*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | September 23rd, 2017

प्रदेश की वृहद परियोजनाओं के अवशेष कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु टाइमलाइन निर्धारित कर अवगत कराना सुनिश्चित करें: मुख्य सचिव

Posted on 23 September 2017 by admin

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे में आम यात्री की सुविधा हेतु टैªफिक मैनेजमेन्ट
बेहतर सुनिश्चित कराते हुये आवश्यकतानुसार पेट्रोल पम्प खुलवाने की
कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित कराई जाये: राजीव कुमार

प्रदेश के कानपुर एवं वाराणसी में मेट्रो रेल संचालन हेतु तैयार की गयी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में भारत सरकार की नवीन गाइडलाइन के अनुसार आवश्यकतानुसार संशोधित डी0पी0आर0 यथाशीघ्र भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव द्वारा वृहद परियोजनाओं की समीक्षा कर
विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को दिये गये निर्देश

लखनऊ: 23 सितम्बर, 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने सम्बन्धित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को निर्देश दिये हैं कि अपने विभागों की प्रदेश की वृहद्् परियोजनाओं के अवशेष कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु टाइमलाइन निर्धारित कर अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे में आम यात्री की सुविधा हेतु टैªफिक मैनेजमेन्ट बेहतर सुनिश्चित कराते हुये आवश्यकतानुसार पेट्रोल पम्प एवं जन सुविधा केन्द्र खुलवाने की कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे में आवश्यकतानुसार उपर्युक्त स्थानों पर फूड प्लाजा यथाशीघ्र खुलवाने के साथ-साथ इण्डस्ट्रियल टाउनशिप विकसित किये जाने हेतु नियमानुसार प्राथमिकता से कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कानपुर एवं वाराणसी में मेट्रो रेल संचालन हेतु भेजी गयी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में भारत सरकार की नवीन गाइडलाइन के अनुसार आवश्यकतानुसार संशोधित डी0पी0आर0 यथाशीघ्र भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश की वृहद परियेाजनाओं के कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल (ग्रीन फील्ड) एक्सप्रेस-वे, जेवर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर (पश्चिमी), अमृतसर-कोलकाता इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर, अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान गोरखपुर, सरस्वती हाइटेक सिटी (नैनी), इलाहाबाद एवं ट्रांसगंगा औद्योगिक क्षेत्र, उन्नाव सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों- लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, गोरखपुर एवं गाजियाबाद की मेट्रो रेल परियोजना सहित अन्य वृृहद्् परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वृहद परियोजनाओं को समय से पूर्ण करने हेतु निर्धारित कार्य योजना के तहत कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु तिथि निर्धारित कर एक्शन प्लान सम्बन्धित विभागों को प्रस्तुत करना होगा।
श्री राजीव कुमार ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभागों के अधिकारगण अपने विभागीय परियोजनाओं की एक पृृष्ठीय समय-सारिणी (वन पेजर टाइमलाइन रिपोर्ट) तैयार कर दिनांक 28 सितम्बर, 2017 तक श्री एस0एन0 श्रीवास्तव अथवा श्री आर0डी0 पालीवाल स्टाफ आफिसर, को उपलब्ध करा दें क्योंकि भविष्य में ‘‘वन पेजर रिपोर्ट’’ के आधार पर ही समीक्षा की जायेगी तथा इस प्रकार की समीक्षा बैठकें साप्ताहिक रूप से की जायेगी। उन्होंने कहा कि वृहद परियोजनाओं को समय से पूर्ण कराने हेतु एक्शन प्लान में निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार नियमित समीक्षा की जाये।
बैठक में औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास श्री आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव, सूचना, पर्यटन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव, आवास श्री मुकुल सिंघल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

रोटी, कपड़ा, मकान, दवाई व पढ़ाई आमजन को उपलब्ध होना विकास का मानक - सुनील बंसल

Posted on 23 September 2017 by admin

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी पर आयोजित क्षेत्रीय संगोष्ठीय में उद्घाटन भाषण लोकतंत्र का मालिक देश का मतदाता है।
लखनऊ 23 सितम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने लखनऊ के पर्यटन भवन सभागार में आयोजित अवध क्षेत्र की संगोष्ठी लोकमत परिवार एवं लोकतंत्रिक प्रासंगिकता के उद्घाटन भाषण में कहा कि पं0 दीन दयाल के जन्मशताब्दी वर्ष में पंड़ित जी के समाज के बारे में, राजनीति के बारे में उनका अपना एक वैचारिक दर्शन था। जिन परिस्थितियों में पंड़ित जी ने जो बातें कही थी आज भी उनकी बाते उतनी ही प्रासंगिक हैं, उनके द्वारा कही गयी बातों पर अनुसंधान करने की आवश्यकता है। मैं देख रहा हॅू देश के बहुत सारे विश्वविद्यालयों में उनके विचारों को लोग पढ़ भी रहे है समझ भी रहे हैं उस पर रिसर्च भी कर रहे है और उस पर नये-नये ढंग से उसकों प्रस्तुत करने का काम भी हो रहा है।091
श्री बसंल ने कहा कि पं0 दीन दयाल जी को जितना पढ़ा है जितना समझा है विचार दिया, हर जन तक वो पहुंचे, समाज में सभी लोग उनके विचारों पर चर्चा करें बहस करें इस दृष्टि से इस संगोष्ठी का आयोजन हो रहा है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जितने भी देश आजाद हुये उसमें से भारत एक है। आज हम देखेंगे कि जितने देशों ने लोकतंत्र को स्वीकार किया है उनके स्वस्थ्य लोकतंत्र दुनिया के किसी एक देश में है तो वह अपना देश भारत हे।
भारतीय लोकतंत्र में एक मात्र अपवाद वह आपातकाल का समय है। एक मात्र अपवाद को छोड़ दे तो अपने देशका लोकतंत्र एक नियन्त्रित प्रक्रिया के तहत चलता रहा, वास्तव में यह भारत के लिए गर्व की बात कि हम लोग लोकतंत्र में रहते है जीते हैं उसे महसूस भी करते है।04
श्री बंसल ने कहा कि अपने यहां इतने चुनाव होते है कि चुनाव की अधिकता के कारण कई बार इस लोकतंत्र की अच्छी बातों को अनुभूत कर पाते, गौरव नहीं कर पाते पूरे वर्ष भर देश में कही न कही चुनाव चलने के कारण से इसके उत्साह को कम अनुभव कर पाते हैं। लोकतंत्र होना चाहिए लोकतंत्र सबको अच्छा भी लगता हैं जहां लोकतंत्र नहीं है वहां के लोग इस बात को उठाते और इसके लिए आंदोलन भी करते रहते है। लोकतंत्र लोगों को अच्छा भी लगता है लेकिन कई बार लोकतंत्र को लेकर हम सबके मन कई प्रश्न भी खड़े होते है।
वर्तमान परिस्थित के अनुसार हम अपने इस लोकतंत्र में कौन-कौन सी बातों का भारतीयकरण करें कि आज अपने देश की आवश्यकता क्या है? परिस्थितियों क्या हैं? उसके आधार पर कौन सी परिस्थितियां का सुधार करना है कुछ बातंे हमारे समाज में घर कर गयी है और हमने यह मान लिया है कि लोकतंत्र का मतलब है वोट देना, वोट देकर सरकार चुनना, बाकी सभी काम, विकास के काम ये सरकार का काम हैं, वोट देने का काम हमारा है बाकी सब काम सरकार का है इसे बदलने की जरूरत है। इस देश के आम आदमी को एहसास कराना कि इस लोकतंत्र में सरकार मालिक नहीं है, बल्कि मालिक मतदाता है। राजनैतिक पार्टियों डेमोक्रेसी की मास्टर नहीं है, नेता लोग इस लोकतंत्र में हमारे मालिक नहीं हैं यह बात लोगों के मन में घर कर गई है कि लोकतंत्र का अर्थ सरकार है, लोकतंत्र का अर्थ पार्लिमामेंट है लोकतंत्र का अर्थ विधानसभा है लोकतंत्र का अर्थ पालिटिकल पार्टियां है सरकार है ये धारणा सबके मन में बैठ गयी है। वास्तव में ये सब डेमाक्रेसी के मास्टर नहीं है, इस देश का लोकतंत्र का मास्टर है इस देश का वोटर है। लोकतंत्र का मालिक वोटर है जैसा मतदाता होगा उसके मन से निकलने वाला लोकतंत्र भी वैसे ही होगा।
125 करोड़ की इस विभिन्नताओं वाले देश में एक वोटर का जैसा मन होगा उससे निकलने वाला लोकतंत्र भी वैसा ही होगा पं0 दीनदयाल जी का करते थे कि सिद्धान्त विहीन मतदान से सिद्धान्त विहीन राजनीति का जन्कम होता है अगर मतदान ही सिद्धान्त विहीन है, तो उससे पैदा होने वाली राजनीति भी सिद्धान्त विहीन होगी पंड़ित जी कहते थे कि मतदान यादे जाति के आधार मतदान यदि स्वार्थ के आधार पर होगें स्वार्थवंश मतदान यदि क्षेत्र के आधार पर हो क्षेत्रवादी होगा, मतदान यदि वंशवाद आधार पर सिद्धान्त विहीन होगा क्षेत्रवादी के आधार पर मतदान है तो उससे पैदा होने वाले लोकतंत्र लोकतंत्र या नेता कैसा सिद्धान्तवादी होगा, यदि हम वोट जाति के आधार पर दे रहे है तो नेता जातिवादी होगा और यदि हम स्वार्थ के कारण से अथवा अपने सम्बन्ध के कारण से मतदान करते है तो उससे पैदा होने वालाा लोकतंत्र स्वार्थी होगा। यदि पैसे के आधार पर खरीद कर नेता बनता है तो भ्रष्टाचार ही होगा।
कार्यक्रम के संयोजक एवं प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने कार्यक्रम के आयोजन करने का हेतु बताया एवं कहा कि आज के समय में पं0 दीन दयाल जी द्वारा उस समय के परिप्रेक्ष्प में कही गयी बाते आज भी उतनी ही प्रांसगिंक है कार्यक्रम की अध्यक्षता किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एमएल बी भट्ट एवं धन्यवाद ज्ञापन लखनऊ विश्वविद्यलय के कुलपति एसपी सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय संयोजक त्रयबंक जी ने किया गोष्ठी में मुख्यरूप से प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक, क्षेत्रीय महामंत्री संगठन ब्रज बहादुर जी, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिचन्द्र श्रीवास्तव, अरूण कान्त क्षेत्रीय संगोष्ठी समिति के सदस्य दिलीप श्रीवास्तव, अंगद सिंह, नरेन्द्र सिंह देवड़ी आदि रहे।

Comments (0)

छात्राओं को अपनी आवाज उठाने के लिए सड़क पर बैठना पड़ा है यह बहुत ही शर्मनाक है

Posted on 23 September 2017 by admin

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की दर्जनों छात्राओं के साथ दबंग छात्रों द्वारा जो दुवर््यवहार किया गया है वह प्रदेश सरकार की लचर कानून व्यवस्था का परिचायक है। इसके बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा घटना के संज्ञान में आने के बाद भी उस पर कोई ठोस कार्यवाही न करने पर छात्राओं को अपनी आवाज उठाने के लिए सड़क पर बैठना पड़ा है यह बहुत ही शर्मनाक है।
उत्तर प्रदेश महिला कंाग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती प्रतिमा सिंह ने कहा कि बड़ी हैरानी की बात है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी दो दिनों से अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं और शक्ति के महापर्व नवरात्र पर उन्हें सड़क पर बैठी न्याय पाने के लिए आवाज उठातीं बेटियों की आवाज सुनाई नहीं दे रही है।।
श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रशासन को तत्काल छात्राओं से बातचीत करनी चाहिए और उन्हें आश्वस्त करना चाहिए कि वे विश्वविख्यात बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में सुरक्षित वातावरण में अपनी शिक्षा पूरी करेंगीं।
उ0प्र0 महिला कांग्रेस बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्राओं के साथ हुए दुवर््यवहार की घटना की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग करती है।

Comments (0)

शोक व्यक्त

Posted on 23 September 2017 by admin

दैनिक आज समाचारपत्र के प्रबन्धक/सम्पादक श्री हरजिन्दर सिंह साहनी जी की पूज्यनीय माताजी स्व0 गुरचरन कौर साहनी(83 वर्षीय) के आकस्मिक निधन पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनेां को इस असह्य दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
यह जानकारी उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जीशान हैदर ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में निम्न प्रकार फेरबदल किया गया है

Posted on 23 September 2017 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद द्वारा आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में निम्न प्रकार फेरबदल किया गया है। यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि अब नई व्यवस्था के अनुसार में श्री रामकृष्ण द्विवेदी पूर्व मंत्री (संरक्षक मण्डल), श्री सत्यदेव त्रिपाठी पूर्व मंत्री, श्री फजले मसूद पूर्व एमएलसी एवं श्री राजबहादुर पूर्व मंत्री (अनुशासन समिति), डॉ0 आर0पी0 त्रिपाठी प्रदेश उपाध्यक्ष एवं श्री अभिमन्यु सिंह सचिव (प्रशासन), श्री प्रमोद सिंह महासचिव (कांग्रेस सम्पत्ति), श्री गंगा सिंह एडवोकेट चेयरमैन (विधि विभाग), श्री वीरेन्द्र नाथ त्रिपाठी एडवोकेट चेयरमैन (मानवाधिकार विभाग), श्री मोहम्मद यासिर अब्बासी को चेयरमैन (सूचना का अधिकार) व श्री शरद कुमार शुक्ला एडवोकेट को संयोजक (सूचना का अधिकार) तथा प्रदेश कांग्रेस के सचिव श्री श्रोत गुप्ता को प्रभारी (सोशल मीडिया) का दायित्व सौंपा गया है।

Comments (0)

प्रदेश के कुपोषण से ग्रसित चिन्हित 39 जनपदों के गांवों को कुपोषण मुक्त गांव घोषित कराने हेतु चलाया जाये विशेष अभियान: मुख्य सचिव

Posted on 23 September 2017 by admin

चिन्हित जनपदों में 06 माह से 03 वर्ष की आयु वर्ग तक के कमजोर बच्चों का चिकित्सकीय परीक्षण कराकर आवश्यक चिकित्सकीय सुविधायें ग्राम, ब्लाॅक एवं जनपद स्तर पर कुपोषित बच्चों को उपलब्ध कराने हेतु माइक्रो प्लान बनाया जाये: राजीव कुमार

dsc_4957आगामी 24 एवं 27 अक्टूबर को प्रस्तावित वजन दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत
सम्बन्धित जनपदों में बच्चों का वजन कराकर आवश्यक चिकित्सकीय
सुविधायें समय से उपलब्ध कराई जायें: मुख्य सचिव

जनपदों में शुद्ध पेयजल एवं अन्य आवश्यक सुविधायें प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराकर कुपोषण से बच्चों को बचाने हेतु अभिभावकों को जागरूक किया जाय: राजीव कुमार

लखनऊ: 23 सितम्बर, 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के कुपोषण से ग्रसित चिन्हित 39 जनपदों के गांवों को कुपोषण मुक्त गांव घोषित कराने हेतु 06 माह से 03 वर्ष की आयु वर्ग तक के कमजोर बच्चों का चिकित्सकीय परीक्षण कराकर आवश्यक चिकित्सकीय सुविधायें ग्राम, ब्लाॅक एवं जनपद स्तर पर कुपोषित बच्चों को उपलब्ध कराने हेतु माइक्रो प्लान बनाकर विशेष अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी 24 एवं 27 अक्टूबर को प्रस्तावित वजन दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत सम्बन्धित जनपदों में बच्चों का वजन कराकर आवश्यक चिकित्सकीय सुविधायें समय से उपलब्ध कराई जायें। उन्होंने कहा कि चिन्हित सम्बन्धित जनपदों में कुपोषण से ग्रसित बच्चों को आवश्यक चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध कराकर कुपोषण मुक्त जनपद एवं गंाव बनाने हेतु वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने हेतु कुपोषित बच्चों को आवश्यक चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों को भेजने हेतु निरन्तर माॅनिटरिंग सुनिश्चित कराई जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में शाबरी संकल्प अभियान योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अच्छा पोषण, अच्छा स्वास्थ्य, बच्चे का हो पूर्ण विकास के संकल्प को शत-प्रतिशत पूर्ण कराने हेतु सस्टेनिंग हेल्थ एण्ड न्यूट्रिशन अबव रेड इन्डिकेटर की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने प्रदेश के चिन्हित 39 शाबरी (ैभ्।ठत्प्) जनपद- मैनपुरी, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फतेहपुर, कौशाम्बी, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, बलरामपुर, गोण्डा, श्रावस्ती, आजमगढत्र, महराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, सन्तकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, इटावा, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, हरदोई, खीरी, रायबरेली, सीतापुर, बुलन्दशहर, भदोही, मिर्जापुर, चन्दौली, गाजीपुर, जौनपुर एवं गोरखपुर में कुपोषित बच्चों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित चिन्हित जनपदों में विभागीय नोडल अफसर नामित कर कुपोषित गांव को एडाॅप्ट लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिन्हित कुपोषित जनपदों, गांव एवं ब्लाॅकों में कार्य योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु जनपद एवं मण्डल स्तर पर निरन्तर माॅनिटरिंग अवश्य सुनिश्चित कराई जाये।
श्री राजीव कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि चिन्हित सम्बन्धित जनपदों में अभियान के सफलता हेतु रिक्त पदों पर अनुभवी कर्मियों की तैनाती प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्य योजना में गति लाने हेतु एक विस्तृत गाइडलाइन सम्बन्धित कर्मियों को निर्गत कर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों द्वारा निरन्तर माॅनिटरिंग सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि कार्य योजना के टाइमलाइन पूर्ण होने के उपरान्त थर्ड पार्टी से मूल्यांकन का कार्य भी सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि इन जनपदों में शुद्ध पेयजल एवं अन्य आवश्यक सुविधायें प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराकर कुपोषण से बच्चों को बचाने हेतु अभिभावकों को जागरूक किया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव, वित्त श्री संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रशान्त त्रिवेदी, सचिव, बाल विकास एवं पुष्टाहार श्रीमती अनीता मेश्राम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

आप कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर, नुक्कड़ सभाएं कर पार्षदों के भ्रष्टाचार को कर रहे हैं उजागर

Posted on 23 September 2017 by admin

आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की तैयारी बड़े जोर –शोर से शुरू कर दी है | पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इसको लेकर मोहल्लों में जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है | पार्टी के कार्यकर्ता घर –घर जाकर लोगों को आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताने के साथ-साथ जनता की समस्याओं को भी सुन रहे हैं | जनता आम आदमी पार्टी की साफ़-सुथरा राजनीति से प्रभावित होकर और नगर निगम में बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार से परेशान होकर काफी संख्या में लोग पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं | इसी कड़ी में आज उत्तर विधानसभा के फैजुल्लागंज चतुर्थ में निजामुद्दीन सलानी के नेतृत्व में दुडौली गाँव में सैंकड़ों लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की |

img-20170923-wa0050 फैजुल्लागंज तृतीय वार्ड में जगह-जगह पर बजबजाते नाले, सीवर, सफाई, आदि की व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गयी है | पार्षद चुनाव के दौरान तो वोट मांगने के लिए जाते हैं, लेकिन चुनाव जीतने के बाद क्षेत्र की जनता व उनकी समस्याओं से उनका कोई सरोकार नहीं रहता | वार्ड में घूमते आवारा पशुओं ने वार्ड के लोगों का सड़क पर चलना दूभर कर दिया है लेकिन प्रशासन को ये सब दिखाई नहीं देता | इन सब समयाओं को लेकर आज फैजुल्लागंज तृतीय वार्ड में वर्तमान स्थानीय पार्षद के खिलाफ आप वार्ड प्रभारी जितेन्द्र सैनी (जीतू) के नेतृत्व में एक धरने का आयोजन किया गया एवं जनता को जागरूक किया गया | पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं, वो लोगों को बता रहे हैं कि किस तरह 15 वर्षों तक भाजपा का नगर निगम की सत्ता पर कब्ज़ा होने के बावजूद शहर की हालत बद से बदतर हो गयी है |

धरने में प्रमुख रूप से नीरज श्रीवास्तव, कमलेन्द्र सिंह श्रीनेत, कमल किशोर,प्रदीप अस्थाना,अजय गुप्ता, के.के. श्रीवास्तव, जितेन्द्र सैनी, अभय गुप्ता, सुरदीप, किश्वर जहाँ, ,सहित तमाम स्थानीय लोग शामिल हुए |

आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक गौरव माहेश्वरी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पार्षदों की संपत्ति में कई गुना इजाफा हो जाता है, किस तरह से भाजपा,सपा एवं अन्य पार्टियों के पार्षद बड़ी-बड़ी गाड़ियों में घूमते हैं, जबकि उन्हें नाम मात्र की सैलरी दी जाती है | उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के निकाय चुनाव जीतने के बाद पार्षदों की जनता के प्रति जवाबदेही तय की जाएगी | उन्होंने कहा कि किस तरह से नगर निगम, उत्तर प्रदेश और देश में एक ही पार्टी की सरकार होने के बावजूद भी निगम के स्कूल, अस्पताल, रैन बशेरे आदि बद से बदतर स्थिति में जा चुके हैं जबकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार की राह में केंद्र सरकार की ओर से उत्पन्न की गयी तमाम बाधाओं के बावजूद भी आज दिल्ली सरकार के अस्पतालों, और सरकारी स्कूलों की आज विश्वभर में चर्चा हो रही है यहाँ तक कि उच्च न्यायालय ने भी दिल्ली प्रशासन की तारीफ़ की है |

जिला प्रवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया की लखनऊ नगर निगम में आम आदमी पार्टी के जीतने के बाद निगम के स्कूलों, अस्पतालों को दिल्ली सरकार की तर्ज पर विकसित किया जाएगा | उनको अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश किया जाएगा तथा उनमें सभी बुनियादी चीजों को उपलब्ध कराने के साथ-साथ हॉउस टैक्स आधा, मोहल्ला क्लीनिक एवं प्रतिदिन सडक, नाली की साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा |

उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं केंद्र सरकार महगाई को रोकने में पूरी तरह से असफल साबित हुई है, महगाई से जनता का बुरा हाल है | दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं दैनिक जीवन से जुडी चीजों के दामों में बिना बढ़ोत्तरी करे जनता के लिय बेहतर काम सरकार कर रही है |

Comments (0)

जिला पोषण समिति की बैठक 25 को विकास भवन में-सी0डी0ओ0

Posted on 23 September 2017 by admin

मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त शर्मा ने बताया कि जनपद लखनऊ में कुपोषण मुक्त गांव कराने के उद्देश्य से जिला पोष्ज्ञण समिति की बैठक 25 सितम्बर 2017 को सायं 4-00 बजे विकास भवन स्थित सभागार में आहुत की गयी है।
मुख्य विकास अधिकारी ने एक परिपत्र के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (प्रतिरक्षण) उपायुक्त मनरेगा, उपायुक्त स्वतः रोजगार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास), जिला पिछडावर्ग कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, सहायक अभियन्ता लधु सिचाई, मत्स्य पालन अधिकारी, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी, सहायक निबन्धक तथा वरि0परि0अधिकारी यू0पी नेडा लखनऊ को उक्त तिथि व स्थान पर समय से उपस्थित होने के निर्देश दिये है।

Comments (0)

गांधी भवन परिसर में आयोजित जनपद स्तरीय अन्म्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन

Posted on 23 September 2017 by admin

पं0दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह की जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन आज स्थानीय गांधी भवन सभागार में सम्पन्न हुआ। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के जीवन पर आधारित क्विज प्र्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी क्रमशः श्री नीतिन यादव कक्षा 12 व यश गुप्ता कक्षा 11 क्रिश्चयन इण्टर कालेज लखनऊ श्री प्रणय मिश्रा बी0ए0 प्रथम वर्ष नेशनल महाविद्यालय ने पं0 जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पाजंलि समर्पित की।
img-20170923-wa0062 प्रभारी जिला सूचना अधिकारी श्री दीप कुमार कौल ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों से जन.सामान्य को अवगत कराया और उनके सपनों को साकार किये जाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों से जन.सामान्य को परिचित कराया। उन्होने कहा कि हम सभी को पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी के विचारो एवं उनके द्वारा दी गई अन्त्योदय सीख को अपनाना चाहिए तथा विकास के क्षेत्र में सबसे पीछे खड़े एवं कमजोर व्यक्ति को शासन द्वारा दी जा रही योजनाओं से लाभान्वित करना चाहिए। इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग उ0प्र0 लखनऊ द्वारा प्रकाशित सबका साथ सबका विकास पर आधारित ष्ष्एकात्मवाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्यायष्ष् पुस्तिका का वितरण जन सामान्य मे किया गया। क्विज प्रतियोगिता में उन्होने बताया कि पं0 जी से सम्बन्धित उपस्थित छात्रों से 21 प्रश्न पूछे गये जिसमे नितीन यादव ने सात, यश गुप्ता ने छह तथा प्रणय मिश्रा ने पांच प्रश्नों का उत्तर देकर प्रतियोगिता में स्थान हासिल किये। अन्त्योेदय एवं एकात्म मानववाद तथा सरकार की उपलब्धियो पर आधारित अमित बनर्जी ने जादू, मन मोहनलाल ने पपेट, सर्वेश्वर कला मंच ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, एवं लाकगीत के माध्यम से जानकारी दी। इस अवसर पर सूचना विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा अपने-अपने स्टालों से निःशुल्क प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञाापित संरक्षक जिला सूचना केन्द्र श्री कौशलेन्द्र सिंह चैहान ने किया।

Comments (0)

समाजवादी पार्टी, 8वां राज्य सम्मेलन

Posted on 23 September 2017 by admin

dsc_072223-09-o

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2017
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in