Categorized | आगरा

प्रदेश सरकार आम जनता को सस्ती आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कृत संकल्पः मुख्यमंत्री

Posted on 06 October 2014 by admin

प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज आगरा में कन्फेडरेशन आफ रियल एस्टेट डवलपर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (क्रेडाई) सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार गरीबों व मध्यमवर्गीय परिवारों हेतु सस्ती एवं सुलभ आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कृतसंकल्पित है। मुख्य मंत्री ने कहा है कि आवासीय सुविधा समग्र आर्थिक विकास का अभिन्न अंग है एवं विकास को गति देने में इसकी मुख्य भूमिका है। समुचित आवास मनुष्य का बुनियादी अधिकार है तथा मानव बस्तियों के सतत विकास के लिए आवास की उपलब्धता सर्वोपरि है। राज्य का यह नैतिक एवं वैधानिक दायित्व है कि वह ऐसी परिस्थितियों का सृजन करे जिससे समाज के प्रत्येक परिवार को उसकी आर्थिक क्षमता के अनुसार आवास की उपलब्धता हो सके।
मुख्य मंत्री ने बढ़ते शहरीकरण के फलस्वरूप फ्लेट सिस्टम की लोकप्रियता के दृष्टिगत बिल्डर्स एवं रियल एस्टेट डबलपर्स का आह्वान किया कि निर्माण संबंधी नैतिकता की आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करें और गुणवत्ता परक निर्माण सुनिश्चित करके आम आदमी की पहंुच वाले सस्ते आवास उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आवासीय समस्या के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा शहरी आवास नीति 2014 बनाई गयी है तथा रियल एस्टेट डवलपर्स की समस्याओं के समाधान हेतु उद्योग बन्धु की तर्ज पर आवास बन्धु का सशक्तिकरण किया जा रहा है तथा अधिकाधिक पूंजी निवेश आमंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश निकट भविष्य में देश के सबसे बड़े बाजार के रूप में विकसित होगा जिसके लिए सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन हाइवेज से जोड़ने की योजना क्रियान्वित की जा रही है तथा इन हाइवेज पर मंडियों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि हाइवेज पर दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रदेश में शीघ्र हाइवे पुलिसिंग प्रारंभ की जायेगी। मुख्य मंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे तथा आगरा शहर में इनर रिंग रोड का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराकर आगरा के चहंुमुखी विकास को नई गति प्रदान की जायेगी।
उन्होंने कहा कि गाजियावाद में लागू आवास नियमों को अन्य शहरों में भी सुझावों को लूेकर आवास बंधु के माध्यम से जल्द ही समाधान कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास हेतु लगातार कार्य कर रही है तथा आगरा में इनर रिंग रोड जल्द ही बनेगा। दिल्ली से आगरा तक अच्छी सड़क है और आगरा से लखनऊ तक बनने वाले एक्सप्रेस वे में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नही होने दी जा रही है। इसलिए किसान खुशी से इस योजना में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में जितना भी विकास होगा उसका सीधा फायदा किसानों को होगा। उन्होंने कहा कि यदि देश में निवेश होगा इसके लिए बड़ा बाजार उत्तर प्रदेश है जहां पर सड़कें अस्पताल, अन्य विकास सहित गाजियावाद, नोयडा, लखनऊ में मैट्रो परियोजनाओं का शुभारम्भ हो चुका है।

…………………2
- 2 -

प्रदेश सरकार शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों का भी ध्यान रख रही है।  आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चार बड़ी मंडिया स्थापित कराई जायेंगी, जिसके अंतर्गत दूध, फल, सब्जी, अनाज तथा आलू की मंडियों से सीधे किसान को लाभ मिलेगा। जब किसान खुशहाल होगा तो निश्चित रूप से देश प्रदेश का विकास भी होगा और लोग महसूस करेंगे कि वास्तव में प्रदेश सरकार अच्छा कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे शहर बड़े हो रहे हैं जिससे आवासों की जरूरत बढ़ रही है। इसलिए शहर के साथ ही कृषि क्षेत्र के विकास की तरफ भी ध्यान देना होगा। प्रदेश सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए निरंतर आगे बढ़ रही है।
सम्मेलन में क्रेडाई के अध्यक्ष एस0के0 गर्ग द्वारा मुख्य मंत्री जी के समक्ष मानकों के बगैर बन रही कालोनी और बिल्डिंगों पर अंकुश, मास्टर प्लान का उच्च क्रियान्वयन, मैट्रो की शुरूआज, निर्माण अनुमति और नक्शा पास करने के नियमों का सरलीकरण सहित विभिन्न बिन्दुओं के माध्यम से विकास की सम्भावना को देखते हुए मांग की जिस पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में रियल एस्टेट के विकास हेतु प्रदेश सरकार द्वारा समस्याओं का निराकरण कर जल्द ही समाधान कर लिया जायेगा। मुख्य मंत्री जी द्वारा रियल एस्टेट आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों को एवार्ड प्रदान किया गया।
सम्मेलन में प्रदेश के स्टाम्प पंजीयन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, मंत्री सर्वश्री अभिषेक मिश्रा, राजेन्द्र चैधरी, शिवकुमार राठौर, सी0पी0 राय, विधायक छोटे लाल वर्मा, मेयर इन्द्रजीत सिंह आर्य, पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त, क्रेडाई के आलोक सिंह, भगत सिंह बघेल, संजीव श्रीवास्तव, मनोज गौड़, संतोष कटारा, जे0एस0 फौजदार सहित क्रेडाई के समस्त पदाधिकारी व सदस्य गण उपस्थित थे।
कार्यक्रम से पूर्व खेरिया एयरपोर्ट पोर्ट पर मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, डी0आई0जी0 लक्ष्मी सिंह, जिलाधिकारी पंकज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर द्वारा मुख्य मंत्री जी की  अगवानी की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in