Archive | January 14th, 2010

बहुजन समाज ही मेरा परिवार -मायावती

Posted on 14 January 2010 by admin

लखनऊ-प्रदेश के उच्चसदन में बहुमत का नया इतिहास रचने वाली उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने अवध नगरी लखनउ को एक नया वास्तुशिल्प देकर लखनऊ को करोड़ों-करोड़ों बहुजन परिवारों का तीर्थ स्थल बना दिया। इस इतिहासिक कार्य के लिये अन्जाम देने का जो साहस दिखाया है उसे इतिहास सदियो तक याद रखेगा।

माया की जब भी चर्चा होगी तो इतिहास में सुनेहरों अक्षरों मे यह इबारत लिखी जायेगी। वह किसी परीकथा की जादुई छड़ी घुमाने वाली नायिका तो नहीं पर उससे भी ज्यादा करिश्माई है…वह किसी पौराणिक कथा की अलौकिक शक्तियों वाली देवी तो नहीं, पर उससे ज्यादा चमात्कारिक है….वह मायावी भी नहीं हाँ माया जरूर है, पर ईश्वर की माया नहीं….वह जीती जागती हाड़मांस की माया है, वह भारतीय राजनीति की माया है, विकृत समाज की माया है…बहुजन समाज को धोका देने वाले विधायको को सुप्रीम कोर्ट तक जाकर दंड दिलाने वाली माया है, विपक्षी की नजरों में दौलत की माया है तो अपनो के बीच दलितो ही नहीं सबकी माया है….वह मायावती है जिन्होने उत्तर प्रदेश  के राजनैतिक रंगमंच पर दो दशक से बिसरा दिये गये ब्राह्यमणों को राजनैतिक तुला पर सबसे शक्तिशाली और परिणाम मुखी ताकत के रूप में पुर्नस्थापित कराकर सभी राजनैतिक दलों को अचंभित कर दिया है। सियासी दंगल की घोषणा के पूर्व उ0प्र0 चुनावी दंगल में ताल ठोकते हुऐ 120 से अधिक ब्राह्यमणों को प्रत्याशी बनाने की घोषणा करके चुनावी अंकगणित का गुणनफल बदल दिया है उ0प्र0 की राजनीति में माया का जादू मतदाता से लेकर नेताओं पर जमकर बोल रहा है।

यह सब करिश्मा कर देने वाली मायावती ने अपने जीवन की 51 वर्षगांठ के अवसर पर कहा कि देश में सम्पूर्ण बहुजन समाज ही मेरा परिवार है और इस समाज को मान-सम्मान व स्वाभिमान की जिन्दगी बसर करने तथा इन्हे अपने पैरों पर खड़ा करने हेतु मैंने अपना तमाम जीवन समर्पित किया है तथा जिसके लिऐ अनेक प्रकार की दुख: तकलीफे भी उठाई है जो अवश्य ही आने वाली पीढ़ियों के लिऐ प्रेरणा श्र्रोत का काम करेगी इसी प्रेरणा के लिए उन्होंने 2 जून 2005 को अपने जीते जी अपनी ही प्रतिमा का अनावरण किया तो 9 जून को प्रदेश की राजधानी में ब्राह्यमण महारैली का सफल आयोजन कराके सतीश चन्द्र मिश्र को सारथी बनाने के साथ अगडी जाति के वैश्य सुधीर गोयल के कंधो पर सर्वणो के धुब्रीकरण का ताना-बाना बुना कि उ.प्र. की पूर्व मुख्यमंत्री कु मायावती के चौथी बार मुख्यमंत्री बनाने के लिए प्रदेश भर में यह सी हवा चलने लगी जिसके कारण राजनीति के बड़े-बड़े धुंरधर खिलाड़ीयों को दिन में तारे-नजर आने लगे है दलित-ब्राह्यमण-मुस्लिम तिकड़ी के वल पर समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के साढ़े तीन वर्ष के शासन को तहस नहस करने की उद्घोषण जनता के द्वारा कराने में कामयाबी पर चुकी है। हजारों साल से जारी शोषण और दमन के प्रति मूक विद्रोह को प्रचंड सार्थक अभिव्यक्ति देते हुये इस अद्भूत नायिका ने दलित स्वाभिमान को जिस अंदाज में भारतीय लोकतंत्र की अनिवार्यता बनाया है, उसके लिये वह इससे ज्यादा प्रशंसा की हकदार हो सकती है कम रत्ती भी नहीं।

मई 2002 को जब मायावती लखनऊ के ऐतिहासिक लामार्टिनियर ग्राउन्ड पर तीसरीबार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रही थी तो सत्ता के सारे दिग्गज हाहाकार कर रहे थे। उस रोज कोई नहीं कह रहा था कि मायावती का मुख्यमंत्री होना कोई चमत्कार है। ध्यान रहे, इससे पहले जब वह 1995 में मुख्यमंत्री बनी तब तत्कालीन प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्ह राव ने फिर दूसरी दफा 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने उनकी ताजपोशी को भारतीय लोकतंत्र का चमत्कार करार दिया था। सच भी है, करिश्मा एक या दो बार हो सकता है तीसरी बार नहीं। इन दो प्रधानमंत्रीयों ने `चमत्कार´ शब्द को इस्तेमाल बेशक इसी आशा के साथ किया होगा कि अब यह बासपा कभी इस स्थिति में नहीं होगी कि सूबे की सबसे ऊँची कुर्सी पर जा बैठे। एक बार समाजवादी पार्टी के साथ और दूसरी बार कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली बसपा अपनी ताकत इतनी बड़ा होगी कि अकेले दम पर वह प्रदेश की दूसरी नम्बर की पार्टी के रूप में उभर सकती है, वह भी भारतीय जनता पार्टी को हाशिऐ पर धकेल कर। अतीत की बात करे तो 6 वर्ष पूर्व फरवरी में विधानसभा चुनाव होने के पूर्व जो चुनावी सर्वेक्षण हुये उन सब में बसपा को सत्ता से काफी दूर और भाजपा, सपा के मुकाबले बहुत पीछे दर्शाया गया था लेकिन मायवती के जादुई व्यक्तित्व और बदली हुई ठोस रणनीति के चलते नीले झण्डे वाली पार्टी ने 99 सीटें हासिल कर सत्ता की कुंजी अपने पास कैद कर ली थी सो भाजपा के ही मैन अटल बिहारी बाजपेयी को इसमें चमत्कार न दिखना स्वाभाविक था। श्री बाजपेयी ने इस साक्षात हकीकत को समझा और भाजपा को और दुर्गति से बचाने के लिये उन्होनें मायवती के बड़े हुऐ कद को उचित सम्मान दिया।

राजनाथ सिंह और कलराज मिश्र जैसे धुंरघरों के विरोध को नजरअंदाज कर अदम्य इच्छाशक्ति की स्वामिनी मायावती की तीसरी ताजपोशी का पथ प्रशस्त किया । इस पथ का निर्माण चमत्कार या भाग्य की बदौलत से नहीं हुआ इसका श्रेय जाता है मायावती के दलित मिशन को कुछ भारतीय समाज की विसंगतियों-विकृतियों को। कहना अतिश्योक्ति न होगा कि इन सारी स्थितियों ने एक साथ मिलकर मायावती के रूप में ऐसी विलक्षण नायिका गढ़ी है जो एक जातिविहीन समाज की अकेली रचनाकार हो सकती है।

मायावती को विलक्षण या अद्भुत कहने के पीछे ठोस तार्किक कारण है। इन्हें समझने के लिऐ उन सारी स्थितियों का विश्लेषण करना होगा जिनके बीच से गुजर कर उन्होंने तीन बार प्रदेश की बागडोर संभालने की अविश्वनीय कामयावी हासिल की है। यहां एक बार स्पष्ट कर  देना जरूरी है कि यह विश्लेषण किसी मुख्यमंत्री  बन चुकी महिला के लिए नहीं है बल्कि सामाजिक परिवर्तन का दुरूह जंग लड़ रही मिशनरी मायावती को है। मात्र 21 वर्ष के राजनीतिक कैरियर में तीन बार मुख्यमंत्री होने को मायावती की व्यक्तिगत और मिशनरी दोनों उपलब्धियों के रूप में देखा जाना चाहिए। व्यक्तिगत उपलब्धि इस लिहाज से कि पूरी राजनीतिक यात्रा में उनके गुणों, स्वभाव और क्षमता का योगदान अहम है। यदि वह बेबाक और बिना लाग-लपेट के तीखा बोलने वाली न होती, यदि वह अपने अंदर के विद्रोह को दबा लेती, यदि निडर न होती, यदि वह जान को जोखिम मोल लेने वाली न होती और यदि वह दमन-शोषण झेलने की अभ्यस्त हो चुकी दलित कौम को झिझोड़कर जगाने की नैसगिZक कला में दक्ष न होतीं तो बेशक न वह आज की तारीख में देश को परिवर्तन की राह दिखाने वाली चौथी बार उ0प्र0 की मुख्यमंत्री बनने की दावेदार नहीं होतीं ओर न कभी पहले हुई होती। हो सकता है वह कहीं कलेक्टर, शिक्षिका या सुविधा सम्पन्न गृहस्थी की मालिक होती लेकिन दलितों की आस्था का केन्द्र कतई न होती। इसलिये इस उपलब्धि को व्यक्तिगत कहना अनुचित नहीं होगा। मिशन की कामयाबी तो शत-प्रतिशत हैं। प्रदेश का दलित जागा है, उसमे राजनितिक चेतना का उदय हुआ है। वह एक झण्डे के नीचे लामबंद हुआ है और `बहिन जी´  में अपनी राजनीतिक-सामाजिक आर्थिक मुक्ति तलाश रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

115.03 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृत किए

Posted on 14 January 2010 by admin

लखनऊ -  प्रदेश में मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत माह दिसम्बर तक 6500 बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लक्ष्य के सापेक्ष 4418 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

संस्थागत वित्त विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार इस दौरान बैंकों ने   115.03 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृत किए हैं, जिसके सापेक्ष 98.59 करोड़ रूपये ऋण के रूप में वितरित किए हैं।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती बेरोजगारी का समाधान करने, ग्रामीण शिक्षितों के शहर की ओर पलायन को हतोत्साहित करने तथा अधिक से अधिक रोजगार के अवसर गॉंव में ही उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तिगत उद्यमियों को 5.00 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता बैंकों के माध्यम से 4 प्रतिशत से 10 प्रतिशत ब्याज की दर से उपलब्ध करायी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695

—————


Vikas Sharma
upnewslive.com
E-mail :editor@bundelkhandlive.com
Ph-09415060119

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2010
M T W T F S S
    Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in