Archive | November 19th, 2018

भाजपा प्रदेश पदाधिकारी बैठक

Posted on 19 November 2018 by admin

कमल संदेश बाईक रैली में 10 लाख से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं ने शामिल होकर रचा कीर्तिमान - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

1 से 15 दिसम्बर तक भाजपा हर विधानसभा में करेंगी पदयात्रा

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की दहलीज पर जलायेंगे विकास का दीपक

युवा मोर्चा, अनुसूचित मोर्चा, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के आगामी कार्यक्रम तय
12
लखनऊ 19 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी के राज्य मुख्यालय पर आज पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय की अध्यक्षता में हुई। प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल की उपस्थिति में हुई बैठक में पार्टी द्वारा चलाए गये बूथ समिति अभिनंदन कार्यक्रम व कमल संदेश बाईक रैली की सफलता व अन्य संगठनात्मक कार्यक्रमों-गतिविधियों पर चर्चा हुई। साथ ही आगामी कार्ययोजना व संगठनात्मक गतिविधियों के संदर्भ में भी व्यापक विचार विमर्श कर रणनीति तैयार की गई।
बैठक के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में चल रही केन्द्र सरकार व प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जनहित में किये जा रहे कार्यो से जनता में उत्साह का वातावरण है। पूरे प्रदेश में पार्टी द्वारा चलाये जा रहे अभियानों में जहां पार्टी कार्यकर्ता बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है वहीं आमजनमानस का भी भरपूर समर्थन मिल रहा है।
प्रदेश कार्यालय पर हुई पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के संदर्भ में जानकारी देते हुए डा0 पाण्डेय ने बताया कि पार्टी ने महात्मा गांधी जी की 150वीं जन्म जंयती वर्ष में पूरे प्रदेश की सभी विधानसभाओं में 1 से 15 दिसम्बर तक पदयात्रा निकालने का फैसला किया है। प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 25-25 लोगों की 6 टोलियां बनाकर पदयात्रा निकलेगी जो प्रत्येक विधानसभा में 150 किमी. की यात्रा तय करेंगी। यात्रा में सभी पार्टी पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि सम्मलित होंगे। यात्रा की तैयारियों को लेकर क्षेत्रीय स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जायेगा। अवध क्षेत्र की बैठक 21 नवम्बर को, कानपुर व काशी क्षेत्र की 22 नवम्बर को, गोरखपुर व पश्चिम क्षेत्र की 23 नवम्बर तथा ब्रज क्षेत्र की बैठक 24 नवम्बर होगी। इसके बाद 26 से 28 नवम्बर तक विधानसभा स्तर पर पदयात्रा को लेकर तैयारी बैठकें होगी।
डा0 पाण्डेय ने युवा मोर्चा द्वारा आयोजित होने वाली युवा संसद के संदर्भ में बताया कि युवा मोर्चा के कार्यकर्ता सभी क्षेत्रों में 30 नवम्बर तक युवा संसद का आयोजन कर सरकार और संगठन की विचारधारा व नीतियां लेकर युवाओं के बीच पहुंचेंगे। साथ ही सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं पर भी चर्चा करेंगे।
उन्होंने बताया कि पार्टी द्वारा पिछले दिनों आयोजित किये गये पिछड़ा वर्ग सम्मेलन को मिली आपार सफलता के बाद अब पार्टी ने पिछड़ा वर्ग मोर्चा के तत्वाधान में प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित करने का भी फैसला आज की बैठक में किया।
डा0 पाण्डेय ने बताया कि अनुसूचित मोर्चा द्वारा 21 से 30 नवम्बर तक सामाजिक प्रतिनिधि बैठकें आयोजित की जायेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी द्वारा निकाली गई कमल संदेश बाईक रैली अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि लगभग 6 लाख से अधिक मोटर साईकिलों पर 10 लाख से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं ने रैली में सहभागिता कर इसे ऐतिहासिक बनाया है।
डा0 पाण्डेय ने बताया कि 26 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता कमल ज्योति लेकर गांव, गली, चैपाल, मोहल्लों में पहुंचेंगे। कमल विकास ज्योति अभियान के तहत मोदी सरकार एवं योगी सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों के घर की दहलीज पर कमल विकास ज्योति प्रज्ज्वलित करेंगे।
एक प्रश्न के उत्तर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण हमारी प्रतिबद्धता है। उन्होंने 25 नवम्बर को अयोध्या में हो रहे संत समागम के प्रश्न पर उत्तर देते हुए कहा कि हम संत समाज का सदैव सम्मान करते है और करते रहेंगे।
आज की बैठक में पार्टी के सभी प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, मोर्चो के प्रदेश अध्यक्ष सम्मलित रहे।

Comments (0)

प्रदेश के 23 जनपदों में 22 नवम्बर, 2018 को महिला आयोग की सदस्याएं करेंगी जनसुनवाई

Posted on 19 November 2018 by admin

राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा गौतमबुद्धनगर में महिला जनसुनवाई करेंगी
लखनऊ: 19 नवम्बर, 2018
प्रदेश के 23 जनपदों में महिला उत्पीड़न की घटनाओं की समीक्षा/महिला जनसुनवाई के लिए उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्याएं 22 नवम्बर, 2018 को जनसुनवाई करेंगी। इसके अतिरिक्त राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा श्रीमती विमला बाथम द्वारा भी 22 नवम्बर, 2018 को जनपद गौतमबुद्धनगर के कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक/महिला जनसुनवाई की जायेगी।
महिला आयोग की सदस्याओं में जनपद मुजफ्फर नगर में डा0 प्रियम्वदा तोमर, प्रयागराज श्रीमती अनीता सिंह, मैनपुरी श्रीमती सुमन चतुर्वेदी, बरेली श्रीमती रश्मि जायसवाल, शाहजहांपुर श्रीमती सुनीता बंसल, महाराजगंज श्रीमती निर्मला द्विवेदी, सम्भल श्रीमती राखी त्यागी, गाजीपुर श्रीमती मीना चैबे, अमरोहा श्रीमती अवनी सिंह, कासगंज श्रीमती निर्मला दीक्षित, बुलन्दशहर श्रीमती मीना कुमारी, ललितपुर डा. कंचन जायसवाल, महोबा श्रीमती प्रभा गुप्ता, औरैया श्रीमती पूनम कपूर, लखीमपुरखीरी श्रीमती शशिबाला भारती, उन्नाव श्रीमती मनोरमा शुक्ला, चित्रकूट सुश्री उषारानी गौतम, फतेहपुर श्रीमती अनिता सचान, फैजाबाद श्रीमती सुमन सिंह, अम्बेडकरनगर श्रीमती शशि मौर्या, बलिया श्रीमती संगीता तिवारी, सोनभद्र श्रीमती अनामिका चैधरी एवं बदायूं में श्रीमती रामसखी कठेरिया जनसुनवाई करेंगी। आयोग की सदस्याओं द्वारा जनसुनवाई के उपरान्त महिला बंदीगृहों का निरीक्षण भी किया जायेगा

Comments (0)

अमेठी के 03 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रोगी आश्रय स्थल के भवन निर्माण हेतु 48.05 लाख रूपये जारी

Posted on 19 November 2018 by admin

लखनऊ: 19 नवम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद अमेठी के मुसाफिरखाना, गौरीगंज एवं फुर्सतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रोगी आश्रय स्थल के भवन निर्माण हेतु अवशेष धनराशि 48 लाख 05 हजार रूपये अवमुक्त कर दी है। रोगी आश्रय स्थल के भवन निर्माण हेतु प्रथम किश्त के रूप में 45 लाख 82 हजार रूपये की धनराशि पूर्व में जारी की जा चुकी है।
यह जानकारी विशेष सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री नर्वेद सिंह ने देते हुये बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में आवश्यक आदेश निर्गत कर दिये गये हैं।

Comments (0)

प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सहकारिता की अहम भूमिका

Posted on 19 November 2018 by admin

सहकारिता आन्दोलन में युवाओं का समावेश किया जायेगा
-मुकुट बिहारी वर्मा

लखनऊ: 19 नवम्बर, 2018

प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि युवा शक्ति हमारे देश में सबसे अधिक है। सहकारिता आन्दोलन में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। कृषक ही हमारे अन्नदाता हंै, कृषकों के उत्थान एवं कल्याण हेतु सरकार हर सम्भव मदद कर रही है। देश एवं प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सहकारिता की अहम भूमिका है। वर्तमान सरकार कृषि को बेहतर बनाने के हर सम्भव प्रयास कर रही है जिससे निश्चित ही कृषकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
यह बातें श्री वर्मा ने आज यहाॅं सहकारिता भवन के चैधरी चरण सिंह सभागार, में ‘‘युवाओं, महिलाओं एवं निर्बल वर्ग के लिए सहकारिता’’ विषय पर उ0प्र0 कोआपरेटिव यूनियन लि0 (पी0सी0यू0) एवं उ0प्र0 राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 (यू0पी0सी0एल0डी0एफ0) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित गोष्ठी का शुभारम्भ करने के उपरान्त कहीं। उन्होने कहा कि किसानों के समग्र विकास के लिए सहकारिता ही एक ऐसा सशक्त साधन है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है। वर्तमान सरकार में सहकारी सुविधाओं का परिणाम है कि सहकारिता आन्दोलन को प्रदेशव्यापी आन्दोलन बनाया गया है जिससे प्रदेश आर्थिक सम्पन्नता की ओर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सहकारी समितियों की वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है।
इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं, महिलाओं एवं निर्बल वर्गों के लिए ही सहकारिता का गठन हुआ है। उन्होने कहा कि सहकारिता ही एक ऐसा उपाय है जिससे जन सामान्य का कल्याण हो सकेगा। सहकारिता को आगे रखकर ही सबका विकास सम्भव है। युवाओं एवं महिलाओं को इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। सहकारिता विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुचाये जाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता है।
प्रमुख सचिव सहकारिता/आयुक्त एवं निबन्धक सहकारिता श्री एम0वी0एस0 रामी रेड्डी ने विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि विभागीय योजनओं एवं कार्यक्रमों को गति देने में अपना अमूल्य योगदान दे। श्री रेड्डी ने सहकारिता द्वारा उत्तम उत्पादन एवं विपणन, प्रसंस्करण एवं भण्डारण के क्षेत्र में अपना उत्कृष्टतम प्रदर्शन परिलक्षित करने के लिए कार्य प्रणाली में सुशासन, नेतृत्व तथा सुधारों को लागू किये जाने पर बल दिया।
प्रबन्ध निदेशक पी0सी0यू0 श्री मनोज कुमार ने कहा कि यू0पी0 कोआपरेटिव यूनियन सहकारिता विभाग की शीर्ष संस्था है। इस शीर्ष सहकारी संस्था की स्थापना वर्ष 1928 में की गयी थी। इसके गठन का मुख्य उद्देश्य सहकारी शिक्षा एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था करना तथा सहकारी कार्यक्रमों का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करना है। सहकारी शिक्षा कार्यक्रमों के अन्तर्गत प्रदेश में सचल इकाईयों द्वारा भावी सदस्यों, सहकारी बन्धुओं, पदाधिकारियों, कर्मचारियों, युवकों एवं महिलाओं को सहकारी सिद्धान्त, दर्शन, व्यवहार एवं कार्यप्रणाली आदि की शिक्षा दी जाती हैं। पी0सी0यू0 द्वारा परम्परागत कार्यों के अतिरिक्त संस्था की आय में वृद्धि करने के उद्ेश्य से प्रथम बार सरकार द्वारा घोषित मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत वर्ष 2017-18 से गेहूॅ एवं धान क्रय एजेन्सी के रूप में कार्य प्रारम्भ किया गया है।
प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 श्री ए.के. सिंह, ने कहा कि देश एवं प्रदेश का सन्तुलित आथर््िाक विकास श्रमिकों एवं कृषको पर निर्भर है। श्रमिक समुदाय हमारे समाज का बहुसंख्यक वर्ग है इसलिए श्रमिकों के जीवकोपार्जन विकास एवं उत्थान में ही हमारे समाज का आथर््िाक विकास निहित है।
इस अवसर पर श्री वीरेन्द्र कुमार तिवारी सभापति सी.एल.डी.एफ. ने कहा कि संस्था का उद्देश्य है कि सम्बद्ध श्रम संविदा समितियों द्वारा लिए गए ठेकों को पूरा कराने में सहायता प्रदान करना, सदस्य श्रम समितियों के लिए उपयुक्त तथा लाभप्रद व्यवसाय को सुलभ कराना है।
इस अवसर पर श्री आर0पी0 बघेल संचालक लैकफेड ने भी अपने विचार व्यक्त किये। गोष्ठी में विशेष सचिव सहकारिता श्री जुनीद अहमद, उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के प्रबंधक निदेशक श्री धीरेन्द्र सिंह, यू0पी0को-आपरेटिव बैंक लि0 के एम0डी0 श्री भूपेन्द्र कुमार एवं विभाग के अपर निबन्धक तथा वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों के प्रति पी0सी0यू0 के सभापति श्री उमाशंकर कुशवाहा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments (0)

मुख्यमंत्री जी 20 नवम्बर 2018 को करेंगे प्रदेशव्यापी नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान का शुभारम्भ

Posted on 19 November 2018 by admin

एक माह तक चलेगा प्रदेश में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान

गांव-गांव तक महिलाओं को दी जायेगी प्रदेश सरकार
की हितकारी योजनाओं की जानकारी

लखनऊ: 19 नवम्बर, 2018

प्रदेश सरकार द्वारा 20 नवम्बर से 20 दिसम्बर 2018 तक महिला सशक्तिकरण की दिशा में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान चलाया जायेगा। एक माह तक चलने वाले इस अभियान की जानकारी देते हुए महिला कल्याण विभाग ने अवगत कराया है कि इसका शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री द्वारा 20 नवम्बर 2018 को मान्यवर श्री कांशीराम जी सांस्कृतिक स्थल (निकट बिजली पासी किला) आशियाना, लखनऊ में किया जायेगा। कार्यक्रम में सांसद डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी एवं महिला कल्याण मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।
विभाग ने जानकारी दी है कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में शिक्षा, स्वरोजगार, स्वास्थ्य एवं पोषण, स्वच्छता तथा सुरक्षा जैसे विषयों का समावेश होगा। अभियान के दौरान प्रदेश की महिला सरकारी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने ब्लाकों में गांव-गांव तक केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में जागरूक करेंगी और लाभार्थियों से सम्पर्क करेंगी।

Comments (0)

अल्पसंख्यकों हेतु संचालित योजनाओं का लाभ पहँुचाने के लिए सदस्यों के मध्य जनपद आवंटित

Posted on 19 November 2018 by admin

लखनऊः 19 नवम्बर, 2018
अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं तथा केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा उनके लिए संचालित योजनाओं की प्रगति सम्बन्धी जानकारी हासिल करने के लिए उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री तनवीर हैदर उस्मानी ने आयोग के सदस्यों के मध्य ज़िलोें का आवंटन कर दिया है।
इस सम्बन्ध में जारी आदेश में सदस्यों से अपेक्षा की गयी है कि ज़िलों में अपने जाने की सूचना एक सप्ताह पूर्व अध्यक्ष को लिखित अथवा दूरभाष द्वारा दी जायेगी तथा भ्रमण सम्बन्धी रिपोर्ट सात दिनों के अन्दर प्रस्तुत की जायेगी।
आदेश के अनुसार सदस्य सरदार परविन्दर सिंह सीतापुर, शाहजहाँपुर, लखीमपुर, पीलीभीत, रायबरेली, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, कौशाम्बी, कन्नौज, मिर्जापुर, अमेठी, सुल्तानपुर, फ़ैज़ाबाद तथा रामपुर, श्री सुरेश चन्द्र जैन, मेरठ, गाज़ियाबाद, शामली, हापुड़, ललितपुर, चित्रकूट, मैनपुरी, बांदा, हमीरपुर, चन्दौली तथा सोनभद्र, श्री सुखदर्शन सिंह बेदी, सहारनपुर, हरदोई, अम्बेडकर नगर, संतकबीर नगर तथा महोबा एवं कंुवर सै0 इक़बाल हैदर द्वारा मुज़फ्फ़रनगर, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, जौनपुर, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोण्डा, बहराइच तथा वाराणसी का कार्य देखा जायेगा।
श्री मनोज कुमार मसीह, कासगंज, मथुरा, एटा, हाथरस, इटावा, गाज़ीपुर एवं फतेहपुर, सुश्री सोफिया अहमद, कानपुर देहात, बाराबंकी, उन्नाव, फ़िरोज़ाबाद, अलीगढ़ फर्रूख़ाबाद, कन्नौज, औरैया, भदोही एवं जलौन, श्री बक़्शीश अहमद, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, बलिया एवं महाराजगंज तथा सुश्री रूमाना सिद्दीकी, आज़मगढ़, मऊ, बरेली, बदायूँ, मुरादाबाद, सम्भल, आगरा, अमरोहा, झाँसी, लखनऊ तथा बागपत का कार्य देखेंगी। इसके अलावा आयोग के अध्यक्ष द्वारा कानपुर नगर से सम्बन्धित कार्य देखा जायेगा।

Comments (0)

हज-2019 के लिए आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ाकर 12 दिसम्बर की गई

Posted on 19 November 2018 by admin

अब 12 दिसम्बर तक जारी पासपोर्ट मान्य होंगे
आवेदकों की सुविधा के लिए प्रदेश को तीन जोन में
बांट कर उनके मोबाइल नम्बर जारी

हेल्पलाइन नम्बर भी किया गया जारी
लखनऊ: दिनांक 19 नवम्बर, 2018
हज कमेटी आफ इण्डिया द्वारा हज-2019 के आवेदन फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि बढ़ाकर आगामी 12 दिसम्बर कर दी गयी है। साथ ही पासपोर्ट जारी होने की तिथि में भी बदलाव किया गया है। अब आगामी 12 दिसम्बर तक जारी किए गए पासपोर्ट ही मान्य होंगे।
यह जानकारी आज यहां राज्य हज समिति के सचिव श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि जिन इच्छुक हज आवेदकों ने नये पासपोर्ट हेतु आवेदन किये हैं और पासपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हो सके हैं या पासपोर्ट की वैद्यता अथवा अन्य कारणों से क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ, बरेली एवं ग़ाज़ियाबाद में उनके प्रकरण लम्बित हैं, उनके लम्बित मामलों को शीघ्र निपटाने हेतु इस कार्यालय द्वारा संबंधित क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों को पत्र भेजकर अनुरोध किया गया है कि हज यात्रियों के पासपोर्ट प्राथमिकता के आधार पर जारी किये जायें।
सचिव ने बताया कि हज यात्रियों की सुविधा के लिए घर-बैठे आवेदन की सुविधा आॅनलाइन/ आॅफलाइन/मोबाइल एप श्भ्।श्र ब्व्डडप्ज्ज्म्म् व्थ् प्छक्प्।श् पर उपलब्ध है। आवेदन उपरान्त प्रपत्र (हार्ड काॅपी) निर्धारित बढ़ी हुई तिथि 12 दिसम्बर, 2018 तक इस कार्यालय को डाक द्वारा भेजनी होगी। हज यात्रियों की सुविधा के लिए पूरे ¬प्रदेश को तीन ज़ोन में बांट दिया गया है। सभी ज़ोन पर तैनात कर्मियों के पास सी.यू.जी. मोबाइल सुविधा उपलब्ध है। आवेदक अपने ज़ोन से सम्बन्धित जानकारी सीधे उनके मोबाइल नम्बरों से कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हेल्पलाइन/हेल्प डेस्क भी बनाई गयी है जहाॅं से हज आवेदकों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

Comments (0)

विभिन्न नगर पंचायतों के लिए धनराशि अवमुक्त

Posted on 19 November 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक 19 नवम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘डा0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम नगरीय सौर पुंज योजना‘ के अंतर्गत विभिन्न नगर पंचायतों को पूर्व में स्वीकृत सोलर पावर प्लांट के माध्यम से मार्ग प्रकाश एवं पेयजल की व्यवस्था किये जाने हेतु धनराशि स्वीकृत कर दी है। इसके तहत मुजफ्फरनगर में सिसौली व चरथावल, बदायूं में मुड़िया, कुशीनगर में खड्डा, अमेठी में मुसाफिरखाना नगर पंचायतों के लिए पांच करोड़ नौ लाख एक हजार की धनराशि अवमुक्त कर दी है। साथ ही नगर पालिका परिषद जसवन्त नगर, इटावा हेतु एक करोड़ नौ लाख पैंतालिस हजार की धनराशि अवमुक्त कर दी है।

Comments (0)

श्रीमती इन्दिरा गांधी जी की जयन्ती पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया

Posted on 19 November 2018 by admin

सशक्त भारत की निर्माता-भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी जी की जयन्ती पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके तहत प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में जयन्ती मनायी गयी। सर्वप्रथम वरिष्ठ नेताओं द्वारा एनएसयूआई एवं युवा कांग्रेस कार्यालय प्रांगण में स्थित इन्दिरा जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया तदुपरान्त प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित जयन्ती कार्यक्रम में इन्दिरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने किया।
कार्यक्रम की शुरूआत इन्दिरा जी के चित्र पर पुष्पांजलि से हुई। कांग्रेस सेवादल द्वारा गार्ड आफ आॅनर देकर इन्दिरा जी को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डाॅ0 उमाशंकर पाण्डेय ने बताया कि इस मौके पर इन्दिरा जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जितिन प्रसाद ने कहा कि आज के वर्तमान राजनैतिक परिवेश में खासकर युवाओं को इन्दिरा जी के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। इन्दिरा जी ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया और देश की आन-बान-शान पर आंच नहीं आने दिया।
पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने इन्दिरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन्दिरा जी उन महान नेताओं में से एक हैं जिन्होने न सिर्फ देश में राष्ट्रवादी, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष समाज व सरकार की रचना की बल्कि इन मूल्यों को समाज की जड़ों तक पहुंचाने का कार्य किया।
पूर्व सांसद डाॅ0 राजेश मिश्रा ने कहा कि श्रीमती इन्दिरा गांधी को देश की एकता व शक्ति का पर्याय बताते हुए वर्तमान विघटनकारी व समाज को बांटने वाली ताकतों को आइना दिखाते हुए कहा कि देश को आत्मनिर्भर एवं रक्षा के क्षेत्र में शक्तिसम्पन्न बनाने का कार्य इन्दिरा जी ने किया था।
पूर्व सांसद डाॅ0 सन्तोष सिंह ने कहा कि इन्दिरा गांधी जी दूरदर्शी व दृढ़ निश्चय वाली महान नेता थीं आज हम सभी को उनसे प्रेरणा लेने व उनके बताये रास्ते पर चलने की आवश्यकता है।
विधायक श्रीमती आराधना मिश्रा‘मोना’ ने कहा कि इन्दिरा जी विश्व के उन महान नेताओं में सम्मिलित हैं जिन्होने पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित कर बंग्लादेश नामक नये राष्ट्र का निर्माण कर विश्व भूगोल को बदला था।
पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी ने कहा कि इन्दिरा जी वह महान सख्शियत थीं जिन्होने जहां आजादी की लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और आजादी के बाद भारत को अक्षुण्ण बनाये रखने में अपने प्राणों की आहुति दे दी।

पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर ने कहा कि इन्दिरा गांधी जी दलित, शोषित व समाज के अंतिम पंक्ति पर खड़े समुदाय व समाज की नेता थी। इनको सशक्त बनाने व समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु सराहनीय कार्य किया।
इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, पूर्व विधायक श्री सोमांश प्रकाश, पूर्व विधायक श्री हरीश बाजपेयी, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, डाॅ0 आर0पी0 त्रिपाठी, श्री नईम सिद्दीकी, श्री ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री शिव पाण्डेय, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री राजीव बख्शी, श्री अनीस अंसारी, श्री बोधलाल शुक्ला एड, डा0 लालती देवी, श्री दिनेश तिवारी पायलट, श्री अमित श्रीवास्तव त्यागी, श्री सुनील दुबे, श्री पुष्पेन्द्र सिंह, श्री हरनाम सिंह चैहान, श्री यशवन्त सिंह, श्रीमती प्रीति एम शाह, सुश्री प्रियंका गुप्ता, श्री रंजन दीक्षित, श्री अशोक कुमार, श्री अंजनी शुक्ला पिण्टू, श्री शंकरलाल गौतम, श्रीमती सरलेस रावत, श्री राजेश सिंह काली, श्री प्रभाकर मिश्र, श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री संदीप पोद्दार, श्रीमती आयशा खान, श्रीमती अंजुम खान, श्री कैलाश पाण्डेय, श्री विजय यादव, श्री मेराजवली खां, श्री बी0डी0 सिंह, श्रीमती सोनिया लारी सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।
प्रवक्ता ने बताया कि इन्दिरा जी की जयन्ती के मौके पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के तहत शहर कांग्रेस कार्यालय पर शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला के नेतृत्व में जयन्ती मनायी गयी। इसके अलावा झलकारीबाई अस्पताल में श्री रमेश मिश्रा एवं श्रीमती नूतन बाजपेई के नेतृत्व में, ठाकुरगंज टी.बी. अस्पताल, रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल राजाजीपुरम में शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा, बलरामपुर अस्पताल में श्री के0के0 आनन्द, श्रीमती सिद्धिश्री, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री अशोक कुमार, श्री सुशील बाल्मीकि, श्री वीषम सिंह द्वारा फल वितरण किया गया एवं एनजीओ प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री कम्बर कैसर के नेतृत्व में श्री नसीम खान, श्री नरेश बाल्मीकि, श्रीमती सुनीता रावत, चै0 सलमान कादिर, विवेक कुमार, रितु रावत आदि ने सिविल अस्पताल में फल वितरण किया गया।
डाॅ0 पाण्डेय ने बताया कि इसके अलावा महिला कांग्रेस द्वारा इन्दिरा जी के जीवन पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कैम्पवेल रोड हसियामऊ में चिकित्सा प्रकोष्ठ के चेयरमैन डाॅ0 जियाराम वर्मा एवं डाॅ0 इरफान के नेतृत्व में तथा विकास नगर में पर्वतीय प्रकोष्ठ के चेयरमैन डाॅ0 आर0सी0 उप्रेती के नेतृत्व में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसके अलावा इन्दिरा जी की जयन्ती पर मलिन बस्ती, केजीएमयू के पीछे मो0 तौहीद सिद्दीकी‘नजमी’ द्वारा कम्बल वितरण किया। शिक्षक प्रकोष्ठ के चेयरमैन डाॅ0 विनोद चन्द्रा के नेतृत्व में केकेसी कालेज के पीछे गोष्ठी का आयोजन कर इन्दिरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालकर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गौरव चैधरी के नेतृत्व में जनपद के ब्लाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर फल वितरण किया गया।
एनएसयूआई द्वारा इन्दिरा जी की जयन्ती पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया जिसमें श्री आदित्य चैधरी, श्री विवेक कुमार सिंह, श्री अमन सिंह, श्री आशुतोश गुप्ता आदि तमाम एनएसयूआई के कार्यकर्ता शामिल रहे।

Comments (0)

भाजपा महिला मोर्चा

Posted on 19 November 2018 by admin

01लखनऊ 19 नवम्बर 2018, बीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर आज भाजपा मुख्यालय के माधव सभागार में भाजपा महिला मोर्चा उत्तर प्रदेश की ओर से संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष सुषमा खर्कवाल ने की। इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री भाजपा नीलिमा कटियार, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं महिला मोर्चा प्रभारी रंजना उपाध्याय व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अलका मिश्रा भी उपस्थित थी।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश मीडिया प्रभारी सुनीता बंसल ने बताया कि सभी बहनों से महारानी लक्ष्मीबाई के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके साहस पूर्ण व संघर्षशील जीवन पर प्रकाश डाला। प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह ने कहा कि रानी लक्ष्मी बाई का जीवन बहुत ही गरिमापूर्ण व प्रेरणादायक था। हम मातृशक्तियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर कार्य करना चाहिए और जीवन में आने वाले संघषों का बहादुरी से मुकाबला कर उस पर जीत हासिल करनी चाहिए। महिला सशक्तिकरण के दौर में भला युवतियों और महिलाओं के लिए रानी लक्ष्मीबाई से अधिक बड़ा प्रेरणास्रोत और कौन हो सकता है। जिन्होंने महज 23 साल की आयु में ही अपने राज्य की कमान संभालते हुए अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे। रानी लक्ष्मीबाई न सिर्फ एक महान नाम हैं बल्कि वह एक आर्दश है उन सभी महिलाओं के लिए जो खुद को बहादुर मानती है और उनके लिए भी एक आर्दश है जो महिलाएं सोचती है कि वे महिला है और कुछ नहीं कर सकती हैं।
प्रदेश महामंत्री नीलिमा कटियार ने कहा कि एक नन्ही सी मणिकर्णिका अपने सूझ-बूझ और साहस के बल पर मनु से रानी लक्ष्मी बाई बन गई और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सबके दिलों में ऐसे बस गई कि हम आज भी उन्हें याद करते है। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर हम मातृशक्तियां भी ऐसे कार्य कर सकती है कि हमारा नाम भी देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो सके।
प्रदेश उपाध्यक्ष रंजना उपाध्याय ने कहा कि भारतीय वसुंधरा को गौरवान्वित करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई वास्तविक अर्थ में आर्दश वीरांगना थी। वे कभी भी आपत्तियों से नहीं घबराई और साहस के साथ डटकर मुकाबला कर उन पर जीत हासिल की।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से अर्चना मिश्रा, गोदावरी मिश्रा, कल्पना तिवारी, दिव्या पाण्डेय, कीर्ति शुक्ला, पूजा मिश्रा, अर्पणा सिंह, अलका पटेल, ऊषा मिश्रा, ऊषा किरन, राजेश्वरी, जया शुक्ला, मधुबाला त्रिपाठी, रीना गुप्ता, उमा मिश्रा, रमा शुक्ला, अंजली सिंह, नीलम त्रिवेदी, प्रतिमा सिंह, कविता सिंह, रेखा श्रीवास्तव, प्रीति शर्मा, सरस्वती सिंह, कंचन वर्मा, ऊर्षा मौर्या आदि महिलाएं उपस्थित रही।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in