Archive | November 28th, 2018

युवा मोर्चा काशी क्षेत्र का युवा संसद कार्यक्रम

Posted on 28 November 2018 by admin

लखनऊ 28 नवम्बर 2018, भारतीय जनता युवा मोर्चा काशी क्षेत्र का युवा संसद कार्यक्रम आज प्रयागराज में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोक सभा और विधानसभाओं के चुनाव साथ कराने के मसले पर भाजपा इस विचार के समर्थन में हैं। इससे हम पांच साल विकास पर ध्यान दे सकेंगे। पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार इस बात के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने की कोशिश कर रही है कि लोकसभा और राज्यों की विधानसभा के लिए एक साथ चुनाव हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने वक्तव्य में भी कई बार यह बात कह चुके हैं।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद शुरुआती सालों में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ होते थे। हालांकि, इसके लिए कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं थी। तकरीबन 15 साल तक विधानसभाओं के चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ चले लेकिन बाद में यह चक्र बदला। अब एक बार फिर से दोनों चुनाव एक साथ कराने की बात चल रही है तो इसके फायदों को समझना प्रासंगिक है। लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे राजनीतिक स्थिरता आएगी।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी ने कहा कि पांच साल तक किसी राज्य को अपनी विधानसभा के गठन के लिए इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए यह सुझाव दिया जा रहा है कि ढाई-ढाई साल के अंतराल पर दो बार चुनाव हों. आधे राज्यों की विधानसभा का चुनाव लोकसभा के साथ हो और बाकी राज्यों का इसके ढाई साल बाद. अगर बीच में कहीं कोई राजनीतिक संकट पैदा हो और चुनाव की जरूरत पड़े तो वहां फिर अगला चुनाव ढाई साल के चक्र के साथ हो। उन्होंने कहा कि विधि आयोग ने 1999 में अपनी 117वीं रिपोर्ट में राजनीतिक स्थिरता को ही आधार बनाकर दोनों चुनावों को एक साथ कराने की सिफारिश की थी। चुनावी खर्च और अन्य संसाधनों की बचत लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने से होगी। दोनों चुनाव एक साथ कराने से तकरीबन 4,500 करोड़ रुपये की बचत होगी। अगर दोनों चुनाव एक साथ हों तो मोटे तौर पर सरकार का यह काम एक ही खर्च में हो जाएगा। उसे अलग से चुनाव कराने और सुरक्षा संबंधी उपाय नहीं करने होंगे। सुरक्षा बलों को भी बार-बार चुनाव कार्य में इस्तेमाल करने के बजाए उनका बेहतर प्रबंधन करके जहां उनकी अधिक जरूरत हो, वहां उनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि एक साथ चुनाव होने से कई स्तर पर प्रशासकीय सुविधा की बात भी कही जा रही है। अलग-अलग चुनाव होने से अलग-अलग वक्त पर आदर्श आचार संहिता लगाई जाती है। इससे होता यह है कि विकास संबंधित कई निर्णय नहीं हो पाते हैं। शासकीय स्तर पर कई अन्य कार्यों में भी इस वजह से दिक्कत पैदा होती है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश ने युवा संसद कार्यक्रम में विकास के अवसर एवं चुनौतियों के विषय पर उपस्थित युवा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियां सदैव संवाद शून्य और विचार हीन रही है जबकि भाजपा सदैव विचार और संवाद का सम्मान करने वाली पार्टी है उन्होंने आगे कहा कि विचार से ही लोकतंत्र चलता है संसद विचार को जानने और समझने का मुख्य केंद्र होता है जहां चुनौतियों पर चिंतन कर उसके समाधान का रास्ता निकाला जाता है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वयं की मेहनत काबिलियत और पराक्रम से बना प्रधानमंत्री बताते हुए देश और प्रदेश में विधमान चुनौतियों को दूर करने वाले नेता अपने पिता वह तथाकथित परिवार के नाम से जाने पहचाने जाते हैं। वही नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत महाशक्ति के रूप में विश्व पटल पर उभरा है उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को लोकतंत्र की अंतिम सीढ़ी पर खड़े रहने वाले लोगों को शीर्ष पर पहुंचाने वाली पार्टी बताया।
उन्होंने आगे कहा कि पूर्व की सरकार और घोटाला एक दूसरे का पर्याय थी मोदी जी ने विकास के नए नए आयाम एवं नारी शक्ति का कीर्तिमान स्थापित कर शौचालय निर्माण तथा उज्जवला योजना से भारत की जनता का दिल जीता है। प्रधानमंत्री जी ने युवाओं के लिए स्टार्टअप योजना, स्किल इंडिया मुद्रा लोन के माध्यम से करोड़ों युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाने की दिशा में काम किया।
युवा मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभारी धनंजय शुक्ला ने बताया कि इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री रत्नाकर जी, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, क्षेत्रीय युवा मोर्चा अध्यक्ष राजेश राजभर, प्रदेश उपाध्यक्ष अभिषेक दुबे, चेत नारायण सिंह, प्रदेश महामंत्री देवेंद्र सिंह पटेल, अजय राय, आयुषी श्रीमाली आदि अन्य युवा मोर्चा पदाधिकारी व कार्यकर्ता युवा संसद कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Comments (0)

मतदाता सूची पुनरीक्षण में बहुतायत गड़बड़ियां पायी गयी हैं

Posted on 28 November 2018 by admin

समाज, राज्य व सरकार को भ्रष्ट व अराजक बना चुकी योगी सकार अब मतदाता सूची से भी खेलने लगी है। मतदाता सूची पुनरीक्षण के दरम्यान राजनीतिक हित साधने के उद्देश्य से पुनरीक्षण कर्मचारियों पर न सिर्फ दबाव डाला जा रहा है बल्कि राजनीतिक निष्ठा को दृष्टि में रख जिलाधिकारियों व मतदान को प्रभावित करने वाले अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है। प्रदेश कांगे्रस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक(मुजफ्फराबाद, सहारनपुर) काजी इमरान मसूद ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत की है। इस सम्बन्ध में आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संगठन प्रभारी श्री सतीश अजमानी पूर्व विधायक, मीडिया कोआर्डिनेटर राजीव बख्शी, श्री पीयूष मिश्रा, श्री प्रदीप सिंह एवं डाॅ0 मंजू दीक्षित ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर तथ्य सहित कांग्रेस की आपत्तियां मीडिया के समक्ष प्रस्तुत कियाः-
1. जनपद सहारनपुर में जिलाधिकारी गुजरात कैडर के हैं। गुजरात वर्तमान सरकार के निष्ठा का केन्द्र बना हुआ है। इस निष्ठा के परिणामस्वरूप जनपद सहारनपुर में मतदाता सूची पुनरीक्षण में बहुतायत गड़बड़ियां पायी गयी हैं।
2. सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र सहारनपुर सं0 3 में 435 बूथ हैं जिसमें बूथ सं0 1 से लेकर 108 तक में एक ही समुदाय विशेष के बहुतायत लोगों का नाम न होना किस प्रकार संभव हो सकता है यह सोचनीय व निर्वाचन प्रणाली के लिए चिन्तनीय विषय है।
3. मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ एवं पोलिंग एजेण्ट ने मिलकर जीवित मतदाताओं के नाम कटवा दिये हैं। मतदाता सूची से राजनीतिक दुष्प्रेरणावश नाम काटना भारतीय राजनीतिक मतदान व मतदान प्रक्रिया की शुचिता को प्रभावित करता है।
4. एक ही हैण्डराइटिंग में फार्म 7 भरकर एक विधानसभा क्षेत्र के लगभग 10 हजार मतदाताओं के नाम काटे गये हैं। मतदाता सूची मतदान की नियामकीय सूची है इसमें किसी भी तरीके का अवैधानिक व नियम विरूद्ध छेड़छाड़ लोकतंत्र की बुनियाद केा हिलाने वाला साबित होगा। यह कार्य भारतीय राजनीतिक प्रतिनिधित्व प्रणाली व राजनीतिक प्रतिनिधित्व की भावना पर गंभीर अघात है।
5. लोगों को अपने पसंदीदा सरकार के चुनाव में अपने संदेश, आवाज और अपनी पीड़ाओं की अभिव्यक्ति से वंचित कर उनके नागरिक अधिकारों का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन है।
6. जनपद सहारनपुर की यह घटना मात्र एक बानगी भर है पूरी आशंका है कि सम्पूर्ण प्रदेश में गोपनीय तरीके से मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में मतदान को प्रभावित करने वाली गड़बड़ियां की जा रही हैं।
कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र की सुरक्षा व जनविश्वास संरक्षण हेतु मतदान प्रक्रिया की हर स्तर पर शुचिता बहाल करने हेतु निर्वाचन आयोग से यह मांग करती है कि मतदान पुनरीक्षण प्रक्रिया में सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग को रोक पूरे प्रदेश में पुनरीक्षण प्रक्रिया की निगरानी सुनिश्चित करे। साथ ही पुनरीक्षण की तिथि को बढ़ाया जाये और पूरे प्रदेश में जहां-जहां इस तरह की गड़बड़ियां की गयी हैं उसकी जांच कराकर मतदाता सूची दुरूस्त करायें।

Comments (0)

सामाजिक प्रतिनिधि बैठक

Posted on 28 November 2018 by admin

लखनऊ 28 नवम्बर 2018, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज कहा कि पहले अंग्रेजों ने बांटो और राज करो की नीति पर कार्य किया। अब सत्ता से बेदखल हो चुके सपा, बसपा और कांग्रेस जैसे दल समाज को जाति, धर्म में बांटकर फिर से सत्ता में काबिज होने की कोशिश कर रहे है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने समाज की विषमता को दूर करने के लिए कार्य किया है। मोदी-योगी के नेतृत्व में भाजपा सरकार सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम करते हुए आमजन के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। डा0 शर्मा आज स्थानीय विश्वरैवया सभागार में भाजपा अनुसूचित मोर्चा की प्रदेश ईकाई द्वारा आयोजित सामाजिक प्रतिनिधि बैठक को संबोधित कर रहे थे। 10
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने सामाजिक प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ही एक मात्र ऐसा राजनीतिक दल है जिसने बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर, संत गाडगे के सिद्धांतो और विचारों का सम्मान करते हुए समाज से अगड़ा-पिछड़ा-ऊँचा-नीचा के भेदभाव को समाप्त कर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर ने कहा था कि समाज का स्वर्णिम युग तब आयेगा जब देश के सर्वोच्च पदों पर दलित पिछड़े वर्ग के लोग बैठेगे। आज देश के सर्वोच्च पद पर अति दलित समाज के व्यक्ति और प्रधानमंत्री पद पर अति पिछड़ी जाति का व्यक्ति बैठकर पूरे देश के आमजन के कल्याण के लिए दिन-रात कार्य कर रहे है।
डा0 शर्मा ने उपस्थित प्रतिनिधियों का आहवान करते हुए कहाकि वे अपने समाज को जागरूक करने में जुट जाये। उन्होंने सपा, बसपा और कांग्रेस पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोग वोट बैंक की सियासत और सत्ता की लालच में समाज में बिखराव पैदा करने के लिए फिर से सक्रिय हो गये है। उन्होंने कहा कांग्रेस पर एक ही परिवार का वर्चस्व रहा तभी तो जगजीवन राम सहित तमाम कई अन्य सम्मानित व योग्य लोगों को कांग्रेस ने उचित सम्मान व स्थान नहीं दिया। सपा-बसपा भी कांग्रेस का दूसरा स्वरूप है जहां परिवारवाद और भ्रष्टाचार का बोलबाला है।
डा0 शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुए स्वच्छता अभियान में सभी से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह करने की अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता का अभियान देश में बड़े आंदोलन का रूप बन चुका है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल साढ़े चार साल तक मोदी जी पर या भाजपा सरकार पर एक भी आरोप नहीं लगा पाये अब वे कह रहे है कि मोदी जी ने काम नहीं किया। डा0 शर्मा ने कहा आजादी के बाद दलितों, पिछड़ो, वंचितों, शोषितो, गरीबों व समाज के सभी वर्गो के उत्थान व कल्याण के लिए सबसे ज्यादा काम मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किया है। उन्होंने सामाजिक प्रतिनिधि बैठक में अपील की कि देश को विश्व में एक मजबूत राष्ट्र के रूप में पहचान दिलाने वाले माननीय नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए एकजुट होकर कार्य करना होगा। 081
सामाजिक प्रतिनिधि बैठक को अनुसूचित मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष सांसद कौशल किशोर, विधायक बंबालाल दिवाकर, लाल बहादुर जी, दिनेश चैधरी, धनंजय कनौजिया, जयमंगल कनौजिया, संजीव दिवाकर, भगवती सागर, राजेश दिवाकर, कार्यक्रम संयोजक रामचन्द्र कनौजिया, कार्यक्रम समन्वयक रामनरेश जी, महंत अशोक जी महराज सहित कई अन्य जनों ने संबोधित किया। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं अनुसूचित मोर्चे के प्रभारी गोविन्द नारायण शुक्ला व सह प्रभारी ओम प्रकाश जी भी उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in