Archive | March 12th, 2014

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

Posted on 12 March 2014 by admin

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहाँ फैजाबाद रोड सिथत बी0बी0डी0 विश्वविधालय परिसर में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये जिससे चुनाव में सभी की भागीदारी बढ़ सके। उन्होंने कहा कि निवार्चन आयोग द्वारा नियमित मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसका लाभ उठाते हुए जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में न हों वे फार्म-6 भरकर अपना नाम शामिल करा सकते हैं।
इस अवसर पर बी0बी0डी0 विश्वविधालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। श्री सिन्हा ने इस अवसर पर मतदाताओं को नये रंगीन वोटर आर्इ0डी0 कार्ड वितरित किये।
इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजेन्द्र पाणिडयन तथा कुलपति बी0बी0डी0 विश्वविधालय सहित गणमान्य व्यकित एवं विश्वविधालय के छात्र-छात्राएं उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा श्री हाजी मो0 शकील शाह, ग्राम व पो0 कुर्डी बागपत को समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी में सचिव नामित किया गया है।

Posted on 12 March 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा श्री हाजी मो0 शकील शाह, ग्राम व पो0 कुर्डी बागपत को समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी में सचिव नामित किया गया है। उम्मीद की गर्इ है कि उनके सहयोग से समाजवादी पार्टी का संगठन उत्तर प्रदेश में मजबूत होगा।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की अनुमति से श्री अरविन्द गिरि को समाजवादी युवजन सभा की प्रदेश कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष तथा श्री अनिमेष प्रताप सिंह Þराहुल सिंहÞ को महासचिव नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा

Posted on 12 March 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद कानपुर की समाजवादी पार्टी की महानगर कार्यकारिणी नगर अध्यक्ष श्री चन्द्रेश सिंह सहित भंग की दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा

Posted on 12 March 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के शुरूआती दौर में ही विपक्षियों के तम्बू उखड़ने लगे हैं। कांग्रेस की हालत पतली है। इसके नामित उम्मीदवारों को भी अपनी जीत का भरोसा नहीं है। बड़े-बड़े कांग्रेसी नेता दल छोड़कर दूसरा खेमा तलाशने लगे हैं। जिनसे चमत्कार की उम्मीद की जा रही थी, उन्हें जनता भाव नहीं दे रही है। अब तो खुद कांग्रेस के कर्इ नेता भी कह रहे हैं कि लोकसभा चुनाव-2014 के बाद केन्द्र की गददी हासिल होनेवाली नहीं है। यूपीए के कर्इ घटक दल अभी से अपना अलग रास्ता देखने लगे हैं।
भाजपा में ऊपर से नीचे तक अंतर्कलह मची है। केन्द्र में बहुमत में आने की कोर्इ उम्मीद नहीं फिर भी वहां दिल्ली जाने के लिए मारामारी है। आष्चर्य यह है कि आरएसएस ने संसद में बहुमत आने से पहले ही जिनको प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया उनको कोर्इ स्वेच्छा से अपनी सीट देने को तैयार नहीं है। पार्टी के अंदर ही तमाम बागी सुर सुनार्इ दे रहे है।
रालोद जैसे चुके हुए दल भी कुछ उस तरह के लोगों पर दांव लगाने की भूलभुलैया में लगे हंै जिनकी कोर्इ न साख है और न दिशा। राजनीति में सत्ता, संपदा और अवसरवाद के ये खिलाड़ी पहली छलांग में ही मैदान से बाहर हो जाने वाले हैं। जनता उन पर कोर्इ दांव लगानेवाली नहीं है।
जनता देख रही है कि भाजपा-कांग्रेस में नेताओं के बीच वर्चस्व की लड़ार्इ हो रही है। सत्ता की लालच में इन दलों के अंदर अपने ही दल के दूसरे साथियों को निपटाने की साजिषें चल रही है। इनसे ऊबा मतदाता इनका विकल्प तय कर चुका है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने अपनी उपलबिधयों के बल पर जनता में अपने प्रति गहरा विश्वास जगाया है। इस पार्टी ने प्रत्याशी चयन, कार्यक्रम और प्रचार में सभी विपक्षी दलों को पीछे छोड़ दिया है।
उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार में पांच साल के अधिकांश चुनावी वायदे दो साल में ही पूरे कर दिए हैं। समाज के सभी वर्गो के हितों का ख्याल रखकर जनहित की योजनाओं को अमली जामा पहनाया हैं। किसान, नौजवान और मुसलमान सभी इन योजनाओं से लाभानिवत हो रहे है। इनकी नकल दूसरे सूबों की सरकारे भी कर रही है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के ओजस्वी नेतृत्व में उत्तर प्रदेश को आदर्ष प्रदेश बनाने का अभियान चल रहा है। जनता का इरादा विकल्प के रूप में समाजवादी पार्टी और इसके नेता श्री मुलायम सिंह यादव के हाथो को मजबूत करने का है। केन्द्र में उनकी महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मलीन बसितयों में खुले तीन नये सिलार्इ प्रशिक्षण केन्द्र

Posted on 12 March 2014 by admin

महिलाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने के अभियान को गति देते हुए लायन्स सेवा संस्थान ने आज दो मलीन बसितयों समेत तीन नये स्थानों पर सिलार्इ प्रशिक्षण केन्द्र खोले। वरिष्ठ समाजसेविका एवं राज्य समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य श्रीमती बिन्दू बोरा ने अंशु अग्रवाल व वीना अग्रवाल के साथ जानकीपुरम के सिकन्दरपुर, फैजुल्लागंज के बसन्त विहार तथा मोहिबुल्लापुर में अलग-अलग फीता काटकर केन्द्रों का शुभारम्भ किया।
श्रीमती बोरा ने बालिकाओं को भविष्य की बुनियाद बताते हुए कहा कि इन्हें शिक्षा के साथ-साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण दिए जाने की भी आवश्यकता है जिससे कि वे प्रतिकूल सिथतियों का भी बहादुरी से मुकाबला कर सकें। उन्होंने कहा कि समाज में बराबरी का दर्जा हासिल होने के बावजूद महिलाओं की सिथति में व्यापक सुधार होना शेष है और यह सुधार जन सहयोग के बिना सरकार भी नहीं कर सकती। इसके लिए सरकारी मशीनरी के अलावा समाजसेवियों व स्वयंसेवी संगठनों को भी आगे आना होगा।
संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि शुभारम्भ के अवसर पर मलीन बस्ती सिकन्दरपुर में केन्द्र संचालिका सुनीता यादव के साथ कमला आशमी, पूनम, माधुरी, सावित्री, सीमा, मलीन बस्ती मोहिबुल्लापुर में केन्द्र संचालिका ममता पाल के साथ ज्योति अवस्थी, किरन, पूनम, सरोजनी, विधा तथा बसन्त विहार में केन्द्र संचालिका हुमा खान के साथ प्रीति, पूजा, रोहिणी, सोनी, अर्चना, सविता के अलावा क्षेत्रीय महिलाएं और युवतियां उपसिथत रहीं। उन्होंने बताया कि सिलार्इ केन्द्र खुलने से उन परिवारों में खुशी है जो चाहकर भी अपने घर की महिलाओं तथा बचिचयों को सिलार्इ नहीं सिखा पा रहे थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानपुर में राष्ट्रपति ने परेड की सलामी ली

Posted on 12 March 2014 by admin

भारतीय सेनाओं के सर्वोच्च कमाण्डर एवं भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज वायुसेना स्टेशन कानपुर में परेड समारोह के दौरान 112 हेलीकाप्टर र्इकार्इ को समर्पित सेवाओं के लिए प्रतिष्ठापूर्ण राष्ट्रपति मानक तथा 4 बेस मरम्मत डिपो (बी0आर0डी0) को राष्ट्रपति ध्वज सम्मान प्रदान किया।
परेड समारोह में राष्ट्रपति ने अपने उदबोधन में कहा कि जैसे हमारा देश लगातार आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, वैसे ही शानित बनाये रखना भी आवश्यक है। इसके लिए सुरक्षा बलों द्वारा प्रभावी निराकरण की जरूरत है। हम देश में शानित, स्थायित्व व समृद्धि के लिए वचनबद्ध हैं, लेकिन आकसिमकताएं घटित होने पर मुझे विश्वास है कि हमारा सैन्य बल सुरक्षा की चुनौतियों का दृढ़ता व बहादुरी से मुकाबला करेगा।
श्री प्रणब मुखर्जी ने भारतीय वायु सेना के सभी योद्धाओं की अपने कर्तव्यों के प्रति लगन, निष्ठा तथा नि:स्वार्थ सेवा-भावना की प्रशंसा की तथा परेड समारोह में वायु योद्धाओं द्वारा प्रस्तुत किये गये अदभुत डि्रल के लिए धन्यवाद दिया। 112 हेलीकाप्टर यूनिट तथा 4 बेस मरम्मत डिपो के इतिहास व उल्लेखनीय सेवाओं पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति ने बताया कि भारतीय वायुसेना की हेलीकाप्टर र्इकार्इ ने र्इस्टर्न सेक्टर में अद्वितीय सेवाएं प्रदान की हैं। वर्ष 1971 के युद्ध में थल सेना को असाधारण सहयोग ही नहीं दिया, बलिक बहादुर वायु योद्धाओं ने ऊंची पहाडि़यों पर बचाव व राहत कार्य तथा र्इस्टर्न हिमालय सेक्टर में एयर मेन्टीनेंस मिशन भी पूरा किया है।
इसी तरह 4 बेस रिपेयर डिपो ने भारतीय वायु सेना की तमाम आपरेशनल फ्लीट को गुणवत्तायुक्त एयरोइंजन के अनुरक्षण का सहयोग देकर महत्वपूर्ण कार्य किया है। राष्ट्रपति ने विश्वास जताया कि ये दोनों र्इकाइयाँ अपने व्यावसायिक उत्साह व जोश के साथ अपने कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगी तथा आने वाले समय में राष्ट्र की नि:स्वार्थ भावना से सेवा करेंगी।
इस मौके पर राष्ट्रपति ने परेड की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण किया। निशान टोली को नेशनल सैल्यूट दिया गया। राष्ट्रपति ने आर्मी पोस्टल सर्विस द्वारा जारी 4 बेस मरम्मत डिपो व 112 हेलीकाप्टर यूनिट का ब्रोशर व स्पेशल कवर का विमोचन किया। 112 हेलीकाप्टर यूनिट के कमान अधिकारी विंग कमाण्डर मनीष शर्मा ने राष्ट्रपति मानक तथा 4 बी0आर0डी0 के कमान अधिकारी ग्रुप कैप्टन एस0 श्रीनिवास ने राष्ट्रपति ध्वज प्राप्त किया।
परेड में वायु योद्धाओं द्वारा रायफल डि्रल का रोमांचक प्रदर्शन किया गया। सारंग नामक चार हेलीकाप्टरों द्वारा आसमान में हैरतअंगेज करतब दिखाए गये।
इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी, प्रदेश के कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल श्री अनूप राहा, कमाणिडंग इन चीफ अनुरक्षण कमान एयर मार्शल पी0 कनकराज, प्रशिक्षण कमान एयर मार्शल पी0एस0 गिल, प्रभारी प्रशासन एच0बी0 राजाराम, रक्षा व शासन-प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मीडिया नगर निगम के अच्छे कार्यों को भी दिखाये : राजीव शुक्ला

Posted on 12 March 2014 by admin

नगर निगम बहुत से अच्छे कार्यों को समय-समय पर करता रहता है। ये कार्य मीडिया की सुर्खी नहीं बन पाते हैं। इस कारण हमारी छवि समाज में गलत बनती हैं। यह बात हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेन्सी के प्रतिनिधिमण्डल से नगर निगम के जन सम्पर्क अधिकारी राजीव शुक्ला ने कहीं। यह प्रतिनिधि मण्डल समाचार एजेन्सी के संभाग अध्यक्ष धर्म प्रकाश गुप्त के नेतृत्व में गया था।
जन सम्पर्क अधिकारी ने बताया कि नगर निगम के प्रयासों से शहर की दीवारों को नया रंग दे पाना सम्भव हुआ। हमने एलिगन मिल, नानाराव पार्क, लाल इमली, मिक्की हाउस के नजदीक दीवारों सहित शहर की एक दर्जन से अधिक दीवारों पर वाल पेटिंग करवार्इ। इन चित्रों को जिसने भी देखा, वहीं इनकी सराहना करते थक नहीं रहा था। लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद हमारा लक्ष्य है कि महानगर की लगभग 100 दीवारों पर इस तरह का चित्रण किया जाएगा। इसके अलावा एक रुपता लाने के लिए हमने मेडिकल कालेज के पास की दवा दुकानों पर लगे बोर्डों को काला व उनपर लिखे नाम को सफेद से करवाया है। हर्ष नगर बाजार में भी इस प्रकार का प्रयोग प्रारम्भ किया गया है, इसे वहां के व्यापारियों का भी सहयोग मिला है। हम चाहते हैं कि मीडिया इस तरह के प्रयासों को भी प्रमुखता से दिखाये। राजीव शुक्ला को कानपुर के पौराणिक इतिहास पर आधारित स्मारिका ‘कानपुर-एक सिंहावलोकन भी भेंट की गइ। इसे उन्होंने बहुत ही सराहनीय कार्य बताते हुए, ऐसे और अधिक प्रयास करने पर बल दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आचार संहिता अनुपालन के लिए वीडियो अवलोकन टीम का गठन

Posted on 12 March 2014 by admin

जिला निर्वाचन अधिकारीजिला मजिस्ट्रेट मनीषा त्रिघाटिया ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2014 में आदर्श आचार संहिता का पूर्णत: अनुपालन सुनिशिचत कराने हेतु वीडियो निगरानी टीमों से प्राप्त सी.डी. तथा क्यू शीट के अवलोकन व परीक्षण हेतु वीडियो अवलोकन टीम का गठन किया है । इस टीम में विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र वार तीन-तीन अधिकारियोंकर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। आगरा लोक सभा क्षेत्र के लिए चारों विधान सभाओं तथा फतेहपुर सीकरी लोक सभा क्षेत्र के लिए पांचो विधान सभाओं में अधिकारियोंकर्मचारियों की नियुकित की गर्इ है।
उन्होंने बताया कि गठित टीमें प्रतिदिन प्राप्त सीडी तथा क्यू शीट को देखेगी। क्यू शीट में अंकित विवरण का मिलान सीडी में वीडियोग्राफी किये गये विवरण से इस टीम द्वारा किया जायेगा तथा सीडी अवलोकन के पश्चात अपनी रिपोर्ट लेखा टीम तथा सहा0 व्यय प्रेक्षक को प्रस्तुत करेगी उक्त वीडियों अवलोकन टीम तत्काल प्रभाव से अपना कार्य प्रारम्भ करेगी।
वीडियो अवलोकन टीम मीडिया के चैनलों पर चुनाव प्रचार संबंधी दिखाये गये विज्ञापनोंंखवरों का नियमित अवलोकन किया जायेगा और इन चैनलों पर हुए चुनाव प्रचार संबंधी खवरों के सम्बन्ध में पूर्ण विवरण नियमित रूप से अंकित किया जायेगा तथा इसकी एक-एक प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी, रिर्टनिंग आफीसर एवं सहायक व्यय प्रेक्षक को नियमित रूप से उपलब्ध कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2014
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in