Archive | March 19th, 2014

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 19 March 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि आरएसएस और भाजपा सांप्रदायिकता के साथ आतंक फैलाने की जो राजनीति कर रहे हैं उससे जर्मनी में हिटलर युग की याद आती है। वाराणसी सांस्कृतिक गौरव की नगरी है जो अध्ययन-अध्यापन और शोध के लिए विख्यात है। यहां गंगा की शीतलता में सामाजिक समरसता बसती है। गुजरात में मुसिलमो का नरसंहार का दाग अपने दामन पर लगाए नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी से चुनाव लड़ने का निश्चय कर इस भारत राष्ट्र की अनेकता में एकता को तोड़ने का काम किया है।
श्री नरेन्द्र मोदी अपने भाषणों में उत्तर प्रदेश को गुजरात बनाने का जो एलान करते थे उसकी हकीकत अब सामने आ रही हैं। गुजरात में अपने अहंकारी शासन में मोदी ने हिन्दू मुसलमानो के बीच जहर बोने का काम किया है। मुसिलम महिलाओं के साथ अमानवीय व्यवहार किया गया। मुसिलम भार्इयों को जिन्दा जलाने का निर्मम हत्याकांण्ड हुआ। गुजरात में सांप्रदायिक उन्माद को ऐसी हवा दी गर्इ कि सर्वोच्च न्यायालय को वहां दंगो की जांच और अदालती कार्यवाही राज्य के बाहर करने का निर्देश देना पड़ा। आज भी इन दंगों की जांच की आंच सीधे नरेन्द्र मोदी तक जा रही है।
वाराणसी में मोदी के नामांकन से पहले ही वहां मोदी के नारों के साथ वातावरण को विषाक्त करने और तनाव पैदा करने की कोशिशें होने लगी है। असामाजिक तत्वों की हलचलें शुरू हो गर्इ हैं।
समाजवादी पार्टी ने भाजपा-आरएसएस की सांप्रदायिकता का मुहतोड़ जवाब देना तय कर रखा है। पहले भी समाजवादी पार्टी ही सांप्रदायिक ताकतों की साजिशों को बेनकाब करने के साथ उनको अपने पैर फैलाने से रोकती रही है। दिल्ली की गददी तक पहुचने से पहले भी समाजवादी पार्टी ने भाजपा-एनडीए को रोका था और आज भी उत्तर प्रदेश में श्री मुलायम सिंह यादव के रहते उनकी दाल गलनेवाली नहीं है।
उत्तर प्रदेश में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार ने गुजरात के ढपोरशंखी विकास को आर्इना दिखाते हुए सचमुच चहुमुखी विकास को जो गति दी है, दूसरे प्रांतो की सरकारें उसकी नकल कर रही हैं। उत्तर प्रदेश ने देखा है कि बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्ग कैसे प्रगति के रास्ते पर चलकर अपना जीवन स्तर सुधार सकते हैं। उत्तर प्रदेश में इसीलिए मोदी का पाखंड और आतंक नहीं चलेगा बलिक समाजवादी पार्टी का धर्मनिरपेक्ष विकास एजेण्डा घर-घर, गांव-गांव चलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

5-विक्रमादित्य मार्ग और 5-कालीदास मार्ग पर आज चारों तरफ होली का रंग छाया रहा।

Posted on 19 March 2014 by admin

5-विक्रमादित्य मार्ग और 5-कालीदास मार्ग पर आज चारों तरफ होली का रंग छाया रहा। नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से मिलने और उन्हें बधार्इ देने के लिए आज प्रात: से ही लोगों का तांता लगा रहा। इनमें अधिकारी, पत्रकार, विधायक, सांसद, पार्टी के नेता पदाधिकारी तो थे ही समाज के विभिन्न वर्गो के प्रतिनिधि भी शामिल थे। षहर के मुसिलम उलेमा और दानिशवर भी बड़ी संख्या में नेताजी और मुख्यमंत्री से मिलने पहुचे।
5-विक्रमादित्य मार्ग पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव से मिलने आए उलेमाओं ने कहा कि इस बार लोकसभा के चुनावों में मुसिलमो का एकजुट वोट समाजवादी पार्टी को ही मिलेगा। नेताजी हर कठिन घड़ी में उनके साथ रहे हैं तो मुसलमान भी उनका साथ किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेगा। नेताजी से मौलाना तनवीर अब्बास, मौ0 मशरकैन, मौ0 इकबाल कादरी, मौ0 सर्इदुल हसन, कारी रजीजुददीन, हाफिज आदिल नदवी, हाफिज इब्राहीम, हाफिज अकबर, कारी अब्दुल बकी आदि मिले। बाद में उलेमाओं के प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से भी मुलाकात की और उन्हें फिरकापरस्त ताकतों की खिलाफत में साथ देने का यकीन दिलाया।
आज श्री मुलायम सिंह यादव से सिंधी समाज का भी एक प्रतिनिधिमण्डल श्री अशोक अंशवानी राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी सिंधी सभा के नेतृत्व में मिला और उन्हें अपने सहयोग एवं समर्थन का भरोसा दिलाया। प्रतिनिधि मण्डल में सर्वश्री हितेश तेजवानी, अतुल राजपाल, चंदन तेजवानी, जगदीश बजाज, प्रेमकृपलानी आदि शामिल थे।
आज मुख्यमंत्री निवास एवं नेताजी के निवास पर मिलकर होली की शुभकामनाएं देनेवालों में प्रमुख थे सर्वश्री अहमद हसन, राजेन्द्र चौधरी, मनोज पाण्डेय, विजय मिश्र (मंत्रीगण) श्रीमती सुशील सरोज, सासद, विधायक चन्द्रा रावत, इंदल रावत, उदयराज यादव, मो0 एबाद, गंगादीन यादव (रिटा0 आर्इएएस), जगदीश गांधी, संस्थापक सिटी मांटेसरी स्कूल जरीना उस्मानी, अध्यक्ष महिला आयेाग, डा0 फिदा हुसैन अंसारी, सी0के0 पाण्डेय, पूर्व विधायक श्याम किशोर यादव, अनिल पाण्डेय, पूर्व विधायक, राजेन्द्र यादव पूर्व विधायक, डा0 सुरभि शुक्ला, श्रीमती माला द्विवेदी, मो0 शाहिद, पवन यादव, जय सिंह जयंत, आशीष सिंह, रजिया नवाज, राजेन्द्र सिंह राजा, इजहारूल हक, नानकदीन भुर्जी, ताराचन्द्र, नसरीन फातिमा आदि के नाम उल्लेखनीय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी, संसदीय बोर्ड की मोहर के उपरान्त पार्टी के द्वारा जबसे भा.ज.पा के वरिष्ठतम नेता माननीय

Posted on 19 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी, संसदीय बोर्ड की मोहर के उपरान्त पार्टी के द्वारा जबसे भा.ज.पा के वरिष्ठतम नेता माननीय डाŒ मुरली मनोहर जोशी जी को कानपुर नगर से पार्टी का अधिकृत लोकसभा प्रत्याशी घोषित किया गया हैं। उसी समय से पूरे महानगर मे पार्टी कार्यकर्ता एंव आमजनमानस अति उत्साहित है एंव वेसब्री से अपने लोकप्रिय नेता के महानगर आगमन का इन्तजार कर रहा हैं। आज कानपुर नगर लोकसभा चुनाव के संयोजक श्री मणिकान्त जैन ने बताया कि डाŒ मुरली मनोहर जोशी जी का नगर मे आगमन आगामी 21 मार्च 2014 को दोपहर 3:00 बजे जाजमऊ गंगा पुल पर होगा। जहाँ पर उनका भव्य स्वागत किया जायेगा। भा.ज.पा कानपुर महानगर अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र मैथानी जी ने कहा कि कल दिनांक 19-3-2014 को कानपुर नगर लोकसभा के प्रमुख पदाधिकारियो की बैठक बुलायी गयी हैं, जिसमे कार्यक्रम की रूप रेखा को अनितम रूप दिया जायेगा।
यह जानकारी भा.ज.पा महानगर प्रवक्ता सत्येन्द्र पाण्डेय ने दीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धानुका ऐगि्रटेक ने विष्व जल सप्ताह मनाया

Posted on 19 March 2014 by admin

जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उददेष्य के साथ, धानुका ऐगि्रटेक लिमिटेड (डीएएल), भारत की प्रमुख फसल संरक्षण रसायन कंपनी, ने विष्व जल दिवस मनाने के लिए 16 मार्च से जल सप्ताह उत्सव की षुरूआत कर दी है। इस सप्ताह के दौरान, धानुका ऐगि्रटेक लगभग 22 राज्यों में विभिन्न जागरुकता गतिविधियों का आयोजन करेगी। इसके अंतर्गत 80 से अधिक षहरों में लगभग 3000 गांवों तक पहुंच बनार्इ जायेगी।
पिछले कर्इ सालों से धानुका ऐगि्रटेक लिमिटेड अपने प्रमुख अभियान ”खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में” के माध्यम से जल संरक्षण पर लोगों को षिक्षित करने एवं जागरुकता फैलाने में अग्रणी रहा है। बालीवुड के नामचीन अभिनेता अमिताभ बच्चन के 60 सेकंड के विज्ञापन द्वारा इस अभियान का विस्तार किया गया है। इस टेलीविजन कैंपेन का निर्माण ओगिल्वी एण्ड माथेर ने किया है, जिसमें वर्शा के जल पर भारतीय आबादी की निर्भरता और उनकी खुषी एवं समृद्धि को दिखाया गया है। जिंगल ‘बादल बरसे टपर टुपुर’ दर्षकों को बारिष के साथ आने वाली खुषी और आनंद के साथ जोड़ता है। यह बारिष न होने से व्याप्त चिंता एवं पीड़ा के प्रति भी हमें संवेदनषील बनाता है। इस टेलीविजन कैंपेन में दिखाया गया है कि किस प्रकार एक व्यकित वर्शा जल संचयन जैसी छोटी-छोटी पहल के जरिये बड़ा बदलाव ला सकता है।
सप्ताह भर चलने वाले उत्सव के दौरान, धानुका ऐगि्रटेक लि. ने इस अभियान के माध्यम से राश्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने की योजना तैयार की है। इस टेलीविजन कैंपेन का प्रसारण 8 राश्ट्रीय और 10 क्षेत्रीय चैनलों पर किया जायेगा।
इस अवसर पर श्री आर.जी. अग्रवाल, ग्रुप चेयरमैन, धानुका ऐगि्रटेक लिमिटेड ने कहा, ”पिछले कर्इ दषकों से धानुका ऐगि्रटेक भारतीय किसानों की जिंदगी में प्रगतिषील परिवर्तन लाने में अग्रदूत रहा है। इस परिवर्तन में ज्ञान आधारित एवं विकास-संबंधी गतिविधियों की भूमिका काफी अहम होती है। सप्ताह भर चलने वाला उत्सव इस दिषा में उठाया गया एक और कदम है, जो प्रत्येक हितधारक से स्थायतिवपूर्ण भविश्य के लिए जल संरक्षण के महत्व को समझने का अनुरोध करता है। धानुका अपनी सीएसआर पहल के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा देने के क्षेत्र में प्रमुख कंपनियों में षामिल है और हम आगे भी व्यापक पैमाने पर समाज हित के लिए अपना सहयोग देते रहेंगे।”
जल सप्ताह के प्रमुख आकर्शण में राश्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता षामिल है, जोकि ”कृशि के लिए जल संरक्षण” विशय पर देष भर में आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता के विजेताओं को 22,500 रूपये के नगद पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। इस पहल के माध्यम से, धानुका का लक्ष्य सभी को जल की बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है। कंपनी समूचे भारत के डीलर्स, वितरकों, किसानों और कृशि विभाग को विवरण पुसितका और साहित्य भी वितरित करेगी।
धानुका ऐगि्रटेक देष के जल प्रौधोगिकी केन्द्र के सहयोग में 22 मार्च को नर्इ दिल्ली में एकदिवसीय सेमिनार भी आयोजित करेगा। इस सेमिनार का उददेश्य प्रमुख नीतिनिर्माताओं में जल संरक्षण पर जागरुकता पैदा करना है। सेमिनार में डा. एच.एस गुप्ता (निदेषक-भारतीय कृशि अनुसंधान संस्थान), डा. बी.आर. षर्मा (मुख्य अनुसंधानकर्ता (जल संसाधन) एवं संयोजक आइडब्लूएमआइ इंडिया प्रोग्राम), पदम भूशण डा. आर.बी सिंह (कुलपति, सेंट्रल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी) एवं प्रेसिडेंट, नेषनल एकेडमी आफ एग्रीकन्चरल साइंसेज) समेत कर्इ प्रतिशिठत वक्ता भी भागीदारी करेंगे।
मेसर्स धानुका ऐगि्रटेक लिमिटेड के विशय में :
मेसर्स धानुका ऐगि्रटेक लिमिटेड खरपतवारनाषक, कीटनाषक, फंफूदनाषक, मकड़ीनाषक जैसे फसल संरक्षण रसायन की व्यापक श्रृंखला का उत्पादन करती है। इसके अतिरिक्त, यह तरल, चूर्ण, पाउडर और ग्रैन्यूल्स विविध प्रकारों में प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर्स भी बनाती है। भारत के सभी बड़े राज्यों में विपणन कार्यालयों के जरिए कंपनी की अखिल-भारतीय उपसिथति है। देष भर में 7,500 से अधिक वितरकों और डीलरों का नेटवर्क है, जो 70,000 से अधिक रिटेलर्स को बिक्री करता है और 10 मिलियन से ज्यादा किसानों तक पहुंच बनाता है। कंपनी का 4 अमेरिकी और 5 जापानी कंपनियों के साथ गठबंधन भी है।
धानुका एगि्रटेक ब्रांडेड बिक्री के रूप में लोकप्रिय भारत की षीर्श पांच कंपनियों में षामिल है।  200 से अधिक पंजीयन एवं 500 ऐकिटव एसकेयू के साथ कंपनी की बाजार में विषालतम पैठ है। वर्तमान समय में धानुका एगि्रटेक के देषभर में 30 कार्यालयों के अतिरिक्त 7,500 वितरकों एवं डीलर्स का नेटवर्क है, जो 70,000 से अधिक रिटेलर्स को बिक्री करता है।
धानुका के लक्षित ग्राहक मुख्य रूप से किसान हैं। व्यापक विपणन नेटवर्क, जोकि भारत के आंतरिक इलाकों में भी प्रवेष कर चुका है, कृशि की बढ़ी आय, ऐग्रो-केमिकल की लागत-लाभ दुविधा के विशय में अधिक जागरुकता, विविध उत्पाद श्रृंखला एवं सभी फसलों में लगभग सभी समस्याओं के समाधान, नवोन्मेषी बाजार रणनीतियां तथा अंतर्राश्ट्रीय तकनीकी गठबंधन कंपनी के प्रमुख विकास संचालक हैं। कंपनी अपनी साझेदारी के माध्यम से प्रतिवर्श नए उत्पादों की पेषकष करती है और भारतीय किसानों के लिए निरंतर नर्इ तकनीक लाने के लिए प्रयासरत है।
धानुका एगि्रटेक लिमिटेड को वर्श 2010, 2011, और 2013 में फोब्र्स मैगजीन द्वारा तीन बार ‘200 बेस्ट अंडर ए बिलियन कंपनीज इन एषिया पेसिफिक’ में षामिल किया गया है।  कंपनी ने हाल ही में अपने नवीनतम लस्टर उत्पाद के बेहतरीन नवाचार के लिए इंक इंडिया इनोवेटिव 100 अवार्ड : 2013 प्राप्त किया था। कंपनी को वित्त वर्श 2010-11 और वित्त वर्ष 2011-12 लगातार दो वर्शों के लिए 1,500 करोड़ रूपये के अंतर्गत भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाले ‘इंक इंडिया 500′ भी दिया गया था। लाग आन करें :

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि देशभर में चल रही नरेन्द्र मोदी की लहर से प्रदेश में सत्तारूढ़ दल समाजवादी पार्टी में निराशा है।

Posted on 19 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि देशभर में चल रही नरेन्द्र मोदी की लहर से प्रदेश में सत्तारूढ़ दल समाजवादी पार्टी में निराशा है। राज्य में लोकसभा की सत्तर सीटे जीतने का दावा करने वाली समाजवादी पार्टी ने अपनी जीत को घटाते हुए पहले साठ, फिर पचास सीटों पर विजयी होने की बात कही अब वहीं सपा नेता चालीस सीटे पार्टी को मिलने की बात कर रहे है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा सपा नेताओं के बयानों में जीती जाने वाली सीटों की घटती सख्या बताने के लिए काफी है कि किस तरह राज्य में सपा का ग्राफ गिर रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी की लहर को नकारते सपार्इयों का बिना मोदी का नाम लिये कोर्इ कार्यक्रम सफल नही हो रहा हैं। होली के त्योहार पर सपा प्रमुख का यह कहना कि मोदी को हम ही रोक सकते है, उनकी घबराहट को साबित करता है।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर मंगलवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सत्तारूढ़ दल की घबराहट का परिणाम है कि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आज आजमगढ़ से भी चुनाव लड़ने का फैसला किया। निरंतर अखिलेश सरकार की कारगुजारियों से परेशान मुलायम सिंह यादव को अपना किला गिरने का खौफ है। उन्होंने दावा किया कि पुर्वांचल की वाराणसी सीट से नरेन्द्र भार्इ मोदी के प्रत्याशिता की मोहर लगते ही विपक्षी खेमे मे घबराहट है। लेकिन नरेन्द्र मोदी की लहर को रोकने के लिए आखिर सपा प्रमुख कहां-कहां से चुनाव लड़ अपना गढ़ बचायेगे और कौन-कौन सी सीटे खाली करेंगे अपने परिजनों के लिए। परिवारवाद का विरोध कर राजनीति में आये समाजवादी अपने परिजनों के लिए जमीन तैयार करते रहे। पहले जसवन्त नगर, फिर बदायूँ, फिर कन्नौज, फिरोजाबाद उदाहरण है।
उन्होने कहा भाजपा ही एक अकेला दल है जो सरकार बनाने के लिए चुनाव लड़ रहा है बाकि लोग या तो बैलेन्स आफ पावर, या सत्ता की चाभी अपने हाथ में रखने की सार्वजनिक घोषणा कर चुनाव मैदान में है। अब जनता यह सवाल पूछ रही है कि चाहे बैलेन्स आफ पावर की भूमिका में आने में लगी बसपा हो या फिर सत्ता की चाभी अपने हाथ में रखने में जुटी सपा हो इन सबने 2004 और 2009 के चुनाव में क्या किया? जनता ने मत और सर्मथन दिया किन्तु एक दूसरे के खिलाफ मैदान में चुनावी ताल ठोकते ये दल अन्तोगत्वा गये तो कांंगे्रस के पाले में ही। फिर इस बार कांगे्रस की तीखी आलोचना कर एक दूसरे पर वार करते यह दल दिल्ली में फिर एक नही होंगे इसकी क्या गांरटी है। वास्तविकता यह है कि उत्तर प्रदेश मे नूरा कुश्ती कर रहे सपा-बसपा और कांगे्रस एक है। उत्तर प्रदेश में अलग-अलग चुनाव लड़कर इन तीनों दलों के लोग लोकसभा में एक पाले में ही बैठते है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा प्रदेश की जनता इन तीनों दलों की तिकड़ी के सच को जान चुकी है। जनता ने लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र भार्इ मोदी के नेतृत्व में राजग की सरकार बनाने का मन बना लिया है। देश प्रदेश की जनता स्थायी सक्षम व देश को सुशासन व विकास के पथ पर ले जाने के लिए नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र में भाजपा की सरकार चाहती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो 90.4 मेगाहर्टज द्वारा ‘संवारें धरा, निखारें पर्यावरण का शुभारम्भ

Posted on 19 March 2014 by admin

सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो 90.4 मेगाहटर्ज पर एक नये कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है। पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता अपने कम्युनिटी के श्रोताओं के बीच प्रसारित करने के उददेश्य से सी.एम.एस. रेडियो ने सजीव फोनइन रेडियो कार्यक्रम ”संवारे धरा निखारें पर्यावरण का आज शुभारम्भ किया। पर्यावरण संरक्षण के उददेश्य से आरम्भ किये गये कार्यक्रम में आज पर्यावरण निदेशालय निदेशक श्री ओ0पी0 वर्मा ने सी.एम.एस. रेडियो के स्टूडियो में कार्यक्रम ”संवारें धरा निखारे पर्यावरण में पर्यावरण से सम्बनिधत पहलुओं पर विचार विमर्श किया। इस कार्यक्रम की शुरूवात पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उत्तर प्रदेश में कम्युनिटी रेडियो के क्षेत्र में सी.एम.एस. रेडियो द्वारा की गयी एक पहल है, जिसको कम्युनिटी के लोगों के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी माना जा रहा है। इस अवसर पर सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक-प्रबन्धक डा0 जगदीश गांधी ने सी.एम.एस. रेडियो की पूरी टीम को पर्यावरण पर आधारित रेडियो कार्यक्रम शुरू करने के लिए बहुत-बहुत बधार्इ दी।
सी.एम.एस. रेडियो के कार्यक्रम ”संवारे धरा निखारे पर्यावरण के आज के कार्यक्रम में पर्यावरण निदेशालय के निदेशक श्री ओ0पी0 वर्मा ने प्रदूषण फैलाने वाले कारणों और उनकी रोक पर विस्तृत चर्चा की। सी.एम.एस. कम्युनिटी रेडियो के प्रोग्राम संयोजक आर.के. सिंह ने कार्यक्रम ”संवारे धरा निखारे पर्यावरण के बारे में बताया कि इस कार्यक्रम का उददेश्य कम्युनिटी के लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण हर मंगलवार सुबह 9 से 10 बजे तक सी.एम.एस. गोमती नगर स्टूडियो से 90.4 मेगाहटर्ज पर होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नन्हें छात्रों ने गाये एकता के गीत

Posted on 19 March 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स का भव्य आयोजन आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आडिटोरियम में बड़े ही उल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री राजन शुक्ला, आर्इ.ए.एस., प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर, डास्प, उत्तर प्रदेश ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विधालय के छात्रों ने र्इश्वरीय एकता व आध्यातिमक चेतना से परिपूर्ण रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया तथापि अभिभावकों ने भी जोरदार तालियां बजाकर छात्रों की खूब हौसला अफजार्इ की। इस अवसर पर छात्रों ने सार्वभौमिक जीवन मूल्यों, विश्वव्यापी चिंतन, विश्व की सेवा के लिए तथा सभी चीजों में उत्कृष्टता विषय पर अपने सारगर्भित विचार प्रकट किये एवं ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स के माध्यम से विधालय के छात्रों ने स्कूली प्रक्रिया में अभिभावकों को साझीदार बनाने के सी.एम.एस. के प्रयास को सफल बना दिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में एवं वार्षिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को भी पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर अपने उदबोधन में मुख्य अतिथि श्री राजन शुक्ला, आर्इ.ए.एस., प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर, डास्प, उत्तर प्रदेश ने शिक्षकों का आहवान किया कि वे छात्रों में सकारात्मक सोच विकसित करें। यही सकारात्मक सोच उन्हें विपरीत परिसिथतियों से जूझने का बल प्रदान करती है और और वे भविष्य में सफलता की ऊँचाइयों पर पहुंचते हैंं। श्री शुक्ला ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मजबूत इच्छा शकित हमारा सर्वाधिक सहायक गुण तथा सबसे बड़ा मित्र है जिसकी मदद से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इतिहास इस बात का गवाह है कि बहुत से कठिन एवं बड़े लक्ष्यों को पर्याप्त साधनों के अभाव में भी केवल मजबूत इच्छा शकित के द्वारा ही प्राप्त किया गया है। इस अवसर पर छात्रों एवं अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि बालक को यह बात बचपन से ही बतायी जानी चाहिए कि ‘धरती हमारी माँ है तथा परमात्मा हमारा पिता है। इस नाते से सम्पूर्ण पृथ्वी एक देश तथा समस्त मानवजाति इसके नागरिक है। हमारे जीवन का परम लक्ष्य सम्पूर्ण जगत के परिजनों की सेवा होना चाहिए। आज विधालय, समाज व परिवार पर यह महती जिम्मेवारी है कि तीनों मिलकर बालक को समाज का प्रकाश बनाएं जिससे वह अपनी रोशनी से समाज को प्रकाशित कर सके।
इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती ज्योति कश्यप ने कहा कि सी.एम.एस. अपने छात्रों का सर्वांगीण विकास कर ‘टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने को दृढ़-संकलिपत है तथा इसी उददेश्य को लेकर यह आध्यातिमक शिक्षा सम्मेलन आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि आजकल स्कूलों द्वारा दी जा रही उददेश्यविहीन शिक्षा ने समाज में अनेक समस्याओं को जन्म दिया है। अत: एक खुशहाल समाज के नव निर्माण हेतु स्कूलों द्वारा बालकों को भौतिक, सामाजिक तथा आध्यातिमक तीनों प्रकार की संतुलित या उददेश्यपूर्ण शिक्षा देनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जुनियर मास्टर शेफ की प्रतियोगी साक्षी ने राज्यपाल से भेंट की

Posted on 19 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी से आज राजभवन में जूनियर मास्टर शेफ प्रतियोगिता की फस्र्ट रनर अप रही लखनऊ की दस वर्षीय साक्षी त्रिपाठी ने भेट की। उन्होंने अपने द्वारा होली पर तैयार विशेष व्यंजन गुझिया व वेज बिरयानी राज्यपाल को भेंट किया। उल्लेखनीय है कि सुश्री साक्षी को इस प्रतियोगिता में दस लाख रूपये का इनाम भी मिला था।
सुश्री साक्षी त्रिपाठी शाकाहारी भोजन बनाने में निपुण हैं और अपनी कला से एक विशिष्ट पहचान बनार्इ है। वे पिछले तीन वर्षों से अनेकों व्यंजन बना रही हैं। राज्यपाल ने उनकी प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। साक्षी के साथ उनके पिता व भार्इ भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2014
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in