Categorized | Latest news, लखनऊ.

राज्य सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

Posted on 06 October 2014 by admin

press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार आम जनता को सस्ते, सुलभ आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। बढ़ते शहरीकरण के फलस्वरूप फ्लैट सिस्टम की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखकर बिल्डर्स एवं रियल एस्टेट डेवलेपर्स निर्माण सम्बन्धी आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करें और गुणवत्तापरक निर्माण सुनिश्चित करके आम आदमी की पहंुच वाले सस्ते आवास उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री आज आगरा में काॅन्फेडरेशन आॅफ रियल एस्टेट डेवलेपर्स एसोसिएशन आॅफ इण्डिया (क्रेडाई) सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि हमारे शहर बड़े हो रहे हैं, जिससे आवासों की जरूरत बढ़ रही है। इसलिए रियल एस्टेट सेक्टर के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में आवासीय समस्या के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा राज्य शहरी आवास एवं पर्यावास नीति-2014 लागू की गयी है। रियल एस्टेट डेवलेपर्स की समस्याओं के समाधान हेतु उद्योग बन्धु की तर्ज पर आवास बन्धु का सशक्तिकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आवासीय सुविधा समग्र आर्थिक विकास का अभिन्न अंग है एवं विकास को गति देने में इसकी मुख्य भूमिका है। समुचित आवास मनुष्य का बुनियादी अधिकार है और उसके लिए आवास की उपलब्धता जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन राजमार्गों से जोड़ने की योजना क्रियान्वित की जा रही है तथा इन राजमार्गों पर मण्डियों का निर्माण कराया जाएगा। राजमार्गों पर दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रदेश में शीघ्र हाइवे पुलिसिंग प्रारम्भ की जाएगी। आगरा शहर में इनर रिंग रोड जल्द बनेगा, जिससे इस महानगर के विकास को नई गति मिलेगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास हेतु लगातार कार्य कर रही है। आगरा से लखनऊ तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जा रही है। इसलिए किसान खुशी से इस योजना में सहयोग कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों का भी ध्यान रख रही है। आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चार बड़ी मण्डियां स्थापित कराई जाएंगी, जिसके अन्तर्गत दूध, फल, सब्जी, अनाज तथा आलू की मण्डियों से सीधे किसान को लाभ मिलेगा। जब किसान खुशहाल होगा, तो निश्चित रूप से देश व प्रदेश का विकास भी होगा।
श्री यादव ने कहा कि यदि देश में निवेश होगा, तो उत्तर प्रदेश पीछे नहीं रहेगा क्योंकि यहां पर सड़कें, अस्पताल, अन्य विकास कार्यों और अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता है। इसके साथ ही, गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ में मेट्रो परियोजनाओं का भी शुभारम्भ हो चुका है।
सम्मेलन में क्रेडाई के अध्यक्ष श्री एस0के0 गर्ग ने भी अपनी बात कही। मुख्यमंत्री द्वारा रियल एस्टेट आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों को एवार्ड प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मंत्रिगण, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और क्रेडाई के पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

pres2-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in