Archive | March 6th, 2019

मामले का गंभीरता से संज्ञान

Posted on 06 March 2019 by admin

लखनऊ 06 मार्च 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने संतकबीर नगर की जिला योजना समिति की बैठक में हुए विवाद के प्रकरण को अशोभनीय एवं अत्यन्त अमर्यादित आचरण बताते हुए मामले का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए सांसद शरद त्रिपाठी एवं विधायक राकेश सिंह बघेल को तत्काल लखनऊ बुलाया है।

Comments (0)

भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई

Posted on 06 March 2019 by admin

लखनऊ 06 मार्च 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी के कई प्रमुख नेताओं को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई। पार्टी के राज्य मुख्यालय पर आज बसपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व राज्यमंत्री व पूर्व में तीन बार विधायक रहे वेदराम भाटी, हाथरस से रालोद की पूर्व सांसद श्रीमती सारिका सिंह बघेल एवं उनके साथ देवेन्द्र सिंह बघेल, नोएडा से बसपा के पूर्व प्रत्याशी रवि मिश्रा, अवकाश प्राप्त चीफ कमिश्नर आयकर विभाग एवं सलोन से बसपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी बृजलाल पासी, बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष व लोकदल से बलदेव-मथुरा विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी डा0 निरंजन धनगर, बसपा से मथुरा के पूर्व लोकसभा प्रत्याशी उदयन शर्मा, छावनी परिषद कानपुर के निर्दलीय उपाध्यक्ष लखनलाल ओमर, निर्दलीय पूर्व प्रत्याशी अश्विनी सिंह, मथुरा जिले के राया से निर्दलीय चेयरमैन राकेश शर्मा, मथुरा जिले के सोंख से निर्दलीय चेयरमैन भरत सिंह, मथुरा जिले के गोवर्धन से निर्दलीय चेयरमैन खेमचन्द्र शर्मा, मथुरा जिले के राधाकुण्ड से निर्दलीय चेयरमैन टिम्टू, सीतापुर के सामाजिक कार्यकर्ता गौरव शर्मा, रायबरेली विधानसभा के सपा महासचिव राजेश तिवारी, बसपा के बहराइच विधानसभा के पूर्व प्रभारी रिषभ तिवारी ने अपने सैकड़ो समर्थकों के साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।08
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भाजपा की सदस्यता लेने वाले नेताओं का स्वागत करते हुए कहा कि मोदी सरकार जनता के हित में दिन-रात काम कर रही है और उसके साथ ही योगी सरकार कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार के द्वारा लोककल्याण में किये जा रहे कार्यों और प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जनहित में चलाये जा रही योजनाओं से आम जनमानस में भाजपा के प्रति लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा आज विपक्षी दलों में भय का वातावरण है इसीलिए लोकसभा चुनाव में अपनी हार को देखते हुए आपस में गठबंधन कर विजय के सपने संजो रहे है लेकिन भाजपा का गठबंधन जनता से है इसलिए हम एक बार फिर से लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से विजयी होंगे। सदस्यता ग्रहण कराते हुए डा0 पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ चलने के लिए तैयार प्रत्येक राष्ट्रवादी व अन्त्योदय की विचारधारा को आत्मसात करने वालों का भाजपा में स्वागत है। भाजपा के पक्ष में खड़ी आपार जनशक्ति के भय ने सपा-बसपा को भयबंधन करने पर विवश किया है।
इस दौरान प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, सलिल विश्नोई, गोविन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Comments (0)

भारत के मन की बात चैकीदारो के साथ

Posted on 06 March 2019 by admin

लखनऊ 06 मार्च 2019, भारत के मन की बात से चैकीदारो ंने अपने मन की बात जोड़ी और गांव-गांव से आये चैकीदारों ने देश के चैकीदार को अपना समर्थन दिया। चैकीदारों ने एक स्वर में कहा कि जो भ्रष्ट हैं उन्हें चैकीदार से कष्ट है। 06
भाजपा प्रदेश मुख्यालय में चैकीदारों को संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार के मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने यदि आपके महत्व को समझा होता तो आपकी यह दशा नहीं होती। यदि ग्राम प्रहरियों को सशक्त किया जाता तो गांवों में अराजकता की स्थिति नहीं होती क्योकि ग्राम प्रहरियों के पास गांव के सभी अच्छे बुरे के जानकारी है। योगी सरकार ने ग्राम प्रहरियों, आशा बहुओ, होमगार्डो तथा रसोईयों सहित सभी का मानदेय बढ़ाकर उनके जीवन में खुशहाली लाने का काम किया है लेकिन यह तो अभी शुरूआत है। अभी आप और सुविधाओं के हकदार है। आप चैकीदार है, चैकीदार रात को जागते है ताकि लोग चैन से सो सकें। मोदी जी को चैकीदार कहकर विपक्ष मजाक उड़ा रहा है। चैकीदार जाग रहा है इसलिए चोर परेशान है।08-1
चैकीदार अधिकार मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीकांत शुक्ला ने कहा कि यह देश ऐसे कगार पर खड़ा है जहां हम भारत को विश्व गुरू बना सकते है और अमेरिका को भी झुका सकते है। जिसके लिए मोदी जी जैसा नेता को फिर प्रधानमंत्री बनाना जरूरी है। कुछ लोग राज घरानों से निकलकर देश के प्रधान सेवक से सवाल कर रहे है, लेकिन सवाल करने वालो की नीयत साफ नहीं है। मोदी जी ने हमें मन की बात कहने का अवसर दिया, मोदी जी हमारी आर्थिक और सामाजिक समृद्धि के लिए काम करते है। हमको सम्मानित किया गया क्योंकि यह सरकार संवेदनशील सरकार है। 13 दिन में जो अपने सैनिकों की शहादत का बदला लेना जनता है हम उस प्रधानसेवक को फिर से चुनेंगे। राहुल, ममता, माया व अखिलेश बताये कि उनके इरादे क्या है, जब चार लोग है तो उनके इरादे एक और नेक नहीं हो सकते।
भारत के मन की बात मजदूरो के साथ कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर उपस्थित रहे। प्रदेश मंत्री एवं अभियान प्रभारी संतोष सिंह ने प्रभावी संचालन करते हुए कहा कि मोदी है तो मुमकिन है।

Comments (0)

वोट की राजनीति के कारण विपक्ष का श्रम योगी मानधन योजना का विरोध - हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 06 March 2019 by admin

लखनऊ 06 मार्च 2019, भारतीय जनता पार्टी ने सपा मुखिया अखिलेश यादव एवं बसपा सुप्रीमों पर पलटवार करते हुये कहा कि वोट की रोटी सेकने के लिए विपक्षी दल गरीबों, मजदूरों और आम जनता के कल्याणकारी कार्यक्रमों का विरोध कर रहे है।
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि देशभर के असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों और उनके परिवारों को सुरक्षित भविष्य देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने श्रम योगी मानधन योजना प्रारम्भ कर आजीवन 3000 रुपये मासिक पेंशन की व्यवस्था का सपा ‘छल-झूठ’ की राजनीति के चलते विरोध कर रही है। श्रम योगी मानधन जैसी क्रांतिकारी योजना देश के गरीबों, श्रमिकों, कामगारों के जीवन को आर्थिक असुरक्षा से उबारने का कार्य करेगी। अच्छा होता, अखिलेश जी गरीबों को गुमराह कर जनता का नुकसान करने के बजाय मोदी जी द्वारा शुरू श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिये लोगों को प्रेरित करते लेकिन अखिलेश जी को जनहित व जनकल्याण से कोई वास्ता नहीं और केवल फरेब से वोट लेना ही उनका मकसद है।
उन्होंने कहा कि राजनीति में महामिलावट कर अपनी फरेब की दुकान बचाने के लिये बसपा सुप्रीमो बहन मायावती जी ने सपा से गलबहियां की है। ये दोनों मिलकर झूठ की बड़ी फैक्ट्री लगाने की कोशिश कर रहे हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों से आज देश वाणिज्य व व्यापार के मामले में विश्व के बड़े देशों के समकक्ष आ गया है। किन्तु मायावती जी अर्द्धसत्य बांच रही हैं। जबकि सत्य यह है कि मोदी जी द्वारा देश के वाणिज्य व व्यापार के हितों के लिये उठाये गए कदमों से भारत विश्व का आर्थिक शक्तिशाली देश बना है। चुनिंदा वस्तुओं पर यूएस के निर्यात छूट हटाने से कोई घाटा नहीं। मोदी सरकार दृढ़ता से भारत के आर्थिक व वाणिज्यिक हितों की रक्षा के लिये अमरीका व यूरोप सहित अन्य देशों के सामने सीना तानकर खड़ी है, जिससे भारतीय उद्योग धंधे पूरी दुनिया में अपना झंडा गाड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता जागरूक है, इसलिये विपक्ष के झूठ का असर नहीं होने वाला।

Comments (0)

देश की 101 नयी कंगारू मदर केयर यूनिट का आज प्रो0 रीता जोशी ने किया लोकार्पण

Posted on 06 March 2019 by admin

लखनऊ: 06 मार्च, 2019
प्रदेश की परिवार कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज गोमतीनगर
लखनऊ स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में 101 नयी कंगारू मदर केयर यूनिट
का औपचारिक लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कंगारू मदर केयर समय
से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों को बचाने में बेहद प्रभावी रही है।_-e0a4aae0a4b0-e0a4aae0a58de0a4b0e0a58b0-e0a4b0e0a580e0a4a4e0a4be-e0a4ace0a4b9e0a581e0a497e0a581e0a4a3e0a4be-e0a49ce0a58be0a4b6e0a580
प्रदेश में 69
केएमसी यूनिट पहले से प्रभावी तौर पर कार्य कर रही है, जिसमें 25 इकाइयों
को गत वर्ष ही संचालित किया गया था। आज लोकार्पित की गई 101 इकाइयों को
मिलाकर प्रदेश में अब 170 इकाइयाँ उपलब्ध हो गई है।
प्रो0 जोशी ने इस अवसर पर ‘अग्रिमा’ के तौर पर दो वर्ष तक अविवाहित रहकर
केएमसी इकाईयों में निःशुल्क सेवा प्रदान कर रही बालिकाओं की विशेष
सराहना करते हुए कहा कि उनका यह कार्य सेवा की दृष्टि से बेहद अहम है।
उन्होंने मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंकज कुमार से जोर देकर
कहा कि यदि विभाग में फण्ड की उपलब्धता हो तो उ0प्र0 में चलाये जा रहे
कंगारू मदर केयर की चिकित्सा से जुड़ी इस विशेष क्रिया का एक प्रोग्राम
विकसित कर विश्व स्तर पर प्रसारित करवायें जिसमें इस अवधारणा को
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समझा जा सके और बच्चों के हित को देखते हुए अमल
मंे लाया जा सके। केएमसी (कंगारू मदर केयर), नवजात शिशु मृत्युदर में
गिरावट लाने के लिए सबसे प्रभावशाली प्रक्रिया है। केएमसी के अंतर्गत
शिशु को माँ के सीने पर त्वचा-से-त्वचा सम्पर्क में लगातार (आदर्शतः 20
घंटे से अधिक प्रतिदिन) कलेजे से चिपका कर, केवल माँ का दूध पिलाते हुए
संक्रमण से बचाव सुनिश्चित किया जाता है। वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार
केएमसी के प्रभावी क्रियान्वयन से नवजात शिशु मृत्युदर में 25 प्रतिशत से
अधिक की गिरावट लायी जा सकती है।
लोकार्पण समारोह में डी.जी. परिवार कल्याण नीना गुप्ता, मिशन निदेशक
एन.एच.एम. पंकज कुमार, डा0 विश्वजीत सहित यूपी के सभी जिलों में स्थापित
101 केएमसी इकाईयों से चिकित्साधिकारी तथा स्टाफनर्स, स्वास्थ्य विभाग के
अधिकारियों सहित स्थानीय जिलों से आशायें, सामुदायिक प्रतिनिधि और कुछ
लाभार्थी माँ तथा शिशु भी उपस्थित रहे।

Comments (0)

रिहन्द बांध जलाशय में 150 मेगावाट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लाण्ट की होगी स्थापना

Posted on 06 March 2019 by admin

सोलर सिटी के रूप में विकसित होगा लखनऊ
-ब्रजेश पाठक
सुरेन्द्र अग्निहोत्रीे,लखनऊः 06 मार्च, 2019
प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि
वर्तमान सरकार के अबतक के कार्यकाल में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े
पैमाने पर परियोजनाओं में निजी क्षेत्र द्वारा निवेश किया जा रहा है।
इसमें 6925 करोड़ रुपये का निवेश सौर ऊर्जा आधारित विद्युत परियोजनाओं तथा
2462 करोड़ रुपये का निवेश बायो ऊर्जा क्षेत्र में बायो फ्यूल की विभिन्न
परियोजनाओं में होगा। इस प्रकार अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में कुल 9387 करोड़
रुपये का निवेश प्रदेश में होगा।4ksciockuoclhw_-e0a4aae0a58de0a4b0e0a587e0a4b8e0a4b5e0a4bee0a4b0e0a58de0a4a4e0a4be-e0a495e0a4b0e0a4a4e0a587-e0a4b9e0a581e0a48f
श्री पाठक आज यहां लोक भवन स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस प्रतिनिधियों से
प्रेसवार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा नीति-2017 के तहत 6400
मेगावाट ग्राउण्ड माउण्टेड यूटिलिटी स्केल सोलर पावर प्लाण्ट तथा 4300
मेगावाट ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफ टाॅप पावर प्लाण्ट की स्थापना का लक्ष्य
रखा गया है। प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सौर विद्युत परियोजनाओ की
स्थापना को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से 4000 मेगावाट क्षमता के सौर
विद्युत परियोजनाओं से उत्पादित विद्युत को पारेषित करने के लिए 5500
करोड़ की लागत से ग्रीन एनर्जी काॅरीडोर बनाए जाने का प्रस्ताव भारत सरकार
को भेजा गया है।
अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ने कहा कि नीति के अन्तर्गत 1050 मेगावाट
क्षमता की सौर पावर परियोजनाओं का आबंटन किया गया तथा 500 मेगावाट क्षमता
के आवंटन की कार्यवाही अग्रसर है। उन्होंने कहा कि रिहन्द बांध के जलाशय
में 150 मेगावाट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लाण्ट की स्थापना हेतु
विकासकर्ता का चयन किया जा चुका है। निजी आवासों में ग्रिड संयोजित
रूफटाप सोलर पावर प्लान्ट की स्थापना पर 30 प्रतिशत केन्द्रीय अनुदान के
अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा रू0 15000/- प्रति कि.वा अधिकतम रू0 30000/-
प्रति उपभोक्ता हेतु राज्य अनुदान का प्राविधान किया गया हैै। उन्होंने
कहा कि सरकार की पारदर्शी नीति के अन्तर्गत रूफटाप सोलर पावर प्लाण्ट के
पंजीकरण हेतु आॅनलाईन वेब-पोर्टल ’’यूनीफॅाइड सोलर रूफटाॅप ट्रांजेक्शन
पोर्टल लांच किया गया। अब तक रूफटाप सोलर पावर प्लाण्ट की रू. 4.5 करोड़
की अनुदान धनराशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे अन्तरित की गई।
प्रदेश में जैव अपशिष्टों से जैव ऊर्जा के उत्पादन को प्रोत्साहित किये
जाने के उद्देश्य से नीति जारी की गयी।
श्री पाठक ने कहा कि वाणिज्यिक भवनों में ऊर्जा की बचत/संरक्षण हेतु
प्रदेश सरकार द्वारा जुलाई, 2018 में ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता-2018
(यूपीईसीबीसी-2018) की अधिसूचना जारी की गयी। इसके अन्तर्गत प्रदेश के
सभी सरकारी एवं वाणिज्यिक भवनों का निर्माण ईसीबीसी मानकों के अनुरूप
किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत नियामक
आयोग का भवन ईसीबीसी आधारित प्रदेश का पहला भवन है। ईसीबीसी प्रावधानों
को प्रभावी ढंग से विभिन्न विकास प्राधिकरणों में लागू करने हेतु
बिल्डिंग बाॅयलाज तैयार किए गए हैं जिससे संबंधित आवश्यक आदेश जारी कर
दिये गये हैं। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 2197 मजरों में 27410
घरों में सौर ऊर्जा के माध्यम से प्रकाश व्यवस्था की गयी है। पण्डित दीन
दयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाईट योजनान्तर्गत लगभग 17000 सोलर स्ट्रीट
लाईट संयंत्रांे की स्थापना करायी गयी है। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास
योजनान्तर्गत़ चयनित राजस्व ग्रामों (मजरे, पुरवे,टोले-बसावट सहित) में
लगभग 6500 सोलर स्ट्रीट लाईट संयंत्रांे की स्थापना करायी गयी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि विभाग के सहयोग से विभिन्न क्षमताओं के
कुल 8652 सोलर पम्प सिंचाई की स्थापना करायी गयी। प्रदेश के कुल 1050
प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल एवं पंखे की व्यवस्था हेतु सोलर
आर.ओ.वाटर प्लाण्टों की स्थापना करायी गयी।
अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण हेतु एमएसएमई
सेक्टर के अन्तर्गत ईट भट्ठों, कारपेट उद्योग में ऊर्जा संरक्षण विषय पर
वर्कशाप एवं बैंकों/वित्तीय संस्थाओं हेतु इनर्जी एफिशियेन्सी,
फाइनेन्सिंग विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाए गये। उन्होंने कहा कि
उत्तर प्रदेश सचिवालय को इनर्जी कन्जरवेशन माॅडल के रूप मे ंविकसित किये
जाने हेतु ब्यूरो आफ इनर्जी एफिशियेन्सी, भारत सरकार के माध्यम से
वित्तीय सहयोग प्रदान किया जा रहा है। भवन एवं औद्योगिक क्षेत्र में
ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु कुल 12 सेक्टर में राज्य ऊर्जा संरक्षण
पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। ऊर्जा संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम के
तहत 200 से अधिक स्कूलांे मे एक दिवसीय ऊर्जा संरक्षण विषय पर व्याख्यान,
क्विज प्रतियोगिता एवं स्कूल का इनर्जी सर्वे कराया गया। रोजगार उपलब्ध
कराने के दृष्टिगत सूर्यमित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 800 से
अधिक सूर्यमित्रों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सूर्यमित्रों की सोलर
कम्पनियों में रोजगार सुनिश्चित किया गया, जिससे जहां एक ओर रोजगार की
उपलब्धता बढ़ रही है, वहीं तेजी से बढ़ रहे सोलर उद्योग में कुशल मानव
संसाधन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
श्री पाठक ने कहा कि आॅनलाइन सोलर रूफटाॅप पोर्टल पर अब तक 15
मेगावाट से अधिक क्षमता के रूफटाॅप संयंत्रों पर अनुदान प्रदान करने हेतु
प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों द्वारा आॅनलाइन आवेदन किया गया,
जिसमें लखनऊ शहर के लाभार्थी सबसे अधिक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अधिक
से अधिक लाभार्थियों को प्रेरित करते हुए लखनऊ शहर को सोलर सिटी के रूप
में विकसित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे कार्बन उत्सर्जन में
कमी लाते हुए लखनऊ शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के प्रमुख सचिव श्री आलोक कुमार,
निदेशक श्री सुशील कुमार पटेल, सचिव श्री आलोक कुमार सहित विभागीय
अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2019
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in