Archive | January 7th, 2019

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने डिप्लोमा फार्मासिस्ट राजपत्रित अधिकारी एसोसियेशन के द्वितीय द्विवार्षिक अधिवेशन का किया शुभारम्भ

Posted on 07 January 2019 by admin

लखनऊ: 07 जनवरी, 2019
प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित सभी वर्ग के हितों की पूर्ति करने के लिये सरकार निरन्तर प्रयासरत है। आप लोगों को भी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं इमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार ला सकते हैं।
श्री सिंह ने आज वीरांगना अवन्ति बाई महिला चिकित्सालय गोलागंज लखनऊ में डिप्लोमा फार्मासिस्ट राजपत्रित अधिकारी एसोसियेशन के द्वितीय द्विवार्षिक अधिवेशन का शुभारम्भ किया। उन्होंने एसोसियेशन की मांगों को संज्ञान में लेते हुए कहा कि इस पर गम्भीरता पूर्वक विचार किया जायेगा। और नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी ही विभाग की रीढ़ होते हैं इन्हीं के माध्यम से मैं स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने का प्रयास कर रहा हूँं। हमें प्रदेश के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करानी है, इसके लिए हम सबको अपने दायित्वों के प्रति ईमानदारी बरतनी होगी।

Comments (0)

प्रदेश के दस बालगृहों में डिजिटल लर्निंग सेन्टर का शुभारम्भ हुआ

Posted on 07 January 2019 by admin

बालगृहों के बच्चों की मिलेगा आधुनिक तकनीक से शिक्षा में सहयोग
प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने मोतीनगर राजकीय बालगृह (बालिका) में आज किया डिजिटल लर्निंग सेन्टर का औपचारिक उद्घाटन
लखनऊ: 07 जनवरी, 2019
प्रदेश के बालगृहों में आवासित संवासियों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने, सीखने की प्रवृत्ति विकसित करने की दृष्टि से आज दस बालगृहों में डिजिटल लर्निंग सेन्टर प्रारम्भ हो गए। प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ में मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह (बालिका) में डिजिटल लर्निंग सेन्टर का औपचारिक शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह बच्चों के विकास के लिए अत्यंत हितकारी है। उन्होंने कहा कि आज देश तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर जा रहा है, ऐसे में बच्चों को कम्प्यूटर का तकनीकी ज्ञान और डिजिटलाइजेशन के प्रयोग की जानकारी बेहद आवश्यक है। प्रो0 जोशी ने बालगृह के संवासियों को शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ाने और आत्मनिर्भर होने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
ज्ञात हो कि महिला कल्याण विभाग उ0प्र0 द्वारा प्लान इण्डिया के सहयोग से प्रदेश के चार जनपदों लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज एवं मिर्जापुर के दस बालगृहों में डिजिटल लर्निंग सेन्टर का संचालन किया जाना है। इस सेन्टर पर कक्षा 12 तक के सीबीएसई तथा आईसीएससी माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे बालगृहों के संवासी अपनी विषयगत जिज्ञासाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
प्रो0 जोशी ने मोहान रोड, लखनऊ स्थित राजकीय बालगृह (बालक) के बच्चों को भी आज इस जानकारी से अवगत कराया तथा बच्चों में स्वेटर एवं मिष्ठान वितरण भी किया।

Comments (0)

प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध

Posted on 07 January 2019 by admin

यूरिया खाद के साथ किसी तरह की टैगिंग करने पर डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी
-कृषि मंत्री
लखनऊ: 07 जनवरी, 2019
प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि प्रदेश के सभी जनपदों में रासायनिक खाद यूरिया, डी0ए0पी0 तथा एन0पी0के0 पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कहीं भी यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है।
कृषि मंत्री आज यहां सचिवालय में प्रदेश में उर्वरकों की उपलब्धता के संबंध में अधिकारियों एवं खाद निर्माता कम्पनियों के साथ बैठक में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसी के मद्देनजर किसानों को खाद की उपलब्धता भी सुनिश्चित करा रही है। उन्होंने साधन सहकारी समितियों को प्राथमिकता के आधार पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने कहा कि यदि कोई उर्वरक डीलर खाद विक्रेताओं को यूरिया के साथ किसी प्रकार की टैगिंग करेगा तो संबंधित डीलर के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। अगर आवश्यकता पड़ी तो उसका लाइसेन्स भी निरस्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कहीं अधिक दाम पर यूरिया की बिक्री की जाती है, तो किसान सीधे कृषि निदेशक के मोबाइल नं0 7570906001 पर अथवा 0522-2209650 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
बैठक में बताया गया कि इस माह जनवरी के अन्त तक 7.57 लाख मी0टन यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इस समय 5.84 लाख मी0टन यूरिया, 2.68 लाख मी0टन डी0ए0पी0 तथा 1.24 लाख मी0टन एन0पी0के0 खाद की उपलब्धता है। इस प्रकार प्रदेश में कहीं भी खाद की कमी नहीं है।
बैठक मंे कृषि निदेशक श्री सोराज सिंह, पी0सी0एफ0 के प्रबन्ध निदेशक, संयुक्त निदेशक फर्टिलाइजर के अलावा कृभको, इफ्को, कानपुर फर्टिलाइजर आदि कम्पनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Comments (0)

संयुक्त निदेशक जिलों का दौरा कर निरीक्षण रिपोर्ट अवश्य प्रस्तुत करें

Posted on 07 January 2019 by admin

चिकित्सालयों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था हो-सिद्धार्थनाथ सिंह
लखनऊ: 07 जनवरी, 2019
उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने समस्त संयुक्त निदेशको को निर्देश दिये कि वे प्रति माह आवंटित जनपदों का दौरा कर निरीक्षण रिपोर्ट अवश्य प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त निदेशक को दौरे के समय संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने दौरा न करने वाले 11 जनपदों के संयुक्त निदेशकों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में यदि लापरवाही पायी गयी तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।
श्री सिंह आज कैसरबाग स्थित स्वास्थ्य भवन में समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त चिकित्सालयों में समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था की जाय, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक के दौरान प्रस्तुतीकरण में जनपद उन्नाव तथा भदोही जिला अस्पताल में गंदगी पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि तत्काल स्थल से गंदगी हटाई जाय।
बैठक में सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती बी0 हेकाली झिमोमी, निदेशक प्रशासन श्रीमती पूजा पाण्डेय, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पद्माकर सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

श्री चेतन चौहान ने उड़ीसा के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को कुम्भ-2019 में आने का दिया आमंत्रण पत्र

Posted on 07 January 2019 by admin

लखनऊ: 07 जनवरी, 2019
उ0प्र0 के खेल, युवा कल्याण, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री चेतन चैहान ने गत 05 जनवरी को उड़ीसा के राज्यपाल श्री गनेशी लाल एवं मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक से भेंट कर, उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की ओर से प्रयागराज में आयोजित ‘कुम्भ-2019’ में आने का आमंत्रण दिया।
इस अवसर पर श्री चौहान ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को उ0प्र0 के मुख्यमंत्री की ओर से कुम्भ में आने का आमंत्रण पत्र, अंगवस्त्र तथा काफी टेबल बुक भेंट की। उन्होंने कुम्भ से संबंधित विविध साहित्य भी भेंट किया। श्री चौहान ने पुरी के संतों से भी मिलकर मुख्यमंत्री जी की ओर कुम्भ मेले में आने का आमंत्रण दिया।

Comments (0)

सूचना मंत्री ने केरल के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को कुम्भ के लिए किया आमंत्रित

Posted on 07 January 2019 by admin

प्रेस कान्फ्रेन्स के माध्यम से केरल की जनता से अधिकाधिक संख्या में
कुम्भ-2019 में पधारने की अपील

जनवरी में वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में
माह फरवरी में 192 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

लखनऊ: दिनांक 07 जनवरी, 2019
उ0प्र0 के राज्य मंत्री सूचना, विधायी, न्याय, खेल-कूद एवं युवा कल्याण डा0 नीलकंठ तिवारी केरल के राज्यपाल (रिटायर्ड चीफ जस्टिस) श्री पी0 सदाशिवम एवं मुख्यमंत्री श्री पिनरई विजयन से भंेट कर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रयागराज में 15 जनवरी 2019 से आयोजित कुम्भ -2019 में आने का आमंत्रण दिया। इस अवसर पर डा0 तिवारी ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को उ0प्र0 के मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित आमंत्रण पत्र, अंगवस्त्र तथा कुम्भ से सम्बन्धित कुम्भ डायरेक्टरी, प्रयागराज कुम्भ आदि देकर आमंत्रण मान दिया। उन्होने कुम्भ से संबंधित विविध साहित्य भी भेंट किया।
डा0 तिवारी ने केरल के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को बताया कि 15 जनवरी, 2019 से प्रयागराज में प्रारंभ हो रहे कुम्भ के माध्यम से सर्वसाधारण को अपने अतीत से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। देश के अन्दर चार स्थानों पर यह पवित्र आयोजन सम्पन्न होता है, जिसमें प्रयागराज का कुम्भ अपने आप में देश और दुनिया के लिए अलग ही कौतूहल एवं आकर्षण का विषय बनता है।
डा0 तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयास से यूनेस्को द्वारा कुम्भ की महत्ता को देखते हुए इसे ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में सम्मिलित किया गया है। सूचना मंत्री ने बताया कि सम्पूर्ण विश्व में मानवता के इस विशालतम समागम में भारत के 06 लाख से अधिक गांवों के लोगों सहित विश्व से आने वाले करोड़ों की संख्या मंे श्रद्धालु आते हैं।
डा0 तिवारी ने श्री राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि उ0प्र0 सरकार के प्रयासों एवं भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के सहयोग से साढ़े चार सौ वर्षो में प्रथम बार कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को ‘अक्षयवट’ और ‘सरस्वती कूप’ के दर्शन का अवसर सुलभ होगा। इसको देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कुम्भ से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धित सभी स्थलों का सौन्दर्यीकरण कराया गया है। इस बार प्रयागराज में आयोजित होने वाला कुम्भ अपने आप में अद्वितीय होगा और इसमें श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए जल, थल और नभ से आने की पहली बार व्यवस्था की गयी है।
डा0 तिवारी ने बताया कि लगभग 71 देशों के राजदूत इस अनूठे आयोजन की तैयारी देख चुके हैं। अपने-अपने देशों के राष्ट्रध्वज उन्होने त्रिवेणी तट पर कुम्भ में लगाये हैं। जनवरी में प्रवासी भारतीय दिवस का सम्मेलन वाराणसी में है। इसमें माह फरवरी में 192 देशों के प्रतिनिधि इस कुम्भ में आयेंगे। इसी क्रम में होटल हिलटन में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में डा0 तिवारी ने मीडिया बन्धुओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि उ0प्र0 सरकार द्वारा कुम्भ में आने वाले हर वर्ग के यात्रियों और पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप आधुनिक एवं सुलभ व्यवस्थायें-जिसमें आवास, भोजन, टूर, तीर्थस्नान आदि की सुविधायें विकसित की गयी हैं। पयर्टकों को उच्च स्तरीय सुविधा देने के लिए प्रीमियम टेण्ट सिटी भी कुम्भ मेले में बसाया जा रहा है।
सूचना मंत्री डा0 तिवारी ने प्रेस के माध्यम से केरल की जनता को कुम्भ में अधिक से अधिक संख्या में प्रयागराज आने का आवाह्न किया। उन्होंने प्रेस को बताया कि कुम्भ में बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गो एवं लोगों का स्वागत है। यह एक ऐसा पर्व है जहां पर करोड़ों लोग एक साथ इकट्ठा होकर गंगा नदी में डुबकी लगायेंगे। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि कुम्भ में देश के हर सांस्कृतिक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए 200 से अधिक उच्चस्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम सांस्कृतिक विषयों पर लेजर शो, फूड कोर्ट, वेंडिंग जोन, प्रदर्शनियों और टूरिस्ट वाॅक का अयोजन किया जाएगा।

Comments (0)

74वां संविधान संशोधन लागू करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे पार्षद, किया प्रदर्शन

Posted on 07 January 2019 by admin

लखनऊ ।प्रदेश भर की नगर पालिका परिषद,नगर पंचायत के चुने हुये पार्षदों ने राजधानी की सडको पर अपने अधिकारों की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया।74वां संविधान संशोधन लागू करने की मांग करते हुये प्रदेश के सभी 652 निकायों व 12007 वार्डों में लागू करने की मांग को लेकर लखनऊ में प्रदर्शन किया और विधानसभा घेराव करने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस से उनकी नोकझोंक भी हुई।
पार्षद विधानसभा की तरफ जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक लिया तो वे सड़क पर ही बैठ गए। इससे कुछ देर के लिए जाम की स्थिति बन
पार्षद मुख्यमंत्री को बुलाने की मांग पर अड़े हुए थे। पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें आगे जाने से रोक दिया।

Comments (0)

10 प्रतिशत आरक्षण के क्रांतिकारी एवं साहासिक फैसले का स्वागत किया

Posted on 07 January 2019 by admin

लखनऊ 07 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पिछड़ों व दलितों के आरक्षण से बिना छेड़छाड़ किये उनके हक को पूरी तरह बनाए रखते हुए गरीब सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण के क्रांतिकारी एवं साहासिक फैसले का स्वागत किया है। डा0 पाण्डेय ने कहा कि मोदी जी सच्चे अर्थो में गरीबों के लिए कार्य कर रहे है। उन्होनंे कहा कि मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी से सबका साथ सबका विकास उनका ध्येय वाक्य रहा है। उन्होंने कहा कि 70 वर्षो से आजाद भारत में एक सुगबुगाहट अकसर समाज में होती रही कि आरक्षण या अन्य सुविधाओं से वंचित जो गरीब है, जो बेहद गरीबी में जीते है उन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। आज नरेन्द्र मोदी जी ने साहसिक कदम उठाया है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि ओबीसी व दलितों के प्राप्त आरक्षण को प्रभावित किए बिना सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा दिया जाना निश्चित ही स्वागत योग्य कदम है, जिसके लिए प्रधानमंत्री जी के आभारी है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि आज दलितों को जो हक मिलना चाहिए वो मिल रहा है, ओबीसी के हितों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। गरीबों के कल्याण के लिए आज प्रधानमंत्री जी योजनाएं चला रहे है, उससे गरीबों को अधिक से अधिक लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इन सबके साथ एक वर्ग जो खुद को उपेक्षित महसूस कर रहा था जो निहायत गरीबी में जी रहा था उसे 10 प्रतिशत आरक्षण देकर मोदी जी ने 56 इंच के सीने वाले हौसले को प्रदर्शित कर सबका साथ-सबका विकास के नारे को ध्येय मानकर सभी वर्गो को एक साथ आगे ले जाने की बड़ी पहल की है। उन्होंने कहा कि इससे देश का भला होगा तथा समाज में आपसी सौहार्द भी बढ़ेगा तथा प0 दीन दयाल जी के अन्त्योदय के पथ पर जो छूटे हुए लोग है उन्हें भी अब उचित अवसर मिलेंगे।

Comments (0)

सपा-बसपा गठबंधन भ्रष्टाचारियों की जुगलबंदी-हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 07 January 2019 by admin

भ्रष्टाचार की जुगलबंदी को प्रदेश की जनता नकारेगी।
लखनऊ 07 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि भ्रष्टचार की जुगलबंदी को प्रदेश की जनता चोर चोर मौसेरे भाई की संज्ञा से नवाजती है। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा बताए भ्रष्टाचारियों से उनकी क्या जुगलबंदी है। उन्होंने कहा कि भाजपा का गठबन्धन प्रदेश की सम्मानित जनता से है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की लोकप्रियता से डरे हुए लोग तथा अपनी सरकारों में जनधन की लूट करने वाले लोग आज गठबंधन कर सुशासन व विकास के खिलाफ मोर्चा बंदी कर रहे है। लेकिन अपने को दूध का धुला बताने वाले लोग सीबीआई द्वारा खनन घोटाले की सच्चाई बताने के बजाय जांच पर राजनैतिक बयानबाजी के पीछे छिपना चाहते है।
प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि अच्छा होता कि सपा अपनी सरकार कार्यकाल में हुए 1 लाख करोड़ के खनिज घोटाले का हिसाब सीबीआई को बताती, बजाय इसके दोनों दलों की संयुक्त बयानबाजी के पीछे छिपने की कोशिश कर रहे है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि सपा के राष्ट्रीय महासचिव को यह खुलासा करना चाहिए कि भ्रष्टाचारियों से आखिर उनकी क्या सन्धि है जिसके कारण खनिज घोटाले के आरोपियों के यहां सीबीआई के छापे से सपा-बसपा दोनों बौखालाई हुई है? उन्होंने कहा कि गुण्डा-गुण्डी के सम्बोधनों से एक दूसरे का अलंकरण करने वाले को पास-पास देख कर प्रदेश का आम आदमी यह सवाल अवश्य कर रहा है कि भ्रष्टाचार व अपराध को संरक्षण देने वाले दोनों दलों का यह मेल प्रदेश की जनता को धोखा देने के लिए है।
प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि खनिज घोटालों की जब पर्त दर पर्त असलियत सामने आएगी तो सपा-बसपा दोनों सरकारों के कार्यकालों में खनिज घोटालों के रूप में हुई जनधन की लूट का खुलासा होगा।

Comments (0)

इग्नू द्वारा साईबर अपराध एवं फेक न्यूज़ सत्यापन विषय पर ज्ञागरूकता कार्यषाला का आयोजन

Posted on 07 January 2019 by admin

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ एवं गूगल न्यूज़ इनिशियेट के संयुक्त तत्वाधान में साईबर अपराध एवं फेक न्यूज़ सत्यापन विषय पर एक ज्ञागरूकता कार्यषाला का आयोजन आज दिनांक 7 जनवरी 2019 को किया गया। इस कार्यशाला में लगभग 300 विद्यार्थियों भाग लिया, जो कि इग्नू में जर्नलिज्सम एवं मास कम्यूनिकेशन, कम्प्यूटर साईंस एवं विधि से सम्बन्धित कार्यक्रमों के विद्यार्थी थे।dscn6115

डॉ0 कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से विद्यार्थियों को साईबर अपराधों के विषय में अवगत कराया जायेगा और साथ-ही-साथ सरकार द्वारा साईबर अपराधों व डिजिटल मीडिया के दुर्पयोगों को रोकने के लिए बनाये गये कानूनों के विषय में विस्तार से चर्चा की जायेगी।

डॉ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने अपने स्वागत उद्बोधन में विद्यार्थियों को डिजिटल मीडिया के लाभ एवं हानि की विषय में बताया और उनसे अपील करी डिजिलट मीडिया का प्रयोग देश एवं समाज के हित में ही करें। उन्होनें इग्नू द्वारा संचालित साईबर अपराध में प्रमाण-पत्र कार्यक्रम के विषय में विद्यार्थियों को जागरूक किया एवं इसकें महत्व पर प्रकाश डाला।dscn6122

गूगल न्यूज़ इनिशियेट की ओर से आये काज़ी फराज़ ने गूगल के माध्यम से फेक न्यूज़ सत्यापन की तकनीकों पर प्रकाश डाला और साथ ही साथ गूगल रिवर्स इमेज के माध्यम से गलत न्यूज़ को कैसे सत्यापित किया जाए इस बारे में चर्चा की। साथ ही साथ विडियो एवं यू-टूब पर उपलब्ध जानकारियों के सत्यापन से सम्बन्धित तकनीकों के विषय में अवगत कराया।

इस अवसर पर डॉ0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ से आये प्रो0 कुमार स्कन्ध पाण्डेय एवं अधिवक्ता श्री दिलीप यषवर्धन ने ’साइबर स्पेस’ से उत्पन्न होने वाले सामाजिक और बौद्धिक संपदा मुद्दों से विद्यार्थियों को परिचित कराया एवं साइबर स्पेस को विनियमित करने के लिए विभिन्न देशों की कानूनी और नीति संबंधी घटनाओं में भी अवगत कराया।

जहाँगीराबाद मीडिया इन्स्टीट्यूट के निदेशक मो0 जुबैर खान ने स्टिंग ऑपरेशन के नैतिक पहलुओं की तरफ विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2019
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in