Archive | January 23rd, 2010

जनेश्वर मिश्र का अंतिम संस्कार इलाहाबाद में गंगा तट पर किया गया

Posted on 23 January 2010 by admin

janeshvar-11

jane-2

jane-3

jane-4

jane-5 अंतिम यात्रा में उमड़ा jane-7भारी जन सैलाब

jane-81

jane-91

Comments (0)

राज्य सभा सांसद जनेश्वर मिश्र पंच तत्व मे विलीन

Posted on 23 January 2010 by admin

इलाहाबाद - समाजवादी पार्टी के राज्य सभा सांसद और छोटे लोहिया के नाम से विख्यात जनेश्वर मिश्र का अंतिम संस्कार  दारागंज (इलाहाबाद) में गंगा तट पर किया गया।

समाजवादी विचारधारा के पोषक जनेश्वर मिश्र की शव यात्रा दोपहर बाद बेली रोड स्थित भतीजे के आवास से निकलकर नगर के विभिन्न मार्गों से होती हुई गंगा तट पर पहुंची। उनकी अंतिम यात्रा में समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव समेत सपा के कई दिग्गज नेता शामिल हुए।jane-8

गरीबों मजलूमों की लड़ाई जीवन पर्यन्त लड़ने वाले समाजवाद के पुरोधा 77 वर्षीय मिश्र ने अपनी कर्मस्थली इलाहाबाद में अंतिम सांस ली। निधन की सूचना पाते ही उनके करीबियों के पहुंचने का तांता लगा रहा। अमर सिंह और जयाप्रदा ने शुक्रवार शाम ही यहां पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। दोपहर में मुलायम सिंह यादव मिश्र के आवास पहुंचे तो अंतिम यात्रा शुरु हुई। अंतिम यात्रा में भारी जन सैलाब उमड़ा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

साइबर क्राइम को नियन्त्रित करने का अनोखा मैकेनिज्म - डीआईजी

Posted on 23 January 2010 by admin

लखनऊ-  शहर की पुलिस और आईडिएक्ट्स इनोवेशन, साइबर कैफे सल्युशन कंपनी जो नवीनतम व अनोखे इन्टरनेट एप्लीकेशनों का विकास करती है,  शहर के साइबर कैफे मालिकों को सम्बोधित करते हुए साइबर कैफे की सुरक्षा व प्रबंध पर होने एक संवादात्मक सत्र पर संयुक्त रूप से भाग लिया है। इस समारोह में लखनऊ शहर के मुख्य पुलिस अधिकारियो ने भाग लिया। इसका आयोजन साइबर कैफे के मालिकों के बीच साइबर स्पेस के राष्ट्र विरोधी व अपराधिक गतिविधियों के लिए होने वाले प्रयोग के प्रति सर्तक करने के उद्देश्य के साथ हुआ।

लखनऊ पुलिस के डीआईजी प्रेम प्रकाश के अनुसार वास्तव में साइबर क्राइम को नियन्त्रित करने का यह एक अनोखा मैकेनिज्म है और यह उस माध्यम का अच्छा उपयोग कर सकता है जिसे युवाओं व शहर के सभी हिस्सों में क्रियात्मक रूप से प्रयोग किया जाता रहा है। गलत कार्यो के लिए साइबर कैफे एक सामान्य लक्ष्य होते है और इन्हें सही तरह से व्यवस्थित करना जरूरी है, क्योंकि भारत में पहले भी इसका प्रयोग गैर सामाजिक तत्वों द्वारा किया जा चुका है और इन्हें सुरक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। अभी तक, ज्यादातर साइबर कैफे, कैफे आने वालों का डाटा एक रजिस्टर में लिखकर रखते है जोकि न केवल अप्रभावकारी है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर इन्हें निकालना भी बहुत कठिन है। इसके अतिरिक्त कुछ कैफे आने वालों से पहचान पत्र के लिए आग्रह भी नहीं कर पाते। आईडिएक्ट्स इनोवेशन का क्लिंक साइबर कैफे मैनेजर साइबर कैफों के सरल, सुरक्षित व निर्बाद व्यवसाय और राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा। इस प्रयास में हम आईडिएक्ट्स इनोवेशन के साथ जुड़कर बेहद प्रसन्न है।

आईडिएक्ट्स इनोवेशन के क्षेत्रीय प्रबंधक संचालक गुरविन्दर सिंह ने कहा भारत में इंटरनेट तक की 47 प्रतिशत पहुंच साइबर कैफों के सहयोग से होती है, साइबर क्राइम के लिए वे एक मुख्य स्थान के रूप में उभर रहे हैं, इन्हें सुरक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। आज साइबर कैफे मालिकों के पास कैफे में आने वालों की सूचना को रखने का एक व्यवहारिक समाधान नहीं है। क्लिंक साइबर कैफे मैनेजर के साथ आईडिएक्ट्स अपने साझेदारों को एक साधारण साफ्टवेयर के साथ कैफे आने वालों के रिकार्ड को लम्बें समय तक रखने में सहायता करता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Vikas Sharma
bundelkhandlive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

लखनऊ में टोयोटा क्यू वल्र्ड देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी

Posted on 23 January 2010 by admin

•    टोयोटा `क्यू´ वल्र्ड कार्यक्रम का लखनऊ में आयोजन
•    टोयोटा `क्यू´ वल्र्ड का देश के 10  शहरो में आयोजन होगा
•    4 माह का यह कार्यक्रम जनवरी से अप्रैल तक चलेगा
•    ग्राहक टोयोटा कांसेप्ट `एटियोस´ देख पाएंगे
•    टोयोटा कारों की रोमांचक श्रंखला पेश, टोयोटा की गुणवत्ता और तकनीक की शानदार प्रदर्शनी
•    टोयोटा कार श्रंखला को छूने और महसूस करने के साथ ग्राहकों का आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल तकनीक से परिचय

लखनऊ- टोयोटा किलोश्कर मोटर के टोयोटा क्यू वल्र्ड का आज लखनऊ में शुभारंभ हुआ। मोती महल गार्डन में आयोजित इस दो दिवसीय कार्यक्रम को देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सभी वर्गो से यहां आए लोगों में टोयोटा की चिर प्रतीक्षित कॉम्पैक्ट कार `एटियोस´ के कांसेप्ट मॉडल को देखने का उत्साह देखते ही बनता था। पूरे लखनऊ में कार्यक्रम की चर्चा रही। कार के शौकीन लोगों और संभावित ग्राहकों ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

एटियोस - वल्र्ड फस्र्ट, इण्डिया फस्र्ट, के साथ टोयोटा मॉस वाल्यूम सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ग्राहकों तक अधिकतम पहुंच कायम करने के लिए टोयोटा 2010 के अन्त तक अपने डीलर/सर्विस नेटवर्क में लगभग 150 नए डीलरों को जोड़ेगी। वर्तमान में यूपी में टोयोटा के 9 डीलर हैं और ग्राहकों तक बेहतर पहुंच के द्रष्टिकोण से 3 नए डीलर नेटवर्क से जोड़े जाएंगे। वर्तमान में इनोवा और कोरोला अल्टीस का यूपी बाजार पर क्रमश: 21 प्रतिशत, 34 प्रतिशत अधिकार है जबकि 44 प्रतिशत के साथ फाच्युर्नर बाजार का नेतृत्व कर रही है।

इस अवसर पर टोयोटा के वरिष्ठ अधिकारीगण भी शामिल थे जिनमें विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं मैनेजिंग कॉर्डिनेटर श्री मसातो कुरियामा, महाप्रबंधक (विपणन) श्री आशीश कुमार और महाप्रबंधक (विक्रय) श्रीशैलेश शेट्टी।dealer-principal-mr-sandeep-singh-deputy-managing-director-tkm-mr-sailesh-shetty-general-manager-sales-and-mr1

इस अवसर पर टोयोटा किलोश्कर मोटर के उप महाप्रबंधक (विपणन) श्री सन्दीप सिंह ने कहा, हम पूरे देश के कार के शौकीन लोगों और ग्राहकों को टोयोटा की गुणवत्ता और तकनीक से रू-ब-रू रखना चाहेंगे। इस अनुभव को महज एक महानगर के लोगों तक सीमित नहीं रखेंगे। हमारे लिए यह सुनहरा अवसर होगा जबकि हम पूरे देश के ग्राहकों की प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया जान पाएंगे और उसके आधार पर मौजूदा उत्पादों एवं सेवाओं को बेहतर बना पाएंगे। इससे, जाहिर है, ग्राहकों को भी बेहतर सेवा मिल पाएगी। लखनऊ हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण बाजार है और हम यहां भावी विस्तार के लिए उत्सुक हैं। एटियोस कांसेप्ट मॉडल को पेश करने के साथ हमें उम्मीद है कि बहुत कम समय के अन्दर भारतीय बाजार के बड़े हिस्से पर हमारा अधिकार होगा।

हाल में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में टोयोटा एटियोस के वल्र्ड प्रीमियर की शानदार सफलता के बाद टोयोटा की विश्व प्रसिद्ध गुणवत्ता और तकनीक को लखनऊ में पेश किया गया है। एटियोस के कांसेप्ट मॉडल पेश करने को लेकर उत्साहित ग्राहक अब अपने ही हर में इस कार के कांसेप्ट मॉडल को देख पाएंगे।

गौरतलब है कि एटियोस के वल्र्ड प्रीमियर और उसकी नवीनतम तकनीक देखने दिल्ली ऑटो एक्सपो में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी और अब टोयोटा क्यू वल्र्ड के जरिये कम्पनी ग्राहकों तक पहुंच कर उन्हें एटियोस का प्रत्यक्ष अनुभव देगी।

प्रदर्शनी में 11 गाड़ियों की एक शानदार श्रंखला शामिल थी। मजे की बात यह कि लोगों को टोयोटा कारों को छूने और महसूस करने का अभूतपूर्व अनुभव मिला। इस अवसर पर एटियोस की चर्चा रही। प्रदर्शनी में पेश गाड़ियां तीन थीम की प्रतीक दिखीं : पर्यावरण अनुकूल और भावी कार,कांसेप्ट कार और `टोयोटा कार श्रंखलाप्रदर्शनी में हाल में पेश एटियोस कांसेप्ट के अतिरिक्त टोयोटा की मौजूदा और भावी कार श्रंखला की कई मजेदार और रोमांचक गाड़ियां देखने को मिलीं जैसे :
•    हाल में पेश प्रायस - दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली हाइब्रीड कार
•    हाल में पेश प्रादो डीज़ल
•    एमपीवी सेगमेंट में सबसे पसन्दीदा कार - फाच्युर्नर और एसयूवी का हंशाह - लैण्ड क्रूज़र

प्रदर्शनी में आए ग्राहकों के लिए विशेश तौर पर मौज-मस्ती और मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

चण्डीगढ़ और लखनऊ के बाद टोयोटा क्यू वल्र्ड देश के 8 अन्य हरों में देखने को मिलेगा जिनमें शामिल हैं मुम्बई, अहमदाबाद, पुणे, कोचीन, बंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता। टोयोटा क्यू वल्र्ड कार्यक्रम 4 माह तक चलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सुभाषचन्द्र बोस की जयन्ती मनायी गई

Posted on 23 January 2010 by admin

लखनऊ -   महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयन्ती आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में मनायी गई। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के चित्र पर पुष्पांजलि से हुई।

इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि नेताजी ने भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। नेताजी ने आजाद हिन्द फौज का गठन कर क्यूट इण्डिया और तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा, जैसे नारे के साथ हिन्दुस्तान को आजादी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

इस मौके पर कांग्रेस विधानमण्डल दल के उपनेता श्री प्रदीप माथुर एवं विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा आजादी की लड़ाई में किये गये योगदान को याद करते हुए भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित की है।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के महामन्त्री-विधायक श्री विवेक कुमार सिंह, महामन्त्री-प्रभारी प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री राकेश मिश्रा, श्री परमात्मा प्रसाद सिंह, श्री सतीश अजमानी, श्रीमती शशि शर्मा, सरदार दलजीत सिंह, श्री श्यामलाल पुजारी, श्री संगम लाल शिल्पकार, जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´, श्री रंजन दीक्षित, श्री प्यारे लाल गौतम, श्री बलदेव चौधरी, श्री स्वराज कुमार श्रीवास्तव, श्री विजय सक्सेना, श्री रमेश मिश्रा, श्री शर्मानन्द मिश्र, श्री इरशाद अली, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्रीमती रोशन हक, श्री प्रमोद सिंह, श्री विजय प्रताप सिंह, श्रीमती सुशीला शर्मा, प्रिंसेस फरहाना मालिकी, श्रीमती अनीता उपाध्याय, सै. हसन अब्बास, श्री अमित श्रीवास्तव`त्यागी´, डा. जियाराम वर्मा, श्री के.के.शुक्ला, श्रीमती सुनीता रावत, श्रीमती दुर्गावती सहित सैंकड़ों कांग्रेस जन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डॉ. रीता बहुगुणा के नेतृत्व मे सांकेतिक धरना कल - वीरेन्द्र मदान

Posted on 23 January 2010 by admin

लखनऊ - कांग्रेस नेता वीरेन्द्र मदान ने जानकारी दी कि राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों पर किये गये बर्बर लाठीचार्ज एवं दमन के विरोध में कल दिनांक 24जनवरी10 को लखनऊ में पूर्वान्ह 11बजे से शहीद स्मारक(निकट गांधी भवन प्रेक्षागृह)  पर सांकेतिक धरने का आयोजन किया गया है, जिसका नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी करेंगी। सभी कांग्रेस कार्यकर्ता शहीद स्मारक पर हाथों में काली पट्टी बांधकर एकत्र होकर धरना देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

25 जनवरी को प्रदेश में काला दिवस मनाएगी कांग्रेस - सुबोध श्रीवास्तव

Posted on 23 January 2010 by admin

लखनऊ - प्रदेश सरकार के निर्देश पर राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों के प्रति दमनात्मक रवैया जारी रखते हुए स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा रात्रि में कर्मचारियों और शिक्षकों के घरों में जबरिया घुसकर ताण्डव किया गया और कर्मचारियों एवं उनके परिवारीजनों के प्रति उत्पीड़नात्मक कार्यवाही करते हुए गिरफ्तारी भी की गई है। घर की महिलाओं के साथ गाली-गलौज एवं अभद्रता की गई एवं बिना महिला पुलिस के कर्मचारियों के घरों पर छापा मारा गया है, जिसकी जितनी निन्दा की जाय, कम है। यह बसपा सरकार की तानाशाही रवैये की इन्तिहा है। उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी इसकी घोर निन्दा करती है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी बयान में कहा कि राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों पर किये गये बर्बर लाठीचार्ज एवं दमन के विरोध में उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी द्वारा लिये गये निर्णय के तहत प्रदेश की सभी जिला-शहर कांग्रेस कमेटियों द्वारा दिनांक 25जनवरी,2010 को पूरे प्रदेश भर में `काला दिवस´ मनाया जायेगा। जिसके तहत प्रतीकात्मक विरोध स्वरूप कांग्रेस जन हाथों में काली पट्टी बांधेंगे एवं शान्तिपूर्ण धरना देकर राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों के समर्थन में ज्ञापन देंगे।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि कल दिनांक 24जनवरी10 को लखनऊ में पूर्वान्ह 11बजे से शहीद स्मारक पर सांकेतिक धरने का आयोजन किया गया है, जिसका नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी करेंगी। सभी कांग्रेस कार्यकर्ता शहीद स्मारक पर हाथों में काली पट्टी बांधकर एकत्र होकर धरना देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मजदूरी का भुगतान 15 दिन में करने के सख्त निर्देश

Posted on 23 January 2010 by admin

लखनऊ-  प्रदेश के ग्राम्य विकास मन्त्री दद्दू प्रसाद ने राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना (नरेगा) के तहत निर्धारित मजदूरी का भुगतान 15 दिन में करने के सख्त निर्देश दिये है। उन्होने अधिकारियों को हिदायतें दी है कि इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं बरती जानी चाहिए। कहीं से भी न्यूनतम मजदूरी भुगतान की शिकायत पाये जाने पर योजना से सम्बन्धित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे।

ग्राम्य विकास मन्त्री ने यह निर्देश राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के सेक्टोरल कन्ववर्जेस से कार्य करने वाले लघु सिंचाई, वन, सिचाई, लोक निर्माण विभाग, भूमि विकास, जल संसाधन विभाग, कृशि, उद्यान, मत्स्य, रेशम, एवं पंचायती राज विभागों के प्रमुख सचिवों व सम्बन्धित विभागाध्यक्षों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारियों की कमी को देखते हुए विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक शीघ्र कराने हेतु प्रस्ताव लोक सेवा आयोग को तत्काल भेज दिया गया तथा पूर्व से हुए मन्त्रिपरिशद के निर्णय के अनुपालन में सेवा स्थानान्तरण के आधार पर भी 24 विकास खण्ड अधिकारियों को चयनित किया गया है, जिन्हें प्रिशक्षण देकर शीघ्र ही तैनात किया जायेगा।

उन्होने कहा कि नरेगा योजना एक कल्याणकारी योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कटिबद्ध है, इसलिए सभी विभाग अपनी कार्यशैली सरल बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस योजना मे महिलाओ की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाये।

ग्राम्य विकास मन्त्री ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मशीनों से नरेगा का कार्य न लिया जाय, ताकि मजदूरों को अधिक से अधिक कार्य मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य स्थल पर मस्टर रोल रखे जाने की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाये। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक व्यय धनराशि व फील्ड मे कार्य को एम0आई0एस0 पर दर्ज किया जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि परियोजनाओं का चयन करते समय नरेगा गाइड लाइन  के अनुसार ही कार्य करें। सेक्टोरल कन्वर्जेस से कराये जाने वाले समस्त कार्यो में मजदूरी एवं सामग्री अंश का अनुपात 60:40 रखने पर विशेश ध्यान दिया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम विकास श्रीक्रष्ण, ग्राम्य विकास आयुक्त संजीव कुमार एवं सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2010
M T W T F S S
    Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in