Categorized | लखनऊ.

प्रख्यात फिल्म हसितयों का होगा लखनऊ आगमन

Posted on 26 March 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव
(आर्इ.सी.एफ.एफ.-2014) आगामी 7 अप्रैल से सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में प्रारम्भ हो रहा है। छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्यातिमक विकास को समर्पित इस बाल फिल्मोत्सव में जहाँ एक ओर 38 देशों की लगभग 305 शिक्षात्मक बाल फिल्में नि:शुल्क प्रदर्शत की जायेंगी तो वहीं दूसरी ओर अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा को बढ़ाने व बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु देश-विदेश के अनेक लोकप्रिय फिल्म हसितयाँ लखनऊ पधार रही हैं। सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में लखनऊ की सरजमीं पर लगातार छठीं बार आयोजित हो रहा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव 7 से 15 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में आायोजित किया जा रहा है। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में प्रख्यात शिक्षाविद व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने पत्रकारों को दी एवं इस बाल फिल्मोत्सव के उददेश्य पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर आर्इ.सी.एफ.एफ. के फेसिटवल डायरेक्टर एवं सी.एम.एस. फिल्म्स व रेडियो डिवीजन के हेड श्री वर्गीश कुरियन भी उपसिथत थे।
प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह लखनऊवासियों के लिए और सारे सी.एम.एस. परिवार के लिए प्रसन्नता का विषय है कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव को नर्इ ऊचाइंया प्रदान करने हेतु फिल्म जगत की कर्इ प्रख्यात हसितयों का लखनऊ में आगमन हो रहा है, इनमें फिल्म अभिनेता श्री परीक्षित साहनी, प्रख्यात गायक श्री अभिजीत सावंत, प्रख्यात गायिका सुश्री इला अरुण, फिल्म अभिनेत्री अदिति शर्मा, फिल्म व चरित्र अभिनेता श्री के. के. रैना, फिल्म निर्देशक श्री सुधीर मिश्रा, फिल्म भाग मिल्खा भाग के बाल कलाकार जपलेज सिंह व ‘तारे जमीं पर के बाल कलाकार दर्शील सफारी के अलावा बाल कलाकार खुशी बाजपेयी व अवनीत कौर आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा बाल फिल्मोत्सव में देश-विदेश की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों के चयन में जूरी मेम्बर की भूमिका निभाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय फिल्म जगत की मानी जानी 5 हसितयां लखनऊ पधारेंगी जिसमें बेलगे्रड, सर्बिया के फ्रेडरिक ओलरस्टैम, स्वीडन के सिटफान आरसेन्थविक, भारत केे श्री जयराज (केरल), रिकी केज (बंगलौर) तथा मलय भटटाचार्या (कोलकाता) प्रमुख हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों के प्रदर्शन के अतिरिक्त विभिन्न कैटगरियों की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को चयनित कर सम्मानित किया जायेगा जिसके अन्तर्गत लगभग 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।
बाल फिल्मोत्सव के उददेश्यों पर प्रकाश डालते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि यह बाल फिल्मोत्सव छात्रों व किशोरों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का अनूठा माध्यम है जिसके माध्यम से छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्यातिमक गुणों को विकसित कर समाज का आदर्श नागरिक बनाना है। यह फिल्म फेसिटवल मात्र मनोरंजन के लिए नहीं है बलिक यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव को सफल बनाने में सभी के सहयोग हेतु पुरजोर अपील की। डा. गाँधी ने कहा कि वर्तमान परिसिथतियों में फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का सकारात्मक उपयोग बच्चों के नैतिक गुणों को विकसित करने के लिए उठाना बहुत आवश्यक हो गया है।
डा. गाँधी ने कहा कि आजकल बनार्इ जाने वाली फिल्में हिंसा, सेक्स, रेप, लूटपाट से परिपूर्ण हैं जो बच्चों के कोमल मन को दूषित कर रही हैं और उन्हें विभिन्न गलत आदतें, हिंसा व आत्महत्या के नये-नये तरीके सिखा रही हैं, ऐसे में सी.एम.एस. का अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव बच्चों को आत्मविश्वास से लबालब करेगा जो कि मेहनत व श्रम द्वारा आसमान के तारे तक तोड़ने की क्षमता रखते हैं। डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव युवाओं, छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगा साथ ही साथ अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्में देखने का यह एक ऐतिहासिक सुअवसर होगा।
प्रेस कान्फ्रेन्स में उपसिथत सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड एवं आर्इ.सी.एफ.एफ.-2014 के फेसिटवल डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव नवाबी नगरी लखनऊ का सबसे बड़ा फिल्मोत्सव साबित होने जा रहा है जिसमें प्रतिभाग हेतु अब तक दुनिया भर के 38 देशों की 305 बेहतरीन बाल फिल्में आ चुकी हैं और अभी कर्इ अन्य देशों की बाल फिल्में आनी शेष हंै। श्री कुरियन ने कहा कि आडियो-विजुअल माध्यम बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है एवं पिछले पाँच वर्षो से लगातार आयोजित हो रहा यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल अभूतपूर्व सफल रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी 7 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहा यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव जीवन में कभी न भुलाया जाने वाला एक स्वर्णिम अवसर होगा। श्री कुरियन ने उम्मीद जतार्इ कि आगामी बाल फिल्मोत्सव में लखऩऊ एवं आसपास के क्षेत्रों के 1 लाख  से अधिक बच्चे इस बाल फिल्मोत्सव से लाभानिवत होंगे। अभी तक 250 विधालयों से लगभग 90,000 बच्चों की एडवान्स बुकिंग हो चुकी है। श्री कुरियन ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया नि:शुल्क है एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल में प्रात: 9.00 बजे एवं दोपहर 12.00 बजे रोजाना दो फिल्म शो आयोजित होंगे।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस बाल महोत्सव में जिन देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी उनमें अर्जेन्टीना, आसिट्रया, बेलिजयम, कनाडा, क्रोएशिया, चेक-रिपबिलक, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, हाँगकाँग, भारत, इण्डोनेशिया, र्इरान, इजरायल, इटली, जापान, लातविया, मैकिसको, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया, नार्वे, पुर्तगाल, पोलेण्ड, प्यूर्टोरिको, रूस, स्पेन, स्वीडन, सिवटजरलैण्ड, यूक्रेन, यू.के., यू.एस.ए., वेनेजुएला, पेरू, बांग्लादेश, चिली, कोलमिबया, हंगरी एवं क्यूबा आदि प्रमुख हैं। श्री शर्मा ने बताया कि बच्चों की सुविधा के लिए विदेशी बाल फिल्मों का हिन्दी व अंग्रेजी रूपान्तरण भी साथ-साथ दिखाया जायेगा।
श्री शर्मा ने आगे कहा कि समाज की वर्तमान दुर्दशा का मुख्य कारण सेक्स व हिंसा से भरपूर फिल्में व अश्लील साहित्व व दिशाहीन टी.वी. सीरियल ही हैं, जिनसे प्रेरित होकर हमारी युवा पीढ़ी मानसिक रूप से बीमार हो रही है। इन्हीं परिसिथतियों में सी.एम.एस. ने गंदी फिल्मों को कोसने के स्थान पर अच्छी फिल्में नि:शुल्क दिखाने का साहसिक बीड़ा उठाया है। श्री शर्मा ने कहा कि शिक्षात्मक फिल्मों के माध्यम बच्चों को नैतिक व चारित्रिक उत्थान की शिक्षा देने के चुनौतीपूर्ण एवं पुनीत कार्य में सी.एम.एस. पिछले कर्इ वर्षों से जी-जान से जुटा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेसिटवल इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मील का पत्थर साबित होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in