*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | September 8th, 2017

प्रदेश के सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2017 तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा: बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री

Posted on 08 September 2017 by admin

विद्यालयों में स्वच्छता के महत्व का उल्लेख करते हुए निबन्ध व कविता आदि के
साथ-साथ वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित करायी जाएंगी

छात्र-छात्राओं को शौचालय के उपयोग के साथ ही खाने से पहले हाथों को
ठीक से साफ करने एवं स्वच्छ जल पीने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा

उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जैसवाल ने कहा है कि 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2017 तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के लगभग 1 लाख 60 हजार राजकीय विद्यालयों के करीब 01 करोड़ 42 लाख छात्र-छात्राआंे को स्वच्छता के महत्व की जानकारी देते हुए उन्हें अपने जीवन में स्वच्छता को विशेष महत्व देते हुए इसे अपनाने पर बल दिया जाएगा।
श्रीमती जैसवाल ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान विद्यालयों में साफ-सफाई एवं बच्चों की व्यक्तिगत हाईजीन पर विशेष जोर दिया जाएगा। विद्यालयों में स्वच्छता के महत्व का उल्लेख करते हुए निबन्ध व कविता आदि के साथ-साथ वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित करायी जाएंगी। राज्य सरकार के इस प्रयास से छात्र-छात्राओं में बचपन से ही स्वच्छता के संस्कार बनेंगे। उन्हांेने कहा कि अधिकांश बीमारियां गन्दगी एवं प्रदूषित जल से होती हैं, इसलिए छात्र-छात्राओं को घर एवं स्कूल में बने शौचालय के उपयोग के साथ ही खाने से पहले हाथों को ठीक से साफ करने एवं स्वच्छ जल पीने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

Comments (0)

प्रदेश में जन-समुदाय को समय से आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने हेतु यथाशीघ्र ‘‘ड्रग कार्पोरेशन’’ स्थापित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 September 2017 by admin

प्रदेश के हाई प्रायाॅरिटी 25 जनपदों सहित जेई/ए0ई0एस0 प्रभावित जनपदों में प्रशिक्षित चिकित्सक व पराचिकित्सक की तैनाती सुनिश्चित कराते हुये इन जनपदों में प्राथमिकता पर समस्त आवश्यक उपकरण व औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये: राजीव कुमार

प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य के क्षेत्र में समुचित जानकारी दिये जाने व जागरूक किये जाने हेतु वृहद प्रचार-प्रसार की रणनीति यथाशीघ्र बनाई जाये: मुख्य सचिव

प्रदेश सरकार एवं नीति आयोग के संयुक्त कार्यकारी दल द्वारा तैयार किये गये
‘‘एक्शन प्लान फाॅर उत्तर प्रदेश’’ के समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु चिकित्सा
एवं स्वास्थ्य हेतु गठित समूह द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार
हेतु प्रस्तुतिकरण में मुख्य सचिव ने दिये आवश्यक निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत महिलाओं एवं बच्चों के प्रतिरक्षण में अधिकतम बढ़ोत्तरी हेतु अधिकतम प्रयास सुनिश्चित कराये जाये। प्रदेश में जन-समुदाय को समय से आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने हेतु यथाशीघ्र ‘‘ड्रग कार्पोरेशन’’ स्थापित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हाई प्रायाॅरिटी 25 जनपदों सहित जेई/ए0ई0एस0 प्रभावित जनपदों में प्रशिक्षित चिकित्सक व पराचिकित्सक की तैनाती सुनिश्चित कराते हुये इन जनपदों में प्राथमिकता पर समस्त आवश्यक उपकरण व औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश सरकार एवं नीति आयोग के संयुक्त कार्यकारी दल द्वारा तैयार किये गये ‘‘एक्शन प्लान फाॅर उत्तर प्रदेश’’ के समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य हेतु गठित समूह द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार हेतु प्रस्तुतिकरण में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में क्षय रोग, ए0ई0एस0 रोग व कालाबाजार रोग की रोकथाम के लिये प्राथमिकता पर आवश्यक कार्यवाहियां समय से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आंकड़े अत्यधिक असंतोषजनक वाले प्रदेश के चिन्हित 25 जनपदों में गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, किशोर-किशोरियों हेतु चलाई जा रही योजनाओं का अधिक बल दिया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित एम्बुलेन्स सेवा (108, 102 व एडवांस लाइफ सपोर्ट) को और अधिक सुदृढ़ करते हुये एम्बुलेन्स के अनुश्रवण हेतु विशेष तकनीक विकसित की जाये ताकि सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित होने के साथ-साथ जन-समुदाय में एम्बुलेन्स की समय से पहुंच प्रत्येक दशा में संभव हो जाये।

श्री राजीव कुमार ने कहा कि प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य के क्षेत्र में समुचित जानकारी दिये जाने व जागरूक किये जाने हेतु वृहद प्रचार-प्रसार की रणनीति यथाशीघ्र बनाई जाये जिससे कि विभिन्न माध्यमों यथा- टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्रों, होर्डिंग आदि के माध्यम से निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार प्रचार-प्रसार कराया जाये। उन्होंने कहा कि जन-समुदाय को यह भी जानकारी प्रदान की जाये कि विभिन्न स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिये उनके क्षेत्र के किसी चिकित्सालय में जल्द से जल्द पहुंच कर सेवायें प्राप्त की जा सकती हैं।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश के राजकीय चिकित्सालयों में विशेषज्ञों की अत्यधिक कमी के दृष्टिगत कार्यरत विशेषज्ञों के लिये कार्य आधारित इंसेटिव की व्यवस्था कराई जायेगी, साथ ही विशेषज्ञों को वाक इन इन्टरव्यू के माध्यम से उनकी सहमति लेते हुये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला चिकित्सालयों में तैनात किया जायेगा। अत्यन्त महत्वपूर्ण विधाओं के विशेषज्ञों यथा-स्त्री रोग, बाल रोग व निश्चेतक के लिये ठपककपदह डवकमस अपनाया जायेगा। विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध कराने हेतु चिन्हित जिला स्तरीय चिकित्सालयों में एम0बी0बी0एस0 चिकित्सकों को डी0एन0बी0 ;क्पचसवउंज व िछंजपवदंस ठवंतकद्ध कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षित कराया जाये।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विशेषज्ञों की कमी के दृष्टिगत एम0बी0बी0एस0 चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण देकर जटिल प्रसव केसों के समुचित उपचार व प्रबन्धन हेतु तैयार किया जाये। एन.एच.एम के अन्तर्गत संविदा पर तैनात विशेषज्ञों व एम0बी0बी0एस0 चिकित्सकों को दुर्गम क्षेत्रों में कार्य करने पर विशेष इंसेटिव की व्यवस्था की जाये। दुर्गम क्षेत्रों में तैनात विशेषज्ञों व चिकित्सकों के लिये अन्य सुविधाओं यथा-आवास, वाहन एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की जाये।
प्रदेश के चिन्हित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जहां पर एम0बी0बी0एस0 चिकित्सक उपलब्ध न हो पा रहे हैं, वहां आयुष चिकित्सकों को तैनात किये जाने की व्यवस्था बनाई जायेगी जिसके लिये उनको विशेष प्रशिक्षण दिया जाये। साथ ही चिन्हित उपकेन्द्रों पर अतिरिक्त ए0एन0एम0 को संविदा पर तैनात किये जाने की रणनीति बनाई जायेगी, जिसके लिये भारत सरकार से एन0एच0एम0 के अन्तर्गत धनराशि की मांग की जायेगी। प्रदेश के विभिन्न स्तर के राजकीय चिकित्सालयों पर दी जा रही सेवाओं को ेजंदकंतकप्रम किया जाये जिसके लिये ैजंदकंतक व्चमतंजपदह च्तवजवबवसे विकसित किये जाये। प्रदेश में नियमित पदांे पर संविदा पर कार्यरत ए0एन0एम0 व स्टाफ नर्सों को ैजंदकंतक व्चमतंजपदह च्तवजवबवसे पर विस्तृत प्रशिक्षण दिलाया जाये। प्रदेश में जे0ई0/ए0ई0एस0 रोग की वर्तमान स्थिति के दृष्टिगत रोग के रोकथाम हेतु सभी प्रयास किये जायें जिसके लिये प्रभावित जनपदों में जे0ई0 का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाये तथा सम्बन्धित कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण देकर क्षमता संवर्धन किया जाये, साथ ही क्षेत्र में एक्टिव केसों की सघन खोज की जाये जिससे कि रोगियों की पहचान कर यथाशीघ्र उपचार संभव हो सके तथा उनकी मृत्यु को रोका जा सके। प्रभावित जनपदों में रोग की रोकथाम हेतु साफ-सफाई, फाॅगिंग आदि की व्यवस्था हेतु अंर्तविभागीय समन्वय सुनिश्चित किया जाये।
प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री प्रशान्त त्रिवेदी ने बताया कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के लिये मातृत्व लाभ योजना लागू की जायेगी जिसके अंतर्गत प्रत्येक गर्भवती महिला को राजकीय चिकित्सालय में पंजीकरण कराने, प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव व नवजात का टीकाकरण कराने पर रूपये 06 हजार की धनराशि का लाभ दिया जायेगा।

Comments (0)

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने भाजपा मुख्यालय पर जनसमस्याओं का किया निवारण

Posted on 08 September 2017 by admin

09 सितम्बर को जन सहयोग केन्द्र पर कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल रहेंगे उपस्थित

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह उपस्थित रहे। जनसहयोग केन्द्र पर आये हुए लोगो की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को उसके निस्तारण के लिए आदेश दिये।
श्री सिंह ने दोपहर 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक जनसमस्याओं के निस्तारण किया। मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता जनसमस्याओं के निराकरण में जुटे रहे।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 09 सितम्बर को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष पर प्रतिभाओं का सम्मान

Posted on 08 September 2017 by admin

कल 6 जिलों में आयोजित होगा पिछडा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह

भारतीय जनता पार्टी पिछ़डा वर्ग द्वारा पं0 दीनदयाल जन्मशताब्दी वर्ष पर पूरे प्रदेश में पिछडे वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित करने के लिए ‘‘15 अगस्त से 15 सितम्बर’’ तक आयोजित होने वाली प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम आज 4 जनपदों में समपन्न हुए।
आज लखीमपुर मंे आयोजित पिछड़ा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह में सांसद राजेश वर्मा एवं विधायक महेन्द्र यादव, संभल में सम्पन्न कार्यक्रम में गाजियाबाद के मेयर आशू वर्मा एवं क्षेत्रीय महामंत्री सूर्य प्रकाश पाल, सहारनपुर जिले के कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष जसवंत सैनी व पूर्व विधायक लोकेश प्रजापति तथा कानपुर देहात में क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह एवं पूर्व संगठन मंत्री प्रकाश पाल उपस्थित रहे।
प्रदेश मंत्री एवं पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह कार्यक्रम के प्रभारी अमरपाल मौर्य ने बताया कि कार्यक्रमों के इसी क्रम में कल 09 सितम्बर को प्रदेश के 06 जनपदों में कार्यक्रम आयोजित हांेगे। कन्नौज में कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री एंव प्रदेश मंत्री श्रीमती गीता शाक्य, मेरठ जिला में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय पाल तोमर एवं क्षेत्रीय मंत्री संजय कश्यप, फिरोजबाद जिला में क्षेत्रीय संगठन मंत्री भवानी सिंह एवं क्षेत्रीय महामंत्री दुर्विजय सिंह शाक्य, जालौन में सांसद राजेश वर्मा एवं पूर्व मंत्री हरगोविन्द कुशवाहा, कौशाम्बी में श्रीमती अनामिका निषाद एवं पूर्व मंत्री विक्रमाजीत मौर्य, चन्दौली पूर्व विधान परिषद सदस्य शिवनाथ यादव एवं क्षेत्रीय उपाध्यक्ष उत्तम मौर्य बतौर वक्ता उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

राज्यपाल से मिले भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी

Posted on 08 September 2017 by admin

प्रशासनिक अधिकारी समग्रता से विचार करें तो बड़ा परिवर्तन हो सकता है - राज्यपाल
—–
पारदर्शिता एवं जवाबदेही के लिए स्वमूल्यांकन जरूरी है - श्री नाईक

aks_3998उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में भारतीय प्रशासनिक सेवा वर्ष 2016 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी लखनऊ के महानिदेशक श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, प्रमुख सचिव श्री राज्यपाल सुश्री जूथिका पाटणकर, सचिव श्री राज्यपाल श्री चन्द्रप्रकाश, अपर निदेशक उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी श्री रमाकांत पाण्डेय एवं श्री संजय कुमार सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने प्रशिक्षु अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशासनिक अधिकारी कार्यपालिका के प्रमुख घटक के रूप में कार्य करते हैं। बदलते परिवेश में यह देखा गया है कि प्रशासनिक सेवा में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल के छात्र स्थान प्राप्त कर रहे हैं, जबकि पूर्व में वाणिज्य एवं कला संकाय के छात्र प्रशासनिक सेवा में ज्यादा होते थे। तकनीक एवं प्रौद्योगिकी के युग में विकास की दृष्टि से टेक्नोक्रेट्स का प्रशासनिक सेवा में आना अधिक महत्व का है। जनसेवा के लिए प्रशासनिक सेवाएं उचित माध्यम हैं। प्रशासनिक अधिकारी समग्रता से विचार करें तो बड़ा परिवर्तन हो सकता है। उन्होंने कहा कि सबको साथ लेकर टीम भावना से काम करने की जरूरत है।
श्री नाईक ने कहा कि शासकीय सेवा में जवाबदेही जरूरी है। अपने काम का लेखा-जोखा स्वयं रखें। इससे कार्य निष्पादन में सुधार का भी अवसर मिलता है। अपने कार्य के स्वमूल्यांकन से पारदर्शिता बनाये रखने में सहायता मिलती है। समय से काम निपटाने की प्रवृत्ति विकसित करें तथा कार्यालय छोड़ने से पहले कल क्या करना है, इस पर भी विचार करें। अपने कार्य का नियमित हिसाब रखने से एक ओर कार्यक्षमता बढ़ती है तो दूसरी तरफ लम्बित काम भी पूरे हो जाते हैं। कुछ नया करने की दृष्टि बनायें जिससे अलग पहचान बने। उन्होंने कहा कि कार्य निष्पादन में कार्य और समय का प्रबंधन सबसे महत्व का होता है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी के लिए व्यवहार कुशल होना आवश्यक है। अधीनस्थों की कमियों को सार्वजनिक रूप से इंगित न करके व्यक्तिगत रूप से सुधारने का प्रयास करें। जनता से सम्पर्क बनाये रखें। योग्य और नियम संयत काम करें। नियम विरूद्ध कार्य न करें बल्कि विनम्रता से मना कर दें। छोटी-छोटी बातों का अपना महत्व होता है इसलिए उन पर भी गंभीरता से विचार करें। राज्यपाल ने व्यक्तित्व विकास एवं जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए चार मंत्र बताते हुए कहा कि सदैव मुस्कुराते रहें, दूसरों की सराहना करना सीखें, दूसरों की अवमानना न करें क्योंकि यह गति अवरोधक का कार्य करती हैं, अहंकार से दूर रहें तथा हर काम को अधिक अच्छा करने पर विचार करें। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ को उद्धृत करते हुए कहा कि सफलता का मर्म निरन्तर आगे बढ़ने में है।
राज्यपाल ने प्रशिक्षु अधिकारियों को अपने तीसरे वार्षिक कार्यवृत्त ‘राजभवन में राम नाईक 2016-17’ की प्रति भी भेंट की। इस अवसर पर अकादमी के महानिदेशक श्री कुमार अरविन्द देव ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा राज्यपाल का जीवन परिचय पढ़कर सुनाया। अकादमी के अपर निदेशक श्री रमाकांत पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments (0)

सक्षम, ईमानदार, तेजतर्रार अधिकारियों की तैनाती से बनेगा ‘वाइब्रेंट यूपी’ - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 08 September 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद से ही मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी की प्राथमिकता सक्षम, ईमानदार और तेजतर्रार अधिकारियों की तैनाती है। भाजपा सरकार लगातार अधिकारियों की निगरानी कर रही है और सुस्त तथा जनता की समस्याओं से मुंह मोड़ने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई कर रही है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार को जनता के सरोकारों का अहसास है और इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने को संकल्पित है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री ने उन अधिकारियों को हटाया है जो सम्मानित जनता की शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण नहीं कर रहे थे। माननीय श्री योगी आदित्यनाथ स्वयं सभी जिलों में जनता की शिकायतों के निस्तारण के लिए बने सिस्टम की मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा प्रदेश की जनता को भ्रष्टाचार मुक्त, प्रभावी और ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मूलमंत्र से ओतप्रोत प्रशासन देने की है। इस दिशा में लगातार कार्य चल रहा है और अच्छे अधिकारियों को उचित पदों पर तैनाती कर प्रदेश में एक पक्षपातमुक्त शासन देने का प्रयास किया जा रहा है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में ढिलाई करने वाले अफसरों कार्रवाई भी की जा रही है। इन फैसलों से प्रदेश की जनता में एक विश्वास का माहौल बना है। यही विश्वास का माहौल प्रदेश को ‘वाइब्रेंट यूपी’ की ओर ले जाएगा और जल्द ही यूपी देश के अग्रणी राज्यों में दिखाई पड़ेगा।

Comments (0)

निरक्षरता के खिलाफ जंग में षामिल हों

Posted on 08 September 2017 by admin

राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने अन्तरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर राजस्थान को सम्पूर्ण साक्षर करने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण साक्षरता के लिए लोगों की सक्रिय भागीदारी की जरूरत है।

राज्यपाल ने प्रदेष के प्रत्येक षिक्षित नागरिक से निरक्षरता के खिलाफ जंग में शामिल होने की अपील की है।

Comments (0)

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष-पिछडा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह

Posted on 08 September 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी पिछ़डा वर्ग द्वारा पं0 दीनदयाल जन्मशताब्दी वर्ष पर पूरे प्रदेश में पिछडे वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित करने के लिए 15 अगस्त से 15 सितम्बर तक आयोजित होने वाली प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम कल 08 सितम्बर को प्रदेश के 7 जनपदों में आयोजित होगें।
कार्यक्रम के इसी क्रम में कल 08 सितम्बर को सहारनपुर जिले में आयोजित पिछडा वर्ग प्रतिभा सम्मान समारोह में कैबिनेटमंत्री चेतन चैहान एवं विधायक लोकेश प्रजापति, मऊ में दारा सिंह चैहान एवं क्षेत्रीय उपाध्यक्ष देवेन्द्र यादव, बागपत में प्रदेश उपाध्यक्ष राजवीर सिंह एंव विधायक विक्रम सैनी, कानपुर दक्षिण में सांसद मुकेश राजपूत एवं विधायक राम रतन कुशवाहा, लखीमपुर में सांसद राजेश वर्मा एवं विधायक महेन्द्र यादव, संभल में मेयर आशू वर्मा एवं क्षेत्रीय महामंत्री सूर्य प्रकाश पाल, कानपुर देहात क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह एवं पूर्व संगठन मंत्री प्रकाश पाल जी बतौर वक्ता उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

प्रदेश में कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये रात्रिकालीन गस्त कड़ाई से करायी जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 September 2017 by admin

महिलाओं की शिकायतों की निष्पक्षता के साथ सुनवाई एवं यथाशीघ्र निराकरण कराने हेतु
थानों में पर्याप्त महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करायें: राजीव कुमार

dsc_4551_r2_c1प्रदेश के आम नागरिकों को बेहतर यातायात हेतु आगामी
03 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक चलाया जाये विशेष अभियान: मुख्य सचिव

रिक्त पदों पर सक्षम स्तर से अनुमोदनोपरान्त नियुक्ति की कार्यवाही
पारदर्शिता के साथ नियमानुसार यथाशीघ्र सुनिश्चित कराते हुये आगामी
दिसम्बर माह तक चयन प्रक्रिया पूर्ण कराने हेतु कार्य योजना बना ली जाये: राजीव कुमार

घटना की सूचना प्राप्त होने पर प्राथमिकता पर एफ0आई0आर0 दर्ज किये जाने के
विषय में निर्गत आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित हो: राजीव कुमार

ई-एफआईआर व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये: मुख्य सचिव

महिला उत्पीड़न तथा जघन्य अपराधों से सम्बन्धित लम्बित वादों के त्वरित निस्तारण
हेतु प्रथम चरण में 20 जनपदों में फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापना कराये जाने हेतु
आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें: राजीव कुमार

प्रथम चरण में जनपद लखनऊ में प्रस्तावित एक महिला पुलिस बटालियन की
स्थापना कराये जाने हेतु आवश्यकतानुसार भूमि का चिन्हांकन कर अवशेष
कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये रात्रिकालीन गश्त प्रारम्भ की जाये। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिकायतों की निष्पक्षता के साथ सुनवाई एवं यथाशीघ्र निराकरण कराने हेतु थानों में पर्याप्त महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के आम नागरिकों को बेहतर यातायात उपलब्ध कराने हेतु आगामी 03 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाकर बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जाम से जूझने वाले चैराहों एवं सड़कों को चिन्हित कर आवश्यकतानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के साथ-साथ मार्ग डायवर्जन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाये, ताकि आम नागरिकों को जाम से न जूझना पड़े। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पुलिस विभाग के रिक्त पदों पर सक्षम स्तर से अनुमोदनोपरान्त नियुक्ति की कार्यवाही पारदर्शिता के साथ नियमानुसार यथाशीघ्र सुनिश्चित कराते हुये आगामी दिसम्बर माह तक चयन प्रक्रिया पूर्ण कराने हेतु कार्य योजना बना ली जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में पुलिस विभाग के कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस बल के पारिवारिक सदस्यों को आवश्यकतानुसार बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पुलिस लाइन्स में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिक्षेत्रीय मुख्यालयों पर आधुनिक विधि विज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना कराने हेतु कार्यरत 04 प्रयोगशालाओं के अतिरिक्त निर्माणाधीन 08 फोरेन्सिक लैब की स्थापना के अवशेष कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करा लिये जायें।
उन्होंने कहा कि यू0पी0-100 सेवा हेतु क्रय की जाने वाली 1600 मोटर साईकिलों हेतु आवश्यक कार्यवाहियां नियमानुसार प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराते हुये शहर यूनिटों में उपलब्ध करायी जायें।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि घटना की सूचना प्राप्त होने पर प्राथमिकता पर एफ0आई0आर0 दर्ज किये जाने के विषय में निर्गत आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुये ई-एफआईआर व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न एवं जघन्य अपराधों से सम्बन्धित लम्बित वादों के त्वरित निस्तारण हेतु प्रथम चरण में 20 जनपदों में फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापना कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जनपद लखनऊ में प्रस्तावित एक महिला पुलिस बटालियन की स्थापना कराये जाने हेतु आवश्यकतानुसार भूमि का चिन्हांकन कर अवशेष कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री अरविन्द कुमार, पुलिस महानिदेशक श्री सुलखान सिंह, सचिव गृह श्री मणि प्रसाद मिश्रा एवं श्री भगवान स्वरुप सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

बाल कल्याण परिषद की योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाये - राज्यपाल

Posted on 08 September 2017 by admin

संस्था अपने गठन के उद्देश्यों के लिए सक्रियता से कार्य करें - श्री नाईक

kcp_5199उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन में आयोजित उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद की कार्यकारिणी एवं वार्षिक साधारण सभा बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर परिषद की सभापति श्रीमती उज्जवला कुमारी, महासचिव श्रीमती रीता सिंह, सदस्य श्री एस0एस0 डंग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि संस्था उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद जिस उद्देश्य को लेकर गठित की गई है, उस भूमिका में सक्रियता से कार्य करने की आवश्यकता है। सदस्यों को बैठक की सूचना देने के लिए ईमेल एवं एस0एम0एम0 का प्रयोग किया जाए जिससे सदस्यगण को बैठक की ससमय जानकारी हो। बाल कल्याण परिषद की योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्र में विस्तार देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाए जिससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की प्रतिभा को प्रतियोगिता के माध्यम से बढ़ाया जा सके।
श्री नाईक ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार से अपेक्षित सहयोग के लिए लिखित रूप से उन्हें अवगत कराया जाए जिससे समस्याओं को दूर करते हुए समग्रता से कार्य किया जा सके। परिषद द्वारा केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार से किए गए पत्राचार की प्रति उन्हें उपलब्ध कराई जाए, जिससे संबंधित विभाग के मंत्री एवं अधिकारियों से समन्वय करके समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सदस्यगण भावी योजनाओं एवं सुझावों से परिषद के माध्यम से उन्हें अवगत कराएं।
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर बाल मेला का आयोजन किया जाएगा जिसमें अनेक प्रकार के सांस्कृतिक एवं प्रतियोगात्मक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि संस्था द्वारा गत वर्ष 9 बच्चों को पुनर्वास कर एडाप्ट कराया गया है। संस्थान ने अंधता निवारण कैम्प के माध्यम से 1,220 लोगों के आंख का आपरेशन कराया गया तथा 13 बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। बैठक में संस्था द्वारा किए जा रहे अन्य कार्यों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में संस्था के गत वर्ष के लेखों को प्रस्तुत किया गया तथा उनका अनुमोदन किया गया। वित्तीय वर्ष 2017-18 के अनुमानित आय-व्यय लेखोें को भी बैठक में प्रस्तुत किया गया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2017
M T W T F S S
« Aug    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in