Archive | March 26th, 2014

प्रदेश भाजपा महामंत्री पंकज सिंह ने आज नगर कार्यालय पर महिला मोर्चा के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक की।

Posted on 26 March 2014 by admin

प्रदेश भाजपा महामंत्री पंकज सिंह ने आज नगर कार्यालय पर महिला मोर्चा के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक की। उन्होंने महिला मोर्चा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से घर-घर जाकर महिलाओं एवं उनके परिवारजनों से सीधे संवाद स्थापित कर सम्पर्क करने के लिए कहा। प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह द्वारा कैण्ट विधानसभा एवं राजाजीपुरम में जनसम्पर्क किया गया। राजाजीपुरम में जनसम्पर्क के दौरान दिवाकर सेठ, राजीव दीक्षित एवं अंजनी श्रीवास्तव आदि उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता युवा मोर्चा, विधार्थी परिषद, वि0वि0 एवं महाविधालय से जुड़े पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की एक बैठक

Posted on 26 March 2014 by admin

भारतीय जनता युवा मोर्चा, विधार्थी परिषद, वि0वि0 एवं महाविधालय से जुड़े पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की एक बैठक भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आहूत की गयी, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह शामिल हुए। प्रदेश महामंत्री ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश में भाजपा की लहर चल रही है। उन्होने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह को अटल की विरासत लखनऊ से भारी मतों से जिताने की अपील की। युवाओं से आवहान करते हुए कहा कि डेढ़ महीने का समय पार्टी को देते हुए भारतीय जनता पार्टी की नीतियों विचारों एवं उसके द्वारा किये गये विकास कार्यो को घर-घर तक पहुंचाएं। बैठक को प्रदेश मंत्री दयाशंकर सिंह ने भी सम्बोधित किया।
लखनऊ महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने 26 तारीख को राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के स्वागत के लिए अधिक से अधिक संख्या में एयरपोर्ट पहुंचने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम का संचालन लखनऊ महानगर उपाध्यक्ष विनोद तिवारी अप्पू ने किया। कार्यक्रम में भाजयुमों के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवभूषण सिंह, विशिष्ट अतिथि भाजयुमों प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष राय, प्रदेश उपाध्यक्ष राहुल मिश्र, जितेन्द्र सिंह, साकेत सिंह, आशुतोष राय, प्रदेश मंत्री सोनू सिंह, राकेश त्रिपाठी, विक्रम सिंह आदि पदाधिकारी एवं सैकड़ों कार्यकर्ता उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के सांसद लालजी टण्डन एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह ने आज

Posted on 26 March 2014 by admin

लखनऊ के सांसद लालजी टण्डन एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह ने आज अमीनाबाद सिथत हनुमान मंदिर में दर्शन कर व्यापारियों के साथ पद यात्रा कर जनसम्पर्क किया। अमीनाबाद के विभिन्न प्रकार के व्यवसायों से जुड़े व्यापारियों एवं व्यापारी नेताओं ने प्रदेश महामंत्री को लखनऊ से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह को भारी बहुमत से जिताने का आश्वासन दिया। व्यापारियों से वार्ता के दौरान सांसद लाल जी टण्डन ने कहा कि अमीनाबाद ही नहीं लखनऊ का सभी व्यापारी वर्ग का सहयोग हमेशा से भाजपा को मिलता रहा है। जनसम्पर्क के दौरान अनिल बजाज, अशोक मोतियानी, उत्तम कपूर, नवीन अरोड़ा आदि सभी वर्ग के व्यापारी नेताओं सहित मनोहर सिंह, अनुराग मिश्र अन्नू, मुकेश शर्मा आदि भाजपा महानगर के पदाधिकारी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रख्यात फिल्म हसितयों का होगा लखनऊ आगमन

Posted on 26 March 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव
(आर्इ.सी.एफ.एफ.-2014) आगामी 7 अप्रैल से सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में प्रारम्भ हो रहा है। छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्यातिमक विकास को समर्पित इस बाल फिल्मोत्सव में जहाँ एक ओर 38 देशों की लगभग 305 शिक्षात्मक बाल फिल्में नि:शुल्क प्रदर्शत की जायेंगी तो वहीं दूसरी ओर अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा को बढ़ाने व बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु देश-विदेश के अनेक लोकप्रिय फिल्म हसितयाँ लखनऊ पधार रही हैं। सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में लखनऊ की सरजमीं पर लगातार छठीं बार आयोजित हो रहा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव 7 से 15 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में आायोजित किया जा रहा है। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में प्रख्यात शिक्षाविद व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने पत्रकारों को दी एवं इस बाल फिल्मोत्सव के उददेश्य पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर आर्इ.सी.एफ.एफ. के फेसिटवल डायरेक्टर एवं सी.एम.एस. फिल्म्स व रेडियो डिवीजन के हेड श्री वर्गीश कुरियन भी उपसिथत थे।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह लखनऊवासियों के लिए और सारे सी.एम.एस. परिवार के लिए प्रसन्नता का विषय है कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव को नर्इ ऊचाइंया प्रदान करने हेतु फिल्म जगत की कर्इ प्रख्यात हसितयों का लखनऊ में आगमन हो रहा है, इनमें फिल्म अभिनेता श्री परीक्षित साहनी, प्रख्यात गायक श्री अभिजीत सावंत, प्रख्यात गायिका सुश्री इला अरुण, फिल्म अभिनेत्री अदिति शर्मा, फिल्म व चरित्र अभिनेता श्री के. के. रैना, फिल्म निर्देशक श्री सुधीर मिश्रा, फिल्म भाग मिल्खा भाग के बाल कलाकार जपलेज सिंह व ‘तारे जमीं पर के बाल कलाकार दर्शील सफारी के अलावा बाल कलाकार खुशी बाजपेयी व अवनीत कौर आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा बाल फिल्मोत्सव में देश-विदेश की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों के चयन में जूरी मेम्बर की भूमिका निभाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत की मानी जानी 5 हसितयां लखनऊ पधारेंगी जिसमें बेलगे्रड, सर्बिया के फ्रेडरिक ओलरस्टैम, स्वीडन के सिटफान आरसेन्थविक, भारत केे श्री जयराज (केरल), रिकी केज (बंगलौर) तथा मलय भटटाचार्या (कोलकाता) प्रमुख हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों के प्रदर्शन के अतिरिक्त विभिन्न कैटगरियों की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को चयनित कर सम्मानित किया जायेगा जिसके अन्तर्गत लगभग 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।
बाल फिल्मोत्सव के उददेश्यों पर प्रकाश डालते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि यह बाल फिल्मोत्सव छात्रों व किशोरों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का अनूठा माध्यम है जिसके माध्यम से छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्यातिमक गुणों को विकसित कर समाज का आदर्श नागरिक बनाना है। यह फिल्म फेसिटवल मात्र मनोरंजन के लिए नहीं है बलिक यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव को सफल बनाने में सभी के सहयोग हेतु पुरजोर अपील की। डा. गाँधी ने कहा कि वर्तमान परिसिथतियों में फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का सकारात्मक उपयोग बच्चों के नैतिक गुणों को विकसित करने के लिए उठाना बहुत आवश्यक हो गया है।
डा. गाँधी ने कहा कि आजकल बनार्इ जाने वाली फिल्में हिंसा, सेक्स, रेप, लूटपाट से परिपूर्ण हैं जो बच्चों के कोमल मन को दूषित कर रही हैं और उन्हें विभिन्न गलत आदतें, हिंसा व आत्महत्या के नये-नये तरीके सिखा रही हैं, ऐसे में सी.एम.एस. का अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव बच्चों को आत्मविश्वास से लबालब करेगा जो कि मेहनत व श्रम द्वारा आसमान के तारे तक तोड़ने की क्षमता रखते हैं। डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव युवाओं, छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगा साथ ही साथ अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्में देखने का यह एक ऐतिहासिक सुअवसर होगा।
प्रेस कान्फ्रेन्स में उपसिथत सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड एवं आर्इ.सी.एफ.एफ.-2014 के फेसिटवल डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव नवाबी नगरी लखनऊ का सबसे बड़ा फिल्मोत्सव साबित होने जा रहा है जिसमें प्रतिभाग हेतु अब तक दुनिया भर के 38 देशों की 305 बेहतरीन बाल फिल्में आ चुकी हैं और अभी कर्इ अन्य देशों की बाल फिल्में आनी शेष हंै। श्री कुरियन ने कहा कि आडियो-विजुअल माध्यम बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है एवं पिछले पाँच वर्षो से लगातार आयोजित हो रहा यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल अभूतपूर्व सफल रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी 7 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहा यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव जीवन में कभी न भुलाया जाने वाला एक स्वर्णिम अवसर होगा। श्री कुरियन ने उम्मीद जतार्इ कि आगामी बाल फिल्मोत्सव में लखऩऊ एवं आसपास के क्षेत्रों के 1 लाख  से अधिक बच्चे इस बाल फिल्मोत्सव से लाभानिवत होंगे। अभी तक 250 विधालयों से लगभग 90,000 बच्चों की एडवान्स बुकिंग हो चुकी है। श्री कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया नि:शुल्क है एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल में प्रात: 9.00 बजे एवं दोपहर 12.00 बजे रोजाना दो फिल्म शो आयोजित होंगे।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस बाल महोत्सव में जिन देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी उनमें अर्जेन्टीना, आसिट्रया, बेलिजयम, कनाडा, क्रोएशिया, चेक-रिपबिलक, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, हाँगकाँग, भारत, इण्डोनेशिया, र्इरान, इजरायल, इटली, जापान, लातविया, मैकिसको, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया, नार्वे, पुर्तगाल, पोलेण्ड, प्यूर्टोरिको, रूस, स्पेन, स्वीडन, सिवटजरलैण्ड, यूक्रेन, यू.के., यू.एस.ए., वेनेजुएला, पेरू, बांग्लादेश, चिली, कोलमिबया, हंगरी एवं क्यूबा आदि प्रमुख हैं। श्री शर्मा ने बताया कि बच्चों की सुविधा के लिए विदेशी बाल फिल्मों का हिन्दी व अंग्रेजी रूपान्तरण भी साथ-साथ दिखाया जायेगा।
श्री शर्मा ने आगे कहा कि समाज की वर्तमान दुर्दशा का मुख्य कारण सेक्स व हिंसा से भरपूर फिल्में व अश्लील साहित्व व दिशाहीन टी.वी. सीरियल ही हैं, जिनसे प्रेरित होकर हमारी युवा पीढ़ी मानसिक रूप से बीमार हो रही है। इन्हीं परिसिथतियों में सी.एम.एस. ने गंदी फिल्मों को कोसने के स्थान पर अच्छी फिल्में नि:शुल्क दिखाने का साहसिक बीड़ा उठाया है। श्री शर्मा ने कहा कि शिक्षात्मक फिल्मों के माध्यम बच्चों को नैतिक व चारित्रिक उत्थान की शिक्षा देने के चुनौतीपूर्ण एवं पुनीत कार्य में सी.एम.एस. पिछले कर्इ वर्षों से जी-जान से जुटा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मील का पत्थर साबित होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आषा भोंसले व बप्पी लाहिरी पहली बार एक साथ महासती मैना सुंदरी के लिए

Posted on 26 March 2014 by admin

जैन धर्म पर आधारित एक टीवी धारावाहिक महासती मैना सुंदरी 13 अप्रैल से पारस टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाला है, इसके षीर्शक गीत की रिकार्डिंग 21 व 22 मार्च को संगीतकार बप्पी लाहिरी के रिकार्डिंग रूम में स्वयं बप्पी लाहिरी और आषा भोंसले के आवाज में स्वरबद्ध किया गया। गीत के बोल राजन लायलपुरी ने लिखे थे। यह धारावाहिक आर एस पिक्चर्स प्रोडक्षन महासती मैना सुंदरी जैन धर्म की एक ऐसी महागाथा है जो मानव जीवन को प्रेम, त्याग, तपस्या और विष्वास का मार्ग दिखाती है। ये कहानी कर्म प्रधान है जो दर्षाती है कि मनुश्य को अपने अच्छे और बुरे कर्मों का फल इसी संसार में भुकतना पडता है। आषा जी ने कहा कि काफी अर्से के बाद उन्होंने यह धार्मिक गीत गाया है वह भी एक धारावाहिक के लिए पहली बार बप्पी लाहिरी के साथ, साथ ही उन्होंने इसके निर्माताओं को षुभकामनाएं दी।
इस धारावाहिक के निर्माता हैं राकेष जैन, कथा पटकथा व निर्देषन लखविंदर सिंह का है, संवाद षिवराज गुजर व धर्मेन्द्र उपाध्याय का है, कैमरा उत्पल पी दास, नृत्य निर्देषन नटराज का है व संपादन कृश्णा का। सह निर्माता है पंकज जैन और राजेष जैन।
संयोग इस रिकार्डिंग के दिन ही संगीतकार बप्पी लाहिडी को भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पषिचम बंगाल के श्रीरामपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ने का निमंत्रण मिला, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया, षायद यह महासती मैना सुंदरी का ही प्रभाव था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

40 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ 7 व्यकित गिरफ्तार

Posted on 26 March 2014 by admin

दिनांक 24.03.2014 को उ0नि0 गर्ग मुनि राय थाना हलियापुर सुलतानपुर मय हमराही फोर्स देखभाल क्षेत्र व तलाश वांछित क्षेत्र में थे प्राथमिक विधालय हलियापुर के पास पहुचने पर सामने से आते तीन व्यकित पुलिस वालो को देखकर भागने लगे। हमराहियो की मदद से घेर कर पकड़ लिया गया। पूछने पर पकडे़ गए व्यकितयो ने अपना नाम पता क्रमश: मनीराम पुत्र उधर्इ राजेन्द्र पुत्र राजकुमार, सेाहन लाल पुत्र राम चन्द्र पासी निवासीगण हलियापुर थाना हलियापुर सुलतानपुर बताया, तलाशी लेने पर तीनो व्यकितयो के पास से 5-5 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद हुर्इ। अभियुक्तो के विरूद्ध थाना हलियापुर में आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत किया गया है। विवेचना प्रचलित है।थाना बल्दीराय-दिनांक 24.03.14 को कां0 जंगबहादुर यादव,कां0 हसन अब्बास नेमा के पुरवा के पास से जगजीवन पुत्र हनुमान नि0 नेमा का पुरवा थाना बल्दीराय सुलतानपुर के पास से 10 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद किया। अभियुक्त के विेरूद्ध थाना बल्दीराय में आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत किया गया।विवेचना प्रचलित है।थ्ाांना धम्मौर-दिनांक 24.03.14 को उ0नि0 भृगुनाथ त्रिपाठी मय हमराही फोर्स देखभाल क्षेत्र मे थे सूचना के आधार पर शिवकुमार पुत्र रामकिशोर कोरी व छठठू पुत्र रामदुलार नि0 धारूपुर थाना धम्मोैर जनपद सुलतानपुर को नरही नहर मोड़ के पास सेे गिरफ्तार किया। अभियुक्तो के पास से 5-5 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद हुआ। अभियुक्तगण के विरूद्ध थाना धम्मौर में आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत किया गया है। विेवेचना प्रचलित है। थाना कुड़वार- दिनांक 24.03.14 को कां0 सलीमुददीन  थाना कुड़वार जांच प्रार्थना पत्र व तामिला के दौरान गजेड़ी ग्राम के पास से राज कुमार पुत्र बाबूलाल नि0 गजेड़ी थाना कुड़वार सुलतानपुर को 5 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया। अभियुक्त के विरूद्ध थाना कुड़वार में आबकारी अधिनियम का अभियोग पंजीकृत किया गया है। विेवेचना प्रचलित हैै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज लखनऊ लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याषी डा. रीता बहुगुणा जोषी ने कैण्ट विधानसभा में निकट रामनगर गुरूद्वारा आलमबाग, लखनऊ में चुनाव कार्यालय का उदघाटन

Posted on 26 March 2014 by admin

आज लखनऊ लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याषी डा. रीता बहुगुणा जोषी ने कैण्ट विधानसभा में निकट रामनगर गुरूद्वारा आलमबाग, लखनऊ में चुनाव कार्यालय का उदघाटन किया। उदघाटन के पष्चात कैण्ट विधानसभा के कार्यकताआें को सम्बोधित करते हुए डा. जोषी ने कहा प्रत्येक कार्यकर्ता अपने-अपने गली मोहल्लो में टोलियां बनाकर यू0पी0ए0 सरकार की 10 साल की उपलबिधयां व दो साल में अपने विधान सभा मेंं कराये गये कार्यो को जनता तक पहुंचायें।
मध्य विधानसभा के कार्यकत्र्ताओं की बैठक पूर्वमंत्री स्वरूप कुमारी बक्षी के कैसरबाग सिथत आवास पर हुर्इ जिसमें डा. जोषी ने कार्यकत्र्ताओं से कहा कि चुनाव साम्प्रदायिकता बनाम धर्मनिरपेक्षता के बीच हो रहा है। भाजपा में आपस में कलह है वहा पर असली और नकली की लड़ार्इ चल रही है। जनता में इनका चेहरा बेनकाब हो गया है
इसका निर्णय अगामी 30 अप्रैल को लखनऊ की जनता करेगी।
षहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डा. नीरज बोरा ने मध्य विधान सभा के कार्यकत्र्ता बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस का प्रत्येक कार्यकत्र्ता अपने आप को डा. रीता बहुगुणा जोषी का प्रतिनिधि समझकर जनता के बीच जाये और लोगो से कांग्रेस को वोट देने की अपील करें। जिस दिन कार्यकत्र्ता यह करने में सफल हो गया तो कांग्रेस के प्रत्याषी को जीतने से कोर्इ रोक नही पायेगा।
षहर कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारीकांग्रेस पार्Ôद दल के उपनेता मुकेषश् सिंह चौहान ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य रूप से उ0प्र0कांग्रेस के प्रवक्ता सर्वश्री वीरेन्द्र मदान, उ0प्र0कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, उ0प्र0कांग्रेस के महामंत्री ष्यामलाल पुजारी, नरेष वाल्मीकि, मारूफ खान, प्रदेष सचिव नसीम खान, कार्य0अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव, पूर्व पार्Ôद रामस्वरूप वर्मा, कांग्रेस पार्Ôद दल की नेता ममता चौधरी, पूर्व षहर अध्यक्ष बोधलाल षुक्ला, ए0आर्इ0सी0सी0 सदस्य आयषा खान, अनूप श्रीवास्तव, षबनम पाण्डेय, षहकार जैदी, प्रदीप गौड, पार्Ôद प्रदीप कनौजिया, पूर्व पार्Ôद षैलेन्द्र तिवारी, लखनऊ युवा कांग्रेस के अध्यक्ष सतीष वर्मा, आविष रजा, प्रमिला अरोड़ा, राजेष सिंह, आषीÔ भटनागर, पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, ष्यामनारायण तिवारी, वी0वी0 सिंह, विजय त्रिपाठी, अनुराग दीक्षित आदि सैकड़ों कार्यकत्र्ता उपसिथत थे ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कुण्डा बूथ कैपचरिंग प्रकरण पर माननीय उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल। सुनवार्इ 26 मार्च को प्रात: 10.15 बजे : दूषित निर्वाचन निरस्त कर पुनर्मतदान की तिथि घोषित करने की माँग :

Posted on 26 March 2014 by admin

कुण्डा बूथ कैपचरिंग प्रकरण पर माननीय उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल। सुनवार्इ 26 मार्च को प्रात: 10.15 बजे : दूषित निर्वाचन निरस्त कर पुनर्मतदान की तिथि घोषित करने की माँग :
कुण्डा तहसील के चारो मतदान केन्द्रो यथा कुण्डा, कालाकांकर, बाबागंज व बिहार में बूथ कैप्चरिंग की खबरों की पुषिट, निर्वाचन के उपरान्त निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आकड़ो से  होने के बाद भी निर्वाचन रदद कर पुनर्मतदान की तिथि न घोषित होने पर विधान परिषद स्नातक निर्वाचन, लखनऊ खण्ड के प्रत्याषी इं0 ओम प्रकाष पाण्डेय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्ड पीठ में आज याचिका दाखिल कर दी है।
माननीय उच्च न्यायालय ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए प्राथमिकता पर इसकी सुनवार्इ का निर्णय लेते हुए 26 मार्च को प्रात: 10.15 बजे सुनवार्इ का समय निषिचत किया है। रिट में निम्नलिखित तथ्य सामने लाया गया है :-
    स्नातक चुनाव में सामान्यतया 40 प्रतिषत मतदान हुआ है जबकि कुण्डा तहसील के चारों मतदान केन्द्रों पर क्रमष: कुण्डा में लगभग 93 प्रतिषत, बाघराय में लगभग 87 प्रतिषत कालाकांकर में लगभग 85 प्रतिषत, बाबागंज में लगभग 79 प्रतिषत हुआ है।
    उपरोक्त चारो बूथो पर बड़े पैमाने की गड़बड़ी तथा फर्जी वोटिंग हुयी है जिसके कारण मतदान प्रतिषत आष्चर्यजनक रूप से इतना अधिक हुआ है।
    इलेक्षन कमीषन द्वारा करायी गयी वीडियोग्राफी के परीक्षण द्वारा उपरोक्त गड़बडि़याँ एवं फर्जी मतदान की पुषिट की जा सकती है।
    लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 58 (1) के अनुसार बूथ कैप्चरिंग की सिथति
    प्रत्याषी तथा उसके इलेक्षन एजेण्ट द्वारा उपरोक्त गड़बडियों की सूचना रिटर्निगं आफीसर तथा चुनाव आयोग को मौखिक तथा लिखित रूप से दी गयी थी।
    याचिका में कहा गया है कि रिटर्निंग आफीसर लखनऊ मण्डल के आयुक्त है तथा जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी राज्य सरकार की कृपा पर तैनात है अत: उनके निष्पक्ष जाँच सामान्यतया सम्भव नहीं है।
    सूचना मिली है कि बूथ कैप्चरिंग समाजवादी पार्टी की प्रत्याषी श्रीमती ज्योत्सना श्रीवास्तव के पक्ष में की गयी है जिनके पति इलाहाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक है, अत: जबतक इलेक्षन कमीषन के अधिकारियों द्वारा जाँच न की जाय तबतक सत्य के बाहर आने की सम्भावना क्षीण है
उल्लेखनीय है कि कुण्डा में बूथ कैप्चरिंग की सूचना मोबाइल पर लगभग 1.30 बजे रिटर्निगं अधिकारी एवं निर्वाचन आयोग को दे दी गयी थी तथा लगभग 2:30 बजे निर्वाचन आयोग सहित रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला प्रषासन को लिखित में दी गयी थी, परन्तु निर्वाचन आयोग द्वारा अबतक पुनर्मतदान का निर्णय न लिया जाना दुखद है।
इं0 पाण्डेय एवं इलेक्षन एजेण्ट इ0 अख्तर अली फारूकी ने बताया कि जहाँ पूरे प्रदेष में मतदान का औसत 45 प्रतिषत था वहीं कुण्डा तहसील के चार मतदान केन्द्रों का औसत प्रतिषत 90 के आस-पास रहा, इस प्रकार स्पष्ट हो रहा है कि वहां पर 45 प्रतिषत से अधिक मतपत्रों को बल पूर्वक मतपेटी में डाला गया है। इसकी पुषिट स्थानीय नागरिकों से बातचीत के आधार पर की गयी है तथा अनौपचारिक रूप से मतदान कर्मियो ने भी इसकी पुष्टी की हैं।
उन्होंने मुख्य चुनाव अधिकारी श्री उमेष सिन्हा से माँग की है कि उपरोक्त मतदान केन्द्रों की वीडियो रिकार्डिंग सार्वजनिक की जाये तथा दोषी व्यकितयों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये जिससे भविष्य में इसकी पुनरावृतित न हो।
उन्होंने यह भी कहा कि यदि चुनाव आयोग को यह लगता है कि मतदान प्रतिषत में बढ़ोत्तरी अधिकारियों के महान प्रयासो के कारण है तो भी उनकों वीडियो रिकार्डिंग सार्वजनिक करनी चाहिये जिससे कुण्डा के महान प्रयासों का लाभ पूरा देष उठा सके। कुण्डा तहसील में मतदान प्रतिषत का यह उच्च स्तर मतदान की विष्वसनीयता को संदिग्ध करता है, इन परिसिथतियों में लोकतंत्र की रक्षा के लिए पुनर्मतदान का निर्णय लेने से ही आम मतदाताओं में निर्वाचन आयोग एवं प्रषासन पर विष्वास कायम रह पायेगा अन्यथा प्रषासन की भूमिका संदेहास्पद हो जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक ने मतदेय स्थलों पर चिकित्सा की सुदृढ़ व्यवस्था के निर्देश भेजे

Posted on 26 March 2014 by admin

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014 मतदेय स्थलों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं को दृषिटगत रखते हुये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त मण्डलीय अपर निदेशक, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उत्तर प्रदेश, समस्त प्रमुख एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षकअधीक्षिका, जिला पुरुषसंयुक्तमहिला चिकित्सालय, उत्तर प्रदेश को आकसिमकता की घटनाओं से निपटने हेतु सभी चिकित्सीय व्यवस्थायें यथा-जीवन रक्षक औषधियां, एक्सरे प्लेट आदि की व्यवस्था सुनिशिचत करने तथा अपने चिकित्सा इकार्इ में कंट्रोल रुम स्थापित कर कंट्रोल रुम में तैनात चिकित्साकीय दल का दूरभाष नम्बर एवं मोबाइल नम्बर रखने के निर्देश दिये गये हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक उत्तर प्रदेश ने समस्त चिकित्सालयों में औषधि आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिशिचत करने हेतु सभी चिकित्सा इकाइयों को बजट आवंटित कर दिया है ताकि आकसिमकता के समय औषधि आदि की कमी न हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वाणिजियक प्रतिष्ठान के कर्मियों को मतदान के लिए सवेतन अवकाश

Posted on 26 March 2014 by admin

•        भारत निर्वाचन आयोग ने औधोगिक संस्थानों एवं वाणिजियक प्रतिष्ठानों के कर्मियों को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान दिवस पर सवेतन अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिये हैं।
•        उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान के दिन मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सभी औधोगिक संस्थानों तथा वाणिजियक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मियों के न तो वेतन काटे जायेेंगे और न ही वेतन रोका जायेगा। यदि संस्थानों एवं प्रतिष्ठानों के नियोक्ता द्वारा निर्धारित प्राविधानों का उल्लंघन किया जाता है, तो ऐसी दशा में नियोक्ता पर 500 रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
•        निर्वाचन वाले क्षेत्रों के सभी प्रतिष्ठान तथा दुकान जहा कर्मी पाली में काम करते हैं, मतदान के दिन बन्द रखे जायेंगे। एक व्यकित यदि किसी निर्वाचन क्षेत्र का सामान्य निवासी है तथा वह मतदाता के रूप में पंजीकृत है और वह सम्बंधित निर्वाचन क्षेत्र के बाहर किसी औधोगिक इकार्इ या प्रतिष्ठान में कार्यरत है तो ऐसी सिथति में कैजुअल कर्मचारियों सहित सभी कार्मिक मतदाता मतदान करने के लिए सवेतन अवकाश प्राप्त करने के हकदार होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2014
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in