति हो पाना सम्भव नहीं है। शोक सभा में संरक्षक प्रशांतदत्त तिवारी, कमल नारायण शुक्ला, विशाल शाह, नागेंद्र यादव, रामकृष्ण मिश्रा, बीके शुक्ला, केके शुक्ला, अंजनी कुमार शुक्ला, एससी मिश्रा, जयचन्द्र द्विवेदी, प्रमोद पंत, आशुतोष पांडेय सहित बडी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अमर उजाला समाचारपत्र के वरिष्ठ संवाददाता श्री मनोज श्रीवास्तव के आकस्मिक निधन पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने गहरा शोक प्रकट करते हुए

Posted on 08 October 2014 by admin

अमर उजाला समाचारपत्र के वरिष्ठ संवाददाता श्री मनोज श्रीवास्तव के आकस्मिक निधन पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति एवं  शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुःख को सहन करने की  शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
डाॅ0 खत्री ने शोक संदेश में कहा है कि स्व0 मनोज श्रीवास्तव कुशल पत्रकार होने के साथ ही अमर उजाला सहित विभिन्न समाचारपत्रों में पत्रकारिता किया था। उनके असामयिक निधन से पत्रकारिता जगत की अपूर्णीय क्षति हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद अमेठी के जगदीशपुर(सु0) विधानसभा क्षेत्र से नौ बार विधायक रहे पूर्व विधायक श्री राम सेवक धोबी, उम्र 95 वर्ष, के निधन पर उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के

Posted on 08 October 2014 by admin

जनपद अमेठी के जगदीशपुर(सु0) विधानसभा क्षेत्र से नौ बार विधायक रहे पूर्व विधायक श्री राम सेवक धोबी, उम्र 95 वर्ष, के निधन पर उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
उल्लेखनीय है कि स्व0 रामसेवक धोबी के पौत्र श्री राधेश्याम कनौजिया वर्तमान में जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र से कंाग्रेस पार्टी के विधायक हैं। स्व0 धोबी विधानसभा क्षेत्र एवं पूरे जनपद में अपने सरल स्वभाव, मिलनसार, मृदुभाषी एवं सादगी के लिए जाने जाते थे।
प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 खत्री ने आज स्व0 राम सेवक धोबी के आवास नगर पंचायत मुसाफिरखाना पहुंचकर शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना दी एवं अंत्येष्टि में शामिल होकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। डाॅ0 खत्री के साथ प्रदेश कंाग्रेस के निवर्तमान महामंत्री श्री ओंकारनाथ सिंह एवं श्री संजीव सिंह भी मौजूद रहे।
प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में एक शोक सभा का आयोजन कर पूर्व विधायक स्व0 राम सेवक धोबी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।
शोक सभा में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, श्री ओंकारनाथ सिंह, पूर्व विधायक श्री फजले मसूद, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री आर0पी0 सिंह, श्री रमेश मिश्रा, श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, श्री वी0एन0 त्रिपाठी एडवोकेट, श्री जमुना शुक्ला, श्री कोणार्क दीक्षित आदि वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के आवाहन पर किसानों को उचित गन्ना मूल्य दिलाये जाने एवं चीनी मिलों पर गन्ना किसानों के बकाये को लेकर आगामी 17अक्टूबर को बस्ती और 18अक्टूबर को मुजफ्फरनगर में प्रदर्शन करेगी।

Posted on 08 October 2014 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के आवाहन पर किसानों को उचित गन्ना मूल्य दिलाये जाने एवं चीनी मिलों पर गन्ना किसानों के बकाये को लेकर आगामी 17अक्टूबर को बस्ती और 18अक्टूबर को मुजफ्फरनगर में प्रदर्शन करेगी।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित इस प्रदर्शन का नेतृत्व अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री एवं प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि कंाग्रेस पार्टी सदैव किसानों एवं आम जनता के हितों के लिए संघर्ष करती रही है। इसी कड़ी में किसानों की समस्याओं को लेकर कंाग्रेस पार्टी ने विगत दिनों प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में अखिल  भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0  श्री मधुसूदन मिस्त्री की मौजूदगी में प्रदेश के जिला-शहर  कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा निर्णय लिया गया था। इस प्रदर्शन में बस्ती जनपद के अगल बगल के जनपदों के भारी संख्या में कंाग्रेसजनों एवं स्थानीय जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जिला-शहर कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्षों एवं वरिष्ठ कंाग्रेसजनों ने तैयारियां तेज करते हुए व्यापक जनसम्पर्क एवं प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2014
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in