*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | September 12th, 2017

मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के 91 जरूरतमंदों को गम्भीर बीमारी के इलाज के लिए 1 करोड़ 24 लाख 22 हजार रु० की आर्थिक सहायता प्रदान की

Posted on 12 September 2017 by admin

यह वित्तीय मदद किडनी, कैंसर, हृदय, हड्डी, हेपेटाइटिस, कूल्हे,
लिवर, थायराॅइड आदि गम्भीर रोगों के उपचार के लिए स्वीकृत की गयी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विभिन्न जिलों के
91 जरूरतमंद लोगांे को गम्भीर बीमारी के इलाज के लिए 1 करोड़ 24 लाख 22 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह वित्तीय मदद किडनी, कैंसर, हृदय, हड्डी, हेपेटाइटिस, कूल्हे, लिवर आदि गम्भीर रोगों के उपचार के लिए स्वीकृत की गयी है।
मुख्यमंत्री जी द्वारा किडनी रोग के इलाज हेतु जनपद गाजीपुर के श्री विनय कुमार यादव, वाराणसी के श्री मनोज कुमार सिंह, मिर्जापुर के श्री पप्पू केसरवानी, इलाहाबाद के श्री राजदेव बिन्द, लखनऊ के श्री मो0 तलहा, कानपुर नगर की श्रीमती फरजाना नाज सहित अन्य किडनी मरीजों को वित्तीय सहायता प्रदान की गयी।
इसी प्रकार, जनपद वाराणसी की श्रीमती हीरामनी देवी, प्रतापगढ़ के श्रीराम यादव, देवरिया के श्री दीपक जायसवाल, फैजाबाद के श्री मो0 सईद, मिर्जापुर की श्रीमती सुमन यादव एवं श्री मुस्ताक अहमद सहित कई अन्य मरीजों को कैंसर के इलाज के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करायी गयी।
जनपद बलरामपुर के मास्टर अरहान रजा खान, देवरिया के श्री नूर हसन खान, प्रतापगढ़ के श्री रामराज, कुशीनगर के मास्टर राजेश्वर, देवरिया की श्रीमती विमला देवी को हृदय के उपचार के लिए, गाजीपुर की श्रीमती संजू देवी, लखनऊ की श्रीमती शहजादी बानो को हेपेटाइटिस के इलाज हेतु, प्रतापगढ़ की कु0 प्राची को कूल्हे के इलाज हेतु, देवरिया की श्रीमती छबीना देवी एवं जौनपुर की श्रीमती कमला देवी यादव को ब्रेन ट्यूमर के लिए, देवरिया के श्री राम हरख गौतम व देवरिया के श्री सुदर्शन प्रसाद को थायराॅइड के इलाज के लिए तथा कानपुर नगर के श्री आशीष कुमार को लिवर की बीमारी के उपचार हेतु मदद उपलब्ध करायी गई।
अन्य जरूरतमन्दों को भी इलाज के लिए मदद स्वीकृत की गयी है, जिसका सम्पूर्ण विवरण इस प्रकार है:

Comments (0)

हमें डिजिटल इण्डिया नहीं, किसानों और नौजवानों का खुशहाल भारत बनाना है

Posted on 12 September 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी बुनियादी मुद्दो से हटकर राजनीति कर रही है। उसकी मानसिकता संकीर्ण और बदले की भावना से भरी है। विपक्षी नेताओं को झूठे मामलों में फंसाने की साजिशें की जा रही है। भाजपा की केंद्र और राज्य सरकारें जनता को धोखा देकर बनी हैं। सन् 2019 में भाजपा से सूद समेत हिसाबकिताब बराबर हो जाएगा।
श्री यादव आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में बड़ी संख्या में आए पार्टी कार्यकर्Ÿााओं तथा विभिन्न जनपदों से आए नागरिकों, अधिवक्ताओं, प्रोफेसरों, नौजवान छात्रों, मौलानाओं तथा महिलाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष सर्वश्री नरेष उत्तम पटेल, पूर्व मंत्री राजेंद्र चैधरी, एम.एल.सी. एस.आर.एस. यादव तथा अरविन्द कुमार सिंह भी मौजूद थे। श्री यादव ने कहा कि देष में युवा ही क्रांति के वाहक हैं। हमें डिजिटल इण्डिया नहीं, किसानों और नौजवानों का खुशहाल भारत बनाना है।
पूर्व मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आबादी के हिसाब से जातीय हक मिलना चाहिए। वर्तमान भाजपा सरकार गरीबो, नौजवानों और किसानों के हक मार रही है। नोटबंदी और जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था चैपट कर दी है। उन्होंने कहा कि जब बोया पेड़ बबूल का तो आम कहां से मिलेगा। भाजपा समाज को तोड़ने और बांटने में लगी है। इसके अच्छे परिणाम नहीं होंगे।
श्री अखिलेश यादव से आज बड़ी संख्या में ऐसे लोग मिले जिन्हें समाजवादी सरकार में सहायता मिली थी। वे पूर्व मुख्यमंत्री जी के प्रति उन्होंने कृतज्ञता भाव से भरे थे। श्रीमती रीना मिश्रा, विकास नगर लखनऊ से आई थीं। उनको शिक्षामित्र की नौकरी मिली थी। बेटी का आपरेशन कराने के लिए अखिलेश जी की मदद के लिए वे बराबर धन्यवाद कर रही थीं। कल्याणपुर, कानपुर के श्री लालू पाल के तीन वर्ष पूर्व ट्रेन हादसे में दोनों पैर कट गए थे। वे बताते हैं कि श्री अखिलेश यादव ने तब 5.5 लाख रूपए देकर मदद आपरेशन कराया था। जयपुर से लखनऊ चलकर सुश्री कंचन यादव श्री अखिलेश यादव जी से सिर्फ मिलने आई थीं। श्री विजय पाल सिंह जनपद श्रावस्ती थाना सिरसिया के गांव पैकोरी के निवासी हैं। उनका कहना था कि लोकतंत्र सेनानियों को 15 हजार रूपए की मासिक पेंशन देकर अखिलेश जी ने लोकतंत्र का सम्मान किया है। श्री अजय दिवाकर कानपुर से मोटर साईकिल पर लखनऊ सिर्फ अखिलेश जी से मिलने आए हैं। छिबरामऊ के साहिबे आलम मुम्बई से तीन वर्ष बाद लौटे हैं। वे कहने लगे पूना- मुम्बई हाईवे से ज्यादा बेहतर सड़क आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे है।
विभिन्न जनपदों से आए नौजवानों ने कहा कि युवा पीढ़ी का उनके नेतृत्व पर भरोसा है। कुछ किसानों ने कहा कि भाजपा की ऋणमाफी योजना धोखा है। किसानों को कर्जमाफी के नाम पर अपमानित किया गया है। महिलाओं का कहना था कि उनके उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ रही है। तमाम किसानों ने कहा कि अखिलेश जी चिंता न करें, आप पर ही किसानों का विश्वास है।
आज श्री अखिलेश यादव से भेंट करने वालों में अमरोहा के पूर्व सांसद चौधरी चंद्रपाल सिंह, सर्वश्री शैलेंद्र यादव ललई, नरेंद्र वर्मा, संग्राम सिंह, नफीस अहमद, विधायक मनोज पारस, राजेश यादव राजू, उमर अली, सुनील यादव साजन, आनन्द भदौरिया, नितिन अग्रवाल, उदयवीर सिंह, रणविजय सिंह, सभी विधायकगण, श्री अरविन्द सिंह गोप तथा श्री यासर शाह एवं श्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह पूर्व मंत्रीगण तथा पूर्व विधायक श्रीमती गजाला लारी के नाम उल्लेखनीय है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश में वर्षा काल उपरान्त गड्ढायुक्त सड़कों की मरम्मत हेतु विशेष अभियान चलाने के मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

Posted on 12 September 2017 by admin

गड्ढामुक्त की गयी सड़कों का नवीनतम स्थिति का निरीक्षण कर सम्बन्धित विभागों के
अभियन्ताओं को आगामी 30 सितम्बर तक देना होगा प्रमाण पत्र: राजीव कुमार

सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को आगामी 24 घंटे में सम्बन्धित
विभागों को कराये गये गड्ढामुक्त सड़कों एवं अवशेष गड्ढायुक्त सड़कों का
विस्तृत विवरण विभागवार उपलब्ध कराना अनिवार्य: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश में वर्षा काल उपरान्त गड्ढायुक्त सड़कों की मरम्मत हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं। पूर्व में गड्ढामुक्त की गयी सड़कों की नवीनतम स्थिति का निरीक्षण कर सम्बन्धित विभागों के मुख्य अभियन्ताओं को आगामी 30 सितम्बर तक इस आशय का प्रमाण पत्र देना होगा कि उनके क्षेत्र में कौन-कौन सी सड़कें, कितने कि0मी0 गड्ढेविहीन हो चुकी हैं और वर्तमान में कितनी गड्ढ़ायुक्त सड़कें हैं।
मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार आज अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में बैठक कर लोक निर्माण विभाग, गन्ना, नगर विकास, मण्डी, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, पंचायतीराज एवं आवास विकास सहित सम्बन्धित विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों एवं सचिवों तथा विभागाध्यक्षों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी 24 घंटे में सम्बन्धित विभागों को कराये गये गड्ढामुक्त सड़कों एवं अवशेष गड्ढायुक्त सड़कों का विस्तृत विवरण विभागवार उपलब्ध कराना होगा।
श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये कि प्रदेश में वर्षा हो जाने के उपरान्त प्रदेश की सड़कों को गड्ढाविहीन कराये जाने हेतु सम्बन्धित विभागों द्वारा अभियान चलाकर निर्धारित अवधि में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ सड़कों को गड्ढामुक्त कराया जाये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों को माइल स्टोन निर्धारित कर गड्ढ़ामुक्त कराये जाने के कार्यों की नियमित समीक्षा करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने हेतु समस्त सड़कों को गड्ढ़ाविहीन कराने का कार्य प्राथमिकता के साथ कराना होगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री चंचल तिवारी, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण अभियंत्रण सेवा श्री मो0 इफ्तखारुद्दीन, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार, प्रमुख सचिव आवास श्री मुकुल सिंघल सहित लोक निर्माण विभाग, मण्डी परिषद एवं गन्ना विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

प्रतिष्ठित चिकित्सकों के साथ बैठक

Posted on 12 September 2017 by admin

photo_bhithak_1भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर आज माधव सभागार में शहर के प्रतिष्ठित चिकित्सकों के साथ एक बैठक आहूति की गई जिसमें बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में चिकित्सीय सुविधा पहुॅचाने हेतु चिकित्सीय शिविर लगाकर पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के मूल उद्देश्य अन्त्योदय को साकार करने के उद्ेदश्य जिससेे अन्तिम व्यक्ति तक चिकित्सीय सुविधा एवं दवा उपलब्ध करायी जा सके। उक्त अवसर पर यह तय हुआ कि चिकित्सकों की 6 टोली चलित सुविधा युक्त एम्बुलेंस के साथ बाढ़ प्रभावित 6 क्षेत्रों में जाएगी। जिसमें एक टीम की अगुवाई आई0एम0ए0 के अध्यक्ष डाॅ0 पी0 के0 गुप्ता, दूसरा दल डाॅ0 वैभव खन्ना मुख्य प्लास्टिक सर्जन, तीसरा दल डाॅ0 विवेक त्रिपाठी चेयरमैन विद्या हास्पिटल, चैथा दल डाॅ0 अंकित शुक्ला संजीवनी हास्पिटल, पांचवा दल डाॅ0 रवि श्रीवास्तव आर्शीवाद हास्पिटल एवं छठा डाॅ0 प्राजंल अग्रवाल निर्वाण हास्पिटल करेगें।
प्रत्येक टोली अपने साथ चिकित्सक एवं सहयोगी के रूप में 10 लोगों की टीम के साथ जाएगी। एक समूह लगभग 15 सौ लोंगो को दवा एवं चिकित्सीय सुविधा प्रदान करेगी। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता ने किया। संचालन कुमार अशोक पाण्डेय आपदा राहत विभाग ने किया। डाॅ0 पार्थ, डाॅ0 मनोज मिश्रा, डाॅ0 जे0डी0 रावत, डाॅ0 मनीष पाण्डेय, अनूप त्रिपाठी, मनीष खेमका आदि उपस्थित रहे।
प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता ने अपने सम्बोधन में प0 दीनदयाल जी के अन्त्योदय की व्याख्या करते हुए कहा कि जब तक प्रदेश के पंक्ति में खडे अन्तिम व्यक्ति तक राहत न पहुॅचा दे तब तक कार्य पूर्ण नही हो सकता। साथ ही आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान पर शहर के चिकित्सकों का आवाह्न किया की आन्तरिक एंव वाह्य स्वच्छता पर समाज को जागरूक करें और अपने स्वास्थ के कार्यक्रम के साथ स्वच्छता को भी जोडे। स्वच्छता ही बिमारियों की रोक थाम में सहायक है। दिनांक 16 सितम्बर को प्रातः 8 बजे प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन की पूर्व सन्ध्या पर चिकित्सकों की 6 टोली 12 गाडियों से विभिन्न जनपदों के लिए रवाना की जाएगी।

Comments (0)

13 सितम्बर को 7 जनपदो में पिछड़ा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह

Posted on 12 September 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी पिछ़डा वर्ग द्वारा पं0 दीनदयाल जन्मशताब्दी वर्ष पर पूरे प्रदेश में पिछडे वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित करने के लिए 15 अगस्त से 15 सितम्बर तक आयोजित होने वाली प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम कल 13 सितम्बर को प्रदेश के 7 जनपदों में आयोजित होगें।
कार्यक्रम के इसी क्रम में कल 13 सितम्बर को बाराबंकी जिले में आयोजित पिछडा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह में कैबिनेट मंत्री श्रीकान्त शर्मा एवं प्रदेश अमर पाल मौर्य, इटावा में कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचैरी एवं पूर्व संगठन मंत्री प्रकाश पाल, यमुनापार कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, पूर्व विधायक रमाशंकर पटेल, उन्नाव में प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह एवं क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मान सिंह पटेल, मुरादाबाद जिले में प्रदेश मंत्री देवेन्द्र सिंह चैधरी एवं विधायक विक्रम सिंह सैनी, हमीरपुर में प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं क्षेत्रीय मंत्री शिव श्ंाकर सिंह, आगरा महानगर में पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर विधायक देवेन्द्र सिंह लोधी बतौर वक्ता एवं मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेगें।

Comments (0)

नई आबकारी नीति लागू होने से राजस्व दूना हो जायेगा - जय प्रताप सिंह

Posted on 12 September 2017 by admin

13 सितम्बर को जन सहयोग केन्द्र पर राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय रहेंगी उपस्थित

photo_jansunvayi_1भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कैबिनेट मंत्री जय प्रताप सिंह उपस्थित रहे। जनसहयोग केन्द्र पर आये हुए लोगो की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को उसके निस्तारण के लिए आदेश दिये।
श्री सिंह ने दोपहर 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक जनसमस्याओं के निस्तारण किया। मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी एवं प्रदेश मंत्री कौशलेन्द्र सिंह जनसमस्याओं के निराकरण में जुटे रहे।
नयी आबकारी नीति पर पूछे गये प्रश्न का जबाब देते हुये आबकारी मंत्री ने कहा कि नयी आबकारी नीति लागू करने में अभी लगभग दो महीने का समय लगेगा, नयी आबकारी नीति लागू हो जाने से प्रदेश में आबकारी विभाग से होने वाला राजस्व लगभग दुगना हो जायेगा, ऐसा मेरा आकलन है। 9 राज्यों का भ्रमण कर और उनकी आबकारी नीति का अध्ययन कर हम यूपी की नयी आबकारी नीति बना रहे है।
50 वर्ष से अधिक उम्र के अधिकारियों व कर्मचारियों को जबरन रिटायर्ड करने पर पूछे गये प्रश्न का जबाव देते हुए मंत्री ने कहा कि सेवा नियमावली में पहले से यह व्यवस्था है, रिकार्ड के आधार पर बार-बार चेतावनी मिलने पर, भ्रष्टाचार में लिप्त होने के कारण व खराब रिकार्ड होने के कारण अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पद से रिटायर्ड करने का प्रावधान है।

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 13 सितम्बर को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहंेगी। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरी एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

महामहिम राष्ट्रपति जी के जनपद भ्रमण के प्रस्तावितकार्यक्रम से सम्बन्धित सभी तैयारियां समय से पूरी कर लें -अपर जिलाधिकारी

Posted on 12 September 2017 by admin

जिलाधिकारी श्री कौशलराज शर्मा के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी (आपूर्ति) श्री आशुतोष मोहन अग्निहोत्री की अध्यक्षता में आगामी 14 सितम्बर 2017 को महामहिम राष्ट्रपति जी के जनपद लखनऊ के प्रस्तावित भ्रमण के अवसर पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने हेतु एक आवश्यक बैठक कलेक्टेªेट स्थित डा0ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने कहा कि हमें इस प्रस्तावित यात्रा को सफल बनाने के लिए आगामी तीन दिन लगातार कार्य करना पड़ेगा। उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि महामहिम राष्ट्रपति जी के प्रस्तावित कार्यक्रम सम्बन्धित सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायें। उन्होने लोक निर्माण विभाग व एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां कहीं भी सड़क मरम्मत योग्य हो उसे तत्काल ठीक करा लिया जाये। नगरग निगम को निर्देश दिये कि स्ट्रीट लाइट, सफाई, सड़कों के गडढो की मरम्मत सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें।
अपर जिलाधिकारी आपूर्ति ने यातायात व्यवस्था सही रखने के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि ट्रैफिक सिंगनल जैसे जेब्रा लाइन, स्टाप लाइन, रोड डिवाइडिंग लाइन को पेंट करा लें और यदि जहां कहीं टैªफिक सिंगनल में कोई कमी हो तो उसे ठीक करा लें। उन्होने चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी आवश्यक स्थानों पर डाक्टरों की टीम के साथ एम्बुलेन्सो की तैनाती सुनिश्चित कराये व शहर के बडे अस्पतालों को एलर्ट रहने के निर्देश दिये कि महामहिम राष्ट्रपति जी के प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम के दृष्टिगत रखते हुए सभी सुरक्षा व्यवस्था सम्बन्धी तैयारियोॅं समय से पूरी कर लें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी श्री जितेन्द्र मोहन सिंह, अपर जिलाधिकारी भू0अध्याप्ति श्री सत्य प्रकाश राय, पुलिस अधीक्षक प्रोटोकाल श्री देवेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात श्री रविशंकर मिश्र सहित समस्त अपर नगर मजिस्टेªेट, उपजिलाधिकारी, सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

स्वतः रोजगार योजना, नगरीय क्षेत्र निर्माण योजना, लाण्ड्री एवं ड्राई क्लीनिंग योजना हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

Posted on 12 September 2017 by admin

उ0प्र0 अनुसूचितजाति वित्त एवं विकास निगम लखनऊ के माध्यम से “पं0दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना“,सं संचालित की जा रही है, साथ्ज्ञ ही नगरीय क्षेत्र दुकान निर्माण योजना, लाण्ड्री एवं ड्राई क्लीनिंग, योजनाओं के अन्तर्गत आवेदन पत्र कार्यालय दिवस में आमंत्रित किये गये है। इन योजनाओं में जनपद में निवास करने वाले अनुसूचित जाति के बेरोजगार तथा गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यावन करने वाले परिवारों को जिनकी वार्षिक आय शहरी क्षेत्र में रू0 56460/- तथा ग्रामीण क्षेत्र में रू0 46080/- से अधिक न हो को उद्योग,व्यवसाय एवं सेवा क्षेत्र में बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाता है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी ( विकास)/जिला प्रबन्धक अनुगम लखनऊ श्री रणजीत सिंह ने इस आशय की जानकारी आज यहां दी। उन्होने बताया कि निगम द्वारा परियोजना लागत का 25 प्रतिशत मा0मनी ऋण के रूप में तथा अधिकतम रू0 10000/-अनुदान की सुविधा अनुमन्य करायी जाती है जिनके पास दुकान निर्माण हेतु 13.32 वर्ग मी0 के स्थल का भूमि स्वामित्व उनके पक्ष में हों आवेदन कर सकते है। इसकी परियोजना लागत रू0 78000/- है। जिसमें रू0 10000/- अनुदान तथा शेष धनराशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में उपलब्ध करायी जाती है। उन्होने बताया कि इसके अतिरिक्त धोबी समाज के लिए संचालित लाण्ड्री योजना में रू0 2.16 लाख तथा रू0 1.00 लाख की परियोजना संचालित है दोनो प्रकार की परियोजनाओं में रू0 10000/- अनुदान तथा क्रमशः रू0 2.06 लाख एवं 0.90 लाख ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा देय है जिसकी अदायगी 60 मासिक किश्तो में की जायेगी। आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम न हो। उन्होने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस मे निःशुल्क कार्यालय जिला प्रबन्धक उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0 विकास भवन, द्वितीय तल सर्वोदय नगर, इन्दिरानगर लखनऊ से प्राप्त किये जा सकते है।

Comments (0)

मानदेय के आधार पर आशुलिपिक पद हेतु आवेदन 20 तक आमंत्रित

Posted on 12 September 2017 by admin

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण( सिविल तत सीनियर डिवीजन) श्री ज्ञान प्रकाश तिवारी ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ हेतु एक आशुलिपिक निर्धारित रू0 9000/-प्रतिमाह मानदेय पर कार्य करने के लिए अनुबन्धित किये जाने हेतु पूर्ण ऋजुता, पारदर्शिता व निष्पक्षता को ध्यान में रखते हुए जनपद न्यायालय लखनऊ तथा कलेक्टेªेट न्यायालय के 65 वर्ष से कम आयु के सेवा निवृत्त, पूर्ण स्वस्थ एवं दक्ष आशुलिपिको से से निःशुल्क आवेदन पत्र आमंत्रित है।
उन्होने बताया कि आवेदन पत्र का प्रारूप जिला न्यायालय लखनऊ की वेबसाइट- ूूूण्मबवनतजेण्हवअण्पदध्सनबादवू अथवा कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ से प्राप्त किया जा सकता है। उपयुक्त अभ्यर्थियो का चयन आशुलिपि दक्षता परीक्षण एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा। उन्होने बताया कि आशुलिपिक के सम्बन्ध में पात्र सेवा निवृत्त के समय नियोजन से सम्बन्धित अधिकारी एवं 2 प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा निर्गत अद्यतन चरित्र प्रमाण पत्र तथा पूर्ण स्वस्थ होने सम्बन्धी चिकित्सीय प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र 20 सितम्बर 2017 तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय दक्षिणी खण्ड जनपद न्यायालय परिसर लखनऊ में प्रस्तुत किये जा सकते है।

Comments (0)

कानून व्यवस्था और विकास कामों की हर महीने समीक्षा का फैसला सराहनीय, योजनाओं को लागू करने में आएगी तेजी-शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 12 September 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि जनता से जुड़े कामों और कानून व्यवस्था जैसे मसलों पर अधिकारियों को जवाबदेह बनाने के लिए हर महीने जिलों और मंडलों के अधिकारियों की बैठक कर परफारमेंस रिपोर्ट तैयार करने का सरकार का फैसला सराहनीय है। इससे विकास कामों में तेजी आएगी और ऐसे अफसरों की पहचान भी हो सकेगी जो जनहित के कामों में रूचि नहीं ले रहे हैं। खुद मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ऐसे अफसरों और कर्मचारियों को चिन्हित कर रहे हैं जो जनता के कामों को लेकर उदासीन हैं या लापरवाह हैं। ऐसे अफसरों और कर्मचारियों की छंटनी भी शुरू हो चुकी है।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी कानून व्यवस्था बेहतर करने की दिशा में तेजी से फैसले ले रहे हैं और इसके सकारात्मक नतीजे भी सामने आने लगे हैं। कानून व्यवस्था को और चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए सरकार ने हर महीने जिले और मंडल स्तर पर कानून व्यवस्था और विकास योजनाओं की समीक्षा करने का फैसला किया है। इसके और अच्छे परिणाम सामने आएंगे। पांच महीनों के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अधिकारियों को बिना किसी दबाव के काम करने की पूरी आजादी दी है। ईमानदार और कर्मठ अफसरों - कर्मचारियों को सरकार ने पूरा संरक्षण दिया है। ऐसे तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने काम से जनता के हित में अच्छे फैसले भी लिए हैं और सरकार ने ऐसे अफसरों - कर्मचारियों की सराहना कर उनका मनोबल भी बढ़ाया है। पर कुछ अधिकारी अभी भी पुराने ढर्रे पर काम कर रहे हैं। ऐसे में समीक्षा बैठक कर ऐसे अफसरों की परमारमेंस रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी जो अच्छा, औसत और खराब काम कर रहे हैं। इस परफारमेंस रिपोर्ट के आधार पर अधिकारियों और कर्मचारियों के कामों की गहन समीक्षा की जाएगी।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार जनहित की तमाम योजनाओं को जमीनी स्तर पर पहुंचाने में दिन रात जुटी हुई है। मुख्यमंत्री जी और उनकी टीम दिन रात इस काम में लगी हुई है और इसी दिशा में जिलों के दौरे भी किए जा रहे हैं। ऐसे में समीक्षा बैठकों के जरिए विकास योजनाओं की भी समीक्षा की जाएगी और सीधे मुख्य सचिव इसकी मानीटरिंग करेंगे। श्री त्रिपाठी ने कहा कि सरकार जनता के हितों से जुड़े मसलों और कानून व्यवस्था को लेकर कोई भी समझौता नहीं करेगी। इसीलिए नकारा कर्मचारियों और अफसरों की छंटनी का अभियान भी शुरू कर दिया गया है। सरकार उन कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ है जो ईमानदारी और मेहनत से अपना काम कर रहे हैं पर ऐसे अफसरों और कर्मचारियों को चिन्हित किया जा रहा है जो जनता से जुड़े मसलों और सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में अभी भी गड़बड़ी कर रहे हैं।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2017
M T W T F S S
« Aug    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in