Categorized | लखनऊ.

बहुजन समाज पार्टी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 30 अगस्त, 2014

Posted on 01 September 2014 by admin

(1)    बहन कुमारी मायावती जी फिर सर्वसम्मति से बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित, ’’बी.एस.पी. मूवमेन्ट’’ के कारवाँ को मंजि़ल तक पहुँचाने के लिये अनवरत संघर्ष जारी रखने का संकल्प दोहराया।

(2)    इस अवसर पर देश भर से आये पार्टी के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों के साथ राज्यवार पार्टी संगठन की तैयारी व सर्वसमाज में जनाधार को बढ़ाने आदि पार्टी कार्यों के प्रगति की समीक्षा व इस सम्बन्ध में विशेष दिशा-निर्देश।

(3)    देश के हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखण्ड व जम्मू-कश्मीर राज्यों में शीघ्र होने वाले विधानसभा आमचुनाव में पार्टी की तैयारियों के बारे में भी सुश्री मायावती जी द्वारा अलग से राज्यवार समीक्षा।

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की केन्द्रीय यूनिट के तत्वाधान में आज दिनांक 30 अगस्त, 2014 को बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश बहन कुमारी मायावती जी के लखनऊ स्थित निवास पर पार्टी की एक अति-महत्वपूर्ण बैठक बुलायी गयी, जिसमें बी.एस.पी. की केन्द्रीय कार्यकारिणी समिति व आॅल-इण्डिया स्टेट कमेटी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ-साथ देश भर से चयनित पार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस बैठक का मुख्य एजेण्डा, बी.एस.पी. के संविधान के मुताबिक़ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर चुनाव आदि कराना था, जिसके लिये बी.एस.पी. केन्द्रीय यूनिट के वरिष्ठ पदाधिकारी व राज्यसभा सांसद श्री अम्बेथ राजन ने इससे संबन्धित तमाम प्रक्रियाओं को पूरा कर बैठक का संचालन किया और बी.एस.पी. के संविधान के तहत पूरी औपचारिकताओं का अनुपालन करते हुये चुनाव के उपरान्त सर्वसम्मति से बहन       कु0 मायावती जी को राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया। बहन कु0 मायावती जी को वहाँ मौजूद लोगों ने बधाइयाँ दी और उनके लिए जि़न्दाबाद, उनके स्वास्थ्य व दीर्घायु होने आदि से सम्बन्धित ज़ोरदार नारे भी लगाये गये।
तदुपरान्त बहन कु0 मायावती जी ने फिर से सर्वसम्मति के साथ बी.एस.पी. का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर सभी लोगों का हार्दिक दिल से आभार प्रकट किया और   बी.एस.पी. मूवमेन्ट से देश भर में हर स्तर पर जुड़े सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं व समर्थकों को विश्वास दिलाया कि यदि आप तमाम लोगों का अभी तक की तरह आगे भी पूरे तन, मन, धन से सहयोग मिलता रहा तो फिर यहाँ अपने देश में दलित व अन्य पिछड़े वर्गों (ओ.बी.सी) में समय-समय पर जन्मे हमारे महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों में भी ख़ासकर महात्मा ज्योतिबा फूले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर व मान्यवर श्री कांशीराम जी आदि के सपनों को ज़रूर साकार किया जायेगा।
इसके साथ ही, बहन कु0 मायावती जी ने राज्यवार प्रत्येक राज्य से अलग-अलग पार्टी संगठन के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली और सर्वसमाज में भाईचारे के आधार पर जनाधार को बढ़ाने के मिशनरी कार्य की समीक्षा की। जिन राज्यों में पार्टी के इन कामों के सम्बन्ध में थोड़ी कोताही व ढिलाई पाई गयी उन राज्यों के सम्बन्ध में पार्टी के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश सख़्त हिदायतों के साथ दिये गये।
इसके अलावा, देश के जिन चार राज्यों अर्थात् हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखण्ड व जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के आमचुनाव शीघ्र ही होने वाले हैं, उन चार राज्यों के वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों से राज्यवार अलग-अलग से बैठक भी आयोजित की गयी, जिसमें पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कु0 मायावती जी ने उन राज्यों में ताज़ा राजनीतिक स्थिति व पार्टी की चुनावी तैयारियों आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की और साथ ही इन चुनावों में बेहतर रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिये हर स्तर पर पूरी जी-जान से काम करने के लिये भी कार्यकताओं को प्रेरित करने का निर्देश दिया।
अन्त में उन्होंने फिर से बी.एस.पी. का राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुने जाने पर पूरे देश भर से आये पार्टी के तमाम वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों, केन्द्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों, अखिल भारतीय प्रतिनिधियों आदि का तहेदिल से धन्यवाद अर्पित किया और नई उम्मीद व नई ऊर्जा के साथ मिशन के कारवाँ को मंजि़ल तक पहुँचाने के लिए अनवरत संघर्ष का संकल्प दोहराया।
बी.एस.पी. की राष्ट्रीय कार्यकारिणी व आॅल-इण्डिया स्टेट पदाधिकारी की आज हुई अति-महत्वपूर्ण बैठक से ठीक पहले एक संववादाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि अभी हाल ही में दिनांक 28 अगस्त को केन्द्र की भाजपा सरकार ने जो ‘‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना‘‘ शुरू की है इसके बारे में हमारी पार्टी का यह मानना है कि इस योजना के लिए देश के ‘गरीब लोगांे‘ को इनके खुद के पैसों से केवल ‘‘बैंक खाता खुलवाने‘‘ से इनका कोई लाभ होने वाला नहीं है और ना ही इस ‘‘जन-धन योजना‘‘ के तहत् इन लोगों को कोई सीधी ‘‘आर्थिक मदद‘‘ मिलने वाली है, क्योंकि इस योजना के अनुसार जो एक लाख रूपये का बीमा कराने की बात कही गयी है यह धनराशि इन लोगों को यहाँ बहुत आसानी से मिलने वाली नहीं है अर्थात् यह बीमा धनराशि इसके नियमों के मुताबिक काफी वर्षों की छानबीन करने के बाद ही फिर इन्हें मिलेगी और वैसे भी इसका अनुभव देश के अधिकांश लोगों का अभी तक भी कुछ खास ठीक नहीं रहा है।
इसके अलावा इस योजना से ये लोग अपनी ’’रोज़मर्रा की जरूरतों‘‘ को भी पूरा नहीं कर सकते हैं जबकि इस समय देश के अधिकांश गरीब लोगों की अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें हर महीने ‘‘आर्थिक मदद‘‘ का सीधा लाभ देने की जरूरत है और यह सब कार्य यहाँ उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी की सरकार ने   ’’उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना’’ के जरिये करके भी दिखाया है।
इतना ही नहीं बल्कि केन्द्र की पिछली सरकार ने देश के गरीब लोगांे की आर्थिक मदद के लिए विभिन्न स्तर पर जो भी अनेकों योजनायें शुरू की हुई थी उनमें से भी ज्यादातर योजनाओं को वर्तमान केन्द्र की भाजपा सरकार ने या तो उन्हें बन्द कर दिया है या फिर उन्हें ठण्डे बस्तों में डलवा दिया गया है।
इसके अलावा केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार व उत्तर प्रदेश की सपा सरकार से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर पत्रकारों द्वारा पूछे गये अनेकों प्रश्नों का भी उन्होंने विस्तार से व सन्तोषजनक जवाब दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in