Archive | June 24th, 2011

राज्य सरकार डाॅ0 वाई0एस0 सचान की मृत्यु के समस्त पहलुओं की गहनता से छानबीन कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 24 June 2011 by admin

  • प्रकरण में लापरवाही बरतने के लिए प्रथम दृष्टया जिम्मेदार जेलर, डिप्टी जेलर, प्रधान बंदी रक्षक एवं दो बंदी रक्षक निलम्बित
  • जुडीशियल मजिस्टेªट ने प्रकरण के समस्त  पहलुओं की जांच प्रारम्भ की
  • पांच डाक्टरों के बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम किया गया तथा  पूरी प्रक्रिया की निरंतर वीडियोग्राफी कराई गई

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने कहा है कि राज्य सरकार डाॅ0 वाई0एस0 सचान की मृत्यु की घटना के समस्त पहलुओं की गहनता से छानबीन कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस घटना को लेकर विरोधी दलों द्वारा की जा रही बयानबाजी तथा सरकार पर आरोप लगाये जाने के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि विरोधी दल तथ्यों की जानकारी किये बिना सरकार पर आरोप लगाने लगते है। उन्होंने कहा कि विरोधी दलों ने भट्टा-परसौल एवं लखीमपुर के मामले में भी रेप के आरोप लगाये थे।  इस सम्बन्ध में मीडिया के माध्यम से यह जानकारी मिली कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में यह आरोप सत्य नहीं पाया गया और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने किसी महिला/बच्ची से रेप के आरोप को खारिज कर दिया है।

मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने आज एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में पत्रकारों से वार्ता के दौरान यह जानकारी देते हुए कहा कि डाॅ0 सचान की मृत्यु पर राज्य सरकार ने गम्भीर रूख अपनाते हुए इस प्रकरण में लापरवाही बरतने के लिए प्रथम दृष्टया जिम्मेदार जेलर श्री जे0पी0श्रीवास्तव, डिप्टी जेलर श्री सुनील कुमार सिंह, प्रधान बंदी रक्षक श्री बाबू राम दुबे एवं बंदी रक्षक श्री अनिल कुमार त्रिपाठी व श्री रामनरायन तिवारी को निलम्बित कर उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ की गयी है।

श्री सिंह ने कहा कि डा0सचान के शव का पंचायतनामा मजिस्ट्रेट द्वारा परिवार की उपस्थिति में किया गया तथा पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। शव के पोस्टमार्टम के लिए 5 डाक्टरों का एक बोर्ड गठित किया गया तथा निरंतर वीडियोग्राफी कराते हुए पोस्टमार्टम की पूरी प्रक्रिया सम्पन्न की गई। डाक्टरों द्वारा शव का विसरा सुरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान परिवार के सदस्य मौजूद रहे। जिनमें डा0सचान का एक डाक्टर भाई भी सम्मिलित था।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मृतक के शरीर पर कुल 9 चोटें पायी गयीं। 8 चोटें धारदार हथियारों से थीं, जिसमें 2 गर्दन पर, 2 दाहिनी कोहनी पर, 2 बायीं कोहनी पर, एक दाहिनी जांघ के ऊपरी हिस्से पर, एक बायीं कलाई पर थीं। इसके अतिरिक्त गले में एक फन्दे का निशान गर्दन के चारों ओर था। अधिक रक्तस्राव से मृत्यु हुई। मृत्यु पोस्टमार्टम होने से एक दिन के अन्दर हुई थी।

श्री सिंह ने कहा कि डाॅ0 सचान की मृत्यु के समस्त पहलुओं की बारीकी से जांच के लिए मा0 जिला जज से जुडीशियल मजिस्ट्रेट नामित करने का अनुरोध किया गया और जुडीशियल मजिस्टेªट द्वारा जांच प्रारम्भ कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि 05 अप्रैल, 2011 को श्री राजेन्द्र सिंह, संयुक्त निदेशक, महानिदेशालय परिवार कल्याण, लखनऊ की तहरीर पर डा0 वाई0एस0सचान सहित तीन व्यक्तियों के विरूद्ध भ्रष्टाचार से सम्बन्धित मुकदमा पंजीकृत हुआ था। जिनमें उन तीनों की गिरफ्तारी तत्काल की गयी थी। इस सम्बन्ध में उन्होंने गत् 07 अप्रैल को प्रेस कांफ्रेंस में समस्त तथ्य रखे थे।

श्री सिंह ने कहा कि पूछताछ के दौरान डा0वाई0एस0सचान ने बताया कि उनके द्वारा एन0आर0एच0एम0 के तहत सरकारी धन का फर्जी बिल वाउचर बनाकर गबन किया गया, जिसके अभिलेख कार्यालय में उपलब्ध है। साक्ष्य संकलन के क्रम में गत् 8 अप्रैल व 13 अप्रैल को डा0सचान की पुलिस कस्टडी रिमांड स्वीकृत की गयी। दोनो बार उनके द्वारा सीने में दर्द की शिकायत किये जाने पर उन्हे बलरामपुर अस्पताल लाया गया। अस्पताल से ही पुलिस कस्टडी रिमांड का समय समाप्त होने पर जेल भेज दिया गया, जिसके फलस्वरूप उनसे पूछताछ संभव नही हो पाई।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि 10 जून, 2011 को पुनः डा0 सचान को 24 घंटे के पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेकर, उनसे की गयी पूछताछ में डा0 सचान ने बताया था कि उनके द्वारा एन0आर0एच0एम0 में किये गये घोटाले को लेकर डा0बी0पी0सिंह उनके पीछे पड़े थे। इससे वे काफी तनाव व दबाव में आ गये व 29 मार्च, 2011 को सिविल अस्पताल में भर्ती होने गये थे। परन्तु कुछ समय बाद ही उन्हे अस्पताल से इलाज के पश्चात छुट्टी दे दी गयी।

श्री सिंह ने कहा कि डा0बी0पी0सिंह हत्याकांड के सम्बन्ध में तीन व्यक्तियों को 17 जून, 2011 को एस0टी0एफ0 द्वारा गिरफ्तार किया गया था। इस सम्बन्ध में उसी दिन प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से मीडिया को सारे तथ्यों की जानकारी देते हुए यह भी बताया गया था कि इन लोगों ने पूछताछ के दौरान डा0बी0पी0सिंह की हत्या में अपनी संलिप्तता को स्वीकार की थी और पुलिस को यह भी बताया कि डा0सचान के कहने पर ही डा0सिंह की हत्या की घटना को इन लोगों ने अंजाम दिया था।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि गिरफ्तार अभियुक्तों के बयान के आधार पर 20 जून को डा0सचान का बयान जेल में जाकर लेने हेतु अनुमति माननीय न्यायालय से मांगी गई थी। प्रार्थना स्वीकृत होने के पश्चात 21 जून को जेल में जाकर डा0सचान का बयान अंकित किया गया। 22 जून को डा0सचान की पुलिस कस्टडी रिमांड हेतु आवेदन किया गया। इस सम्बन्ध में आज माननीय न्यायालय में सुनवाई होनी थी। उन्होंने कहा कि जेल महानिरीक्षक ने 22 जून को बताया कि परिवार कल्याण के सी0एम0ओ0 डा0बी0पी0सिंह की हत्या के आरोपी डिप्टी सी0एम0ओ0 डा0सचान जिला जेल के अस्पताल के प्रथम तल के बाथरूम में मृत हालत में मिले। जेल अधीक्षक एवं जेल डाक्टर ने बताया कि डा0सचान के सम्बन्ध में जानकारी तब हुई, जब जेल अस्पताल में डा0सचान गिनती के दौरान अनुपस्थित पाये गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इस समय उत्तर प्रदेश सहित पूरा देश संकट के दौर से गुजर रहा है

Posted on 24 June 2011 by admin

lucknow-pix-june-23-dpfa-11भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि पाक अधिकृत काश्मीर में अपना अड्डा बना रहे तालिबानी भारत की सुरक्षा के लिए गम्भीर खतरा बन सकते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मांग की कि वह इस मसले पर अमेरिका से बातचीत कर उसे अवगत कराए कि अभी अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को हटाए जाने का सही वक्त नहीं है। उन्होंने कहा कि इस समय उत्तर प्रदेश सहित पूरा देश संकट के दौर से गुजर रहा है। श्री सिह आज डा0 श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ के निरालानगर स्थित माधव सभागार में पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

श्री सिंह ने कहा कि उ0प्र0 में भय व दहशत का वातावरण है। महिलाओं की इज्जत आबरू महिला मुख्यमंत्री के राज में लूटी जा रही है। गरीबों के स्वास्थ्य के लिए आवंटित धन की लूट की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि उच्चस्तर पर बैठे लोगों ने राजधानी में दो-दो सी0एम0ओ0 की हत्याएं करा डाली और अब अपनी कारगुजारियों को छिपाने के लिए डिप्टी सी0एम0ओ0 की जेल के भीतर ही हत्या करा डाली गई। उन्होंने प्रश्न किया कि यदि डिप्टी सीएमओ ने आत्महत्या की थी तो उनके शरीर पर जख्म क्यों हैं ? श्री सिंह ने कहा कि हम डिप्टी सी0एम0ओ0 के परिजनों को न्याय दिलाने के लिए  हर कदम पर उनका साथ देंगे। भाजपा इस पूरे मसले पर चुप नहीं बैठेगी और इन्साफ लेकर रहेगी। उन्होंने मांग की कि डा0 सचान हत्याकाण्ड की जांच सी0बी0आई0 से कराई जाए। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि उ0प्र0 में कानून व्यवस्था ठप्प हो गई है। कई सरकारी अधिकारी आत्महत्या कर चुके हैं। रक्षक ही भक्षक की भूमिका में आ गए हैं। सत्ता का दुरुपयोग किया जा रहा है। शासन की दहशत समाप्त हो गई है। पूरे प्रदेश में भय का वातावरण व्याप्त है। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वह बसपा सरकार के आतंक व भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना संघर्ष तेज कर जनहित की लड़ाई में आगे आएं।

उन्होंने केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार को देश के इतिहास की सबसे भ्रष्टतम सरकार बताते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ व विदेशों में जमा काले धन की वापसी की मांग को लेकर सत्याग्रह कर रहे बाबा रामेदव व उनके समर्थकों पर आधी रात में अपनी ताकत का उपयोग कर बल प्रयोग करवाने वाली जनता के मौलिक अधिकारों का हनन किया है।

lucknow-pix-june-23-dpfa-12उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के कार्यकाल में कामन वेल्थ, 2 जी-स्पेक्ट्रम व आदर्श सोसाइटी जैसे घोटाले सामने आए हैं और उसके मंत्री व नेताओं को जेल में जाना पड़ा है। श्री सिंह ने प्रश्न किया आंखिर विदेशों में जमा काले धन की वापसी के लिए यूपीए सरकार क्या कदम उठा रही है। श्री सिंह ने कहा भ्रष्टाचार व काले धन के मुद्दे पर भाजपा संसद नहीं चलने देगी।

श्री सिंह ने प्रधानमंत्री मनमोहन से सिंह से मांग की कि विदेशों में जमा काले धन को राष्ट्रीय सम्पत्ति घोषित करते हुए सरकार काले धन की वापसी के लिए क्या कार्य योजना तैयार कर रही है उस पर एक श्वेत पत्र जारी करें।

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने डा0 श्यामाप्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए कहा कि हम ऐसी पार्टी के कार्यकर्ता हैं जिसके संस्थापक ने भारत में एकता व अखण्डता के लिए अपना बलिदान दिया था। स्वतंत्र भारत में काश्मीर में जाने के लिए लागू परमिट व्यवस्था का सर्वप्रथम विरोध करने वाले डा0 मुखर्जी ही थे। आज आजादी के 63 वर्ष बीत जाने के बावजूद जम्मू काश्मीर यक्ष प्रश्न बना हुआ है ? उन्होंने काश्मीर समस्या के लिए कांगे्रस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि देश में सबसे लम्बे समय तक सत्तारूढ़ रहने वाली कांगे्रस सरकारों के ढुलमुल रवैये व कमजोर इच्छा शक्ति ने काश्मीर समस्या को और जटिल बनाया है। उन्होंने कहा है कि काश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और उस पर कब्जे की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, महापौर डा0 दिनेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह, स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश मंत्री आशुतोश टण्डन गोपाल, गोमती यादव, प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदय नारायण दीक्षित, बद्रीप्रसाद अवस्थी, विधायक सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, सुरेश श्रीवास्तव, जयपाल सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, वीरेन्द्र तिवारी, महानगर अध्यक्ष प्रदीप भार्गव, महामंत्री मान सिंह, राजीव मिश्र, हीरो बाजपेई व अमित पुरी सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संयुक्त निदेशक सूचना ने पद भार ग्रहण किया

Posted on 24 June 2011 by admin

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में नव नियुक्त संयुक्त निदेशक डा0 रवि शंकर पाण्डेय ने आज अपरान्ह पदभार ग्रहण कर लिया है। 1988 बैच के पीसीएस अधिकारी बुन्देलखण्ड के बांदा जनपद के निवासी है तथा एमएससी के साथ डी फिल की उपाधि लेने के बाद प्रदेशिक सिविल सेवा में आने के बाद वर्ष 2001 में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के पद पर मिर्जापुर में रहने के साथ-साथ प्रदेश के विभिन्न स्थानो पर सेवा देने के उपरान्त संयुक्त सचिव सचिवालय प्रशासन के पद से सूचना विभाग आये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी जी की प्रे्रस वार्ता

Posted on 24 June 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि जुर्म एवं जमीन को समर्पित बसपा सरकार भ्रष्टाचार के अहंकारी हाथी पर बैठकर प्रदेश को रौंद रही है।

lucknow-pix-june-23-dpfa-16श्री नकवी ने कहा कहा कि प्रदेश का हर व्यक्ति प्रदेश की अहंकारी सरकार के जुर्म और लूट से घायल है। लूट पर छूट और जुर्म पर झूठ के बशर्मी भर सिद्धान्त पर काम कर रही सरकार ’चोरी और सीनाजोरी’ पर उतर आई है।

श्री नकवी ने कहा कि सत्ता वसूली में व्यस्त मुख्यमंत्री अहंकार में मस्त और जनता जुर्म से त्रस्त है फिर भी यह सरकार आॅंखे बंद कर प्रदेश की बदहाली का नजारा बेशर्मी के साथ देख रही है।

प्रदेश में चैतरफा हत्या, बलात्कार और लूट का तांडव चल रहा है। लोगों के जान की रक्षा करने वाले डा0 भी सुरक्षित नहीं रह गए हैं। प्रदेश में कई डाक्टरों की हत्याएं हो गई हैं। हालत यह है कि जेल में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। डाक्टर सचान की हत्या इसका सीधा प्रमाण है। यह सरकार अपने कुकर्मो पर पर्दा डालने और भ्रष्टाचारियों को बचाने में लगी है। डा0 सचान की हत्या को आत्महत्या साबित करने में जुटी है। इस हत्या में स्पष्ट रूप से सरकार की साजिश दिख रही है। लोग अपने मकान, दुकान, सड़कों, गांवों में अभी तक असुरक्षित थे ही अब थाने और जेल भी सरकारी हत्याग्रह बन गए हैं। श्री नकवी ने बताया कि उ0प्र0 में बसपा के ’बेल्ट की बेरहमी और बलात्कार के बेशर्मी’ से जनता कांप उठी है। श्री नकवी ने कहा कि प्रदेश का संवैधानिक ढांचा पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। अध्यादेशेां से अपराध कम नहीं होने वाले। सर्वजन सुखाय और सर्वजन हिताय का नारा देने वाली यह सरकार जन-जन लुटाय सर्वजन पिटाय पर काम कर रही है।  श्री नकवी ने कहा कि बसपा सरकार के कई प्रमुख मंत्री हत्या जैसे गंभीर आरोपों के घेरे में हैं। सरकार ने कई मंत्रियां को क्लीन चिट दे दिए। कई को न्यायालय से सजा और कई विधायक जेल में हैं और मुकदमें चल रहे हैं। श्री नकवी ने कहा कि चैतरफा जनआक्रोश से बौखलाई, घबराई बसपा सरकार बड़े पैमाने पर विरोधियों के खिलाफ खतरनाक साजिश रच रही है। ऐसे हालात में जिस प्रदेश में कानून का राज खत्म हो गया हो साजिशों और षडयंत्रों का बोलबाला हो ऐसे सरकार को एक पल भी रहना देश के संवैधानिक और लोकतांत्रिक व्यवस्था को सीधी चुनौती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आपदा प्रबन्धन के समुचित उपाय किये जा रहे हैं

Posted on 24 June 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2010 की बाढ़ में हुई क्षति के फलस्वरूप पुनर्निर्माण एवं मरम्मत कार्यांे को तुरन्त पूर्ण कराने के निर्देश जिलाधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं को दिये गये हैं। इसके लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में भी सरकार ने विभिन्न प्रभावित जनपदों को लगभग 250 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध करा दी है।
यह जानकारी आज यहां प्रदेश के राहत आयुक्त एवं प्रमुख सचिव राजस्व श्री के0के0 सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग से प्राप्त चेतावनियों को ई-मेल द्वारा सम्बन्धित जनपदों में प्रतिदिन भेजा जा रहा है और दूरभाष पर भी सूचना दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आंधी-तूफान एवं वर्षां से हुए नुकसान पर दृष्टि रखी जा रही है तथा आपदा प्रबन्धन के समुचित उपाय किये जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून का आगमन हो चुका है और मौसम विभाग द्वारा प्रतिदिन वर्षां का आंकलन किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

CMS students team leaves for USA to participate in Children’s International Camp

Posted on 24 June 2011 by admin

A five member delegation of City Montessori School, Gomti Nagar campus left for Cincinnati, USA to participate in the one month long “Children’s International Summer Village Camp (CISV)” being held there. This information was given by the Chief Public Relations Officer of CMS, Mr Hari Om Sharma. Mr. Sharma informed that the members of the team were accorded an emotional farewell with flower garlands by the CMS Founder and renowned educationist Dr Jagdish Gandhi, their parents and teachers upon their departure. The student members of this delegation include Miss Priyanshi Ranjan, Miss Pranita Ranjan, Miss Jyoti Bind and Master Samad Usmani. Mrs Smita Dikshit, teacher of CMS Gomti Nagar campus is the leader of the delegation.

usa-delegationMr Sharma informed that this international camp is organized under the auspices of Children’s International Summer Villages (CISV), which has its headquarter in England. A group of 4 children of 11 to 12 years along with their team leaders and Junior Counsellors of 15 to 17 years from various countries including India are participating in this camp from 24th June to 21st July 2011 in the city of Cincinnati, USA. The Junior Counsellors act as the intermediaries between the adults and the children, while the host staff and the leaders comprehensively plan activities that will inspire the participants to strive for a more just and peaceful world.
Mr Sharma informed that CMS sends its students to CISV camp to broaden their thinking globally so that they develop the knowledge of culture, intercultural and international understanding in the company of the children of foreign countries. The camp also helps in developing awareness among the children, grow positive attitude and togetherness and the knowledge of oneness in them. Mr Sharma said that in this 30 day camp the students get a better understanding about culture and tradition of various countries and have a better interaction of mutual friendship and unity.

Mr Sharma informed that in this International Children’s Camp of USA the children will be provided with all the facilities as food, lodging, games, tour to historical places and medical attention. Besides, the children will stay with the host family for two days to closely observe their life-style, food habits and customs. Mr Sharma said that in a month the children will develop a sense of fraternity in the camp as small children have a tender heart which could easily be instilled with the feeling of global peace and brotherhood.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बीज, खाद, कृषि रसायन विक्रेता दरें पेन्ट से सूचना पट पर अंकित करें

Posted on 24 June 2011 by admin

किसानों की समस्याओं के त्वरित निदान हेतु हर महिने 22 तारीख  को बैठक

जिलाधिकारी अजय चैहान ने निर्देश दिये है कि जनपद में सभी बीज, खाद और कृषि रक्षा रसायन विक्रेता अपने स्टाक तथा दरों का विवरण अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें। उन्होंने निर्देश दिये है कि दरों को पेन्ट से लिखवायें ताकि किसानों को काई असुविधा न हो और पारदर्शिता दिखाई पडे। उन्होंनें चेतावनी भी दी है कि स्टाक तथा दरें प्रदर्शित न करने पर दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर धारा 3/7 के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने बताया है कि किसानों की समस्याओं के तत्परता से प्रभावी निस्तारण हेतु हर माह 22 तारीख को किसान बैठक दिवस के रूप में आयोजित किया जायेगा। बैठक में सिंचाई, ऊर्जा, कृषि उत्पादन से सम्बन्धित सभी विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगें । किसानों से प्राप्त समस्याओं का यथा सम्भव मौके पर ही निस्तारण करेगें अन्यथा निर्धारित समय अवधि में निस्तारण कर अवगत करायेगें।

उन्होंने बताया कि जनपद में खरीफ फसल के बीज, उर्वरक, कृषि रक्षा रसायन आदि कृषि निवेश पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि मृदा परीक्षण के उपरान्त रसायनिक उर्वरकों का संतुलित उपयोग करें।

जिला कृषि अधिकारी तिलक सिंह ने बताया है कि खरीफ की विभिन्न फसलों के लिए 13500 कुन्तल लक्ष्य के सापेक्ष 12700 कुन्तल बीज वर्तमान में सरकारी तथा प्राइवेट संस्थाओं पर उपलब्ध है। उर्वरकों की उपलब्धता के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि वर्तमान में 16 हजार टन यूरिया, एन.पी.के.-4551 टन, एम.ओ.पी. 2910 टन, तथा डीएपी 1450 टन उपलब्ध है। डीएपी की अतिरिक्त मांग के लिए भी आपूर्ति के लिए कार्यवाही की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लड़की द्वारा रिपोर्ट के खातिर न लिखने पर जान देने की धमकी

Posted on 24 June 2011 by admin

कासिमपुर थाना क्षेत्र के गांव खरिका निवासी एक युवती ने गांव के कुछ लोगो पर बहला फुसलाकर ले जाने और संडीला के एक घर में जो सुनसान था। उसे वहां रोककर वापस आ गए। जहां पर कासिमपुर थाना क्षेत्र के गोड़वा तथा संडीला के युवकों ने उसके साथ सामूहिम दुष्कर्म किया। और बराबर जान से मार देने की धमकी देते रहे। दो दिन बाद वह लोग हमंे गुजरात के राजकोट में ले जाकर के गए। और फिर वहीं छोड़कर वापस आ गए। राजकोट में जिस युवक के पास हमें छोड़ आए थे वह हरदोई के मल्लावां क्षेत्र का था। उसने हमें बताया कि 25 हजार रूपए में हमने तुम्हें खरीदा है। हरदोई वापस आने के बाद उस युवती ने अपनी व्यथा जिलाधिकारी महोदय को विस्तार पूर्वक बताई और रिपोर्ट दर्ज कराने की उनसे गुहार लगाई। उसने यह भी कहा कार्रवाई न होने पर वह  अपनी जान दे देगी। जिलाधिकारी महोदय ने फौरन एसपी साहब को कार्रवाई हेतु आदेशित करके मुल्जिमों के विरूद्ध विधिक कार्यवाई हेतु आदेशित किया। देर रात तक जिसमें कुछ गिरफ्तारियां भी हुई विवेचना भी जारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सड़क की दुर्दशा देखकर डीएम साहब पारा सातवें आसमान पर

Posted on 24 June 2011 by admin

सवायजपुर तहसील दिवस पर जाते हुए मार्ग में गाड़ी धक्के खाकर ऐहसास होने पर पूरी सड़क लगभग 32 किलोमीटर जो गड्ढों मेें तब्दील हो चुकी है हिचकोले खाकर सब्र का बांध टूट गया। और वहीं पर उन्होंने पूरी सड़क का निरीक्षण कर डाला। सड़क की जर्जर अवस्था पैच वर्क का काम देखकर हकीकत से डीएम साहब रूबरू हुए। जैसे ही किसी प्रकार जिलाधिकारी एके सिंह राठौर तहसील दिवस पर सवायजपुर पहुंचे। उन्होंने लोकनिर्माण विभाग के प्रथम अधिशांषी अभियंता सुग्रीव राम को तलब किया। सड़क का घटिया निर्माण कार्यो के पैच वर्क पर की गई लापरवाही की फटकार लगाई। डीएम साहब ने कहा कि एक करोड़ रूपए देने के बाद भी जीआरएफ का नब्बे लाख रूपया होने के बावजूद कार्य सही क्यों नहीं किया जा रहा है। क्यों लापरवाह जेई और एई पर फौरन कार्यवाही करने में कोताही न बरती जाए। पूरे कार्य को दस दिन में अंदर करवाने का निर्देश भी दिया। और कहा कि मैं पुनः देखने आंऊगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मजदूरों किसानों का जिला प्रशासन के सामने प्रदर्शन करके मांग पत्र

Posted on 24 June 2011 by admin

विकास खंड सुरसा की ग्राम पंचायत कोतवाली देहात के लगभग डेढ़ दर्जन ग्रामीणों ने मनरेगा में कराए गए कार्यो पर पारिश्रमिक न मिलने पर कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया तथा जिला प्रशासन को मांग पत्र भी दिया। जिसमें ग्रामीणों ने कहा हम सभी अत्यंत निर्धन है। मजदूरी करे परिवार चलाते है हमारे पाश्रिमिक का भुगतान दिलाया जाए। ग्रामीणों को एक मार्च से बीस जून तक के कार्य का भुगतान नहीं दिया है। हमारे बच्चे भुखमरी के कगार पर है हमे न्याय दिजिए। हमारे भुुगतान करवाए। इस संबंध में हमने ग्राम प्रधान, ग्राम सेक्रेटरी, पंचायत मित्र सभी जगह कहा परंतु सुनवाई अभी तक नहीं हुई है। ग्रामीणों में ओमप्रकाश, सीयाराम, चंपा देवी, ईश्वरवती , शांति देवी किसन आदि मौजूद थें कलेक्ट्रेट परिसर पर दूसरी तरफ भाकियू के पदाधिकारियों के साथ ग्रामीण धरने पर बैठे थे जिसमें जिलाध्यक्ष राघवेंद्र सिंह चैहान के नेतृत्व मंे ब्लाक कछौना के गांव टिकारी में बेतवा नाले के बाध को तुडवानें की मांग कर रहे थे। वर्षो पहले से बांध  तुडवाने, बांढ पर काबू पाने, चमौलिया पुल से इटौली पुल तक खुदवाई कराने की मांग की ताकि किसानों की फसल को बरबादी से बचाया जा सकें। इटौली पुल से दधनामऊ घाट तक क्षतिग्रस्त सड़क बनवाने, गुरेरा तालाब से सई नदी ड्रेन की सिल्ट सफाई कराने की मांग भी उसमें शामिल है। कांशीराम कालोनी से कुछ दूरी पर शमसान घाट की भूमि पर अवैध कब्जा को प्रशासन मुक्त करवाएं। इसी कड़ी में तीसरी तरफ भाजपा किसान मोर्चा के अवध प्रभारी रामबहादुर सिंह ने बाढ़ पीड्तिो की चेकों में वितरण एवं भुगतान में गड़बड़ी की शिकायत की। कार्यकर्ताओं का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन जिलाधिकारी महोदय दिया। भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले 25 से 30 कार्यकर्ता थे। तथा भाजपा किसान मोर्चा के बैनर के पास लगभग दो दर्जन कार्यकर्ता मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2011
M T W T F S S
« May   Jul »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in