Archive | January 20th, 2010

औद्यानिक फसलों की तकनीकी जानकारी दी गई

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ-  कृषि विविधीकरण परियोजनान्तर्गत चलाये जा रहें विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जनपदों के ब्लाक स्तरीय कार्यकर्ताओं को विस्तृत जानकारी दी जा रही है। यह कार्यक्रम लखनऊ परियोजना क्रियान्वयन इकाई, उद्यान घटक, द्वारा “औद्यानिक फसलों की तकनीकी जानकारी विषयक प्रोजेक्ट के तहत उद्यान भवन के सभागार में कल से चल रहा है और आगामी 23 जनवरी तक चलता रहेगा।

यह जानकारी डास्प के उद्यान घटक के नोडल अधिकारी श्री आर0 के0 तोमर ने आज यहॉं दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला का उद्घाटन कल डा0 आर0 एन0 सिंह यू0 पी0 डास्क के तकनीकी समन्वयक ने किया था। श्री तोमर ने बताया कि इस आयोजन में डास्प योजनान्तर्गत प्रदेश के 38 चयनित जनपदों से कुल 444 ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रर्ता भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिकों द्वारा तकनीकी एवं नवीनतम जानकारियां दी जा रही हैं, जिसका व्यापक-प्रचार-प्रसार प्रतिभागियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में औद्यानिक उत्पादकों के मध्य किया जायेगा। इससे औद्यानिकी के निश्चित तौर पर एक नया आयाम मिलेगा।

इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को केन्द्रीय उपोष्ण उद्यान संस्थान खेड़ा के प्रधान वैज्ञानिक डा0 राम अवध राम द्वारा पौधशाला प्रबन्धन एवं जैविक खेती, सी0 आई0 एस0 एच0 के सेवा निवृत्त प्रधान वैज्ञानिक डा0 बाके लाल द्वारा पुराने बागों के जीणोन्द्धार, शाकभाजी की संरक्षित खेती के बारे में पन्तनगर, कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डा0 वी0 के0 श्रीवास्तव, एन0 बी0 आर0 आई0 के प्रधान वैज्ञानिक डा0 आर0 के0 राय द्वारा हाईटेक फ्लोरीकल्चर, डा0 एस0 के0 तिवारी, वैज्ञानिक एन0 बी0 आर0 आई0, द्वारा औषधीय पौधों की खेती, औद्यानिक फसलों की सुरक्षा हेतु आई0 पी0 एम0 के उपयोग पर विस्तृत जानकारी डा0 एस0 के0 वर्मा, वैज्ञानिक सी0 आई0 पी0 एम0 सी0, औद्यानिक फसलों की विपणन व्यवस्था के बारे में हाफेड के प्रबन्धक (विपणन), श्री अंजनी कुमार श्रीवास्तव तथा एग्री बिजनेस मैनजमेन्ट सेण्टर, नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्यागिक विश्वविद्यालय, फैजाबाद के डा0 सत्येन्द्र यादव द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा डा0 सुषमा शर्मा, नोडल अधिकारी, डास्प, मत्स्य निदेशालय द्वारा प्रतिभागियों को मत्स्य उत्पादन के बारे में जानकारी दी जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

गन्ना क्रय केन्द्रों पर घटतौली करने वाले लिपिकों के लाईसेंस जब्त होंगे - सिद्दीकी

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ-  प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा है कि गन्ना क्रय केन्द्रों पर घटतौली की शिकायतों को अधिकारी गम्भीरता से लेकर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि घटतौली करने वाले तौल लिपिकों के लाईसेंस जब्त कर सम्बन्धित चीनी मिलों के विरूद्ध भी प्रभावी कार्रवाई की जाये।

श्री सिद्दीकी ने आज यहां विभागीय अधिकारियों को निर्देंश दिए कि गन्ना घटतौली रोकने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों के क्रय केन्द्रों पर निरन्तर औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि घटतौली में लिप्त तौल लिपिकों को चिन्हित कर उनके लाइसेंस जब्त कर लिये जायें। भविष्य में ऐसे तौल लिपिकों के लाइसेंस जारी न किये जायें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में गन्ना किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्रों पर किसानों को किसी तरह की परेशानी न होने पाये।

श्री सिद्दीकी ने बताया कि सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए घटतौली में लिप्त 50 चीनी मिलों के विरूद्ध एफ0 आई0 आर0 दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि किसानों के भुगतान पर अधिकारी नज़र रखें तथा गन्ना भुगतान समय से हो यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने क्षेत्रों में यह भी सुनिश्चित करें कि एक चीनी मिल के लिए आरक्षित गन्ना दूसरी चीनी मिलों के लोग गलत ढंग से न खरीद पायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

प्रदेश में जनगणना कार्य हेतु अधिकारी नामित

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ-उत्तर प्रदेश में जनगणना कार्य हेतु अधिकारी नामित कर दिये गये हैं जो अपने क्षेत्र के अन्तर्गत जनगणना करने, उसमें सहायता देने और उसके पर्यवेक्षण सम्बन्धी दायित्वों का निर्वहन करेंगे। जनगणना अधिकारियों की तैनाती का निर्णय जनगणना अधिनियम के तहत लिया गया है। इस सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

यह जानकारी प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्री के0के0सिन्हा ने दी है। उन्होंने बताया कि सभी जिला मजिस्ट्रेट अपने जिले प्रमुख जनगणना अधिकारी तथा नगर निगमों के सभी नगर आयुक्त प्रमुख जनगणना अधिकारी नामित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिले के अपर जिला मजिस्ट्रेट, वित्त एवं राजस्व को जिला जनगणना अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी को अतिरिक्त जिला जनगणना अधिकारी तथा जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को उप जिला जनगणना अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार उप जिला मजिस्ट्रेट, परगना जनगणना अधिकारी व नगर निगमों के उप नगर आयुक्त को नगर जनगणना अधिकारी बनाया गया है।

श्री सिन्हा ने बताया कि नगर पालिका परिषदों, छावनी बोर्डो और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के नगर जनगणना प्रभारी अधिकारी होगें। तहसीलदार को तहसील जनगणना प्रभारी अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी को अतिरिक्त तहसील जनगणना प्रभारी अधिकारी तथा सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी को सहायक तहसील जनगणना प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

गणेश शंकर पाण्डेय उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति पद के लिए नामित

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ - बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने उत्तर प्रदेश विधान परिद के सभापति पद के निर्वाचन हेतु श्री गणेश शंकर पाण्डेय, सदस्य विधान परिद को नामित किया है। श्री गणेश शंकर पाण्डेय द्वारा आज विधान परिशद के सभापति पद हेतु अपना नामांकन पत्र दाखिल किया गया। यह जानकारी आज यहां पार्टी प्रवक्ता द्वारा दी गई।

उल्लेखनीय है कि श्री गणेश शंकर पाण्डेय हाल ही में हुए स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन में उत्तर प्रदेश विधान परिद के सदस्य के रूप में चौथी बार निर्वाचित हुए हैं। विधान परिद के सदस्य के रूप में वे पहली बार 15 मई, 1990, दूसरी बार जनवरी, 1998 और तीसरी बार दिसम्बर, 2004 में निर्वाचित हुए थे और वर्तमान में यह उनका चौथा टर्म है।

श्री पाण्डेय अपने दूसरे टर्म से ही विधान परिद के  अधिष्ठता मण्डल में लगातार आठ वर्ष से सम्मिलित रहे हैं और याचिका समिति के अध्यक्ष भी रहे हैं। श्री पाण्डेय इसके साथ ही गोरखपुर यूनीवर्सिटी में तीन बार और बुन्देलखण्ड यूनीवर्सिटी में दो बार एक्जीक्यूटिव काउन्सलर भी रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

योजनाओं के सभी कार्य 19 फरवरी तक पूर्ण कर लिये जायें -श्री कृष्ण

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री कृष्ण ने महामाया/सर्वजन आवास योजना में शत -प्रतिशत प्रगति लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि इन योजनाओं के सभी कार्य आगामी 19 फरवरी तक पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने कहा कि सजल धारा कार्यक्रम के अन्तर्गत जो योजनाएं पूर्ण नहीं हो पा रही हैं उनको भी यथाशीघ्र पूर्ण कराये जायें।

प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास ने यह निर्देश कल जिला विकास अधिकारियों के साथ यू0पी0आर0आर0डी0ए0 के सभाकक्ष में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि 20 करोड़ रूपये की धनराशि महामाया आवास योजना में दैवी आपदा के लिए शासन स्तर पर अभी भी शेष हैं, उसके उपभोग के लिए सभी बी0डी0ओ0 प्रस्ताव बनाकर आयुक्त के माध्यम से भेजें ताकि समय से इस धन का सदुपयोग हो सकें।

बैठक में प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि सरस हाट के लिए भूमि की व्यवस्था सम्बन्धित अधिकारी अविलम्ब करें। उन्होंने कहा कि बायोगैस योजना के अन्तर्गत जो जनपद शेष हैं वे अपना उपभोग प्रमाण-पत्र आयुक्त को समय से भेज दें। बैठक में आयुक्त ग्राम्य विकास श्री संजीव कुमार, मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी व जिला विकास अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

बसन्त पंचमी पर विद्या मन्दिर में हुआ सरस्वती पूजन

Posted on 20 January 2010 by admin

सुलतानपुर- बसन्त ऋतु और बसन्ती छटा के आगमन पर विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा कर बसन्त पंचमी पर्व हषोल्लास के साथ मनाया गया। सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानन्दनगर में सरस्वती पूजन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आचार्य-छात्रों एवं प्रबन्ध समिति के सदस्यों ने सरस्वती का पूजन हवन कर देश समाज के साथ अपने सर्वांगीण विकास की कामना की। हवन के सुगप्रन्धत धूम से वातावरण आध्याप्रत्मक हो उठा। 20sul

विद्यालय के आचार्य द्वय राजबहादुर शर्मा और गिरीश पाण्डेय ने हवन पूजन का कार्यक्रम सपन्न कराया। विद्यालय के अध्यक्ष राम अकबाल पाण्डेय, प्रबन्धक अमरनाथ सिंह, उपाध्यक्ष जगदीश सिंह सन्त, सदस्य प्रेम मोहन श्रीवास्तव, बाल कल्याण समिति के मन्त्री कृपा शंकर द्विवेदी व प्रधानाचार्य शेषमणि मिश्र ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन कर पूजन अर्चना की। पूजन के लिए मां सरस्वती का मन्दिर भव्यतम ढ़ंग से सजाया गया। मां सरस्वती के समक्ष अतिथि सहित सभी आचार्य और छात्रों ने आयोजित हवन पूजन में हिस्सा लिया। घण्टों चले हवन पूजन से वातावरण आध्याप्रत्मक हो उठा।

इसी तरह नगर स्थित सरस्वती सिरवारा मार्ग, विवेकानन्दनगर, नरायनपुर, राजाराम सरस्वती शिशु मन्दिर गभप्रड़या, ब्रन्दावन सरस्वती शिशु मन्दिर विवेकनगर, नौरंगी लाल सरस्वती शिशु मन्दिर शाहगंज में भी आचार्य व बच्चों द्वारा मां सरस्वती की अराधना व हवन पूजन कराया।

विद्या मन्दिर में नई विज्ञान प्रयोगशाला का हुआ भूमि पूजन

सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानन्दनगर परिसर में बढ़ते विज्ञान की आवश्यकता को देखते हुए धार्मिक अनुष्ठान के साथ एक और नए विज्ञान प्रयोगशाला भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।20sul1

विज्ञान की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए छात्रों को अधिक से अधिक अवसर प्रदान कराने के लिए विद्यालय के उत्तरी हिस्से में एक और नई विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित होगी। जिसके लिए नौरंगीलाल सरस्वती शिशु मन्दिर प्रधानाचार्य रमाकान्त त्रिपाठी ने भूमि पूजन का कार्यक्रम धार्मिक अनुष्ठान के साथ सम्पन्न कराया। पूजन के बाद सभी पूजनकर्ताओं ने पांच-पांच फावड़ा नींव की मिट्टी खोदकर निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

जनान्दोलन में प्रदेश भर में करीब पचास लाख लोगों ने हिस्सा लिया

Posted on 20 January 2010 by admin

लखनऊ - श्री भगवती सिंह (सदस्य राज्यसभा) एवं श्री राजेन्द्र चौधरी (प्रदेश प्रवक्ता) की संयुक्त प्रेस वार्ता मे कहा कि 19 जनवरी,2010 को समाजवादी पार्टी के  राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के आवाहन पर केन्द्र राज्य सरकार की गलत नीतियों के फलस्वरूप बढ़ती मंहगाई, भ्रष्टाचार, अराजक कानून व्यवस्था के खिलाफ समाजवादी पार्टी के जनान्दोलन की व्यापक सफलता से  स्पष्ट है कि प्रदेश सरकार के दिन अब गिने-चुने रह गए हैं। इस आन्दोलन में प्रदेश भर में करीब पचास लाख लोगों ने हिस्सा लिया। सरकारी प्रतिबंध और अवरोधों के बाद भी जन आक्रोश ने सरकार को झुका दिया।

राजधानी लखनऊ में स्वयं श्री मुलायम सिंह यादव ने अपनी गिरफ्तारी दी। जगह-जगह  प्रदर्शन हुए। आन्दोलन की इस सफलता के लिए प्रदेश की जनता के साथ लखनऊ की जनता विशेषकर बधाई की पात्र है। सरकार और  जिला प्रशासन के तमाम दबावों और अवरोधों के बावजूद ग्रामीण क्षेत्र से मुख्य मार्ग छोड़कर विभिन्न रास्तों से कार्यकर्ता लखनऊ आए और सभी कार्यकर्ता लखनऊ आए और उन्होने आन्दोलन को सफल बनाया। सभी कार्यकर्ता इस लिए भी धन्यवाद के पात्र है कि उन्होने गांवों, मोहल्लों और बाजारों में जाकर जनसम्पर्क किया और इस आन्दोलन के मुद्दों को जन-जन तक पहुंचाया तथा उन्हें कुशासन के खिलाफ लामबन्द किया। सभी साथियों से आग्रह है कि वे केन्द्र राज्य की भ्रश्ट सरकारो तथा उनकी गलत नीतियों के खिलाफ जनता को और मजबूती से लामबन्द करने के प्रयास में आगे आएं और सत्ता तथा व्यवस्था परिवर्तन तक चैन से न बैठें।sp-parti1

समाजवादी पार्टी के 19 जनवरी,2010 के जनान्दोलन की सफलता में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के योगदान की भी हम सराहना करते हैं। उन्होने आम जनता की पीड़ा को समझकर समाजवादी पार्टी के आन्दोलन को बल देकर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया और सरकारी तन्त्र के दबावों को दरकिनार रखा।

कल के जनान्दोलन को दबाने के लिए जिला प्रशासन ने जो रवैया अपनाया वह घोर निन्दनीय है। प्रशासन के अधिकारी अपने दायित्वों के निर्वहन के बजाए बसपा कार्यकर्ता के रूप से काम करते रहे। जिलाधिकारी और डीआईजी ने आन्दोलनकारियों के प्रति द्वेशपूर्ण आचरण किया और बर्बरता से  लाठीचार्ज में निर्दोश नागरिकों, वृद्व जनों तथा महिलाओं को भी नहीं छोड़ा। इसके चलते सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए। इसके लिए इन अधिकारियों को जनता से माफी मांगना चाहिए।

आन्दोलन में घायल साथियों के प्रति स्थानीय सिविल एवं बलरामपुर अस्पताल के अधिकारियों का रवैया बहुत निराशाजनक और आमनवीय रहा। आग्रह के बावजूद सिविल अस्पताल में गम्भीर घायल श्री राधेश्याम यादव एवं इन्दिरा पाण्डेय को भर्ती नहीं किया गया और रात में अस्पताल से निकाल दिया गया। बलरामपुर अस्पताल में श्री किशोरी लाल यादव, जिनका सिर फट गया था, की मरहम पट्टी भी नही की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2010
M T W T F S S
    Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in