Archive | September 25th, 2014

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि 10 हजार से ऊपर स्थानान्तरण कर चुकी अखिलेश सरकार विकास कार्यो में अनदेखी और दुरूपयोग के मामलों में सजा देने में भी भ्रमित है।

Posted on 25 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि 10 हजार से ऊपर स्थानान्तरण कर चुकी अखिलेश सरकार विकास कार्यो में अनदेखी और दुरूपयोग के मामलों में सजा देने में भी भ्रमित है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि जो प्रक्रिया अंतारिक है उस पर सार्वजनिक अभिव्यक्ति प्रकट करती है कि आखिर राज्य का सत्ता संचालन कौन कर रहा है। मुख्यमंत्री के विवशता भरे निर्णय किनके दबाव में हो रहे है।
उन्होंने कहा कि अच्छी बात है मुख्यमंत्री लखनऊ नगर की विभिन्न परियोजनाओं के जिम्मेदार अधिकारियों को सचेत कर रहे है, किन्तु क्या स्थानान्तरण किया जाना सजा दिये जाने के तौर पर सरकार लेती है। फिर सार्वजनिक विज्ञप्ति जारी कर यह कहने की जरूरत क्यों पड़ रही है कि अगर यह अधिकारी इन कार्यो को पूरा करने के प्रति करवद्ध हो तो इनका स्थानान्तरण निरस्त करने पर विचार किया जा सकता है।
श्री पाठक ने कहा कि अनिर्णय और अनिश्यितता से ग्रस्त अखिलेश सरकार अपनी लचर कार्यसंस्कृति के कारण राज्य में विकास कार्यो को धार नही दें पा रही है। राजधानी लखनऊ के विकास कार्यो की ढिली प्रगति का जिक्र खुद मुख्यमंत्री कर ही रहे है। इसके पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण के विकास कार्यो का औचक निरिक्षण करते समय मुख्यमंत्री सच का आइना देख चुके है। राज्य की नौकरशाही कुंठाग्रस्त हो रही है। अपनी निजी हानि-लाभ को ध्यान रखते फैसले लेती अखिलेश सरकार हरबार स्थानान्तरण की सूची के साथ नए स्थानान्तरण के संकेत देती है क्योंकि जब भी कोई सम्बद्ध होगा या दोहरे चार्ज में होगा तो उसे फिर समायोजित किया ही जायेगा। यानी एक वार फिर स्थानान्तरण की सूची।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा अनिर्णय, अनिश्चितता, असमंजस, अविश्वास और अंतर्कलह से ग्रस्त अखिलेश सरकार के आज चेतावनी और स्थानान्तरण निरस्त करने के फैसले से स्पष्ट हो गया है कि किस तरह बेबस होकर मुख्यमंत्री सार्वजनिक चेतावनी जारी करते है फिर दो घण्टे बाद स्थानान्तरण निरस्त करने की कारवाई हो जाती है। यानी पटकथा पहले से लिखी है, कार्यन्वित होना है जिसे मुख्यमंत्री ने कार्यन्वित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी तिलक नगर मण्डल द्वारा पंडित दीन दयाल जी की जयन्ती की पूर्व संन्ध्या पर नगर निगम

Posted on 25 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी तिलक नगर मण्डल द्वारा पंडित दीन दयाल जी की जयन्ती की पूर्व संन्ध्या पर नगर निगम परिषदीय विधालय बेनाझाबर में मुख्य अतिथि श्री सुरेन्द्र मैथानी जी ने लगभग 110 बच्चों को स्टेशनरी के पैकिट तथा बिस्कुट आदि भेट किये। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में बच्चों को राष्टप्रेम के लिए प्रेरित किया। बच्चो ने मुख्य अतिथि का स्वागत करतल ध्वनि से किया। बच्चों के दिल में राष्ट्र के प्रति झलक दिखाई पड़ी। स्टेशनरी पाकर बच्चे बहुत खुश हुये। कार्यक्रम के अन्त मे मण्डल कोषाध्यक्ष विनय बाजपेई ने धन्यवाद दिया तथा संचालन मण्डल अध्यक्ष अनिल सेठ ने किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से सर्वश्री बृजनन्दन दुबे, श्याम लाल बाजपेई, के.के सिंह, अशोक शर्मा, सजय गुप्ता, विकास सोनकर, प्रकाश श्रीवास्तव, छुटका पंडित, राजू शर्मा, सौरभ पाण्डेय, विष्णू शुक्ला, रामभक्त अग्निहोत्री, प्रकाश श्रीवास्तव, अरूण कुमार गौतम, गणेश गुप्ता, अरमान कुमार, राजेश अग्रहरि, अशोक प्रियदर्शी अनुपम निगम आदि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत 25 सितम्बर से 23 अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान

Posted on 25 September 2014 by admin

मुख्य विकास अधिकारी श्रीकान्त मिश्र ने बताया कि निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत 25 सितम्बर से 23 अक्टूबर तक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान एवं 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ पंचायत सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी आज कलेक्ट्रेट में स्वच्छता से सम्बन्धित एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जनपद स्तर तथा विकास खण्ड स्तर पर स्वच्छता से सम्बन्धित की जाने वाली गतिविधियों की कार्ययोजना/समय सारणी के अनुसार संपादन कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि स्वच्छता के सम्बन्ध में जागरूकता हेतु 01 अक्टूबर को पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें महाविद्यालय/इण्टर कालेजों के विद्यार्थियों, एन0एस0एस0 व एन0सी0सी0, नेहरू युवा केन्द्र आदि के प्रतिनिधियों को आमत्रित किया जायेगा। बैठक का संचालन करते हुए जिला पंचायतराज अधिकारी हरिकेश बहादुर ने बताया कि तहसीलों, ब्लाकों, मुख्य चैराहों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन आदि पर प्रचार प्रसार हेतु स्व्च्छता पर फ्लैक्स बनवाकर लगाया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पेंशन से सम्बन्धित फार्म 25 सितम्बर तक प्राप्त कर लिया जाय

Posted on 25 September 2014 by admin

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होनें खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि समाजवादी पेंशन से सम्बन्धित जो आवेदन पत्र भेजने हेतु अवशेष है उन्हें 25 सितम्बर की सायं तक जिला समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में समाजवादी पेंशन से सम्बन्धित बैठक को सम्बोधित कर रही थी।
जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि समाजवादी पंेशन से सम्बन्धित आवेदन पत्रों की शत-प्रतिशत प्राप्ति, सत्यापन एवं फीडिंग का कार्य निर्धारित समय में पूर्ण कराये तथा ग्राम पंचायतों एवं नगर पालिका/नगर पंचायतों में खुली बैठक की समय सारणी जारी करें। बैठक में सी0डी0ओ0 श्रीकान्त मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कृष्णलाल तिवारी व सम्बन्धित उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दुर्गापूजा की तैयारियों का जिलाधिकारी द्वारा 26 सितम्बर को सायं निरीक्षण किया जायेगा

Posted on 25 September 2014 by admin

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को कडे निर्देश देते हुए कहा कि दुर्गापूजा महोत्सव के सम्बन्ध में जिन अधिकारियों को जो-जो दायित्व सौपे गये थे अवशेष कार्यो को पूर्ण करने का मात्र दो दिन का अवर अवसर दिया जा रहा है। जिलाधिकारी 26 सितम्बर को सायं दुर्गापूजा तैयारियों के सम्बन्ध में भ्रमण कर जायजा लेगी कि उनके द्वारा जो कार्य सम्बन्धित विभागों को दिये गये थे क्या वे पूर्ण हो गये है। जिस विभाग के कार्य अपूर्ण पाये जायेगे उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी आज कलेक्टेªट में दुर्गापूजा महोत्सव के सम्बन्ध में एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी।
जिलाधिकारी ने अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि वे सभी पूजा पण्डालों का निरीक्षण कर यह रिपोर्ट दे कि अग्नि सुरक्षा सम्बन्धी व्यवस्थायें पूर्ण है तथा पूजा समितियों को अग्नि सुरक्षा से सम्बन्धित जानकारियां लिखित रूप से दे दी गयी है। इसी प्रकार उन्होनें विद्युत सुरक्षा से सम्बन्धित अधिकारी को निरीक्षण कर प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव ने पुलिस व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी प्रशासन कृष्णलाल तिवारी ने किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ज्वाला प्रसाद तिवारी, सी0एम0ओ0 डा0 के0बी0सिंह व सम्बन्धित उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता’ में सी.एम.एस. छात्र ने जीता कांस्य पदक

Posted on 25 September 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर (तृतीय कैम्पस) के मेधावी छात्र नजर अली ने दक्षिण कोरिया में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता (के.आई.एम.सी.) में कांस्य पदक अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि हाल ही में सी.एम.एस. महानगर (तृतीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी के नेतृत्व में विद्यालय का छात्र दल अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु कोरिया गया था, जहाँ सी.एम.एस. के इस बाल गणितज्ञ ने 29 देशों की 89 प्रतिभागी टीमों की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच अपनी गणित प्रतिभा का अभूतपूर्व परचम लहराते हुए कांस्य पदक अर्जित किया। सी.एम.एस. के इस मेधावी छात्र ने दिखा दिया कि उसमें आगे चलकर गणित के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया के डेजियाॅन शहर में सम्पन्न हुई, जिसमें सी.एम.एस. महानगर (तृतीय कैम्पस) के छात्र नजर अली ने जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को इस प्रकार की अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु एवं ज्ञान-विज्ञान के आदान-प्रदान हेतु भरपूर अवसर उपलब्ध कराता है, जिससे स्वस्थ प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से छात्रों को नवीनतम जानकारियों उपलब्ध हो सकें एवं विभिन्न देशों के छात्रों के बीच विश्व बन्धुत्व की भावना का विस्तार भी हो सके। श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए सी.एम.एस. अपने छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास कर रहा है जिसकी बदौलत सी.एम.एस. छात्र विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नये नये कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। सी.एम.एस. में पूरे वर्ष विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, एक्ट्रोनाॅमी, संगीत, खेलकूद आदि विषयों में छात्रों की विश्व-स्तरीय प्रतिभा निखारने के लिए सर्वाधिक 31 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएंे आयोजित की जाती हैं जिनमें देश-विदेश के छात्र एक मंच पर विभिन्न प्रतिस्पधाओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। ऐसे आयोजनों के माध्यम से सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है, ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सभी को सम्मान तथा न्याय दिलाने का पूरा प्रयास होगा- डी0एम0

Posted on 25 September 2014 by admin

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने कहा कि सभी को सम्मान तथा न्याय मिलना चाहिए। इसके लिए उनका पूरा प्रयास होगा। अधिकारियों की कार्यशैली में परिवर्तन दिखना चाहिए तथा जनता को आभास हो कि उनके लिए शासन तथा जिला प्रशासन क्या कर रहा है। जिलाधिकारी आज कादीपुर में बार एसोसिऐशन द्वारा आयोजित स्वागत व अभिनन्दन समारोह में अपने उद्गार व्यक्त कर रही थी।
जिलाधिकारी ने कहा कि उनका प्रयास है कि जरूरतमंद सभी व्यक्तियों को समय से न्याय मिले तथा उनकी समस्याओं का निस्तारण हो। उन्होनें कहा कि सभी कार्याध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि वे जनता की समस्याओं का त्वरित निदान कर उन्हें न्याय दिलाये। जिलाधिकारी ने बार एसोसिऐशन के पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया कि जिले में बार और बेंच में समन्वय है। उन्होनें बार एसोसिऐशन से सहयोग की अपेक्षा की तथा कहा कि उनकी समस्याओं को प्राथमिकता पर निदान किया जायेगा।
कादीपुर बार एसोसिऐशन के अध्यक्ष कृष्ण कुमार तिवारी तथा सचिव रमेश कुमार तिवारी ने जिलाधिकारी को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर बार एसोसिऐशन के पदाधिकारियों/अधिवक्ताओं द्वारा जिलाधिकारी को पुष्प भेंट किया गया। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष जय शंकर तिवारी, गजेन्द्र पाल, विजय शंकर पाण्डेय, जगन्नाथ तिवारी, बी0के0सिंह, शेष नरायन तिवारी, आर0डी0यादव, वाई0एन0तिवारी, के0के0तिवारी, आर0बी0सिंह, अलिम राईन, तथा तहसीलदार व उपजिलाधिकारी ने भी अपने उदगार व्यक्त किये। सचिव रमेश कुमार तिवारी ने स्वागत तथा अध्यक्ष कृष्ण कुमार तिवारी ने आभार व्यक्त किया। संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता दयाराम पाण्डेय ने किया। अधिवक्ताओं ने जिलाधिकारी के कार्यशैली तथा न्यायप्रियता की भूरि-भूरि सराहना की तथा कहा कि जिलाधिकारी की कार्यशैली से आम आवाम को लग रहा है कि वे जिस कार्य के लिए इधर उधर भटक रहे थे अब उनका कार्य आसानी से हो रहा है। हर फरियादी की फरियाद सुनी जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

फसल सतर्कता समूह की 13वीं बैठक सम्पन्न

Posted on 25 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश में जिन क्षेत्रों में पर्याप्त वर्षा नहीं हुई है, वहाॅं के सब्जी उत्पादकों को सलाह दी जाती है कि वे अल्प अवधि एवं कम पानी में भी अच्छी उपज प्राप्ति हेतु पालक, मूली, गाजर, शलजम, चुकन्दर, मेथी व धनिया आदि की खेती करें। मटर की अगेती किस्मों यथा आर्किल, आजाद मटर-3, काशी नन्दनी, काशी उदय, काशी मुक्ति की बुवाई करें।
उ0प्र0 कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किसान मंडी भवन में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री वी.एन. गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित तेरहवीं बैठक में फसल सतर्कता समूह के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को दी गई सलाह के अनुसार धान में फूल खिलने व दुग्धावस्था में खेत में पर्याप्त नमी प्रत्येक दशा में बनाये रखें। धान में भूरा धब्बा एवं झोंका रोग की रोकथाम हेतु एडीफेनफाॅस 50 प्रतिशत ई.सी. 500 मिली. अथवा मैंकोजेब 75 प्रतिशत डब्लू.पी. 2.0 किग्रा. अथवा जिनेब 75 प्रतिशत डब्लू.पी. 2.0 किग्रा. प्रति हे. 500-750 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। गंधी कीट बाली की दुग्धावस्था में लगता है। गंधी कीट 1-2 कीट प्रति पुंज दिखाई देने पर मिथाइल पैराथियान 2 प्रतिशत धूल 20-25 किग्रा. अथवा मैलाथियान 5 प्रतिशत धूल 20-25 किग्रा. अथवा फेनबैलरेट 0.04 प्रतिशत धूल 20-25 किग्रा. का प्रति हे. की दर से बुरकाव करें।  उपरहार भूमियों में तोरिया, राई/सरसों व आलू की बुवाई प्राथमिकता के आधार पर करें।
सूखा/बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहाॅं खरीफ फसलें नष्ट हो गई हैं वहाॅं इसकी भरपाई के लिये अगेती रबी फसलों का चयन करें। गरम वातावरण एवं आर्द्रता के कारण कीटों के प्रकोप की संभावना रहेगी अतः फसल की निगरानी करते रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान एवं स्वच्छ पंचायत सप्ताह का शुभारम्भ 26 सितम्बर को

Posted on 25 September 2014 by admin

निर्मल भारत अभियान के तहत ‘‘राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान‘‘ एवं ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह‘‘ का शुभारम्भ आगामी 26 सितम्बर को यहाँ लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान में किया जायेगा।
यह जानकारी पंचायतीराज निदेशक श्री उदय वीर सिंह यादव ने दी है। उन्हांेने बताया कि ‘‘राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान‘‘ एवं ‘‘स्वच्छ पंचायत सप्ताह‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ पंचायतीराज मंत्री श्री कैलाश यादव द्वारा किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहकारी क्षेत्र में दुग्धशालाओं के बढ़ते कदम

Posted on 25 September 2014 by admin

उ0प्र0 सरकार ने सहकारी क्षेत्र के अन्तर्गत उ0प्र0 के समस्त जनपदों में 59 दुग्ध संघों के माध्यम से दुग्धशालाओं के विकास कार्यक्रम को सृदृढ़ करने की दिशा में सराहनीय ठोस कदम उठाये हैं। इसके तहत सरकारी दुग्ध समितियों का गठन, पुर्नगठन समितियों से दुग्ध उपार्जन के उपरान्त नगरीय उपभोक्ताओं को दुग्ध तथा दुग्ध पदार्थों, गुणवत्तापरक दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति की जा रही है।
यह जानकारी प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री श्री राममूर्ति वर्मा ने देते हुए बताया कि सहकारी दुग्ध समितियों के दुग्ध उत्पादकों को तकनीकी निवेश सेवायें, कृत्रिम गर्भाधान, पशु स्वास्थ्य सेवायें भी उपलब्ध कराई जा रही है। विभिन्न दुग्ध संघों में स्थापित दुग्धशालाओं की क्षमता 17.50 लाख लीटर दूध प्रतिदिन तथा अवशीतन क्षमता 9.70 लाख लीटर प्रतिदिन दुग्ध हैण्डलिंग करने की उपलक्ष्य है। नोएडा में 4 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता की दुग्धशाला सक्रिय है।
दुग्ध विकास मंत्री श्री वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की सहकारी दुग्ध समितियों के कृषक सदस्यों को उनके दुधारू पशुओं हेतु उचित मूल्य पर संतुलित पशु आहार उपलब्ध कराने के लिए मेरठ तथा बाराबंकी में क्रमशः 100-100 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता की स्थापित पशु आहार निर्माणशालाएं सक्रिय हैं। इसके अतिरिक्त अलीगढ़ में स्थापित बीज विधायन केन्द्र द्वारा उन्नतिशील चारा बीज उपलब्ध कराया जाता है। मेरठ में 30 मीट्रिक टन दुग्ध चूर्ण निर्माणशाला भी संचालित की जा रही है।
श्री वर्मा ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 12700 सहाकरी दुग्ध समितियां कार्य कर रही हंै। इन समितियों में 5.66 लाख से अधिक दुग्ध उत्पादक सदस्य है। इन सहकारी दुग्ध समितियों के माध्यम से अब तक 4.81 लाख किग्रा0 औसत प्रतिदिन दुग्ध उपार्जित करके 3.23 लाख लीटर औसत प्रतिदिन नगरीय क्षेत्रों में दुग्ध की बिक्री की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2014
M T W T F S S
« Aug   Oct »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in