Archive | September 1st, 2014

बिजली संकट के लिए सपा सरकार जिम्मेदार- डाॅ0 मनोज मिश्रा

Posted on 01 September 2014 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में बिजली संकट की बात स्वीकार करने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने मुख्यमंत्री के द्वारा केन्द्र को इस संकट के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए सरकार को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश को कोटे से ज्यादा बिजली मुहैया करा रही है। सपा सरकार की गलत नीतियों ही प्रदेश में बिजली संकट के लिए जिम्मेदार है। प्रदेश में असमान बिजली वितरण के कारण भी कई -2 जिलों को तो मात्र 3-4 घण्टे ही बिजली मिल पा रही है।
प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने प्रदेश में बिजली संकट के लिए सपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार पिछले ढाई वर्षो से शासन कर रही हैं , परन्तु बिजली के क्षेत्र में उसने कोई ठोस काम नही किया। सपा सरकार ने घोषणा की थी कि ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घन्टे तथा शहरी क्षेत्रों में 20 घण्टे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। आज हालात यह है कि कुछ वी.आई.पी. जिलों को छोड़कर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में 4-5 घंटे तथा शहरी क्षेत्रों में 10-12 घंटे भी बिजली आपूर्ति नही हो पा रही हैं कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ, मेरठ, जैसे औद्योगिक नगरों में भी बिजली बमुश्किल 10 घण्टे ही मिल पा रही हैं । प्रदेश मे सपा सरकार ने सुख चैन छीन लिया है।
डाॅ0 मिश्र ने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार अपनी असफलता छिपाने के लिए केन्द्र सरकार पर दोष मढ रही है केन्द्र सरकार हर संभव मदद देने को तैयार है और मदद उपलब्ध करा भी रही है। परन्तु सपा सरकार भी तो बताये कि उसने केन्द्र सरकार  से क्या मदद मांगी? और केन्द्र सरकार ने कौन सी  मांगी गई मदद नही दी? उत्तर प्रदेश को कोटे से ज्यादा बिजली केन्द्रसरकार पहले ही उपलब्ध करा रही है।
प्रवक्ता डाॅ मिश्र ने सपा सरकार को घेरते हुए कहा कि बिजली संकट के लिए सपा सरकार से ज्यादा प्रयास तो भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने किये जिसके प्रमाण उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि  सच बात तो यह है कि सपा सरकार ही बिजली किल्लत से आंखे बन्द किये बैठी है और भुगत पूरे प्रदेश की जनता रही है। उन्होंने सपा सरकार से मांग की कि सरकार केन्द्र पर आरोप मढने के बजाय बिजली किल्लत का ठोस और स्थाई समाधान ढूढने का प्रयास करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बहुजन समाज पार्टी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 30 अगस्त, 2014

Posted on 01 September 2014 by admin

(1)    बहन कुमारी मायावती जी फिर सर्वसम्मति से बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित, ’’बी.एस.पी. मूवमेन्ट’’ के कारवाँ को मंजि़ल तक पहुँचाने के लिये अनवरत संघर्ष जारी रखने का संकल्प दोहराया।

(2)    इस अवसर पर देश भर से आये पार्टी के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों के साथ राज्यवार पार्टी संगठन की तैयारी व सर्वसमाज में जनाधार को बढ़ाने आदि पार्टी कार्यों के प्रगति की समीक्षा व इस सम्बन्ध में विशेष दिशा-निर्देश।

(3)    देश के हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखण्ड व जम्मू-कश्मीर राज्यों में शीघ्र होने वाले विधानसभा आमचुनाव में पार्टी की तैयारियों के बारे में भी सुश्री मायावती जी द्वारा अलग से राज्यवार समीक्षा।

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की केन्द्रीय यूनिट के तत्वाधान में आज दिनांक 30 अगस्त, 2014 को बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश बहन कुमारी मायावती जी के लखनऊ स्थित निवास पर पार्टी की एक अति-महत्वपूर्ण बैठक बुलायी गयी, जिसमें बी.एस.पी. की केन्द्रीय कार्यकारिणी समिति व आॅल-इण्डिया स्टेट कमेटी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ-साथ देश भर से चयनित पार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस बैठक का मुख्य एजेण्डा, बी.एस.पी. के संविधान के मुताबिक़ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर चुनाव आदि कराना था, जिसके लिये बी.एस.पी. केन्द्रीय यूनिट के वरिष्ठ पदाधिकारी व राज्यसभा सांसद श्री अम्बेथ राजन ने इससे संबन्धित तमाम प्रक्रियाओं को पूरा कर बैठक का संचालन किया और बी.एस.पी. के संविधान के तहत पूरी औपचारिकताओं का अनुपालन करते हुये चुनाव के उपरान्त सर्वसम्मति से बहन       कु0 मायावती जी को राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया। बहन कु0 मायावती जी को वहाँ मौजूद लोगों ने बधाइयाँ दी और उनके लिए जि़न्दाबाद, उनके स्वास्थ्य व दीर्घायु होने आदि से सम्बन्धित ज़ोरदार नारे भी लगाये गये।
तदुपरान्त बहन कु0 मायावती जी ने फिर से सर्वसम्मति के साथ बी.एस.पी. का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर सभी लोगों का हार्दिक दिल से आभार प्रकट किया और   बी.एस.पी. मूवमेन्ट से देश भर में हर स्तर पर जुड़े सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं व समर्थकों को विश्वास दिलाया कि यदि आप तमाम लोगों का अभी तक की तरह आगे भी पूरे तन, मन, धन से सहयोग मिलता रहा तो फिर यहाँ अपने देश में दलित व अन्य पिछड़े वर्गों (ओ.बी.सी) में समय-समय पर जन्मे हमारे महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों में भी ख़ासकर महात्मा ज्योतिबा फूले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर व मान्यवर श्री कांशीराम जी आदि के सपनों को ज़रूर साकार किया जायेगा।
इसके साथ ही, बहन कु0 मायावती जी ने राज्यवार प्रत्येक राज्य से अलग-अलग पार्टी संगठन के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली और सर्वसमाज में भाईचारे के आधार पर जनाधार को बढ़ाने के मिशनरी कार्य की समीक्षा की। जिन राज्यों में पार्टी के इन कामों के सम्बन्ध में थोड़ी कोताही व ढिलाई पाई गयी उन राज्यों के सम्बन्ध में पार्टी के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश सख़्त हिदायतों के साथ दिये गये।
इसके अलावा, देश के जिन चार राज्यों अर्थात् हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखण्ड व जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के आमचुनाव शीघ्र ही होने वाले हैं, उन चार राज्यों के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों से राज्यवार अलग-अलग से बैठक भी आयोजित की गयी, जिसमें पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कु0 मायावती जी ने उन राज्यों में ताज़ा राजनीतिक स्थिति व पार्टी की चुनावी तैयारियों आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की और साथ ही इन चुनावों में बेहतर रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिये हर स्तर पर पूरी जी-जान से काम करने के लिये भी कार्यकताओं को प्रेरित करने का निर्देश दिया।
अन्त में उन्होंने फिर से बी.एस.पी. का राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुने जाने पर पूरे देश भर से आये पार्टी के तमाम वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों, केन्द्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों, अखिल भारतीय प्रतिनिधियों आदि का तहेदिल से धन्यवाद अर्पित किया और नई उम्मीद व नई ऊर्जा के साथ मिशन के कारवाँ को मंजि़ल तक पहुँचाने के लिए अनवरत संघर्ष का संकल्प दोहराया।
बी.एस.पी. की राष्ट्रीय कार्यकारिणी व आॅल-इण्डिया स्टेट पदाधिकारी की आज हुई अति-महत्वपूर्ण बैठक से ठीक पहले एक संववादाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि अभी हाल ही में दिनांक 28 अगस्त को केन्द्र की भाजपा सरकार ने जो ‘‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना‘‘ शुरू की है इसके बारे में हमारी पार्टी का यह मानना है कि इस योजना के लिए देश के ‘गरीब लोगांे‘ को इनके खुद के पैसों से केवल ‘‘बैंक खाता खुलवाने‘‘ से इनका कोई लाभ होने वाला नहीं है और ना ही इस ‘‘जन-धन योजना‘‘ के तहत् इन लोगों को कोई सीधी ‘‘आर्थिक मदद‘‘ मिलने वाली है, क्योंकि इस योजना के अनुसार जो एक लाख रूपये का बीमा कराने की बात कही गयी है यह धनराशि इन लोगों को यहाँ बहुत आसानी से मिलने वाली नहीं है अर्थात् यह बीमा धनराशि इसके नियमों के मुताबिक काफी वर्षों की छानबीन करने के बाद ही फिर इन्हें मिलेगी और वैसे भी इसका अनुभव देश के अधिकांश लोगों का अभी तक भी कुछ खास ठीक नहीं रहा है।
इसके अलावा इस योजना से ये लोग अपनी ’’रोज़मर्रा की जरूरतों‘‘ को भी पूरा नहीं कर सकते हैं जबकि इस समय देश के अधिकांश गरीब लोगों की अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें हर महीने ‘‘आर्थिक मदद‘‘ का सीधा लाभ देने की जरूरत है और यह सब कार्य यहाँ उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी की सरकार ने   ’’उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना’’ के जरिये करके भी दिखाया है।
इतना ही नहीं बल्कि केन्द्र की पिछली सरकार ने देश के गरीब लोगांे की आर्थिक मदद के लिए विभिन्न स्तर पर जो भी अनेकों योजनायें शुरू की हुई थी उनमें से भी ज्यादातर योजनाओं को वर्तमान केन्द्र की भाजपा सरकार ने या तो उन्हें बन्द कर दिया है या फिर उन्हें ठण्डे बस्तों में डलवा दिया गया है।
इसके अलावा केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार व उत्तर प्रदेश की सपा सरकार से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर पत्रकारों द्वारा पूछे गये अनेकों प्रश्नों का भी उन्होंने विस्तार से व सन्तोषजनक जवाब दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री 01 सितम्बर, 2014 से नीदरलैण्ड्स की यात्रा पर रहेंगे

Posted on 01 September 2014 by admin

नीदरलैण्ड्स की संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों, कम्पनियों आदि से उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने तथा उनके साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री
श्री अखिलेश यादव एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल के साथ आगामी 01 सितम्बर, 2014 से नीदरलैण्ड्स की यात्रा पर रहेंगे। वे 01 सितम्बर को फ्लाइट से एम्सटर्डम पहुंचेंगे।
मुख्यमंत्री 01 सितम्बर, 2014 को सुबह फ्लोराहाॅलैण्ड आम्समीर स्थित विश्व के सबसे बड़े पुष्प नीलामी केन्द्र का अवलोकन करेंगे। उल्लेखनीय है कि यह केन्द्र विश्व में ‘फूलों की राजधानी’ के नाम से विख्यात है। इस केन्द्र के दौरे का उद्देश्य, प्रदेश में फूलों की खेती को किस प्रकार से और बढ़ावा दिया जा सके, यह पता लगाना है। साथ ही, मण्डी में फूलों का एकत्रीकरण तथा उनका रख-रखाव कैसे किया जाए, यह भी इस दौरे का एक अन्य उद्देश्य है। इससे पुष्प उत्पादन की क्षमता बढ़ाने और फूलों के निर्यात में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।
उसी दिन मुख्यमंत्री 11ः00 बजे से दोपहर 2ः45 तक नीदरलैण्ड्स एग्रो फूड एण्ड टेक्नोलाॅजी सेण्टर (एन0ए0एफ0टी0सी0) के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। एन0ए0एफ0टी0सी0 एक पब्लिक-प्राइवेट एसोसिएशन है, जिसे विभिन्न विशेषज्ञता वाले खाद्य समूहों के विकास में महारथ हासिल है। फूड वैल्यू चेन में निपुणता के माध्यम से खाद्य सामग्री की बर्बादी को कम करने के लिए यह संस्था उन्नत खाद्य तकनीकी का उपयोग करने में महारथ रखती है। उचित पोस्ट हार्वेस्टिंग टेक्नोलाॅजी तथा फसलों के संग्रहण तथा संरक्षण सम्बन्धी अवस्थापना सुविधाओं के अभाव के चलते प्रदेश में खाद्य उत्पादन का बड़ा हिस्सा बर्बाद हो जाता है। ऐसे में इस संस्था के अनुभव और दक्षता राज्य के लिए उपयोगी सिद्ध होगी।
नीदरलैण्ड्स को उन्नत एग्रो फूड टेक्नोलाॅजी के लिए जाना जाता है। ऐसे में नीदरलैण्ड्स से मिलने वाली तकनीक उत्तर प्रदेश के लिए कारगर साबित हो सकती है। इसके उपयोग से जहां एक तरफ फसलों की बर्बादी कम होगी, वहीं दूसरी तरफ इनका प्रसंस्करण प्रभावी ढंग से हो सकेगा। इससे बिचैलियों की भूमिका भी समाप्त हो जाएगी और इसके चलते कृषकों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।
श्री यादव सायं 4ः00 बजे द हेग के मेयर श्री जोजियाज़ जोहानेस वान आर्टसेन से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात का उद्देश्य प्रदेश में नीदरलैण्ड्स की तर्ज पर साइक्लिंग को बढ़ावा देना है। ज्ञातव्य है कि नीदरलैण्ड्स में साइकिल का उपयोग लगभग 57 प्रतिशत लोग करते हैं। प्रतिनिधिमण्डल नीदरलैण्ड्स द्वारा साइक्लिंग के लिए आवश्यक टैªक्स तथा अन्य अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण में अपनाए गए माॅडल को समझने का प्रयास करेगा, ताकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा तथा लखनऊ जैसे शहर में इस प्रकार के साइक्लिंग ट्रैक्स का विकास किया जा सके। इनके निर्माण से इन स्थानों पर पर्यावरण प्रदूषण पर रोक लगेगी। साथ ही, मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक का दबाव भी कम हो सकेगा। श्री यादव इसके बाद सायं 6ः00 बजे प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे।
श्री यादव 02 सितम्बर, 2014 को मध्यान्ह् 11ः30 से 12ः30 बजे तक द हेग स्थित इण्टरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस का भी दौरा करेंगे। दोपहर 1ः00 बजे से 2ः30 बजे तक मुख्यमंत्री काॅन्फिडरेशन आॅफ नीदरलैण्ड्स इण्डस्ट्री एण्ड इम्प्लाॅयर्स के अध्यक्ष श्री हैन्स डी बोर से मुलाकात करेंगे। इस बैठक में आई0एन0जी0 बैंक नीदरलैण्ड्स के अमेरिका, एशिया और यू0के0 के क्लाइंट कवरेज के प्रमुख श्री जीराॅन प्लाग, राॅयल फिलिप्स के ग्लोबल हेड आॅफ गवर्नमेन्ट अफेयर्स बिजनेस टू गवर्नमेन्ट (बी टू जी) श्री जैन-विलेम शीजग्राॅण्ड, राॅयल हैसकाॅनिंग डी0एच0वी0 के प्रतिनिधि, नीदरलैण्ड्स इण्डिया चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड टेªड (एन0आई0सी0सी0टी0) के अध्यक्ष श्री एल्बर्ट वाॅलर तथा हेड आॅफ हाई ग्रोथ मार्केट्स प्रैक्टिस, के0पी0एम0जी0 नीदरलैण्ड्स आॅफ के0पी0एम0जी0 के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि नीदरलैण्ड्स को खाद्य प्रसंस्करण टेक्नोलाॅजी, फूलों की प्रजातियों को विकसित करने एवं उनकी मार्केटिंग तथा एग्री लाॅजिस्टिक्स में महारथ हासिल है। नीदरलैण्ड्स को पोस्ट हार्वेस्ट लाॅसेज के नियंत्रण में भी विशेषज्ञता हासिल है।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री नीदरलैण्ड्स की अवस्थापना एवं पर्यावरण मंत्री श्रीमती मेलैनी शुल्ज़-वान हेगेन से दोपहर 2ः30 बजे से 3ः30 बजे तक मुलाकात करेंगे। तत्पश्चात वे नीदरलैण्ड के अन्य क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे।
इस दौरे पर मुख्यमंत्री के साथ व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री संजीव सरन सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी जाएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र कल 31 अगस्त 2014 को आगरा में रहेंगे।

Posted on 01 September 2014 by admin

केन्द्रीय सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र कल 31 अगस्त 2014 को आगरा में रहेंगे। प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने बताया कि सूरसदन प्रेक्षाग्रहण,एजी.जी. रोड आगरा स्थिति ट्रेडर्स एण्ड इस्डट्रीज वेलफेयर एसोसियेशन द्वारा आयोजित विशाल व्यापारी महासम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में  2ः30 बजे होने वाले कार्यक्रम में श्री मिश्र भाग लेंगे। देर सायं  आगरा में कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त श्री मिश्र दिल्ली चले जायेगें।
श्री मिश्र 01.09.2014 को प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी सांसदीय क्षेत्र में होटल सूर्या,कान्टोनमेन्ट, वाराणसी में इण्डो-अमेरिकन चेम्बर आॅफ कामर्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में 05ः00 भाग लेगे। देर राति विश्राम सर्किट हाउस वाराणसी में रूकेगें।
श्री मिश्र 02.08.2014 को के.वी.आई.सी. , एम.एस.ई.डी.आई.सी. के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में रहेगें। देर सायं 03ः50 पर वाराणसी एयर पोर्ट से दिल्ली चले जायेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2014
M T W T F S S
« Aug   Oct »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in