Archive | September 13th, 2014

प्रदेश में साइक्लिंग ट्रैक को नीदरलैण्ड की तर्ज पर बढ़ावा दिया जायेगा: संजीव सरन

Posted on 13 September 2014 by admin

साइक्लिंग एक प्रदूषणरहित स्वास्थ्यवर्धक एवं व्यय रहित परिवहन हैं जिसको वर्तमान परिवेश में बढ़ावा दिया जाना नितान्त आवश्यक हो गया है। विकसित देशों में इस दिशा में काफी अच्छे प्रयास किए गए हैं जिनके सकारात्मक परिणाम वहां दिखायी दे रहे हैं और शहरी जीवन शैली में ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से काफी राहत मिली है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए साइक्लिंग का बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिया है कि अब नए बनने वाले शहरों में साइकिल ट्रैक की भी व्यवस्था अवश्य की जाएगी।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव उद्योग श्री संजीव सरन ने आज गौतमबुद्ध विश्व विद्यालय कैम्पस ग्रेटर नोएडा में नोएडा विकास प्राधिकरण, यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण तथा आगरा विकास प्राधिकरण के प्रमुखों, मुख्य अभियन्ताओं एवं उच्चाधिकारियों की आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नोएडा ग्रेटर नोएडा लखनऊ, आगरा जैसे शहरों में सड़कों के किनारे जगह की उपलब्धता के अनुसार साइकिल ट्रैक बनाए जाएगें तथा आवश्यकतानुसार साइकिल स्टैण्ड की व्यवस्था की जाएगी ताकि भीड़भाड़ वाले बाजारों में लोग चार पहिया वाहनों के बजाय साइकिलों से जाएगें तो काफी हद तक प्रदूषण एवं यातायात की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
ज्ञातव्य हो मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में एक शिष्ट मण्डल द्वारा विगत दिवस नीदरलैण्ड का भ्रमण कर वहां हो रहे पर्यटन, साइक्लिंग, डेयरी उत्पाद एवं पुष्प उत्पादन की दिशा में उठाये गये कारगर कदमों की जानकारी प्राप्त की थी, उसी प्रक्रिया के तहत यह बैठक आयोजित की गई तथा साइक्लिंग पर्यटन संवर्द्धन हेतु भी व्यापक विचार-विमर्श हुआ जिससे इस क्षेत्र में देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर सके। शीघ्र ही नीदरलैण्ड का एक शिष्ट मण्डल भी  प्रदेश का व्यापक भ्रमण कर इस क्षेत्र में अपनी सहभागिता प्रदान करेगा जिससे कि इस विधा को आगे बढ़ाया जा सकेगा। शरीर संवर्द्धन, प्रदूषण मुक्त, व्यय रहित, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के तहत साइक्लिंग को आज के युग में अपनाने की महती जरूरत भी है।
प्रमुख सचिव श्री सरन ने नीदरलैण्ड जैसे देशों में की गई साइक्लिंग टैªक व्यवस्था के वीडियो दिखाते हुए बताया कि साइकिल ट्रैक बनने से पूर्व वहां पर काफी सड़क दुर्घटनाएं होती थी लेकिन इन देशों ने साइक्लिंग को बढ़ावा देकर सड़क दुर्घटनाओं की संख्या न्यूनतम कर दी है। श्री सरन ने बताया कि साइक्लिंग को प्रोमोट करने के लिए प्रभावी एवं उपयोगी साइक्लिंग प्लान की जरूररत होगी जिसके लिए विशेषज्ञों की राय ली जा रही है।
इस अवसर पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण के चैयरमैन श्री रमारमण ने बताया कि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में साइक्लिंग के लिए ट्रैक एवं स्टैण्ड की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से इसकी शुरूआत की जाएगी। विश्वविद्यालय परिसर के अन्दर विभिन्न अनुभागों में छात्रों के साइकिल से जाने के लिए साइकिल ट्रैक व स्टैण्ड की व्यवस्था की जाएगी तथा दो तीन महीने में यह व्यवस्था हो जाने के बाद परिसर व पावर वेहिकल प्रतिबन्धित कर दिए जाएगें। श्री रमारमण ने बताया कि इसी प्रकार नोएडा में औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर, सेक्टर-18 तथा लेबर चैक में साइकिल ट्रैक एवं स्टैण्ड के लिए शीघ्र कार्यवाही विशेषज्ञों की राय से की जाएगी।
औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित औद्योगिक इकाइयों तथा वहां स्थित कार्यालय के प्रमुखों से वार्ता कर वहां कार्य करने आने वाले कर्मियों को साइकिल उपलब्ध कराने तथा स्टैण्ड आदि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को साइकिल से विद्यालय आने जाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए सुगम एवं सुरक्षित साइक्लिंग ट्रैक की व्यवस्था करनी होगी। मेट्रो स्टेशनों पर बड़ी संख्या में चार पहिया पेट्रोल डीजल चालित वाहन लेकर लोग आते हैं और स्टेशन पर खड़ा करके वापस आने पर अपने घर जाने के लिए 2 से 3 किमी की यात्रा के लिए उपयोग करते हैं। यदि मैट्रो स्टेशनों पर साइकिल स्टैण्ड और सड़कों के किनारे सुरक्षित ट्रैक बना दिए जाएं तो इन चार पहिया वाहनों की बजाए लोग साइकिल से जाना पसंद करेंगे।
बैठक में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति श्री जे0पी0शर्मा, यमुना एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री प्रमोद चन्द्र गुप्त सहित आगरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण के उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2014-15 की कार्य योजना हेतु 265.69 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भारत सरकार को यथाशीघ्र भेजा जाय: मुख्य सचिव

Posted on 13 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2014-15 की कार्य योजना हेतु 265.69 करोड़ रुपये के प्रस्ताव का अनुमोदन देते हुये भारत सरकार को यथाशीघ्र भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार मतदान केन्द्र एवं स्थानीय पंचायत निकायों के क्षेत्रों के मैपिंग, निर्धारण तथा राज्य निर्वाचन आयोग के जिला स्तरीय कार्यालयों के आधुनिकीकरण एवं कम्प्यूटराइजेशन का कार्य कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित योजना के अनुसार 10 हजार लैपटाॅप पंचायत सचिवों को उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि समस्त ग्राम पंचायत सचिव, जिला पंचायत राज अधिकारी, मण्डलीय उपनिदेशक (पं0) तथा निदेशालय स्तर के अधिकारी एवं कर्मचारी के लिये सी0यू0जी0 मोबाइल सिम दिये जाने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014-15 के सापेक्ष कुल 430 पंचायत भवनों का निर्माण कराये जाने का प्रस्ताव किया गया है।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान की पंचायत स्टेट एक्जीक्यूटिव की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बृहद क्षेत्र एवं ग्राम पंचायत की बड़ी संख्या (51,914 ग्राम पंचायतें) के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि उन्हें प्रशिक्षण, राज्य सरकार की नीतियों, शासनादेशों आदि से अवगत कराने हेतु सेटकाम व्यवस्था लागू की जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूर्व से बने हुए पंचायत भवनों में पेयजल, विद्युत व्यवस्था, शौचालय निर्माण, मरम्मत आदि आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2014-15 में 500 पंचायत भवनों में मरम्मत आदि का कार्य कराये जाने हेतु तीन लाख रुपये प्रति पंचायत भवन की दर से लगभग 15 करोड़ रुपये की धनराशि प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार से वर्ष 2013-14 की योजना के सापेक्ष 200 पंचायत भवनों की स्वीकृति के साथ केद्रांश की आधी धनराशि प्राप्त हो जाने के फलस्वरूप पंचायत भवनों का निर्माण आबादी के अवरोही क्रम में पंचायत विहीन ग्राम पंचायतों में कराया जाय। उन्होंने कहा कि यह निर्माण कार्य आगामी 01 अक्टूबर, 2014 तक अवश्य प्रारम्भ करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पंचायतविहीन ग्राम पंचायतों में प्रत्येक पंचायत भवन के निर्माण हेतु 10 लाख रुपये दिये जाने की व्यवस्था की गयी है।
श्री रंजन ने बताया कि राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान के अंतर्गत संपादित की जाने वाली गतिविधियों हेतु प्रदेश की ग्राम पंचायतों को तत्काल 1500 कम्प्यूटर उपलब्ध करा दिये जायें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से 16,432 पंचायत सहायकों की सेवायें जनपद स्तर पर प्राप्त करने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाय, ताकि योजना के कार्यों में तेजी आ सके।
बैठक में प्रमुख सचिव पंचायतीराज श्री चंचल कुमार तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकसभा चुनाव फोटो बिवरण

Posted on 13 September 2014 by admin

फोटो नम्बर 1- मतदान करके बाहर आते सपा प्रत्याशी तेजप्रताप यादव
2- वोट डालने जाते सांसद धर्मेन्द्र यादव
3- पत्रकारो से बातचीत करते सांसद धर्मेन्द्र यादव
4- मतदान करके बाहर आते सपा नेता अंशुल यादव व अजन्ट सिंह यादव
5- सैफई मे मतदान स्थल का निरीक्षण करते डीएम व एसएसपी
6- मतदान करने जाते हुये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव,
7 - मतदान करके बाहर आती सांसद डिम्पल यादव
8- मतदान करके बाहर आते मुलायम सिंह के पुत्र प्रतीक यादव व अर्पणा सिंह
9- सैफई आवास के बाहर लोगो से मिलते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद डिम्पल यादव,   सपा युवजन सभा के राष्टीय सचिव अनुराग यादव दीपू,
10- हैवरा मे वोट डालने जाते सपा के राज्यसभा सदस्य वावू दर्शन सिंह यादव
11- वोट डालकर बाहर आते लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव
12- पोलिंग बूथ पर निरीक्षण को जाते डिप्टी कमांण्डेन्ट
13- मतदान के कबरेज करने के लिये मौजूद ओबी वैन

14- मतदान कर बाहर आते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

15- मतदान कर बाहर आते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद डिम्पल यादव, व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमलता यादव,
16- मतदान करने जाते मुलायम सिंह यादव
17- मतदान करके बाहर आती मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना यादव

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव द्वारा लोक निर्माण विभाग की समीक्षा

Posted on 13 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि केन्द्रीय मार्ग निधि के अन्तर्गत प्रदेश में सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव तत्काल भारत सरकार को भेज दिया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के अन्तर्गत स्वीकृत नये कार्यों की स्वीकृतियां आगामी अक्टूबर माह तक अवश्य निर्गत करा दी जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय कि प्रदेश में सड़कों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता से सुनिश्चित हो ताकि आम नागरिकों में विभाग की छवि खराब न हो। उन्होंने कहा कि कानपुर, शुक्लागंज, उन्नाव सड़क मार्ग फोर लेन बनाने हेतु प्रस्ताव यथाशीघ्र प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने कहा कि स्टेट बार्डर में चिन्हांकित 81 सड़कों पर आवश्यक कार्य कराने हेतु कार्य योजना यथाशीघ्र प्रस्तुत की जाय। उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मत हेतु पर्याप्त बजट उपलब्ध होने के बावजूद भी सड़कें समय से निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के अनुरूप न बनने की स्थिति पर संबंधित अभियन्ताओं की जिम्मेदारी नियत कर दण्डित किया जाय। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों की मरम्मत हेतु नाबार्ड से लगभग 100 करोड़ रूपये प्राप्त करने हेतु निरन्तर अनुश्रवण सुनिश्चित कराया जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 13 वें वित्त आयोग के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड, पूर्वांचल इण्डो-नेपाल बार्डर क्षेत्रों में मार्ग के विकास हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 के लक्ष्य के अनुसार 200 करोड़ रूपये प्राप्त करने के प्रयास किये जाय। उन्होंने कहा कि इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग परियोजना के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष के निर्धारित लक्ष्य 250 करोड़ रूपये की धनराशि भारत सरकार से प्राप्त करने हेतु निरन्तर अनुश्रवण सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि श्री राम शरण दास ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत विगत वित्तीय वर्ष 2013-14 के लक्षित 1942 बसावटों के सापेक्ष अवशेष 357 बसावटों के सम्पर्क मार्गों के कार्य को आगामी माह अक्टूबर तक तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 में लक्षित 1765 बसावटों में से कम से कम 1200 बसावटों को सम्पर्क मार्गों से  जोड़ने का कार्य आगामी 31 मार्च, 2015 तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत 500 अथवा उससेे अधिक आबादी की अनूजुड़ी बसावटों को पक्के मार्ग से जोड़ने हेतु विगत वर्ष 2013-14 में 1942 बसावटें लक्षित की गई थी जिसमें से विगत 31 अगस्त तक 1585 बसावटें ही संतृप्त हुई हैं।
श्री रंजन ने जिला मुख्यालयों को चार लेन मार्गों के कार्याें की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग द्वारा विगत वित्तीय वर्ष 2012-13 में स्वीकृत जनपद मैनपुरी (मैनपुरी प्रभाग) एवं कौशाम्बी को चार लेन से जोड़ने का कार्य आगामी जून, 2015 तथा मैनपुरी (इटावा प्रभाग) को चार लेन से जोड़ने का कार्य आगामी अप्रैल, 2015 तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2013-14 में स्वीकृत जनपद श्रावस्ती, सम्भल में चार लेन का कार्य मार्च, 2015 जनपद फर्रूखाबाद में टू-लेन पेव्ड शोल्डर  का कार्य मार्च, 2015, जनपद बदांयू चार लेन एवं बलिया में टू-लेन पेव्ड शोल्डर का कार्य आगामी मार्च, 2016 तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 में प्रस्तावित जनपद चित्रकूट, महोबा, कुशीनगर तथा भदोही में टू-लेन पेव्ड शोल्डर कार्य की स्वीकृतियां आगामी अक्टूबर माह तक अवश्य निर्गत हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विगत अप्रैल, 2014 के अवशेष 419 अधूरे सेतुओं को पूर्ण किये जाने हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष में लक्षित 168 अधूरे सेतुओं में से विगत अगस्त माह मे पूर्ण 19 के अतिरिक्त 65 सितम्बर माह में, 114 दिसम्बर माह में तथा 168 मार्च, 2015 तक अवश्य पूर्ण करा दिये जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार विगत अप्रैल, 2014 को अवशेष 77 रेल उपरिगामी सेतुओं में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 में लक्षित 35 में से 4 विगत अगस्त माह में पूर्ण हो जाने के फलस्वरूप अवशेष 09 आगामी सितम्बर माह मे, 22 दिसम्बर में तथा 35 आगामी मार्च, 2015 तक रेल उपरिगामी सेतुओं का कार्य अवश्य पूर्ण करा दिया जाय।
मुख्य सचिव ने डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र विकास योजना के अन्तर्गत ग्रामों को सम्पर्क मार्गों से जोड़ने हेतु विगत वित्तीय वर्ष 2012-13 के अवशेष 10 ग्रामों को माह अक्टूबर तथा वित्तीय वर्ष 2013-14 के 313 ग्रामों को आगामी दिसम्बर माह तक तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 के लक्षित 740 ग्रामों के सापेक्ष 375 ग्रामों का संतृप्तीकरण का कार्य आगामी 31 मार्च, 2015 तक अवश्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करंे। उन्होने एनएचआई के 19 सड़को को पूर्ण कराने हेतु एनएचआई के अधिकारियो के साथ निरन्तर बैठक कर कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग, डा0 रजनीश दुबे ने बताया कि इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग परियोजना के अन्तर्गत 12 सड़को का कार्य प्रारम्भ हो चुका है  तथा शेष में शीघ्र औपचारिकताए पूर्ण कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार से वित्त पोषित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्माणाधीन कार्यों हेतु लगभग 1300 करोड़ रूपये की धनराशि के सापेक्ष मात्र 288 करोड़ रूपये की धनराशि ही उपलब्ध हुई हेै जिसके कारण मार्ग काफी समय से अधूरे पड़े हैं एवं क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। केन्द्रीय मार्ग निधि के अन्तर्गत भी रूपये 270 करोड़ धनराशि की प्रतिपूर्ति भारत सरकार से अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में भारत सरकार के नियंत्रणाधीन राष्ट्रीय मार्गों के समुचित रख-रखाव हेतु पर्याप्त धनराशि उपलब्ध न हो पाने के कारण मार्गों की स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में भारत सरकार से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हेतु आवंटित बजट 11276 करोड़ रूपये के सापेक्ष अब तक लगभग 74 प्रतिशत स्वीकृतियां निर्गत की जा चुकी हैं जिस पर संतोष व्यक्त किया गया, जारी स्वीकृतियों के सापेक्ष लगभग 50 प्रतिशत धनराशि क्षेत्रों को निर्गत भी की जा चुकी है एवं क्षेत्रों में कार्य प्रगति पर है।
बैठक में प्रमुख सचिव, कार्यक्रम क्रियान्वयन, श्री एस0पी0 गोयल, सचिव वित्त, श्री राजीव श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने रेल मंत्रालय से शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव टूण्डला स्टेशन पर बनाए रखने का अनुरोध किया

Posted on 13 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने रेल मंत्री से पूर्व की भांति शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव टूण्डला रेलवे स्टेशन पर बनाए रखने का अनुरोध किया है। उन्हांेने कहा कि आगरा भ्रमण के लिए देशी एवं विदेशी पर्यटकों सहित बड़ी संख्या में लोग शताब्दी एक्सप्रेस से टूण्डला स्टेशन पहुंचते हैं।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री श्री डी.वी. सदानन्द गौड़ा को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि बड़ी संख्या में देशी एवं विदेशी पर्यटक आगरा एवं आस-पास के स्थलों को देखने दिल्ली एवं लखनऊ आदि स्थानों से टूण्डला आते हैं। संज्ञान में आया है कि रेलवे स्टेशन टूण्डला पर शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव समाप्त किया जा रहा है। इससे स्थानीय जनता व पर्यटकों में रोष है। उन्होंने पूर्व की भांति इस ट्रेन का टूण्डला स्टेशन पर ठहराव बनाए रखने का अनुरोध किया है, जिससे स्थानीय जनता एवं पर्यटकों को असुविधा न हो।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री को उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल्स संघ द्वारा 25 लाख रु0 का चेक सौंपा गया

Posted on 13 September 2014 by admin

untitled-1

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल्स संघ द्वारा आज 25 लाख रुपये की धनराशि का चेक सौंपा गया। सहकारी चीनी मिल्स संघ द्वारा यह धनराशि जम्मू और कश्मीर के बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायतार्थ मुख्यमंत्री पीडि़त सहायता कोष के लिए दी गई।
मुख्यमंत्री ने आपदा प्रभावित जम्मू और कश्मीर के लिए सहकारी चीनी मिल्स संघ की मदद की सराहना करते हुए कहा कि उस राज्य में बाढ़ से जान-माल तथा अवस्थापना सुविधाओं को काफी नुकसान हुआ है। इस आपदा से निपटने के लिए प्रदेशवासियों को बढ़-चढ़कर जम्मू और कश्मीर सरकार को आर्थिक मदद उपलब्ध कराना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में
20 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने का फैसला पूर्व में किया जा चुका है।
उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल्स संघ एवं उसके अधीनस्थ सहकारी चीनी मिलों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अंशदान से एकत्रित 25 लाख रुपये की धनराशि का चेक प्रमुख सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास श्री राहुल भटनागर तथा प्रबन्ध निदेशक डाॅ. बी.के. यादव द्वारा संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री को दिया गया। इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, सचिव मुख्यमंत्री श्री शम्भू सिंह यादव भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश देने कोरिया जायेंगी सी.एम.एस. निदेशिका डा. भारती गाँधी

Posted on 13 September 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल की संस्थापिका-निदेशिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. (श्रीमती) भारती गाँधी एवं सी.एम.एस. की सीनियर आॅपरेशन्स एक्जीक्यूटिव सुश्री अर्चना पाण्डे अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक सम्मेलन ‘समिट फाॅर द वल्र्ड एलायन्स आॅफ रिलीजन्स’ में प्रतिभाग हेतु दक्षिण कोरिया रवाना हो रही हैं, जहाँ वे विश्व के कई देशों के पूर्व व वर्तमान राष्ट्राध्यक्षों, विचारकों व धार्मिक गुरुओं के बीच भारतीय दर्शन ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ एवं ‘सर्वधर्म समभाव’ का अलोक बिखेंरेंगी एवं इस शिखर सम्मेलन के माध्यम से विश्व के दो अरब से अधिक बच्चों के सुरक्षित व खुशहाल भविष्य का अलख जगायेंगी। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन दक्षिण कोरिया की प्रतिष्ठित सामाजिक-धार्मिक संस्था ‘हीवेनली कल्चर्स, वल्र्ड पीस, रेस्टोरेशन आॅफ लाइट (एच.डब्ल्यू.पी.एल.) के तत्वावधान में 16 से 19 सितम्बर तक दक्षिण कोरिया राजधानी सिओल में आयोजित किया जा रहा है। एच.डब्ल्यू.पी.एल. के चेयरमैन श्री मैन ही ली ने सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु डा. गाँधी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया है।
श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विश्व की कई जानी-मानी हस्तियाँ प्रतिभाग कर रही हैं जिनमें पेरू की उपराष्ट्रपति सुश्री मेरिसोल स्पिनोजा क्रुज, माॅरीशस के पूर्व राष्ट्रपति श्री कासिम उतीम, जार्डन के पूर्व प्रधानमंत्री अब्देलसलाम अल-मजीजी, अर्जेन्टीना के पूर्व राष्ट्रपति फर्नांडो डी ला रुआ आदि शामिल हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सम्मेलन के अन्तर्गत ‘रिलीजन, काॅन्फ्लिक्ट एण्ड पीस बिल्डिंग’, ‘एजुकेशन एण्ड पीस बिल्डिंग’, ‘इण्टरनेशनल लाॅ एण्ड ह्यूमन राइट्स’, ‘वल्र्ड पीस एण्ड रिस्पान्सिबिलिटीज: इण्डिविजुअल कमिटमेन्ट्स’, ‘द वोमेन्स इनीसिएटिव फॅार पीस बिल्डिंग’ आदि कई विषयों पर गंभीर चर्चा-परिचर्चा होगी।
श्री शर्मा ने बताया कि डा. (श्रीमती) भारती गाँधी महिला सशक्तीकरण की दिशा में स्वयमेव एक सशक्त हस्ताक्षर हैं एवं पिछले 60 वर्षों से बालक/बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास व सामाजिक उत्थान में सतत् संलग्न हैं। डा. गाँधी अटूट परिश्रम, सेवाभाव, संघर्ष एवं ईश्वर के प्रति प्रेम का परिचय देते हुये भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण, जीवन मूल्य, आध्यात्मिक व नैतिक शिक्षा देकर समग्र विकास कर समाज का आदर्श नागरिक देने हेतु प्रयासरत है। आपके अथक प्रयासों व मार्गदर्शन में यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित सिटी मोन्टेसरी स्कूल भावी पीढ़ी को मानव कल्याण, विश्व बन्धुत्व एवं ईश्वर भक्ति के उच्च आदर्शों का समावेश करके सच्चे अर्थों में पूर्ण शिक्षा प्रदान करने का कर्तव्य निभा रहा है। डा. गाँधी के नेतृत्व में सी.एम.एस. अपनी स्थापना के 55 वर्षों में विश्व एकता व विश्व शान्ति का अग्रदूत बन चुका है जिसका सम्पूर्ण श्रेय विद्यालय के संस्थापक द्वय डा. जगदीश गाँधी एवं डा. भारती गाँधी के त्याग, तपस्या व बलिदान को जाता है। इन्ही के अथक प्रयासों के फलस्वरूप आज सी.एम.एस. छात्र सम्पूर्ण विश्व में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना का प्रवाह सारे विश्व में प्रवाहित कर हैं एवं सम्पूर्ण विश्व आज सी.एम.एस. की शिक्षा पद्धति के केन्द्र बिन्दु ‘जय जगत’ व ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की विचारधारा से प्रभावित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनाव मेें सभी ग्यारह विधानसभा सीटों पर जीत का दावा किया है।

Posted on 13 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने उपचुनाव मेें सभी ग्यारह विधानसभा सीटों पर जीत का दावा किया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि मैनपुरी लोकसभा सीट भी जीतकर भाजपा समाजवादी पार्टी के परिवारवादी और जातिवादी राजनीति के खात्मे की शुरूवात करेगी। मैनपुरी लोकसभा का उपचुनाव परिणाम सपा की राजनीति का ‘वाटरलू’ साबित होगा।
डा0 बाजपेयी ने जनता को भाजपा को दिये जनसर्मथन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रदेश में हुए चुनाव के कम मत-प्रतिशत को लोकतंत्र के लिए चिन्ता का विषय बताया।
डा0 बाजपेयी ने बताया कि चुनाव के दौरान कई स्थानों से गड़बडी की सूचना प्राप्त हुई। जिसकी शिकायत चुनाव आयोग से की गई है। मैनपुरी लोकसभा से बड़ी संख्या में अनियामितता की शिकायत मिली है जिसमें से 5 घटनाओं की सूचना पार्टी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग से की है। इसके अतिरिक्त निघासन विधानसभा की 3, सहारनपुर की 2, हमीरपुर की 1, बलहा की 1, सिराथू की 1, और ठाकुरद्वारा की 1, शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग से की गई है।
नोटः-सलंग्नक मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयुक्त को भेजें गये सभी शिकायतों पत्रों की छायाप्रति।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने आज बिजनौर में हुए

Posted on 13 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने आज बिजनौर में हुए बम विस्फोट की घटना एवं मैनपुरी, सहारनपुर, सिराथू में चुनावी अनियमिता तथा उत्तर प्रदेश के महाधिवक्ता श्री विजय बहादुर सिंह और अपर महाधिवक्ता श्री गौरव भाटिया द्वारा समाजवादी पार्टी के पक्ष में प्रचार के सम्बन्ध में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री उमेश सिन्हा से मिलकर अपनी चिन्ता एवं अपत्ति दर्ज कराई।
उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त से वार्ता के दौरान डा0 बाजपेयी ने कहा कि बिजनौर में छद्म नाम से किराये पर रह रहे तीन युवकों के आवास पर बम विस्फोट हुआ जबकि कल वहां मतदान है। इसको आयोग गम्भीरता से संज्ञान में लें। डा0 बाजपेयी ने कहा कि यह चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की साजिश हो सकती है। डा0 बाजपेयी ने मांग किया कि कल बिजनौर सहित अन्य चुनावी क्षेत्रों में सुरक्षा के बड़े प्रबन्ध किये जाये।
डा0 बाजपेयी ने बताया प्रदेश सरकार केे महाधिवक्ता श्री विजय बहादुर सिंह द्वारा हमीरपुर में वकीलो की बैठक में सपा में पक्ष में मतदान की अपील की। डा0 बाजपेयी ने अपर महाधिवक्ता श्री गौरव भाटिया का विभिन्न इलेक्ट्रानिक चैनलों पर सपा नेता के रूप में बहस करने को नैतिक रूप से गलत और मर्यादा के विरूद्ध बताया जबकि वे सरकार से वेतन भी लेते है।
डा0 बाजपेयी  ने सहारनपुर और मैनपुरी में विभिन्न पोलिंग स्टेशनों पर मतदान की पर्ची नहीं बांटने की और कही-कही केवल सत्ताधारी पार्टी के सर्मथक वर्ग में ही पर्ची बांटने की शिकायत भी मुख्य चुनाव आयुक्त से की।
डा0 बाजपेयी ने बताया कि सिराथू विधानसभा में सपा के प्रभारी मंत्री/ विधायक और प्रशासनिक अधिकारी जैसे जिलाधिकारी श्री राजमणि यादव, पुलिस अधीक्षक श्री रतनकान्त पाण्डेय, ए0एस0पी0 श्री अजीत सिन्हा, सरद कोतवाली के प्रमुख श्री राजेश सिन्हा कोरवराज के थानाध्यक्ष श्री जे0पी0 यादव, सैनो कोतवाली में प्रभारी श्री प्रकाश यादव और मोहब्बतपुर के थानाध्यक्ष श्री विपिन द्विवेदी सभी एक ही जिले जौनपुर के रहने वाले है। उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त से इस प्रकरण की जांच और वहां वैकल्पिक व्यवस्था की मांग किया।
प्रतिनिधि मण्डल में डा0 बाजपेयी के साथ जाने वाले प्रमुख लोगो में प्रदेश उपाध्यक्ष श्री शिव प्रताप शुक्ला एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला थे।
नोटः- मुख्य चुनाव आयुक्त को दिये गये सभी पत्रों की छायाप्रति सलंग्नक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महंत अवैधनाथ जी महराज के निधन पर शोक

Posted on 13 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने गोरक्षपीठ के महंत एवं पूर्व सांसद महंत अवैधनाथ जी महराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने शोक व्यक्त करते हुये कहा कि हिन्दू धर्म के महानयोद्धा महंत अवैधनाथ जी महराज के निधन से हिन्दू समाज को भारी क्षति हुयी है। भारत के राजनेता तथा गोरखनाथ मंदिर के भूतपूर्व पीठेश्वर थे। गोरखपुर लोकसभा से चैथी लोकसभा के लिये हिन्दु महासभा से सर्वप्रथम निर्वाचित हुये तथा नवीं, दसवी, तथा ग्यारहवी के लिये भी निर्वाचित हुये। राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य जयपाल सिंह ने महंत अवैधनाथ जी महराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये कहा कि 89 वर्षीय महंत काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन से भाजपा ही नही समस्त हिन्दू समाज शोकागुल है। वे अध्यात्म, संस्कृति और सनातन धर्म के संरक्षक थे।
गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर के निधन पर जयपाल सिंह, मनोहर सिंह, राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, अवधेश गुप्ता छोटू, श्यामजीत सिंह, त्रिलोक अधिकारी, रागिनी रस्तोगी, सुनील मिश्रा, मनीष शुक्ला, आनन्द द्विवेदी, नरेश सोनकर, विपिन अवस्थी, विनोद तिवारी अप्पू, कपिल सोनी, प्रभु जालान, मो. रिजवान, पुष्पा सिंह चैहान, सुमन शुक्ला, बीना गुप्ता, गीतारानी गौतम, सुशीला वर्मा आदि कार्यकर्ताओं नेे शोक व्यक्त करते हुये उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2014
M T W T F S S
« Aug   Oct »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in