Archive | September 4th, 2014

मुख्यमंत्री की नीदरलैण्ड्स यात्रा

Posted on 04 September 2014 by admin

untitled-3-cm-photo-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में आज द हेग में उत्तर प्रदेश सरकार तथा नीदरलैण्ड्स एग्रो फूड टेक सेण्टर के बीच एग्रो तथा डेयरी फार्म के क्षेत्रों के सम्बन्ध में एक एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया। इसके तहत एग्रो और डेयरी फार्म के क्षेत्रों में जानकारियों को साझा किया जाएगा। नीदरलैण्ड्स प्रवास के दौरान उनसे प्रमुख डच कम्पनियों के शीर्ष प्रतिनिधियों ने मुलाकात भी की। श्री यादव ने इण्टरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस का भ्रमण भी किया।
एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किए जाने के मौके पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री यादव ने कहा कि इसके माध्यम से एग्रो फूड टेक के क्षेत्र में नीदरलैण्ड्स की विश्वस्तरीय दक्षता की जानकारी प्राप्त होगी, जो राज्य के किसानों के लिए उपयोगी और लाभदायक साबित होगी। उन्होंने डच डेयरी उद्योग को राज्य की पराग डेयरी का आधुनिकीकरण करने के लिए आमंत्रित भी किया, ताकि इस संस्था को अति आधुनिक बनाकर प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को लाभान्वित किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्रो फूड टेक सेक्टर में नीदरलैण्ड्स की गिनती दुनिया के अग्रणी देशों में होती है। इसके मद्देनजर उन्होंने डच उद्यमियों को प्रदेश की फार्म इण्डस्ट्री के आधुनिकीकरण और कोल्ड स्टोरेजों की क्षमता वृद्धि में सहयोग देने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने नीदरलैण्ड्स एग्रो फूड टेक सेण्टर द्वारा उत्तर प्रदेश में रुचि प्रदर्शित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इस दौरान श्री यादव ने उद्योगपतियों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि नीदरलैण्ड्स के उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे वे यहां अपनी औद्योगिक इकाइयां सुगमतापूर्वक स्थापित कर सकें।    उन्होंने कहा कि नीदरलैण्ड्स के उद्यमियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार डच इन्वेस्टमेन्ट डेस्क स्थापित करने पर गम्भीरता से विचार करेगी। उन्होंने नीदरलैण्ड्स के उद्योग जगत द्वारा राज्य में निवेश के लिए दर्शायी गई रुचि पर प्रसन्नता व्यक्त की। मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वालों में आई0एन0जी0, फिलिप्स और के0पी0एम0जी0 सहित तमाम प्रतिष्ठित कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।
मुख्यमंत्री ने द हेग में इण्टरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस का भी भ्रमण किया। इस मौके पर कोर्ट के रजिस्ट्रार ने उनका स्वागत किया और संस्था की कार्यप्रणाली के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस मौके पर श्री यादव ने रजिस्ट्रार को वहां के पुस्तकालय के लिए ताजमहल के सम्बन्ध में एक पुस्तक भी भेंट की।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री संजीव सरन सहित प्रतिनिधिमण्डल के अन्य सदस्य तथा भारतीय राजदूत श्री राजेश नन्दन प्रसाद भी उपस्थित थे।

gsm_8707

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने भातखण्डे संगीत संस्थान में संगीत समारोह का उद्घाटन किया

Posted on 04 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज भातखण्डे संगीत संस्थान समविश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा आयोजित भातखण्डे जयन्ती संगीत समारोह का दीप जलाकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर संस्थान की कुलपति, श्रीमती श्रुति सडोलिकर काटकर ने अपनी गायन प्रस्तुति दी तथा भातखण्डे कृति का प्रदर्शन संस्थान के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया।
राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्व0 विष्णु नारायण भातखण्डे ने जो संगीत का एक छोटा पौधा लखनऊ की तोपवाली कोठी में लगाया था, आज वह वटवृक्ष बनकर पूरे देश में संगीत के लिये विख्यात है। उन्होंने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि संगीत दिलों को वैसे ही जोड़ती है जैसे भाषा हमें आपस में जोड़कर रखती है। उन्होंने कहा कि भारतीय संगीत की यही विशेषता है, जिस पर हमें गर्व होना चाहिए।
श्री नाईक ने महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच पुराना एवं अटूट रिश्ता बताते हुए कहा कि छत्रपति शिवा जी का राज्याभिषेक काशी के राजा ने कराया था, हिन्दी के प्रख्यात पत्रकार, स्व0 पराड़कर जी ने आज जैसे अखबार का सम्पादन किया तथा अन्य हिन्दी भाषियों ने महाराष्ट्र को अपनी कार्य स्थली बनाई।
राज्यपाल ने इस अवसर पर भातखण्डे संगीत संस्थान द्वारा प्रस्तुति की सराहना भी की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाढ़ प्रभावित जनपदों के पशुओं के रोगों से बचाव हेतु शत-प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश

Posted on 04 September 2014 by admin

उ0प्र0 के पशुपालन निदेशक डा0 रूद्र प्रताप ने बाढ़ प्रभावित समस्त जनपदों के मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को रोगों से बचाव हेतु शत-प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त जनपदों में स्थित पशु चिकित्सालयांें/पशु चिकित्सा केन्द्रों/उपकेन्द्रों तथा पशु चिकित्सा परामर्श केन्द्रों पर पशुओं के रोगों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन तथा दवायें उपलब्ध करायी जा चुकी है। पशुपालक अपने बीमार पशुओं का इलाज करा सकेंगे।
डा0 रूद्र प्रताप ने बताया कि बाढ़ग्रस्त जिलों के 1742 ग्रामों के 2.52 लाख से अधिक पशु प्रभावित हुये हैं। इन जनपदों में चलाये गये टीकाकरण अभियान में सभी छोटे-बड़े पशुओं को 17.20 लाख टीके लगाये जा चुके हैं। टीके अब भी प्रचुर मात्रा में उक्त सभी जनपदों में उपलब्ध हैं। बाढ़ग्रस्त जनपदों में कुल 197 पशु राहत शिविर बनाये गये हैं। पशु राहत शिविरों में बड़े पशु 7089 तथा 1078 छोटे पशुओं का इलाज किया जा चुका है। बाढ़ क्षेत्रों में 40 छोटे तथा 20 बड़े पशुओं की मृत्यु की सूचना जनपदों से प्राप्त हुई है। पशुओं को खाने हेतु 1018 कुन्तल भूसे का वितरण पशुपालकों को किया गया है।
पशुपालन निदेशक ने बताया कि पशुपालन निदेशालय में पशुओं के बीमार होने तथा भूसे/चारे आदि की समस्या के समाधान हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका टेलीफोन नं0-0522-2741991 तथा 0522-2741992 है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला आबकारी विभाग लखनऊ द्वारा छापे मारे गये

Posted on 04 September 2014 by admin

विधानसभा उपचुनाव-2014 (विधानसभा क्षेत्र-लखनऊ पूर्वी) के दृष्टिगत अवैध मदिरा के आवागमन, उत्पादन एवं उपभोग पर नियंत्रण स्थापित करने एवं प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के संबंध में आबकारी आयुक्त, इलाहाबाद के निर्देश के अनुपालन में दिनांक 02 सितम्बर को आबकारी निरीक्षकों द्वारा अपने अधीनस्थों के साथ ग्राम/स्थल रहीमनगर, महानगर रेलवे क्रासिंग, छन्नीलाल चैराहा व पेपरमिल तिराहा थाना-महानगर तथा लवकुशनगर थाना-गाजीपुर, खरगापुर थाना-गोमतीनगर, लखनऊ में 09 स्थानों पर सघन छापामारी की गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी 13 सितम्बर को उपनिर्वाचन होने के कारण संबंधित जनपदों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा

Posted on 04 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी 13 सितम्बर को होने वाले लोकसभा/विधानसभा उपनिर्वाचन-2014 से संबंधित सभी जनपदों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 13 सितम्बर को संबंधित जिलों के कोषागार तथा उपकोषागार भी  बन्द रहेंगे। जिन जनपदों में उपचुनाव होने हैं उनमें मैनपुरी, इटावा (मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) तथा सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, खीरी, लखनऊ, हमीरपुर, महोबा, कौशाम्बी, बहराइच एवं वाराणसी (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की सभी सहकारी चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों को शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान

Posted on 04 September 2014 by admin

उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबन्ध निदेशक डा0 बी0के0 यादव ने आज यहां बताया कि उत्तर प्रदेश की कृषि एवं कृषकों के प्रति गम्भीरता एवं उनके हितों को सर्वोपरि रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के कुशल नेतृत्व में तथा श्री राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश की समस्त संचालित सहकारी चीनी मिलों द्वारा पेराई सत्र 2013-14 के दौरान कुल क्रय किये गये 696.07 लाख कुन्तल गन्ने का 280 रुपये प्रति कुन्तल की दर से देय कुल गन्ना मूल्य 1929.27 करोड़ रुपये का शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। किसी भी सहकारी चीनी मिल पर किसानों का कोई गन्ना मूल्य बकाया नहीं है। इसके साथ आगामी पेराई सत्र 2014-15 के सफलतापूर्वक संचालन हेतु शीर्ष प्राथमिकता पर मिलों में मशीनरी मरम्मत कार्य एवं रख-रखाव कार्य कराया जा रहा है तथा इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है कि प्रदेश की सहकारी चीनी मिलें समय से पेराई कार्य प्रारम्भ कर दें ताकि सहकारी मिल क्षेत्र के गन्ना उत्पादक कृषकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ के अधीन संचालित समस्त सहकारी चीनी मिलें माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशन में कृषकों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए पूर्ण निष्ठा एवं गम्भीरता से संचालित की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चालू वित्तीय वर्ष में 31 अगस्त तक 10526.47 लाख मत्स्य बीज उत्पादन, 10297.28 लाख मत्स्य बीज वितरण तथा 229.19 लाख मत्स्य बीजों का संचयन किया गया

Posted on 04 September 2014 by admin

उ0प्र0 सरकार के मत्स्य पालन विकास कार्यक्रम/योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रियता लाने के निर्देशों के अनुपालन के सार्थक परिणाम मत्स्य बीज उत्पादन, मत्स्य बीज वितरण/विपणन तथा संचयन कार्यक्रमों में आये हैं। मत्स्य पालन निदेशालय से प्राप्त सूचना के अनुसार वित्तीय वर्ष 2014-15 में मत्स्य बीज उत्पादन के वार्षिक लक्ष्य 17350.20 लाख मत्स्य बीज के सापेक्ष 31 अगस्त, 14 तक 10526.47 लाख मत्स्य बीजों का उत्पादन किया जा चुका है। इसमें उ0प्र0 मत्स्य विकास निगम की है हैचरियों में 1393.07 लाख मत्स्य बीज, मत्स्य विभाग के प्रक्षेत्रों में 316.42 लाख मत्स्य बीज, निजी क्षेत्र की मिनी हैचरियों में 6904.64 लाख मत्स्य बीजों, छोटी रियरिंग इकाइयों में 1912.34 लाख मत्स्य बीजों का उत्पादन किया जा चुका है।
इसी प्रकार 31 अगस्त, 14 तक 10297.28 लाख मत्स्य बीजों का वितरण किया जा चुका है। उ0प्र0 मत्स्य विकास निगम की हैचरियों द्वारा 1178.93 लाख मत्स्य बीजों, विभागीय मत्स्य प्रक्षेत्रों द्वारा 309.47 लाख मत्स्य बीज, निजी क्षेत्र की मिनी हैचरी द्वारा 6896.54 लाख मत्स्य बीजों तथा छोटी रियरिंग यूनिटों द्वारा 1912.34 लाख मत्स्य बीजों का वितरण किया जा चुका है।
मत्स्य बीजों के संचयन कार्यक्रम के अन्तर्गत माह 31 अगस्त तक कुल 229.19 लाख मत्स्य बीजों का संचय किया गया है। इसमें उ0प्र0 मत्स्य विकास निगम के जलाशयों में 158 लाख मत्स्य बीज तथा उ0प्र0 मत्स्य विकास विभाग के जलाशयों में कुल 71.19 लाख मत्स्य बीजों का संचय किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

माध्यमिक शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षक दिवस 05 सितम्बर के अवसर पर राज्य अध्यापक पुरस्कारों का वितरण

Posted on 04 September 2014 by admin

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शिक्षा विभाग द्वारा भारत वर्ष के द्वितीय राष्ट्रपति एवं शिक्षाविद् महान दार्शनिक डाॅ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन दिनांक 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल सेक्टर-14 इन्दिरा नगर लखनऊ में आयोजित किया जाना था लेकिन उस क्षेत्र में चुनाव आचार संहिता होने के कारण इसके कार्यक्रम स्थल में परिवर्तन किया जा रहा है।
उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि में श्री महबूब अली, मंत्री माध्यमिक शिक्षा विभाग तथा विशिष्ट अतिथि श्री विजय बहादुर पाल राज्य मंत्री माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं श्री विनोद कुमार सिंह ‘‘पंडित सिंह’’ राज्य मंत्री माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रतिभाग करेंगे।
उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा माध्यमिक स्तर के राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त सात चयनित अध्यापकों को सम्मानित किया जायेगा। उनमें श्रीमती सुषमा कथूरिया, प्रधानाचार्या राजा राम महिला इण्टर कालेज बदायूं। श्री प्रेम नारायण सिंह, प्रधानाचार्य, भैय्या हरिमान दत्त इण्टर, धानेपुर गोण्डा। डाॅ0 प्रेम स्वरूप शर्मा, प्रधानाचार्य जैन इण्टर कालेज रामपुर। डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद कुलश्रेष्ठ, प्रधानाचार्य कर्नल ईश्वरी सिंह इण्टर कालेज, शेखपुर बुजुर्ग, जालौन, श्री राधे श्याम वर्मा, सहायक अध्यापक, किसान इण्टर कालेज, बभनान, बस्ती। श्रीमती सुनीता सचान, प्रधानाचार्या, कन्या विद्यापीठ इण्टर कालेज, कायमगंज फर्रूखाबाद तथा श्री राम अवतार सिंह यादव, प्रवक्ता जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, सैदपुर गाजीपुर है।
समारोह में छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे, जिसमें गुरू वन्दना-भारतीय बालिका विद्यालय इण्टर कालेज, लखनऊ की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना- राजकीय बालिका इण्टर कालेज, सिंगार नगर लखनऊ की छात्राओं द्वारा भारत गीत- वरदान इण्टरनेशनल एकेडमी खरगापुर गोमती नगर लखनऊ तथा स्वागत गीत नवयुग कन्या इण्टर कालेज, लखनऊ की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये जायेंगे।
मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों तथा राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों एवं अन्य अतिथियों का स्वागत प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री मनोज कुमार सिंह द्वारा किया जायेगा। समारोह के अंत में शिक्षा निदेशक (मा0) अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पशुधन विकास परिषद में कृत्रिम गर्भाधान हेतु उच्च गुणवत्तायुक्त सीमेन उपलब्ध

Posted on 04 September 2014 by admin

उ0प्र0 पशुधन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ0 बलभद्र सिंह यादव ने समस्त जनपदों के मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि पशुपालकों के दुधारू पशुओं की वृद्धि हेतु संचालित किये जा रहे कृत्रिम गर्भाधान हेतु परिषद से सीमेन प्राप्त करने के समय एक पशुचिकित्सक को सीमेन की चेकिंग हेतु अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रगति रिपोर्ट भेजते समय केवल कितने पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया है इस रिपोर्ट के साथ अब यह भी बताना होगा कि उ0प्र0 विकास परिषद से प्राप्त सीमेन से कृत्रिम गर्भाधान किये गये पशुओं से कितनी पशु संतानों की उत्पत्ति हुई है। अब उत्पन्न संततियों की सूचना भेजनी अनिवार्य कर दी गयी है।
डाॅ0 यादव ने बताया कि उ0प्र0 पशुधन विकास परिषद में उच्च गुणवत्ता का सीमेन उपलब्ध है। परिषद से प्रदेश के समस्त जनपदों के पशु चिकित्सा केंद्रों/उपकेंद्रों/मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को सीमेन पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि पशुआंे का कृत्रिम गर्भाधान किये जाने की संख्या के साथ अब कृत्रिम गर्भाधान से उत्पन्न पशु संतानों की संख्या भी बतानी होगी। पशुधन विकास परिषद के सीमेन से कृत्रिम गर्भाधान प्रक्रिया से उत्पन्न सभी पशु संततियाँ स्वस्थ एवं अच्छी नस्ल की है। किसान एवं पशुपालकों में भी उत्तम नस्ल के पशुओं की वृद्धि होने से खुशी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कृषि में विशिष्ट कार्य करने वाले कृषि वैज्ञानिक सम्मानित होंगे

Posted on 04 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले कृषि वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। इन कृषि वैज्ञानिकों में विविध श्रेणियों के 17 वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक, दो युवा वैज्ञानिक, चार सर्वाेत्कृष्ट थीसिस पुरस्कार एवं दो विशिष्ट शिक्षक पुरस्कार शामिल हैं।
उ0प्र0 कृषि अनुसंधान परिषद के अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री श्री प्रकाश राय उर्फ लल्लन राय ने महानिदेशक प्रो0 राजेन्द्र कुमार के साथ आज यहाँ परिषद के सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उ0प्र0 कृषि अनुसंधान परिषद सतत रूप से प्रगति के पथ पर कार्यरत है। उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा गत 14, 15 एवं जून को कृषि विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कृषि तथा कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान के प्रति सरकार की अच्छी सोच रही है। उन्होंने बताया कि परिषद के तीन साल के कार्यों एवं विकास के अवलोकन, निरीक्षण आदि का कार्य करने के लिये स्टेयरिंग कमेटी गठित होगी। प्रेस वार्ता के माध्यम से उन्होंने परिषद के खाली पद भरने, प्रदेश में उच्च गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराने, कृषि वैज्ञानिकों को पुरस्कृत करने में बजट की तंगी आदि से संबंधित विचार व्यक्त किये।
श्री राय ने बताया कि विशिष्ट कृषि वैज्ञानिक पुरस्कार कृषि शिक्षा शोध/प्रबंधन, फसल उन्नयन-तिलहन एवं मिलेट्स, धान, चावल, गेंहूं, दलहन, शाकभाजी, बागवानी फल, पशु चिकित्सा विज्ञान, मत्स्य, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि रक्षा, प्राकृतिक संसाधन एवं प्रबन्धन, मृदा एवं जल संरक्षण, सामाजिक उद्यान, तथा कृषि प्रसार आदि पर दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस तरह से कृषि वैज्ञानिकों को सम्मानित करके उनके विशिष्ट कार्यों को प्रोत्साहन के साथ-साथ उनकी क्षमताओं का सदुपयोग होगा, जिससे कृषि उत्पादन के क्षेत्र में एक नई क्रांति आयेगी जिसका लाभ किसानों एवं प्रदेश की जनता को होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2014
M T W T F S S
« Aug   Oct »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in