Archive | June 19th, 2011

माननीया मुख्यमंत्री जी ने बुन्देलखण्ड के किसानों की ऋण माफी की मांग दोहराई

Posted on 19 June 2011 by admin

  • माननीया मुख्यमंत्री जी ने बुन्देलखण्ड के किसानों की ऋण माफी के लिए प्रधानमंत्री जी को पुनः पत्र लिखा
  • बुदेलखण्ड क्षेत्र के किसानों की ऋण माफी के लिए केन्द्र सरकार विशेष योजना तत्काल लागू करे-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • किसानों को 31 मार्च तक वितरित किये गये ऋण माफ किये जायें-सुश्री मायावती जी
  • केन्द्र सरकार एवं पूर्ववर्ती राज्य सरकारों के उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण बुन्देलखण्ड क्षेत्र का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाया
  • राजस्व विभाग को ऋण वसूली के किसी भी प्रकरण में उत्पीड़क कार्यवाही न करने के राज्य सरकार के निर्देश

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने केन्द्र सरकार से प्रदेश के बुंदेलखण्ड क्षेत्र के किसानों को ऋण माफी देने के लिए तत्काल विशेष योजना लागू किये जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि विशेष योजना में किसानों को 31 मार्च, 2011 तक वितरित किये गये ऋणों को शामिल किया जाये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने आज प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह को भेजे गये पत्र में कहा कि प्रदेश में बुन्देलखण्ड क्षेत्र कठिन भौगोलिक परिस्थितियोंवाला क्षेत्र है, इसकी अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि पर आधारित है। इस कारण इस क्षेत्र के किसानों का जीवन अनेक कठिनाईयों से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण बुन्देलखण्ड क्षेत्र का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाया है, जिससे यह क्षेत्र आर्थिक दृष्टि से पिछड़ गया है।

गरीब किसानों तथा कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने 13 जनवरी, 2008 को प्रधानमंत्री जी को भेजे गये पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि विगत तीन से चार वर्षों के दौरान बुन्देलखण्ड तथा समीपवर्ती क्षेत्रों के सूखे की विभीषिका का उल्लेख करते हुए यह भी रेखांकित किया था कि प्रदेश की पिछली सरकार द्वारा सूखा प्रभावित किसानों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कोई समुचित कार्यवाही नहीं की गयी, जबकि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए सूखा प्रभावित नौ जनपदों में राहत और विकास सम्बन्धी अनेक कदम उठाये हैं और आपदा रहित निधि के अन्तर्गत इन जनपदों को 400 करोड़ रूपये की धनराशि भी विविध राहत कार्यों के लिए अवमुक्त की है।

माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा आज प्रधानमंत्री जी को लिखे गये पत्र में पुनः उन्होंने 13 जनवरी, 2008 को भेजे गये पत्र का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने केन्द्र सरकार से तत्काल 2,797 करोड़ रूपये का ऋण राहत पैकेज स्वीकृत करने की मांग की थी। प्रधानमंत्री को भेजे गये इस पत्र में माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा था कि उनके द्वारा सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए विगत 06 दिसम्बर, 2007 को केन्द्र सरकार से 7,016 करोड़ रूपये की सहायता उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध किया गया था। इससे पूर्व, क्रिटिकल गैप्स को भरने हेतु 20 हजार करोड़ रूपये के पैकेज की भी मांग की गयी थी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री को भेजे गये पत्र में यह उल्लेख किया है कि पिछले वर्षों में उनकी सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र की आर्थिक दशा को सुधारने हेतु अनेकों प्रयास किये गये। कृषकों को राहत देने की दृष्टि से 2 लाख रूपये तक के ऋणों के सम्बन्ध में किसी प्रकार की उत्पीड़क कार्यवाही न करने के निर्देश प्रदेश सरकार द्वारा पहले ही दिये जा चुके है। उन्होंने कहा इसके साथ-साथ अब यह व्यवस्था की गयी है कि राजस्व विभाग के माध्यम से की जाने वाली वसूली के किसी प्रकरण में कोई उत्पीड़क कार्यवाही न की जाए तथा इस क्षेत्र में कृषकों के ऋणग्रस्तता को देखते हुए आवश्यक है कि कृषकों के कर्जों को माफ किया जाए। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपने सीमित संसाधनों के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड के किसानों को फसली ऋण एवं कृषि निवेश आदि सुविधायें उपलब्ध करायी गयीं हैं परन्तु गत वित्तीय वर्ष में वहां लगभग 16.5 प्रतिशत की कृषि उत्पादन में वृद्धि होने के बावजूद भी किसान की स्थिति संतोषजनक नहीं हो पायी है। उपरोक्त प्रगति के बावजूद इस क्षेत्र के केन्द्र सरकार एवं पूर्ववर्ती राज्य सरकारों के उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति में पर्याप्त सुधार नहीं हो पाया है।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि यद्यपि इस बीच केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2008 में ऋण राहत योजना लागू की गयी, परन्तु योजना में दिनांक 31 मार्च, 1997 के पूर्व वितरित ऋणों को शामिल नहीं किया गया तथा केवल सीमित ऋणों के सम्बन्ध में राहत दी गयी, जो दिनांक 31 मार्च, 1997 से 31 मार्च, 2007 तक वितरित किये गये थे। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड जैसे सुखोन्मुख क्षेत्र के लिये यह ऋण राहत नाकाफी साबित हुई है, वहां के किसानों को ऋण भार अभी भी कृषकों की क्षमता से बाहर है जिससे क्षेत्र में असन्तोष की भावना पनप रही है। इस क्षेत्र के 15 लाख किसानों पर लगभग 4500 करोड़ रूपये के ऋणभार का अनुमार है।

उल्लेखनीय है कि माननीया मुख्यमंत्री जी ने 13 मई, 2007 को सत्ता मे आने के तुरन्त बाद 26 मई, 2007 को प्रधानमंत्री जी से मिलकर सबसे पहले बुन्देलखण्ड एवं पूर्वांचल क्षेत्र के विकास एवं अन्या जनहित कार्यों के लिए 80 हजार करोड़ रूपये का विशेष आर्थिक पैकेज स्वीकृत करने का अनुरोध किया था, इसमें एक अहम अन्य बिन्दु था, जिसमें बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए स्पेशल एरिया इन्सेन्टिव पैकेज के साथ ही क्षेत्र के विकास हेतु संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की गयी। उन्होंने 17 जुलाई, 2007 को पत्र लिखकर यह पैकेज शीघ्र देने का अनुरोध भी किया था। उन्होंने कहा था कि बुन्देलखण्ड की परिस्थितियां उत्तराखण्ड, हिमांचल प्रदेश के समान है, इसलिए बुन्देलखण्ड को भी एरिया इन्सेटिव पैकेज दिया जाना चाहिए।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बुन्देलखण्ड के सामाजिक व आर्थिक सूचकांकों की दृष्टि से अतिपिछड़ा है। पिछड़ेपन के इस दुष्चक्र के कारण यहां गरीबी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि इस दुष्चक्र को तोड़ने के लिए तथा बुन्देलखण्ड के समग्र विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के पास पर्याप्त संसाधन नहीं है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर बुन्देलखण्ड के क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार से विशेष पैकेज देने और इस इलाके केन्द्रीय सेक्टर की बड़ी परियोजनायें स्थापित किये जाने का अनुरोध किया जाता रहा हैे, परन्तु उनके अनुरोध पर केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक सकारात्मक कार्यवाही नहीं की जा सकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

किसान पंचायत में किसानों द्वारा उठायी गयी बिजली, खाद, बीज, गेहॅू खरीद आदि से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं के निस्तारण हेतु आदेश जारी

Posted on 19 June 2011 by admin

किसानों की समस्याओं के निस्तारण में किसी  तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी
राज्य सरकार किसानों के हितों की अनदेखी नहीं होने देगी
किसान प्रतिनिधियांे ने उनकी समस्याओं के शीघ्रता से निस्तारण के लिए राज्य सरकार की सराहना की

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि गत् 02 जून, 2011 को लखनऊ में आयोजित किसान पंचायत के दौरान किसानों द्वारा उठायी गयी विभिन्न समस्याओं जैसे - खाद-बीज, ऊर्जा, सिंचाई, गेहंू खरीद, सड़क आदि का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित करते हुए इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा आवश्यक आदेश जारी कर दिये गये हैं। इस तरह राज्य सरकार द्वारा किसानों की समस्याओं के निस्तारण में शीघ्रता एवं संवेदनशीलता प्रदर्शित किये जाने पर भारतीय किसान यूनियन ने इसकी सराहना की है।

प्रवक्ता ने बताया कि किसान पंचायत में बिजली से सम्बन्धित अधिकंाश समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित करते हुए आदेश जारी किये जा चुके हैं। किसान पंचायत में किसानों ने 7.5 हार्स पावर से कम के भी पम्प सेट के कनेक्शन के ऊर्जीकरण के लिये मांग की गयी थी। इस संबंध में आदेश जारी किये जा चुके हैंै। इसके अलावा बिना मीटर के विद्युत आपूर्ति वाले ग्रामीण उपभोक्ताओं के विद्युत के बिल के भुगतान के लिए पासबुक उपलब्ध कराने व पोस्ट आफिस में बिल जमा करने की सुविधा के लिए भी आदेश जारी किये जा चुके हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों ने ट्रांसफार्मर के लोड की जांच कराने तथा उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित करने तथा अवैध कनेक्शन को नियमित करने के लिए देय धनराशि बी0पी0एल0 श्रेणी के लिए 250 रूपये एवं ए0पी0एल0 श्रेणी के लिए 500 रूपये प्रति कनेक्शन देने की मांग की थी। राज्य सरकार ने इस मांग को स्वीकार करते हुए सरकार द्वारा आवश्यक निर्देश जारी किये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि बिजली विभाग से संबंधित एक अन्य बिन्दु जिसमें जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने में विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा उत्पीड़न न करने की मांग की गयी थी। इस संबंध में हर माह समीक्षा करने तथा किसानों का उत्पीड़न करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध ठोस कार्यवाही करने की व्यवस्था की गयी है तथा इससे संबंधित आदेश भी सम्बन्धित अधिकारियों को दे दिये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों ने ट्रांसफार्मर की खराब गुणवत्ता में सुधार, सामान्य योजना में पम्प सेट के कनेक्शन के लिए इन्सूलेटर, क्रास आर्म आदि उपलब्ध कराने, ट्रांसफार्मर की सुरक्षा किये बिना ही फर्जी भुगतान के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने, कृषि क्षेत्र के उपभोक्तओं की मृत्यु की दशा में कनेक्शन उनके उत्तराधिकारी के नाम हस्तान्तरित करने की व्यवस्था सरल बनाने एवं ट्यूबवेल के नये कनेक्शन जारी करने की व्यवस्था आसान बनाने के लिए एस0डी0ओ0 को अधिकृत किये जाने संबंधी मांग को स्वीकार करते हुए आदेश जारी कर दिये गये हैं। ऊर्जा विभाग से सम्बन्धित शेष समस्याओं के निस्तारण के लिए तेजी से कार्यवाही की जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों की कुछ समस्यायें सहकारिता विभाग से सम्बन्धित थी। जिसके अन्तर्गत प्रारम्भिक कृषि ऋण सहकारी समितियों में सदस्य बनाने तथा किसानों की अन्य समस्याओं के समाधान की बात उठायी गयी थी, के सम्बन्ध में समस्त जिला सहायक निबंधक, सहकारी समितियों तथा सचिव/महाप्रबंधकों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं। इसके अलावा राज्य सहकारी ग्राम विकास बैंक दीर्घकालीन ऋण कृषकों को कम ब्याज पर उपलब्ध कराने संबंधी कार्यवाही भी तेजी से की जा रही है। इसके अतिरिक्त गेहॅू खरीद के लिए आवश्यक धनराशि जनपदों को आवंटित कर दी गयी है।

प्रवक्ता ने बताया कि कृषि विभाग से संबंधित किसानों की समस्याओं पर तेजी से कार्यवाही करते हुए ज्यादातर मामलों में आदेश जारी कर दिये गये हैं और अवशेष मामलों में कार्यवाही प्रगति पर है। प्रवक्ता ने बताया कि किसानों ने खाद का मूल्य हरियाणा के बराबर किये जाने की मांग की थी। इस संबंध में ए0सी0टी0एन0 टैक्स हटाने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा गया है। इसके साथ ही नकली खाद, बीज व कीटनाशकों की बिक्री पर प्रभावी रोकथाम के लिए समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि किसान मेले आयोजित करने के लिए समस्त मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा जी0एम0 बीज तथा बीज अधिनियम से संबंधित प्रकरणों पर सरकार द्वारा गम्भीरता से विचार किया जा रहा है और इसके पश्चात राज्य सरकार द्वारा अपना पक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा एग्रो से सम्बन्धित गेहूॅ भुगतान की समस्या के समाधान के लिए एम0डी0, यू0पी0 एग्रो को तत्काल भुगतान किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि बनरोजों से फसलों की सुरक्षा तथा इनसे होने वाली हानियों को रोकने के लिए समस्त जिलाधिकारियों को आवश्यक लाइसेंस जारी करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रत्येक माह की 22 तारीख को प्रातः 10 से 12 बजे तक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसान बैठक आयोजित करकेे उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए आदेश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर में ट्रैक्टर के मूल्य पर कालाबाजारी रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा किसानों को बैंक से के्रडिट कार्ड दिलाने के लिए समस्त जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों ने सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए रजवाहों तथा माइनरों की सफाई व्यवस्था बेहतर कराने, खासतौर से अलीगढ़ में नहर पटरी को पक्का कराने की मांग उठाई थी। उन्होंने बताया कि नहरों व रजवाहों का सफाई कार्य का सत्यापन फ्लाइंग स्कावाड के माध्यम से  करायी जा रही है। इसके अलावा चोगम्मा नहर के अवशेष कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है।

प्रवक्ता ने आगे यह भी बताया कि किसानों ने गण्डक परियोजना को पूरी क्षमता से चलाने तथा पुनरीक्षित परियोजना पर शीघ्र कार्य कराने जाने की मांग उठाई थी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में परियोजना को ए0आई0बी0पी0 के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु प्रस्ताव केन्द्रीय जल आयोग भारत सरकार को भेजा जा चुका है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 60 करोड़ रूपये का बजट प्राविधान राज्य सरकार द्वारा रखा गया है। परन्तु भारत सरकार द्वारा ए0आई0बी0पी0 के अन्तर्गत स्वीकृत न होने के कारण अभी तक वित्तीय स्वीकृति निर्गत नहीं की गयी है। इस परियोजना के पूर्ण हो जाने से 1.73 लाख हेक्टेयर की सिंचन क्षमता सृजित होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि हथिनीकुण्ड बैराज पर हरियाणा के साथ जल बंटवारे पर बातचीत कर अधिक जल उत्तर प्रदेश को उपलब्ध कराने के मामले में केन्द्र सरकार से अनुरोध किया गया है कि इस बैराज का संचालन हरियाणा के सिंचाई विभाग से न कराकर केन्द्रीय जल आयोग के देखरेख में कराया जाए। इसके साथ ही भदरी रजवाहा प्रतापगढ़ के कई बार टूटने से जलमग्न होने की समस्या का स्थायी समाधान किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि 02 जून, 2011 को आयोजित किसान पंचायत में माननीया मुख्यमंत्री जी ने एक-एक किसानों से सीधी बातचीत करके उनकी समस्याओं के बारे में फीडबैक लिया थी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके तत्काल समाधान के लिए आवश्यक निर्देश दिये थे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये थे कि गेहूं खरीद में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं होनी चाहिए तथा किसानों को उनकी उपज के वाजिब मूल्य का समय से भुगतान किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने गन्ना किसानों की समस्याओं तथा गन्ना मूल्य भुगतान के मामलों का निपटारा शीघ्र किये जाने के निर्देश दिये थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Hon’ble Chief Minister reiterates demand of loan waiver to Bundelkhand farmers

Posted on 19 June 2011 by admin

The Hon’ble Chief Minister of Uttar Pradesh has requested to the Central Government to implement special plan immediately to waive off the loans of the farmers of Bundelkhand area of the State. She said that the loans distributed to the farmers till 31 March 2011 should be included in this special plan.

The Hon’ble Chief Minister in her letter sent to the Prime Minister Dr. Manmohan Singh has said that Bundelkhand area of the State has difficult geographical conditions and the economy of this area is mainly based on agriculture, owing to which the farmers of this area are facing many hardships. She said that owing to the ignorant attitude of earlier Governments, all-round development of Bundelkhand area had not taken place and this area had become economically backward.

Referring to her letter written to the Prime Minister on 13 January 2008 in which emphasising the drought conditions of Bundelkhand and nearby areas, she had demanded for sanctioning of Rs. 2,797 crore loan relief package from the Central Government immediately. In this letter, she said that she had also made request to the Central Government for Rs. 7,016 crore financial assistance for drought affected areas on 06 December 2007. Earlier, demand had been made for Rs. 20,000 crore package for filling the critical gaps.

In her letter sent today, the Hon’ble Chief Minister ji said that her Government had done maximum efforts to improve the economic conditions of Bundelkhand area. With a view to providing relief to farmers, directives had already been issued to the officers for no harassment of farmers regarding the loans up to Rs. 2 lakh. She said that now arrangement has been made that no harassment of farmers be done for revenue realisation from Revenue Department and in view of the debt conditions of the farmers of this area it is necessary to waive off their loans. She said that the State Government had provided the facility of crop loans and agriculture inputs to the farmers of Bundelkhand from its limited resources, but despite of 16.5 per cent more agriculture production in last financial year, the conditions of farmers had not improved satisfactorily. Owing to the ignorant attitude of Central Government and earlier State Governments, the financial status of farmers had not improved enough, she added.

The Hon’ble Chief Minister has also referred though the Central Government implemented loan relief plan in 2008, but it had not included the loans distributed before 31 March 1997 in this plan. Only limited relief was given for the loans distributed between 31 March 1997 and 31 March 2007. She said that this loan relief is not enough for the drought effected area of Bundelkhand and the farmers are unable to bear the burden of loans even now, owing to which resentment is growing among the farmers of this area. She said that Rs. 4,500 crore loan burden is estimated on 15 lakh farmers of this area.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

2012 के विधान सभा चुनावों में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनाने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प

Posted on 19 June 2011 by admin

18-06-cसमाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा सन् 2012 के विधान सभा चुनावों में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के संकल्प के साथ पार्टी के घोषित प्रत्याषियों को क्षेत्र में जिताने में कोई कोर कसर बाकी न रखें।
श्री यादव यहां पार्टी मुख्यालय में बड़ी संख्या में एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सामने कठिन चुनौतियां है। जनता समाजवादी पार्टी को चाहती है पर बसपा, भाजपा, कांग्रेस सब समाजवादी पार्टी के विरूद्ध हैं। चुनाव में एक-एक वोट कीमती होगा। इसलिए अभी से क्षेत्र मेें डट जाना है। मतदाताओं तक पार्टी का संदेश पहुॅचाना है। इसमें जरा भी चूक भारी पड़ेगी।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मंहगाई और भ्रष्टाचार से जनता त्रस्त है। प्रदेश में ऐसी सरकार  है जिसे अपने भ्रष्टाचार की कमाई बढ़ाने का ही ध्यान रहता है। बसपा सरकार में सैकड़ों किसान आत्महत्या कर चुके हैं। बच्चियों तक से बलात्कार हो रहा है। मुख्यमंत्री स्वयं बलात्कारियों एवं लूट, हत्या के अभियुक्तों को बचाने का काम करती हैं। निघासन में थाने में ही 14 वर्षीय बच्ची सोनम से बलात्कार और हत्या को भी यह सरकार छुपाती रही। कानून व्यवस्था के नाम पर पुलिस की दरिदंगी ही नजर आती है। विकास कार्य ठप्प है। केवल पत्थरों के जंगल उगाए जा रहे हैं।

श्री यादव ने  कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि जनता जान गई है कि उनकी समस्याओं को लेकर सिर्फ समाजवादी पार्टी ही संघर्ष करती है। सरकारी दमनचक्र का सामना करने की कूबत सिर्फ समाजवादियों में है। ऐसे संधर्षशील समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता जिस दिन पूरी निष्ठा, लगन एवं एकजुटता के साथ हर चुनाव क्षेत्र में फैल जाएगें, समाजवादी पार्टी की जीत उसी दिन सुनिश्चित हो जाएगी। उन्होने कहा कि लक्ष्य सामने है इसलिए अर्जुन की तरह अपना निशाना चिड़िया की आंख पर होना चाहिए। उन्होने फिर आश्वस्त किया कि समाजवादी पार्टी की सरकार में हर कार्यकर्ता का सम्मान होगा। उनकी बात हर स्तर पर सुनी जाएगी। सत्ता-संगठन में उनकी भागीदारी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Six-member students delegation of CMS Mahanagar to participate in International Mathematics Olympiad in Hong Kong

Posted on 19 June 2011 by admin

hong-kong-delegationA 6-member students delegation of City Montessori School, Mahanagar (Campus I) will leave for Hong Kong to participate in the International Mathematics Olympiad.  Mr Hari Om Sharma, Chief Public Relations Officer of CMS informed. Mr Sharma informed that this International Mathematics Olympiad is being hosted by the renowned social and educational organization Po Leung Kuk for children under 14 years of age from 10 to 19 July 2011 with the objective to enhance their knowledge and accuracy in maths. Mr Sharma informed that the young mathematicians from CMS Mahanagar campus who are going to participate in this prestigious International Mathematics Olympiad include Master Shobhit Singh, Master Ankit Pradeep, Ms Sneha Singh and Master Prakhar Rao. The team will be led by Ms Anjana Gupta, teacher of CMS Mahanagar while Ms Jyoti Singh will be the deputy leader.

Mr Sharma informed that this International Mathematics Olympiad will provide a golden opportunity to CMS
students to exchange their maths skill and expertise with the students from various countries. He said that this maths olympiad is aimed at making latest information of maths available to the students, exchange of the knowledge of maths, increasing the feeling of world fraternity among the primary students of various countries, providing an international forum to the primary students to exhibit their maths skills and inspiring the world to follow similar maths curriculum for the primary classes.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एस0टी0एफ0 ने लखनऊ के तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डाॅ0 बी0पी0 सिंह हत्याकाण्ड का खुलासा किया

Posted on 19 June 2011 by admin

हत्याकाण्ड में संलिप्त 03 अभियुक्त गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश एस0टी0एफ0 ने आज लखनऊ के तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डाॅ0 बी0पी0 सिंह हत्याकाण्ड का खुलासा करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। एस0टी0एफ0 ने दोनों हत्याकाण्ड में संलिप्त 03 अभियुक्तों को आज लखनऊ में मड़ियाव थाना क्षेत्र में अपरान्ह 12ः30 बजे गिरफ्तार कर घटना में प्रयुक्त पिस्टल एवं मोटर साइकिलों को भी बरामद कर लिया है। गिरफ्तार अभियुक्तों ने डाॅ0 विनोद कुमार आर्या तथा डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या में अपनी संलिप्तता को स्वीकार कर लिया है।

यह जानकारी आज प्रदेश के मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए अभियुक्त राम कृष्ण वर्मा, आनन्द तिवारी तथा विनोद शर्मा हैं। इनकी गिरफ्तारी के साथ ही एस0टी0एफ0 द्वारा .32 बोर की एक पिस्टल मय 05 जीवित कारतूस, .315 बोर का एक तमंचा मय 06 जीवित कारतूस तथा एक हीरो होण्डा ग्लैमर मोटर साइकिल, एक टी0वी0एस0 अपाची मोटर साइकिल, एक हीरो होण्डा डिस्कवर, एक आई-10 कार, दो हेलमेट तथा छः मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।

श्री सिंह ने कहा कि जब से उत्तर प्रदेश में माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में सरकार बनी है, माननीया मुख्यमंत्री जी ने कानून तोड़ने वालों तथा सरकार के किसी भी विभाग में गड़बड़ी करने वालों को नहीं बख्शा है और उन्होंने सदैव बगैर किसी पक्षपात के सख्त कार्यवाही की है। माननीया मुख्यमंत्री जी ने कानून को अपने हाथ में लेने वाले अपनी ही पार्टी के सांसद, विधायक तथा मंत्रियों के खिलाफ अविलम्ब कठोर कार्यवाही की है। माननीया मुख्यमंत्री जी ने हमेशा यह कहा है कि अपराध चाहे बड़ा हो या छोटा, पुलिस को इसकी तह में जाकर अपराधियों को दण्डित करवाने में विलम्ब नहीं करना चाहिए।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि यही कारण है कि डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या के मामले में तेजी से कार्यवाही की गयी, जबकि इस हत्याकाण्ड का कोई चश्मदीद गवाह नहीं था। इस प्रकार यह एक ब्लाईन्ड केस था। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में विगत 07 अप्रैल तथा 26 अप्रैल को केस की विवेचना की प्रगति से मीडिया को अवगत कराया गया था। इस प्रकरण से सम्बन्धित अन्य विभिन्न तथ्यों की जानकारी के साथ-साथ उन्होंने यह भी बताया था कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों हेतु किराये पर लिए जाने वाले वाहनों, दवाओं की खरीद तथा मैन पावर को रखे जाने आदि के सम्बन्ध में सी0एम0ओ0, परिवार कल्याण, लखनऊ द्वारा गम्भीर वित्तीय अनियमितताएं की गयीं थीं।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने यह जानकारी भी दी थी कि जांच में यह तथ्य भी प्रकाश में आया कि ऐसे भुगतान डिप्टी सी0एम0ओ0 परिवार कल्याण, लखनऊ डाॅ0 वाई0एस0 सचान, जिला प्रशासनिक अधिकारी श्री सी0जे0 यादव तथा वरिष्ठ लिपिक श्री पी0सी0 वर्मा आदि द्वारा किए गए। तत्पश्चात इन्हें गिरफ्तार किया गया तथा निलम्बित भी किया गया। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ के कार्यालय में भी घोर अनियमितताएं मिली थीं, जिसके चलते लखनऊ के तत्कालीन सी0एम0ओ0 डाॅ0 ए0के0 शुक्ला को पद से हटा दिया गया और लिपिक श्री संजय आनन्द को गिरफ्तार कर लिया गया। श्री आनन्द को निलम्बित भी कर दिया गया था। यह सब इसलिए किया गया, ताकि हत्याकाण्ड की जांच प्रभावित न हो सके।
श्री सिंह ने कहा कि विगत 26 अप्रैल को प्रेस ब्रीफिंग द्वारा, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की वित्तीय अनियमितताओं को दूर करने तथा हर स्तर पर पारदर्शिता बरतने के सम्बन्ध में माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी गयी थी। इसके साथ ही यह बताया गया था कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण के कार्यालय में डाॅ0 सचान के कार्यकाल के दौरान विभिन्न मदों में भुगतान को लेकर गम्भीर अनियमितताएं मिली थीं। यह भी अवगत कराया गया था कि पुलिस द्वारा की जा रही विवेचना तथा वर्णित परिस्थितियों के मद्देनजर इस हत्याकाण्ड में प्रथम दृष्टया डा0 वाई0एस0 सचान की भूमिका अत्यन्त संदिग्ध प्रतीत हो रही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि इस प्रकरण में डाॅ0 सचान की विशिष्ट भूमिका होने के सम्बन्ध में कोई भी निष्कर्ष विवेचना पूर्ण होने के बाद ही निकाला जा सकता है।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने कहा कि डाॅ0 सचान से की गयी गहन पूछताछ तथा इनके निकट सम्पर्कियों के बारे में गहराई से छानबीन करने के बाद पुलिस को ज्ञात हुआ कि इनका सम्बन्ध कुछ आपराधिक तत्वों से है। इस मामले में तथ्यों को तस्दीक करने तथा अभिसूचना तंत्र को विकसित करने के बाद एस0टी0एफ0 को बड़ी सफलता मिली।

गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछतांछ के बाद सामने आये तथ्यों की जानकारी देते हुए श्री सिंह ने बताया कि डाॅ0 बी0पी0 सिंह द्वारा सी0एम0ओ0 परिवार कल्याण का पद ग्रहण करने के बाद से ही डाॅ0 सचान अत्यन्त परेशान रहने लगे थे। डाॅ0 सचान के साढ़े चार महीने के कार्यकाल के दौरान -दवा की खरीद, किराये पर वाहन लेने, अंधता निवारण कार्यक्रम, संविदा पर की गयी नियुक्तियांे इत्यादि के बारे में जितनी भी अनियमिततायें की थीं, डाॅ0 बी0पी0 सिंह ने इस सम्बन्ध में गम्भीर छानबीन शुरू कर दी और उनसे स्पष्टीकरण भी मांगे। उन्होंने इस सम्बन्ध में डाॅ0 सचान से पूरा हिसाब-किताब स्पष्ट करने की बात कहते हुए डाॅ0 सचान के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने की धमकी भी दी। इस बात से परेशान डाॅ0 सचान ने अपने करीबी दोस्त रामकृष्ण वर्मा से सम्पर्क किया तथा ऐसे व्यक्ति से मिलवाने की बात कही जो डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या कर सके।

रामकृष्ण वर्मा ने डाॅ0 सचान को पूरा आश्वासन दिया तथा अपने एक करीबी आनन्द तिवारी उर्फ शैलेन्द्र तिवारी से सम्पर्क किया और उसकी मुलाकात भी डाॅ0 सचान से करायी। मुलाकात के दौरान डाॅ0 सचान ने आनन्द तिवारी को 07 लाख रूपया देने तथा संविदा पर रख लेने का भरोसा दिलाया। डाॅ0 सचान का यह भी कहना था कि डाॅ0 बी0पी0सिंह की हत्या के बाद कोई दूसरा डाॅ0 इस पद पर नहीं आयेगा और उन्हंे पुनः इस कार्यालय का चार्ज मिल जायेगा, तब वे इन सभी लोगों की हर तरह की मदद करने में पूरी तरह सक्षम हो जायेंगे। आनन्द तिवारी द्वारा इस कार्य को करने में रूचि दिखाने पर डाॅ0 सचान ने उसे 50 हजार रूपये अग्रिम दे दिये तथा बाकी का पैसा काम होने के बाद देने की बात तय हुई। डाॅ0 सचान ने इसके बाद पुनः आनन्द तिवारी को बुलाया और सी0एम0ओ0 कार्यालय ले गये, जहां उन्होंने सी0एम0ओ0 डाॅ0 बी0पी0 सिंह की पहचान करायी तथा डाॅ0 बी0पी0 सिंह के घर का पता भी बताया।

आनन्द तिवारी द्वारा डाॅ0 बी0पी0 सिंह का घर अच्छी तरह देखने के बाद दिनांक 31 मार्च 2011 को सुबह 05ः00 बजे डाॅ0 बी0पी0 सिंह के आवास के समीप पहंुचा, इसके साथ उसका साथी विनोद शर्मा भी था, जो मोटर साईकिल चला रहा था। इस दिन डाॅ0 बी0पी0 सिंह सुबह टहलने निकले लेकिन घर से निकलते ही 5-6 व्यक्ति और साथ हो गये, जिसके कारण इन लोगों द्वारा डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या को अंजाम नहीं दिया जा सका। अगले दिन 01 अप्रैल 2011 को इन दोनों के द्वारा पुनः प्रयास किया गया, लेकिन डाॅ0 बी0पी0 सिंह टहलने के लिए नहीं निकले। कुछ घण्टे इन्तजार करने के बाद दोनों लोग वापस अपने कमरे पर चले गये।

पुनः 02 अप्रैल 2011 को सुबह 05ः00 बजे डाॅ0 बी0पी0 सिंह के घर के समीप मोटर साईकिल से पहंुचे। लगभग 06ः00 बजे डाॅ0 बी0पी0सिंह अपने घर से टहलने निकले।  थोड़ी दूर चलने के बाद डाॅ0 सिंह के साथ एक व्यक्ति और टहलने लगा। इसी बीच विनोद शर्मा मोटर साईकिल चलाते हुए डाॅ0 सिंह के करीब पहुंचा तभी आनन्द तिवारी ने पीछे से डाॅ0 सिंह को पिस्टल से गोली मारी। तत्पश्चात् डाॅ0 सिंह के सामने मोटर  साईकिल से उतर कर दोनों हाथों से गोली चलाते हुए नौ-दस गोली डाॅ0 सिंह के उपर चला दी। इस दौरान डाॅ0 सिंह के साथ टहल रहा व्यक्ति सड़क के बीचो-बीच स्थित नाले के अन्दर घबरा कर कूद गया। विनोद शर्मा ने भी मोटर साईकिल पर बैठे-बैठे अपने पिस्टल से दो गोलियां डाॅ0 सिंह को मारीं। इसके बाद विनोद शर्मा की पिस्टल लेकर आनन्द तिवारी ने तीन गोलियां डाॅ0 सिंह पर चलायीं। पूछताछ पर आनन्द तिवारी ने इतनी गोलियां चलाने का कारण यह बताया कि डाॅ0 सचान ने उसे यह अवगत कराया था कि डाॅ0 बी0पी0 सिंह हमेशा अपने साथ लाइसेन्सी रिवाल्वर रखते हैं।

इसके बाद मोटर साईकिल पर बैठ कर विनोद शर्मा व आनन्द तिवारी अपने कमरे में चले गये। वहां पहुंच कर आनन्द तिवारी ने अपने फोन से आर0के0 वर्मा के फोन पर सिर्फ इतना बता दिया कि ‘काम हो गया, टी0वी0 देखो’।

इन तीनों अभियुक्तों ने यह भी स्वीकारा कि डाॅ0 सचान ने डाॅ0 विनोद कुमार आर्या की हत्या के सम्बन्ध में उनसे सम्पर्क किया था और उस मामले में भी इनकी संलिप्तता थी।

विवेचना प्रचलित है, अभियुक्तों को पुलिस रिमाण्ड पर लिये जाने की कार्यवाही शीघ्र सम्पन्न की जायेगी। जो असलहे मिले हैं, उनका भी मिलान दोनों घटनाओं के सम्बन्ध में, विधि विज्ञान प्रयोगशाला से कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य विधिक कार्यवाही भी त्वरित गति से सम्पन्न की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की निरंकुश पुलिस, प्रशासन और सरकार के विरूद्ध पार्टी अपना संघर्ष और तीखा करेगी

Posted on 19 June 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने बाराबंकी के घुंघटेर थाना क्षेत्र की सविता हत्याकाण्ड में पुलिस की निर्दयी भूमिका की जमकर निन्दा की। प्रदेश अध्यक्ष शाही ने बाराबंकी के थाना घ्ंाुघटेर में सविता की हत्या के मामले में ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश की निरंकुश पुलिस, प्रशासन और सरकार के विरूद्ध पार्टी अपना संघर्ष और तीखा करेगी। सरकारी कुशासन और पुलिस अत्याचार के विरोध में जनता की आवाज को बुलन्द करने केलिए पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सांसद विनय कटियार 21 जून को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक वाराबंकी के बाबागंज बाजार में धरने पर बैठेंगे। यह धरना प्रदेश की अंधी बहरी सरकार की उल्टी गिनती की शुरूआत करेगा।

प्रदेश अध्यक्ष श्री शाही ने बसपा विधायक की कथित भूमिका पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि इस पार्टी के विधायक-सांसद-मंत्रियों का केवल अपराधियों को बचाने और उन्हें संरक्षण देने का काम भर रह गया है। निर्दोषों को झूठा फंसाकर असली अभियुक्तों को बचाया जा रहा है। पूरे प्रदेश में त्राहि-त्राहि मची हुई है, अपराधों की बाढ़ आ गई और पुलिस निरंकुश होकर कोढ़ में खाज का काम कर रही है।

श्री शाही ने बताया कि महिला मुख्यमंत्री के होते हुए भी इस सरकार में महिलाओं और बच्चियों की अस्मत सुरक्षित नहीं है। श्री शाही ने घुघटेर थाना के स्टाफ, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा इन्सपेक्टर को निलम्बित कर गिरफ्तार करने की मांग की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डा0 वी0पी0सिंह हत्याकांड के पुलिस खुलासे पर प्रश्न चिन्ह

Posted on 19 June 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने डा0 विनोद आर्य तथ डा0 वी0पी0सिंह हत्याकांड के पुलिस खुलासे पर प्रश्न चिन्ह लगाया। डा0 मिश्र ने  कहा कि प्रदेश की पुलिस झूठी वाहवाही तथा अपनी इज्जत बचाने के लिए इन हत्यकाण्डों के खुलासे का ऐलान करती हैं। डा0 विनोद आर्य की हत्या के बारे में पुलिस के तथ्य ही आपस में उलझे हुए हैं। डा0 मिश्र ने कहा कि पहले खुलासे को सच माना जाए या कि कल के खुलासे को सत्य माना जाए। सच तो यह है कि इन खुलासों में कई बड़े नामों को बचाने का प्रयास किया गया है तथा कई तथ्यों को छिपाया गया है। डा0 मिश्र ने कहा कि पुलिस की यह कहानी लोगों के गले नहीं उतर रही है।

डा0 मिश्र ने कहा कि बसपा सरकार के मंत्री, राज्य मंत्री-सांसद-विधायक तथा पदाधिकारी हर समय किसी न किसी गम्भीर मामले में लिप्त पाए जा रहे हैं। सैफी हत्याकाण्ड में बसपा नेता इन्तजार आब्दी ’बाबी’ का नाम आने से यह सिद्ध हो गया है कि बसपा के प्रमुख लोग ही प्रदेश की कानून व्यवस्था के लिए चुनौती बने हुए हैं। प्रदेश की जनता बसपा सरकार में अपने को असुरक्षित महसूत कर रही है। गम्भीर से गम्भीर अपराधों में पुलिस का रवैया नकारा तथा लीपापोती वाला होता है। इस सरकार में बसपा के मंत्री-विधायक-सांसद तथा पुलिस के बीच अपराधों की होड़ मची हुई है तथा प्रदेश की जनता असहाय खड़ी अपनी किस्मत पर आॅंसू बहा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नूरजहां आडिटोरियम में ताज इण्टर प्रटेशन सेन्टर बनेगा

Posted on 19 June 2011 by admin

प्रथम चरण में नगर के 6 चैराहों का विकास
अतिक्रमण हटाने हेतु संयुक्त टीमें नियमित रूप से कार्यवाही करें

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि प्रथम चरण में नगर में 6 चैराहों बोदला चैराहा, भगवान टाकीज चैराहा, सेन्ट जांन्स, हरीपर्वत, पचकुईयां और नौबस्ता चैराहों के सौन्दर्यीकरण और विकास हेतु आगरा विकास प्राधिकरण योजना बनायें और एन.जी.ओ./ अन्य संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करें । उन्होंने अतिक्रमण हटाने हेतु संयुक्त टीमें गठित करने के निर्देश देते हुए कहा कि टीमें नियमित रूप से पूरे वर्ष सक्रिय रहें और दोबारा अतिक्रमण करने पर सख्त कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।

मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि शिल्प ग्राम स्थित नूरजहां आडिटोरियम में ताज इण्टर प्रटेशन सेन्टर की स्थापना की जायेगी। उन्होंने इस कार्य के लिए वित्तीय तथा तकनीकी बिड अविलम्ब आमंन्त्रित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि इसमें फिल्म प्रदर्शन आदि के माध्यम से सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, पुरातत्व आदि विभिन्न पहलूओं से पर्यटकों को अवगत कराया जा सकेगा।

उन्होंने पालीवाल पार्क के सौन्दर्यीकरण के निर्देश देते हुए कहा कि हरियाली, पानी की सुविधा तथा सफाई की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने सूरसदन चैराहे पर जल भराव की समस्या पर भी संज्ञान लिया और जल निगम के महा प्रबन्धक को कडे निर्देश दिये कि समस्या के निदान हेतु प्रभावी कार्यवाही करें और टैण्डर आदि की प्रक्रिया अविलम्ब पूर्ण करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि जल निगम काजी पाडा में नाला निर्माण तथा अन्य स्थानों पर भी कार्य रात्रि में भी करायें ताकि दिन के समय लोगांे को परेशानी कम हो और दो शिफ्टों में काम शीघ्र पूरा हो सके।

उन्होंने यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु निर्देश दिये। एम.जी. रोड-2 पर कराये कार्यो को तत्परता से पूर्ण करायें। डी.आई.जी. असीम अरूण ने यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु कार्यो की जानकारी दी। उन्होंनेे टैªफिक लाइटो के अपग्रेडेशन के बारे में भी अवगत कराया ।

बैठक में सडकों पर वाहन पार्क करने आदि कार्यो के कारण अस्थाई अतिक्रमण को भी तत्परता से हटाने के निर्देश दिये।

उन्होंने भीमनगरी आयोजन के दौरान प्रारम्भ कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि विभिन्न कार्यो की जांच गठित तकनीकी समिति से करालें और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर निरीक्षण करें। उन्होंने काजीपाडा नाला निर्माण की प्रगति पर असन्तोष प्रकट करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मा0 कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना में चयनित दलित बाहुल्य बस्ती टेढी बगिया, रामनगर तथा राजनगर में कार्य अविलम्ब शुरू करायें।

बैठक में जिलाधिकारी अजय चैहान, डीआईजी असीम अरूण, नगर आयुक्त, उपाध्यक्ष आविप्रा, अपर जिलाधिकारी(नगर) पुलिस अधीक्षक (यातायात) एवं वन, पर्यटन, जल निगम, डूडा आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

थाना दिवस आयोजन को प्रभावी बनायें

Posted on 19 June 2011 by admin

प्रमुख सचिव द्वारा जिला अस्पताल तथा विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण

प्रमुख सचिव सिंचाई एवं आबकारी किसन सिंह अटोरिया ने आज थाना न्यू आगरा पहुॅचकर जन समस्याएं सुनी और निर्देश दिये कि अधिकारी थाना दिवस तथा तहसील दिवस के प्रकरणों का निर्धारित समय में प्रभावी निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि थाना दिवस में राजस्व व पुलिस विभाग के साथ अन्य विभागों के नामित अधिकारी भी अनिवार्य रूप से भाग लें। उन्होंने ग्रामों में पटृों पर कब्जा या पेमाईश के प्रकरणों आदि में राजस्व तथा पुलिस विभाग की संयुक्त टीम भेजकर मौके पर ही प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने थाना दिवस पंजिका का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अजय चैहान, डीआईजी असीम अरूण, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) राम आसर,े पुलिस अधीक्षक (नगर) प्रतिभा अम्बेडकर, उप जिलाधिकारी तथा तहसील सदर ने गत थाना दिवसों में प्राप्त आवेदन पत्रों के निस्तारण की स्थिति से अवगत कराया।

प्रमुख सचिव ने इस से पूर्व राजकीय जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने एमरजेन्सी वार्ड, महिला वार्ड, जनरल वार्ड आदि का निरीक्षण किया और मरीजों से मिलकर उनकी समस्या की जानकारी प्राप्त की ।

उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं में बृद्वि और सुधार हुआ है और मरीजों की संख्या में भी बृद्वि हुई है।

उन्होंने नगला रामवन में बनाये जा रहे पार्क का निरीक्षण किया। यहां मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुपालन में खत्ताघर में सुधार कर पार्क बनाया जा रहा है। उन्होंने कालिन्दी विहार में मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना तथा बीएसयूपी योजना में बनाये भवनों का निरीक्षण किया और जलापूर्ति, विद्युत, स्कूल, आगंनबाडी केन्द्र आदि सुविधाओं पर सतत निगाह रखे के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि यहां स्थापित प्राइमरी स्कूल में शिक्षक एक सप्ताह में तैनात कर दें ताकि 01 जुलाई से स्कूल प्रारम्भ हो सके साथ ही घर घर सम्पर्क कर बच्चों को स्कूल, भेजने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूल में शौचालय तथा पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि इन भवनों के आंवटियों को प्रदेश सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं- पेंशन, महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना, महामाया बालिका आर्शीवाद योजना आदि भी सन्तृप्त करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अजय चैहान, मुख्य विकास अधिकारी आर. के. श्रीवास्तव एवं विभिन्न विभागों एवं कार्यदायी विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2011
M T W T F S S
« May   Jul »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in