Archive | March 6th, 2014

आज दिनांक 5-3-2014 को प्रात: 10:30 पर चुनाव आयोग के द्वारा 16वीं लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होते ही राजनैतिक दलो मे हलचल मच गयी है।

Posted on 06 March 2014 by admin

आज दिनांक 5-3-2014 को प्रात: 10:30 पर चुनाव आयोग के द्वारा 16वीं लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होते ही राजनैतिक दलो मे हलचल मच गयी है। आज कानपुर महानगर एंव अकबरपुर लोकसभा की चुनाव की तिथि घोषित होते ही भारतीय जनता पार्टी, कानपुर महानगर के वरिष्ठ नेताओ, जिलापदाधिकारियो, विधानसभा प्रभारी, मण्डल प्रभारी, की एक बृहद बैठक आनन-फानन मे भा.ज.पा कार्यालय नवीन मार्केट, मे दोपहर 3:00 बजे बुलायी गयी। इस बैठक की अध्यक्षता भा.ज.पा महानगर अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र मैथानी जी ने की। बैठक का शुभारम्भ करते हुये भा.जपा महानगर अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र मैैथानी जी ने कहा कि लोकसभा का चुनाव कार्यक्रम आ चुका है। उन्होने कहा कि पार्टी, हार्इकमान किसी को भी प्रत्याशी घोषित करे, हमारा प्रत्याशी पार्टी का चुनाव चिन्ह ”कमल का फूल है। इसलिए हम सभी को प्रत्याशी की घोषणा का इन्तजार न करके लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए युद्व स्तर पर जुट जाना चाहिए। उन्होने सभी पदाधिकारियो से अपील की, कि चुनाव तक आप सभी अपना पूर्ण समय पार्टी, का दे। बैठक मे श्री मैैथानी ने सभी विधानसभा प्रभारियो से क्रमश: बूथ कमेटी, आजीवन सहयोग निधि, एंव एक वोट, एक नोट, कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी की एंव आवश्यक निर्देश देते हुये कहा कि सभी विधानसभा प्रभारी पत्रक छपवाकर सभी वार्डो मे एक-वोट, एक नोट, कार्यक्रम को पूरी तनमयता के साथ जन-जन तक पहुँचाये। श्री मैैथानी ने कहा कि आगामी 9 मार्च को मतदाता बढ़ाने के कार्य का आखरी दिन है। सभी पदाधिकारियो को बूथ स्तर तक मतदाता सूची का सूक्ष्म निरीक्षण करके यह सुनिशिचत करना चाहिए कि हमारे मतदाता जो मतदाता बनने से वंचित रह गये है, उनका फार्म 9 मार्च को जमा करवाकर मतदाता सूची मे उनका नाम जुडवाये। कानपुर मेडिकल कालेज की घटना पर बोलते हुये श्री मैथानी ने कहा कि आज समाजवादी पार्टी की वर्तमान प्रदेश सरकार मे पूरे प्रदेश मे अराजकता एंव गुण्डा गर्दी का माहोल है। कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से ध्वस्त हो गयी है। श्री मैथानी ने कहा कि आज कानपुर महानगर मे समाजवादी पार्टी के गुण्डो ने अफरा-तफरी का माहौल बना रखा है। उन्होने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी भी समाजवादी पार्टी, के गुण्डो के रूप मे कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि भारतीय जनता पार्टी, किसी भी कीमत मे समाज के किसी भी वर्ग के साथ प्रदेश सरकार की गुण्डा गर्दी को बर्दास्त नही करेगी। उन्होने कहा कि जल्द की प्रदेश सरकार की अराजकता के विरोध मे चरण-बद्व आन्दोलन चालाया जायेगा।
बैठक मे प्रमुख रूप से सर्वश्री श्रीमती नीलिमा कटियार, मणिकान्त जैन, राकेश तिवारी, चिन्ता सिंह चन्देल, सत्येन्द्र पाण्डेय, विजय सेंगर, रघुराज सरन गुप्ता, हरीश मतरेजा, दीपक ंिसह, अनीता गुप्ता, राधा दुबे, पूनम कपूर, अनीता त्रिपाठी, रंजीता पाठक, निर्मला मिश्रा, शशीकान्त शर्मा, जगदीश तिवारी, जगदीश राठौर, धर्मप्रकाश गुप्ता, फैसल सिददीकी, शम्भू नाथ मिश्रा, नीरज दीक्षित, अनिल दीक्षित, अनूप अवस्थी, मंजीत सिंह सोनी, किरन पाण्डेय, सीमा तिवारी, उपेन्द्र पासवान, उपेन्द्र शुक्ला, रमेश चन्द्र कुरील, शोभा श्रीवास्तव, सरोज सिंह, अदि प्रमुख थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अखिलेश राज में इंसाफ न्यायालयों के भरोसे ही सम्भव हो पा रहा है।

Posted on 06 March 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अखिलेश राज में इंसाफ न्यायालयों के भरोसे ही सम्भव हो पा रहा है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कानपुर विधायक डाक्टर विवाद की घटना पर मा0 उच्च न्यायलाय द्वारा दिये गये फैसले का स्वागत करते हुए डाक्टरो से अपील की कि जनहित में हड़ताल का रास्ता छोड़ वापस काम पर लौटे।
पार्टी प्रदेश प्रवक्ता श्री पाठक ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार संवेदहीन है। संवेदनहीनता को पार करते हुए कर्इ बार इस तरह की परिसिथतियां उत्पन्न हुर्इ है जब महत्वपूर्ण मामलों पर सरकार ने चुप्पी साधी। प्रदेश के चाहे राज्य कर्मचारियों की हड़ताल का समय रहा हो, चाहे प्रदेश के भष्ट्र अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही। न्यायालय का हस्तक्षेप नहीं होता तो सरकार जागती ही नही । उन्होंने कहा कि आखिर कानपुर में हुए विवाद में केवल डाक्टर ही सरकार की नजर में दोषी क्यों। आन्दोलन के व्यापक हो जाने के बाजूद सरकार - केवल डाक्टरों पर कार्यवाही क्यो चाहती। क्यो सरकार का पक्ष रखते हुए सरकारी अधिवक्ता ने केवल डाक्टरों कार्यवाही की मांग की। क्या पूरे घटना क्रम की जांच नही होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि दरसल आखिलेश सरकार सत्तामद के निरंकुश हो सच को न देखना चाहती है, न सुनना चाहती। इसी अनदेखी में वह अपने पार्टी के मुखिया की भी नसीहतो  को न समझने पर उतारू  है। खुद मुलायम सिंह यादव ने कहा कि गुडागर्दी में जिसका हाथ होगा उसे पार्टी से निकाल दूंगा। किन्तु कथन जबानी बन कर रह गया है। नतीजन राज्य में जारी प्रशासनिक अराजकता  चमोरत्कर्ष पर है। जिन मसलों  को न्यायालय संज्ञान मे ले रहा हैं उन मामलों को सरकार में बैठे लोग क्यों नहीं संज्ञान में लेना चाहते। आखिर हड़ताल की वजह से जो मासूम और निरीह लोग काल के ग्रास बने उनका दोषी कौन? श्री पाठक ने कहा कि चापलूसों के भरोसे चल रही अखिलेश सरकार में फैसले भी उसी चाटुकारीता के आधार पर लिए जा रहे है। इसीलिए जब प्रदेश की जनता अपनी समस्याओं के प्रति सरकार का ध्यानाकृष्ट कराती है तो उसे अखिलेश की जांबाज पुलिस की लाठी मिलती है, पर जब यही पुलिस माफिया के सामने पड़ी है तो दीन हीन चाकरी करती है, उनसे पिटती है। आकाओं के पैर छुती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा. जगदीश गाँधी को मिला ‘यश भारती सम्मान

Posted on 06 March 2014 by admin

प्रख्यात शिक्षाविद एवं गि्रनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड होल्डर सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक प्रबन्धक डा. जगदीश गाँधी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा दिये गये अद्वितीय योगदान के लिए ‘यश भारती अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। बधार्इ देने पहुँचे अभिभावकों से बातचीत करते हुए डा. गाँधी ने कहा कि यह सम्मान मेरा नहीं बलिक सी.एम.एस. के शिक्षकों, कार्यकर्ताओं एवं छात्रों का सम्मान है जिनकी मेहनत, लगन एवं निष्ठा के कारण सिटी मोन्टेसरी स्कूल न केवल देश में वरन विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में एक जाना-पहचाना नाम बन चुका है। यहाँ के हजारों छात्र आज न केवल देश में बलिक विश्व भर के देशों में अनेक महत्वपूर्ण स्थानों पर अपनी सेवाओं के साथ ही सी.एम.एस. की विश्व शांति एवं विश्व एकता के विचारों को विश्व भर में फैला रहें हैं। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यश भारती सम्मान 1994 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया था और अब तक 70 विभूतियों को इसे प्रदान किया जा चुका है। डा. जगदीश गाँधी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 11 लाख रूपये व प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।
श्री शर्मा ने बताया कि गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में एक ही शहर में सबसे अधिक बच्चों वाले विश्व के सबसे बड़े विधालय के रूप में दर्ज एवं वर्ष 2002 के यूनेस्को प्राइज फार पीस एजूकेशन पुरस्कार से सम्मानित सिटी मोन्टेसरी स्कूल की स्थापना वर्ष 1959 में 12 स्टेशन रोड, लखनऊ में 5 बच्चों के साथ इस संस्था के संस्थापक-प्रबन्धक डा. जगदीश गांधी एवं संस्थापिका-निदेशिका डा (श्रीमती) भारती गांधी के द्वारा की गर्इ थी। इस संस्था के प्रथम 5 बच्चों के शिक्षक भी डा. जगदीश गांधी एवं डा (श्रीमती) भारती गांधी ही थे। वर्तमान में इस विधालय की 20 शाखाओं में 47,000 बच्चे अध्ययनरत हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि डा. जगदीश गाँधी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिये गये उनके योगदान को देखते हुए उन्हें यूनेस्को द्वारा 30,000 अमरीकी डालर का अंतर्राष्ट्रीय शानित शिक्षा पुरस्कार-2002, आर्इ.सी.एस.सी. काउनिसल द्वारा प्रदत्त ‘डेरोजियो अवार्ड, अमेरिका के जार्जटाउन नगर के मेयर द्वारा नगर की चाबी सौंप कर सम्मान, जर्मनी की संस्था द्वारा विश्व के ‘न्यूकिलर फ्री फयूचर का ‘स्पेशल अचीवमेन्ट अवार्ड, स्वीडन की संस्था द्वारा ‘राइटस आफ दी चाइल्ड का अवार्ड, पोलेण्ड की ऐकेडमी आफ साइन्सेज द्वारा ‘फ्रेण्ड आफ यंग फिजीसिस्ट अवार्ड, वल्र्ड पीस प्रेयर सोसाइटी जापान द्वारा पीस रिप्रेसेन्टेटिव लखनऊ सम्मान, साम्प्रदायिक सौहार्द के लिये वारिस अली शाह ‘कौमी एकता पुरस्कार, एशियन नोबेल प्राइज कहे जाने वाले फिलीपीन्स के अत्यन्त प्रतिषिठत सम्मान ”गुसी पीस प्राइज से सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही डा. जगदीश गाँधी को बच्चों के अधिकारों व विश्व एकता व विश्व शांति हेतु किये जा रहे अथक प्रयासों के लिएरूस की प्रख्यात ‘बक्सीर स्टेट पोडागोगिकल यूनिवर्सिटी, ऊफा द्वारा ‘डाक्टर आफ फिलासिफी की उपाधि  अर्जेन्टीना की  दो प्रख्यात विश्वविधालयों ‘यूनिवर्सिटी आफ ऐनेट्री रिओस द्वारा एवं यूनिवर्सिटी आफ ला मेन्डोजा द्वारा ‘डाक्टरेट की मानद उपाधि से भी सम्मानित किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ राजनेता एवं समाजसेवी हनुमान त्रिपाठी ने लखनऊ खण्ड क्षेत्र से षिक्षक निर्वाचन एम.एल.सी. के लिए निर्दलीय प्रत्याषी के रूप में नामांकन किया।

Posted on 06 March 2014 by admin

लखनऊ के के.के.सी. महाविधालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष रहे, वरिष्ठ राजनेता व समाजसेवी श्री हनुमान त्रिपाठी ने आज अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ लखनऊ मण्डलायुक्त कार्यालय सिथत लखनऊ खण्ड षिक्षक निर्वाचन द्वारा एम.एल.सी. के निर्वाचन हेतु नामांकन किया।
श्री हनुमान त्रिपाठी का राजनैतिक कैरियर के.के.सी. छात्रसंघ के उपाध्यक्ष एवं अध्यक्ष के रूप में प्रारम्भ हुआ वहीं सन 1975 में देष में लगी इमरजेन्सी के दौरान मीसा बन्दी के रूप में भी श्री त्रिपाठी को जाना जाता है।
अपने चार दषक से ज्यादा के सामाजिक जीवन में श्री त्रिपाठी ने उल्लेखनीय कार्य किये हैं। षिक्षा जगत से उनका गहरा नाता रहा है, पुस्तकें लिखने व पढ़ने के शौकीन श्री त्रिपाठी  की सन 1987 में एक राजा की कहानी तथा सन 2008 में कांग्रेस के इतिहास शीर्षक    से 2 पुस्तकें प्रकाषित हुर्इ।
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय युवा संगठन में राष्ट्रीय पदाधिकारी के अतिरिक्त उत्तर प्रदेष कांग्रेस कमेटी के कर्इ बार पदाधिकारी भी श्री त्रिपाठी रहे तथा फैजाबाद जनपद  की मिलकीपुर विधान सभा से कांग्रेस के टिकट पर कर्इ बार चुनाव लड़े।
श्री हनुमान त्रिपाठी ने डा0 अखिलेष दास गुप्ता के साथ जुड़कर 2008 में कांग्रेस से अपना नाता तोड़ लिया था।
श्री त्रिपाठी के नामांकन जुलूस में प्रमुख रूप से अषोक मिश्रा, अरूण दीक्षित, विवेक सिंह, डा0 आलोक जैन, डा0 मनोज रस्तोगी प्रो0वीके0 सिंह, डा0 पूनम पाठक प्रो0ऋषि अस्थाना, प्रो0शहजाद आब्दी, प्रो0शैलेन्द्र तहलियानी सहित सैकड़ों अन्य समर्थक साथ थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा ने गाजे-बाजे के साथ किया नामांकन

Posted on 06 March 2014 by admin

बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा ने अपने समर्थकों के साथ लखनऊ खण्ड से 2014 के एम.एल.सी. चुनाव में नामांकन किया। पहली बार स्नातक चुनाव में उतारे गये पार्टी प्रत्याशी का कार्यकताओं ने नीले झंडे फहरा कर गर्मजोशी से स्वागत किया। नामांकन जुलूस में भारी संख्या में सर्मथकों ने जुलूस निकाला। ढोल-ताशे-नगाडों के शोर के बीच समर्थकों ने अचल मेहरोत्रा के विजयी होने के नारों को बलंद किया।
बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा ने बुद्धवार को अपनें समर्थकों के साथ भारी जुलूस निकाल कर स्नातक निर्वाचन 2014 खण्ड लखनऊ के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। गौर तलब है कि बसपा ने पहली बार स्नातक निर्वाचन में प्रत्याशी उतारा है। यही सबब है कि कार्यकर्ताओं में अभूतपूर्व जोश देखने को मिल रहा है। बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा का जुलूस उनके मुख्य कार्यालय 40, पुराना किला से शुरू हुआ और विधान सभा के सामने से होता हुआ हजरतगंज चौराहे पहुंचा। ढोल-ताशे-नगाडों के शोर के बीच अपनी-अपनी गाडि़यों से जुलूस में शामिल समर्थकों का कार्यकताओं में नीले झंडे फहरा कर स्वागत किया और नारे लगाये।
हजरतगंज से डीएम आवास के सामने से होता हुआ मण्डलायुक्त कार्यालय पहुंचा। मण्डलायुक्त कार्यालय में नामांकन हेतु प्रस्तावक के रूप में अरूण कुमार गुप्ता, वन्दना राज अवस्थी, प्रेम शंकर जायसवाल, श्याम सुन्दर गुप्ता, राजीव कुमार बाजपेयी, सचिन मेहरोत्रा, अरूण टंडन, अंकुर टंडन, हरध्यान भारती  व जितेन्द्र कुमार पाल ने अचल मेहरोत्रा के नाम का प्रस्ताव रखा। नामांकन के समय बसपा प्रत्याशी के साथ पूर्व मंत्री नकुल दुबे, पार्टी जोन कोआर्डिनेटर अखिलेश अम्बेडकर, मण्डल कोआर्डिनेटर कमलेश भारती, राम प्रताप लोधी, एम.एल.एसी. आर.एस. कुशवाहा, हरगोविन्द सिंह, पूर्व विधायक कु0 मीता गौतम, बसपा हरदोर्इ लोकसभा प्रत्याशी शिव प्रसाद पासी, गंगाराम अम्बेडकर मौजूद रहे।
बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा के जुलूस में मुख्य रूप से पार्टी के गंगाराम गौतम, राकेश कुमार गौतम, सुरेश राव, अशोक चौधरी, विकास पाण्डे, विवेक सिंह चौहान, उदय प्रताप गौतम, जे.पी. मौर्या, मौनी लाल गौतम, लक्षमण भारती, सुरेश चन्द्र गौतम, राम करन बाबू, राजीव श्रीवास्तव, शनेन्द्र वर्मा, पुष्पा रावत, मनोज भारती, राज किशोर गुप्ता, जज्बी अनवर, ए.पी. उपाध्याय, अरबिन्द गौतम, नन्द किशोर यादव, दिरगज प्रसाद, राम कुमार गौतम, मुर्तजा अली, सुधीर रावत, राम नरेश गौतम, राकेश सोनकर, ललित तिवारी, शाहिद मंसूरी आदि मौजूद रहे। बसपा प्रत्याशी अचल मेहरोत्रा के समर्थकों में डा0 सुमन्त गुप्ता अध्यक्ष वैश्य एकता परिषद, सुशील दुबे, पूर्व चेयरमैन माघ्यमिक शिक्षक डा0 धनंजय गुप्ता, कैलाश पाण्डेय, अंकित दास, पूर्व पार्षद आजाद श्रवण अग्रवाल, पूर्व पार्षद मो0 रर्इस, पूर्व पार्षद अजहर बेग, होरी लाल गुप्ता, विपिन बिहारी शुक्ला, पूर्व पार्षद वली उल्लाह जावेद, पूर्व पार्षद मो0 रफीक, सुबोध श्रीवास्तव, रेहान खान, अनिल चौपड़ा काके, गुफरान समदी, इकराम समदी, राम नाथ खन्ना, एस.के. दरबारी, नोमान समदी, मुनीष चौधरी, अतुल अग्रवाल, मुजमिमल समदी, अशोक गुप्ता ताऊ, हेमन्त अरोड़ा, गुजंन गुप्ता, मनोज अग्रवाल, अनूप अग्रवाल, इमरान समदी, पूर्व पार्षद नवीन रस्तोगी बाबा,सुनील गुप्ता, संगम लाल गुप्ता, अनिल कुमार गुप्ता, कुंज बिहारी गुप्ता, सुुशील चन्द्र पाण्डेय, राज किशोर पाण्डेय, मो0 जुबैर, अबदुल्ला सिददीकी, आफताब मलिक, डा0 एस.सी. गुप्ता, चन्द्रभान गुप्ता, क.ेजी. रस्तोगी, शौर्यवर्धन सिंह, राजीव यादव, राज किशोर गुप्ता, कमल बालमीकि, सुनील गुप्ता, अनिल कुमार सिंह, नेकराम बौद्ध, आशा मौर्या, शान बक्शी, बीना बिष्ट, कलावती तिवारी, उषा बालमीकि, उमा गुप्ता, कमलेश गुप्ता, जयश्री प्रिया गुप्ता, बीना पाण्डेय, आशा गुप्ता, शारदा खन्ना, वर्षा द्विवेदी, चन्द्रा रावत, अजय श्रीवास्तव, मौलाना हसन आब्दी,महेश बालमीकि, अमर सिंह, अतीक अंसारी, रमेश गुप्ता खन्ना, लालता साहू, बहारे आलम, सर्वेश अवस्थी, नृपेन्द्र सिंह, रवि विश्वकर्मा, वसीम खान, महेश राठौर, अनूप कनौजिया, राजेश सिंह काली, धीरज गुप्ता उपसिथत रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कामधेनु डेयरी योजना एवं कुक्कुट विकास नीति-2013 के अंतर्गत लगभग 2,000 करोड़ रुपए निवेश की इकार्इयों का उदघाटन एवं शिलान्यास किया

Posted on 06 March 2014 by admin

cm-photo-13

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज प्रात: यहां अपने सरकारी आवास पर कामधेनु डेयरी योजना एवं कुक्कुट विकास नीति- 2013 के अंतर्गत लगभग 2,000 करोड़ रुपए निवेश की इकार्इयों का उदघाटन एवं शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने मछुआ आवास के लाभार्थियों को अधिकार पत्रों का वितरण किया तथा 19 मोबाइल फिश पार्लरों को झण्डी दिखाकर रवाना भी किया। अतिहिमीकृत वीर्य उत्पादन केन्द्र रहमान खेड़ा, भ्रूण प्रत्यारोपण प्रयोगशाला एवं गाय व भैंस डेयरी फार्म निबलेट, बाराबंकी के साथ ही पशुपालन प्रशिक्षण केन्द्र महानगर लखनऊ का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। इन तीनों इकार्इयों पर लगभग 135 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने निषाद, मल्लाह, भर, बाथम, तुरहा, कहार, कश्यप, केवट, कुम्हार, राजभर, प्रजापति, धीवर, धीमर, बिंद, माझी, गौड़ तथा मछुआ समेत 17 जातियों को राज्य सरकार के सभी विभागों की योजनाओं में 7.5 फीसदी सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की। इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने के लिए केन्द्र को राज्य सरकार की तरफ से प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों की 22 सुप्रसिद्ध हसितयों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित करेगी।
श्री यादव ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आगे आने वाले समय में मछुआ आवास को लोहिया ग्रामीण आवास योजना से सम्बद्ध किया जाएगा ताकि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मकान हेतु 01 लाख 60 हजार रुपए मिल सकें। उन्होंने कहा कि गत लगभग दो वर्षों में पशुधन विभाग में कर्इ अच्छी योजनाएं चलार्इ गर्इ हैं। कुक्कुट विकास नीति एवं कामधेनु डेयरी योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गांव की अर्थव्यवस्था से जुड़े इस विभाग की इन दोनों योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए मिलेगा। उन्होंने कहा कि कामधेनु डेयरी योजना के तहत जितने भी लाभार्थियों ने आवेदन किए हैं, आगे आने वाले बजट प्रस्ताव में उन सभी को आच्छादित करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते प्रदेश में दुग्ध एवं अण्डों के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि अगले 02-03 माह में जनपद इटावा में स्थापित हो रही मदर डेयरी कार्य करना शुरु कर देगी। इसके अलावा जनपद कानपुर देहात तथा लखनऊ में स्थापित हो रही अमूल डेयरी की इकार्इयों से किसानों को लाभ होगा।
मुख्यमंत्री ने मत्स्य विभाग में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि विभाग की आमदनी में लगभग दोगुनी बढ़ोत्तरी हुर्इ है। इससे साफ जाहिर है कि विभाग अपनी योजनाओं को प्रभावी ढंग से संचालित कर रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा जनता के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों से उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदली है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि आगे आने वाले समय में समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए वर्तमान कार्यों के साथ-साथ अन्य नर्इ योजनाओं को लागू किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि आज कामधेनु डेयरी योजना की 18 इकार्इयों का उदघाटन एवं 31 इकार्इयों का शिलान्यास किया गया। इसी प्रकार कुक्कुट विकास नीति के अंतर्गत 31 लेयर एवं ब्रायलर पैरेण्ट इकार्इयों का उदघाटन तथा 40 इकार्इयों की आधारशिला रखी गर्इ।
श्री यादव ने स्पेशल कमाण्डो ट्रेनिंग के लिए श्री अभिषेक यादव, भजन गायक श्री अनूप जलोटा, आल्हा गायक श्री वंश गोपाल यादव, भोजपुरी बिरहा गायक श्री हीरा लाल यादव, मुक्केबाज श्री धर्मेन्द्र सिंह, कुश्ती श्री भगत सिंह, श्री लाल बचन यादव तथा श्री विजयपाल यादव, लेखक श्री देवी प्रसाद पाण्डेय एवं प्रो0 माता प्रसाद त्रिपाठी, सरोद वादक पं0 विकास महाराज, सामाजिक कार्यकर्ता श्री रमेश भइया, गीतकार श्री समीर, जूडो श्री मुनव्वर अंज़ार, गायक श्रीमती रेखा भरद्वाज, शास्त्रीय गायन पं0 राजन मिश्रा एवं साजन मिश्रा, शायर श्री बेकल उत्साही, ओलमिपक हाकी खिलाड़ी श्री अशोक कुमार, शतरंज सुश्री श्वेता प्रियदर्शी, रोइंग खिलाड़ी श्री राजेश कुमार यादव, परमवीर चक्र विजेता श्री योगेन्द्र सिंह यादव तथा शिक्षा के लिए श्री जगदीश गांधी को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की।
पशुधन विभाग के मंत्री श्री राजकिशोर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के सहयोग से कामधेनु डेयरी योजना के तहत प्रारम्भ में निर्धारित 75 यूनिट के सापेक्ष अभी तक 425 इकार्इयों की स्थापना का लक्ष्य प्राप्त हो चुका है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि योजना के प्रति लोगों के उत्साह को देखते हुए इसकी संख्या को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कामधेनु डेयरी योजना एवं कुक्कुट विकास नीति के तहत स्थापित इकार्इयों के फलस्वरूप लगभग 20 लाख लीटर अतिरिक्त दूध तथा 01 करोड़ अण्डों का अतिरिक्त उत्पादन हो सकेगा।
कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के अनेक मंत्री तथा वरिष्ठ अधिकारी उपसिथत थे।

cm-photo-23

cm-photo-5

cm-photo-33

cm-photo-43

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी रबी विपणन वर्ष 2014-15 में लगभग 45 लाख मी0टन गेहू खरीद का लक्ष्य प्रस्तावित कर विस्तृत कार्ययोजना बनार्इ जाय : मुख्य सचिव

Posted on 06 March 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि आगामी रबी विपणन वर्ष 2014-15 में लगभग 45 लाख मी0टन गेहू खरीद का लक्ष्य प्रस्तावित कर विस्तृत कार्ययोजना बनार्इ जाय। उन्होंने कहा कि किसानाें की सुविधा को दृषिटगत रखते हुए क्रय केन्द्राें हेतु स्थानाें का चयन कर गेहू खरीद हेतु लगभग 05 हजार क्रय केन्द्र खोले जाय ताकि किसानाें को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्हाेंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि किसानों को किसी भी सिथति में घोषित न्यूनतम समर्थन  मूल्य से कम मूल्य पर गेहू बेचने हेतु विवश न होना पडे़।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन सिथत अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में रबी विपणन वर्ष 2014-15 के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहू खरीद कराये जाने हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि गेहू खरीद आगामी 01 अप्रैल से प्रारंभ कराकर 30 जून तक खरीदने का कार्यक्रम प्रस्तावित किया जाय। उन्हाेंने कहा कि समस्त क्रय एजेंसियों द्वारा गेहू विक्रेता किसान के खाते में गेहू के मूल्य का सीधा भुगतान आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से कराया जाय। उन्हाेंने कहा कि जिन केन्द्राें पर आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था उपलब्ध न हो, उन पर  किसानों को गेहू के मूल्य का भुगतान केन्द्र प्रभारी द्वारा 02 लाख की सीमा तक एकाउण्ट पेर्इज चेक के माध्यम से कराया जाय तथा इससे अधिक राशि का भुगतान जनपदीयसम्भागीय कार्यालय द्वारा एकाउण्ट पेर्इज चेक के माध्यम से कराया जाय। उन्होंने कहा कि यह सुनिशिचत किया जाय कि क्रय एजेंसियों को गेहू की डिलीवरी के उपरान्त नियमित रूप से तत्परता पूर्वक भुगतान प्राप्त होता रहे ताकि क्रय केन्द्राें पर किसी भी दशा में धन का अभाव न होने पाए। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने हेतु उन्हे बिचौलियों से अवश्य बचाया जाय।
श्री उस्मानी ने कहा कि गेहू खरीद हेतु पर्याप्त बोराें की व्यवस्था सुनिशिचत करा ली जाय। उन्होेंने कहा कि प्रदेश में किसानों को अधिकाधिक लाभ पहुचाने एवं उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य तत्काल उपलब्ध कराने के उददेश्य से रबी विपणन 2014-15 में सरकारी क्रय केन्द्राें पर गेहू का क्रय सीधे किसानों से किया जाएगा। किसानों से गेहू की खरीद किसान जोतबही, किसान क्रेडिट कार्ड, साधन सहकारी समितियों की पास बुक व अन्य फोटो युक्त पहचान पत्र के आधार पर की जाएगी। किसानों अथवा उनके परिवार के सदस्य का मेाबाइल नम्बर (यदि उपलब्ध है) भी क्रय-पंजिका में दर्ज किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि क्रय एजेनिसयों द्वारा स्थापित क्रय केन्द्रों पर किसानों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का दायित्व राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद का होगा जो किसानों व उनके पशुओं के लिए पानी, पार्किंग ,छन्ने ,पंखे, पैट्रोमेैक्स ,त्रिपाल आदि के साथ-साथ बिनोइंग फैन व इलेक्ट्रानिक कांटा आदि वस्तुओ को क्रय संस्थाओं को उनकी आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराएंगे।
खाध आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2014-15 के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त संख्या में बोरे उपलब्ध हैं एवं गेहू क्रय के परिप्रेक्ष्य में नये बोरों के क्रय की आवश्यकता नहीं है। क्रय संस्थाएं गत वर्षों के अवशेष 50 कि0गा्र0 भार-क्षमता वाले एच0डी0पी0र्इ0पी0पी0 गाठ व सेवा योग्य जूट गाठ बैग्स का प्रयोग प्राथमिकता पर करेंगी और उनका प्रयोग हो जाने पर ही अवशेष बचे जूट गाठ बोरों का प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए सम्भागीय खाध नियंत्रक पूर्णत: उत्तरदायी होंगें। रबी विपणन वर्ष 2014-15 में गेहू का क्रय सेन्ट्रल पूल के लिए किया जाएगा। अत: क्रय एजेनिसयों द्वारा अपने क्रय केन्द्राें पर क्रय किये गए गेहू की डिलीवरी, एफ0सी0आर्इ0 के क्षेत्र प्रबन्धक द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार एफ0सी0आर्इ0 के डिपो पर इस प्रकार की जाएगी कि केन्द्रों पर गेहू की अधिक मात्रा का जमाव न होने पाए तथा गेहू की डिलीवरी नियमित रूप से होती रहे।
बैठक में प्रमुख सचिव, खाध एव रसद, श्री दीपक त्रिवेदी, प्रमुख सचिव, वित्त श्री आनन्द मिश्रा, प्रमुख सचिव कृषि एवं सहकारिता श्री देवाशीष पाण्डा, खाध आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारीगण उपसिथत थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2014
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in