Archive | September 29th, 2014

लोहिया अब और भी अधिक प्रासंगिक……………शिवपाल सिंह यादव विमोचन के बाद पुस्तक मेला घूमे शिवपाल सिंह यादव, खरीदी पुस्तकें

Posted on 29 September 2014 by admin

शिवपाल सिंह यादव ने पुस्तक मेला परिसर में आयोजित संगोष्ठी के दौरान रोशन प्रेमयोगी की पुस्तक “टूटी-फूटी आजादी” का विमोचन करते हुए कहा कि गाॅधी और लोहिया के कारण हमें आजादी मिली। 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान जब सारे बडे नेता गिरफ्तार हो गये तो लोहिया ने भूमिगत रहते हुए आजादी की लड़ाई को धार दी और देश की आजादी की पृष्ठभूमि तैयार की। आजादी के साथ ही देश का विभाजन भी हुआ। इस प्रकार हमें जो आजादी मिली वो टूटी-फूटी आजादी मिली। देश वास्तविक रूप से तब आजाद होगा जब पूरी तरह से साम्प्रदायिकता, भ्रष्टाचार और मानवीय शोषण से मुक्त होगा और यह सिर्फ लोहिया के विचारों से सम्भव होगा। उन्होंने बताया कि लोहिया और लोहिया के विचारों पर भारत, अमेरिका, जर्मनी, श्रीलंका समेत कई देशो के विद्वानों ने काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्हे उपन्यास का पात्र पहली बार किसी लेखक ने बनाया है। अपने उद्धबोधन में उन्होंने साहित्य और साहित्यकारों के सम्मान को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि आजादी के बाद किसी भी लेखक और कवि को भारत रत्न न मिलना दुखद है। इसके लिए उन्होंने लेखक व प्रकाशक को शुभकामना दी। गोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार के विक्रम राव, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राजा वशिष्ठ, के0सी0मिश्रा, समाजवादी चिन्तक दीपक मिश्र, समेत कई बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। इसके बाद शिवपाल सिंह यादव ने पुस्तक मेला का भ्रमण करते हुए कई पुस्तकें खरीदीं। कई प्रकाशकों व लेखकों ने अपनी पुस्तकें शिवपाल को भेंट कीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

Posted on 29 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज डाॅ0 इन्दु प्रकाश ऐरन, अवकाश प्राप्त प्रशासनिक अधिकारी द्वारा आयोजित ‘काॅसमस‘ आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डाॅ0 योगेन्द्र नाथ योगी सहित अनेक कला प्रेमी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कला हमारी संस्कृति का प्रतीक है। हजारों साल पहले निर्मित अद्रभुत मंदिर एवं अजन्ता-एलोरा की चित्रकारी आज भी आश्चर्य का विषय है। इतने समय पश्चात् भी उनका रंग-रोगन सजीव लगता है। उन्होंने कहा कि शाश्वत सत्य ही संस्कृति का आधार है।
श्री नाईक ने चित्रकला प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि डाॅ0 ऐरन की चित्रकारी वास्तव में कलात्मक एवं बोलती हुयी तस्वीरें हैं। नये कलाकारों के प्रोत्साहन का भी काम होना चाहिए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि काॅसमस आर्ट गैलरी अपनी पहचान बनाएगी। राज्यपाल ने नवरात्र की बधाई देते हुये इच्छा व्यक्त की कि डाॅ0 ऐरन, गांधी जयन्ती से पूर्व महात्मा गांधी के कुछ और चित्र भी बनाये।
इस अवसर पर डाॅ0 इन्दु प्रकाश ऐरन ने आये हुये सभी अतिथियों का भी आभार प्रकट किया। डाॅ0 एरन इससे पूर्व भी देश-विदेश में कई प्रदर्शनी लगा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाज को जोड़ने वाली भाषा है उर्दूः मुख्यमंत्री

Posted on 29 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उर्दू भाषा समाज में एकता कायम करने और लोगों को जोड़ने वाली भाषा है। समाजवादियों की हमेशा यह कोशिश रहती है कि भाषाओं के माध्यम से समाज में एकता स्थापित की जाए। हिन्दी और उर्दू एक दूसरे की पूरक हैं, क्योंकि दोनों भाषाएं एक-दूसरे के शब्दों आदि का बेहिचक इस्तेमाल करती हैं। वही भाषा आगे बढ़ सकती है जो दूसरी भाषाओं के शब्दों को अपनाए। सरकार की हमेशा यही कोशिश रहती है कि सभी भाषाओं का सम्मान हो। उन्होेंने कहा कि उर्दू के साथ समानता का व्यवहार होगा और उसे पूरा समर्थन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने उर्दू अकादमी की सहायता के लिए डेढ़ करोड़ रुपए में से 75 लाख रुपए की किस्त अवमुक्त कर दी है।
मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदेश के विभिन्न जनपदों के हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट की वर्ष 2014 की परीक्षाओं में उर्दू विषय में जिला टाॅप करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने छात्र-छात्रओं को पुरस्कार सहित प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इन मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाॅप भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि तकनीकी में लगातार प्रगति होने के कारण दुनिया में बड़ी तेजी से बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में, अपनी संस्कृति को बचाने में भाषा बहुत मदद करती है।
श्री यादव ने कहा कि ढाई वर्ष पूर्व जब समाजवादी सरकार सत्ता में आई तो विभिन्न भाषाओं में दिए जाने वाले सभी सम्मान बन्द पड़े थे। संस्कृत, हिन्दी तथा उर्दू भाषाओं में दिए जाने वाले सभी सम्मानों को समाजवादी सरकार ने पुनर्जीवित किया और अब इन भाषाओं के विद्वानों का सम्मान किया जा रहा है। इसी क्रम में उर्दू अकादमी के तत्वावधान में उर्दू के विद्वानों का सम्मान किया गया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी, लोगों के उत्थान तथा उनके चतुर्दिक विकास के लिए कार्य करते हैं। इसी उद्देश्य से वर्तमान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता, गरीब अल्पसंख्यक परिवारों की बालिकाओं की पढ़ाई के लिए धन मुहैया कराने, कन्या विद्या धन, लैपटाॅप वितरण आदि जैसे कार्य किए। इन कार्याें का लाभ समाज के गरीबों, पिछड़ों, अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों सहित सभी दबे-कुचले वर्गाें के लोगों को मिला। लैपटाॅप वितरण के माध्यम से समाजवादी सरकार ने समाज में व्याप्त डिजिटल डिवाइड को कम करने का काम किया। अब गरीब का बेटा भी लैपटाॅप के साथ इण्टरनेट का उपयोग करते हुए अपनी प्रगति के रास्तों का स्वयं चुनाव कर सकता है। बदलते परिवेश में इण्टरनेट का उपयोग बहुत कारगर साबित हो सकता है। प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के सारे प्रयास कर रही है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी वर्गाें के उत्थान के लिए लगातार कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार ने प्रदेश को पटरी पर लाने का काम किया है। अब चारों ओर विकास किया जा रहा है। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन का आज शुभारम्भ कर दिया गया है। इसके शुरू हो जाने पर अब प्रदेश के लोगों को राजधानी में मेट्रो में यात्रा का अनुभव मिल सकेगा। राज्य में सड़कों और पुलों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है ताकि यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित हो सके। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तेजी से कार्य हो रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अल्पसंख्यक कल्याण एवं नगर विकास मंत्री श्री मो0 आजम खां ने की। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार उर्दू को बढ़ावा दे रही है और इस भाषा के उत्थान के सभी प्रयास कर रही है। माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री महबूब अली, उर्दू अकादमी के चेयरमैन डाॅ0 नवाज देवबन्दी तथा उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
इससे पूर्व, आगमन पर मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंट कर किया गया। उन्हें उर्दू अकादमी की तरफ से एक चित्र भी भेंट किया गया।
इस मौके पर प्रदेश के राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री चितरंजन स्वरूप, प्रमुख सचिव भाषा एवं श्रम श्री शैलेश कृष्ण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा उर्दू भाषा के शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि उर्दू अकादमी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 205 छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 27 सितम्बर, 2014 को लखनऊ मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन के निमार्ण कार्य के शुभारम्भ के अवसर पर।

Posted on 29 September 2014 by admin

untitled-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने उपलब्ध वित्तीय संसाधनों का उपयोग जनता के कल्याण तथा बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए किया है। समाजवादी सरकार ने ढाई साल में जितने काम किए हैं, उसकी तुलना में देश की किसी भी अन्य राज्य सरकार ने इतने कार्य नहीं किए।
मुख्यमंत्री आज यहां लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के निर्माण कार्य के शुभारम्भ अवसर पर भूमिपूजन के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। नार्थ साउथ काॅरिडोर के अन्तर्गत 8 कि0मी0 लम्बे ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक के प्राथमिक सेक्शन का निर्माण कार्य दिसम्बर, 2016 तक पूरा हो जाएगा। लगभग 2,000 करोड़ रुपए की लगत से बनने वाले इस एलीवेटिड सेक्शन में ट्रान्सपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस अड्डा, मवैया, दुर्गापुरी तथा चारबाग स्टेशन बनाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि डाॅ0 ई0 श्रीधरन के निर्देशन में लखनऊ मेट्रो का कार्य तेजी से आगे बढेगा और लखनऊ की जनता को शीघ्र विश्वस्तरीय सार्वजनिक यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। मार्च, 2014 में डिपो के शिलान्यास के बाद मेट्रो का कार्य तेजी से आगे बढा है। लखनऊ में मेट्रो रेल चलाये जाने के फैसले को एक बड़ा फैसला बताते हुए उन्होंने कहा कि इस निर्णय को जितनी जल्द जमीन पर उतारने का प्रयास किया गया, इतनी शीघ्रता किसी अन्य शहर में मेट्रो निर्माण के लिए नहीं की गई। राज्य सरकार अधिक से अधिक महानगरों में मेट्रो रेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य है जहां तीन शहरों में मेट्रो है। नोएडा, गाजियाबाद के बाद अब लखनऊ में मेट्रो के लिए शुरू किए गए काम पर सन्तोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य बड़े नगरों में मेट्रो की सुविधा देने के लिए डी0पी0आर0 इत्यादि तैयार किए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार जहां मेट्रो जैसी आधुनिक बुनियादी सुविधा का विस्तार कर रही है, वहीं जनसामान्य के लोकप्रिय साधन साइकिल को बढावा देने के लिए भी कार्य कर रही है। सरकार द्वारा साइकिल के लिए दी गई सुविधा एवं अलग से बनाए जाने वाले टैªक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे साइकिल के उपयोग को भी बढावा मिलेगा। समाजवादी सरकार उन सुविधाओं और क्षेत्रों के विकास के लिए काम कर रही है जिसके सम्बन्ध में सामान्य तौर पर अन्य किसी दल की सरकारें नहीं सोचती। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए किसानों का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि शीघ्र ही यह परियोजना मूर्तरूप लेगी।
निःशुल्क लैपटाॅप वितरण, बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्या धन, निर्धन लोगों को गम्भीर बीमारियों के इलाज हेतु मदद आदि योजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के दुःख-दर्द से जुड़ी योजनाओं को संचालित करने का साहस अन्य राज्य सरकारों ने नहीं किया। शीघ्र ही बड़े पैमाने पर समाजवादी पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त होने लगेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने जनता से किए गए वायदों को पूरा किया है।
मुख्यमंत्री ने मेट्रो रेल परियोजना सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों मंे संचालित अन्य सभी परियोजनाओं पर तेजी से काम करते हुए इन्हें जल्दी पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार तमाम रूकावटों एवं समस्याओं के बावजूद विकास कार्य करते हुए प्रदेश को आगे बढाने का काम कर रही है।
इससे पूर्व, नगर विकास मंत्री श्री मो0 आजम खां ने कहा कि लखनऊ एक पुराना एवं बड़ा शहर है। इस शहर को साफ-सुथरा रखना तथा आधुनिक जरूरतों के हिसाब से सुविधाएं मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी है, जिसे पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ऐसी कोई घोषणा नहीं करती जिसे पूरा न किया जा सके।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने मेट्रो को लखनऊ की जनता के लिए एक बेहतरीन तोहफा बताते हुए कहा कि इससे यहां की जनता को आवागमन की अच्छी सुविधा मिलेगी। बाह्य सहायतित परियोजना विभाग के सलाहकार श्री मधुकर जेटली ने कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में उल्लेख न होने के बावजूद राज्य सरकार लखनऊ में मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में कानपुर, आगरा, मेरठ आदि शहरों में भी मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए काम किया जाएगा।
इस मौके पर लखनऊ मेट्रो परियोजना के मुख्य सलाहकार डाॅ0 ई0 श्रीधरन ने कहा कि लखनऊ के नागरिकों का विश्वस्तर के मेट्रो का सपना पूरा होगा। इस सेक्शन के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एल एण्ड टी कम्पनी को दी गई है। इस कम्पनी को मेट्रो परियोजना के निर्माण का काफी अनुभव है।
परियोजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि नार्थ साउथ काॅरिडोर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। प्राथमिक सेक्शन का कार्य आज से शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर लगभग 6,880 करोड़ रुपये की लागत का आकलन किया गया है, जिसमें 50ः50 माॅडल के अन्तर्गत क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार तथा राज्य सरकार की इक्विटी के अतिरिक्त 3,502 करोड़ रुपये ऋण लेने पर विचार किया जाएगा। इससे पूर्व, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त ने कहा कि राज्य सरकार की इस ड्रीम परियोजना को समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाएगा। धन्यवाद ज्ञापन लखनऊ मेट्रो रेल काॅपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव ने किया।
कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम गोविन्द चैधरी, श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री पारसनाथ यादव, श्री ओम प्रकाश सिंह, श्री बलराम यादव, डाॅ0 शिव प्रताप यादव, श्री विनोद कुमार उर्फ पण्डित सिंह तथा श्री मनोज पाण्डेय आदि के अलावा बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
untitled-2

e

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने हेतु पर्यटन मीट का आयोजन व्यापक रूप से कराया जायः मुख्य सचिव

Posted on 29 September 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि लगभग 167.92 करोड़ रूपये लागत की ताजगंज परियोजना का नियमित अनुश्रवण सुनिश्चित कर आगामी मार्च, 2016 तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि ताजगंज परियोजना को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने हेतु समय सारिणी निर्धारित प्रति माह कार्यों की समीक्षा की जाय। उन्होंने कहा कि लखनऊ के टूरिज्म प्रमोशन एवं ब्रान्डिंग हेतु दीर्घकालीन येाजनाओं के क्रियान्वन हेतु प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाय, जिसमें पर्यटन, नगर विकास, परिवहन, सिंचाई, नागरिक उडडयन के प्रमुख सचिव एवं सचिव सहित नगर आयुक्त लखनऊ, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण, डीआरएम रेलवे लखनऊ, जिलाधिकारी लखनऊ तथा एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद को सदस्य नामित किया जाय। समिति द्वारा लखनऊ जनपद में नई योजनाओं का कार्य एवं सड़कों के कार्य, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक ब्रान्डिंग के कार्य हेतु एक दीर्घकालीन योजना तैयार की जाय। एक दीर्घकालीन योजना आगामी 02 सप्ताह में तैयार कर प्रस्तुत की जाय, जिसमें लखनऊ को सुन्दर बनाने हेतु योजनाओं के प्रमोशन एवं रेनोवेशन एवं ब्यूटीफिकेशन का कार्य अवश्य सम्मिलित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने हेतु पर्यटन मीट का आयोजन व्यापक रूप से कराया जाय। उन्होंने कहा कि पर्यटन योजनाओं को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने हेतु कार्यों की समीक्षा नियमित रूप से प्रति माह की जायेगी।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में पर्यटन की महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मथुरा मेगा डेस्टिेनेशन प्रोजेक्ट के अन्तर्गत मथुरा में घाटों के निर्माण एवं पुनरूद्धार की योजना के अन्तर्गत गोकुल के घाटों का सुधार, दावानल कुण्ड, वृन्दावन का सुधार, ग्राम -फालेन, कोषी छाता, वृन्दावन में प्रहलाद कुण्ड का सुधार, राधारानी सरोवर-माॅट का सुधार, चिन्ताहरण महादेव-महावन का सुधार, विश्राम घाट के पास कन्सटीला तथा हंसियारानी घाट, मथुरा में यमुना के घाटों का निर्माण, सुधार एवं सौन्दर्यीकरण, परिक्रमा मार्ग, मथुरा का सुधार, गोवर्धन, मथुरा मे छतरी का सुधार, गोवर्धन परिक्रमा क्षेत्र में इको टूरिज्म का विकास एवं दावानल कुण्ड-वृन्दावन, चिन्ताहरण महादेव-महावन, गोकुट घाट, होलीगली, गोवर्धन-जतीपुरा में सुलभ शौचालयों के निर्माण कार्य प्राथमिकता से करायें जाय। उन्होंने कहा कि आगरा में देशी-विदेशी पर्यटकों को विश्वस्तरीय पर्यटन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु इन्टरनेशनल टूरिस्ट आर्केड का निर्माण कराया जाय जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के मल्टी-क्यूजीन रेस्टोरेन्ट कैफे की समस्त सुविधाएं, पर्यटक सूचना केन्द्र, इन्टरप्रेटेशन विजिटर सेन्टर, उच्च स्तरीय प्रसाधन सुविधाएं, पार्किंग एवं इन्टर्नल साइनेजेज सहित लैन्डस्कोपिंग आदि की सुविधाएं हो ताकि पर्यटकों को एक साथ बैठकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के वातावरण में काफी, चाय एवं बेकरी प्रोडक्ट का लुफ्त उठाने हेतु उपयुक्त स्थान प्राप्त हो सके।
श्री रंजन ने कहा कि लखनऊ नगर को स्वच्छ, सुन्दर पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु ऐतिहासिक प्राचीन इमारतों का सुन्दरीकरण कराया जाय। इन इमारतों में पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु आवश्यकतानुसार लाइटिंग आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को लखनऊ शहर के पर्यटन स्थलों एवं प्राचीन ऐतिहासिक इमारतों के भ्रमण हेतु लखनऊ दर्शन का पैकेज तैयार कराया जाय जिसमें परिवहन विभाग की टूरिज्म बसें या निजी साधन या नौका विहार या रिजर्व टैक्सी के माध्यम से भ्रमण कराने हेतु सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध हो।
बैठक में सचिव पर्यटन श्री अमृत अभिजात सहित सम्बन्धित  विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के पुस्तक प्रेमियों को आगामी नव वर्ष की सौगात

Posted on 29 September 2014 by admin

लखनऊ बुक फेयर 2015 का आयोजन 2 जनवरी से 11 जनवरी को स्थानीय मोती महल लाॅन में किया जा रहा है। इस पुस्तक मेंले में देश के हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू के नामी प्रकाशकों/वितरकों के साथ-साथ साहित्यिक एवं समाजिक संस्थाए भी सम्मिलित हो रही है। दस दिवसीय पुस्तक मेले में कई लेखकों की पुस्तकों का विमोचन एवं अवलोकन कियाा जायेगा।

इसके अतिरिक्त शहर के युवाओं, बुद्धि-जीवियों, बच्चों, महिलाओं व पुस्तक प्रेमियो के लिए अनेक रंगा रंग कार्यक्रम, कवि सम्मेलन, ज्ञान-विज्ञान, विचार विमर्श के कार्यक्रमों का भी अयोजन होगा। लखनऊ पुस्तक मेले के संयोजक मनोज सिंह चन्देल ने शहर वासियों से अनुरोध किया है। कि पुस्तक मेले को और भव्य बनाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव मोबाइल नं0 9415080505

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन के युवा मेनेजर फोरम जो लखनऊ में प्रतिष्ठा प्राप्त कर चुकी है

Posted on 29 September 2014 by admin

लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन के युवा मेनेजर फोरम जो लखनऊ में प्रतिष्ठा प्राप्त कर चुकी है उसका एक आयोजन बीण्बीण्डीण् यूनिवर्सिटी मे 27 सितम्बर 2014 को आयोजित किया गया था । ल्डथ् विशवास करता है की भारत के विकास मे युवा पीढ़ी बहुत ही सहायक है । आज का युवा बहुत उत्साहित एवम प्रेरित है लेकिन वह कभी कभी दिशाहीन हो जाता है । इस विचार को ध्यान मे रख कर ही इसका आयोजन किया गया था। यह आयोजन युवओं के लिए उनके रोज़गार एवं भारत के विकास को आगे बढ़ाने मे मील का पत्थर साबित होगा। इस आयोजन में 150 स्नातक एवं परास्नातक विद्यार्थियों ने भाग लिया । इसमें शहर के गणमान्य एवं प्रतिष्टित व्यक्तियों ने हिस्सा लेकर युवाओं को अपने विचारों से रूबरू कराया एवं मार्गदर्शन किया ।
इन गणमान्य व्यक्तियों प मे श्री किरण चोपरा ; सी ई ओ एचोपरा रिटेक रबर प्रोडक्ट्स लिमिटेड द्ध और श्री मोहित कुमार ;वि पि ए एच् आर आईडिया सेल्लुलरद्ध थे। श्री मोहित ने खासकर यह बताया की जागरूकता ही आवश्यक नहीं है बल्कि सही सिष मिले यही इस संगठन का उद्देश्य है।
ल्डथ्. इस संगठन का शुभारंभ 27 जुलाई 2014 को श्री अलोक रंजन ;मुख्य उपाध्यक्षए उत्तर प्रदेशद्ध के कर कमलो द्वारा हुआ था। तबसे अभी तक यह संगठन युवओं को दिशा निर्देश एवं उनके अनुभवों को सही राह दिखाता आ रहा है । इसमें विधार्थी एकई विभागों क जूनियरध्सीनियर ए व्यापरिगर्णएउद्योगपति अवं युवा कर्मचारी जिनकी उनर सीमा 18.35वर्ष के बीच है ए सभी ने इसमें अपना सरहानीय योगदान दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्राविधिक षिक्षा मंत्री का आगमन आज

Posted on 29 September 2014 by admin

प्राविधिक शिक्षा, उ.प्र.सरकार प्रो. शिवाकान्त ओझा का जनपद भ्रमण कार्यक्रम प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम के अनुसार मंत्री बिहार से चल कर आज प्रातः 4ः00 बजे सुलतानपुर रेलवे स्टेशन आयेगे। 4ः15 बजे सुलतानपुर निरीक्षण भवन तथा 9ः00 बजे से 10ः30 बजे तक के.एन.आई.टी. का निरीक्षण करने के पश्चात स्टाफ कार द्वारा प्रतापगढ़ रवाना हो जायेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रविवार का भी खुला रहेगा संभागीय परिवहन कार्यालय

Posted on 29 September 2014 by admin

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ए0के0श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्व लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त करने हेतु वाहनों के पंजीयन एवं कर जमा करने हेतु उपसंभागीय परिवहन कार्यालय आज भी रहेगा खुला।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विदेशी थाई मांगुर एवं बिगहेड मछलियां प्रतिबन्धित

Posted on 29 September 2014 by admin

जनपद में विदेशी थाई मांगुर एवं बिगहेड मछलियों के पालन, विक्री, स्टाक एवं आयात को धारा-144 के अन्तर्गत तत्काल प्रभाव से पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित कर दिया गया है।
उक्त जानकारी देती हुई जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बताया कि वैज्ञानिकों के अनुसार यह मछली मांसाहारी प्रकृति की है। थाई मांगुर अन्य मछलियों एवं समस्त जलीय जीवों के खतरा है, इसके पालन से पर्यावरण एवं जन-स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। इन विदेशी मछलियों के कारण ‘‘अल्सरेटिव फिश सिन्ड्रोम‘‘ बीमारी का प्रकोप हो सकता है, जिससे न केवल जन-स्वास्थ्य पर खतरा है बल्कि तालाबों को भी काफी क्षति पहुॅचती है। उन्होनें बताया कि भारत सरकार द्वारा थाई मांगुर एवं विदेशी बिगहेड मछलियों का पालन पूर्णतया प्रतिबन्धित किया गया है। भारतीय मेजर कार्प यथा रोहू, कतला,नैन की आड़ में उक्त प्रजातियों का आयात पश्चिम बंगाल व अन्य प्रदेशो से किया जाता है।
उन्होनें समस्त उपजिला मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया है कि मत्स्य विभाग के अधिकारियों के साथ टीम गठित कर आवश्यक पुलिस बल के साथ मछली मण्डियों, हैचरियों, तालाबों आदि पर गहन छापे डाले तथा इन प्रतिबन्धित मछलियों का विनष्टीकरण सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2014
M T W T F S S
« Aug   Oct »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in