Categorized | Latest news, लखनऊ.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 27 सितम्बर, 2014 को लखनऊ मेट्रो के प्राथमिक सेक्शन के निमार्ण कार्य के शुभारम्भ के अवसर पर।

Posted on 29 September 2014 by admin

untitled-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने उपलब्ध वित्तीय संसाधनों का उपयोग जनता के कल्याण तथा बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए किया है। समाजवादी सरकार ने ढाई साल में जितने काम किए हैं, उसकी तुलना में देश की किसी भी अन्य राज्य सरकार ने इतने कार्य नहीं किए।
मुख्यमंत्री आज यहां लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन के निर्माण कार्य के शुभारम्भ अवसर पर भूमिपूजन के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। नार्थ साउथ काॅरिडोर के अन्तर्गत 8 कि0मी0 लम्बे ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक के प्राथमिक सेक्शन का निर्माण कार्य दिसम्बर, 2016 तक पूरा हो जाएगा। लगभग 2,000 करोड़ रुपए की लगत से बनने वाले इस एलीवेटिड सेक्शन में ट्रान्सपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस अड्डा, मवैया, दुर्गापुरी तथा चारबाग स्टेशन बनाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि डाॅ0 ई0 श्रीधरन के निर्देशन में लखनऊ मेट्रो का कार्य तेजी से आगे बढेगा और लखनऊ की जनता को शीघ्र विश्वस्तरीय सार्वजनिक यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। मार्च, 2014 में डिपो के शिलान्यास के बाद मेट्रो का कार्य तेजी से आगे बढा है। लखनऊ में मेट्रो रेल चलाये जाने के फैसले को एक बड़ा फैसला बताते हुए उन्होंने कहा कि इस निर्णय को जितनी जल्द जमीन पर उतारने का प्रयास किया गया, इतनी शीघ्रता किसी अन्य शहर में मेट्रो निर्माण के लिए नहीं की गई। राज्य सरकार अधिक से अधिक महानगरों में मेट्रो रेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है। उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य है जहां तीन शहरों में मेट्रो है। नोएडा, गाजियाबाद के बाद अब लखनऊ में मेट्रो के लिए शुरू किए गए काम पर सन्तोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य बड़े नगरों में मेट्रो की सुविधा देने के लिए डी0पी0आर0 इत्यादि तैयार किए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार जहां मेट्रो जैसी आधुनिक बुनियादी सुविधा का विस्तार कर रही है, वहीं जनसामान्य के लोकप्रिय साधन साइकिल को बढावा देने के लिए भी कार्य कर रही है। सरकार द्वारा साइकिल के लिए दी गई सुविधा एवं अलग से बनाए जाने वाले टैªक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे साइकिल के उपयोग को भी बढावा मिलेगा। समाजवादी सरकार उन सुविधाओं और क्षेत्रों के विकास के लिए काम कर रही है जिसके सम्बन्ध में सामान्य तौर पर अन्य किसी दल की सरकारें नहीं सोचती। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए किसानों का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि शीघ्र ही यह परियोजना मूर्तरूप लेगी।
निःशुल्क लैपटाॅप वितरण, बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्या धन, निर्धन लोगों को गम्भीर बीमारियों के इलाज हेतु मदद आदि योजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के दुःख-दर्द से जुड़ी योजनाओं को संचालित करने का साहस अन्य राज्य सरकारों ने नहीं किया। शीघ्र ही बड़े पैमाने पर समाजवादी पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त होने लगेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने जनता से किए गए वायदों को पूरा किया है।
मुख्यमंत्री ने मेट्रो रेल परियोजना सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों मंे संचालित अन्य सभी परियोजनाओं पर तेजी से काम करते हुए इन्हें जल्दी पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार तमाम रूकावटों एवं समस्याओं के बावजूद विकास कार्य करते हुए प्रदेश को आगे बढाने का काम कर रही है।
इससे पूर्व, नगर विकास मंत्री श्री मो0 आजम खां ने कहा कि लखनऊ एक पुराना एवं बड़ा शहर है। इस शहर को साफ-सुथरा रखना तथा आधुनिक जरूरतों के हिसाब से सुविधाएं मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी है, जिसे पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ऐसी कोई घोषणा नहीं करती जिसे पूरा न किया जा सके।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने मेट्रो को लखनऊ की जनता के लिए एक बेहतरीन तोहफा बताते हुए कहा कि इससे यहां की जनता को आवागमन की अच्छी सुविधा मिलेगी। बाह्य सहायतित परियोजना विभाग के सलाहकार श्री मधुकर जेटली ने कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में उल्लेख न होने के बावजूद राज्य सरकार लखनऊ में मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में कानपुर, आगरा, मेरठ आदि शहरों में भी मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए काम किया जाएगा।
इस मौके पर लखनऊ मेट्रो परियोजना के मुख्य सलाहकार डाॅ0 ई0 श्रीधरन ने कहा कि लखनऊ के नागरिकों का विश्वस्तर के मेट्रो का सपना पूरा होगा। इस सेक्शन के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एल एण्ड टी कम्पनी को दी गई है। इस कम्पनी को मेट्रो परियोजना के निर्माण का काफी अनुभव है।
परियोजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि नार्थ साउथ काॅरिडोर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। प्राथमिक सेक्शन का कार्य आज से शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर लगभग 6,880 करोड़ रुपये की लागत का आकलन किया गया है, जिसमें 50ः50 माॅडल के अन्तर्गत क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार तथा राज्य सरकार की इक्विटी के अतिरिक्त 3,502 करोड़ रुपये ऋण लेने पर विचार किया जाएगा। इससे पूर्व, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त ने कहा कि राज्य सरकार की इस ड्रीम परियोजना को समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाएगा। धन्यवाद ज्ञापन लखनऊ मेट्रो रेल काॅपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव ने किया।
कार्यक्रम में राज्य सरकार के मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम गोविन्द चैधरी, श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री पारसनाथ यादव, श्री ओम प्रकाश सिंह, श्री बलराम यादव, डाॅ0 शिव प्रताप यादव, श्री विनोद कुमार उर्फ पण्डित सिंह तथा श्री मनोज पाण्डेय आदि के अलावा बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
untitled-2

e

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in