Archive | June 10th, 2011

भूगर्भ जल दिवस पर हुआ संगोष्ठड्ढी का आयोजन

Posted on 10 June 2011 by admin

शाहजहांपुर- भूगर्भ जल विभाग खण्ड बरेली की क्षेत्रीय शाखा शाहजहांपुर के द्वारा आज विकास भवन स्थित सभागार में भूगर्भ जल दिवस के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए परियोजना निदेशक अशोक बाबू  ने कहा कि जल संरक्षण एवं जल संचयन करने हेतु लोगों में व्यवहारिक रूप से जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है जिसके लिए हमें स्वयं ही इसकी पहल करनी होगी तथा दूसरे लोगों को भी ऐसा कने के लिए पे्ररित करना होगा। जिला कृषि अधिकारी चरन सिंह ने कहा कि मनुष्य के जीवन में प्रयुक्त होने वाले जल को अन्यत्र न बहाकर घरों व बाहर छोटे गढ्ढड्ढें व तालाबों के  माध्यम से संचित किया जाये।

गोष्ठी का सम्बोधित करते हुए जिला गन्ना विकास अधिकारी ने कहा कि जल संचयन हेतु खेतों की गहरी जोताई की जाये तथा खर पतवार, पत्तियों, डंठलों आदि को खेत में न जलाकर यूं ही सडऩे हेतु छोड़ दियाजाये, जिसस जल संचयन एवं ह्यड्ढूमस की मात्रा बढ़े। वरिष्ठ शिक्षाविद एवं पत्रकार आफताब अख्तर ने कहा कि जिस तरह निर्माण कार्य तेजी से हो रहे है, यदि जल संचयन नहीं किया गया तो एक दिन जल की बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न होगी। मशहूर शायर अख्तर शहजहांपुरी साहब ने अपने अन्दाज में बयां करते हुए कहा कि-
खुश्क पोखर कुएं हुए खाली कितना नीचे उतर गया पानी। जिन्दगी किस तरह बचाओं गर किसी रोज मर गया पानी।
इस अवसर पर संतोष कुमार प्राविधिक सहायक ने भूगर्भ जल विभाग खण्ड बरेली के सीनियर जियोहाइड्रोलाजिस्ट के विचारों को अपने अंदाज में रखते हुए कहा कि पानी का संचयन सभी नागरिकों की नैतिक जिम्मेवारी है। यदि हम अभी नहीं चेते तो हमारी आने वाली पीढिय़ां हमको कभी माफ नहीं करेंगी। संगोष्ठड्ढी में सैयद मोहम्मद शोएब, अरूण वाजपेई, नगेंद्र सक्सेना, हिकमत उल्ला, सैयद मुश्ताक, अतुल कुमार गुप्ता, अमित आदि ने भी अपने विचार रखे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चेक पर ओवर राइटिंग कर 3,50,000 रूपए निकाले

Posted on 10 June 2011 by admin

बैंक कर्मियों द्वारा जोर शोर से चल रहा है हेराफेरी का खेल

शाहजहांपुर। हाल के दिनों में बैंक कर्मियों द्वारा हेराफेरी कर रूपया निकालने की कई घटनायें सामने आने के बाद भी बैंक प्रशासन मुकम्मल योजना नहीं बनाई है। फर्जी भुगतान हो जाना, एक खाते का पैसा दूसरे में ट्रांसफर हो जाना जैसी कई घटनायें प्रकाश में आने के बाद भी बैंक कर्मियों का निकम्मापन रूक नहीं पाया है। ऐसी ही घटना कच्चा कटरा स्थित पंजाब नेशनल बैंक की सामने आई है। जिसमें एक मिल को चेक पर ओवर राइटिंग कर 3,50,000 रूपए निकाल लिये गये। 10spn-1

मुक्तभोगी के अनुसार विष्णु एण्ड कम्पनी ने पंजाब नेशनल बैंक की कच्चा कटरा स्थित शाखा में अपना एक चालू खाता सं0-553242 खोल रखा है। इसी खाते से विष्णु एण्ड कम्पनी के प्रोपराइटर विशन चंद्र गोयल ने 16 मई को साढ़ तीन लाख रूपए का एक चेक गोयल पालीभर एण्ड फ्लोर मिल के नाम बैंक में जमा किया था जो रूपया गोयल पालीभर के खाते में ट्रांसफर किया जाना था किन्तु यह रूपया 18 मई तक गोयल पालीभर के खाते में ट्रांसफर नहीं हुआ। किन्तु उक्त खाते से रूपया निकाले जाने की सूचना विशन चंद्र गोयल के मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी गयी। जब श्री गोयल ने गोयल पालीमर एवं फ्लोर मिल को इसकी सूचना दी तो मिल के एकाउण्ट विभाग ने बताया कि उक्त पैसा उनके खाते में ट्रांसफर नहीं हुआ है। जिस पर श्री गोयल के हाथ पैर फूल गये और उन्होंने तत्काल बैंक जाकर मामले की जानकारी चाही तो उन्हें ज्यादा काम का बहाना बनाते हुए बैक कर्मियों ने उन्हें टरका दिया। जिस पर श्री गोयल के भतीजे मोहित गोयल ने थाना सदर बाजार में इसकी सूचना दी जिस पर थाने के एसआई श्री राणा ने बैंक जाकर जानकारी एकत्र की। जांच के दौरान जब यह चेक बैंक कर्मियों ने दुबारा निकाला तो उस पर ओवर राइटिंग कर गोयल पालीमर एण्ड फ्लोर मिल के स्थान पर गोयल रोपीमार्क एण्ड अलोर हिलराम लिखा हुआ था।
जिस पर श्री गोयल ने यह मामला एआईआई में उठाया जिस पर एआईआई ने कार्यवाही करते हुए आज अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज से लिखित शिकायत करते हुए जांच की मांग की। जिस पर कार्यवाही करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ने सीओ सिटी को जांच कर आख्या सोमवार तक देने का आदेश दिया।
गौरतलब है कि जिस दिन यह ट्रांस्जक्शन हुआ उस दिन बैंक के सभी सीसीटीवी कैमरे आफ थे वहीं इससे पूर्व भी इसी बैंक से सहारा इण्डिया के एक लाख सत्ताइस हजार रूपए निकल चुके है। वहीं बैंक मैनेजर आरके शर्मा ने बताया कि जांच डीजीएम को सौंप दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आक्सीटोसिन रोकने के लिए चलेगा 20 से 25 जून तक विशेष अभियान

Posted on 10 June 2011 by admin

पांच चिन्हित कार्यक्रमों की प्रगति लक्ष्य के अनुरूप सुनिश्चित करने के निर्देश

पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अवधपाल सिंह यादव ने  विभागीय पांच चिन्हित कार्यक्रमों की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा किसानों की आय दुगनी करने की है और ये कार्यक्रम सीधे किसानों से जुड़े कार्यक्रम हैं। इनमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने आक्सीटोसिन रोकने के लिए 20 से 25 जून तक एक सप्ताह का विशेष  छापामारी अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि सी0वी0ओ0, उपनिदेशक सम्बन्धित जिलाधिकारी से सहयोग लेकर इस छापामारी अभियान को सफल बनायें और छापामारी के सम्बन्ध में सूचना उसी दिन निदेशालय में उपलब्ध करायें।

श्री यादव आज यहा पशुपालन निदेशालय के सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पशुओं की चिकित्सा पर आवश्यक ध्यान दिया जाय तथा भ्रमण कर पशुपालकों के पशुओं की चिकित्सा की जाय। उन्होंने कहा कि अवैध वधशालाओं के संचालन पर रोक लगायी जाय तथा किसी भी दशा में मानक से अधिक कटान न होने पाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पोस्टमार्टम और एन्टी मार्टम की लेवी सभी जनपदों में जमा होनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग करते समय पशुओं के तीनों प्रकार को वर्गीकृत किया जाय।

श्री यादव ने बुन्देलखण्ड पैकेज की धीमी प्रगति पर असन्तोष व्यक्त करते हुए उसमें सुधार लाने के निर्देश दिये। बैठक में प्रमुख सचिव पशुधन डा0 हरशरण दास, निदेशक पशुपालन डा0 रूद्र प्रताप, अपर निदेशक पी0सी0गौतम  सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2011
M T W T F S S
« May   Jul »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in