Archive | March 8th, 2014

प्रदेश में 8875 मेगावाट विधुत की आपूर्ति

Posted on 08 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8875 मेगावाट विधुत की आपूर्ति की जा रही थी।
आज दिन में 2:00 बजे राज्य विधुत उत्पादन निगम के विधुत गृहों से 2627 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 462 मेगावाट, अनपरा से 991 मेगावाट, पनकी से 81 मेगावाट, हरदुआगंज से 407 मेगावाट तथा पारीछा से 686 मेगावाट विधुत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 127 मेगावाट जलीय विधुत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 3970 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 600 मेगावाट, रोजा से 756 मेगावाट तथा लैन्को से 795 मेगावाट विधुत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यूनीक आइडेन्टीफिकेशन नम्बर के लिए मण्डलायुक्त रजिस्ट्रार एवं जिलाधिकारी संयुक्त रजिस्ट्रार नामित

Posted on 08 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता को यूनीक आर्इडेन्टीफिकेशन नम्बर उपलब्ध कराने के संबंध में सभी मण्डलायुक्तों को उनके कार्यक्षेत्र के लिए रजिस्ट्रार तथा सभी जिलाधिकारियों को उनके कार्यक्षेत्र के लिए संयुक्त रजिस्ट्रार नामित किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा सम्मेलन का शुभारंभ में होगा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मेलन को संबोधित करेंगे

Posted on 08 March 2014 by admin

माननीय न्यायमूर्ति श्री पी0 सथाशिवम, मुख्य न्यायाधिपति, सर्वोच्च न्यायालयमुख्य संरक्षक, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं माननीय न्यायमूर्ति श्री आर0एम0 लोढ़ा, न्यायाधीश, सर्वोच्च न्यायालयकार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार दिनांक 08 एवं 09 मार्च, 2014 को समस्त राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों के 12वें दो दिवसीय अखिल भारतीय सम्मेलन का आयोजन उ0प्र0 शासन एवं उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
सम्मेलन का उददेश्य भारतीय संविधान के राज्य -नीति के निर्देशक सिद्धांत (डायरेकिटव प्रिंसिप्ल्स आफ स्टेट पालिसी) के अनुच्छेद 39ए में निहित निर्देश के अनुपालन में भारतीय समाज के सभी वर्गो,  अपवंचित वर्ग  को समिमलित करते हुए सुलभ, सस्ता एवं त्वरित सुनिशिचत कराने के प्रति आमजन को शिक्षित एवं जागरूक बनाने की कोशिश करना है। अनुच्छेद 39ए द्वारा राज्य पर यह कर्तव्य अधिरोपित किया गया है कि वह नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करायेगा और इस प्रकार कार्य करेगा कि सबके लिये समान न्याय सुनिशिचत हो जैसा कि उददेशिका से प्रतिबिंमिबत है।  न्याय के स्तर पर समान अवसर उपलब्ध कराने से तात्पर्य राज्य के समस्त क्षेत्रों में कमजोर, असहाय,गरीब एवं अपवंचित समुह के व्यकितयों को सक्षम व नि:शुल्क विधिक सेवायें प्रदान करना है ताकि वह किसी भी प्रकार की निर्योग्यता अथवा अक्षमता के कारण न्याय प्राप्त करने से वंचित न रहे।
उक्त अखिल भारतीय सम्मेलन में भारत के मुख्य न्यायाधिपति एवं माननीय सर्वोच्च न्यायालय के माननीय न्यायाधीशगण के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के माननीय मुख्य न्यायाधिपति एवं सभी माननीय न्यायाधीशगण, सम्पूर्ण देश के सभी राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों के माननीय कार्यपालक अध्यक्षगण, जो माननीय उच्च न्यायालयों के वरिष्ठतम न्यायाधीशगण होते हैं, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नर्इ दिल्ली के सम्मानित सदस्यगण, जिनमें कतिपय सदस्य विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधिपतिवरिष्ठतम न्यायाधीश होते हैं तथा सभी राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों के सम्मानित सदस्य सचिवगण की सहभागिता रहेगी।  उक्त के अतिरिक्त प्रदेश के सभी जनपद न्यायाधीशगण, जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों के अध्यक्ष व सचिवगण, किशोर न्याय बोर्डो के सभी प्रधान मजिस्टे्रटस, राज्य सरकार के सचिव एवं अन्य कल्याण समितियों के सदस्यगण, बार कौंसिल एवं विभिन्न बार एसोसियेशन्स के पदाधिकारीगण, पैनल अधिवक्तागण, विधि सचिव, न्यायिक प्रशिक्षण व अनुसंधान संस्थान के सदस्य, विधि विश्वविधालयों के प्रतिनिधि, पुलिस प्राधिकारीगण,  तथा प्रदेश भर से पराविधिक स्वयं सेवकगण भी इस सम्मेलन में प्रतिभाग करेंगे।
माननीय मुख्य न्यायाधिपति, इलाहाबाद उच्च न्यायालयमुख्य संरक्षक, उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं माननीय न्यायमूर्ति इलाहाबाद उच्च न्यायालयकार्यपालक अध्यक्ष, उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उक्त सम्मेलन का आयोजन इनिदरा गाधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में किया गया है।
भारतीय संविधान की प्रस्तावना आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय उपलब्ध कराने के संकल्प की उदघोषणा करता है।  उक्त उददेश्य की पूर्ति के लिये विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 अधिनियमित किया गया जिसके द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, प्रादेशिक स्तर पर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जनपद स्तर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तथा तहसील स्तर पर तहसील विधिक सेवा समिति का गठन किया गया है। माननीय उच्च न्यायालय स्तर पर भी उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति इलाहाबाद एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा उपसमिति, लखनऊ का सृजन किया गया है।
विधिक सेवा प्राधिकरणोंसमितियों के माध्यम से न सिर्फ आमजन को नि:शुल्क व सक्षम विधिक सेवायें उपलब्ध करायी जा रही है बलिक लोक अदालतों के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक माह न्यायालयों में लमिबत वादों के उभय पक्षों के मध्य पारस्परिक सदभाव एवं सनिध के अधीन निस्तारण कराये जाने हेतु परम्परागत एवं मेगा लोक अदालत का आयोजन भी कराया जाता है। इसके अतिरिक्त विधिक साक्षरता शिविरों के माध्यम से आमजन के मध्य विधिक जागरूकता एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार सुनिशिचत किया जाता है। प्रीलिटिगेशन के माध्यम से ऐसे वादमामलें जो न्यायालयों के समक्ष अभी तक नही आये है, उनके संबंध में भी पारस्परिक सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारण कराया जाता है।
आम जनता तक न्याय की पहुच सुनिशिचत करने के लिए प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में आधारीय विधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु विधिक सहायता क्लीनिकों की स्थापना की गयी है।  हाल ही में दिनांक 24.01.2014 को माननीय न्यायमूर्ति श्री आर0एम0 लोढ़ा, वरिष्ठ न्यायाधीश, सर्वोच्च न्यायालयकार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार सम्पूर्ण राष्ट्र के प्रत्येक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में प्रत्येक तहसील के एक ग्राम्यग्राम्यों के समूह में ग्राम्य विधिक देखभाल एवं सम्पादन केन्द्र की स्थापना की गयी, जिसके माध्यम से विधिक सेवा संस्थाओं को और अधिक सबल बनाये जाने का प्रयास किया गया।
दिनांक 08 व 09-03-2014 को आयोजित होने वाले 12वें अखिल भारतीय सम्मेलन का उददेश्य, वस्तृत चर्चा के आधार पर आमजन को विधिक सेवा संस्थाओं के माध्यम से किस प्रकार से अधिक से अधिक नि:शुल्क विधिक प्रसुविधाओं की अनुमन्यता सुनिशिचत हो सके, के सम्बन्ध में नीतिगत विनिश्चयन करना है। इसके अतिरिक्त उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र में वर्ष 2014-15 में नालसा द्वारा क्रियानिवत करायी जाने वाली योजनाओं की रूपरेखा तैयार की जायेगी। नालसा की केन्द्रीय प्राधिकरण की बैठक भी होगी। उत्तर प्रदेश के समस्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों के अध्यक्षजिला न्यायाधीश एवं सचिवसिविल जज (सीनियर डिवीजन) प्रत्यक्ष रूप से प्लेनरी सेशन में समस्त राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणों के माननीय कार्यपालक अध्यक्षगण एवं सदस्य सचिवगण से रूबरू होगें तथा जमीनी स्तर पर विधमान अवरोधों, आधारभूत संरचना, विधिक सेवा संस्थाओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों को लागू कराने में उत्पन्न भौतिक व वित्तीय पहलुओं के बारे में भी अवगत करायेगें तथा किस प्रकार से विधिक सेवा कार्यक्रमों को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके, इस सम्बन्ध में आवश्यक विचार-विमर्श किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा0 बाजपेयी ने उ0प्र0 परिवहन निगम के तीन डिपों के संविदाकर्मियों की हड़ताल पर जाने से लखनऊवासियों को हो रही कठिनार्इयों पर

Posted on 08 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने सुभारती विश्व विधायल मेरठ में कश्मीरी छात्रों द्वारा Þपाकिस्तान जिन्दाबादÞ के नारे लगाने वाले छात्रों पर कायम राष्ट्रद्रोह के मुकदमें को प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप से वापस लेने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। डा0 बाजपेयी ने कहा कि अखिलेश सरकार का यह कदम लोकसभा चुनाव की दृषिटगत उठाया गया है। डा0 बाजपेयी ने मुख्य चुनाव अधिकारी उत्तर प्रदेश को भी इस सम्बंध में एक पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की है।
डा0 बाजपेयी ने प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 20,000 करोेड़ की परियोजनाओं का ऐन चुनाव के पहले शिलान्यास को प्रदेश की जनता के साथ धोखा बताया है। डा0 बाजपेयी ने कहा कि जनता अखिलेश सरकार के इस लालीपाप के बहकावे में आने वाली नही है।
डा0 बाजपेयी ने उ0प्र0 परिवहन निगम के तीन डिपों के संविदाकर्मियों की हड़ताल पर जाने से लखनऊवासियों को हो रही कठिनार्इयों पर सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि सपा सरकार हठधर्मिता छोड़ संविदाकर्मियों की जायज मांगों को तुरन्त स्वीकार करें जिससे सामान्य जनता के लिए जीवन रेखा का काम करने वाली महानगरीय परिवहन सेवा सुचारू रूप से शुरू हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने ने प्रदेश सरकार पर धर्मविशेष के लोगों की दबंगर्इ के आगे लाचार होने का आरोप लगाया है।

Posted on 08 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने ने प्रदेश सरकार पर धर्मविशेष के लोगों की दबंगर्इ के आगे लाचार होने का आरोप लगाया है। प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन ने कहा कि पूरे प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के दबंग लोग अत्याचार कर रहे है और प्रदेश की समाजवादी सरकार वोट बैंक की लालच में हाथ पर हाथ धरे बैठी है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन ने कहा कि ऐसे समय जबकि आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है इसके बाद भी समाजवादी दबंगो का कहर जारी है। श्रावस्ती से सपा प्रत्याशी व बहुबली अतीक अहमद ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की निर्माणाधीन चहरदीवारी को अपने गुर्गो के सहयोग से ढहवा दिया। कारण केवल इतना भर था कि वहां पड़ोस में उनका चुनाव का कार्यालय खुला है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मोहन कहा कि यदि दीवार से कोर्इ वैधानिक परेशानी थी उसकी शिकायत स्थानीय प्रशासन से की जा सकती थाी और प्रशासन के लोग इस मामले का कोर्इ हल निकालते, लेकिन अपनी गुण्ड़ो की फौज से दीवार ढ़हाकर सपा प्रत्याशी बहुबली अतीक अहमद ने जो नग्न प्रदर्शन किया है। उसके कारण इलाके में दहशत का माहौल है और यही दहशत पैदा करना ही अतीक को मुख्य उददेश्य था। डा0 मोहन ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी की गर्इ उक्त दबंगर्इ को चुनाव आयोग संज्ञान में ले तथा दोषियों के ऊपर कड़ी कार्रवार्इ करें।
इसके अलावा 6 मार्च को इलाहाबाद जिले के नवाबगंज थाने के मुबारकपुर गांव के अल्पसंख्यकों द्वारा किए गये बर्बर ताण्डव की भी प्रदेश प्रवक्ता ने कड़ी निन्दा की। उन्होने कहा कि जब नरहा गांव के महादासापुर और बुडढू का पुरवा गांव के रामनारायण उर्फ मुखिला यादव तथा शंकर लाल आदि अपने जानवारों को चराने को गये थे तो मुबारकपुर के अल्पसंख्यक गुण्ड़ों ने उन्हे बुरी तरह मारकर भगा दिया। इसके बाद भी उन्हें संतोष नही हुआ और उक्त गुण्ड़ों ने 30-35 की संख्या में घोड़े पर सवार होकर बहुसंख्यक गांवों में हमलाकर दिया और गोलियां बरसाने लगे। जब लोग गांव छोड़कर भाग गये या घर के अन्दर बन्द हो गये तब भी उनकी दरिंदगी नही रूकी, उन्होने वहां मौजूद बूढ़ी महिलाओं को नही बख्शा और उन्हें बुरी तरह पीट दिया। दबंगों की हैवानियत की हद तो तब पार हो गयी जब अल्पसंख्यकों ने उक्त गांवों के गायों की पूंछे काट ली।
डा0 मोहन ने कहा पूरे प्रदेश में धार्मिक कटटरता की चरम सीमा चल रही है और प्रदेश सरकार उसे बढ़ावा देने में लगे है। गायों की पूंछ काटकर अल्पसंख्याकों ने बहुसंख्यकों के ऊपर गहरा धार्मिक आघात किया है, क्योंकि गाय हिन्दू धर्म की आस्था से जुड़ी है। अगर समय रहते प्रशासन न चेता और दोषियों की गिरफ्तारी नही किया तो इस घटना की गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी की नीतियों से प्रभावित होकर आज प्रदेश मुख्यालय पर

Posted on 08 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी की नीतियों से प्रभावित होकर आज प्रदेश मुख्यालय पर विभिन्न दलों व समाज के विभिन्न वर्गो के लोगों ने भाजपा सदस्यता ग्रहण कमेटी के अध्यक्ष व प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला के समक्ष पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
भाजपा में प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्र मोहन ने बताया कि बस्ती के पूर्व एम0एल0सी0 दयाराम चौधरी, 2012 में हरचन्द्रपुर विधानसभा से बसपा के प्रत्याशी रहे जयनारायण शुक्ला, एन0सी0पी0 के प्रदेश सचिव हर्षवर्धन पाण्डेय, सामाजिक कार्यकर्ता व स्वयंसेवी संस्था के संचालन दयाशंकर सिंह व श्रीमती लीला सिंह और यूथ कांगे्रस के नेता राजवर्धन पाण्डेय सहित सैकड़ों लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
सदस्यता ग्रहण अवसर पर पार्टी की प्रदेश मंत्री अनुपमा जयसवाल, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जन स्वास्थ्य रक्षकों का एक विशाल सम्मेलन 8 मार्च को प्रात: 12 ओ0सी0आर0 भवन विधान सभा मार्ग में होगा

Posted on 08 March 2014 by admin

जन स्वास्थ्य रक्षकों का एक विशाल सम्मेलन 8 मार्च को प्रात:  12 ओ0सी0आर0 भवन विधान सभा मार्ग में होगा जिसमें मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन तथा सपा विधायक एवं जन स्वास्थ्य रक्षक संगठन के सरंक्षक श्री रविदास मेहरोत्रा होगें।
कल कर्इ हजार जन स्वास्थ्य रक्षकों को जन स्वास्थ्य रक्षक संगठन के संरक्षक एवं सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा पूरे प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को विजयी बनाने का सकल्प दिलायेगें।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने बताया कि 8 मार्च को प्रदेश के सभी 80 लोकसभा क्षेत्र के जन स्वास्थ्य रक्षक आयेगें जो केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनाने एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव को प्रधानमंत्री बनाने के व्यापक जन अभियान चलाने का निर्णय लेगें।
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि जन स्वास्थ्य रक्षक केन्द्र की यू0पी0 सरकार को हटाने तथा समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में तीसरे मोर्चे की सरकार बनाने के लिए क्षेत्र में प्रदेश भर में सभायें एवं सम्मेलन करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने यूफिलेक्स-2014 का उदघाटन किया

Posted on 08 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने आज महानगर में सिथत राजकीय अभिलेखागार के प्रांगण में भारतीय डाक विभाग, संचार एवं सूचना प्रौधोगिकी, भारत सरकार की ”11वीं उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी यूफिलेक्स-2014 का उदघाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में प्रदर्शित विश्व के दुर्लभ डाक टिकटों एवं अन्य डाक सामग्री संग्रह का अवलोकन किया। इसके साथ ही राज्यपाल ने विश्वस्तरीय चिकन हस्तकला के विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण के एलबम तथा भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पूर्ण होने पर सिने जगत की महान विभूतियों पर जारी मिनियेचर शीट पर आधरित प्रजेन्टेशन पैक का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि डाक टिकट प्रदर्शनी के आयोजन का उददेश्य लोगों को डाक टिकटों के माध्यम से अधिक से अधिक ज्ञानार्जन कराना होता है। उन्होंने कहा कि जारी होने वाले डाक टिकटों आदि का संग्रहकर्ता केवल अपने देश के ही नहीं पूरे विश्व में एकत्रित करते हैं, जिसमें अधिकांश संख्या बच्चों की होती है, जो बड़ी दिलचस्पी से डाक टिकटों का संग्रह करते हैं।
श्री जोशी ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी देश-विदेश की संस्कृति, सभ्यता, रहन-सहन, शिक्षा एवं जीवन शैली से परिचित कराने में अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में संग्रहकर्ताओं द्वारा पूरे विश्व में जारी हुये दुर्लभ डाक टिकट संग्रह प्रदर्शित किये हैं, जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रदर्शनियों का आयोजन निरन्तर होना चाहिये।
समारोह में सेवानिवृत्त प्रिंसिपल चीफ, पी0एम0जी0, श्री एस0पी0 ओझा, वरिष्ठ जूरी सदस्य, डा0 एस0पी0 गुप्ता, सचिव, यूफिलेक्स, श्री विवेक कुमार दक्ष सहित बड़ी संख्या में संग्रहकर्ता तथा स्कूल के छात्र-छात्राएं भी उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिजली बिल, पेंशन, छात्रवृतित आदि सूचनाए विस्तृत जानकारी के साथ आम नागरिकों को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर उपलब्ध हो : जावेद उस्मानी

Posted on 08 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैंं कि जनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु विभागों को आमजन की समस्याओं का निराकरण तीव्र गति से कराने हेतु हेल्पलाइन की व्यवस्था सुनिशिचत करनी होगी। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों को टोल फ्री नम्बर युक्त शिकायत निवारण सिस्टम प्रणाली लागू करनी होगीं। उन्होंने कहा कि शिकायत निवारण सिस्टम प्रणाली में टेली कान्फे्रंसिग की व्यवस्था हो ताकि संबंधित विभाग की योजनावार शिकायत का समाधान शिकायतकर्ता को तत्काल हो सके । उन्होंने कहा कि बिजली बिल, पेंशन, छात्रवृतित आदि सूचनाए विस्तृत जानकारी के साथ  आम नागरिकों को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर उपलब्ध करायी जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन सिथत अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में जनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु संबंधित विभागों को अपने कार्य-कलापों की संबंधित सूचना हेल्पलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराने हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि जिन विभागों ने अभी तक वांछित सूचनाएं आम नागरिकों को उपलब्ध कराने  हेतु हेल्पलाइन आदि की सुविधा नहीं उपलब्ध करार्इ है वे आगामी एक  सप्ताह में विस्तृत रोड मैप बनाकर पत्रावली में प्रस्तुत करें। उन्हाेंने कहा कि आम नागरिकाें की समस्याओं एवं शिकायतों को दर्ज  कराकर तत्काल समाधान कराया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव, ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव कर निबंधन श्री वीरेश कुमार, प्रमुख सचिव परिवहन श्री कुवर अरविन्द सिंह देव, परिवहन आयुक्त श्री रजनीश गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारीगण उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2014
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in