Archive | January 25th, 2010

गणतन्त्र दिवस पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं - मुख्यमन्त्री

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने गणतन्त्र दिवस की 60वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

सुश्री मायावती ने कहा कि गणतन्त्र दिवस ज्ञात-अज्ञात शहीदों और स्वतन्त्रता सेनानियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है, जिनके त्याग और बलिदान से देश को आजादी मिली। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय पर्व सामाजिक परिवर्तन आन्दोलन के महा-नायकों का स्मरण कर, उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने का भी अवसर है। इन महापुरूषों में समाज के शोषित, उपेक्षित और दलित वर्ग के लोगों को उनका जायज हक दिलाने और गैर बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था को समाप्त करके समतामूलक समाज व्यवस्था स्थापित करने के लिये आजीवन संघर्ष किया। 004_mayawati2

मुख्यमन्त्री ने कहा कि गणतन्त्र दिवस पर सभी को आत्म-चिन्तन करना होगा कि भारतीय संविधान को उसकी मूल भावना के अनुरूप लागू करने में हम कितना सफल हुये हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रदेश की खुशहाली एवं समग्र विकास के लिये राज्य सरकार द्वारा उठाये गये ठोस एवं प्रभावी कदमों में प्रदेशवासियों का सहायोग निरन्तर प्राप्त होता रहेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए पूर्ण मनोयोग से एकजुट होकर ही सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के संकल्प को साकार किया जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गणतन्त्र दिवस की बधाई

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर, विधान परिषद के सभापति श्री गणेश शंकर पाण्डेय, संसदीय कार्य मन्त्री श्री लालजी वर्मा, होमगार्ड एवं प्रान्तीय रक्षा दल मन्त्री श्री वेदराम भाटी ने गणतन्त्र दिवस के अवसर पर प्रदेश वाशियों को बधाई दी है तथा कहा है कि यह दिवस हमें संवैधानिक आजादी एवं लोकतन्त्रात्मक व्यवस्था का सन्देश देता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मा0 श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना हेतु 9 करोड़ 41 लाख रूपये स्वीकृत

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ -   उत्तर प्रदेश सरकार ने मिर्जापुर जिले को मा0 श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में योजना के कार्यान्यवन हेतु 9 करोड़ 41 लाख 50 हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत की है।

इस सम्बंध में समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार स्वीकृत की गई धनराशि का उपयोग केवल अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के लिए किया जायेगा। निर्मित किये जाने वाले आवासों का  अधिकतम मूल्य 1.75 लाख रूपये प्रति आवास रखा गया है जिसमें अवस्थापना सुविधाओ पर होने वाला व्यय भी शामिल है। स्वीकृत धनराशि का उपयोग कार्यदायी संस्थाओं द्वारा किया जायेगा तथा 31 मार्च 2010 तक उपयोगिता प्रमाण पत्र शासन तथा महालेखाकार उ0 प्र0 को उपलब्ध कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्पोर्ट्स कालेज में प्रवेश हेतु प्रारिम्भक परीक्षाएं 10 फरवरी से 16 मार्च तक

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ -  गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ में कक्षा-9 में प्रवेश हेतु एवं वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज गोरखपुर में कक्षा-6 में प्रवेश हेतु प्रारिम्भक प्रवेश परीक्षा आगामी 10 फरवरी से 16 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न मण्डलों में आयोजित की जायेंगी। कक्षा-9 के लिए अन्तिम प्रारिम्भक प्रवेश परीक्षा आगामी 05 अप्रैल को एथलेटिक, वालीबाल, फुटबाल, हाकी, तैराकी, लानटेनिस एवं बैडमिंटन तथा 7 एवं 8 अप्रैल को क्रिकेट की परीक्षा गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ में होगी। कक्षा-6 के लिए आगामी 5 अप्रैल को के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ में प्रात: 6:00 बजे आयोजित होगी।

यह जानकारी निदेशक एवं प्रधानाचार्य गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज श्री निर्मल सिंह सैनी ने दी है। सैनी ने कहा कि जो बालक/बालिकाएं प्रदेश के विभिन्न मण्डलों में परीक्षा देने से वंचित रह जायेंगे, वह आगामी 5, 7 तथा 8 अप्रैल को अन्तिम प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी जिले के क्रीड़ाधिकारी से प्राप्त की जा सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अवैध गन्ना खरीद में लगी चीनी मिलों के स्टॉक जॉच के लिए अभियान चलेगा

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार ने अवैध गन्ना खरीद में लगी चीनी मिलों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। अवैध गन्ना खरीद में लगी चीनी मिलों की जॉच के लिए गन्ना विकास विभाग एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीमें मिलों के स्टॉक एवं चीनी उत्पादन सहित शीरा भण्डार की भी जॉच करेंगी।

चीनी मिलों द्वारा अवैध गन्ना खरीद से प्रदेश सरकार व सहकारी गन्ना समितियों को भारी हानि उठानी पड़ रही है। गन्ना माफियाओं द्वारा अवैध रूप से किसानों से कम दामों पर नगद भुगतान कर गन्ना खरीदा जा रहा है। इस तरह की गन्ना खरीद से जहॉ किसानों को आर्थिक हानि उठानी पड़ रही है, वहीं सहकारी गन्ना समितियों को कमीशन तथा राज्य एवं केन्द्र सरकार को टैक्स का नुक़सान उठाना पड़ रहा है। किसानों के हितों के संरक्षण के लिए चालू पेराई सत्र में अवैध गन्ना खरीद रोकने के लिए निरन्तर छापेमारी के निर्देश दिए गए हैं।

गन्ना विकास विभाग एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा जॉच के दौरान गाजियाबाद जनपद की बृजनाथपुर, सिम्भावली, मुजफ्फरनगर जनपद की खाईखेड़ी तथा सहारनपुर जनपद की देवबन्द चीनी मिलों द्वारा स्टॉक में दिखाई गई चीनी उत्पादन के सापेक्ष निर्धारित मात्रा से अधिक शीरे की पकड़ की गई। साथ ही बृजनाथपुर चीनी मिल में 13839 कुन्तल कच्ची चीनी बिना स्टॉक के पाई गई। ऐसी सभी चीनी मिलों के विरूद्ध शीरा नियन्त्रण अधिनियम एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है।

सरकार ने गन्ना किसानों का बकाया मूल्य भुगतान न करने वाली कमलापुर चीनी मिल को चालू पेराई सत्र में गन्ना आवंटित नहीं किया। सरकार किसानों के हितों के लिए पूरी तरह सजग है और किसानों के हितों की किसी भी स्तर पर अनदेखी नहीं होने दी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश-प्रदेशवासियों को बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं - मुलायम सिंह

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ  - समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव, नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव तथा प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने गणतन्त्र दिवस पर देश-प्रदेशवासियों को बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

यादव ने कहा कि भारत के संविधान ने देश के सभी नागरिको के अधिकारों के संरक्षण तथा विकास में उसकी भागीदारी रेखांकित की है। 60 वर्षो में अभी भी समाज में अल्पसंख्यको, गरीबों, पिछड़ों, दलितों तथा किसानों की हालत में अपेक्षित सुधार नहीं आया है। आज भी मंहगाई, भ्रष्टाचार एवं कुशासन से जन सामान्य त्रस्त है।गां धी जी ने स्वराज्य और ग्रामराज्य का जो सपना देखा था, आज भी वह अधूरा है। उसे साकार करने के लिए समाजवादी पार्टी संकल्पित है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने गाजीपुर जनपद के समाजवादी नेता श्री रामनाथ यादव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि वे पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता थे। तीन बार जनपद गाजीपुर के बाराचौर ब्लाक के ब्लाक प्रमुख रहे, उनके निधन से पार्टी को भारी क्षति हुई है।

श्री यादव ने  शोसन्त्रप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुये दिवंगत आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना की है। समाजवादी पार्टी की ओर से प्रदेश महामन्त्री श्री ओमप्रकाश उनकी अन्तेश्टि में शामिल होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्रद्धांजलि देने के लिए निर्देशित किया

Posted on 25 January 2010 by admin

लखनऊ -  समाजपार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने सभी जिला एवं महानगर अध्यक्षों से दिनांक- 01 फरवरी, 2010 को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य श्री जनेश्वर मिश्र के निधन पर शोक सभाएं करके उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए निर्देशित किया है।

श्री यादव ने कहा कि श्री जनेश्वर मिश्र का  दिनांक 22 जनवरी, 2010 को इलाहाबाद में निधन हो गया। समाजवादी आन्दोलन और समाजवादी पार्टी के वे स्तम्भ थे। वे छोटे लोहिया के नाम से लोकप्रिय थे। प्रारम्भ से ही वे श्री मुलायम सिंह यादव के साथ रहे और अपनी मृत्यु से पूर्व 19 जनवरी, 2010 के आन्दोलन में भी इलाहाबाद में उन्होंने अगुवाई की थी। समाजवादी नेता डा0 राममनोहर लोहिया से अनुप्रणित हो वे छात्र जीवन से ही संघर्षशील रहे।  तबसे उनके हर आन्दोलन में वे बढ़चढ कर भाग लेते रहे थे। गरीबों, नौजवानों की लड़ाई वे आजीवन लड़ते रहे। उनके निधन से समाजवादी पार्टी को अपूरणीय  क्षति हुई है। वे हम सब के प्रेरणास्रोत थे।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सभी जनपदों में श्रद्धाजंलि अर्पित करने हेतु आयोजित शोकसभाओं में स्व0 मिश्र के समाजवादी आन्दोलन में योगदान पर भी चर्चा हो। दिवंगत आत्मा की शान्ति की प्रार्थना के साथ मौन रहकर उनके प्रति श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूचना अधिकार के तहत मांगी सूचनाओं का जवाब साल भर बाद भी नहीं

Posted on 25 January 2010 by admin

चित्रकूट-सरकारी कामों में पारदर्शिता बरतने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लागू किया गया सूचना अधिकार कानून भी लोगों के लिए बेमतलब साबित हो रहा है। जनहित में मांगी गई सूचनाएं विभागीय अधिकारियों द्वारा न दिए जाने से इस कानून का लाभ लोगों को नही मिल पा रहा। जबकि अभी हाल ही में जनपद दौरे पर आए राज्य सूचना आयुक्त ने बैठक के दौरान अधिकारियों को हिदायत दी थी कि यदि मांगी गई सूचनाएं समय पर उपलब्ध नहीं कराइ जाएंगी तो सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ह्यूमन राइट्स लॉ नेटवर्क के जिला समन्वयक रुद्र प्रसाद मिश्रा ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से जिले की स्वास्थ्य सम्बंधी सुविधाओं की जानकारी के लिए भर्ती, दवा, उपचार आदि से सम्बंधित कई सूचनाएं मांगी थी। लेकिन विभाग द्वारा उनको इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई। उनके द्वारा बीती 9 जनवरी 09 को उन्होंने पंजीकृत डाक से पत्र भेज कर 5 बिन्दुओं पर मांगी गई सूचनाओ को एक साल हो गया है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सम्बंधित अधिकारी आज भी इस ओर से निश्चिन्त बैठे हुए हैं। जबकि उनके द्वारा कई बार स्मरण पत्र भी विभाग को भेजा जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने इसकी शिकायत प्रमुख सचिव स्वास्थ्य से भी की थी। लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। श्री मिश्रा ने बताया कि सूचना कानून का उल्लंघन करना यहां के अधिकारियों की नियत बन गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सूचना आयुक्त की हिदायत के बावजूद भी अधिकारी इस ओर से लापरवाह बने हुए हैं फिर ऐसे में किस तरह से इस कानून के द्वारा सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता आएगी।

श्री गोपाल

09839075109

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2010
M T W T F S S
    Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in